सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 सितम्बर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 16 सितंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 सितम्बर

कांग्रेस के कर्मठ सिपाही है पंकज शर्मा-पूर्व नपाध्यक्ष राकेश राय


sehore news
सीहोर। कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बल पर ही कार्य करती है। यहां पर कार्यकर्ताओं का सम्मान होता है। हमारी पार्टी के सिपाही पंकज शर्मा किसी पहचान के मोहताज नहीं है। उक्त विचार शहर के मेन रोड स्थित कार्यालय में पूर्व नगर पालिकाध्यक्ष राकेश राय ने कांग्रेस के जिला प्रवक्ता पंकज शर्मा का सम्मान करते हुए कहे। इस मौके पर श्री राय ने श्री शर्मा का सम्मान करते हुए कहा कि यह हमारे लिए बहुत ही खुशी का पल है। कांग्रेस की परम्परा के रूप में हर कार्यकर्ता जन्म दिन पर सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर यहां पर मौजूद अन्य क्षेत्रवासियों ने भी श्री शर्मा का स्वागत और सम्मान किया। कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के जिलाध्यक्ष शानू लाला, असंगठित कामगार कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र नागर, एआर शेखमुंशी, धर्मेन्द्र यादव, गुलाब मालवीय, मधुसूदन अग्रवाल, सोनू सीआईडी, जुबेर भाई आदि शामिल थे।  


कार्टून  विज्ञापनों में देवी-देवताओं के चित्र प्रकाशन पर लगाई जाए रोक, अंतराष्ट्रीय हिन्दु सेना ने मुख्यमंत्री के नाम दिया कलेक्टर को ज्ञापन


sehore news
सीहोर। कार्यकर्ताओं के द्वारा बुधवार को अंतराष्ट्रीय हिन्दु सेना प्रदेशाध्यक्ष संदीप राय के नेतृत्व में दिए गए ज्ञापन में कार्टून विज्ञापनों में देवी-देवताओं के चित्र प्रकाशन पर रोक लगाने की मांग की गई है।अंतराष्ट्रीय हिन्दु सेना ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर आदित्य जैन को दिया है। जिलाध्यक्ष जिला अध्यक्ष सूरज राय ने बताया की ग्राम चंदेरी में संचालित जय श्री गायत्री फुड्स मिल्क मैजिक के द्वारा  भगवान गणेश के चित्र को कार्टुन विज्ञापन के रूप में चीस पैकेट के उपर छापा जा रहा है। पूर्व में भी कई उत्पादों पर विभिन्न कंपनियों द्वारा इसी प्रकार के विज्ञापनों में हिन्दु देवी-देवताओं के चित्रों का प्रदर्शन किया गया है। जिस कारण हिन्दू देवी देवताओं का अपमान हो रहा है और हिन्दु जनमानस की आस्था को आहत भी किया जा रहा है। इस प्रकार के चित्रों के प्रदर्शन पर तत्काल प्रतिबंध लगाया जाए। हिन्दू देवी देवताओं के चित्र विज्ञापनों में छापने पर सख्त कर्रवाही की जाए। अंतराष्ट्रीय हिन्दु सेना मध्यप्रदेश  विज्ञापन की घोर निंदा कर संबंधित कंपनी पर कार्यवाही की मांग करता है। प्रदेशाध्यक्ष संदीप राय ने कहा की कंपनी पर कार्यवाही नहीं होने पर उग्र आंदोलन किया जायेगा। ज्ञापन देने वालों में जनपद सदस्य हेमराज लोधी, नर्मदा दांगी,प्रमोद कटार,े दीपक राजपूत, पंपू वर्मा, नैतिक राय, दीपेश बाथम, आनंद शर्मा, सुरेंद्र दांगी, विक्रम दांगी, रिंकू दांगी, राहुल दांगी, आनंद राय, रोहित वर्मा, संदीप पटेल, आलोक राय, हुकम सिंह आदि शामिल रहे।


मध्यप्रदेश स्थाईकर्मी कल्याण संघ का विस्तार


sehore news
सीहोर। आगामी कार्यक्रमों को देखते हुए मध्यप्रदेश स्थाई कर्मी कल्याण संघ का विस्तार किया गया है। इस संबंध में कल्याण संघ के जिलाध्यक्ष गजराज सिंह गेहलोत ने जिले में पदाधिकारियों की नियुक्ति की है। जिसमें कोषाध्यक्ष के रूप में अशोक सोनी, प्रवक्ता के पद पर शशीकांत व्यास और बुधनी ब्लाक अध्यक्ष के रूप में सलीम खान को नियुक्त किया गया है। नवनियुक्त पदाधिकारियों को बधाई देने वालों में प्रांतीय अध्यक्ष शारदा सिंह परिहार, सुधीर तिवारी, गोपीचंद देशमुख, शिवनी गौरव यादव, विनोद भट्ट गोविंद तिवारी महामंत्री लीलाधर, नामदेव, केवल राम, ओमप्रकाश, सोनी हरिप्रसाद, राठौर विष्णु प्रसाद कुशवाहा प्रदीप मालवीय महेश विजयवर्गीय केजी बैरागी ओमप्रकाश, कमलसिंह मेवाडा गुलाब सिंह मेवाडा रामसिंह इंदोरिया पेपेंदर सिह दरबार नारायण भोदेकर सुरेश कुमार लोधी स्वादेश विश्वकर्मा पुष्पा राय एवं समस्त स्थाई कर्मचारियों ने बधाई दी।


समस्याओं से सफाई कर्मचारियों ने कराया एक्शन, कमेटी के प्रदेश पदाधिकारियों को अवगत, कार्यक्रम में सफाई कर्मचारियों के नियमितिकरण की मांग


sehore news
सीहोर। सफाई कर्मचारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कर्मचारियों ने समस्याओं से मध्य प्रदेश सफाई कर्मचारी एक्शन कमेटी के प्रदेश पदाधिकरियों को अवगत कराया। मध्य प्रदेश सफाई कर्मचारी एक्शन कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष एवं राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष इंजी सूरज खरे के निर्देश पर संगठन महामंत्री बृजेश टांक और प्रदेश उपाध्यक्ष चंद्रसेन श्रवण जिला मुख्यालय स्थित पटेल गार्डन में आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में मध्य प्रदेश सफाई कर्मचारी एक्शन कमेटी जिलाध्यक्ष रितेश चंदेल के नेतृत्व में जिला स्तरीय पदाधिकारियों ने प्रदेश पदाधिकारियों का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान प्रदेश पदाधिकारियों के द्वारा जिलाध्यक्ष श्री चंदेल की अनुशंसा पर जितेंद्र कछवाय को संगठन का सीहेार जिला महामंत्री नियुक्त किया गया। कार्यक्रम में सफाई कर्मचारियों के नियमितिकरण एवं लंबित जीपीएफ ईपीएफ सीपीएफ की राशि नगर पालिका परिषद कार्यालय से खातों में जमा कराने और कॉलोनी में बालमिकी भवन निर्माण कराने की लेकर चर्चा की गई। कार्यक्रम में चंद्रशेखर डा्रगर, संदीप बोयत, नितेश चंदेल, रितेश कछवाय, अमन चौहान, अभिषेक चौहान, सुशांत चौधरी, अमन करोसिया, राहुल भैरवे, जीवन कछवाय आदि सदस्य उपस्थित रहे।


विरोध के बाद भी लगा रहे है जमशेद नगर में 5जी मोबाईल टॉवर, नागरिकों ने डिप्टी कलेक्टर को दिया ज्ञापन, कार्य रूकवाने की मांग


sehore news
सीहोर। नागरिकों के विरोध के बाद भी जमशेद नगर में 5 जी मोबाईल टॉवर का कार्य किया जा रहा है बीतें दिनों नगर पालिका सीहोर द्वारा काम रोका गया था लेकिन एक माह बाद उक्त कार्य को पुन: चालू कर दिया गया है। जबकि 5जी टॉवर के प्रकोप से भारत देश ही नही पुरी दुनिया में लोग डरे सहमें है। इस मामले में मंगलवार को पूर्व पार्षद अशफाक खान के नेतृत्व में जमशेद नगर के नागरिकों ने डिप्टी कलेक्टर प्रगती वर्मा को ज्ञापन दिया है।   पूर्व पार्षद खान ने कहा की  5जी टॉवर की वजह से हृदय रोग जैसी बीमारी होने का खतरा बना हुआ है कुछ साल पूर्व कस्वा क्षेत्र के जूनियाबाडी क्षेत्र में टॉवर लगा था उससे आसपास क्षेत्र के लगभग 10 से 15 घर के लोग विभिन्न प्रकार की बीमाररियो से ग्रस्त हो गये थे। अभी कुछ दिन पूर्व उत्तर प्रदेश के जाफराबाद, महाराष्ट्र के नासिक के पास मीटर से पॉवर को चेक किया गया जिसमे खतरनाक किरणे निकल रही है, गुजरात में तो टॉवर में आग लग गई थी। जमशेद नगर, कस्बा में जनहित को ध्यान में रखते हुए  5जी टॉवर निर्माण  पर तत्काल रोक लगाई जाए और नागरिकों को बीमारियों से बचरया जाए। मांग करने वालों में यासीन, नदीम, शबनम ,आसमां, इरफान, शहादा, हनीफ ,रसीद, शाहरुख,  वसीम, फैजल, रिजवान शाह, अरशद, सलमान ,साहिब ,असलम, वसीम, मुलतानी फिरोज खान सलमान सलमान खान बल्लू इरफान ,गुफरान ,अतीफ , नासिर ,अहमद, एजाज, अहमद ,इमरान, जमीला, सलमान खान ,इकबाल, रईस भाई, रियाज, अनीस ,अजीज भाई ,सुल्तान भाई, रईस, इमरान लाला, राजा, मियां भाई ,नाइस ,सहावर हसमत, आरिफ खान, नफीस ,जरीना भी,सलीम जावेद, सफीक, हसीब आदि नागरिक शामिल है।


लाइन डाली नहीं और थमा दिए बिल, विद्युत कंपनी की तानाशाही से क्षेत्रवासी परेशान


sehore news
सीहोर। ग्राम पंचायत हतियाखेड़ा के नजदीक चतरावाली बस्ती के लोग कई सालों से परेशान है। बिजली कंपनी के कर्मचारियों ने बिजली लाइन तक नहीं डाली वहां के लोगों को बिल थमाने का कारनामा कर दिखाया है। ग्रामीणों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए दो साल पहले से बिजली के बिल थमाना शुरू कर दिया।  जबकि हैरत की बात यह है कि क्षेत्र में पोल और बिजली की लाइन और मीटर तक नहीं है। इस तरह की मनमानी से क्षेत्रवासी कई दिक्कतों का सामना कर रहे है। इस संबंध में श्यामपुर क्षेत्र के कांग्रेस नेता खुमान सिंह गुर्जर के नेतृत्व अनेक क्षेत्रवासियों ने एक ज्ञापन भी सौंपा है। श्री गुर्जर ने बताया कि ग्राम चतरावाली पंचायत इथियाखेड़ा तहसील श्यामपुर के क्षेत्रवासी को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि करीब दो वर्ष पूर्व क्षेत्रवासियों के इनके नाम पर बिल भी दिए जा रहे है, जबकि गांव में लाइट नहीं पहुंचाई गई है। लाइट नहीं न होने से ग्रामीणों को कई परेशानी हो रही है। क्षेत्रवासियों का कहना है कि बिना करंट के ही बिजली के बिल देना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ग्रामीण क्षेत्र में पोल, लाइन और घरों पर मीटर लगाकर ग्रामीणों को परेशानी से निराकरण किया जाए। श्री गुर्जर का कहना है कि श्यामपुर क्षेत्र में जनसमस्याओं का अंबार है और ऊपर से बिजली विभाग की लापरवाही साफ दिखाई दे रही है। गांव में कई जगह से तार झूलते नजर आते हैं। जबकि गांव वाले ने इसके लिए कई बार विभाग को भी अवगत कराया, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं। अनेक गांवों में बिजली व्यवस्था खस्ताहाल है। देर रात्रि को स्वयं प्रदेश के ऊर्जा मंत्री निरीक्षण किया था, तब भी उनको बिजली कटौती का सामना करना पड़ था। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली विभाग के अफसरों की लापरवाही के चलते जर्जर तार आए दिन हादसों का कारण बने हुए है। कई ब्लाकों में तार इतने जर्जर है कि आए दिन टूटते है, जिससे जहां एक ओर गांवों की सप्लाई बाधित होती है वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों को बिजली तारों से होने वाले हादसों से जूझना पड़ता है। सब कुछ जानने के बाद भी बिजली विभाग के अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं और किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहे हैं। बारिश के दिनों में हर कभी फ्लाट हो जाता है। इसके अलावा डीपी खराब हो रही है, इस ओर संबंधित अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए। 


कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर की पहल पर शुरू हुई निःशुल्क कोचिंग, सफलता के लिए कठिन परिश्रम जरूरी- तहसीलदार श्री अमित सिंह


sehore news
संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी कर रहे सीहोर जिले के युवाओं को कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर की पहल पर आदर्श परिवार निशुल्क कोचिंग संस्था द्वारा निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराई जा रही है।  कोचिंग क्लास का शुभारंभ टाउन हॉल के पास स्थित लाइब्रेरी में किया गया।  पहले दिन ही लगभग 150 छात्र-छात्राएं कोचिंग में उपस्थित हुए। यह कोचिंग आदर्श निशुल्क कोचिंग संस्था के संचालक परीक्षित भारती द्वारा निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। कोचिंग क्लास के शुभारंभ अवसर पर तहसीलदार अमित जी ने कहा कि  निरंतर कठिन परिश्रम ही सफलता दिलाती है। उन्होंने कहा कि निःशुल्क कोचिंग सफलता का रास्ता बनाने में आपकी भरपूर मदद करेगी। जरूरत है तो ईमानदारी से मेहनत की, वह आपको करनी होगी। उन्होंने व्यवहारिक विज्ञान एवं हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला। और कहा कि बजट के बारे में कहा कि पोकेट मनी भी बहुत कुछ सिखा सकती है। निःशुल्क कोचिंग आदर्श परिवार के शिक्षक रामलखन मीणा ने कहा कि कुछ कदम हम आगे बढते है और कुछ कदम आप बढाओ, चलो दोनों एक दिशा में पूरी ताकत से चलते हैं, निश्चित सफलता मिलेगी। 


ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने गत रात्रि को श्यामपुर, दौराहा, अहमदपुर, और बरखेड़ा हसन विधुत सब स्टेशन का  औचक निरीक्षण किया उपस्थित अधिकारियों को बेहतर सेवा देने के दिए निर्देश


sehore news
ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम सिंह तोमर ने मंगवार रात्रि को अचानक रूप से जिले के श्यामपुर, दौराहा, अहमदपुर, और बरखेडा हसन विधुत सब स्टेशन का निरीक्षण किया। अहमदपुर विधुत सब स्टेशन देख कर व्यवस्था पर संतुष्टी व्यक्त की। जहॉ विधुत लाईन व अन्य उपकरण ठीक न होने पर मंत्री श्री तोमर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए डीई और एई की एक-एक वेतन वृद्वि रोकने के भी निर्देश दिए। अकस्मिक निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री तोमर ने दौराहा में रूककर विधुत उपभोक्ताओं से बिजली की उपलब्धता एवं उनकी समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की और उनकी समस्याओं का मौके पर ही निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। ऊर्जा श्री तोमर ने विधुत अधिकारियों को लाइन मेंटेनेंस करने और उपभोक्ताओं की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने और आगामी रबी मौसम में अस्थाई विधुत उपभोक्ताओं को त्वरित कनेक्शन देने के भी निर्देश दिए। मंत्री श्री तोमर ने कहा की सरकार ग्रामीण क्षेत्रौ में विधुत की पूर्ति सुचारू रूप से हो और किसानों को बिजली पर्याप्त रूप से मिले एसी व्यवाथा को सुनिश्चित करें।कर्मचारी विधुत को लेकर कोई गडबडी करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अगर विधुत मेंटेनेश के कारण लाईन काटी जाती है तो उसकी सूचना सरपंच एवं वरिष्ट ग्रामीण जनों को दिजाए। आउट सोर्स कर्मचारियों को बोनस समय पर नहीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त की और आउट सोर्स कंपनी ईगल हंटर के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए।    


जिले में अब तक 835.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 22.6 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 15 सितंबर, 2021 तक 835.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1305.2 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 15 सितंबर, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 808.5 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 763.9, आष्टा में 722.0 जावर में 704.7,  इछावर में 825.3, नसरूल्लागंज में 852.0,  बुधनी में 1013.0, रेहटी में 991.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 22.6 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 22.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 27.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 4.0, आष्टा में 11.0,  जावर में 0.0, इछावर में 3.0, नसरूल्लागंज में 32.0, बुधनी में 65.0, रेहटी में 38.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


"पत्रकार समूह बीमा योजना" https:mdindianline.com / mpgovt/loginpage.aspx लिंक पर उपलब्ध है फार्म


पत्रकारों के लिये जनसम्पर्क विभाग ने स्वास्थ्य एवं दुर्घटना बीमा योजना लागू की है। स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 4 लाख रू. और व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत 10 लाख रू. का बीमा किया जाएगा। पत्रकारों के लिये स्वास्थ्य बीमा योजना में 2 लाख रूपये और व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना में 5 लाख रूपये का विकल्प भी होगा। पत्रकार 4 लाख अथवा 2 लाख रूपये का बीमा करवा सकते है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर निर्धारित की गई है।  https:mdindiaonline.com/mpgovt/loginpage.aspx  लिंक पर फार्म उपलब्ध है। योजना में शामिल होने के लिये पत्रकारों की आयु सीमा 21 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पूर्व से बीमित पत्रकार 80 वर्ष तक योजना के पात्र होंगे। बीमा एक साल के लिये किया जायेगा। साठ वर्ष तक आयु के संचार प्रतिनिधि की वार्षिक बीमा किश्त का 75 प्रतिशत और 61 से 70 वर्ष के संचार प्रतिनिधियों के बीमा किश्त का 85 प्रतिशत भुगतान जनसम्पर्क संचालनालय द्वारा किया जायेगा।  इस योजना के अंतर्गत पत्रकार के पति, पत्नी, अधिकतम 26 वर्ष तक के तीन अविवाहित बच्चों एवं माता पिता को निर्धारित प्रीमियम देने पर, योजना में शामिल किया जा सकेगा। बीमा पॉलिसी में पहले से विद्यमान सभी बीमारियाँ शामिल होंगी। इस हेतु जनसम्पर्क संचालनालय के अधिमान्य पत्रकारों के साथ ही संचार संस्थान का फार्म 16 एवं पीपीएफ कटौत्री की स्लिप देने वाले पत्रकारों को भी पूर्वानुसार पात्रता होगी। मध्यप्रदेश के मूल निवासी नई दिल्ली में कार्यरत पत्रकारों को भी योजना में पात्रता होगी। गैर अधिमान्य पत्रकारों के लिये 50 प्रतिशत प्रीमियम पत्रकार द्वारा और 50 प्रतिशत जनसम्पर्क विभाग द्वारा दिया जायेगा। इस श्रेणी में दैनिक समाचार पत्र के चार, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक पत्र-पत्रिका और इलेक्ट्रॉनिक एवं वेब मीडिया के दो-दो प्रतिनिधियो को योजना में पात्रता होगी। आर.एन.आई. में रजिस्टर्ड नियमित पत्र-पत्रिकाओं के प्रतिनिधि पात्र होंगे। योजना अंतर्गत पॉलिसी के तहत बीमा कम्पनी के चिन्हित अस्पतालों में इलाज की कैशलैस व्यवस्था होगी। इसके लिये पत्रकारों को ई कार्ड ई-मेल के माध्यम से भेजा जायेगा। अस्पताल में इलाज के दौरान पत्रकारों को आधार कार्ड ले जाना जरूरी होगा। योजना का विवरण प्रीमियम तालिका जनसम्पर्क की वेबसाईट www.mpinfo.org पर उपलब्ध है। प्रीमियम को एनईएफटी कर यू.टी.आर. नम्बर की जानकारी सहित अन्य पूरी जानकारी ऑनलाईन https:mdindiaonline.com/mpgovt/loginpage.aspx लिंक पर उपलब्ध फार्म में भरनी होगी। फार्म ऑफलाईन नहीं लिये जायेंगे। अधिमान्यता प्राप्त और गैर अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों के अलग-अलग फार्म है।


क्यूआर कोड से एप पर मतदाता जान सकेंगे कई तरह की जानकारी


वोटर हेल्प लाइन एप मतदाताओं के लिये मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, मतदाता पंजीकरण और संशोधन के लिये फार्म जमा करने, उनकी डिजिटल मतदाता पर्ची डाउनलोड करने, शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विवरण खोजने और सबसे महत्वपूर्ण चुनाव के समय परिणाम देखने के लिये व्यापक एप है। वोटर हेल्पलाइन ऐप भारत के चुनाव आयोग का सबसे महत्वपूर्ण मोबाईल एप है। एप में क्यूआर कोड के जरिए मतदान केन्द्रों की तलाशी काफी आसान और तेज हो गई है। फोटो मतदाता पर्ची में क्यूआर कोड होता है। जिसमें मतदान अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्र में स्केन किया जाता है। अब मतदाता अपनी डिजिटल फोटो, मतदाता पर्ची वोटर हेल्पलाइन मोबाईल एप से भी डाउनलोड कर सकते है। डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची को भौतिक मतदाता पर्ची के बजाय मतदान केन्द्र पर दिखाया जा सकता है। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे स्थानीय स्तर पर प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जिलों के प्रत्येक मतदाता को भारत निर्वाचन आयोग के मोबाईल एप वोटर हेल्पलाइन डाउनलोड करने के लिये व्यापक प्रचार-प्रसार करें।


आपदा प्रबंधन पुरस्कार - आवेदन 30 तक


सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार की तिथि 30 सितम्बर तक बढ़ी है। भारत सरकार ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा किए उत्कृष्ट कार्यों को मान्यता देने के लिए उक्त पुरस्कार की स्थापना की है।  पुरस्कार विजेता संस्था को प्रमाण-पत्र एवं 51 लाख रुपये का नगद पुरस्कार प्राप्त होगा। व्यक्ति के विजेता के होने के साथ 5 लाख रुपये नगद पुरस्कार दिया जाएगा। इच्छुक भारतीय संस्थान एवं भारतीय नागरिक आवेदक   www.dmawards.ndma.gov.in ऑनलाइन आवेदन करेंगे। पुरस्कार की घोषणा 23 जनवरी 2022 नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाएगी। उम्मीदवार द्वारा प्रदान की गई जानकारी गलत पाई जाती है तो तीन साल के लिए अयोग्य घोषित किया जा सकेंगा। विस्तृत जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर जानकारी प्राप्त हो सकेगी।


अब 20 सितम्बर से कक्षा एक से पांचवी तक के स्कूल भी खुलेंगे


अब 20 सितम्बर से जिले में शासकीय और अशासकीय शालाओं में प्राथमिक कक्षाएं यानि पहली से पाचवीं तक की कक्षाएं कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ प्रारंभ होंगी।उल्लेखनीय है कि समस्त शासकीय एवं अशासकीय शालाओं को पुनः प्रारंभ करने के संबंध में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 09 सितम्बर को हुई बैठक में 20 सितम्बर 2021 से कक्षाओं के पुनः प्रारंभ करने के संबंध में निर्णय लिया गया था। उप सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग श्री प्रमोद सिह ने बताया कि स्कूलों में कक्षा 01 से 5वीं प्राथमिक स्तर की कक्षाएं कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ प्रारंभ की जाएगी। कक्षा 8वीं, 10वीं एवं 12वीं के शत-प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए छात्रावास संचालित किये जाएगे। कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों को भी छात्रावास की सुविधा इस शर्त के आधार पर उपलब्ध कराई जाएगी कि छात्रावास में उसकी कुल क्षमता के 50 प्रतिशत क्षमता से ज्यादा विद्यार्थी उपस्थित नहीं होना चाहिए।  संचालित समस्त आवासीय विद्यालय कक्षा 08 वीं, 10वीं एवं 12वीं के लिए शत-प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए संचालित किए जाएगे। कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल एवं छात्रावास खोले जाएगे किन्तु इस शर्त के आधार पर कि छात्रावास में उसकी कुल क्षमता के 50 प्रतिशत क्षमता से ज्यादा विद्यार्थी उपस्थित नहीं होना चाहिए। जिला अंतर्गत संचालित स्कूलों, छात्रावासों, आवासीय विद्यालयों को खोले जाने के प्रस्ताव पर जिला आपदा प्रबंधन समिति से सहमति ली जाएगी। अभिभावकों की सहमति से ही विद्यार्थी विद्यालय, छात्रावास में उपस्थित हो सकेंगे। स्कूलों में भारत सरकार, राज्य स्तर से समय-समय पर जारी (Standard Operating Procedure) एस.ओ.पी. एवं कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। 27 सितम्बर 2021 की टीकाकरण, ऑनलाइन कक्षाओं, डिजिटल माध्यम से पढाई इत्यादि शर्ते यथावत लागू होगी।


श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021


श्रम विभाग द्वारा संचालित श्रमोदय आवाशीय विद्यालय वर्ष 2021-22 की प्रवेश परीक्षा का परिणाम गत 07 सितम्बर, 2021 को घोषित किया गया है। परीक्षा परिणाम श्रमोदय पोर्टल  http://www.shramodayvidyalay.mp.gov.in/   पर उपलब्ध है। प्रवेश परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को विद्यालय स्तर से प्रवेश हेतु आवश्यक दस्तावेजों के साथ उपस्थित होने की सूचना की गई है। चयनित अभ्यर्थियों की प्रवेश प्रक्रिया 13 सितम्बर से प्रारंभ हो गई है। प्रक्रिया के तहत 25 सितम्बर 2021 तक श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल में पूर्ण की जाएगी। आवासीय विद्यार्थियों को 30 सितम्बर 2021 तक प्रवेश लेना होगा। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 संक्रमण के संबंध में शासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन का पूर्ण रूप से पालन करना होगा।  प्रवेश के संबंध में अन्य जानकारी के लिए प्राचार्य श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल के दूरभाष क्रमांक 0755-2552663 से संपर्क किया जा सकता है।                  


डेंगू नियंत्रण के लिए आगे आएं नागरिक : मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज 15 सितम्बर को “डेंगू से जंग-जनता के संग” अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अवधि में संपूर्ण प्रदेश में सरकार और समाज के संयुक्त अभियान के अंतर्गत हर शहर, ग्राम में लार्वा नष्ट करने का कार्य होगा। घरों में कूलर, वाटर टेंक और आसपास गड्ढों में जमा पानी को उलटाकर स्वच्छता अभियान चलेगा। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, नगरीय विकास विभाग के, नगर पंचायत, नगर पालिका, और चिकित्सा शिक्षा विभाग मिलकर डेंगू से बचाव और नियंत्रण के लिए कार्य करेंगे। आवश्यक स्थानों पर फॉगिंग भी की जाएगी। अनावश्यक जल जमाव के दोषी लोगों पर अर्थदण्ड लगाने की कार्यवाही की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि डेंगू के उपचार के लिए सभी जिला अस्पतालों में दस-दस बेड के आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं। आयुष्मान योजना में भी डेंगू और चिकनगुनिया रोग के नि:शुल्क उपचार का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि आज 15 सितम्बर को “डेंगू से जंग- जनता के संग” अभियान की आवश्यकता इसलिए पड़ी क्योंकि प्रदेश के कुछ जिलों में डेंगू के मामले सामने आए हैं। सरकारी अमला अपना काम करेगा। इसके साथ ही आमजन भी इसके लिए आगे आएं, तभी अभियान सफलता प्राप्त करेगा। अभियान के तहत फॉगिंग करने, लार्वा नष्ट करने, स्वच्छता कार्य और जहाँ जल भराव है, वहाँ दवाई डालने के कार्य शासकीय अमला करेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नागरिकों से अपील की है कि कम से कम अपने घर में अगर कहीं सात दिन हो गए हों पानी भरे हुए, तो ऐसे जल का जमाव नहीं होने दें। ज्यादा दिन तक किसी भी पानी की टंकी में, बर्तन में, गड्ढे में और कूलर में, अगर कहीं भी पानी भरा है तो तत्काल उस पानी को खाली करवाएँ स्वच्छता जरूरी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपील में जनता से कहा है कि आवश्यक हो तो अपने घर की सफाई कीजिए। आवश्यक हो तो लार्वा समाप्त करने के लिए जमा पानी में दवाई भी डालें। इसके अलावा कूलर, गड्ढे, पानी की टंकी भी चेक कर लें, क्योंकि डेंगू फैलता ही है। हम वो परिस्थितियाँ न रहने दें जिसके कारण लार्वा पनपे। इसके लिए आम जनता का सहयोग जरूरी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विश्वास व्यक्त किया है कि जन-सहयोग से डेंगू से मिलकर जंग लड़ेंगे और जीतेंगे।


बुदनी के खिलौन के साथ ही दुग्ध उत्पाद बनेंगे जिले की पहचान


एक जिला एक उत्पाद  के अन्तर्गत बुधनी के खिलौनों का चयन कर आगामी कार्रवाईयां की जा रही है। जिले में दुग्ध उत्पादन की संभावनाओं को दृष्टिगत रखते हए दुग्ध उत्पाद को खिलौने के सहायक उत्पाद के रूप में चयन किया जा रहा है। इसी सिलसिले में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के जिला अधिकारियों तथा जिले में दुग्ध उत्पाद के निर्माताओं के साथ बैठक आयोजित कर विस्तृत चर्चा की गई।   बैठक में दुग्ध से उत्पाद बनाने वाले उद्योंगों को उनकी क्षमता का विस्तार करने के साथ ही नये उद्योग लगाने के लिए जिले और जिले के बाहर के उद्यमियों को आमंत्रित करने के साथ ही सुविधाएं एवं संसाधन उपलब्ध कराने के संबंध में चर्चा की गई। जिले में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए दुग्ध उत्पादकों किसानों प्रोत्साहित करने के साथ ही उन्हें क्या क्या सुविधाएं दी जा सकती हैं इस पर मंथन किया गया। उद्योग विभाग, पशुपालन विभाग, उद्यानिकी तथा कृषि विभाग की भूमिका पर चर्चा की गई।   कलेक्टर श्री ठाकुर ने संबंधित विभागों के जिला अधिकारियों को विभागीय योजनाओं के तहत दुग्ध उत्पादन और दुग्ध उत्पादों के निर्माताओं को दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देष दिए। उन्होने कहा कि उद्योगों के लिए भूमि आंवटन, डायवर्सन, सड़क, पानी बिजली की उलब्धता  के साथ ही उद्योग विभाग द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर और जिले में संचालित दुग्ध उत्पाद उद्योगो के संचालक श्री अनिल दांगी एवं अमित कुकलोद उपस्थित थे।  


अवैध खनिज परिवहन को रोकने माइनिंग विभाग ने की कार्रवाई, अवैध उत्खनन परिवहन करते हुए 1 जेसीबी और 2 डंफर जब्त


जिले में कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर रेत एवं अन्य खनिजों के अवैध उत्खनन  और परिवहन रोकने के लिए निरंतर कार्यवाही की जा रही है। खनिज विभाग के अमले द्वारा नसरूल्लागंज के ग्राम आंबा,बडगांव में अवैध खनिज परिवहन को रोकने खनिज विभाग ने कार्रवाई कि गई। जिला खनिज अधिकारी श्री राजेंद्र परमार ने बताया कि अवैध उत्खनन करते पाए जाने पर 1 जेसीबी और 2 डंफर परिवहन करते हुए जब्त कर नसरुल्लागंज थाने में खड़ा किया गया है। इस कार्यवाही में खनिज विभाग की टीम उपस्थित थी।                                                


डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जन जागरूकता रैली निकाली


“डेंगू से जंग जनता के संग” अभियान का शुभारंभ पूरे जिले में किया गया। इस में जनप्रतिनिधि तथा अधिकारियों ने डेंगू से बचाव का संदेश दिया। जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक श्री सुदेश राय ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि हमारे घरों के आस-पास अनावश्यक रूप से पानी का जमाव हो जाने से डेंगू पैदा करने वाले लार्वा को पनपने का मौका मिलता है। जागरूकता से डेंगू के साथ ही अन्य संक्रामक रोगों को रोका जा सकता है। अपने घर के आस-पास अनावश्यक रूप से फैले हुए पानी को जमा ना होने दे। पुराने टायर बर्तन अन्य सामग्री में पानी का भराव ना होने दे और पानी का भराव होने की स्थिति में उसको खाली करें। तथा घर के आस पास सफाई रखे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थय अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया,मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे सहित अन्य विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे। 


श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021, चयनित अभ्यर्थियों की प्रवेश प्रक्रिया 25 तक


श्रम विभाग द्वारा संचालित श्रमोदय आवाशीय विद्यालय वर्ष 2021-22 की प्रवेश परीक्षा का परिणाम गत 07 सितम्बर, 2021 को घोषित किया गया है। परीक्षा परिणाम श्रमोदय पोर्टल http://www.shramodayvidyalay.mp.gov.in पर उपलब्ध है। श्रम पदाधिकारी प्रियंका बंशीवाल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को विद्यालय स्तर से प्रवेश हेतु आवश्यक दस्तावेजों के साथ उपस्थित होने की सूचना की गई है। चयनित अभ्यर्थियों की प्रवेश प्रक्रिया 13 सितम्बर से प्रारंभ हो गई है। प्रक्रिया के तहत 25 सितम्बर 2021 तक पूर्ण की जाएगी। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 संक्रमण के संबंध में शासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन का पूर्ण रूप से पालन करना होगा। 


राष्ट्र नायकों के त्याग और बलिदानों को सदैव याद रखना चाहिए -  मंत्री सुश्री उषा ठाकुर

  • मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने प्राचीन इलाही माता मंदिर की रिटर्निंग वॉल बनाने की घोषणा की

आष्टा तहसील के ग्राम भवँरा में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश की पर्यटन, संस्कृति एवं अध्यात्म विभाग मंत्री सुश्री उषा ठाकुर शामिल हुई। आजादी के 75 में वर्ष के अवसर पर चल रहे अमृत महोत्सव कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हमें राष्ट्रीय नायकों का सम्मान हर घर में किया जाए और आजादी के लिए उनके त्याग और बलिदान से बच्चों को अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि हमें अपनी समृद्ध संस्कृति के बारे में आने वाली पीढ़ी को जोड़ने के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश तथा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि देश तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने ग्राम भवँरा के ऐतिहासिक इलाही माता मंदिर की रिटेनिंग वॉल बनाने की घोषणा की। कार्यक्रम को सांसद श्री महेन्द्र सोलंकी, विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने भी संबोधित किया।


कम वर्षा के कारण गेंहू का रकबा घटने की संभावना, चना-मसूर फसल का रकबा बडाने का प्रयास करेगा कृषि विभाग, विस्तार कार्यकर्ता को गूगल मीट के माध्यम से किया प्रशिक्षित


जिले में गतवर्ष 1482.6 मि.मी. वर्षा हुई थी, जबकि इस वर्ष अभी तक 835 13 मि.मी. वर्षा हो पाई है। कम वर्षा की स्थिति में रबी फसलों पर प्रभाव पड़ेगा जिसके कारण गेहूं फसल को पर्याप्त सिंचाई न मिलने के कारण रकवा घटना संभावित है। पर्याप्त वर्षा न होने की स्थिति को देखते हुए चना, मसूर एवं सरसों के रकबे में वृद्धि के लिए विभाग द्वारा विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। ऑन लाईन गूगल मीट के माध्यम से जिले के समस्त मैदानी अमले को सरसों फसलें का अधिक उत्पादन लेने के लिए सरसों अनुसंधान निर्देशालय भरतपुर राजस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. पंकज शर्मा द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। डॉ. शर्मा ने सरसो के उन्नत बीज तथा सस्य क्रियाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस वर्ष कम वर्षा के कारण अन्य फसलों के साथ-साथ सरसों फसल के रकबे में वृद्धि होना प्रस्तावित है। गत वर्ष 223 हेक्टेयर में सरसों की फसल ली गई थी। जिसे बढ़ाकर 4 हजार से 5 हजार हेक्टेयर में बोनी करने का कार्यक्रम प्रस्तावित है, जिसके लिए उन्नत बीज की व्यवस्था करने के विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। प्रशिक्षित विस्तार कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के ग्रामों में जाकर कृषकों को सरसों फसल बोने तथा उसके महत्व के बारे में जानकारी देंगे।


श्री उपाध्याय सलकनपुर मंदिर समिति के अध्यक्ष नियुक्त


राज्य शासन ने टेम्पल एक्ट 1956 के तहत जिले के देवी धाम सलकनपुर मंदिर समिति के अध्यक्ष पद पर श्री महेश उपाध्याय की नियुक्ति की गई है।


विधायक एवं कलेक्टर ने स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ग्राम पंचायत श्यामपुर में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने स्वच्छ्ता रैली, स्वछता संवाद, स्वछता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विधायक श्री राय ने कहा कि बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता का ध्यान रखना अत्याधिक आवश्यक है। स्वच्छता रथ लोगों को जागरूक करने के लिए रवाना किया गया। हमारे घरों के आस-पास भी पर्याप्त साफ-सफाई रखें, जिससे कि बीमारियों को बढने का खतरा कम रहता है। कलेक्टर ने अपने घर और आसपास को स्वच्छ बनाएं रखने की अपील करते हुए कहा कि हम स्वच्छता रखेंगे तो कई बीमारियों से बच जायेंगे। हमें स्वच्छता को जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। इस अवसर पर जनप्रतिनिधी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


कलेक्टर श्री ठाकुर ने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का किया निरीक्षण, वैक्सीनेशन के लिए आने वाले नागरिकों की सुविधाओं का ध्यान रखने के दिए निर्देश


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने अहमदपुर तथा दोराहा में बनाऐ गए कोविड वैक्सीनेशन केन्द्र का निरीक्षण किया। इन केन्द्रों पर कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों का टीकाकरण किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने टीकाकरण केन्द्र की व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने चिकित्सकों से वैक्सीनेशन के लिए आने वाले लोगों की सुविधा का ध्यान रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने वहां मौजूद लोगों से कहा कि कोरोना से बचाव का सबसे कारगर उपाय कोविड वैक्सीनेशन ही है। इसलिए हमें जन जागरण कर अधिक संख्या में लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए  प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि जिन्होंने कोविड वैक्‍सीनेशन करवा लिया है, वे अपने परिजनों और पड़ौसियों को टीका लगाने के लिए प्रेरित करें।


जिला पंचायत सीईओ श्री सिंह ने किया ग्राम पंचायत सतोरनिया का निरीक्षण, गुणवत्तापूर्ण एवं समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश


सीईओ जिला पंचायत श्री हर्षसिंह ने सीहोर जनपद की ग्राम पंचायत सतोरनिया में चल रहें निर्माण एवं विकास कार्यों का निरीक्षण किया। श्री सिंह ने ग्राम पंचायत में केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं के निरीक्षण के साथ ही ग्राम पंचायत एवं स्कूल के रिकार्ड का भी अवलोकन किया।  इस दौरान सीईओ श्री सिंह ने गांव की अन्‍य समस्‍याओं के बारे में चर्चा की। श्री सिंह ने ग्राम पंचायत में पेबर ब्लाक, रूप वाटर हार्वेस्टिंग, किचिन गार्डन सहित किये जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत में चल रहें निर्माण एवं विकास कार्यों का गुणवत्तापूर्ण एवं समयसीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जनपद सीईओ श्री सिद्धगोपाल वर्मा, एपीओ श्री गुलाबसिंह अहिरवार, श्री ओमपटेल, उपयंत्री सुश्री पायल ठाकुर उपस्थित थे।


ग्रामीण विकास विभाग की समस्त योजनाओं की समीक्षा बैठक आज


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में 16 सितंबर को दोपहर 12.00 बजे जिला पंचायत के सभाकक्ष में ग्रामीण विकास विभाग की समस्त योजनाओं की समीक्षा की जायेगी। जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने सभी संबंधित अधिकारियों को  योजनाओ की प्रगति, जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए।


वैक्सीनेशन कराकर स्वयं और समाज को सुरक्षित करें – प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद

  • जिला न्यायलय परिसर में आयोजित शिविर में 165 नागरिकों ने लगवाया टीका

प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आयोजित वैक्सीनेशन शिविर शुभारंभ प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद ने किया। जिला न्यायालय परिसर में आयोजित विशेष टीकाकरण शिविर में 165 नागरिकों ने टीका लगवाया। प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्य देश सेवा का कार्य है, इससे स्वयं की सुरक्षा के साथ-साथ समाज की भी सुरक्षा होती है इसलिए इस देश के हर नागरिक का कर्तव्य बन जाता है कि वह वैक्सीन अवश्य लगवाए। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने बताया कि अधिवक्ताओं पैनल अधिवक्ताओं एवं पैरालीगल वालंटियर्स को उनके परिवार के सदस्यों सहित और न्यायालय परिसर में आ रहे समस्त पक्षकारों सहित कुल 165 व्यक्तियों को वैक्सीन लगवाई गई।


जिले में आज कोई भी व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना  एक्टिव  पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 917 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 288, श्यामपुर से 200,  नसरूल्‍लागंज 110, आष्टा से 235,  बुधनी से 65  तथा  इछावर से 19 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 257661 हैं। जिनमें से 245791 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 261 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1657 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।

कोई टिप्पणी नहीं: