सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 01 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 1 सितंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 01 सितम्बर

पुरानी रंजिश को लेकर दो गुटो में झगड़ा, हमले में मां बेटा हुए गंभीर रूप से घायल


sehore news
सीहोर। पुरानी रंजिश को लेकर बुधवार सुबह ग्राम संग्रामपुर में एक हीं परिवार के दो गुटो में जमकर खूनी संघर्ष हो गया। धारदार हथियारों से किए गए हमले में एक पक्ष के मां बेटे गंभीर रूप से घायल हो गए। मिली जानकारी के मुताबिक पुरानी परिवारिक रंजिश लेकर ग्राम संग्रामपुर थाना मंडी निवासी मेवाड़ा परिवार में विवाद चल रहा है। इस विवाद के चलते बुधवार सुबह लोकेंद्र पुत्र बने सिंह मेवाड़ा के घर पर देवकरण मेवाड़ा, राकेश मेवाड़ा, भगवान सिंह मेवाड़ा, महेश मेवाड़ा, सुभाष मेवाड़ा,राजमल मेवाड़ा, अचल मेवाड़ा सहित अन्य आरोपियों ने पत्थर डंडो धारदार हथियारों से जानलेवा हमला कर दिया। आरोपियों ने लोकेंद्र के सिर और पेट में डंडे व चाकू से हमला किया तो वही लाकेंद्र की माता कृष्णा बाई को भी डंडा मारकर बुरी तरह घायल कर दिया। सुचना मिलते ही मौके पर पहुंची मंडी थाना पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। फरियादियों ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्यवाहीं करने की मांग पुलिस से की है।


डॉ खान जिला कांग्रेस कमेटी कोविड १९ राहत समिति के जिला संमयवक नियुक्त

  • कांग्रेस समिति कोविड 19 राहत कार्यो की करेगी निगरानी, कोविड से मृतक के परिवारों को  की जाएगी पूरी मदद

sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रदेश कांगेस कमेटी अध्यक्ष कमलनाथ के निर्देशानुसार प्रदेश के कोविड 19 से प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर के द्वारा वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ अनीस खान को जिला कांगेस कमेटी कोविड 19 राहत समिति का जिला संमवयक नियुक्त किया गया है। कांग्रेस राहत समिति के द्वारा कोविड को लेकर सरकार के द्वारा किए जा रहे कार्यो पर निगरानी रखी जाएगी।  कांग्रेस राहत समिति के द्वारा प्रभावित परिवारों की पुरी मदद करेगी।   जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष नईम नबाव, जिला कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले द्वारा डॉ अनीस खान को नियुक्ति पत्र सौपते हुए पुष्प मालाओं से श्री खान का स्वागत कर बधाई दी गई।श्री खान को संमवयक बनाए जाने पर शीर्ष नेतृत्व एवं  जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर, सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव पूर्व नपाध्यक्ष राकेश राय तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का आभार व्यक्त किया गया। आभार व्यक्त करने वालों में प्रमुख रूप से वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेंद्र ठाकुर,दर्शन सिंह वर्मा, राजाराम बडेभाई, मोहम्मद शमीम, प्रीतम दयाल चौरसिया, मुकेश ठाकुर, भगत सिंह तोमर  जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष गुलाब बाई ठाकुर,पूर्व नपाध्यक्ष डॉ मीना सिंगी, क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले,जिला सेवादल महिला कांग्रेस अध्यक्ष गायंत्री चंद्रवंशी, मीरा रैकवार, आशा गुप्ता, मना वर्मा आदि लोग प्रमुख है।


आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सीहोर जिले के ग्रामों में फ्रीडम रन का आयोजन।


sehore news
युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा संचालित नेहरू युवा केंद्र सीहोर द्वारा जिला युवा अधिकारी श्रीमती निक्की राठौर के मार्गदर्शन में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन सीहोर विकासखंड के ग्राम बमुलिया के श्री विनायक पब्लिक केरियर हाई सेकेंडरी स्कूल एवं इछावर विकासखंड के ग्राम झलकी में किया गया। ब्लॉक सीहोर के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक मेघा महेश्वरी और पवन पंसारी के नेतृत्व में दौड़ प्रतियोगिता में स्कूल के विद्यार्थियों ने फिट इंडिया मूवमेंट का संदेश देते हुए दौड़ लगाई, जिसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस कार्यक्रम की शुरुआत में श्री चंदेल सर द्वारा सीटी बजाकर दौड़ का शुभारंभ किया गया। सभी ने फिटनेस के लिए 1 घण्टा रोज देने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने की शपथ ली। प्राचार्य श्री राजेश परमार, चन्द्रशेखर परमार, राहुल सिसोदिया, दीपक परमार, संजू मीणा के पूर्ण सहयोग रहा। बालक श्रेणी में विजेताओं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय क्रमशः आकाश, रोहित, पीयूष रहे एवं बालिका श्रेणी प्रथम, द्वितीय क्रमशः मोनिका, दीक्षा रहे। इसी प्रकार इछावर के स्वयं सेवक गजेंद्र नगर के नेतृत्व में युवा प्रतिभागियों ने फ्रीडम रन में भाग लिया जिसमें प्रथम स्थान पर नीरज वर्मा एवं द्वितीय स्थान पर पियूष नागर एवं तृतीय स्थान पर अभिषेक वर्मा रहे कई युवाओं ने कार्यक्रम में भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया।


नेशनल लोक अदालत की सफलता हेतु सीहोर के सामाजिक संस्थाओं के साथ जागरूकता शिविर का अयोजन

  • आम लोगों के मन में अपराध का विचार न आए ऐसे समाज का निर्माण करना हैः आर.एन.चंद, प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष

sehore news
मा0 प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष महोदय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर श्री आर0एन0 चंद के मार्गदर्शन एवं गरिमामयी उपस्थिति में आज दिनांक 01.09.2021 को दोपहर 3ः00 बजे नेशनल लोक अदालत की सफलता के उद्देश्य से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ए.डी.आर. भवन के सभागृह में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। मा0 प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष महोदय श्री आर0एन0 चंद द्वारा उपस्थित समाजिक संस्थाओं का परिचय लेते हुए सभी सामाजिक संस्था के सदस्यों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को व्यक्त किया कि आप सामाजिक कार्यकर्ताओं को समाज के हित के लिए कार्य करना है, आप यह प्रयास करें कि एक अपराध मुक्त समाज निर्मित हो, इसके लिए आपको जमीनी स्तर पर प्रयास करने होंगे, सभी व्यक्तियों में दूसरे के प्रति सम्मान का भाव हो ऐसे विचारों को आम जन में प्रसारित कर जागृत करना होगा, सामाजिक कार्यकर्ता होने के नाते यह आपका नैतिक दायित्व है। बालिकाओं एवं महिलाओं को देवियों के समान भाव से आदर देना होगा, तभी बालिकाओं एवं महिलाओं के प्रति अपराध कम होंगे, और यह कार्य हमें अपने परिवार से प्रारंभ करना होगा, साथ ही प्राथमिक विद्यालयों में भी बच्चों में अच्छे संस्कार देने होंगे। सामाजिक कार्यकर्ता होने के नाते शरीर का कतरा-कतरा मानव कल्याण में खपाना होगा तभी मानव जीवन सार्थक होगा। पौधा रोपण करते समय पौधे के जैसे आदर्शों को अपनाना होगा जो जीवित रहते हुए तो लोगों को ऑक्सीजन देना है, सूखने के बाद भी काम आता है, वास्तव में जीवन ऐसा ही होना चाहिए। साथ भी यह भी व्यक्त किया कि आप सभी मिलकर नेशनल लोक अदालत में विवादों का निपटारा कराने के लिए प्रयास करें, जिससे विवाद मुक्त समाज निर्मित हो। श्री मुकेश कुमार दांगी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने विधिक सहायता योजनाओं, म.प्र. अपराध पीड़ि प्रतिकर योजना 2015 एवं लोक अदालत के संबंध में विस्तार से जानकारी दी और सभी सामाजिक कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया।  उक्त शिविर में रोटर क्लब से श्री जॉली कुरियन, संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र से श्री राहुल सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता श्री ओमदीप, युवा विकास मण्डल से श्री बाबू कलेशिया, चाईल्ड लाईन के डायरेक्टर श्री सुजोय जी, लॉयन्स क्लब से श्री विनीत दुबे ने अपनी-अपनी संस्थाओं के द्वारा समाज कल्याण में किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए समाज कल्याण एवं विवाद मुक्त समाज के लिए अपने-अपने विचार व्यक्त किए।


गांवों में 12 घंटे तो कभी अघोषित बिजली कटौती को लेकर कांग्रेस का प्रदर्शन

  • बिजली कटौती से आटा चक्की और पंखे बंद, मोबाइल भी नहीं हो रहे चार्ज, बिजली कटौती को लेकर कांग्रेस करेगी विद्युत कंपनी कार्यालय का घेराव

sehore news
नसरुल्लागंज। बुधवार को कांग्रेस ने ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र में जारी अघोषित और घोषित कटौती को लेकर प्रदर्शन किया है। कांग्रेसजनों का कहना है कि शुक्रवार तक व्यवस्था पुख्ता नहीं हुई तो विद्युत कंपनी के कार्यालय का घेराव किया जाएगा। ग्रामों में फीडर से जुड़े क्षेत्रों में सुबह से शाम तक कटौती की जा रही है। इससे उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हो रहे है। बिजली कंपनी किस फीडर की, कितने दिन तक बिजली कटौती की जाएगी, इसकी सूचना सार्वजनिक नहीं की जाती है। दिन भार बिजली कटौती की जाने से लोगों की आवश्यक काम प्रभावित हो रहे है।  देश में आई कोयले की कमी से प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले में भी बिजली कटौती को लेकर प्रभावित हुआ है। यही कारण है कि जिले में भी चार बार में मिलाकर बारह घंटे की बिजली कटौती शुरू कर दी गई है। उधर कटौती के कारण ग्रामीण परेशान है। ग्रामीणों और नगरीय क्षेत्र में जारी अघोषित और घोषित बिजली कटौती को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को श्यामपुर, इछावर और नसरुल्लागंज में प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन सौंपा है। इस संबंध में किसान कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष हरगोविन्द दरबार और मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव ने संयुक्त रूप से ग्रामीण क्षेत्र में दौर कर कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि को भी बिजली कटौती की जा रही है। बिजली आधारित कामकाज इस कटौती के कारण बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं। नगर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की अघोषित कटौती से लोग परेशान हैं। तेज उमस व गर्मी के कारण क्षेत्रवासियों का जीना मुहाल हो रहा है। हलकी बारिश हो जाने के बाद से तेज उमस के कारण लोगों का गर्मी झेलनी पड़ रही है। बिजली की बार बार हो रही अघोषित कटौती के चलते लोगों के इलेक्ट्रिक उपकरणों का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। लोगों के कूलर, फ्रिज, पंखे सहित अन्य उपकरण बंद पड़े हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही बिजली  की अघोषित और अघोषित कटौती ग्रामीण क्षेत्रों में परेशानियों का सबब बनी हुई है।  क्षेत्र में ही आठ से दस घंटे की अघोषित और घोषित कटौती का सिलसिला जारी है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में बारह घंटे बिजली की कटौती की जा रही है। कांग्रेसजनों का कहना है कि अघोषित कटौती का युग फिर से मप्र में प्राारंभ हुआ, इसकी जांच होना चाहिए। सरकार को अरबो रुपये का चूना लग रहा है। जो हमारी जल विद्युत परियोजनाएं अच्छी बारिश के बावजूद बंद है व सरकार मंहगी बिजली खरीद रही है। विद्युत कंपनियों द्वारा अराजकता फैलाई जा रही है यह बेहद निंदनीय है। सरकार बिजली के मामले में पूरी तरह से फेल है। इनके पास कोई प्लानिंग नहीं है। जब कांग्रेस के समय बिजली कटौती होती थी तो सीएम शिवराज लाइटेन लेकर सड़कों पर आकर नौटंकी करते थे, लेकिन अब सब अंधकार में मिलजुलकर मलाई काट रहे है।


नगर की बेटी नीलू सिंह को दिया नारी शक्ति का सम्मान


sehore news
सीहोर। लंबे समय से नारी शक्ति सम्मान या पुरस्कार राजधानी भोपाल में कृष्ण गौर फाउंडश द्वारा दिया जाने वाला एक प्रदेश स्तरीय सम्मान है। समाज में महिलाओं के क्षेत्र में किए गए विशेष योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है। जिसमें पूरे प्रदेश के हर जिले से एक संघर्ष करने वाली महिला को आमंत्रित किया जाता है। प्रति वर्ष प्रदान किए जाने वाले इस पुरस्कार के तहत सम्मान दिया जाता है। इस मौके पर नगर की बेटी ब्यूटी पार्लर संचालक नीलू सिंह को विधायक कृष्णा गौर ने दिया। इस मौके पर विधायक श्रीमती गौर ने बताया कि फाउंडेशन द्वारा समाज में महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण और सकारात्मक बदलाव की दिशा में किए गए असाधारण योगदान के लिए दिया जाता है। गौरतलब है कि कई सालों से ब्यूटी पार्लर संचालक नीलू सिंह द्वारा पार्लर का संचालन किया जा रहा है। पार्लर के साथ उनके द्वारा महिलाओं और युवतियों को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बना रही है। पार्लर संचालक नीलू को इस वर्ष का नारी शक्ति सम्मान दिए जाने पर क्षेत्रवासियों ने बधाई दी है। 


सीहोर जिले में 185 करोड़ का औद्योगिक निवेश प्रस्तावित, मुख्यमंत्री श्री चौहान से मिले विहान इंटरप्राइसेज के सीएमडी


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से  मंत्रालय में विहान इंटरप्राइजेज के सीएमडी श्री आर.के. दुबे ने भेंटकर सीहोर जिले में 185 करोड़ रूपये के निवेश से उद्योग स्थापना के प्रयास की जानकारी दी। इस अवसर पर प्रमुख सचिव उद्योग श्री संजय शुक्ला और विहान इंटरप्राइजेज के  वित्तीय सलाहकार संदीप मुख़र्जी उपस्थित थे।  मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया गया कि सीहोर जिले में बुधनी के निकट  ग्राम बासापुर – जर्रापुर में वृहद् खाद्य प्र-संस्करण उद्योग स्थापित करने का प्रस्ताव है। इस निवेश के अंतर्गत भिन्न-भिन्न  तरह के 17 संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उद्योग स्थापना के लिए शासन द्वारा पूर्ण सहयोग की बात कही। सीएमडी श्री दुबे ने   उद्योग के उत्पाद और रोजगार  सृजन   के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उद्योग में टमाटर प्र-संस्करण,  विभिन्न प्रकार के मसाले बनाने निर्माण, मटर प्र-संस्करण, फ्लोर मिल, राइस मिल, दाल मिल, आलू और मक्का प्र-संस्करण इकाई की स्थापना प्रस्तावित है।  


प्रस्तावित निवेश से बढ़ेंगे रोजगार

मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया गया कि इस निवेश से करीब 900 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा। क्षेत्र के किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य प्राप्त होगा। साथ ही  उन्हें अन्य फसलें लगाने का मौका मिलेगा। किसानों की आय वृद्धि की संभावनाओं को साकार किया जा सकेगा। अन्य कई सहायक इकाइयों की स्थापना का मार्ग भी आसान होगा।


जिले में अब तक 711.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 17.5 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 01 सितम्‍बर, 2021 तक 711.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1272.0 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 01 सितम्‍बर, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 701.5 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 663.9, आष्टा में 667.0 जावर में 630.0,   इछावर में 713.3, नसरूल्लागंज में 661.0,  बुधनी में 849.0, रेहटी में 805.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 17.5 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 17.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 4.2 मिलीमीटर, श्यामपुर में 5.0, आष्टा में 44.0 जावर में 18.0, इछावर में 7.0, नसरूल्लागंज में 9.0, बुधनी में 13.0, रेहटी में 39.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


एमपीटास पोर्टल पर छात्रवृत्ति- अब आवेदन की अंतिम तिथि 7 सितम्बर


आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग म.प्र. भोपाल के निर्देशानुसार अनुसूचित जनजाति वर्ग के महाविद्यालयीन  विद्यार्थी शैक्षणिक सत्र 2020-21 हेतु एमपीटास पोर्टल पर छात्रवृत्ति के आवेदन अब 7 सितंबर तक कर सकते हैं।


उल्लेखनीय है कि पूर्व में  छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि

31 अगस्त 2021 निर्धारित की गई थी,  किन्तु कुछ विभागों द्वारा विद्यार्थियों का पूर्ण डाटा अपलोड नहीं किए जाने के कारण अब आवेदन करने की तिथि को 07 सितम्बर 2021 तक बढ़ा दिया गया है। समस्त पात्र विद्यार्थी जो आवेदन करने से वंचित रह गए हैं वे  निर्धारित समय-सीमा में पोर्टल पर अपना आवेदन कर सकते हैं।


संपत्तियों के पंजीयन हेतु निर्धारित समय पर नहीं पहुंचने पर स्लॉट हो जायेगा निरस्त


कोरोना संक्रमण से आमजन की सुरक्षा के दृष्टिगत दस्तावेज पंजीयन हेतु बुक किये गए स्लॉट समय के अंदर यदि पक्षकार उप पंजीयक कार्यालय में उपस्थित नहीं होते हैं, तो स्लॉट स्वत: ही निरस्त हो जाएगा। उप पंजीयक कार्यालयों में दस्तावेज के पंजीयन की कार्यवाही हेतु निर्धारित स्लॉट समय पर ही उपस्थित हों जिससे असुविधा से बचा जा सके।


दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम-पसंद के किसी भी स्कूल में दाखिले और शिक्षा का प्रावधान


सामाजिक न्याय विभाग ने बताया है कि दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 में किये गए प्रावधान अनुसार 40 या उससे अधिक प्रतिशत के समस्त दिव्यांग  जिनकी आयु 06 से 18 वर्ष तक हो, उन्हे निःशुल्क शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि अधिनियम मे यह भी प्रावधान है कि ऐसे दिव्यांग छात्र-छात्रा अपने पड़ोस के या अपनी पसंद के किसी भी विद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकते है। दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम की धारा 89 के अनुसार अधिनियम की किसी भी धारा के उल्लंघन पर जिम्मेदार व्यक्ति और संस्था पर  पांच लाख रूपये तक के जुर्माना किये जाने का प्रावधान है।  सामाजिक न्याय विभाग ने निर्देश दिये है कि उक्त अधिनियम के उपरोक्त प्रावधानों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये। जिला शिक्षा अधिकारी अधिनियम के तहत् जिले के सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों को अवगत कराकर दिव्यांग छात्र-छात्राओं के निःशुल्क प्रवेश एवं शिक्षण का परिपालन  सुनिश्चित करेंगे।


वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्पलाईन नंबर जारी


वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए टोल फ्री नम्बर 14567 जारी किया गया है। यदि कोई वरिष्ठ नागरिक बेघर अवस्था में हो अथवा उनके साथ दुर्वव्यवहार हो रहा है तो टोल फ्री नंबर 14567 पर कॉल कर सूचित कर सकते हैं ताकि वरिष्ठ नागरिकों को सुरक्षा एवं आवश्यक सेवाएं तथा उनकी देखभाल की जा सकें। इस संबंध में समस्त कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए है कि वे अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को प्रेरित करें कि यदि कोई वरिष्ठ नागरिक बेघर अवस्था में हो अथवा उनके साथ दुर्व्यवहार हो रहा है तो टोल फ्री नंबर 14567 पर कॉल करें, जिससे वरिष्ठ नागरिकों को सुरक्षा एवं आवश्यक सेवाएं तथा उनकी देखभाल की जा सकें। साथ ही ऐल्डर हेल्पलाईन नंबर 14567 का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें।


ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 05 सितम्बर को


सहायक आयुक्त अनुसूचित जाति एवं जनजातीय कार्य विभाग ने बताया है कि अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा सम्भागीय मुख्यालय पर संचालित ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 वीं एवं कक्षा 11 वीं हेतु प्रवेश परीक्षा 5 सितम्बर 2021 को कक्षा 11 वीं में प्रवेश के लिए प्रथम पाली प्रात: 10:00 बजे से 12:00 बजे तक व कक्षा 6 वीं में द्वितीय पाली सायं 03:00 बजे से 05:00 बजे तक ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय कटारा हिल्स, भोपाल आयोजित की जाएगी। जिन विद्यार्थियों द्वारा आवेदन नहीं भरे गए हैं, वे तत्काल ऑनलाइन आवेदन कर उक्त संस्था की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।


एम-राशन मित्र एप - पात्रता पर्ची की जानकारी प्राप्त करने का जरिया


खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है। तैनात कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर एम-राशन मित्र एप के माध्यम से सत्यापन किया जा रहा है। प्रत्येक उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर से इस एप को स्टाल कर सकते हैं। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एप में परिवार की समग्र आईडी से लागिन करने पर खाद्यान्न की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार के सदस्यों की जानकारी तथा परिवार प्रोफाइल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके माध्यम से आसपास की उचित मूल्य दुकान पीओएस मशीन की स्थिति, दुकान को खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शासन द्वारा खाद्यान्न वितरण के संबंध में दी जाने वाली सूचनाओं और सुविधाओं के लिए भी एम-राशन मित्र एप बहुत उपयोगी है।


निरोगी काया अभियान 30 सितम्‍बर तक चलेगा


असंचारी रोगों की स्क्रीनिंग हेतु निरोगी काया अभियान का आयोजन 01 से 30 सितम्बर की अवधि में किया जाएगा। जिसमें घर - घर जाकर 30 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों की असंचारी रोगों की जानकारी एकत्रित की जायेगी। अभियान के तहत असंचारी रोगों के मरीजों की बीमारी की प्रारंभिक स्थिति में पहचान कर उन्हें उपचार उपलब्ध करवाना, समाज में असंचारी रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाकर असंचारी रोगों से बचाव के तरीकों के बारे में अवगत कराया जाएगा।  स्वास्थ्य विभाग ने बताया लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से निरोगी काया अभियान के तहत ही 2 अक्टूबर 2021 तक फिट इण्डिया फ्रीडम रन 20 का आयोजन भी किया जा रहा है। स्वास्थ्य केन्द्र के परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले परिवार एवं सभी लोग निर्धारित अवधि में दौड़ या पैदल चलने का चुनाव सुविधा अनुसार कर इस इवेण्ट में भाग ले सकते हैं। प्रतिभागी फिट इण्डिया के वेब पोर्टल पर अपना पंजीयन भी करवा सकते हैं। फिट इण्डिया मूवमेण्ट 29 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री द्वारा प्रारंभ किया गया था। जिसका मुख्य उद्देश्य फिटनेस गतिविधियों को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना है। हेल्थ एण्ड वेलनेस केन्द्रों में पदस्थ कम्युनिटि हेल्थ ऑफिसर के माध्यम से गांव के प्रत्येक व्यक्ति को इस गतिविधि से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।  01 सितम्बर से आयोजित निरोगी काया अभियान के विषय में स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि डायबिटिज, हाईपरटेंशन एवं कैंसर जैसी बीमारियों की सही समय पर पहचान होना बेहद आश्यक है। बीमारियों के लक्षणों की पहचान के लिए चिह्नित क्षेत्रों की आशा कार्यकर्ताओं द्वारा उनके क्षेत्र में घर - घर जाकर 30 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति का सीबैक फॉर्म भरा जाएगा एवं प्रत्येक परिवार की जानकारी फेमिली फोल्डर में एकत्रित की जायेगी। जीवनशैली एवं रोगों की लाक्षणिकता के आधार पर सीबैक फॉर्म अंक निर्धारित किये गए हैं। 4 से अधिक रिस्क स्कोर वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग प्राथमिकता के आधार पर की जायेगी एवं जानकारी एन.सी.डी. एप में दर्ज की जायेगी। बीमारियों की सही रूप से पहचान के लिए जीवनशैली एवं बीमारियों संबंधी सभी जानकारियां सही - सही रूप में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रदान की जानी आवश्यक है, जिससे कि उनकी स्क्रीनिंग कर समुचित उपचार उपलब्ध करवाया जा सके।


नेशनल लोक अदालत 11 सितम्‍बर को, आपसी समझोते से होगा मामलों का निराकरण


राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार 11 सितम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव द्वारा पक्षकारों से अपील की गयी है कि वे अपने राजीनामा योग्य लंबित अथवा पूर्ववाद प्रीलिटिगेशन प्रकरण को नेशनल लोक अदालत के माध्यम से आपसी समझौते से राजीनामा के आधार पर निराकृत कराकर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस संबंध में उप सचिव सामान्‍य प्रशासन विभाग द्वारा दिए गये दिशा निर्देशानुसार जिला न्‍यायालय में लंबित प्रकरणों  की पहचान की जाए और लोक अदालत के माध्‍यम से अधिक से अधिक प्रकरणों के  निराकरण हेतु लोक अदालत में प्रकरण प्रस्‍तुत करें। साथ ही शासन के विभन्‍न विभागों के  जिला अधिकारी अपने-अपने स्‍तर के  प्रकरणों, आवेदन-पत्रों को लीलगल सर्विस  मैटर के रूप में प्रस्‍तुत करने एवं उनके निराकरण में सहयोग प्रदान करने के भी निर्देश दिए गये है। 11 सितम्‍बर को नेशनल लोक अदालत में पक्षकारों के मध्‍य आपसी सहमति व समझोते के माध्‍यम से प्रकरण रखे जा सकते है उन्‍हें चिन्हित कर त्‍वरित गति से लोक अदालत में निराकृत करावें। न्यायालय में लंबित आपराधिक प्रकरण, परक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत चेक बाउंस प्रकरण, बैंक रिकबरी संबंधी मामले, एम.ए.सी.टी.(मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण) के मामले वैवाहिक प्रकरण, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, विद्युत एवं जलकर तथा बिल संबंधी प्रकरण (चोरी के मामलों को छोड़कर), सेवा मामले जो सेवानिवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित है, राजस्व के प्रकरण (जिला न्यायालय एवं उच्च न्यायालयों में लंबित), दीवानी मामले तथा बैंक रिकवरी, 138 एनआईएक्ट, जलकर एवं विद्युत संबंधी पूर्ववाद (प्रीलिटिगेशन) आदि राजीनामा योग्य प्रकरणों को अधिक से अधिक संख्या में निराकरण के लिए रखा जाएगा।


गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता नहीं होना चाहिए


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जल जीवन मिशन सरकार की अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके माध्यम से प्रदेश के घर-घर तक नल के माध्यम से पेयजल पहुँचाया जाएगा। योजना में प्रयुक्त होने वाले पाइप और अन्य सामग्री तथा कार्य की गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता नहीं होना चाहिए। ठेकेदार कमतर गुणवत्ता का पाइप और सामग्री न लगा पाएं इसके लिए सतत मॉनीटरिंग एवं क्रॉस चैक सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश अभियान में शासकीय कार्यों में उपयुक्त होने वाली सामग्री के लिए प्रदेश के उद्योगों को प्राथमिकता दी जाए। सामग्री उच्च गुणवत्ता की हो यह भी सुनिश्चित किया जाए।   मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में मध्यप्रदेश जल निगम के संचालक मंडल की 19वीं बैठक ले रहे थे। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री मलय श्रीवास्तव, अतिरिक्त मुख्य सचिव जल संसाधन श्री एस.एन. मिश्रा आदि उपस्थित थे।     


30 वर्ष के लिए है योजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जल जीवन मिशन 30 वर्ष के लिए बनाया गया है। अत: कार्य इस प्रकार का हो जिससे आगामी 30 वर्ष तक बिना किसी रूकावट के जनता को योजना का लाभ मिल सके।


जहाँ जल स्त्रोत नहीं है, पाइप लाइन न डालें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि योजना के कार्य में इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि जिन स्थानों पर जल स्त्रोत न हो वहाँ पाइप लाइन न डाली जाए। पाइप लाइन डालने से पहले जल स्त्रोत की उपलब्धता सुनिश्चित करें।  


ये भी निर्णय लिए गए

बैठक में श्री सुमित बोस की बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्ति का अनुमोदन, संविदा प्रबंधकों की सेवाओं में वृद्धि, इक्विटी शेयर के हस्तांतरण की स्वीकृति, नवीन क्रियान्वयन इकाइयों (पी.आई.यू.) की स्थापना एवं संरचनात्मक ढाँचे के सुदृढ़ीकरण की स्वीकृति, एच.डी.पी.ई. पाइप के संबंध में एम्पेनलमेंट प्रक्रिया आदि निर्णय लिए गए।


युवाओं ने फिट रहने का दौड लगाकर दिया संदेश


sehore news
युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा संचालित नेहरू युवा केंद्र के सहयोग से जिला युवा अधिकारी श्रीमती निक्की राठौर के निर्देशन में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत फिट इंडिया फ्रीडम रन 2 का आयोजन ग्राम बमुलिया के श्री विनायक पब्लिक केरियर हाई सेकेंडरी स्कूल एवं इछावर के ग्राम झालकी में किया गया। स्कूल के विद्यार्थियों ने फिट इंडिया का संदेश देते हुए दौड़ लगाई। कार्यक्रम में शामिल युवाओं ने फिट रहने के लिए 1 घण्टा रोज देने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने की शपथ ली। बालक श्रेणी में विजेताओं में प्रथम आकाश और पीयूष रहें। बालिका श्रेणी मोनिका और  दीक्षा ने प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया। इछावर के स्वयंसेवक गजेंद्र नागर ने प्रतिभागियों ने कहा कि स्‍वस्‍थ रहने के लिए प्रतिदिन दौड़ना चाहिए। झालकी में आयोजित दौड में प्रथम स्थान पर नीरज वर्मा एवं द्वितीय स्थान पर पियूष नागर एवं तृतीय स्थान पर अभिषेक वर्मा रहे। कार्यक्रम को ब्लॉक सीहोर के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक मेघा महेश्वरी और पवन पंसारी उपस्थित थे।            


मुख्‍यमंत्री की अध्‍यक्षता में 13 सितंबर को वीडियो कॉन्फ्रेन्स


मुख्‍यमंत्री की अध्‍यक्षता में 13 सितम्‍बर को वीडियो कॉन्फ्रेन्स प्रातः 11 बजे आयोजित की जाएगी। वीडियो कॉमन्स के माध्यम से कलेक्टर्स कमिश्नर्स एवं पुलिस अधीक्षक, पुलिस महानिरीक्षक से चर्चा की करेंगे। वीडियो कॉमन्स का एजेंडा पूर्वत ही रहेगा। इस संबंध में कलेक्‍टर द्वारा समस्‍त संबंधित अधिकारियों को अधतन जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए।


विश्‍व आत्‍म हत्‍या निषेध दिवस का आयोजन 10 सितंबर को 


राज्‍य आनंद संस्‍थान द्वारा आनंद से संबंधित कुछ चयनित अंतर्राष्‍ट्रीय दिवसों का आयोजन प्रदेश स्‍तर पर किया जाता है। इस संबंध में 10 सितम्‍बर को विश्‍व आत्‍म हत्‍या निषेध दिवस आयोजित किया जाना है। विश्‍व आत्‍म हत्‍या निषेध दिवस-2021 के आयोजन के चलते सोशल डिस्‍टेंसिंग एवं सभी सावधानियों को ध्‍यान रखते हुए गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।


जिले में आज कोई भी व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना  एक्टिव  पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 1055 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 288, श्यामपुर से 200,  नसरूल्‍लागंज 156, आष्टा से 215,  बुधनी से 80 तथा  इछावर से 116 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 246698  हैं। जिनमें से 234486  सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 449 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1999 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।    


युवा स्‍वयं उद्वोग लगाएं और दूसरों को भी रोजगार दे – मंत्री श्री सखलेचा

  • 88.80 लाख रूपये की लागत से बने भवन का किया लोकार्पण

sehore news
सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग तथा प्रोघोगिकी विभाग मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा एवं सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने जिला उद्योग व्यापार केंद्र सीहोर के 88.80 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। नवनिर्मित भवन के लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाना जरूरी है। इसके लिए प्रदेश में अधिक से अधिक उद्योग लगाने का काम किया जा रहा है। ताकि प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिल सके और वे आत्मनिर्भर बने। उन्होंने कहा कि गांव-गांव में लघु एवं कुटीर उद्योग से लेकर बड़े उद्योग लगाने की दिशा में सरकार ने अपनी औद्योगिक नीति का सरलीकरण किया है, जिसके सार्थक परिणाम मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य युवाओं को न केवल रोजगार देना है, बल्कि उनकी दक्षता और क्षमता के अनुरूप उद्यम लगाने का अवसर भी देने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा स्वयं का उद्यम लगाएं और अन्य लोगों को भी रोजगार दें। उन्होंने कहा कि युवा सपने देखें और उसे साकार करने के लिए आगे बढ़े। सरकार उन्हें हर संभव मदद करेगी। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति आत्मनिर्भर होगा, तभी देश आत्मनिर्भर बनेगा। उन्होंने कहा कि अलग-अलग उत्पादों और उद्यमों के लिए पूरे प्रदेश में अलग-अलग कलस्टर बनाए गए हैं। इससे औद्योगिकीकरण को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस भवन के बन जाने से रोजगार संबंधी गतिविधियां संचालित करने में सुविधा होगी। कार्यक्रम में सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए हर हाथ को काम देना होगा। और इसके लिए हमें ज्यादा से ज्यादा उद्योग लगाने होंगे। प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में यह काम तेजी से कर रही है। विधायक श्री सुदेश राय ने कहा की क्षेत्र के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके इसके लिए छोटे बड़े सभी तरह के उद्योग लगाने होंगे। उन्होंने सीहोर के औद्योगिक परिदृश्य का उल्लेख करते हुए कहा कि  सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत युवा भी स्वयं रोजगार लगाएं और अन्य युवाओं को रोजगार प्रदान करे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत ऋण स्‍वीकृति पत्र वितरित किए। इस अवसर पर श्री मायाराम गौर, श्री सीताराम यादव सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।


रोजगार मेले में 37 को मिला रोजगार


बेरोजगार युवक युवतियों को रोजगार उपलब्‍ध कराने के उददेश्‍य से कलेक्‍टर श्री चन्‍द्र मोहन ठाकुर के निर्देशानुसार सीईओ जिला पंचायत के निर्देशन में जिले में प्रत्‍येक विकासखंड स्‍तर पर निरंतर रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। रोजगार मेले में विभिन्‍न कंपनियों को आंमत्रित कर बेरोजगारों को योग्‍यता अनुसार रोजगार उपलब्‍ध क‍राया जा रहा है। इसी श्रृखला में 1 सितंबर को जनपद पंचायत नसरूल्‍लागंज परिसर में रोजगार मेला आयोजित किया गया। मेले में कैप्सटन सिक्युरिटी कंपनी द्वारा 115 आवेदकों का पंजीयन कर 52 आवेदकों का  सिक्‍युरिटी गार्ड के लिए प्रारंभिक चयन किया गया। मेले में 37 आवेदकों को कंपनी द्वारा ऑफर लेटर दिये। आगामी रोजगार मेला जनपद पंचायत परिसर इछावर 2 सितंबर को, जनपद पंचायत परिसर आष्‍टा 3 सितंबर को और 4 सितंबर को सीहोर जनपद पंचायत परिसर में आयोजित किया जाएगा।


लोगों के मन में अपराध का विचार न आए ऐसे समाज का निर्माण करना है – प्रधान जिला न्‍यायाधीश श्री आरएन चंद


sehore news
नेशनल लोक अदालत के सफल क्रियान्‍वयन के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने सामाजिक संस्‍थाओं के सदस्‍यों का एडीआर सभागृह में जागरूकता शिविर आयोजित किया। जागरूकता शिविर में प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद ने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ताओं को समाज के हित के लिए कार्य करना है। अपराध मुक्त समाज निर्मित हो, इसके लिए जमीनी स्तर पर प्रयास करने होंगे। सभी व्यक्तियों में दूसरे के प्रति सम्मान का भाव हो, ऐसे विचारों को आम जन में प्रसारित कर जागृत करना होगा। सामाजिक कार्यकर्ता होने के नाते यह आपका नैतिक दायित्व है। उन्‍होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में भी बच्चों में अच्छे संस्कार देने होंगे। नेशनल लोक अदालत में विवादों का निपटारा कराने के लिए प्रयास करें, जिससे विवाद मुक्त समाज का निर्माण हो सकें। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने विधिक सहायता योजनाओं, म.प्र. अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना 2015 एवं लोक अदालत के संबंध में जानकारी दी। जागरूकता शिविर में रोटरी क्लब,  संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र, युवा विकास मण्डल, चाईल्ड लाईन, लॉयन्स क्लब के सदस्‍य सहित समाजसेवी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: