दोनों वैक्सीन लगवा चुकी बुजुर्ग महिला की कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट से मौत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शुक्रवार, 13 अगस्त 2021

दोनों वैक्सीन लगवा चुकी बुजुर्ग महिला की कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट से मौत

vaccinated-old-lady-died-in-mumbai
महाराष्ट्र में कोरोका का कहर बढ़ता जा रहा है. इसी बीच यहां डेल्टा प्लस वैरियंट का खौफ है. जानकारी के मुताबिक मुंबई में कोरोना से पीड़ित एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है. यह महिला वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुकी थी. महिला डेल्टा प्लस वेरिएंट की शिकार थीं. यह मुंबई में डेल्टा प्लस वेरिएंट से संबंधित पहली मौत है. हालांकि महिला को फेफड़ें से संबंधित कई बीमारी पहले से थी. 63 साल की इस महिला की मौत जुलाई के अंत में हुई थी. बुधवार को इसके जीनोम सीक्वेंस का विश्लेषण करने के बाद पता चला कि महिला में कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट मौजूद था. महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण यह दूसरी मौत है जबकि मुंबई शहर के लिए पहली मौत.


पूरे महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के अब तक 65 मामले सामने आए हैं. इनमें 11 मामले मुंबई में हैं. बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि जिस महिला की मौत हुई है, उसमें कई तरह की पहले से बीमारियां थीं और उसका फेफड़ा बहुत कमजोर था. अधिकारी ने बताया कि कोविड सहित डेल्टा प्लस वेरिएंट की पहचान महिला में 21 जुलाई को हुई थी और 27 जुलाई को उनकी मौत हो गई. उसे तीन दिन आईसीयू में रखा गया था.महिला के छह निकट संबंधी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इन सभी के सैंपल को जीनोम सीक्वेंस की जांच के लिए भेज दिया गया है. अब तक दो लोगों में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हो चुकी है. बाकी की जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है. महिला को आंतरिक फेफड़े से संबंधित गंभीर बीमारी थी. कोरोना होने से पहले घर पर ही महिला को ऑक्सीजन ट्रीटमेंट दिया जा रहा था. डॉ गोमरे ने बताया कि महिला का कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं थी. और इससे पहले वे कोविड संक्रमित भी नहीं हुई थी. शुरुआत में महिला को सूखी खांसी, स्वाद का खत्म हो जाना और शरीर में दर्द की शिकायत थी.

कोई टिप्पणी नहीं: