अश्विन की टी-20 विश्व कप टीम में वापसी,चहल, कुलदीप और शिखर बाहर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 9 सितंबर 2021

अश्विन की टी-20 विश्व कप टीम में वापसी,चहल, कुलदीप और शिखर बाहर

ashwin-come-back-in-t20-world-cup
मुंबई, 08 सितम्बर, इंग्लैंड में पहले चार टेस्टों में नजरअंदाज किये गए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की चार साल के लम्बे अंतराल के बाद बुधवार को घोषित विश्व कप टी 20 टीम में वापसी हो गयी है जबकि कलाई के स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को टीम से बाहर कर दिया गया है। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले इस विश्व कप में टीम के मेंटर के रूप में साथ रहेंगे। भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने बुधवार को टीम की घोषणा की। श्रीलंका में हॉल में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले ओपनर शिखर धवन को भी बाहर छोड़ दिया गया है जबकि श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर को भारतीय टीम के साथ रिज़र्व के रूप में रखा गया है। अश्विन आखिरी बार टी 20 में जुलाई 2017 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले थे। अश्विन ने 2018 और 2019 के सत्रों में आईपीएल में पंजाब टीम की कप्तानी की थी और दोनों सत्रों में क्रमशः 10 और 15 विकेट हासिल किये थे।


अश्विन 2020 में पंजाब छोड़कर दिल्ली कैपिटल्स टीम में चले गए थे और उन्होंने 30.07 के औसत और 7.88 के इकोनॉमी रेट से 13 विकेट हासिल किये थे। वह दिल्ली टीम के 2021 में खेले आठ में से पांच मैचों में उतरे थे और 7.73 की इकोनॉमी से मात्र एक विकेट ले पाए थे। ऑफ स्पिनर को इंग्लैंड में इस समय चल रही टेस्ट सीरीज के पहले चार मैचों में किसी में भी मौका नहीं दिया गया। हालांकि भारत ने सीरीज में 2-1 की अपराजेय बढ़त बना ली है चयनकर्ताओं ने ओपनर शिखर धवन को भी बाहर छोड़ा है। शिखर के साथ साथ युवा ओपनर पृथ्वी शॉ को भी बाहर रखा गया है। रोहित शर्मा और लोकेश राहुल मुख्य ओपनर रहेंगे जबकि कप्तान विराट कोहली भी ओपनिंग में एक विकल्प हो सकते हैं। आईपीएल के 2020 सत्र में 20.94 के औसत से 17 विकेट लेने वाले और 2021 सत्र में सात मैचों में सात विकेट निकालने वाले अबूझ स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को भी टीम में चुना गया है। आईपीएल का शेष सत्र संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा जबकि विश्व कप भी यूएई और ओमान में होगा। वरुण ने जुलाई में श्रीलंका में अपना अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया था और तीन टी 20 में 5.30 के इकोनॉमी से दो विकेट लिए थे। चयनकर्ताओं ने फॉर्म में चल रहे लेग स्पिनर चाहर को भी चुना है जो आईपीएल 2021 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष पांच गेंदबाजों में शामिल हैं। चाहर ने श्रीलंका के खिलाफ दो टी-20 में चार विकेट हासिल किये थे।


विश्व कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।


रिज़र्व :श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर । 

कोई टिप्पणी नहीं: