बेतिया : पंचायत चुनाव के दौरान पुलिस और पब्लिक में भिड़ंत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 30 सितंबर 2021

बेतिया : पंचायत चुनाव के दौरान पुलिस और पब्लिक में भिड़ंत

betiya-panchayat-election
बेतिया. बेतिया के चनपटिया में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान  पुलिस और पब्लिक में भिड़ंत होती ही रही. दिनभर में तीन बूथों पर पुलिस-पब्लिक में झड़प की घटनाएं हुई हैं.चनपटिया के घोघा, उत्तरी और दक्षिणी पंचायतों में झड़प की घटनाएं सामने आई हैं. घोघा पंचायत में हंगामे के बाद डीएम-एसपी ने घटनास्थल पर पहुंच कैंप किया.प्रखंड के गिद्धा पंचायत के बूथ संख्या 162 पर पुलिस पब्लिक में भिड़ंत हो गई.जानकारी के अनुसार कुछ प्रत्याशी के समर्थक वोटरों को बहला-फुसला रहे थे. उस दौरान पुलिस ने उन्हें रोका तो प्रत्याशी के समर्थक पुलिस से धक्का-मुक्की करने लगे. प्रखंड के दक्षिणी घोघा पंचायत के बूथ संख्या 157, 158 और 159 पर प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा पुलिस पर हमला कर दिया गया है.बताया जा रहा है कि कुछ प्रत्याशी के समर्थक बूथ के करीब कुर्सी पर बैठे हुए थे, जहां पुलिस पहुंच उन्हें खदेड़ने लगी और एक को अपने हिरासत में ले लिया.प्रत्याशी के समर्थक पुलिस से धक्का-मुक्की करने और हाथ में लाठी-डंडा लेकर पुलिस को भद्दी-भद्दी गालियां देने लगे. वहीं उत्तरी घोघा पंचायत के बूथ संख्या 126 पर प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा पुलिस पर पथराव कर दिया गया.जहां गोपालपुर थाना के एक चौकीदार भी घायल हो गया है. बताया जा रहा है कि उत्तरी घोघा पंचायत के बूथ संख्या 126 पर प्रत्याशी के कुछ समर्थकों द्वारा बूथ के अंदर प्रवेश करने की कोशिश की जा रही थी. जिसके बाद पुलिस ने उन्हें रोका तो प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा पुलिस पर पथराव कर दिया गया.हालांकि इस मामले में गोपालपुर पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया है.बाद में जानकारी मिलने पर बेतिया डीएम कुंदन कुमार और बेतिया एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा ने भी घटनास्थल पर पहुंच कैंप किए.


निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए चनपटिया प्रखंड को 8 जोन और 50 सेक्टर में विभक्त किया गया. हर जोन और सेक्टर के लिए अलग-अलग लोगों की जिम्मेवारी दी गई.जिले में दूसरे चरण के तहत चनपटिया प्रखंड में होनेवाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर बुधवार को वोट डाले गये. मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति, वार्ड सदस्य, पंच व जिला परिषद सदस्य के कुल 2834 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 1 लाख 69 हजार 979 मतदाता किये. पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं भयमुक्त संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन की ओर से चाक चौबंद व्यवस्था की गई. 313 मतदान केंद्रो के लिए भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई .पहली बार इवीएम से हो रहे पंचायत चुनाव को लेकर चार पदों के लिए अलग अलग इवीएम मशीन लगाये गये.चुनाव को लेकर किसी तरह की गड़बड़ी या चुक नही हो इसको लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जिलास्तर पर नियंत्रण कक्ष बनाये थे.जो 24 घंटे काम करेगा. चनपटिया प्रखंड के 24 पंचायतों के लिए वोट डाले गये, जिसमें 30, 31 व 32 जिला परिषद क्षेत्र के लिए क्रमश: 22, 10 और 26 प्रत्याशी मैदान में है.वहीं 24 मुखिया पद , 24 सरपंच 31 पंचायत समिति 313 वार्ड सदस्य व 313 पंच पद के लिए वोट डाले गये. सरपंच व पंच के लिए बैलेट पेपर से वोट डाले गये. जबकि 4 पदों के लिए इवीएम मशीन लगाई गई. चनपटिया कुल 169979 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.इसमें 90475 पुरुष मतदाता हैं और महिला मतदाताओं की संख्या 79492 है. वहीं 9 थर्ड जेंडर की भी भागीदारी मतदान प्रक्रिया में होनी है. मतदान के समाप्त होते ही उम्मीदवारों ने जीत का दावा करने लगे.जिला परिषद क्षेत्र सं.31(प्रखंड चनपटिया) से जिला परिषद सदस्य उम्मीदवार आरजू परवीन के पति नसीम अहमद उर्फ पिन्टू बाबु ने कहा कि आरजू परवीन को लोगों ने दिलकर समर्थन किये.वहीं ग्राम पंचायत राज पूर्वी तुरहापट्टी क्षेत्र सं.22 (प्रखंड चनपटिया) से पंचायत समिति सदस्य पद का उम्मीदवार वीरेंद्र मांझी जीत के प्रति आश्वस्त दिखे.

कोई टिप्पणी नहीं: