IPL : पहले चरण की लय बरकरार रखने उतरेगा आरसीबी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 19 सितंबर 2021

IPL : पहले चरण की लय बरकरार रखने उतरेगा आरसीबी

rcb-will-take-rcb
अबुधाबी, 19 सितंबर, इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले चरण में अपने आलराउंड प्रदर्शन के दम पर सात में पांच मैच जीतने वाला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) अपनी उसी लय को बरकरार रखने जबकि दो बार का चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) नये सिरे से शुरुआत करके भाग्य बदलने के उद्देश्य से सोमवार को एक दूसरे का सामना करेंगे। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम आरसीबी आठ टीमों की तालिका में 10 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है जबकि 2012 और 2014 की चैंपियन केकेआर ने पहले चरण में सात मैचों में केवल दो में जीत दर्ज की और वह चार अंक के साथ सातवें स्थान पर है। इयोन मोर्गन की अगुवाई वाली केकेआर 2014 की तरह भाग्य बदलने की उम्मीद कर रही है जब उसने लगातार नौ मैच जीतकर खिताब अपने नाम किया था। टीम के मुख्य मार्गदर्शक (मेंटर) डेविड हस्सी को भी उम्मीद है कि टीम अच्छे परिणाम हासिल करने में सफल रहेगी। हस्सी ने कहा, ‘‘हमें जीत के लिये खेलना होगा। हमने पहले भी ऐसा किया है और हम फिर से ऐसा कर सकते हैं। हमारे पास ऐसी टीम है जो यह कर सकती है। ’’ केकेआर के लिये हालांकि यह आसान नहीं होगा क्योंकि उनका सामना मजबूत आरसीबी से है जिसके कप्तान कोहली अगले महीने विश्व कप के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय की कप्तानी छोड़ने की घोषणा करने के बाद बड़ी पारियां खेलने के लिये बेताब होंगे।


इन दोनों टीमों के बीच अभी तक जो 27 मैच खेले गये हैं उनमें केकेआर ने 14 और आरसीबी ने 13 मैच जीते हैं। पहले चरण के मैच में हालांकि आरसीबी ने अपने इस प्रतिद्वंद्वी को 38 रन से हराया था। केकेआर बल्लेबाजी में शुभमन गिल और नितीश राणा पर काफी निर्भर है लेकिन ये दोनों पहले चरण में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाये थे। भारत में जैव सुरक्षित वातावरण में कोविड-19 के मामले पाये जाने के कारण स्थगित किये आईपीएल 2021 के पहले सात मैचों में गिल ने केवल 132 जबकि राणा ने 201 रन बनाये थे। इसके अलावा मोर्गन को भी अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसेल, राहुल त्रिपाठी और शाकिब अल हसन से भी टीम को उपयोगी प्रदर्शन की उम्मीद है। केकेआर की गेंदबाजी न्यूजीलैंड के टिम साउदी पर निर्भर रहेगी जो दूसरे चरण में पैट कमिन्स की जगह टीम से जुड़े हैं। दूसरी तरफ आरसीबी अभी अच्छी स्थिति में है और कोहली ऐसे में स्वच्छंद होकर बल्लेबाजी कर सकते हैं। ग्लेन मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स ने पहले चरण में धमाकेदार प्रदर्शन किया। आरसीबी की बल्लेबाजी बेहद मजबूत नजर आती है जिसके शीर्ष क्रम में कोहली और देवदत्त पडिक्कल अच्छी शुरुआत देते रहे हैं। गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज और न्यूजीलैंड के काइल जैमीसन आक्रमण की अगुवाई करेंगे। उनका साथ देने के लिये हर्षल पटेल, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल जैसे उपयोगी गेंदबाज हैं। चहल टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में नहीं चुने जाने के बाद स्वयं को साबित करने के लिये बेताब होंगे। एडम जंपा और केन रिचर्डसन की जगह श्रीलंका के वाहिंदु हसरंगा और दुशमंत चमीरा के टीम से जुड़ना भी उसके लिये अच्छा है क्योंकि इन दोनों को यूएई में खेलने का अनुभव है।


केकेआर: इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, पवन नेगी, एम प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वारियर, शिवम दुबे, टिम साउदी, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, शेल्डन जैक्सन, टिम सीफर्ट।


आरसीबी: विराट कोहली (कप्तान), नवदीप सैनी, ग्लेन मैक्सवेल, डैन क्रिस्टियन, रजत पाटीदार, दुष्मंत चमीरा, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन बेबी, वाहिंदु हसरंगा, जॉर्ज गार्टन, युजवेंद्र चहल, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, काइल जैमीसन, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भरत, टिम डेविड, आकाश दीप, एबी डिविलियर्स।

कोई टिप्पणी नहीं: