विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 1 सितंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 सितम्बर

कंट्रोल रूम के प्रबंधनो का जायजा


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष में किए जाने वाले प्रबंधो का जायजा लिया है। गौरतलब हो कि नवीन कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 225 में स्थायी जिला नियंत्रण कक्ष (कंट्रोल रूम) का गठन किया गया है। उक्त कंट्रोल रूम साल भर क्रियाशील रहेगा। कंट्रोल रूम में तमाम सूचनाओं को संधारित करने के प्रबंध भी सुनिश्चित किए गए है।


आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता दौड़ का आयोजन 11 को


आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जिले के 75 ग्रामों में फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया गया है। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम 13 अगस्त से आयोजित किया जा रहा है जो दो अक्टूबर तक जारी रहेगा। कार्यक्रमों के तहत फिट इंडिया फ्रीडम रन के माध्यम से जनजागरूकता का संदेश देशयापी स्तर पर देने के प्रयास किए जा रहे है। नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी श्री सलीम खॉन ने बताया कि 11 सितम्बर को जिला मुख्यालय पर आयोजन किया जाएगा। जिसका मुख्य उद्धेश्य आमजन अपने दैनिक जीवन में दौडने और खेल जैसी फिटनेस गतिविधियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित हो। नागरिको को अपने जीवन में रोजाना कम से कम तीस मिनिट की शारीरिक गतिविधियों को शामिल करने का संकल्प लेने का आव्हान किया जाएगा। केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज के मंत्र को अपनाने का आव्हान युवाओं से किया है। विदिशा जिले में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों में अधिक से अधिक युवा शामिल हो का आव्हान किया गया है। 11 सितम्बर को जिला मुख्यालय के साथ-साथ विकासखण्डो के 75 ग्रामो में फ्रीडम रन का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए  आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए गए है वही अधिक से अधिक लोग उपरोक्त कार्यक्रम में शामिल हो का संदेश व अपील हर स्तर पर प्रसारित की जा रही है। नेहरू युवा केन्द्र संगठन के साथ-साथ राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) खेल एवं युवा कल्याण विभाग तथा शिक्षा विभाग के संयुक्त समन्वय से स्वतंत्रता अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। ततसंबंध में जिले के समस्त डाक्टर, अधिवक्ताओं, समाजसेवियों, शिक्षाविदो, वरिष्ठ खिलाड़ियों से भी आव्हान किया गया है कि वे 11 सितम्बर की आजादी के अमृत महोत्सव फिट इंडिया फिट रन में अपनी सहभागिता निभाएं।


टैलेंट सर्च का आयोजन चार तक


vidisha news
विदिशा जिला मुख्यालय पर टैलेंट सर्च का आयोजन जारी है। आज दूसरे दिन जिले के विकासखण्डो से आए 149 प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने सहभागिता निभाई है। जिला खेल अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील ने बताया कि आज शामिल हुए खिलाड़ियों का शारीरिक परीक्षण, ऊंचाई, वजन फ्लेमिंगो, बॉडी टेस्ट, सीट एण्ड रिच, लचीलापन टेस्ट के अलावा दौड क्रमशः पचास मीटर, छह सौ मीटर, पुशअप का परीक्षण किया गया है। विकासखण्डो से आए 149 खिलाड़ियों ने दमखम के साथ अपने हुनरो का प्रदर्शन किया है। गौरतलब हो कि जिले के कुल 1067 खिलाड़ियों के द्वारा ऑन लाइन पंजीयन कराया गया है इन खिलाड़ियों को भोपाल के द्वारा एसएमएस के माध्यम से सूचनाएं सपं्रेषित की जा रही है लगातार चार सितम्बर तक आयोजित होने वाले टैलेट सर्च का आयोजन हर रोज प्रातः नौ बजे से सायं पांच बजे तक पुलिस परेड ग्राउण्ड पर किया जा रहा है। जिला स्तर पर शारीरिक क्षमता परखने के बाद खिलाडियों का संभाग स्तर पर स्किल टेस्ट किया जाएगा एवं चयनित खिलाड़ियों को राज्य स्तर पर ट्रेनिंग के साथ फिजीकल एवं संबंधित खेल का टेस्ट देना होगा। यहां चयनित होने वाले खिलाड़ियों को खेल अकादमी में रहकर निःशुल्क ट्रेनिंग शासन द्वारा मुहैया कराई जाएगी।


जिला बदर के आदेश जारी


कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ पंकज जैन ने पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा के पालन प्रतिवेदन पर एक प्रकरण में जिला बदर का आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश में उल्लेख है कि थाना सिरोंज में दर्ज विभिन्न अपराधों में लिप्त अनावेदक बन्ने खां बेलदार पुत्र मुंशी खां बेलदार उम्र 45 वर्ष निवासी ग्राम चौडाखेडी थाना सिरोंज के विरूद्व मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिला बदर की कार्यवाही आदेश एक वर्ष के लिए जारी किया गया है। उक्त अवधि में अनावेदक को विदिशा जिला एवं सीमावर्ती जिला रायसेन, भोपाल, गुना, अशोकनगर, सागर, राजगढ़ की राजस्व सीमा से एक वर्ष की कालावधि के लिए उसे निष्कासित किया गया है। 


नगद इनाम की घोषणा


पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने थाना बासौदा में दर्ज अपराध का फरार आरोपी की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी कराने में मदद करने वाले के लिए दस हजार रूपए नगद इनाम देने की घोषणा की है। थाना बासौदा में दर्ज अपराध प्रकरण क्रमांक 306/21 का फरार आरोपी नीतेश कुशवाह पुत्र भगवान सिंह कुशवाह निवासी स्वरूप नगर बैतोली की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी में मदद करने वाले के लिए दस हजार रूपए का इनाम घोषित किया गया है सूचना देने वाला व्यक्ति चाहे तो उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा।


मदिराओं के देयक ग्राहको को प्रदाय


आबकारी आयुक्त मध्यप्रदेष ग्वालियर के आदेष के परिपालन में आज एक सितम्बर से विदिशा जिले की समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकानों पर मदिरा खरीदी का बिल ग्राहकों को प्रदान किया जा रहा है कि जानकारी देते हुए जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेश जैन ने समस्त ग्राहकों से अनुरोध है कि देशी, विदेशी मदिरा खरीदी का बिल  आवष्यक रूप से प्राप्त करें। सहायक आबकारी अधिकारी श्री राहुल ढोंके ने बताया कि जारी निर्देशो का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराए जाने के प्रबंध विदिशा जिले में क्रियान्वित किए जा रहे है। उन्होंने ग्राहको से आग्रह किया है कि यदि मदिरा उपभोक्ता को मदिरा दुकान से मदिरा क्रय करने पर बिल प्राप्त नही होता है तो इसकी षिकायत संबंधित वृत आबकारी उपनिरीक्षक को तत्काल करें ताकि नियमानुसार कार्यवाही संभव हो सकेें। शिकायतो की प्राप्ति के लिए आबकारी विभाग के द्वारा विभागीय उपनिरीक्षकों के मोबाईल नम्बर जारी किए गए है ताकि संबंधित दुकान क्षेत्र के उप निरीक्षक तक तत्काल सूचनाएं प्रेषित हो सकें। सहायक आबकारी अधिकारी श्री ढोंके ने बताया कि आबकारी वृतवार पदस्थ उप निरीक्षको से उनके नम्बरो पर सम्पर्क किया जा सकता है। तदानुसार राजेष कुमार विष्वकर्मा, आबकारी उपनिरीक्षक वृत विदिषा ‘‘अ‘‘ मोबाईल नम्बर 9424060426, श्री सुनील कुमार चौहान, आबकारी उपनिरीक्षक वृत विदिषा ‘‘ब‘‘ मोबाईल नम्बर 9826338547, श्री पुष्पेन्द्र सिंह ठाकुर आबकारी उपनिरीक्षक वृत बासौदा एवं सिरोंज मोबाईल नम्बर 7566062192 और श्री महेष कुमार विष्वकर्मा, आबकारी उपनिरीक्षक वृत कुरवाई मोबाईल नम्बर 9755409662 पर मदिरा देयको के बिलो की प्राप्ति नही होने पर तत्काल सम्पर्क करें।


कालेज भवनो का अधिपत्य ग्रहण


नटेरन एवं गुलाबगंज में नवनिर्मित शासकीय महाविद्यालय भवनो का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने पर आज शासकीय कन्या (अग्रणी) स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ श्रीमती मंजू जैन ने बुधवार एक सितम्बर को दोनो महाविद्यालयों के भवनो का अधिपत्य ग्रहण कर लिया है। उन्होंने बताया कि नवीन सत्र नवीन भवनो में संचालित होगा। उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत जारी निर्देशो के अनुपालन में उपरोक्त कार्यवाही पूर्ण की गई है। 


जिले में एक हजार मिमी से अधिक औसत वर्षा दर्ज


विदिशा जिले में अब तक 1004.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। जबकि जिले की सामान्य वर्षा 1075.50 मिमी है। बुधवार एक सितम्बर को पांच तहसीलो में वर्षा दर्ज की गई है तदानुसार बासौदा में 3.6 मिमी, कुरवाई में दो मिमी, सिरोंज में 15 मिमी, शमशाबाद में नौ मिमी और पठारी में दो मिमी इस प्रकार बुधवार को 3.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। 


भारमुक्त हुए


सहकारिता विभाग के उप पंजीयक श्री केके द्धिवेदी का स्थानांतरण भोपाल हो जाने के फलस्वरूव श्री द्विवेदी भारमुक्त होकर उन्होंने उप पंजीयक का प्रभार श्री पीएस बरोतिया को सौंपा है। श्री बरोतियां का सम्पर्क नम्बर 7999920184 है। 

कोई टिप्पणी नहीं: