झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 8 सितंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 सितम्बर

चौरो के होसले बुलंद एक ही रात मे आठ दुकानो के तोडे ताले, लेपटाप सहीत नगदी ले गये चोर


jhabua news
पारा । बिति मंगलवार कि रात मे पारा बस स्टेण्ड के समिप झाबुआ रोड पर डेडी काम्पलेक्स मे अज्ञात चोरो ने आठ दुकानो के ताले चटकाए । नगदी सहीत लेपटाप लेगए। प्राप्त जानकारी के अनुसार बिति मंगलवार कि रात मे झाबुआ राणापुर रोड पर बने डेडी काम्पलेक्स मे अज्ञात चौरो ने धावा बोला व एक साथ काम्पलेक्स बनी आठ दुकानो के शटर के नकुूचे काट कर समान लेगए  वही काम्पलेक्स के एक मेडीकल स्टोर गल्ले का ताला तोड कर दस हजार रुपए नकदी सहीत एक लेपटाप लेगएै। सुबह जब सभी दुकान दार अपनी अपनी दुकानो पर पहुचे तब कटे हुवे नकुचो मे ताले लटके हुवे मिले। पुर्व मे भी इसी तरह चौरी कि वारदात 19 जुलाई कि रात मे भी बोरी रोड के एक मेडीकल पर व झाबुआ रोड के बखतपुरा कि एक दुकान पर हुई थी। इसी प्रकार से बिना ताला तोडे शटर के नकुचे को काट कर चोरी वारदात को अंजाम देने कि पारा नगर मे ओर भी कई घटनाए हो चुकि हे । नगर का पुलिस प्रशासन कितना मुस्तेद हे इस बात का अनंदाजा इस बात से लगाया जा सकता हे चोरी कि वारदात आठ दुकानो कि महज कुछ मीटर कि दुरी पर हे। आठो दुकानो पर नकुचे तोड कर चोरी करने सुचना पारा पुलिस चोकी प्रभारी आर एस चौहान को मिलि  श्री चोहान वारदात स्थलपर पहुच कर आठो दुकानो का मोका मुआयना किया।

                     

भादवी बिज पर बाबा रामदेवजी कि निकली शोभायात्रा


jhabua news
पारा। आज पारा नगर में भादवा सुदी दूज (बीज) के पावन अवसर पर  बाबा रामदेव जी महाराज की शोभायात्रा श्री कालिका माता मन्दिर धाम बखतपुरा पारा मन्दिर के गादीपति श्री  सतीश अजनार के नेतृत्व में नगर में निकाली गई। ,जिसमें बाबा रामदेवजी महाराज के स्वागत में नगरवासियों ने फूलों कि वर्षा एवं  बाबा रामदेवजी महाराज की पूजा अर्चना हर चौराहे पर की गई एवं भाजपा मण्डल पारा द्वारा बस स्टैंड पारा पर बाबा रामदेव जी महाराज एवं मंदिर के गादीपति श्री सतीश अजनार  एवं सेवक  श्री जितेन्द्र प्रजापत  का फूल हार पहनाकर व तिलक लगाकर स्वागत किया । इसके पश्चात सोभा यात्रा नगर के मुख्य मार्गो से होती हुई राम मंदिर पर भी स्वागत किया गया। बाद मे शोभायात्रा श्री कालिका माता मन्दिर धाम बखतपुरा पारा पर समाप्त हुई।मन्दिर पहुंचने के पश्चात श्री बाबा रामदेव जी महाराज  की ध्वजा की बोली लगाई गई जिसमें श्री रामायण मंडल पारा की ओर से बाबा रामदेव जी महाराज की ध्वजा चढ़ाई गई  ।एवं महा आरती की बोली लगाई गई जिसमें आरती  श्री गोवर्धन सिंह डोडिया परिवार की ओर से आरती की गई ।अंतिम बोली बाबा रामदेवजी महराज के सेवक हरजी भाटी कि चवर ढुलाने की बोली लगाई गई जोकि बोली हेमेंद्र प्रजापत के द्वारा बाबा को चवर ढुलाया एवं इसके पश्चात यज्ञ आरंभ किया गया तथा यज्ञ की पूर्णाहुति के बाद देवी देवताओं की आरती कर भोजन प्रसादी ,एवं रात्री की श्री रामायण मण्डल पारा के द्वारा भजन संध्या की प्रस्तुति  रखी गई।  इस अवसर पर पारा नगर के श्ऱद्धालु गणमान्य नागरीक सहीत भाजपा पारा मण्डन अध्यक्ष सजनसिह अम्लियार अर्जुन बबेरिया सोमसिह सोलकी शुभम सोनी रोमीराज सेन सेकुरावत दिलीप डावर वालसिह मसानिया सहीत कई श्रद्धालुजन उपस्थित थे।


‘‘माता त्रिशला झुलावे पुत्र पालने‘‘ ‘‘गावे हालो हालो हालो म्हारा नन्दने रे‘‘

  • त्रिशला नन्दन वीर की जय बोलो महावीर की जयकारों से मनाया भगवान का जन्म कल्याणक महोत्सव

jhabua news
पारा।  नगर जैन समाज ने मंगलवार को  भगवान महावीर का जन्म कल्याणक महोत्सव विभिन्न धार्मिक क्रियाओं के साथ हर्षोल्लास से मनाया।  जन्म वाचन दिवस पर आज सुबह से ही समाज जनों में उत्साह का माहौल देखा गया।  दोपहर में जन्म वाचन के पूर्व 14 स्वप्न की बोली लाभार्थी परिवारों द्वारा ली गई। मुख्य बाजार स्थित श्री राजेंद्र सुरी गुरु ज्ञान मंदिर में  आशीष कोठारी ने  सकल संघ की आज्ञा से जन्म का वाचन किया। जन्म वाचन होते ही लाभार्थी परिवार जयंतीलाल छाजेड़ द्वारा थाली बजा कर सूचना दी गई जिसके बाद  सकल संघ ने खुशी में सरोबार होते हुए 108 अखंड अक्षत से कल्पसूत्र को बधा कर वासक्षेप पूजन की। कांठेड़ परिवार द्वारा सभी श्रावकों को केशरिया छापे लगाए गए।  समाजजनों ने नृत्य कर भगवान जन्मोत्सव की खुशी मनाई। इसके बाद 14 स्वप्नों के लाभार्थी परिवार की महिलाएं स्वप्न जी को अपने सिर पर रख, सम्पूर्ण श्रीसंघ  के साथ भगवान को पालना झुलाने वाले लाभार्थी श्रेणिक पगारिया परिवार  के यहां पहुंचे जहां भगवान को पालना झुलाने के बाद संघ प्रभावना की गई।  पालनाजी की वासक्षेप पूजन का लाभ प्रकाश तलेसरा परिवार ने लिया। शोभायात्रा के बाद मंदिरजी में विराजित प्रभु भगवंतों और गुरु भगवंतों की आरती सर्वप्रथम लाभार्थी परिवारों द्वारा उतारी गई। बालिकाओ ने भगवान की आकर्षक अंगरचना की। वहीं श्री संघ की ओर से शाम का स्वामीवत्सल्य और ब्यासने रखे गए।  शाम प्रतिक्रमण में भगवान महावीर के जन्म का हालो स्तवन गाया गया। रात में आरती के पश्चात प्रभु भक्ति की जागरण की गई।


झाबुआ जिले में भाजपा द्वारा मनमाने तरीके से एवं पैसो के लेनदेन के साथ चलाई जा रहंी ट्रांसफर नीति का अभाविप ने किया विरोध, शहर के मध्य राजवाड़ा पर जमकर नारेबाजी के साथ भाजपा का भ्रष्टाचार रूपी पुतला किया दहन


jhabua news
झाबुआ। जिले में भाजपा द्वारा मनमाने एवं तानाषाहीपूर्ण तरीके से चलाई जा रहीं ट्रांसफर नीति एवं इसमें हो रहे भारी भ्रष्टाचार को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के पदाधिकारी-कार्यकर्ताओं द्वारा 6 सितंबर, सोमवार रात्रि में शहर के मध्य राजवाड़ा चौक पर भाजपा का भ्रष्टाचार रूपी पुतला दहन किया गया। इसके पूर्व जमकर नारेबाजी भी की गई। इस अवसर पर अभाविप के जिला संयोजक कापसिंह भूरिया ने बताया कि जिला भाजपा द्वारा जिले में पिछले कुछ दिनों से मनमाने तरीके एवं तानाषाहीपूर्ण रूप से कई कर्मचारियों, जिसमें विषेषकर षिक्षकांे के मनमाने तबादले करवाएं जा रहे है। साथ ही कई षिक्षकों के तबादले रूकवाने के नाम मोटी रकम ली जा रहीं है। इसके अतिरिक्त स्वैच्छिक स्थांतरण में भी मिलीभगत हो रहीं है। भाजपा की इस कार्यकारिणी का अभाविप उग्र विरोध करती है। साथ ही जिला भाजपा को चेतावनी देती है कि जिला प्रषासन के वरिष्ठ अधिकारियों पर सत्ता का दबाव बनाकर गलत तरीके से चलाई जा रहंी इस ट्रांसफर नीति पर तत्काल रोक लगाए।


नारेबाजी के साथ जलाया पुतला

यह मुद्दा सोषल मीडिया पर भी लगातार छाया हुआ है। जिसको लेकर युवाआंे में तीव्र आक्रोष है। इसी क्रम में अभाविप द्वारा सोमवार रात 8 बजे राजबाड़ चौक पर पुतला जलाया गया और भाजपा मुर्दाबाद, भाजपा वालो शर्म करो... के नारे लगाए गए। इस अवसर पर अभाविप के झाबुआ नगर मंत्री दर्शन कहार, पवन परमार, यश पवार, अभिषेक सोलंकी, कलमसिंह, धन्ना, वैभव जैन, साकिब सैयद, दिवांश खपेड ,मित जैन, राजेंद्र, सुखराम डामोर, जगत, बहादुर आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।


फूलमाल उदयमाल के ग्रामीणांे ने वन अधिकार-पत्र प्रदाय किए जाने की मांग को लेकर जिला कलेक्टर के नाम एसडीएम झाबुआ को सौंपा ज्ञापन, 100 से अधिक ग्रामीण पिकअप एवं तूफान से पहुंचे कलेक्टोरेट, हाईकोर्ट के डिसीजन तक जमीन से बेदखल नहीं करने की मांग


jhabua news
झाबुआ। जिले के ग्राम फूलमाल (उदयमाल) के करीब 100 से अधिक ग्रामीणों ने 7 सितंबर, मंगलवार को दोपहर अपने गांव से दो पिकअप वाहन एवं एक तूफान जीप से कलेक्ट्रोरेट पहुंचकर जिला कलेक्टर के नाम एसडीएम झाबुआ लक्ष्मीनारायण गर्ग को ज्ञापन सौंपा। जिसमें उन्होंने बताया कि ग्राम में वन अधिकार अधिनियम के तहत सभी ने दावा आवेदन प्रस्तुत कर रखा है। सभी पात्र हितग्राही होकर वर्तमान में उन्हें वन अधिकर से बेदखल करने पर हाईकोर्ट में याचिका दायर कर रखी है, जब तक उन्हें उनकी जमीन से जिला प्रषासन एवं वन विभाग द्वारा बेदखल नहीं करने की मांग की गई। करीब 100 ग्रामीणों के हस्ताक्षयुक्त सौंपे गए इस ज्ञापन में अवगत करवाया गया कि ग्राम फूलमाल उदयमाल चौराहे के 55 परिवार विगत 25 से अधिक वर्षों से उक्त भूमि पर निवासरत होकर अपनी आजीविका चला रहे है और यह भूमि वन विभाग की होकर वन अधिकार अधिनियम 2006 के अंतर्गत सभी हितग्राही पात्रता रखते है। जिनके समस्त दस्तावेज भी उनके पास मौजूद है। जिसका निराकरण प्रकरण फिलहाल लंबित है।


हाईकोर्ट मंे चल रहा प्रकरण, जिला प्रषासन ना करे बेदखल

उक्त सभी ग्रामीणो कोे जिला प्रषासन एवं वन विभाग द्वारा  अपनी जमीन से बेदखली के खिलाफ हाईकोर्ठ इंदौर में जनहित याचिका दायर कर रखी है। ज्ञापन में मांग की गई कि हाईकोर्ट में प्रकरण की सुनवाई तक पात्र वन अधिकार के दावदारों को उनकी जमीन से बेदखल नहीं किया जाए। उक्त ज्ञापन की प्रतिलिति सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग, वन मंडलाधिकारी, वन विभाग झाबुआ, अध्यक्ष, अनुसूचित जनजाति आयोग मप्र, प्रमुख सचिव आदिवासी विकास विभाग एवं मानव अधिकार आयोग नई दिल्ली को भी प्रेषित की गई है। ज्ञापन पश्चात् इस मामले मंे उचित कार्रवाई का आष्वासन एसडीएम झाबुआ श्री गर्ग की ओर से समस्त ग्रामीणजनों को दिया गया।


माही धारा मे प्रकाशित डॉ चंचल का ताजा उपन्यास सुखिया पूरा


jhabua news

झाबुआ । प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल की ताजा कृति ,सुखिया पूरा का माही धारा प्रकाशन इंदौर प्रकाशन हुआ।यह  उपन्यास ग्रामीण अंचल में कुपोषण पर केंद्रित है वही  माही धारा ने पाठकों की मांग पर अनन्या की डायरी का पुनः प्रकाशित किया जो नारी विवशता को लेकर लिखा गया बेहद चर्चित उपन्यास है। डॉ चंचल ने बताया कि अभी तक उनके 14 उपन्यास प्रकाशित हो चुके हैं जिनमे बड़ा आदमी, सप्पा काका ,सोमारु ,काली , पानी पानी, आदि बेहद चर्चित रहे अनेक हिन्दी प्रदेश के ग्रामीण वाचनालयों में शासन द्वारा संचालित वाचनालाओ में चल रहे है।


“भोरकुंडिया लूट का पर्दाफाश, आरोपी झाबुआ पुलिस गिरफ्त में”


jhabua news
झाबुआ । घटना दिनांक 06.09.2021 की शाम को फरियादी राजेश और उसका छोटा भाई पंकेश अपनी पहचान के भुरला भगत निवासी ग्राम रेहन्दा से रूपये उधार लेने गये थे। 11,000रू. उधार लेकर वापस अपने गांव जा रहे थे तभी रास्ते में ग्राम भोरकुंडिया भोलेनाथ मंदिर के पास मेन रोड पर दो व्यक्ति स्लेटी रंग की ऐक्टीवा स्कुटी से पीछे से आये और दो लोग सामने से आये व चारो ने मिलकर फरियादी राजेश की मोटर सायकल को रोककर राजेश व छोटे भाई पंकेश के साथ मारपीट कर फरियादी का पर्स जिसमें 11,000रू. थे एवं एक मोबाईल लूट कर भाग गये। जिस पर थाना रानापुर में अपराध क्रं. 487ध्2021 धारा 394 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

घटना का खुलासा:-  फरियादी के साथ हुई लूट की घटना को देखते हुए पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा टीमे बनाकर घटना का जल्द से जल्द खुलासा कर आरोपियों की गिरफ्तारी करने हेतु थाना प्रभारी रानापुर को निर्देशित किया गया।जिस पर थाना रानापुर की पुलिस टीम द्वारा मुखबीर मामुर किये गये एवं घटनास्थल के आसपास की सर्चिंग की गई। घटना में प्रयुक्त स्लेटी रंग की एक्टीवा स्कूटी किस की हो सकती है जिसका पता लगाने हेतु आसूचना संकलन की टीम को लगाया गया। पुलिस टीम द्वारा लूट की वारदात करने वाले अज्ञात आरोपियों की चुनौती को स्वीकार करते हुए उनको पकड़ने के भरसक प्रयास किये जा रहे थे। थाना रानापुर की पुलिस टीमों द्वारा लगातार आसपास के क्षेत्र में विश्वसनीय मुखबीरों को मामुर किया गया।  इसी बीच आसूचना संकलन की टीम ने एक महत्वपूर्ण सूचना दी कि घटना में प्रयुक्त स्लेटी रंग की स्कूटी को आयुष पिता राजु चंगोड निवासी भोरकुंडिया के पास देखा गया है। जिस पर आयुष के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी तो एक चौंकाने वाली बात पता लगी कि आयुष बदमाश होकर बाईक चोरी करता है। मुखबीर द्वारा यह भी जानकारी प्राप्त हुई कि ये जो स्कूटी है जो कि आयुष ने कुछ दिन पहले ही विर्जन को दी थी। जिस पर थाना रानापुर की पुलिस टीम द्वारा दोनों आरोपियों को पुलिस हीरासत में लिया गया। भोरकुंडिया में हुई लूट की वारदात के बारे में सख्ती से पुछने पर उनके द्वारा उक्त लूट की घटना को करना कबूल किया। आरोपियों से पुछताछ करने पर उनके द्वारा सुनिल पिता वेस्ता चंगोड निवासी भोरकुंडिया एवं एक अन्य के साथ मिलकर लूट की वारदात को करना बताया। आरोपी आयुष एवं विर्जन की निशादेही पर 11,000-रू., एक मोबाइल एवं घटना में प्रयुक्त स्कूटी जप्त की गई।


आरोपियों का आपराधिक रिकार्ड:- आयुष पिता राजु चंगोड उम्र 18 वर्ष निवासी भोरकुंडिया का आपराधिक रिकार्ड  झाबुआ रानापुर 85ध्2019 401 भादवि अलिराजपुर उदयगढ़ 227ध्2021 379 भादवि।

आरोपियों से जप्त सामग्री:-11,000 नगदी एक मोबाइल स्लेटी रंग की एक्टीवा स्कूटी 

आरोपियों के नाम:- आयुष पिता राजु चंगोड उम्र 18 वर्ष निवासी भोरकुंडिया  विर्जन पिता मगन मुवैल उम्र 25 वर्ष निवासी खंडाला थाना उदयगढ सुनिल पिता वेस्ता चंगोड निवासी भोरकुंडिया (फरार) एक अन्य आरोपी (फरार) (सुनिल का दोस्त)

सराहनीय कार्य में योगदान:-  संपुर्ण घटनाओं का खुलासा करने में थाना प्रभारी रानापुर निरी. टी.एस. डावर, सउनि विरेन्द्र सिंह, सउनि सुरसिंह, आर. 481 भगत, आर. 607 दिनेश का सराहनीय योगदान रहा। उक्त सराहनीय कार्य पर पुलिस टीम को पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा पुरूस्कृत करने की घोषणा की।


जिला प्रशासन आपके द्वार- जिला प्रशासन की एक अभिनव पहल -


झाबुआ ! कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा ‘‘ जिला प्रशासन आपके द्वार‘‘ के अंतर्गत सप्ताह में एक दिन जिले के दूरस्थ चयनित गांव में जिला अधिकारियों के साथ पहुंचेंगे  प् इस अभिनव पहल के अंतर्गत विभाग के अधिकारी अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को अवगत कराएंगे प् इस हेतु विभागीय अधिकारियों को कम से कम आधा घंटा का समय भी दिया जाएगा प् श्री मिश्रा ग्राम में पहुंचकर ग्रामीणों की स्थानीय समस्याओं का निराकरण करेंगे एवं स्थानीय समस्याओं के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे एवं जो स्थानीय समस्या का निराकरण तत्काल किया जा सकता है उसे तत्काल निराकरण करेंगे  प् हितग्राही को शासकीय योजना का लाभ यदि दिया  जा सकता है तो तत्काल वहां पर स्वीकृत कर दिया जाएगा । इस अभिनव पहल का मुख्य उद्देश्य शासकीय योजनाओं  का लाभ ग्रामीणों को तत्काल प्राप्त हो सके प् प्रशासन आपके द्वार के अंतर्गत जिला स्तर पर नोडल अधिकारी के रूप में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन रहेंगे एवं अनुभाग स्तर पर संबंधित अनुभाग अधिकारी को बनाया गया है  स   दिनांक 8 सितंबर को ग्राम चारण कोटडा पेटलावद में आयोजित जिला प्रशासन आपके द्वार के अंतर्गत जो बिंदु लिए गए हैं- गांव में शत-प्रतिशत टीकाकरण, उज्जवला योजना 2.0 का लाभ , राजस्व मामलों का स्थिति , साक्षरता के संबंध में चर्चा , विद्युत व्यवस्था के संबंध में चर्चा  ,स्वयं सहायता समूह  , कृषि विभाग , जनजाति कार्य विभाग , कानून व्यवस्था, निर्माण कार्य हितग्राही मूलक लाभ को रखा गया है ।

कोई टिप्पणी नहीं: