सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 13 सितम्बर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 13 सितंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 13 सितम्बर

सेवादल कांग्रेस ने गरीमापूर्ण कार्यक्रम के दौरान सौ से अधिक  कोरोना योद्धा, कर्मचारियों का शॉल श्रीफल पुष्प माला एवं प्रशस्ती पत्र भेंटकर किया सम्मान  

  • कर्मचारियों का सम्मान कर कांग्रेस गौरविंत है,  रीड़ की हड्डी है स्वास्थ्य कर्मचारी - जिलाध्यक्ष तोमर  

sehore news
सीहोर। सेवादल कांग्रेस के द्वारा राविंद्र सांस्कृतिक भवन में सोमवार को नगर पालिका परिषद स्वास्थ्य विभाग के कोरोना योद्धा के रूप में कोरोनाकाल में अनुकरर्णीय दायिप्त निभाने वाले कर्मचारियों के लिए  सम्मान समारोह आयोजित किया गया। गरीमापूर्ण कार्यक्रम के दौरान सौ से अधिक कर्मचारियों का शॉल श्रीफल पुष्प माला एवं प्रशस्ती पत्र भेंटकर सम्मान किया गया। सम्मान समारोह सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कांग्रेस जिलाध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर सम्मिलित हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व नगर पालिका सीएमओ सेवादल कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष मायाराम वेद्य के द्वारा की गई। कार्यक्रम के विशेष अतिथि दर्शन सिंह वर्मा, डॉ अनीस खान, प्रीतम दयाल चौरसिया, राजाराम बड़ेभाई,सीताराम भारती, दिनेश भैरवे, राजेश भूरा यादव,रामबाबू सक्सेना, विवेक राठौर, सुनील दुबे, मृदुल तोमर, रमेश राठौर एडवोकेट लक्ष्मण रैकवार रहे। सम्मान समारोह का शुभारंभ अतिथियों और सम्मानित होने वाले कर्मचारियों सेवादल कार्यकर्ताओं के द्वारा वंदे मातरम गायन और संविधान निर्माता डॉ भीमराम अम्बेडर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं महार्षी बालमिकी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। सम्मान समारोह आयोजनकर्ता सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के द्वारा जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर,जिला कांग्रेस कमेटी कोविड १९ राहत समिति का संमवयक डॉ अनीस खान, जिला कांग्रेेस सेवादल उपाध्यक्ष मायाराम वैद्य का साफा बांधकर शॉल श्रीफल से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को तोमर ने संबोधित किया उन्होने कहा की अपनी जान जौखिम में डालकर सैनीट्राईज, मास्क वितरण सहित वैक्सीन अभियान में अहम भूमिका निभाने वाले और कोरोना बीमारी में ईलाज के दौरान मृतकों के अंतिम संस्कार में सहानीय योगदान देने वाले नगर पालिका के सफाई कर्मचारी एवं दरोगागणों का सम्मान कर कांग्रेस पार्टी गौराविंत है। कार्यक्रम के दौरान सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय की चाची स्वर्गीय जीवन लाल राय की धर्मपत्नि श्रीमति रामकली राय उम्र १०२ का अनायस निधन हो जाने पर दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजली दी गई। जिस के बाद नगर पालिका स्वास्थ्य शाखा के गैंग सफाई कर्मचारी एवं दारोगाओं का शॉल श्रीफल एवं प्रशस्ती पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन नरेंद्र खंगराले के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में आभार व्यक्त मांगीलाल टिमरई के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से  अनिल गबाटिया, खेमचंद्र मटरू टेलर, मुन्नालाल मालवीय, राजेश नरवारे, मोहम्मद फरीद खान, उदय सिंह मालवीय, कमल सूर्यवंशी, रामचरण मालवीय, शौभाराम अहिवार, क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले, गायंत्री सिलावट, नारायणी मालवीय, बदरी दसवंत, राजकुमार सेन, प्रमोद सेन, प्रीतम मालवीय, मोहन खेलवाल, दरोगा अशोक चौहान, अनिल बोयत, छुटट चावरिया, मनोज बोयत, संजय बोयत, राजेश टांक, संतोष गोहर, परवेज आजाद, किशोर नागर, बेजू सोनवानी, मनोज दिसावरी, गम्मू भैरवे, कमलेश कछवाय, अखिलेष तेजी, नीरज भैरवे, राजेश बोयत, दुलीचंद्र गोहर, विलास कछवाय, जितेंद्र खरे अर्जुन भैरवे, श्रीराम भैरवे, गोलू गौर आदि मौजूद रहे।

आगामी दिनों में खेली जाएगी अनेक क्रिकेट प्रतियोगिता, विधायक सुदेश राय ने किया बीएसआई मैदान का निरीक्षण


sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर जारी लाखों रुपए से निर्मित होने वाले टीन शेड और खिलाडिय़ों के लिए पिच के निर्माण कार्य का अवलोकन करने पहुंचे जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष और विधायक सुदेश राय को यहां पर मौजूद एसोसिएशन के सचिव अतुल तिवारी ने निर्माण कार्य संबंधी जानकारी और आगामी दिनों में खेली जाने वाले क्रिकेट प्रतियोगिता के बारे में अवगत कराया गया। इस संबंध में जिला क्रिकेट एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि पिछले दिनों विधायक श्री राय ने मैदान खिलाडिय़ों और दर्शकों के बैठने के लिए पैवलियन, खिलाडिय़ों के अभ्यास के लिए दो पिच के निर्माण के लिए विधायक निधि से पांच लाख रुपए की राशि प्रदान कराई है। उससे मैदान में निर्माण कार्य का सिलसिला चल रहा है। खिलाडिय़ों के लिए हर समय सहायता के लिए तत्पर रहने वाले विधायक श्री राय का खिलाडिय़ों ने आभार व्यक्त किया।

खिलाडिय़ों के लिए आदर्श स्थान है बीएसआई

शहर के बीएसआई मैदान की ख्याति पूरे प्रदेश में प्रसिद्ध है खिलाडिय़ों के लिए आदर्श माने जाने वाले मैदान में आगामी दिनों में जिला स्तरीय, प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं की तैयारियों के लिए मैदान के समतलीकरण सहित अन्य गतिविधियों का कार्य जारी है।


शहर की 400 छात्राओं को दिया जाएगा निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण


sehore news
सीहोर। ढींगरा फैमिली फाउंडेशन, अमेरिका द्वारा शहर की लड़कियों के लिए निश्शुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस वर्ष 400 लड़कियां प्रशिक्षण लेंगी। सोमवार को संस्था के केंद्र पीसी लैब पर नए सत्र का शुभारंभ किया गया। शहर के नपा सीएमओ संदीप श्रीवास्तव, समाजसेवी अनिल पालीवाल तथा शिक्षिका व लेखक अनीता भालेराव ने प्रशिक्षण का शुभारंभ किया इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण सत्र दो माह की देर से प्रारंभ हुआ है। केंद्र पर कोविड-19 को लेकर सारे सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया है। सीएमओ संदीप श्रीवास्तव ने कहा कि लड़कियों को शिक्षा देने से समाज शिक्षित होता है। महिलाएं अपने बच्चों को शिक्षा का महत्व बता कर आगे बढ़ाती हैं। इसलिए यदि पूरा समाज शिक्षित करना है तो सबसे पहले महिलाओं को शिक्षित करना होगा। साथ ही उन्होंने छात्राओं को आश्वासन दिया कि उन्हें जब भी किसी तरह की आवश्यकता वे आकर उनसे संपर्क कर सकते हैं। वहीं समाजसेवी अनिल पालीवाल ने कहा कि ईश्वर की भक्ति का सबसे अच्छा तरीका है कि जरुरतमंद की मदद की जाए। दूसरे सत्र का शुभारंभ शिक्षिका व लेखक अनीता भालेराव ने कहा कि इससे लड़कियों को अपने पांव पर खड़े होने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कंप्यूटर प्रशिक्षण से जाब मिलना बहुत आसान हो जाता है। ढींगरा फैमिली फाउण्डेशन के प्रभारी पंकज सुबीर ने केंद्र के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में प्रशिक्षण प्रभारी सनी गोस्वामी ने सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। कार्यक्रम में शुभम गोस्वामी, शहरयार खां, सुनील पोरवाल तथा इस वर्ष प्रशिक्षण के लिए चयनित बच्चियां उपस्थित रहीं।

गुर्जर समाज की प्रतिभाओं का किया जाएगा सम्मान, मनाया जन्मोत्सव


sehore news
सीहोर। देव छठ पर गुर्जर समाज ने अपने आराध्य देव देवनारायण भगवान की जन्मोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर समाज के लोगों ने आतिशबाजी व ढोल-धमाकों के साथ सादगी से प्रतीकात्मक रूप से आयोजन किया गया। इस मौके पर ग्राम में देवनारायण मंदिर पहुंचा। जहां महिला व पुरुषों ने पूजा-अर्चना कर प्रसादी ग्रहण की। इस संबंध में जानकारी देते हुए समाज के खुमान सिंह गुर्जर ने बताया कि हर साल देव छठ पर गुर्जर समाज ने अपने आराध्य देव देवनारायण भगवान की जन्मोत्सव मनाया जाता है, लेकिन पिछले दो सालों से सादगी के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में समाज की प्रतिभाओं का सम्मान कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। श्री गुर्जर ने कहा कि देवनारायण पराक्रमी योद्धा थे जिन्होंने अत्याचारी शासकों के विरूद्ध कई संघर्ष एवं युद्ध किये। वे शासक भी रहे। उन्होंने अनेक सिद्धियाँ प्राप्त की। चमत्कारों के आधार पर धीरे-धीरे वे देव स्वरूप बनते गये एवं अपने इष्टदेव के रूप में पूजे जाने लगे। देवनारायण को विष्णु के अवतार के रूप में गुर्जर समाज द्वारा राजस्थान व दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश में अपने लोकदेवता के रूप में पूजा की जाती है। उन्होंने लोगों के दु:ख व कष्टों का निवारण किया। धार्मिक कार्यक्रम के दौरान पंडा जी चेन सिंह, नंदराम, भगवान सिंह, मोहन सिंह, इमरत सिंह, सूरज सिंह और जगन्नाथ सिंह आदि शामिल थे। ग्राम अजमतनगर में उत्साह के साथ पूजा अर्चना की गई थी। आगामी दिनों में कार्यक्रम को लेकर बुधवार को बैठक का आयोजन भी किया जाएगा। 

बायोडीजल के नाम पर अपमिश्रित एवं मिलावट पदार्थ अवैधानिक रूप से विक्रय करने वाले पर कार्रवाई हेतु प्रशासन को ज्ञापन सौंपा

  • पेट्रोलियम मल्टीपरवज डिलर्स एसोसिएशन का कहना बायोडीजल के नाम पर चल रही धोखाधड़ी

sehore news
सीहोर। सोमवार को भोपाल पेट्रोलियम मल्टीपरवज डिलर्स एसोसिएशन के तत्वाधान में कलेक्टर के नाम संबोधित एक ज्ञापन जिला पंचायत सीईओ हर्ष सिंह को सौंपा गया है। इस संबंध में एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय शर्मा ने बताया कि प्रशासन को सौंपा ज्ञापन में बायोडीजल के नाम पर अपमिश्रित एवं मिलावट पदार्थ अवैधानिक रूप से विक्रय करने वाले पर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने बताया कि आष्टा क्षेत्र में जैव डीजल (बी.100) होना बताकर कथित बायोडीजल आउटलेटस पर अपमिश्रित एवं मिलावटी पदार्थ विक्रय कर ग्राहकों के साथ छल एवं धोखाधड़ी की जा रही है। मैंसर्स सांई फ्यूल्स, मालीपुरा जोड़ आष्टा, मैसर्स जगदीश फ्यूल्स, खोकरी सीहोर में संचालित है, साहिल बायो, शेखूखोड़ा जोड जावर में भी बायोडीजल आउट लेट था, जिसे कुछ माह पूर्व अनियमितताओं के कारण सील किया गया है। इस आउट लेट्स पर जैव डीजल बी-100 के नाम अपमिश्रित एवं मिलावट पदार्थ बायोडीजल के नाम पर विक्रय किया जा रहा है। उक्त पदार्थ जैव कथित बायो डीजल का नमूना लेकर उसकी पादरर्शी तरीके से विधिवत जांच करवाई जाए तो सच्चाई सामने आ जाएगी। हमारी जानकारी अनुसार उक्त कथित बायोडीजल एसआर पंप डोडी के सामने भी किसी ढाबे या मकान में भी बनाया जा रहा है। एसोसिएशन का कहना है कि भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की अधिसूचना 30 अपै्रल 2019 द्वारा परिवहन प्रयोजन हेतु हाई  स्पीड डीजल के मिश्रण के लिए जैव-डीजल की बिक्री हेतु दिशा-निर्देश 2019 जारी किए गए है। इन दिशा-निर्देर्शों में जैव डीजल बी-100 की अनुमति बिक्री के लिए होगी। परंतु उपयुक्त वर्णित आउटलेटस पर जैव डीजल बी-100 के नाम पर अपमिश्रित एवं मिलावटी पदार्थ जैव डीजल बताकर विक्रय किया जा रहा है। इन आउट्लेटस द्वारा परिवहन प्रयोजन हेतु हाई स्पीड डीजल के मिश्रण के लिए जैव-डीजल की बिक्री हेतु दिशा-निर्देश  2019 के निर्देशों का भी पालन नहीं किया जा रहा है तथा क्षेत्र के सीधे-साधे ग्राहकों से बायो-डीजल के नाम पर धोखा एवं छल किया जा रहा है। साहिल बायो शेखूखेड़ा जोड़ के विरुद्ध पूर्व में कार्रवाई भी की गई है तथा उसे सील भी किया गया है। एसोसिएशन ने प्रशासन से कहा कि इंदौर, धार एवं मध्यप्रदेश के अन्य जिलों में भी इसी तरह के कथित बायोडीजल आउट लेट्स संचालित थे, जिन्हं स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा सील कर लायसेंस निलंबित किए गए है। एसोसिएशन के वरिष्ठ शैलेश पटेल सहित अन्य ने जिला प्रशासन से तत्काल कार्रवाई कराए जाने की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में प्रमुख रूप से ताहिरी स्टोर, जय भारत, खुशी सेल्स, आईबीपी, पाटीदार फिलिंग, सेठ बाबूलाल, रिलायंस पेट्रोल पंप, अपना प्यलिंग स्टेशन, प्रज्ञा स्टेशन, गणेश पेट्रोल पंप, गंगा प्यूलिंग, श्रीनाथ पेट्रोल पंप, मेहता एंड संस इछावर और मदन सोनी मोहनी सीहोर और आष्टा सहित अन्य पेट्रोल पंप वाले शामिल थे। 


जिले में डेंगू के प्रभावी रोकथाम के सीईओ श्री सिंह ने दिए निर्देश, सीएम हेल्पलाइन, समाधान ऑनलाइन के लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण के निर्देश


sehore news
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह तथा अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर द्वारा सभी विभागों के समय सीमा वाले पत्रों तथा विभागीय गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को पत्रों पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि विभागीय पत्रों पर निर्धारित अवधि के पूर्व कार्यवाही सुनिश्चित करें, जिससे कि संबंधित कार्य शीघ्र पूर्ण हो सकें। हर्ष सिंह ने जिले में वर्तमान में डेंगू की समीक्षा करते हुए डेंगू के रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डेंगू के लिए लोगों को जागरूक करें, कि वे घरों और आसपास पानी जमा न होने दे। बुखार आने पर तुरंत अस्पताल में जाकर दिखाएं। प्रभावित गांवों का तुरंत सर्वे कर प्रभावित लोगों का उपचार तथा लार्वा नष्ट करने की कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने ने बुधनी प्रज्जवल के तहत सभी विभागों की कार्यवाहियों की समीक्षा। श्री सिंह ने विभागवार सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए 300 दिवस से अधिक अवधि की लंबित शिकायतों पर व्यक्तिगत रूचि लेते हुए सात दिवसों में कार्यवाही करने के निर्देश जिला अधिकारियों को दिए। साथ ही 100 से 299 दिवस तक की लंबित शिकायतों पर चर्चा करते हुए शीघ्र निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान खरीफ फसल के गिरदावरी कार्य में तेजी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। साथ ही जिले में डीएपी, यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने मूंग उपार्जन कार्य की जानकारी लेते हुए, किसानों को शीघ्र राशि का भुगतान किए जाने के निर्देश दिए। खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान सीईओ श्री सिंह ने जिले में सभी राशन दुकानों पर शासन के निर्देशानुसार निर्धारित मात्रा में गुणवत्तापूर्ण खाद्यान्न का वितरण तथा उठाव सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने वृक्षारोपण संबंधी जानकारी लेते हुए अंकुर अभियान के तहत अभियान चलाकर वृक्षारोपण के निर्देश दिए। अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने राजस्व संबंधी कार्यो की समीक्षा की। इनमें गिरदावरी, नामांतरण, बंटवारा तथा सीमांकन की समीक्षा करते हुए समय सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।          


मुख्‍यमंत्री की अध्‍यक्षता में 20 सितम्‍बर को वीडियो कॉन्फ्रेन्स


मुख्‍यमंत्री की अध्‍यक्षता में 20 सितम्‍बर को वीडियो कॉन्फ्रेन्स दोपहर 12 बजे आयोजित की जाएगी। वीडियो कॉमन्स के माध्यम से कलेक्टर्स कमिश्नर्स एवं पुलिस अधीक्षक, पुलिस महानिरीक्षक से चर्चा की करेंगे। वीडियो कॉमन्स का एजेण्डा पूर्वत ही रहेगा। इस संबंध में कलेक्‍टर द्वारा समस्‍त संबंधित अधिकारियों को अधतन जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए। पूर्व में वीडियो कॉन्फ्रेन्स 13 सितम्बर को आयोजित की जाना थी। जो अब 20 सितम्बर को दोपहर 12 बजे आयोजित की जाएगी।


आबकारी विभाग ने छापामार कार्रवाई कर अवैध मदिरा जप्त की


sehore news
जिले में अवैध मदिरा के विरुद्ध कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देशन पर आबकारी विभाग द्वारा निरंतर कार्रवाई की जा रही है। आबकारी अमले ने सीहोर, दोराहा, आष्टा, बुदनी तथा नसरूल्लागंज में 13 प्रकरणों में कार्रवाई करते हुए ड्रम, कुप्पों,व भट्टी से कुल 14.5 लीटर हाथ भट्टी कच्ची मदिरा और 1235 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया है। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे ने बताया कि 1 सितंबर से 12 सितंबर तक 13 प्रकरणों में कार्रवाई करते हुए मप्र आबकारी अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं में 13 प्रकरण दर्ज कर 14.5 हाथ भट्टी कच्ची मदिरा तथा 1235 किग्रा महुआ लाहन जप्त किया है जिसकी अनुमानित कीमत 65 हजार 395 रुपये है।


जिला न्यायालय परिसर में होगा कोविड-19 वेक्सीनेशन शिविर 15 सितंबर को


प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देंश पर स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से 15 सितंबर को प्रातः 10.30 बजे से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एडीआर सेंटर जिला न्यायालय परिसर में कोविड -19 वेक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में पदस्थ समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों, अधिवक्ताओं, पैनल अधिवक्ताओं एवं पैरालीगल वालंटियर्स को उनके परिवार के सदस्यों सहित और न्यायालय परिसर में आ रहे समस्त पक्षकारों को पूर्णतः वेक्सीनेट करना है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी द्वारा समस्त न्यायिक अधिकारियों, कर्मचारियों, अधिवक्ताओं, पैनल अधिवक्ताओं एवं पैरालीगल वालंटियर्स सहित सीहोर के समस्त समाजसेवी संगठनों से आग्रह किया है, कि वैक्सीनेशन के लिए सभी पात्र लोग उक्त वेक्सीनेशन शिविर में अवश्य वैक्सीन लगवाएं।


जिले में आज कोई भी व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना  एक्टिव  पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 540 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 191, श्यामपुर से 140,  नसरूल्‍लागंज 50, आष्टा से 124,  बुधनी से 10  तथा  इछावर से 25 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 256156  हैं। जिनमें से 244592 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 458 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1351 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


संवेदना टोल फ्री-टेली काउंसलिंग से कोविड प्रभावित बच्चो की काउंसलिंग


कोरोना संक्रमण के चलते मानसिक रूप से प्रभावित हो रहे बच्चों के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नई पहल की है। आयोग ने "संवेदना" नाम से टोल फ्री टेली काउंसलिंग शुरू की है। इसके लिए टोल फ्री नम्बर 1800-1212-830 जारी किया गया है, जिस पर बच्चे कॉल कर विशेषज्ञों से बात कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।  कोविड-19 के दौरान 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ा है। ऐसे बच्चे टोल फ्री नम्बर पर सुबह 10 से 1 बजे तक और दोपहर 3 से रात्रि 8 बजे तक सोमवार से शनिवार तक अपनी समस्याओं पर विषय विशेषज्ञों, काउंसलर से बात कर सकते हैं।


भारतीय डाक विभाग द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना के प्रचार प्रसार के लिये बैठक


भारतीय डाक विभाग द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना खातों के प्रचार प्रसार के लिये महिला बाल विकास विभाग के साथ बैठक आयोजित की गई ।बैठक में सुकन्या समृद्धि योजना के व्यापक प्रसार प्रसार के लिए सीहोर एवं राजगढ़ जिले के समस्त डाकपालों एवं उपडाकपालों तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास की उपस्थिति हुए। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना पर्यवेक्षक श्रीमती गुलनाज जहाँ तथा आगनवाडी कार्यकर्ता श्रीमती महनाज को तथा डाक विभाग के श्री जितेन्द्र मिलाला, शाखा डाकपाल सीहोर टाउन को इस दिशा में किये गये कार्य की सराहनीय एवं प्रशस्ति पत्र एवं समृति चिन्ह द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर भोपाल से आए सहायक अधीक्षक श्री मनोज शुक्ला एवं श्री जितेन्द्र सोलंकी द्वारा सुकन्या समृदिध योजना के महत्व तथा इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए अधिक से अधिक खाते खोलने का आव्हान किया। वहीं श्री प्रफुल्ल खत्री कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग सीहोर द्वारा भी सभी आंगनवाडियों को सुकन्या समृद्वि खाते खोलने के लिये लक्ष्य आवंटित किये गये हैं । डाकघर के सहायक अधीक्षक श्री सुनील सोलंकी द्वारा प्रत्येक उप डाकघर एवं प्रधान डाकघर द्वारा इस संबंध में प्राप्त लक्ष्य की समीक्षा की गई। कार्यक्रम में उपस्थित समस्त डाकपाल एवं उपडाकपाल द्वारा बालिकाओं के उज्जवल भविष्य में ध्यान में रखकर आंगनवाडी पर्यवेक्षकों एवं सहायिकाओं के सहयोग से अधिकाधिक बालिकाओं के सुकन्या खाते खोलने के लिए संकल्प लिया। 


राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ, 23 सितंबर तक संचालित होगा अभियान


राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ सीहोर के पार्वती कॉलोनी स्थित आंगनबाडी क्रमांक 68 से किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बच्चों को एल्बेंडाजॉल की गोली खिलाकर पार्षद प्रतिनिधि श्री दिनेश कटारिया किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन 23 सितंबर तक ग्राम स्तर पर किया जाएगा। जिसके अंतर्गत 1 से 2 वर्ष के आयु वाले बच्चों को एल्बेंडाजॉल की  400 मिग्रा की आधी गोली चूरा करके साफ पानी के साथ, 2 से 3 वर्ष के बच्चों को 400 मिग्रा की पूरी गोली चूरा करके पानी के साथ तथा 3 से 19 वर्ष के बच्चों को एल्बेंडाजॉल की 400 मिग्रा की पूरी गोली चबाकर पीने के साफ पानी के साथ खिलाई जाएगी। कृमिनाशन के कार्यक्रम के अंतर्गत समुदाय आधारित गृह भ्रमण रणनीति के माध्यम से किया जाना है। समस्त हितग्राहियों को कृमिनाषन की दवा एल्बेंडाजॉल खिलाई जा सकें, ताकि मिट्टी जनित कृमि की रोकथाम सुनिश्चित की जा सकें। इस अवसर पर शहरी टीकाकरण अधिकारी डॉ. नीरा श्रीवास्तव, आंगनबाडी सुपरवाईजर श्रीमती नीलम शर्मा, जिला मीडिया सलाहकार श्री शैलेश कुमार, एलएचव्ही श्रीमती सुशीला सोनी, एएनम, आंगनबाडी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा कार्यकर्ता  सहित लक्षित बच्चे तथा परिजन उपस्थित थे।


डेंगू को प्रभावी ढंग से रोकथाम के कलेक्टर श्री ठाकुर ने दिए निर्देश, डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में किया जा रहा दवाईयों का छिडकाव


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिले में डेंगू की रोकथाम के लिए मलेरिया विभाग द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में कीटनाशक का छिडकाव किया जा रहा है। लार्वा सर्वे के साथ ही लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने डेंगू की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम शीघ्र उठाने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग नागरिकों को इन बीमारियों से बचाने के लिए डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में लार्वीसाइड टेमोफॉस एवं कीटनाशक पायराथ्रम दवाईयों का छिडकाव भी करा रहा है। दवाईयों के छिडकाव के बाद लोगों को घरों में खिडकी दरवाजों को कुछ समय के लिए बंद रखने की सलाह भी दी जा रही है। साइफेनोथ्रीन 5 प्रतिशत से आउट फागिंग की जा रही है। बुखार आने पर तुरंत नजदीकी चिकित्सालय में जाकर इलाज कराने की सलाह दी गई। ग्राम चकल्दी, बडनगर, गोपालपुर, नयागांव, इछावर, मेहतवाडा में आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने लार्वा विनष्टीकरण किया गया। डेंगू लार्वा सर्वे दल ने घरों में रखे पानी के बर्तनों में लार्वा देखा। और पुराने पानी से भरे बर्तनों को खाली भी कराया। नागरिकों को दल ने अपने घरों के आसपास पानी न जमा होने देने की सलाह दी। घरों में साफ-सफाई और बर्तनों सहित घर की छतों पर रखे टायर व अन्य सामग्रियों में पानी खाली करने की समझाइश भी दी।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डेंगू को रोकने में सभी से सहयोग की अपील की

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश स्तरीय क्राइसिस मेनेजमेंट समिति के सदस्यों को किया संबोधित, 15 सितम्बर को “डेंगू से जंग जनता के संग” अभियान शुरू, सीहोर के एनआईसी कक्ष में शामिल हुए जनप्रतिनिधी, अधिकारी

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वैक्सीनेशन महाअभियान के संबंध में प्रदेश स्तरीय क्राइसिस मेनेजमेंट समिति के सदस्यों को वीसी के माध्यम से संबोधित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पिछले डेढ़ साल से हम लगातार कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। जनता के सहयोग से यह संभव हुआ है। मुझे यह कहते हुए संतोष है कि तात्कालिक रूप से कोरोना पर नियंत्रण पाने में हम लोग सफल रहे हैं। लेकिन असावधान नहीं रहना है। सावधानी जरूरी है और कोविड से जंग में सबसे महत्वपूर्ण है वैक्सीनेशन। हम टीका लगवाएं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में वैक्सीनेशन का काम मध्यप्रदेश में भी तेजी से चल रहा है। प्रधानमंत्री जी फ्री में वैक्सीन हमें दे रहे हैं। मध्यप्रदेश में अब तक 75 प्रतिशत से ज्यादा भाई-बहनों को, पात्र आबादी को वैक्सीन का पहला डोज़ लगाया जा चुका है। लेकिन अभी भी लोग वैक्सीनेशन का लाभ लेने से बचे हुए हैं। हमारा संकल्प है कि 30 सितम्बर तक हम मध्यप्रदेश की पात्र जनसंख्या को वैक्सीन का पहला डोज़ लगा देंगे।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि याद रखिए केवल पहला टीका पर्याप्त नहीं है। पहले टीके के बाद दूसरा टीका लगवाना मतलब वैक्सीन का दूसरा डोज़ लेना भी जरूरी है और इसलिए अगर पहला टीका लगवाने के बाद समयावधि पूरी हो गई हो तो दूसरा टीका लगवाना मत भूलिए, तभी कोविड से पूरी सुरक्षा आपको मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मेरी आपसे प्रार्थना है कि अभी तक आपने वैक्सीन न लगवाई हो तो बिल्कुल देर मत कीजिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अब तक प्रथम डोज़ या दोनों डोज़ न लगवा सके नागरिकों से आग्रह किया है कि अपने निकट के वैक्सीनेशन सेंटर पर जाएं। तत्काल टीका लगवाइए और केवल आप ही नहीं परिवार में अगर कोई बचा हो जो टीका न लगवा पाया हो तो अपने परिजनों को टीका लगवाएं, पड़ोसियों को टीका लगवाएं, रिश्तेदारों को टीका लगवाएं, ग्रामवासियों को टीका लगवाएं, यह आपकी भी ड्यूटी है कि कोई बिना टीके के न रहे। कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियाँ बरतने के साथ ही डेंगू के प्रसार को रोकने में सहयोग की अपील की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि हमारे घरों के आस-पास अनावश्यक रूप से पानी का जमाव हो जाने से डेंगू पैदा करने वाले लार्वा को पनपने का मौका मिलता है। जागरूकता से कोरोना और डेंगू के साथ ही अन्य संक्रामक रोगों को रोका जा सकता है। उपचार से बेहतर है, एहतियात। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न जनमाध्यमों से प्रदेश के नागरिकों से आग्रह किया है कि 15 सितम्बर को “डेंगू से जंग जनता के संग” अभियान में शामिल होकर डेंगू की जड़ों पर प्रहार करें और अपनी एवं परिजनों सहित आस-पड़ोस के लोगों की स्वास्थ्य की रक्षा में सहभागी बनें। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के द्वारा दिए गए निर्देशों के पालन सुनिश्चित करने के समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए।  इस अवसर पर विधायक श्री सुदेश राय, कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, जिला पंचायचत सीईओ श्री हर्ष सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी,  डिप्टी कलेक्टर श्री बृजेश सक्सेना सहित अधिकारी तथा श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता, श्री राजेश राठौर उपस्थित थे।


डेंगू से जंग जनता के संग

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 15 सितम्बर को “डेंगू से जंग जनता के संग” अभियान चलाने का भी फैसला लिया गया है। प्रदेश में डेंगू के मामले सामने आए हैं। इसे देखते हुए यह अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। सरकारी अमला अपना काम करेगा, कर भी रहा है। फॉगिंग, लार्वा नष्ट करना, स्वच्छता, जहाँ जल भराव है, वहाँ दवाई डालना आदि कार्य शासकीय अमला करेगा। लेकिन यह जंग भी जनता के सहयोग से लड़नी है। इसलिए मेरी आपसे अपील है कि आप कम से कम अपने घर में अगर कहीं सात दिन हो गए हों पानी भरे हुए, तो ऐसे जल का जमाव नहीं होने दें। ज्यादा दिन तक किसी भी पानी की टंकी में, बर्तन में, गड्ढे में और कूलर में, अगर कहीं भी पानी भरा है तो तत्काल उस पानी को खाली करवाएँ। गड्ढे इत्यादि में दवा डाली जा सकती है लार्वा मारने की। स्वच्छता जरूरी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमने तय किया है कि 15 सितम्बर को सबेरे 10 बजे से लेकर 10.30 बजे के बीच आधा घंटा इस अभियान के लिए अपना समय निकालना है। नागरिकों के सहयोग से यह अभियान निश्चित ही सफल होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आवश्यक हो तो अपने घर की सफाई कीजिए। भरे पानी को पलेटिए। आवश्यक हो तो लार्वा समाप्त करने के लिए जमा पानी में दवाई भी डाली जाए, कूलर, गड्ढे, पानी की टंकी आदि चैक कर लीजिए, क्योंकि डेंगू फैलता ही है लार्वा के पनपने से। हम वो परिस्थितियाँ न रहने दें जिसके कारण लार्वा पनपे। इसके लिए आपका सहयोग जरूरी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विश्वास व्यक्त किया कि डेंगू से जंग मिलकर लड़ेंगे और जीतेंगे।


सीहोर में सिविल सेवा की निःशुल्क कोचिंग 15 सितंबर से


मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग एवं संघ लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे सीहोर जिले के युवाओं के लिए कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर की पहल पर नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था की गई है । नि:शुल्क कोचिंग 15 सितंबर से प्रारंभ की जा रही है। यह कोचिंग प्रातः 8:00 से 10:00 तक टाउन हॉल के पास स्थित लाइब्रेरी में संचालित होगी। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के प्रयासों से श्योपुर की आदर्श परिवार नि:शुल्क कोचिंग संस्था द्वारा जिले के युवाओं को नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी। संस्था के संचालक एवं समन्वयक श्री परीक्षित भारती द्वारा निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराई जा रही है। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग तथा संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे जिले के छात्रों से नि:शुल्क कोचिंग सुविधा का लाभ लेने का आग्रह किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: