सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 18 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अक्टूबर

वृद्धा को घर से उठा कर ले गए जंगल में की मारपीट और अश्लील हरकत

  • एसपी को शिकायती पत्र देकर परिजनों ने की आरोपियों की गिरफतारी की मांग

sehore news
सीहोर। वृद्धा को घर से उठाने और जंगल में  लेकर जाकर मारपीट के साथ अश्लील हरकत करने का मामला सामने आया है। घटना जावर तहसील के थाना सिददीकगंज क्षेत्र के झाझनपुरा तालाब की बताई जा रही है। फरियादिया वृद्ध महिला ने सोमवार को अपने पति और बेटों के साथ जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर शिकायती पत्र दिया है। फरियादिया वृद्ध महिला ने आयोपियों पर दुष्कर्म की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर गिरफतार करने की मांग की है।   पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे मांगीलाल वंजारा ने बताया की उनकी 61 वर्षीय वृद्ध पत्नि 14 अक्टुबर की रात 10.30 बजे के लगभग घर पर सोई थी अचनाक सागरी ईमलीखेडा से 15-20 लोगों के साथ आये प्रभू नाथू, जगदीश, गिरधारी, उकार / बापूसिंह, राजेन्द्र/ बापूसिंह, मुकेश/कालू, दरबार कालू, कालू/ जग्गाजी दोनों पर हमला कर दिया। घ् दोनों के अलावा कोई ओर नहीं था लोगों ने मारपीट की और मेरी वृद्ध पत्नी को घर से उठा कर ले जाने लगे। विरोध करने पर पति मांगीलाल के साथ मारपीट की गई। घर के आंगन में रखी बाइक भी साथ ले गए। जिस की शिकायत सिददीक गंज में की गई थाना प्रभारी स्वयं दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और पत्नि को आजाद कराया। वृद्ध पत्नी ने बताया की अपहरणकर्ताओं ने  सामरी ईमलीखेडा के एक तुअर के खेत में रखा और मारपीट की। रकम और 3000 रुपये नगदी छुड़ा लिये। वृद्धा के साथ अश£ील छेडछाड भी की गई। जान से मारने की धमकी दी। सिददीकगंज थाना प्रभारी कमल सिंह ठाकुर के मुताबिक मांगीलाल का लड़का बने सिंह शोभाराम की नाबालिक  पुत्री को भगा ले गया था जिस के खिलाफ पोक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया है। भोपाल रेलवे स्टेशन से दोनों लडका लड़की को पकड़ भी लिया गया है लड़के को जेल भेज दिया गया है और नाबालिक को परिजनों कौ सौप दिया है। इधर शोभाराम और उसके परिजनों ने पुत्री के अपहरण किए जाने से आका्रेशत होकर मांगीलाल की पत्नि को घर से उठा लिया गया था। वृद्धा और उसके परिजनों के द्वारा लगाए जा रहे आरोपों की जांच की जा रही है। नियमनुसार आरोपियों पर कानूनी कार्रवाही की जाएगी।


मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग प्रतियोगिता, आसमान पर छाए रहे बादलों के बीच भोपाल टीम ने नीमच को 3-1 से हराया


sehore news
सीहोर। सोमवार को सुबह से आसमान पर बादलों का डेरा था और कई बार हल्की बारिश भी होने के कारण मैदान पर नमी थी, लेकिन इसके बाद भी भोपाल टीम के खिलाडिय़ों ने पूरे जोश में खेलते हुए बडवानी टीम को 3-1 के विशाल अंतर से हराया। वैसे तो तुलनात्मक रूप से भोपाल की टीम बडवानी से भारी है, लेकिन इस मैच में बडवानी टीम के खिलाडिय़ों ने भी अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। शुरूआत से ही भोपाल की टीम मैच के दौरान  खराब मौसम के बावजूद भी बडवानी की टीम पर हावी रही। सोमवार को मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग प्रतियोगिता के दूसरे दिन एक मैच ही खेला गया। जिसमें एक तरफा मुकाबले में भोपाल ने बडवानी को 3-1 से हराया और पाइंट अर्जित किए है।  भोपाल की टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया आरंभ होते ही पहला गोल 6  मिनट मै जर्सी नंबर 11 पी. संथोंई ने, दूसरा गोल और तीसरा गोल 9 और 16 मिनट मै जर्सी नंबर 13 निखिल पाटिल ने किया, बड़वानी की टीम से 64 मिनट में जर्सी नंबर 14 साहिल तमांग ने गोल किया। मैच के अंत में मैन ऑफ द मैच अंतरराष्ट्रीय कमिश्नर गौतम कार एवं एसएचए नकवी ने जिला फुटबॉल संघ और दिया। मैच के मुख्य अतिथि वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप चौहान ने खिलाडिय़ों से परिचय किया जिला फुटबॉल संघ के उपाध्यक्ष सुधीर व्यास पुष्प माला पहनाकर प्रदीप चौहान जी का स्वागत किया इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार साथी काफी संख्या में उपस्थित थे उन्होंने भी पुष्प गुच्छ भेंट किए।  प्रतियोगिता मंगलवार को कुल तीन मैच खेले  जाएंगे प्रथम मैच साढ़े दस बजे से बालाघाट और खरगोन के मध्य खेला जाएगा दूसरा मैच 12:45 पर भोपाल विरुद्ध जबलपुर के मध्य खेला जाएगा तीसरा मैच तीन बजे से बड़वानी विरुद्ध नीमच के मध्य खेला जाएगा। सोमवार को मैच के निर्णायक सदानंद ठाकुर ,मुजम्मिल खान, मोहम्मद रईस ,अतुल तिवारी थे।


भगवान की भक्ति का डाटा कभी खत्म नहीं होता-पंडित प्रदीप मिश्रा


sehore news
सीहोर। मोबाइल का डाटा तो कभी भी समाप्त हो जाता है, लेकिन भक्ति का डाटा ऐसा होता है, जो हमेशा बढ़ता ही जाता है। घड़ी में तीन कांटे होते है, इसी तरह हमारे जीवन में तन, मन और धन रूपी कांटे है। जिसका प्रभाव हमारे जीवन में सदैव पड़ता है। उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी श्री पूर्णिमा शिव महापुराण कथा के दूसरे दिन भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे।   उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर हर व्यक्ति किसी भी काम को करने से पहले उसके लाभ और हानि के बारे में सोचता है। हर व्यक्ति कार्य को करने से प्राप्त लक्ष्य के बारे में सोचकर तभी कार्य करता है। पाप तभी होता है जब जीव भगवान से विमुख हो जाता है। भगवान तो सर्वत्र और सर्वदा है, इसलिए वह किसी से विमुख नहीं होते हैं। उन्होंने कहा कि समूचे राष्ट्र से अनाचार का खात्मा तभी होगा जब हम सदाचारी बनेंगे। अधर्मी चाहे जितना भी धन, संपत्ति वैभव कमा ले लेकिन उसे यश, कीर्ति, सम्मान कभी नहीं मिल सकता है।


शिव पुराण की कथा कहती है कर्म करने से फल मिलता है

सोमवार को पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि अच्छे-बुरे कर्मों का फल तुम्हें स्वयं ही मिलेगा। इसी बात को भगवान कहते है कि अच्छे कर्मों का परिणाम अच्छा ही होता है और बुरे कर्मों का परिणाम बुरा ही होता है। व्यवहारिक दृष्टि से भी कोई मनुष्य मदिरा पीने का कर्म करता है तो मदिरा पीने का परिणाम उस मनुष्य को मिलता है। इसके विपरीत कोई व्यक्ति शहद पीने का कर्म करता है तो उसकी जिह्वा मीठी हो जाती है। ठीक इसी प्रकार से सब कर्मों का अपना स्वभाव है। वह अपने कार्य अनुसार कर्मानुसार अपना स्वभाव छोड़ता है। उन्होंने कहा कि बुरे कर्मों का त्याग करना चाहिए तथा अच्छे कर्म सदैव करने चाहिए। अच्छे कर्म करने पर भी अभिमान नहीं रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि निरपेक्ष भाव से अच्छे श्रेष्ठ कर्म सदैव करने पर परमात्मा की प्राप्ति होती है।


आन लाइन किया जा रहा प्रसारण

विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि श्री पूर्णिमा शिव महापुराण कथा का प्रसारण आस्था चैनल आदि पर ऑन लाइन प्रसारण किया जाए रहा है। सुबह ग्यारह बजे से दोपहर दो बजे तक किया जा रहा है। 


आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं पोषण मित्र पूरी गंभीरता से करें प्रयास- कलेक्टर श्री ठाकुर

  • बाल स्वास्थ्य संवर्धन कार्यक्रम के तहत कार्यशाला आयोजित

sehore news
बच्चे देश का भविष्य हैं और देश का भविष्य उज्जवल हो इसके लिए हमारे बच्चों का स्वस्थ होना जरूरी है। सभी बच्चे स्वस्थ्य हो, यदि कोई बच्चा कुपोषित है तो कुपोषण से बाहर लाना पूरे समाज की जिम्मेदारी है। यह बात कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने लाड़कुई, चिटगांवमोजी, गोपालपुर तथा इटावाकला सेक्टर में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यशाला में कही। यह कार्यशाला पालक, पोषण मित्र के माध्यम से कुपोषित बच्चों को सामान्य श्रेणी में लाने संबंधित जानकारी देने के लिए आयोजित की गई। श्री ठाकुर ने कार्यशाला में कहा कि बच्चों की हाईट व वजन कराकर कुपोषित बच्चों के पालको से बातचीत कर जरूरी जानकारी दी जाए तथा आशा कार्यकर्ताओं द्वारा लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। कार्यशाला में कुपोषित बच्चों की देखभाल के साथ माताओं को समझाइश दी गई। एक माह के सतत् प्रयास से कुपोषित बच्चे को सामान्य श्रेणी में लाया जा सकता। पालको को पोषण आहार से संबंधित सामग्री वितरित की। उपस्थित बच्चों के माता-पिता को पोषण स्वास्थ्य शिक्षा देते हुयें समझाया कि बच्चों को दिन में तीन से चार बार भोजन कराएं। जिससे बच्चें की शीघ्र वजन वृद्धि हो सकें। बच्चों को खिचड़ी, दाल, दलिया, मुनगा, गुड, भुने हुये चने, अंकुरित दालें खिलाने की समझाईश दी गई। श्री ठाकुर ने नसरूल्लागंज में आयोजित कार्यशाला में बाल स्वास्थ्य संवर्धन कार्यक्रम के तहत आवश्यक जानकारी प्रदान करते हुए कुपोषित बच्चों सामान्य श्रेणी में लाने की बात कही। नसरूल्लागंज में आयाजित कार्यशाला में सभी कलस्टर के महिला बालविकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग का अमला एवं पोषण मित्र उपस्थित थे।


कलेक्टर ने बच्चों का वजन देखा

कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने भ्रमण के दौरान सभी स्थानों पर बच्चों का वजन चेक किया और उनके पोषण और पोषण संबंधी देखरेख की जानकारी ली। बच्चों के वजन में वृद्धि से संतुष्ट नजर आए। महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री प्रफुल्ल खत्री ने जानकारी दी कि नसरुल्लागंज जनपद में 68 सेम तथा 126 मेम बच्चे हैं। विगत 8 अक्टूबर से प्रारंभ हुए बाल स्वास्थ्य संवर्धन कार्यक्रम के बाद बच्चों में सुधार देखा गया। नसरुल्लागंज जनपद के 65 प्रतिशत बच्चे सामान्य श्रेणी में आ गए हैं।


अपर कलेक्टर ने बच्चों के पोषण की ली जानकारी

अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने मर्दानपुर, गाजीत एवं अन्य ग्रामों का भ्रमण कर बाल स्वास्थ्य सवंर्धन कार्यक्रम के आयोजित कार्यशाला एवं पोषण संवाद कार्यक्रम में शामिल हुई। उन्होंने पोषण मित्रों तथा पालकों से कहा कि पूरी गंभीरता से एक माह प्रयास करें तो निश्चित ही बच्चे कुपोषण से बाहर आ जाएंगे। श्रीमती सनोबर ने बच्चों के माता-पिता से कहा कि वे बच्चों को महिला एवं बाल विकास विभाग के अमले द्वारा दी गई जानकारी अनुसार पोषण आहार दें। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं पोषण मित्रों से सतत् मॉनीटरिंग करने के लिए कहा।


शासकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में अब 25 अक्टूबर तक होंगे प्रवेश


डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर योजनान्तर्गत संचालित शासकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, सीहोर में रिक्त सीटों पर प्रवेश संस्था स्तर की काउंसलिंग के माध्यम से दिनांक 23, 24 एवं 25 अक्टूबर 2021 को किये जायेंगे। इस हेतु छात्राओं को अपने समस्त मूल प्रमाण पत्र लेकर उक्त तिथि में महाविद्यालय में उपस्थित होना है। संस्था स्तर पर प्रवेश हेतु सर्व प्रथम दिनांक 17 अक्टूबर 2021 से 25 अक्टूबर 2021 के बीच में dte.mponline.gov.in पर डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर योजनांतर्गत डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराना होगा, संस्था में एम.ओ.एम. ब्रांच में प्रवेश हेतु छात्रों को कक्षा 12वीं उत्तीर्ण एवं कंप्यूटर साइंस ब्रांच में प्रवेश हेतु कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। प्राचार्य डॉ० पंकज जैन ने जानकारी दी कि शासन द्वारा संस्था स्तर की काउंसलिंग में तिथि की वृद्धि से छात्राओं पुनः यह अवसर प्राप्त हो रहा है। संस्था में अनुसूचित जाति वर्ग की छात्राओं को पूर्णतः निःशुल्क प्रवेश दिया जायेगा साथ ही उन्हे निःशुल्क छात्रावास भोजन, पुस्तकें एवं स्टेशनरी भी प्रदान की जायेगी, जबकि अन्य वर्ग की छात्राओं को सशुल्क प्रवेश दिया जायेगा। अधिक जानकारी हेतु छात्राएं महाविद्यालय में सम्पर्क कर सकती है।


सीईओ श्री सिंह ने किया अनेक ग्रामों का निरीक्षण


sehore news
जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने बांया, सलकनपुर में मालीबांया सहित अनेक ग्रामों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने विकास एवं निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। इसके साथ ही स्कूल एवं लायब्रेरी का भी निरीक्षण किया। श्री सिंह ने सलकनपुर में प्रस्तावित लायब्रेरी के लिए स्कूल भवन का निरीक्षण किया। स्कूल के निरीक्षण के दौरान उन्होंने छात्रों से बात की तथा शिक्षकों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने के निर्देश दिये। ग्राम बांया में सामुदायिक भवन का निरीक्षण किया तथा नाले का सौंदर्यीकरण करने के लिये कहा। मालीबांया में सीएलएफ के लिये भवन का निरीक्षण किया। पूर्व में यह भवन दुग्ध संघ के पास था। ग्राम ओंडिया में प्रस्तावित पार्क के स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सीईओ श्री सिंह ने उपस्थित अधिकारियों को सभी निर्माण कार्य समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिये। साथ ही ग्रामवासियों की शिकायतों और समस्याओं का स्थानीय स्तर पर निराकरण करने के निर्देश दिये।


जिले में अब तक 1041.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 60.1 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 18 अक्टूबर 2021 तक  1041.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1433.2 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 18 अक्टूबर 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 956.9 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 1051.9,  आष्टा में 972.0,  जावर में 930.0,  इछावर में 1080.3, नसरूल्लागंज में 1028.0,  बुधनी में 1167.0, रेहटी में 1142.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 60.1 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 7.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 37.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 105.0, आष्टा में 41.0,  जावर में 63.0,  इछावर में 96.0, नसरूल्लागंज में 63.0,  बुधनी में 52.0, रेहटी में 23.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


जिले में यूरिया, एन.पी.के. एवं अन्य रासायनिक उर्वरकों की आपूर्ति लगातार जारी, जिलें में 8578 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध


जिलें मे यूरिया, डीएपी, एनपीके एवं सिंगल सुपर फास्फेट उर्वरकों की आपूर्ति मांग अनुसार लगातार हो रही है। विभाग द्वारा जिले में उर्वरको की उपलब्धता एवं वितरण की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। उपसंचालक कृषि श्री आर.एस.जाट द्वारा बताया गया है कि वर्तमान में जिले में 8578 मीट्रिक टन यूरिया, 4344 मीट्रिक टन, 4820 मीट्रिक टन एनपीके तथा 13268 मीट्रिक टन सिंगल सुपर फास्फेट उर्वरक उपलब्ध है, किसान अपनी आवश्यकतानुसार उर्वरकों  का उठाव कर सकते है। जिले में 20 अक्टूबर के बाद बुवाई प्रारंभ होगी। जिलें की समितियों, एमपी एग्रो, मार्कफेड के माध्यम से उर्वरकों का वितरण कार्य जारी है। कृषको से अपील है कि उर्वरकों की जितनी आवश्यकता हो, उतना ही उर्वरक उठाएं तथा डीएपी उर्वरक के स्थान पर वैकल्पिक उर्वरको का प्रयोग करने की सलाह दी गई है। कृषक बंधु आवश्यकता एवं सुविधा अनुसार वैकल्पिक खाद का प्रयोग कर सकते है। सिंचित गेंहु फसल के लिए एक एकड़ में उपलब्ध विकल्पों में एस.एस.पी.- 3 बेग, एम.ओ.पी.- 25 कि.ग्रा., यूरिया- 2 बेग 15 कि.ग्रा., तथा डी.ए.पी.- 1 बेग, एम.ओ.पी.- 25 कि.ग्रा., यूरिया- 2 बेग एवं एन.पी.के.(12:32:16)- 1 बेग 25 कि.ग्रा., एम.ओ.पी.- 7 कि.ग्रा., यूरिया- 2 बेग का उपयोग कर सकते हैं । इसी प्रकार एन.पी.के.(10:26:26)- 1 बेग 12 कि.ग्रा., एस.एस.पी.- 1 बेग, यूरिया- 2 बेग, एवं एन.पी.के.(14:35:14)- 1 बेग 20 कि.ग्रा., एम.ओ.पी.- 10 कि.ग्रा., यूरिया- 1 बेग 37 किग्राम का उपयोग किया जा सकता है। चना, मसूर, मटर फसल में विकल्प के तौर पर एक एकड़ हेतु एस.एस.पी.- 3 बेग, एम.ओ.पी.- 15 कि.ग्रा., यूरिया- 17 कि.ग्रा., एवं डी.ए.पी.- 1 बेग, एम.ओ.पी.- 15 कि.ग्रा., एन.पी.के.(12:32:16)- 1 बेग 25 कि.ग्रा., तथा एन.पी.के.(10:26:26)- 1 बेग 42 कि.ग्राम का उपयोग किया जा सकता है।


"संवेदना" नाम से टोल फ्री टेली, बच्चे कॉल कर विशेषज्ञों से बात कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते


कोरोना संक्रमण के चलते मानसिक रूप से प्रभावित हो रहे बच्चों के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नई पहल की है। आयोग ने "संवेदना" नाम से टोल फ्री टेली काउंसलिंग शुरू की है। इसके लिए टोल फ्री नम्बर 1800-1212-830 जारी किया गया है, जिस पर बच्चे कॉल कर विशेषज्ञों से बात कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। कोविड-19 के दौरान 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ा है। ऐसे बच्चे टोल फ्री नम्बर पर सुबह 10 से 1 बजे तक और दोपहर 3 से रात्रि 8 बजे तक सोमवार से शनिवार तक अपनी समस्याओं पर विषय विशेषज्ञों, काउंसलर से बात कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में निःशुल्क गैस कनेक्शन आवेदन जारी


प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 के अन्तर्गत जिले में ऐसे गरीब निर्धन परिवार जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं है। ऐसे परिवारों की महिला मुखिया निःशुल्क गैस कनेक्शन हेतु संबंधित नजदीकी ऐजेंसी में निर्धारित फार्म में आवेदन कर सकते है। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि आवेदन के साथ मुखिया महिला की परिवार समग्र आई.डी, सभी वयस्क सदस्यों के आधार कार्ड की छायाप्रति, महिला मुखिया की बैंक पासबुक छायाप्रति जिसमें आईएफएससी कोड एवं बैंक एकांउट दर्ज हो, महिला मुखिया का 01 पासपोर्ट साइज फोटो दस्तावेजों के साथ एजेंसी पर जमा कर आवेदन कर, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।


खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता की गोपनीय शिकायत अब पोर्टल पर भी


खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम संबंधी विविध कार्यों को समग्र पोर्टल पर लाने के मकसद से खाद्य सुरक्षा एमआईएस पोर्टल- पोषन (पीओएसएचएएन) शुरू किया गया है। इस पोर्टल पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006, विनियम 2011 के नियमों का खाद्य कारोबारी द्वारा पालन नहीं करने व खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता संबंधी शिकायत लोगों द्वारा गोपनीय तरीके से दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए आम नागरिक mpfdamis.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस सिलसिले में बताया गया है कि उक्त अधिनियम की धारा 31 के तहत सभी खाद्य कारोबारियों को पंजीयन कराना व खाद्य लायसेंस लेना अनिवार्य है। खाद्य लायसेंस एवं पंजीयन के लिए मार्गदर्शन लेने के उद्देश्य से आयुक्त खाद्य सुरक्षा प्रशासन कार्यालय ईदगाह हिल्स भोपाल में खाद्य सुरक्षा हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। इसका टेलीफोन नम्बर 0755- 2665036 और ई- मेल foodsafetyhelpdeskmp@gmail.com है। इस पर जानकारी ली जा सकती है।


बच्चों को मोबाइल नहीं देने साइबर सेल ने की अपील


`देश के साथ प्रदेश में भी ऑनलाइन गेम खेलने के चक्कर में कई युवा और बच्चे अपनी जान गंवा चुके है तो कई चोरी करने लगे हैं । इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य साइबर सेल ने एडवाइजरी जारी की है ।राज्य साइबर सेल द्वारा जारी एडवाइजरी में अभिभावकों से कहा गया है कि बच्चों को हो सके तो मोबाइल नहीं दें । ऑनलाइन क्लॉसेस के लिए बिना सिम कार्ड का  मोबाइल दें, बच्चों को वाईफाई से इंटरनेट इस्तेमाल करने दें ।  बच्चों की ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर रखें । परिवार के सभी सदस्यों के मोबाइल में प्ले स्टोर पर पैरेंटल कंट्रोल ऑन करें ।  पासवर्ड बच्चों को नहीं बताएं, बच्चों को हर तरह के ट्रांजेक्शन की छूट नहीं दें । खाते से पैसे कटने का मैसेज आते ही बच्चों से पैसे कटने का कारण अवश्य पूछें ।


एनवायरमेंट मैनेजमेंट पाठ्यक्रम के लिये 25 तक आवेदन आमंत्रित


एप्को इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायरमेंटल स्टडीज द्वारा एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एनवायरमेंट मैनेजमेंट पाठ्यक्रम 2021-22 के लिये 25 अक्टूबर, 2021 तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। सामान्य श्रेणी के आवेदक का स्नातक स्तर पर 50 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग का 45 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। आवेदक की आयु 31 दिसम्बर, 2021 तक 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिये। सामान्य वर्ग के आवेदक के लिये पाठ्यक्रम शुल्क 25 हजार और आरक्षित वर्ग के लिये 15 हजार निर्धारित की गई है। आवेदन-पत्र के साथ एक हजार रुपये का शुल्क जमा कराना होगा। पाठ्यक्रम की विस्तृत जानकारी के लिये  www.epco.mp.gov.in  या  www. climatechange. Mp.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।


रोजगार मेले का आयोजन 21 अक्टूबर को


जिले में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर रोजगार मेलें आयोजित किये जा रहें है। जिला प्रशासन द्वारा शासकीय महाविद्यालय आष्टा में 21 अक्टूबर 2021 को प्रात: 12 बजे से रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा। जिसमें सेल मेन्युफेक्चरिंग कंपनी मेहतवाड़ा, आईसेक्ट(वेल्सपन इंडिया प्रा. लि. गुजरात), भारतीय जीवन बीमा निगम सीहोर, हर्बल लाईफ सीहोर द्वारा एलआईसी एजेंट, मशीन आपरेटर, एसोसियेट आदि पदों पर वेतन 6000-12500 पर भर्ती की जायेगी। कंपनी के प्रतिनिधि द्वारा उपस्थित आवेदकों का साक्षात्कार लेकर रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएंगे। जिले के युवा अपने समस्त प्रमाण पत्र शैक्षणिक योग्यता लेकर मेले में पहुंचे। मेले में रोजगार के चयन के लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं और आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष अनिवार्य है।


आउट रीच कस्टमर मीट का आयोजन 20 अक्टूबर को


निर्देशालय वित्तीय सेवायें, भारत सरकार एवं संस्थागत वित्तीय विभाग भोपाल से प्राप्त निर्देशानुसार जिले के अग्रणी बैंक "बैंक आफ इंडिया" के नेतृत्व में जिले के सम्स्त बैंको के साथ 20 अक्टूबर 2021 को प्रात: 10:30 बजे से स्थानीय टाउन हाल सीहोर में आउट रीच कस्टमर मीट का आयोजन किया गया है। अग्रणी जिला प्रबंधक श्री झावरे ने जानकारी दी की इस एक दिवसीय कस्टमर मीट का आयोजन कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में शासकीय योजनाओं एवं बैंको के ऋण योजना के हितग्राहियों को ऋण वितरित किया जाएगा। कार्यक्रम में सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना की जानकारी दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: