सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 29 सितंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 सितम्बर

भाजपा महिला मोर्चा ने दी गांव पहुंचकर शहीद को पुष्पांजली


सीहोर। भाजपा महिला मोर्चा कार्यकर्ताओं के द्वारा मंगलवार को गवाखेड़ा गांव पहुंचकर भारतीय सैना के शहीद जवान लोकेन्द्र सिंह ठाकुर को पुष्पांजली अर्पित कर परिजनों से मिलकर संवैदनाएं व्यक्त कर ईश्वर से परिजनों को दुख सहन करने की शक्ति देने की कामना की। भाजपा महिला मोर्चा सोशल मीडिया प्रभारी सुनीता राठौर ने कहा की धन्य है वो माता पिता जिनका एक बेटा शहीद होने पर भी वो कहते हैं अगर दूसरा बेटा भी होता तो उसे भी देश पर न्यौछावर कर देते। श्रदांजलि के दौरान कौशल्या राठौर, अर्चना राजपुत, मधु पुष्पद, प्रिया शाक्य, सोनू ठाकुर आदि कार्यकर्ता मौजूद रहीं।  


बाल्मीकि समाज के नागरिकों ने किया विधायक सुदेश राय का अभिनंदन, विधायक ने सामुदायिक भवन निर्माण कराने के लिए दिए सीएमओ को निर्देश


सीहोर। निज निवास पर पहुंचकर विधायक सुदेश राय को मध्य प्रदेश सफाई कर्मचारी एक् शन कमेटी जिलाध्यक्ष रितेश चंदेल के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा भगवान महार्षी बालमिकी का चित्र भेंट किया गया। कार्यक्रताओं ने पुष्पगुच्छ से विधायक श्री राय का स्वागत कर अभिनंदन किया। विधायक श्री राय ने भी स्नेह पूर्ण सभी कार्यकर्ताओं का हद्रय से स्वागत किया।   बाल्मीकि समाज के सफाई कर्मचारी बंधुओं ने विधायक श्री राय से वार्ड क्रमांक17 स्थित कॉलोनी में प्रस्तावित सामुदायिक भवन का निर्मांण कार्यं कराया जाने का निवेदन किया। इस मौके पर राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष एवं प्रदेश अध्यक्ष इंजीनियर सूरज खरे, प्रदेश संगठन महामंत्री बृजेश टांक भी मौजूद रहे। विधायक श्री राय ने मौके से हीं तुरंत नगर पालिका सीहेार सीएमओ संदीप श्रीवास्तव से सामुदायिक भवन निर्माण को लेकर जरूरी चर्चा की और निर्माण कार्य जल्दी शुरू करने के लिए निर्देशित किया। अभिनंदन कार्यक्रम के दौरान सह संगठन महामंत्री चंद्र सेन श्रवण, वीरेंद्र धौलपुरे, विवेक झा,जितेंद्र कछवाय, आकाश पंवार, दीपक सांते, भारत गौहर, संदीप बोयत, रवि कछवाय, लालदास श्रवण रितेश कछवाय, नीरज गुप्ता, चंदशेखर डागर, राहुल भैरवे शुभम भैरवे आदि उपस्थित रहे।


नेहरू युवा केन्द्र सीहोर द्वारा हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत आयोजन 


सीहोर। नेहरू युवा केंद्र सीहोर द्वारा जिला युवा अधिकारी श्रीमति निक्की राठौर के मार्गदर्शन में हिंदी पखवाड़ा 14 से 28 सितम्बर तक मनाया गया, जिसके अंतर्गत राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक पवन पंसारी द्वारा वर्चुअल माध्यम में नारा लेखन और निबंध लेखन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नारा लेखन का विषय "हिंदी- हमारा गर्व" और निबंध लेखन का विषय "हिंदी और मैं" था, जिसमें चयनित प्रतिभागियों में शासकीय हाईस्कूल पचामा से सागर कुशवाह, अनिल बारेला, नितेश मेवाड़ा को नारा लेखन के लिए तथा योजना चौरसिया और वीरेंद्र गुर्जर को निबंध लेखन के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किये गए।


हथेली पर जान रखकर की थी कोविड सेंन्टर में मरीजों की सेवा, स्वास्थ्य विभाग ने 15 सर्पोट स्टाप और गार्ड को निकाल दिया


sehore news
सीहो्रर। कोरोना की दूसरी लहर में कोविडकेयर सेंन्टरों पर सर्पोट स्टाप और गार्ड के रूप में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा नियुक्त किया गया था। हथेली पर जान रखकर सर्पोट स्टाप ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बेहतर सेवा की थी। स्वास्थ्य विभाग ने इन असली कोरोना योद्धाओं को बिना पूर्व सूचना के हीं बाहर का रास्ता दिखा दिया है। बेरोजगार हुए उक्त युवकों ने जिला प्रशासन से रोजगार उपलब्ध कराने की मांग की है। मंगलवार को जनसुनवाई में असंगठित कामगार कांग्रेस जिलाध्यक्ष  राजेन्द्र नागर  के  साथ  पहुंचे युवकों ने  कलेक्टर के नाम दिए ज्ञापन में कहा की पिछले एक वर्ष से अधिक समय कोरोना काल में हमने अपनी सेवा दी है। उस समय में जब मौत का तांडव चल रहा था कोई भी व्यक्ति एक दुसरे से मिलने से डरता था। लोगों ने घर से निकलना ही बंन्द कर दिया था। जिस समय कोई भी व्यक्ति कोविडकेयर सेंन्टर पर काम नहीं करना चाहता था उस समय हमने अपने परिवार और अपने बच्चों कि परवाह नहीं की और कोविडकेयर सेंन्टर में बिना भेद भाव से काम किया।  अब काम निकल गया है तो विभाग ने बिना सूचना के हीं घर जाने के लिए कहा दिया है। जिस कारण परिवार के सामने रोजीरोटी की समस्या खड़ी हो गई है। हम वापस जान जौखिम में डालकर कोविडकेयर सेंन्टर पर काम करने को तैयार है। फिलहाल कोविडकेयर सेंन्टर बन्द हो गया है। हमें कोई और रोजगार उपलब्ध कराया जाए। मांग करने वालों में शेखर श्रीवास, अमन अहिरवार, शुभम मालवीय, प्रदीप, अमित मालवीय, नरेश भैरवे, अतुल कुमार, गीता प्रसाद आदि शामिल है।

देश में स्वास्थ्य सुविधाओं का स्तर उठाएगा प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन-रवि मालवीय


सीहोर । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार देश के हर व्यक्ति के स्वास्थ्य की रक्षा करने, देश में स्वास्थ्य सुविधाओं का दायरा बढ़ाने, उनका स्तर उठाने और इन सुविधाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचाने के लिए संकल्पित है। मोदी सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में शुरू की गई योजनाओं ने देश ही नहीं, बल्कि सारी दुनिया में मिसाल कायम की है। उक्त बात भाजपा सीहोर जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन को पूरे देश में लांच करने पर हर्ष व्यक्त करते हुए कही। श्री मालवीय ने प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख भाई मंडाविया के प्रति आभार जताते हुए कहा कि स्वच्छता और स्वास्थ्य जैसे मुद्दे प्रधानमंत्री श्री मोदी की प्राथमिकता की सूची में रहे हैं और उनकी सरकार ने सत्ता संभालते ही इस दिशा में काम शुरू कर दिया था। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की, जो सारी दुनिया में लोगों को इलाज उपलब्ध कराने का अपनी तरह का सबसे बड़ा अभियान है। अभी तक देश में 2 करोड़ लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं। श्री मालवीय ने कहा प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन इसी श्रृंखला की अगली कड़ी है। इसके लागू होने से हर व्यक्ति की अपनी एक यूनिक हेल्थ आईडी होगी, जिसमें उसके स्वास्थ्य से संबंधित सारा रिकॉर्ड दर्ज होगा। इस आईडी से संबंधित जानकारी जरूरत पड़ने पर किसी भी अस्पताल में देखी जा सकेगी और देश के किसी भी अस्पताल में मरीज का उपचार किया जा सकेगा। श्री मालवीय ने कहा कि देश में स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन में मोदी सरकार की यह योजना एक क्रांतिकारी कदम है।


करणी सेना के कार्यकर्ताओं पर एफआईआर दर्जं करने की मांग राष्ट्रीय यादव शक्ति संगठन ने मुख्यमंत्री के नाम दिया ज्ञापन


सीहोर। राष्ट्रीय यादव शक्ति संगठन ने कलेक्ट्रेट में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया है। छतरपुर करणी सेना के कार्यकर्ताओं पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की है। प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवीण यादव ने बताया की करणी सेना द्वारा छतरपुर में बवंडर उत्पाद रैली का आयोजन किया गया था जिसमें करणी सेना के लोगों द्वारा यादव समाज पर अभद्र टिप्पणी की है। यादव समाज के खिलाफ नारेबाजी भी की गई है। समाज को अपमानित करने की नियत से सोशल मीडिया पर भी वायरल किए गए है। जिस कारण सर्व यादव समाज में रोष व्याप्त है। दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए ताकी भविष्य में इस तरह की घटना किसी भी समाज के प्रति नहीं हो पाए। ज्ञापन देने वालों में प्रकाश यादव राष्ट्रीय अध्यक्ष,एड. राजकुमार यादव संगठन संरक्षक,कमल यादव राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रूप नारायण यादव राष्ट्रीय कार्यालय प्रभारी,राहुल यादव, प्रकाश यादव,सुनील यादव,गब्बर यादव,गोपाल यादव,तारा. यादव,प्रवीण यादव,विजय यादव,मनोज यादव,मनोज यादव,सोनु यादव,कपील यादव राम यादव,शिवम यादव,कमल यादव,वीनय यादव,आकाश यादव,यमन यादव,सन्नी यादव,राम यादव,प्रभात यादव आदि शामिल है।


डिजीटल इंण्डिया अंतर्गत नियुक्त 30 पंचायत सखियों को 13 माह से नहीं मिला वेतन

  • त्रि-स्तरीय पंचायतों के माध्यम से आम आदमी को सेवाएं उपलब्ध कराया है पंचायत सखियों का काम

sehore news
सीहोर। डिजीटल इंण्डिया अंतर्गत जिले की चुनिंदा ग्राम पंचायतों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभागमध्यप्रदेश शासन के द्वारा नियुक्त 30 सखियों को तेरह माह से वेतन नहीं मिला है। महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्रों में अधिक से अधिक महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने और त्रि-स्तरीय पंचायतों के माध्यम से आम आदमी को सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पंचायत सखियों को पंचायत खण्डवा ग्राम पंचायत तरिपुर, ग्राम पयागत झरखेडा,ग्राम पंचायत पाटन,ग्राम पंचायत वासिया,ग्राम पंचायत विजिसनगर,ग्राम पंचायत बोरदीकल,ग्राम पंचायत खैरी,ग्राम पंचायत लाडकुई, ग्राम पंचायत बलोडिया. ग्राम पंचायत धामन्दा. ग्राम पंचायत जामली सहित अन्य ग्राम पंचायतों में नियुक्त किया गया था। पंचायत सखियों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट और जिला पंचायत कार्यालय पहुंचकर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हर्ष सिंह एवं पहुंचकर डिप्टी कलेक्टर प्रगति वर्मा को मुख्यमंत्री और पंचायत मंत्री के नाम ज्ञापन दिया है। पंचायत सखी के द्वारा पारदर्शिता, सक्षमता तथा विश्वसनियता के साथ राष्ट्रीय ई-गवर्नेस कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य के तहत महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र के माध्यम से ग्रामीणों को अनेक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रहीं है। सखियों के द्वारा हीं निजी खर्च पर ग्राम पंचायत में उपलब्ध ई-पंचायत कक्ष पंचायत भवन में संचालित किया जाने के लिए ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी, विद्युत कनेक्शन, जल, टेबल कुर्सी, बैनर आदि की व्यवस्था की गई है। जिला/जनपद पंचायत स्तर पर सखियों के द्वारा कार्य का प्रशिक्षण भी लिया गया है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग डिजीटल इंण्डिया कार्यक्रम के तहत सख्यिों को 6 हजार रूपये मासिक मानदेय देने के निर्देश भी दिए गए थे। सखियों को विभाग का कर्मचारी ही माना गया था ग्राम पंचायत स्तर पर कार्य करने के लिए उपलब्ध कराये गये मानव संसाधन के रूप में सखियों को वारियता दी गई थी। पंचायत सखी निर्मला विश्वकर्मा, रेणुका परमार,तुलसीराम सागर,जगदीश शाहु,प्रमिला गौर,कलॉ मालवीय,मोनिका जैन,रूकमणी सेन अनीता वर्मा,संगीता बड़ोदिया,नीलम सेन,शांतिलाल,अखिलेश आदि ने विभिन्न समस्याओं के निराकरण और वेतन उपलब्ध कराने की मांग जिला प्रशासन से की है। 


लंच बाक्स,कापी पेन,पानी की बाटल और स्कूल बेग मिले तो खिल उठे बच्चों के चेहरे , छात्र छात्राओं को कृष्नेसी सेवा संस्थान ने किया नि:शुल्क स्कूल सामग्री का वितरण


sehore news
सीहोर। कृष्नेसी सेवा संस्थान ने मुरली नगर में जरूरतमंद गरीब छात्र छात्राओं को शैक्षाणिक सामग्री और स्कूल बेगों का नि:शुल्क वितरण किया। अति आवश्यक पढाई लिखाई की सामग्री मिलने पर बच्चों के चेहरे खिल उठे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अजाक्स भोपाल संभाग अध्यक्ष बंशीलाल धनबाल विशेष अतिथि उत्कृष्ठ विद्यालय प्राचार्य आरके बांगरे कोतवाली थाना प्रभारी नलिन बुधोलिया,विशिष्ट अतिथि अजाक्स सीहेार जिला अध्यक्ष एच एस निमजे,पार्षद विजेंद्र परमार सम्मिलित हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी अनौखीलाल विश्वकर्मा के द्वारा की गई। कृष्नेसी सेवा संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के द्वारा सरस्वती माता के चित्र पर माल्यर्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कृष्नेसी सेवा संस्थान संस्थापक भूपेंद्र विश्वकर्मा एवं कमल सिंह, विजय जाट, अरविंद धनबाल के द्वारा अतिथियों का पुष्प मालाओं से स्वागत कर स्म़ृति चिंह श्रीराम दरबार, श्री कृष्ण राधा के चित्र एवं सम्मान पत्र भेंट किया गया। कार्यक्रम के दौरान बच्चों को संबोधित करते हुए कृष्नेसी सेवा संस्थान के भूपेंद्र विश्वकर्मा ने कहा की हमारी संस्था लगातार मानवता की सेवा करती रहीं है बच्चों के लिए अबतक अनेक कार्यक्रम शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित किए गए है कोरोनाकाल के दौरान संस्था के द्वारा जरूरत मंदों को नि: शुल्क भोजन सामग्री,मास्क सैनीटाईजर सहित अन्य सामगी गरीब बस्तियों में वितरण की गई है।  उन्होने कहा की संस्था मूल रूप से बच्चों के लिए हीं कार्य करती है।छात्र छात्राओंं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढाना और जरूरतमंदों को पढाई लिखाई की सामग्री उपलब्ध कराना हीं मूल लक्ष्य है।अतिथियों ने बच्चों और उनके पालकोंं को संबोधित करते हुए बच्चों को शिक्षित करने और संस्कार देने के लिए कहा।अतिथियों के द्वारा उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए कृष्नेसी सेवा संस्थान प्रमुख भूपेंद्र विश्वकर्मा को सम्मान पत्र प्रदान किया गया।  अतिथियों के द्वारा गरीब छात्र छात्राओं को नि: शुल्क लंच बाक्स कमपंक्स, पैसिंल राबर, कापी पेन, कटर पानी की बाटल स्कूल बेग आदि सामग्री का वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन अजय जाट के द्वारा किया गया एवं आभार मोहन विश्वकर्मा के द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं और पालकों सहित कृष्नेसी सेवा संस्थान के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी गठित


भारत निर्वाचन आयोग दिशा निर्देशानुसार जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  को अध्यक्ष बनाया गया। कमेटी में क्षेत्रीय अधिकारी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी क्षेत्रीय प्रमुख डीडी न्यूज, जिला समन्वयक  नेहरू युवा केन्द्र, जिला समन्वयक एनएसएस, प्रबंधक डिजियाना चैनल को सदस्य बनाया गया है।


आतिशबाजी विक्रय के लिए अस्थाई लायसेंस प्राप्त करने के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन, 11  अक्टूबर तक किया जा सकता है आवेदन


मध्यप्रदेश में व्यवसाय को सुलभ बनाने के उद्देश्य से विस्फोटक अधिनियम 1884 एवं विस्फोटक नियम 2008 तथा विस्फोटक संशोधन नियम 2019 में उपबंधित नियमों एवं शर्तों के अंतर्गत विस्फोटक सामग्री, निर्माण, संधारण, परिवहन, विक्रय एवं चोरसा पटाखे विकय के लिए एनओसी, अनुज्ञप्ति से संबंधित चिन्हित 19 सेवाओं को एमपी ई-सर्विस पोर्टल http://services.mp.gov.in के माध्यम से पूर्णत ऑनलाइन प्रदाय किये जाने के लिए नवीन व्यवस्था प्रारम्भ की गई है। जिले में दीपावली त्यौहार वर्ष 2021 के अवसर पर आतिशबाजी विक्रय के लिए अस्थाई लायसेंस प्राप्त करने के इच्छुक आवेदनकर्ताओं द्वारा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन निर्धारित शुल्क का भुगतान 11  अक्टूबर तक किया जा सकता है। आवेदनकर्ता को ऑनलाइन आवेदन पत्र में चाही गई जानकारी के साथ संबंधित दस्तावेजों की स्केन प्रति भी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करनी होगी तथा एनओसी, अनुज्ञप्ति के लिए निर्धारित शुल्क कोष एवं लेखा कार्यालय के लेखाशीर्ष 0070- अन्य प्रशासनिक सेवाएं 060- अन्य सेवाएं 103 विस्फोटक अधिनियम में ऑनलाइन ही भुगतान किया जा सकेगा। समयावधि के बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नही किया जावेगा। सेवा को प्राप्त करने के लिये पात्र व्यक्ति की आयु न्यूनतम 18 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए, साथ ही न्यायालय द्वारा आपराधिक मामलों में दोष सिद्ध नही होना चाहिए तथा जिन्हें दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 के अध्याय 8 के अन्तर्गत परिशांति कायम रखने और सदाचार के लिये बंध पत्र निष्पादित करने के लिये आदेश न दिया गया हो।


जैव विविधता क्विज, मिलेंगे आकर्षक पुरूस्कार


मध्यप्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड भोपाल, मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग तथा वन विभाग सहित तीनों विभागों के सहयोग से इस वर्ष जैव विविधता क्विज ऑफ लाइन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अघ्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया जाएगा।


जिले में कुल 50 टीमों को रजिस्ट्रेशन होगा

प्रतियोगिता में जिले की 50 टीमों का रजिस्ट्रेशन प्रथम आओ, प्रथम पाओ, के आधार पर किया जाएगा। प्रतियोगिता में जिले के समस्त शासकीय, अशासकीय विद्यालयों के कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के अध्ययनरत छात्र एवं छात्राओं का एक संस्था से 3 सदस्यीय एक दल भाग लेगा। हायर सेकण्ड्री विद्यालय से तीन सदस्यीय दल में 3 अलग-अलग कक्षाओं के तथा हाईस्कूल से तीन सदस्यीय दल में 2 सदस्य एक कक्षा से तथा एक अन्य कक्षा से होना अनिवार्य है। विगत वर्षो की तरह इस वर्ष भी हाईस्कूल विद्यालय द्वारा कक्षा 9-10 से एवं हायर सेकण्ड्री विद्यालयों में कक्षा 9 से 12, के तीन छात्र-छात्राओं का चयन कर टीम बनाई जावेगी। विद्यालय टीम के पंजीयन की जिम्मेदारी संबंधित स्कूल प्रभारी शिक्षक की होगी  जिसका चयन स्कूल के प्राचार्य द्वारा किया जावेगा।


पंजीयन 1 अक्टूबर तक

प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए पंजीयन पहले आओं पहले पाओं के आधार पर  1 अक्टूबर तक होगा। जिले से कुल 50 टीमों का पंजीयन प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी एवं वन विभाग द्वारा किया जाएगा। 


लिखित परीक्षा होगी आयोजित

जिला स्तरीय मध्यप्रदेश राज्य जैव विविधता क्विज 2021 लिखित परीक्षा 05 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उमावि सीहोर में आयोजित होगी। जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला जिले का दल राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में सीहोर जिले का प्रतिनिधित्व करेगा। प्रथम तीन टीमों को नगद पुरूस्कार व प्रमाण पत्र प्रदान किये जाएंगे। कार्यक्रम का समस्त विवरण एवं पंजीयन लिंक जैव विविधता बोर्ड की बेबसाइड www.mpsbb.nic.in पर उपलब्ध है।


शासकीय महाविद्यालय में जागरूकता शिविर आयोजित


ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ लोकल सेल्फ गवर्मेंट भोपाल, वर्ल्ड बैंक ,शासकीय महाविद्यालय नसरुल्लागंज एवं एमपी यूडीसी के संयुक्त सहयोग से एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन शासकीय महाविद्यालय में प्रोजेक्टर के माध्यम से किया गया। सेमिनार में आउटरीच कैंपेन प्रोजेक्ट के माध्यम से हाउस होल्ड सीवरेज कनैक्शन करने के लिए नागरिकों को जागरूक करना तथा सीवरेज कनैक्शन से होने वाले सामाजिक आर्थिक तथा भौगोलिक लाभ को जनता तक पहुंचाना मुख्य उद्देश है। आधुनिकीकरण और शहरीकरण हुआ, वैसे ही हमारे समाज में रासायनिक पदार्थों का उपयोग बढ़ता गया। सीवरेज कनेक्शन, कारखानों से निकलने वाले गंदे पानी, स्वच्छ, समृद्ध एवं आत्मनिर्भर समाज का निर्माण, वैज्ञानिक चेतना सामूहिक जन - जागृति हो से जागरूक करने के लिए कराने का अभियान चलाया जा रहा है। शिविर में ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ लोकल सेल्फ गवर्मेंट भोपाल, वर्ल्ड बैंक, एमपी यूडीसी सहित शासकीय महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत किया पौधारोपण


अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत गांवों में स्वच्छता, संवाद और वृक्षारोपण किया जा रहा है। सीहोर जनपद की ग्राम पंचायत रायपुरा में आजादी के अमृत महोत्सव पर ग्राम पंचायत के नागरिकों ने पौधारोपण  कर उन्हें संवारने का संकल्प भी लिया।


जनसुनवाई में लोगों की सुनी शिकायतें


कलेक्ट्रेट कार्यालय के एनआईसी सभाकक्ष में जिले भर से आये लोगों की समस्याएं जनसुनवाई में सुनी गई। जिले के लोग जनसुनवाई में अपनी समस्याओं के आवेदन लेकर पहुंचे। जनसुनवाई में संबंधित विभागों के अधिकारियों ने नागरिकों की समस्याएं सुनी। जनसुनवाई में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर सहित समस्त विभाग के जिलाधिकारी उपस्थित थे।


मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता 1959 की धारा संशोशन पर कार्यशाला आयोजित


जिले की श्यामपुर तहसील में राजस्व विभाग से संबंधित प्रमुख नियमों में संशोधन, मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता 1959 की धारा संशोशन, आबादी सर्वे सहित अनेक राजस्व नियमों के बारे में कार्यशाला में जानकारी दी गई। साथ ही किसानों से भी सुझाव लिए गए। कार्यशाला में तहसीलदार श्री शैलेश द्विवेदी, नायब तहसीलदार दोराहा श्री एसआर देशमुख, नायब तहसीलदार श्यामपुर ज्योति पटेल सहित जनप्रतिनिधि, सरपंच, अधिवक्ता, मीडिया के प्रतिनिधी भी उपस्थित थे।


टीकाकरण महाअभियान के तहत 3758 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत 3758 लोगों को कोविड का टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ श्री सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले में मंगलवार को 3758 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्र पहुंचे।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 3758 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। जिले में कुल 96 टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए। आष्टा में 1595, बुधनी में 890, इछावर में 85, नसरूल्लागंज में 138, श्यामपुर में 514 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 536 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।



कोई टिप्पणी नहीं: