बिहार : पिछली बार से भी कम हुई वोटिंग, 2 नवंबर को आएंगे परिणाम - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 30 अक्तूबर 2021

बिहार : पिछली बार से भी कम हुई वोटिंग, 2 नवंबर को आएंगे परिणाम

bihar-bypoll-low-voting
पटना : बिहार विधानसभा की दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव शाम 4 बजे समाप्त हो गई। कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे से जारी रहा। वहीं, दोपहर 4 बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार दोनों सीटों पर 49.59 फीसदी वोटिंग हुई है। इसमें कुशेश्वरस्थान में 49% तो वहीं तारापुर सीट पर 50.05% मतदान हुआ है। जानकारी हो कि दोपहर 3 बजे इन दोनों सीटों पर मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। हालांकि इन दोनों विधानसभा सीट पर जब मतदान शुरू हुआ था तो पहले घंटे में मात्र 5 फीसदी की ही वोटिंग हुई थी। लेकिन जैसे – जैसे दिन चढ़ता गया वैसे – वैसे मतदान प्रतिशत में भी बढ़ोतरी देखने को मिली। बता दें, बिहार में कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा सीट पर शाम 4 बजे तक मतदान होनी थी जो की अब खत्म हो गई है।इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान को लेकर सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए गए थे। इन विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती भी की गई थी।


गौरतलब है कि, कुशेश्वरस्थान सीट पर वर्ष 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में 51.17 फीसदी मतदान हुआ था। वही 2020 में 54.43 फीसदी मतदान हुए थे। जबकि 2021 में हुए उपचुनाव में वोटिंग परशेंटेंज में गिरावट देखने को मिली है। 2020 में वोटिंग का परशेंटेज 54.43 प्रतिशत था जो इस बार घटकर 2021 में 49 फीसदी हो गया। वहीं, तारापुर विधानसभा सीट की बात की जाए तो यहां 2015 में वोटिंग परशेंटेज 52.66 फीसदी था तो वहीं, 2020 में तारापुर में भी मतदान का प्रतिशत बढ़कर 54.76 हो गया। लेकिन 2021 में हुए उपचुनाव में तारापुर का मतदान प्रतिशत घटकर 49.59 फीसदी हो गया। गौर करने वाली बात यह है कि इन दोनों सीटों पर हुए उपचुनाव में मतदान का प्रतिशत पिछले चुनाव से कम है। इसके साथ ही इस उपचुनाव में कुल 974 कंट्रोल यूनिट, 1002 बैलेट यूनिट और 1053 vvpat का इस्तेमाल हुआ। जिसमें 14 कंट्रोल यूनिट, 5 बैलेट यूनिट और 11vvpat मॉक पोल के दौरान बदले गये हैं। 2 कंट्रोल यूनिट, 2 बैलेट यूनिट और 10 vvpat मॉक पोल के बाद बदले गये है। आज मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। जानकारी हो कि बिहार में विधानसभा उपचुनाव को लेकर सियासत लागतार गर्म रही और अब आज इन दोनों क्षेत्रों के मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत तय करेंगे। क्योंकि इन दोनों सीटों पर महागठबंधन से राजद और कांग्रेस अलग अलग होकर चुनाव लड़ रही है। इसके साथ ही इससे पहले इन सीटों पर जदयू का कब्जा रह चुका है। बहरहाल देखना यह है कि, तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर मतदान होने के बाद जब 2 नवंबर को परिणाम की घोषणा की जाएगी तो क्या जनता तेजस्वी यादव द्वारा कही गई बात पर भरोसा की है या फिर उपचुनाव से पहले राजद से अलग हुई कांग्रेस के पक्ष में अपना मत दिया हैं या एक बार फिर से यह दोनों सीट जदयू के ही खाते में जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं: