झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 3 सितंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 सितम्बर

राष्ट्रीय कवि संगम ने श्रीराम काव्य पाठ प्रतियोगिता का किया आयोजन, प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक भाग लेकर शानदार रचनाओं की दी प्रस्तुति, बृजेश हाड़ा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया


jhabua news
झाबुआ। राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल की प्रेरणा एवं प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. शंभुसिंह ‘मनहर’ के आव्हान एवं प्रतियोगिता के प्रदेश प्रभारी मुकेश शांडिल्य के निर्देशन में राष्ट्रीय कवि संगम की जिला इकाई झाबुआ द्वारा स्थानीय लक्ष्मीनगर स्थित अंबा पैलेस में जिला स्तर पर दशरथ नंदन भगवान श्रीराम की महिमा वर्णित श्री राम काव्यपाठ प्रतियोगिता का सुंदर आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गुजरात के नाद स्पंदन संगीत विद्यालय के संस्थापक कपिल त्रिवेदी उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार दीपेंद्रसिंह सिसोदिया दाहोद (गुजरात) ने की। कार्यक्रम में अनूज पंवार के तबले की धुन पर विशाखा पंवार की सुंदर सरस्वती वंदना के साथ मुख्य मार्गदर्शक श्रीमती भारती सोनी, अंजना मुवेल एवं संरक्षक मंडल के डॉ. केके त्रिवेदी, पं. गणेशप्रसाद उपाध्याय, यशवंत भंडारी ‘‘यश’’, सुरेश पुरोहित आदि ने आमंत्रित अतिथियों के साथ भगवान श्री राम की मनमोहक तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर स्वागत भाषण संस्था अध्यक्ष प्रवीणकुमार सोनी ने दिया। तत्पश्चात कार्यक्रम संयोजक भेरूसिंह चौहान ‘तरंग’, जयेंद्र बैरागी, दर्शन कहार एवं जगदीश राघव आदि ने सभी आमंत्रित अतिथि व निर्णायक मंडल के सदस्यों का पुष्पमालाओं से स्वागत किया   


प्रतिभागियों ने उत्साह से लिया भाग, बृजेष हाड़ा रहे प्रथम

राष्ट्रीय कवि संगम संस्था के जिला मीडिया संयोजक दौलत गोलानी ने बताया कि श्री राम काव्य पाठ प्रतियोगिता में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिभागियों ने बड़े ही उत्साह से भाग लिया तथा भगवान श्री राम की महिमा, उदारता, शक्ति और शील-सौंदर्य पर अपनी सुंदर एवं शानदार रचनाओं की प्रस्तुति देकर सभी को मंत्रमुग्ध किया। जिसमे श्रीमती मुक्ता अग्रवाल, योगिता श्रीवास, विशाखा पंवार, सिद्धिक्षा आचार्य, कैलाश त्रिपाठी, गरिमा सोनी, स्मृति भट्ट, प्रकाश त्रिवेदी, लल्लू पाटीदार, दीपक कटकानी एवं विनम्र जैन आदि कइी प्रस्तुति को विशेष सराहना मिली और इनकी सुंदर प्रस्तुतियों पर पूरा हाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।


प्रांतीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर देंगे प्रस्तुति

वही निर्णायक मंडल के अरविंद व्यास, निवेदिता सक्सेना एवं अनुराधा शर्मा ने प्रतियोगिता का निर्णय देते हुए काव्य पाठ करने वाले प्रतिभागियों में से तीन विजेताओं का चयन किया। जिसमे रंभापुर के बृजेश हाड़ा इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहे तथा महेंद्र कुमार खुराना को दूसरा एवं सुरेश समीर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों ने विजेता प्रतिभागियों को बधाई देते हुए उनका पुष्पहारों से सम्मान किया। वही कार्यक्रम में 9 वर्ष की नन्ही प्रतिभागी को पंडित कैलाश त्रिपाठी एवं गणेशप्रसाद उपाध्याय द्वारा नगद राशि देकर सम्मानित किया गया। ज्ञातव्य है कि जिला स्तर के विजेता प्रतिभागी अब प्रांत स्तर की प्रतियोगिता में शामिल होंगे तथा यहां से विजयी होने पर उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रभु श्री रामजी के जीवन पर काव्य पाठ करने का सुअवसर प्राप्त होगा।


इन्होंने व्यक्त किए विचार

कार्यक्रम में दीपेंद्र सिसोदिया, अरविंद व्यास, सुरेश सन्नाटा ,कपिल त्रिवेदी, अनुराधा शर्मा, भेरूसिंह सोलंकी, गजेन्द्रसिंह चंद्रावत आदि ने भी सुंदर रचनाओं के साथ अपने-अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में साहित्य प्रेमी उपस्थित थे।  कार्यक्रम का सफल संचालन शरतचंद्र शास्त्री ने किया। आभार जयेंद्र वैरागी एवं दर्शन कहार ने माना।


शिक्षक दिवस पर विशेष : हिन्दी साहित्य मे झाबुआ जिले कि शान डा रामश्ंाकर चंचल


jhabua news
झाबुआ । जिले में एक पेशे से शिक्षक रहे डॉ रामशंकर चंचल एक ऐसी हस्ती है जिसने हिन्दी साहित्य का दामन थाम कर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर झाबुआ जिले को सम्मानित किया है।आज सैकड़ों राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मानों से संपन्न , सैकडो कृतियों के लेखक कवि, फिल्म काली के लेखक, विश्व हिन्दी सम्मेलन में फिजी में देश स्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई साथ आमंत्रित,कक्षा पांच से बी ए एम के कोर्स में रचनाओं का राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समावेश,अनेक भाषाओ में रचनाओं का अनुवाद , आकाशवाणी और दूरदर्शन पर प्रसारण सैकड़ों रचनाएं और देश और विदेश में अपनी गीत गजल और कविता से वीडियो यूं ट्यूब से हजारों प्रशंसक बना जिले को सम्मानित करने वाले सहज सरल इंसान कलम से धनी व्यक्ति आदरणीय डॉ रामशंकर में पर गर्व है एक गांव में आजीवन शिक्षक पद पर कार्यरत रहकर बिताया डॉ चंचल आज देश का गौरव है जिला झाबुआ को गर्व है डॉ रामशंकर चंचल पर जिन्होने जिले को राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई। आज शिक्षक दिवस पर ऐसे महान साहित्य साधक को जिला झाबुआ प्रणाम करता है उम्मीद करता है आगे भी डॉ चंचल और सोपानों पर बड़ते हुए जिले को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिला कर अपने जिले को सम्मान दिलाएंगे।


दिनांक 4 सितंबर को ’“शिक्षक दिवस सम्मान टीकाकरण अभियान ’“झाबुआ जिले में कलेक्टर के नेतृत्व में संचालित किया जाएगा


झाबुआ,। 5 सितंबर शिक्षक दिवस के अवसर को गरिमामयी रूप में मनाए जाने के अवसर पर दिनांक 4 सितंबर को ’“शिक्षक दिवस सम्मान टीकाकरण अभियान ’“झाबुआ जिले में कलेक्टर के नेतृत्व में संचालित किया जाएगा। इस अभियान में शिक्षकों के प्रथम डोस व द्वितीय डोज और उसके साथ-साथ स्कूलों में अध्ययनरत 18 वर्ष से अधिक के छात्र-छात्राओं व उनके माता-पिता तथा 18 वर्ष से कम आयु के छात्र -छात्राओं के माता पिताओ का प्रथम डोज व द्वितीय डोज जो  छूटे रह गये है उन्हें प्राथमिकता से लगाए जाकर शिक्षकों के प्रति सम्मान जिला प्रशासन व्यक्त कर रहा है। इस अभियान को सफल बनाए जाने हेतु श्री प्रशांत आर्य सहायक आयुक्त ,डॉक्टर जेपीएस ठाकुर सीएमएचओ ,डॉ राहुल गणावा जिला टीकाकरण अधिकारी ,श्री ओपी ओझा जिला शिक्षा अधिकारी, श्री राजाराम खन्ना जिला कार्यक्रम प्रबंधक, समस्त एसडीएम/सीईओ/तहसीलदार/बीएमओ/बीईओ/बीआरसी कार्यक्रम को सफल बनाए जाने हेतु सभी नागरिकों से अपील कर रहे हैं कि वह अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करके झाबुआ जिले को शत प्रतिशत टीकाकरण की श्रेणी में प्रदेश स्तर पर उत्कृष्ट स्थान पर ले जाएं।


‘‘अ‘‘ से अक्षर अभियान की समीक्षा बैठक सम्पन्न


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में ‘‘अ‘‘ से अक्षर अभियान की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में श्री मिश्रा द्वारा पेटलावद एवं थांदला विकास खण्ड से जुडे एनजीओ एवं बीआरसी से अ से अक्षर अभियान में किये जा रहे प्रयासों के संबंध में चर्चा की एवं इस क्षेत्र में कार्य कर रहे एनजीओ एवं बीआरसी को निर्देशित किया की इस अभियान में और अधिक प्रगति लाए एवं प्रत्येक विकासखण्ड में साक्षरता शतप्रतिशत हो। कलेक्टर श्री मिश्रा के द्वारा साक्षरता के क्षेत्र में पेटलावद एवं थांदला के कार्यो की प्रगति जिसमें एनजीओ एवं बीआरसी को जिम्मेदारी दी गई थी। उनके द्वारा निर्धारित कार्ययोजना के अनुसार कार्य नहीं करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। यदि इसी तरह प्रगति रही तो दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। विकास खण्ड पेटलावद एवं थांदला क्षेत्र के जो 50-50 ग्राम लिये गये है वहां पर साक्षरता के संबंध में सामग्री प्रदान की जा चुकी है। महिलाओं को पढ़ाने के लिये विशेष प्रयास करने के निर्देश दिये। इस बैठक में जनजाति कार्य विभाग के सहायक आयुक्त श्री प्रशांत आर्या, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जे.पी.ओझा एवं समस्त बीआरसी, समस्त एनजीओ संस्था के प्रमुख एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।


सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने वाले व्यक्ति के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा सोशल मीडिया में जिला प्रशासन के नाम से फर्जी पत्र को वायरल करने वाले के विरूद्ध कानून कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। जिससे आमजन में भ्रम की स्थिति फैल रही थी। जिस व्यक्ति के द्वारा यह कृत्य किया गया है। उसके विरूद्ध दांण्डिक कार्यवाही की जाएगी। वायरल पत्र में कल्याणपुरा ग्राम पंचायत के लिये ग्राम स्तरीय समिति का गठन 2 वर्ष कालावधि के संबंध में था। जो कि पूर्णतः फर्जी एवं अफवाह फैलाने वाला था। जिस विभाग से संबंधित पत्र था। उन्हे भी अवगत कराया गया है कि यदि इसमें आपके विभाग के कर्मचारी का सहयोग है तो उसे निलंबित करने की कार्यवाही करेें।


शतप्रतिशत वैक्शीनेशन करवाने वाली गंगाखेडी ग्राम पंचायत दूसरे स्थान पर रही


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा खाटला बैठक एवं जिला स्तरीय बैठक में निर्देश दिये गये थे की जो ग्राम पंचायत सर्व प्रथम शतप्रतिशत वैक्सीनेशन करवाएगा। उसे पुरस्कृत किया जाएगा एवं मेरे द्वारा व्यक्तिगत तौर पर भी उस ग्राम पंचायत को पुरस्कृत कंरूगा। जिले में शतप्रतिशत वैक्सीनेशन करवाने वाली ग्राम पंचायत झकनावदा को कलेक्टर महोदय द्वारा 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह में माननीय प्रभारी मंत्री जी के द्वारा पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया था। आज जनपद पंचायत पेटलावद की ग्राम पंचायत गंगाखेडी द्वारा शतप्रतिशत वैक्सीनेशन करवाकर दूसरे स्थान पर यह पुरस्कार अर्जित किया है। कलेक्टर महोदय द्वारा इन्हे पुरस्कृत कर सम्मानित किया जाएगा।


आर्थिक सहायता स्वीकृत


झाबुआ,। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर ने मेघनगर तहसील के ग्राम गोपालपुरा़ के कृषक श्री लल्लू पिता कालिया खपेड की 17 वर्षीय पुत्री अंगूरी की 26 जून 2021 को कुए के पानी में डुबने से मृत्युु हो जाने पर न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर के आदेश क्रमांक 1790/रीडर 1/दिनांक 25.08.2021 से 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। यह आर्थिक सहायता राजस्व पुस्तक परिपत्र 6 (4) के प्रावधानों के तहत स्वीकृत की है। यह आर्थिक सहायता मृतिका के वारिसान में उसके पिता श्री लल्लू पिता कालिया खपेड़ को दी जावेगी। 


आर्थिक सहायता स्वीकृत


झाबुआ,। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर ने मेघनगर तहसील के ग्राम गुजरपाडा के कृषक श्री राजू पिता दिता डामोर की 12 वर्षीय पुत्री ममता की 29 मई 2021 को तालाब के पानी में डुबने से मृत्युु हो जाने पर न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर के आदेश क्रमांक 1792/रीडर 1/दिनांक 25.08.2021 से 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। यह आर्थिक सहायता राजस्व पुस्तक परिपत्र 6 (4) के प्रावधानों के तहत स्वीकृत की है। यह आर्थिक सहायता मृतिका के वारिसान में उसके पिता श्री राजू पिता दिता डामोऱ को दी जावेगी। 


शासन द्वारा स्थापित इंजीनियरिंग महाविद्यालय में बी.टेक.पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु डॉ.ए.पी.जे.अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय प्रौद्योगिकी संस्थान, झाबुआ में सम्पर्क करें


झाबुआ,। राज्य शासन द्वारा जुलाई 2015 से वर्तमान में शा.पोली. महा. झाबुआ परिसर में म.प्र.राज्य के एकमात्र तकनीकी विश्वविद्यालय (रा.गां.प्रो.वि. भोपाल) के घटक महाविद्यालय (ब्वदेजपजनमदज म्दहपदममतपदह ब्वससमहम) के रूप में विगत 6 वर्षो से संचालित डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय प्रौद्योगिकी संस्थान झाबुआ (क्त.।.च्.श्र. ।इकनस ज्ञंसंउ न्दपअमतेपजल प्देजपजनजम व िज्मबीदवसवहल श्रींइनं) में प्रवर्तित निम्नांकित पाठ्यक्रमों में सत्र 2021-22 में प्रवेश हेतु रिक्त सीटो पर आवेदन आमंत्रित किये गये है। कम्प्यूटर साइन्स और इंजीनियरिंग बी.टेक. 4 साल डिग्री प्रोग्राम हेतु 60 सीट तथा मैकेनीकल इंजीनियरिंग बी.टेक. 4 साल डिग्री प्रोग्राम हेतु 60 सीट उपलब्ध है। शैक्षणिक एवं आवासीय परिसर तथा छात्रावासों का निर्माण कार्य परियोजना लागत 37.4 करोड आपके द्वारा प्रदत्त ग्राम गडवाडा में 14.44 हैक्टैयर भूमि पर परियोजना क्रियान्वयन इकाई लोक निर्माण विभाग झाबुआ के तकनीकी मार्गदर्शन में निरंतर जारी है।

कोई टिप्पणी नहीं: