विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 15 सितंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 सितम्बर

लोकतंत्र खतरे में है, देश के नागरिकों से राष्ट्रवाद का सबूत मांगा जा रहा है - विधायक भार्गव


vidisha news
विदिशाः- अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी आई.टी.सेल द्वारा “ वर्तमान सरकार और लोकतंत्र” विषय पर बेवीनार का आयोजन किया गया। सायं 3 बजे से शुरू हुए बेवीनार में जिलेभर के कांग्रेेस कार्यकर्ता जुडे और अपने विचारों को साझा किया। मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि, भारतीय लोकतंत्र हमारे महापुरूषों के बलिदान की नींव पर खडा है। जबसे भाजपा सरकार आई है देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था पर संक्रमण लगातार बढता जा रहा है। विविधताओं से भरे देश पर फासिस्टवादी सोंच थोपी जा रही है। संवेधानिक संस्थाए खतरे में है, देश के नागरिकों से राष्ट्रवाद का सबूत मांगा जा रहा है, नगरीय निकाय व पंचायती चुनावों को नहीं करवाकर लोकतंत्र को ध्वस्त करने के मंसूबे नजर आ रहे है। देश के हर जागरूक नागरिक को लोकतंत्र की रक्षा के लिए आगे आना होगा।  बेवीनार में जिला कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष मोहित रघुवंशी, डॉ. शैलेन्द्र कटारिया, अजय कटारे, दीवान किरार, धनराज धाकड, अरूण राजू अवस्थी, वैभव भारद्वाज, सुमित वैध, गोविन्द भार्गव, शिवराज पिपरोदिया, यादवेश यादव, मुआज कामिल, राघवेन्द्र गुरू, संजीव प्रजापति, अरूण शर्मा, इमरान खान, अनिमेश जैन आदि ने भी वर्तमान सरकार की अलोकतांत्रिक कार्य प्रणाली पर चिंता जाहिर की। आई.टी. सेल जिलाध्यक्ष नवीन कोठारी ने सभी का आभार व्यक्त किया। 


प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया


vidisha news
प्रदेषयापी डेंगू पर प्रहार अभियान की निहित बिन्दुओं से अवगत कराने के उद्धेष्य से तैयार किया गया प्रचार प्रसार रथ को विदिषा विधायक श्री शषांक भार्गव, कलेक्टर श्री उमाषंकर भार्गव ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विदिषा निकाय के वार्ड 34 करैयाखेडा में आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम में कलेक्टर श्री भार्गव ने मीडिया से संवाद के दौरान बताया कि उक्त वार्ड का चयन इसलिए किया गया है क्योंकि यह स्लिम एरिया है तथा यहां एक व्यक्ति डेंगू से संक्र्रमित होना पाया गया है। अतः सम्पूर्ण वार्ड में डेंगू कैसे होता है, डेंगू से बचाव के उपाय, संसाधनो की जानकारी स्थानीय नागरिकों को देकर उनका वे अनुपालन करें ताकि वे स्वंय सुरक्षित रहें और डेंगू होने की संभावना ना हो सकें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपींसह ने बताया कि आमजनों तक व्यापक प्रचार प्रसार संदेषो को पहुंचाने के लिए प्रचार रथ का उपयोग किया जा रहा है जो हर वार्ड में पहुंचेगा वहीं निकाय क्षेत्रों में कचरा संग्रह करने वाले वाहनो के माध्यम से भी जनजागरूकता के संदेषो का प्रसारण किया जा रहा है।


वैक्सीनेषन महा अभियान की प्लानिंग का भी रिहर्सल करें-कलेक्टर


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाषंकर भार्गव ने आज अनुविभाग स्तरीय अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से 17 सितम्बर को क्रियान्वित होने वाले कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण महा अभियान -3 के तहत जिले में टीकाकरण के लिए किए गए प्रबंधो की समीक्षा की है। कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त एसडीएम को निर्देष दिए है  कि वैक्सीनेषन हेतु स्थानीय स्तर पर की गई प्लांनिग का भी बख्ूबी रिहर्सल कर ले ताकि 19 सितम्बर तक जिले में टीकाकरण से वंचित नागरिकों का शत प्रतिषत टीकाकरण कार्य किया जा सकें। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर, निकायों के वार्डो में किन-किन व्यक्तियों का टीकाकरण कार्य नही किया गया है का डोर-टू-डोर सर्वे कर चिन्हांकन किया जा चुका है। अब उन सबको टीकाकरण सत्र स्थल तक लाने की महत्वपूर्ण जबावदेंही है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि ऐसे वायोवृद्व जो शारीरिक रूप से चलने फिरने में असक्षम है। उन सभी के घरो तक मोबाइल वैन के माध्यम से पहुंचकर टीकाकरण कार्य कराया जाए। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि वैक्सीनेषन के महा अभियान में जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग अति आवष्यक है अतः संबंधित विधानसभा क्षेत्र के विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को टीकाकरण सत्रों की सूची अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाएगी ताकि जनप्रतिनिधियों के नॉलेज में रहे कि टीकाकरण कार्य नजदीक के किस स्थल पर हो रहा है और उनके माध्यम से ऐसे व्यक्ति जो टीकाकरण कार्य कराने में रूचि नही ले रहे है उनको टीकाकरण स्थल  तक पहुंचाने में सहयोग प्राप्त करे। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि टीकाकरण का महा अभियान 17 सितम्बर को आयोजित किया जाना है इस दिन डोल ग्यारस पर्व होने के कारण अन्य कार्यो के सम्पादन की भी जबावदेंही रहेंगी। अतः समस्त एसडीएम स्थानीय बीएमओ सहित अन्य की बैठक आहूत कर उन सबको माइक्रो प्लान की निहित बिन्दुओं से अवगत कराएं ताकि हम जिले को प्राप्त लक्ष्य 77 हजार टीकाकरण कराने का शत प्रतिषत हासिल कर सकें। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि टीकाकरण सत्र स्थल पर वैक्सीन, सीरेंज तथा टीकाकरण करने वाले स्टाफ समस्त सामग्री सहित नियत समय पर उपस्थित होना सुनिष्चित करें ताकि टीकाकरण कराने हेतु आने हेतु आने वाले नागरिको को अनावष्यक रूप से विलम्बता ना हो। एनआईसी के व्हीसी कक्ष में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेष भरसट ने बताया कि जिले में 19 सितम्बर तक सिंगल डोज तथा द्वितीय डोज नियत अवधि तक के नागरिको का टीकाकरण कराया जाना अतिआवष्यक है अतः इस कार्य में किसी भी प्रकार का ढीला रवैया ना अपनाएं यदि कही इस प्रकार की कार्यवाही परलिक्षित होती है तो दंड के स्वंय भोगी होंगे। व्हीसी कक्ष में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, विदिषा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्री अमृता गर्ग तथा विभिन्न चिकित्सक मौजूद रहें।   


नीति आयोग के मापदण्डो का जायजा


vididisha news
नीति आयोग द्वारा विदिषा जिले को आकांक्षी जिलो की सूची में सम्मिलित करने के उपरांत निर्धारित मापदण्डो के अनुपालन में संबंधित विभागो के माध्यम से विषेष पहल की जा रही है। इन विभागो के कार्यो की समीक्षा जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेष भरसट ने जिला पंचायत के सभागार कक्ष में की है। जिपं सीईओ डॉ भरसट ने कहा कि स्कूल षिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कृषि तथा अन्य सह अनपूरक विभागो के माध्यम से क्रियान्वित किए जाने वाले कार्या का आंकलन नीति आयोग द्वारा निर्धारित पैमानो पर किया जाता है। अतः संबंधित विभागों के द्वारा प्रत्येक माह किए गए कार्यो की अपडेट जानकारी एनआईसी के डीआईओ को उपलब्ध कराना सुनिष्चित करें ताकि नीति आयोग के बेवपोर्टल पर जिले की अद्यतन प्रगति के आंकडो को दर्ज किया जा सकें। जिपं सीईओ डॉ भरसट ने संबंधित विभागो के अधिकारियों से कहा कि लक्ष्य प्राप्ति में कही किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है तो अविलम्ब जानकारी में लाएं। उन्होंने कहा कि विभागो के माध्यम से संपादित किए जाने वाले कार्यो की क्रास मानिटरिंग नीति आयोग के द्वारा कराई जाती है। अतः संबंधित एनजीओ के द्वारा जिन जिन कमियों से अवगत कराया जाता है। उन सबको यथाषीघ्र दूर करते हुए संबंधित हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं व कार्यक्रमों से लाभांवित कराना सुनिष्चित करें। उक्त बैठक में पषु चिकित्सा, उद्यानिकी, खाद, सामाजिक न्याय, स्वास्थ्य, षिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी मौजूद रहें। 


बेरीफाई करने वालो के लिए पुनः प्रषिक्षण


vidisha news
कोविड 19 टीकाकरण महा अभियान -3 का अभियान जिले में 17 सितम्बर को वृहद स्तर पर किया जाएगा इस दिन मोबाइल टीमो के द्वारा भी 18 से अधिक आयु वर्ग के समस्त पात्र हितग्राहियों को प्रथम व द्वितीय डोज का टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह ने कोविड टीकाकरण के सफल आयोजन हेतु जिला मुख्यालय पर पदस्थ जिन कर्मचारियों को दायित्व सौंपे गए है उन सबसे संवाद कर आयोजन के उद्धेष्यों, महत्वता पर रेखांकित करते हुए बेरीफायर करने के लिए किन बिन्दुओं का विषेष ध्यान रखे पर गहन प्रकाष डाला है। जीएनएम प्रषिक्षण केन्द्र में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अलावा जिला टीकाकरण अधिकारी श्री डीके शर्मा तथा अन्य सदस्यों द्वारा प्रषिक्षणार्थियों की व्यवहारिक परेषानियों से अवगत होकर उनका समाधान किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: