मधुबनी : पंचायत चुनाव के दौरान माहौल बिगाड़ने वाले पर की जाएगी सख्त कार्रवाई : डीएम - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 22 सितंबर 2021

मधुबनी : पंचायत चुनाव के दौरान माहौल बिगाड़ने वाले पर की जाएगी सख्त कार्रवाई : डीएम

hard-action-taken-on-panchayat-election-dm
मधुबनी : आज दिनांक 22 सितंबर 2021 को श्री डॉo मनीष कुमार, आयुक्त, दरभंगा प्रमंडल, दरभंगा एवं श्री अजिताभ कुमार, पुलिस महानिरीक्षक, मिथिला प्रक्षेत्र, दरभंगा की अध्यक्षता में जिला अतिथिगृह मधुबनी में पंचायत निर्वाचन 2021 के तैयारियों की समीक्षा हेतु बैठक की गई। उक्त बैठक में श्री अमित कुमार, जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी एवं डॉo सत्यप्रकाश, पुलिस अधीक्षक, मधुबनी सहित सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में दिनांक 29/09/2021 को बिहार के द्वितीय चरण का मतदान क्रमशः जिले के रहिका एवं पंडौल प्रखंडों में होना है। इसकी तैयारी के दृष्टिकोण से विस्तृत समीक्षा की गई। पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष वातावरण में सपन्न हो इसके लिए आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी/ अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर, मधुबनी को निर्देश दिया गया कि आगामी पंचायत चुनाव के परिप्रेक्ष्य में दोनों प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी/ अंचल अधिकारी/ थानाध्यक्षों के साथ संयुक्त बैठक करेंगे एवं मतदान केंद्रों का भौतिक निरीक्षण भी करेंगे। साथ ही, उन्हें लगता है कि उनके क्षेत्र के अधीन यदि कोई असामाजिक तत्व मतदान की प्रक्रिया को बाधित कर सकता है, तो उनके विरुद्ध निरोधात्मक कारवाई भी करेंगे। ऐसे शस्त्र अनुज्ञप्तिधारी व्यक्ति, जिनके द्वारा अभी तक अपने शस्त्रों का सत्यापन नहीं कराया गया है, उन्हें नोटिस जारी कर उनके अनुज्ञप्ति को निलंबित करने की कारवाई करेंगे।  चुनाव वाले क्षेत्रों में शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण बनाने के लिए पुलिस बल द्वारा मोटरसाइकिल से फ्लैग मार्च निकाला जाएगा। मतदान के दौरान सभी गस्ती सह ई वी एम संग्राहक दंडाधिकारी/ जोनल/ सेक्टर दंडाधिकारी मतदान के दिन भ्रमणशील रहेंगे ।


मतदान के दिन सूक्ष्म निगरानी रखने के उद्देश्य से समाहरणालय स्थित सभकक्ष में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी। संबंधित दूरभाष संख्या को अखबारों में भी प्रकाशित किया जाएगा। वैसे व्यक्ति जिन्होंने पिछले मतदान के दौरान मतदान कार्य को बाधित किया था और सड़क जाम करने या जो पुलिस बल पर हमला करने वालों के रूप में जो चिन्हित हैं, उनके विरुद्ध भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 107, 116, 113 के तहत कारवाई की जाएगी और बॉन्ड के रूप में अधिक से अधिक राशि वसूली जाएगी। आगामी पंचायत चुनाव के दौरान विभिन्न पर्व त्यौहारों को भी मनाया जाना है। इसे दृष्टिगत रखते हुए पूजा समिति और शांति समिति की बैठक करने का भी निर्देश जारी किया गया है। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी सरकारी कर्मी की ड्यूटी उनके गृह प्रखंड में न ली जाय। सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी को क्षेत्र भ्रमण कर मतदान केंद्रों पर जाकर तैयारियों का जायजा लेने का निर्देश दिया गया है। मतदान के दौरान मतदान केंद्रों पर यथासंभव वीडियोग्राफी/ ड्रोन कैमरा की व्यवस्था भी करने को कहा गया है। मतदान के दौरान सभी क्षेत्रों में चौकीदार मुस्तैदी से अपना काम करेंगे। भारत नेपाल सीमा तथा अन्य जिले की सीमा पर सघन निगरानी किया जाएगा एवं रास्तों पर चेकपोस्ट तथा ड्रॉप गेट लगाकर सघन तलाशी की जाएगी।  मतदान के पश्चात मतगणना का कार्य आर के कॉलेज, मधुबनी में संपन्न होना है। इसके लिए मतगणना कक्ष एवं बज्र गृह की सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही मतगणना के पश्चात क्षेत्रों में विधिव्यवस्था पर नियंत्रण रखने हेतु आवश्यक कदम उठाए जाने पर बल दिया गया है। चुनाव एवं मतगणना के दिन मीडिया सेल को सूचनाओं को सभी मीडिया कर्मियों एवं संबंधित लोगों से शेयर करने को कहा गया है। चुनाव के दौरान किसी अप्रिय घटना होने की स्थिति ने सूचनाओं के त्वरित निष्पादन के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का भी निर्देश दिया गया है। इसके साथ साथ जिले में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष वातावरण में चुनाव संपन्न कराए जाने के लिए सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को क्रियाशील रहने के निर्देश जारी किए गए हैं ताकि लोकतंत्र के पर्व को ठीक प्रकार मनाया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं: