सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 26 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 27 सितंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 26 सितम्बर

हमारे युवा ही वरिष्ठों की राह पर चलकर समाज को देंगे नई दिशा: कन्नौजिया

  • टाउन हाल में आयोजित हुए अधिवेशन में प्रदेश भर के लोग हुए शामिल

sehore news
सीहोर। रविवार को टॉउनहाल में धोबी समाज का अधिवेश एबीडीएम युवा इकाई नेतृत्व में आयोजित किया गया। आयोजित कार्यक्रम में एबीडीएम के राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्ण कुमार कन्नौजिया, युवा इकाई राष्ट्रीय अध्ययक्ष कैलाश कन्नौजिया, मुख्य इकाई प्रदेश अध्यक्ष राकेश वर्मा, युवा इकाई प्रदेश अध्यक्ष बलराम मालवीय सहित कई पदाधिकारी शामिल हुए। एबीडीएम युवा इकाई के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम के पूर्व राष्ट्रीय अधियक की उपस्थिति में नगर के प्रमुख मार्गों से वाहन रैली निकाली गई। इसके बाद रैली टाउन हाल पहुंची। जहां पर भारत माता की प्रतितमा और स्वच्छता के जनक संत गाड़गे माहाराज के चित्र पर दीप प्रज्वलीत कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। जहां पर सभी अतिथियों का पुष्प वर्षा के साथ स्वागत सम्मान किया गया। इसके बाद समाज के मुख्य वक्ताओं ने संबोधित किया वरिष्ट इकाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्ण कुमार कन्नौजिया ने कहा कि समाज के पिछडेपन को दूर कर शिक्षा की ओर लेजाना होगा। शिक्षा के उजियारे से ही समाज में फैला अंधकार दूर होगा। जिससे समाज कों एक नई दिशा मिल सके। युवा इकाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैलाश कन्नौजिया ने कहां की आज के दौर में बेटे और बेटियों में हमें अंतर खत्म करना होगा। क्योंकी बोटिया भी अब समाज का नाम रोशन करने लगी है। समाज के युवा ही इस का विकल्प है। वह अपने वरिष्टों से प्रेरणा लेकर अपने विवेक से समाज के लिए काम करते हुए महिलाओं को भी उन का हक दिलाने में अपनी भागीदारी दे। आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ट नागरिकों के साथ पूर्व पदाधिकारियों का भी सम्मान किया गया। आयोजित कार्यक्रम के दौरान इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, सिहोर, भिंड, मुरेना, ग्वालियार, हरदा, बड़वानी, महू, राजगढ़ड, भोपाल, शिवनी, होशंगाबाद सहित अन्य जिले के अखिल भारतीय धोबी महा संघ के पदाधिकारी सहित समाज के लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का आभार एबीडीएम इकाई के संभाग अध्यक्ष गोविंद मालवीय ने माना।

विधानसभा के घेराव को लेकर श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना की बैठक


sehore news
सीहोर। रविवार को श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के तत्वाधान में ढाबला केलवाड़ी में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर आगामी दिनों में भोपाल विधानसभा घेराव को लेकर चर्चा के साथ ही कार्यकारिणी विस्तार किया गया। बैठक के दौरान श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना जिलाध्यक्ष ईश्वर सिंह ठाकुर द्वारा बताया गया कि श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना समाज के हर वर्ग को साथ लेकर काम करती है एवं सभी समाजों का सम्मान करती है और जरूरत पडऩे पर करणी सेना समाज के हर वर्ग के साथ खड़ी है। बैठक के दौरान कालू सिंह, महेंद्र सिंह एवं समस्त करणी सैनिक उपस्थित रहे। इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व सरपंच महेन्द्र सिंह ने कहा कि  समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने के लिए आमजन का सहयोग जरूरी है और यह तभी संभव है जब लोग इसके बारे में जागरूक हों। उन्होंने कहा कि सामाजिक कुरीतियां समाज, देश व प्रदेश की प्रगति में बाधक है। जिन्हे समाप्त करने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी है। समाज में बेटी की शिक्षा सहित अन्य विषयों पर चर्चा भी की गई। 


अखंड भारत को पैदल ही नाप दिया था त्यागी बाबा ने, 121 साल की उम्र में हुए थे ब्रह्मलीन



jhabua news
सीहोर। हमारा जीवन त्याग और तपस्या के लिए बना है, अपनी छोटी सी उम्र में ही पैदल ही सालों तक अखंड भारत का भ्रमण करने वाले और 121 साल में ब्रह्मलीन हुए  1008 श्रीश्री त्यागी बाबा के शिष्य आज भी दुनिया भर में उनको याद करते है। उक्त विचार शहर के रेलवे स्टेशन में शनिवार को श्री गुरु महाराज के सप्तम पुण्य तिथि पर आयोजित सत्संग और भंडारे के भव्य कार्यक्रम में श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए संत श्री उद्वावदास महाराज ने कहे। उन्होंने बताया कि वह त्यागी बाबा से सन 1992 से जुड गए थे। उनकी सरलता और कर्मठ ईश्वरीय भक्ति से मोहित होकर हमारे जैसे अनेक भक्त आज भी बाबा के बताए हुए मार्ग का अनुसरण करते हुए आ रहे है। उन्होंने कहा कि संतों की संगत करने से जीवन में निखार आता है तथा आत्म कल्याण का मार्ग मिलता है। सत्संग के अभाव में वर्तमान समय में परिवारों के विघटन को भी संकट की स्थिति बताते हुए धर्म के मार्ग पर चलने के लिए बालकों में बचपन से ही माता-पिता की ओर से संस्कार डालने की बात पर जोर दिया। संत श्री उद्वावदास महाराज ने त्यागी बाबा के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि बाबा अपनी सादगी और कठोर तपस्या के कारण आज भी श्रद्धालुओं के मध्य है। हर साल उनकी पुण्य तिथि पर रेलवे स्टेशन मार्ग स्थित श्रीराम कुटिया में भव्य रूप से भंडारे का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस साल भी कोरोना काल को देखते हुए सादगी से कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। उन्होंने बताया कि सुबह नौ बजे से ग्यारह बजे तक सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया गया था और उसके पश्चात आरती और भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की। उन्होंने कहा कि त्यागी बाबा ने कहा था कि सत्संग से जीवन में निखार आता है। मानव ज्यों-ज्यों सत्संग करता है उसका जीवन बदलता जाता है। समर्पण, त्याग और तपस्या से हम परम पिता परमात्मा की तरफ बढ़ते हैं।


अमृत महोत्सव के दौरान स्वच्छता संवाद कार्यक्रम


sehore news
सीहोर। स्वच्छता और स्वास्थ्य का हमेशा से ही गहरा नाता रहा है। कई बीमारियां ऐसी होती हैं जोकि गंदे वातावरण से ही उत्पन्न होती हैं। इसलिए एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए सफाई बेहद जरूरी है। उक्त विचार  ग्राम रायपुरा और नयाखेड़ा में आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव स्वच्छता संवाद कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष राम स्वरूप मेवाड़ा ने कहे। इस मौके पर पचामा के सरपंच राजेन्द सिंह परमार और प्रधान प्रताप सिंह मेवाड़ा ने कहा कि स्वस्थ भारत का सपना तभी साकार हो सकता है, जब पहले अपने आस-पास स्वच्छता का माहौल बनाया जाए। स्वच्छ जीवन ही स्वास्थ्य जीवन जीने की राह है। वहीं कार्यक्रम के दौरान सचिव महेश राठौर ने यहां पर मौजूद सभी ग्रामीणों और संवाद में शामिल हुए लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कहा कि शरीर के अंगों की सफाई के साथ-साथ अपने आस-पास भी सफाई रखनी चाहिए। सफाई कई बीमारियों को दूर भगा सकती है। इससे मुंह की, आखों की, गले की कई बीमारियों से बचाव हो सकता है। उन्होंने भारत सरकार द्वारा टीकाकरण आदि के बारे में भी बताया। कार्यक्रम के दौरान पूर्व सरपंच अंचल सिंह मेवाड़ा, जितेन्द्र भाटी, विष्णु परमार, अमर सिंह देवड़ा, ब्रजमोहन मालवीय, अवधनारायण, गजराज सिंह, अरुण परमार, पूर्व जनपद सदस्य गजराज सिंह, अनार सिंह, लीला किशन, दिलीप सिंह  भगवत सिंह, सुंदर लाल मेवाड़ा, भगत, रवि आदि शामिल थे। 



भागवत कथा में राम-कृष्ण जन्मोत्सव की रही धूम


sehore news
सीहोर। जब-जब धरती पर पाप बढ़ा है तब-तब प्रभु ने किसी न किसी रूप में अवतरित होकर इनका नाश किया है जिससे की सत्य हमेशा जीवित रह सके। भगवान श्री राम और श्रीकृष्ण ने धर्म की स्थापना के लिए जन्म लिया है। उक्त विचार शहर के कस्बा स्थित श्रीराम मंदिर राठौर धर्मशाला में आयोजित सात दिवसीय भागवत कथा के चौथे दिवस कथा व्यास पंडित अभिषेक शर्मा ने कहे। इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता ओम वर्मा, राजेश भूरा यादव, हरीश आर्य, धर्मेन्द्र रेकवार, शुभम यादव, कैलाश सोलंकी और कैलाश चौवड़ा आदि ने पंडित श्री शर्मा का सम्मान किया। कथा के चौथे दिन पंडित श्री शर्मा ने कहा कि सोलह कलाओं के कृष्णावतार में भगवान ने असत्य पर सत्य की विजय और धर्म की स्थापना के लिए अर्जुन का सारथी बनना स्वीकार किया था। कृष्ण ने गोवंश की रक्षा की और अंधविश्वास को समाप्त कर प्रकृति के संरक्षण की शिक्षा देते हुए गोवर्धन की पूजा कराई। उन्होंने कहा कि सहनशीलता मनुष्य को श्रेष्ठ बनाती है। देवकी और वसुदेव ने अपनी सात संतानों को काल के गाल में जाते हुए देखा और उनका दुख बर्दाश्त किया। इसी के परिणामस्वरुप कृष्ण का प्राकट्य हुआ। उन्होंने कहा कि सतयुग में भगवान गरुण की पीठ पर बैठकर आते हैं जबकि त्रेतायुग में भगवान मानव रुप में मानव मूल्यों को निभाते हुए मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के रुप में आते हैं। जबकि द्वापर युग में भगवान कृष्ण अर्जुन के रथ में बैठकर प्रकट होते हैं और कलियुग में भगवान साधु संतों की जिह्वा पर बैठकर सरल भक्तों के कानों में प्रवेश कर उनके हृदय में विराजमान हो जाते हैं।


गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने स्वच्छता की शपथ

 
sehore news

अमृत महोत्सव के अंतर्गत गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए जिले के सभी गांव में स्वच्छता संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं इस संवाद में गांव को स्वच्छ और सुंदर रखने के संबंध में चर्चा की जा रही है और नागरिकों को संकल्प स्वच्छता का दिलाया जा रहा है। ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। इस अभियान में युवा बडी संख्या में अपना योगदान दे रहें है।



27 सितंबर को कोविड टीकाकरण महा-अभियान का चौंथा चरण

  • जनप्रतिनिधियों, धर्म गुरुओं और प्रशासनिक अधिकारियों ने कोविड टीकाकरण कराने की नागरिकों से की अपील

sehore news
टीकाकरण महाअभियान का चौथा चरण 27 सितंबर को वैक्सीन का प्रथम व द्वितीय डोज निर्धारित केन्द्रों पर लगाया जाएगा। कलेक्टर श्री चन्द्र  मोहन ठाकुर ने सभी कोरोना वॉलेंटिंयर्स, जन-प्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्थाओं, धर्मगुरुओं, समाज सेवियों, विभिन्न संगठनों से टीकाकरण महाअभियान के चौथे चरण में सहयोग देकर इसे पूर्ण रूप से सफल बनाने की अपील की है। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने कहा कि जिले में 27 सितंबर को कोविड वैक्सीटनेशन महाअभियान का चौथा चरण चलाया जा रहा है। इस एक दिवसीय अभियान में मेरी सभी से अपील है, जिन्होंने पहला डोज अभी तक नहीं लगवाया है एवं जिन्हों ने दूसरा डोज नही लगवाया है ऐसे सभी नागरिक  वैक्सीतनेशन सेंटर पहुंचकर वैक्सीनेशन अवश्य कराकर अपने को कोरोना से सुरक्षित कर लें। आप सभी के सहयोग से ही  जिले को 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिको का शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकेगा। आप सभी से सक्रिय सहयोग की अपेक्षा है। सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, आष्टा विधायक श्री रघुनाथ मालवीय, इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा ने जिले के सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना से बचाव के लिए देश समेत मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है. इसी कड़ी में 27 सितंबर को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन महाअभियान का चौथा चरण चलाया जा रहा है. ज्यादा से ज्यादा लोग इस अभियान से जुड़ें. जिन्होंने पहला डोज लगवा लिया है. वे दूसरा डोज लगवाएं. जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है. वे अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में पहुंचकर वैक्सीन लगवाएं। कोरोना को हराना है. वैक्सीन लगवाना है। धर्म गुरू श्री पृथ्वीवल्लभ दुबे तथा फादर रोहित चौहान ने जिले के सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना से बचाव के लिए देश समेत मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है. इसी कड़ी में 27 सितंबर को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन महाअभियान का चौथा चरण चलाया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोग इस अभियान से जुड़ें. जिन्होंने पहला डोज लगवा लिया है. वे दूसरा डोज लगवाएं. जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है. वे अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में पहुंचकर वैक्सीन लगवाएं. कोरोना को हराना है। वैक्सीन लगवाना है. सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, एसपी श्री मयंक अवस्थी सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारियों ने जिले के सभी नागरिकों से कोरोना से बचाव के लिए देश समेत मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है। इसी कड़ी में 27 सितंबर को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन महाअभियान के चौथे चरण चलाया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोग इस अभियान से जुड़ें। जिन्होंने पहला डोज लगवा लिया है. वे दूसरा डोज लगवाएं. जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है. वे अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में पहुंचकर वैक्सीन लगवाएं. कोरोना को हराना है. वैक्सीन लगवाना है।  


जिले में एक दिवसीय कोविड टीकाकरण महाअभियान का चौथा चरण आज
  • जिले में बनाए गए हैं  199 टीकाकरण केन्द्र, अभियान में 24 हजार से अधिक लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य

sehore news
कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु शत-प्रतिशत लोगों का कोविड टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के साथ ही सीहोर जिले में 27 सितम्बर को एक दिवसीय वैक्सीनेशन महाअभियान चौथा चरण प्रारंभ हो रहा है। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने बताया कि जिले में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। जिले के ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में कुल 199 वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाए गए हैं, जिन पर 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को निःशुल्क कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि जिले में सभी के समन्वित प्रयासों से कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है, लेकिन अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने के लिए लगातार लोगों से अपील एवं जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। हमारा प्रयास है कि शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करवा कर कोरोना संक्रमण से सुरक्षा प्रदान की जाए। इस महाअभियान के चौथे चरण में  जिले में 24 हजार से अधिक लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। सभी जनपदों में वैक्‍सीनेशन अभियान के लिए बैठक आयोजित कर व्‍यवस्‍था सुनिश्चित कर ली गई है। इस अभियान के तहत सभी टीकाकरण केन्द्रों पर अवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के लिए कलेक्टर, सीईओ सहित सभी जिला अधिकारी टीकाकरण केन्दों का निरीक्षण कर रहे है।


महाअभियान के लिये जन-जागृति

कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि वैक्सीनेशन महाअभियान के चौथे चरण के लिए विभिन्न माध्यमों से आमजन को जागरूक किया जा रहा है। जिले के सभी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में माईकिंग, मुनादी के माध्यम से लोगों को महाअभियान की जानकारी देने के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा भी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त वालेंटियर्स, एएनएम, आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता, कोटवार सहित अन्य मैदानी अमले द्वारा घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन की समझाईश दी जा रही है। शासकीय सेवकों, कोरोना वालेंटियर्स, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर हाथ जोड़कर अभिवादन के साथ 27 सितम्बर को टीका लगवाने के लिये आमंत्रित किया जा रहा है।


जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरूओं एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने की अपील

कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले में आज प्रारंभ हो रहे वैक्सीनेशन महाअभियान के चौथे चरण में सभी वर्गो से सक्रिय भागदारी निभाने की अपील की है। उन्होंने सभी धर्मगुरूओं, विभिन्न सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठन, समाजसेवी, सभी स्तर की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों, कोरोना वालेंटियर्स, प्रस्फुटन समितियों सहित सभी वर्गो से वैक्सीनेशन महाअभियान में सक्रिय भूमिका निभाते हुए अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी अपने परिवार, आस-पड़ोस और जान-पहचान के पात्र लोगों से पूछे कि क्या उन्होंने वैक्सीन लगवा ली है, अगर नहीं लगवाई है तो 27 सितम्बर को वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन जरूर लगवाएं और कोरोना मुक्त जिला बनाने में अपनी भागीदारी निभाएं।


जिले में 209  टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं

जिले में  कोविड टीकाकरण महाअभियान के चौथे चरण के लिए  199  टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। आष्टा में 46, बुधनी में 14, इछावर में 37, नसरुल्लागंज में 46, श्यामपुर में 51, सीहोर नगरीय क्षेत्र में 5 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं।

 

जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक निरस्त

 

अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के तहत 27 सितंबर को होने वाली जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक को अपरिहार्य कारणों से स्थिगित कर दी है।



जिले में अब तक 940.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 4.4 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 26 सितंबर, 2021 तक  940.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1426.5 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 26 सितंबर, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 894.9 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 944.9, आष्टा में 825.0,  जावर में 794.0,  इछावर में 925.3, नसरूल्लागंज में 913.0,  बुधनी में 1113.0, रेहटी में 1110.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 4.4 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 4.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 2.2 मिलीमीटर, श्यामपुर में 2.0, आष्टा में 2.0,  जावर में 0.0,  इछावर में 5.0, नसरूल्लागंज में 0.0,  बुधनी में 18.0, रेहटी में 6.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।



जिले में आज कोई भी व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य



पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 831 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 250, श्यामपुर से 238,  नसरूल्‍लागंज 180, आष्टा से 77,  बुधनी से 93  तथा  इछावर से 35 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 267144 हैं। जिनमें से 255035 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 863 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1896 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।

कोई टिप्पणी नहीं: