विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 29 सितंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 सितम्बर

राशन वितरण प्रणाली क्रियान्वयन से अवगत हुए खाद्य आयोग के सदस्य


vidisha news
मध्यप्रदेश राज्य खाद्य आयोग के सदस्य श्री वीर सिंह चौहान ने विदिशा जिले में संचालित सार्वजनिक वितरण प्रणाली, पूरक पोषण आहार, मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम एवं प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के क्रियान्वयन प्रक्रिया से भलीभांति अवगत हुए है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर सुझाव आमंत्रित किए वहीं समस्याओं का त्वरित निदान हो जैसे हितग्राहियों को राशन लेने के संबंध मेंं वन नेशन वन राशन कार्ड की भी विस्तृत जानकारी दी गई है। खाद्य आयोग सदस्य श्री चौहान ने कहा कि राशन प्राप्ति में किसी भी हितग्राही को समस्याओंं का सामना ना करना पडे ऐसी हम सबकी मानसिकता हो और कार्यो में परलिक्षित हो। उन्होंने कहा कि पात्रता पर्ची के अभाव में हितग्राही परेशान ना हो के भी प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। ऐसी निकाय जिनके द्वारा पात्रता पर्ची विलम्ब से जारी की जाती है उन निकायो पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। उक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी के अलावा अन्य विभागो के अधिकारी तथा जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहें।  


अधिकांश आवेदनों का निराकरण


vidisha news
आज सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में 99 आवेदनों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर कलेक्टर श्री उमाशंकर का ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर द्वारा मौके पर 56 आवेदनों का निराकरण किया गया है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में विभिन्न विभागो के अधिकारियों ने पंक्तिबद्ध रो में बैठकर आवेदको की समस्याओं को सुना है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव को ग्राम पिथौली के आवेदक श्री चैन सिंह ने बताया कि उनके पुत्र ना तो खाने दे रहे है और ना ही साथ रख रहे है। इस प्रकार के आज अधिकांश आवेदन प्राप्त हुए है इन आवेदनों को टीएल बैठक में शामिल करने के निर्देश डिप्टी कलेक्टर एवं जनसुनवाई कार्यक्रम की नोडल अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग को दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने वायोवृद्ध आवेदको संवाद कर उन्हें अवगत कराया कि एसडीएम के यहां प्रकरण दर्ज किया जाएगा और हो सकता है एक या दो पैशी में आना पडें़। आप लोगो की व्यथा से मैं भलीभांति अवगत हो चुका हूॅ। शीघ्र ही भरण पोषण अधिनियम के तहत कार्यवाही कर समाधान कराया जाएगा। जयप्रकाश कॉलोनी के आवेदको ने नालियों की साफ सफाई व नवीन पुलिस लाइनके सीवेज टेंकों की सफाई कराने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। उपरोक्त आवेदनों पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी को शीघ्र कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने आवेदकगणो से कहा कि यदि पांच दिनों में कार्यपूर्ण नही होता है तो मुझे मोबाइल पर सूचित करें। विदिशा लुंहागी मोहल्ला की रहने वाली बालिका लक्ष्मी का ट्रक से एक्सीडेन्ट हो जाने के कारण इलाज हेतु आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने का आग्रह आवेदक द्वारा किया गया था कलेक्टर श्री भार्गव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया है। बासौदा तहसील के ग्राम कुल्हार के आवेदक रविन्द्र पाल ने भूमि का सीमांकन नही होने के संबंध में अवगत कराया ततसंबंध में बासौदा तहसीलदार को शीघ्र कार्यवाही करने हेतु तथा आवेदक श्री भूपेन्द्र रायकवार ने पिता की मृत्यु उपरांत अनुकम्पा नियुक्ति दिलाए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया था ततसंबंध में आवेदकों को अवगत कराया गया कि शीघ्रतिशीघ्र कार्यवाही सम्पादित की जाएगी। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी, आवेदकगण तथा पत्रकार बंधु मौजूद रहें।


सफलता की कहानी : ट्रायसाइकिल व वैशाखी मिली हितग्राही को


vidisha news
जनसुनवाई कार्यक्रम मेंं आए दिव्यांग आवेदक श्री सराज ने जैसे ही कलेक्टर से अपनी आपबीती बताई और ट्रायसाइकिल तथा वैशाखी दिलाए जाने का आग्रह किया। कलेक्टर ने जनसुनवाई कार्यक्रम समाप्ति के पहले ही आवेदक को दोनो सामग्री अपने हाथो से प्रदाय की हैं। आदिवासी दिव्यांग अस्थिबाधित 54 वर्षीय आवेदक श्री सराज विदिशा नगर के वार्ड एक जानकी नगर में निवासरत हैं। हितग्राही ने बताया कि जीवनयापन के लिए आवश्यक खाद्यान्न, आवास, शासन की योजना के तहत मुझे पहले ही मिल रहा था और अब आने जाने का भी साधन मिला है। अब मुझे आने-जाने में दूसरो की मदद कम लेनी पडेगी। शासन की योजनाओं ने मुझे अनेक प्रकार से मदद पहुंचाई है जिसका मै जीवन भर आभारी रहूंगा। 


आवेदन लिखवाने की सुविधा


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जनसुनवाई कार्यक्रम में अपनी समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराने हेतु आवेदकगणो को खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के अनपढ़ आवेदको को किसी भी प्रकार की समस्या से जूझना ना पडे इसके लिए जनसुनवाई कार्यक्रम में आवेदन लिखने के लिए कर्मचारी तैनात किए गए है। जिला पंचायत में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान टेबिल, कुर्सी लगाकर बाहर बैठे शासकीय अमले के पास आवेदकगण उपस्थित होकर अपनी समस्या बताते है। अवगत होने के उपरांत शासकीय अमले द्वारा प्रिन्टेड आवेदन प्रारूप में जानकारियां अंकित की जाती है जिसमें मुख्य रूप से समस्या का उल्लेख, किस विभाग से संबंधित है तथा आवेदक का नाम पता और सम्पर्क नम्बर इत्यादि की जानकारियां लिखने के उपरांत कर्मचारियों द्वारा टोकन प्रदाय करने की कार्यवाही की जाती है जिसे लेकर आवेदक सीधे कलेक्टर के समक्ष जनसुनवाई कक्ष में उपस्थित हो रहे है।


ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने खण्ड स्तरीय वीडियो कांफ्रेसिंग समीक्षा में दिए गए निर्देशो के अनुपालन में अब जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन शुरू हुआ है। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि प्रत्येक जनपद सीईओ को ततसंबंध में पूर्व ही आवश्यक दिशा निर्देश प्रसारित किए जा चुके है वही ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम की क्रास मानिटरिंग की जबावदेंही स्थानीय एसडीएम को सौंपी गई है। ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम में पंचायत सचिव, जेआरएस, पटवारी के अलावा ग्राम स्तरीय अमला मौजूद रहकर स्थानीय रहवासियों की मूलभूत समस्याओं से अवगत होकर ऐसी समस्या जिनका निराकरण ग्राम स्तर पर संभव नही है उन समस्याओं से वरिष्ठ कार्यालय, अधिकारियों को अवगत कराएंगे। कुरवाई एसडीएम श्रीमती आरती यादव ने बताया कि अनुविभाग क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतो में जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देशो से अवगत कराया जा चुका है समस्त ग्राम पंचायतो के सचिवों को निर्धारित प्रारूप में पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए है। कुरवाई अनुविभाग क्षेत्र की पठारी तहसील के ग्राम भालबामोरा में पांच आवेदको ने ग्राम पंचायत लचायरा में सात आवेदको ने जबकि ग्राम पंचायत कांकर में 11 आवेदको ने आवेदन प्रस्तुत किए है।


दो लाख से अधिक की अवैध मदिरा जप्त सघन कार्यवाही जारी


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में आबकारी विभाग के द्वारा जिले मेंं अवैध मदिरा धारण, परिवहन, चौर्यनयन एवं विक्रय की रोकथाम हेतू विशेष अभियान पुलिस की मदद से संचालित किया जा रहा है। जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेष जैन ने बताया कि जिले में किसी भी प्रकार से अवैध मदिरा का भण्डारण, विक्रय  व परिवहन ना हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। ततसंबंधी सूचनाएं प्राप्ति के लिए हर स्तर पर जीवंत सम्पर्क बनाए गए है। सहायक आबकारी अधिकारी श्री राहुल ढोके के नेतृत्व में संचालित अभियान की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि मंगलवार की प्रातः कुरवाई तहसील के पांच स्थलों पर अचानक दबिश देकर दो लाख 21 हजार अनुमानित मूल्य की अवैध मदिरा व निर्माण उपयोग में लाई जाने वाली सामग्री जप्त की गई है। आबकारी एवं पुलिस विभाग के संयुक्त समन्वय से कुरवाई के ग्राम रूसिया, रूसिया टपरा, नयापुरा बागरी, खिरियाबागरी एवं माता बाग में दबिश देकर आबकारी अधिनियमों के तहत पांच प्रकरण पंजीबद्ध किए गए है इन क्षेत्रों से 70 बल्क लीटर हाथ भट्टी मदिरा एवं 3450 किलोग्राम अवैध मदिरा निर्माण के लिए तैयार हुआ लहान जप्त करने की कार्यवाही की गई है। उपरोक्त कार्यवाही को आबकारी विभाग के उप निरीक्षक श्री महेश विश्वकर्मा, कुरवाई थाना प्रभारी श्री बृजेन्द्र मर्सकोले के अलावा आबकारी उप निरीक्षक श्री राजेश विश्वकर्मा,श्रीमत अर्चना जैन, श्री पुष्पेन्द्र ठाकुर के अलावा आबकारी व पुलिस विभाग के आरक्षकोंं के सहयोग से सम्पादित की गई है।


पंचायत भवनो का भूमिपूजन कार्यक्रम एक को


प्रदेश में 15वे वित्त आयोग, आरजीएसए एवं मनरेगा अभिसरण के अंतर्गत नवीन स्वीकृत पंचायत भवनों का प्रदेश स्तरीय भूमिपूजन कार्यक्रम एक अक्टूबर की प्रातः 11 बजे से आयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल के मिन्टो हाल से पंचायत भवनों का वर्चुअल वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से करेंगे। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि विदिशा जिले की 11 ग्राम पंचायतो में भूमिपूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें विदिशा जनपद पंचायत के मूडरापरासीखेडी, नटेरन जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत बींझ, रमपुराकलां, नहरयाई, जोगीकिर्रोदा, जोहद, कोलुआ में तथा कुरवाई जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत बासौदा में जबकि ग्यारसपुर जनपद पंचायत में ग्राम पंचायत सीहोद, खेजडापडरात, लखूली, मेहरूखेडी, पचपेडिया, सिरोंज जनपद पंचायत में ग्राम पंचायत संतोषपुर, करईखेडा, कोरवासा शामिल है। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि कार्यक्रम स्थलों पर मुख्यमंत्री जी का लाइव उदबोधन देखने, सुनने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे वही दूरदर्शन, फेसबुक, यू-टयूब बेवकास्ट लिंक पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा व सुना जा सकेगा। 


182 किसानो को फसल बीमा राशि मिली


जिले में खरीफ फसल वर्ष 2019 के छूटे हुए किसानो में से 182 कृषकों को उनकी धान एवं सोयाबीन फसल की बीमा राशि कंपनी द्वारा उनके बैंक खातो में जमा करवाई गई है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे ने बताया कि बीमा राशि एक करोड़ 41 लाख रूपए 182 बीमित किसानो के बैंक खाते में जमा हुई है। खरीफ वर्ष 2019 के छूटे हुए 14168 में से 182 किसानो की बीमा राशि विगत एक सप्ताह पहले जमा कराई गई है। शेष अन्य किसानो की बीमा राशि दिलाए जाने की प्रक्रिया बीमा कंपनी द्वारा क्रियान्वित है।

कोई टिप्पणी नहीं: