विशेष : क्रिकेट की कंट्रोवर्सीज़ स्टोरी टेल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 24 अक्तूबर 2021

विशेष : क्रिकेट की कंट्रोवर्सीज़ स्टोरी टेल

  •  ·        इस टी20 वर्ल्ड कप  पर  सुनिए क्रिकेट के इतिहास के अनोखे विवाद  केतन मिश्रा के साथ स्टोरीटेल पर
  • ·         इस विशेष ऑडियोबुक सीरीज को लिखा और नररेट किया है केतन मिश्रा ने
  • ·         दस एपिसोड की इस सीरीज में बात होगी क्रिकेट की दुनिया अनोखे विवादों की
  • ·         आईपीएल में हुई सट्टेबाज़ी से जुड़ा भी एक एपिसोड आप इस सीरीज में सुन सकते हैं

cricket-controversies-on-storytel
नई दिल्ली: क्रिकेट इस देश का जुनून है…हिंदुस्तान में क्रिकेट एक धर्म सा है..क्रिकेट का वर्ल्ड कप हिंदुस्तानियों  के लिए खेल के कुंभ की तरह है। टी 20 वर्ल्ड कप का आगाज हो चूका है और क्रिकेट का रोमांच और जूनून भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के सिर चढ़ के बोल रहा है। इस रोमांच के बीच  स्टोरीटेल ऑडियोबुक प्लेटफार्म एक नयी और बेहद ख़ास सीरीज़ ‘क्रिकेट की कंट्रोवर्सीज़’ क्रिकेट प्रेमियों के लिए लेकर आया है। इस सीरीज़ में आप सुनेंगे क्रिकेट से जुड़े वो किस्से जो इतिहास में दर्ज तो हुए लेकिन उनके पीछे की वजहें बहुत ख़ुशनुमा नहीं थीं। जब कोई मैच रोमांचक मोड़ पर होता है जहाँ दर्शकों की धड़कने बढ़ने लगती हैं तो मैदान का माहौल भी बहुत गर्म होता है ऐसे समय में ही  खिलाडियों में तकरार हमेशा देखने को मिलती है। अगर आप क्रिकेट के  उन अनोखे  तकरार और कंट्रोवर्सीज़ के बारे में जानना चाहते हैं तो स्टोरीटेल पर केतन मिश्रा द्वारा लिखित नर्रेटड सीरीज ‘क्रिकेट की कंट्रोवर्सीज़’ सुन सकते हैं।


स्टोरीटेल पर इस सीरीज़ में बात होगी क्रिकेट के मैदान पर या उसके इर्द-गिर्द हुई उन घटनाओं की जिन्होंने ग़लत वजहों से ख़बर बनायी. क्रिकेट को जेंटलमेन्स गेम कहा जाता है। लेकिन ये कहानियां बताती हैं कि ये 'मैन' इतने भी 'जेंटल' नहीं थे। फिर वो चाहे इंग्लैण्ड के कप्तान माइक गैटिंग हों, जो जाकर अम्पायर शकूर राणा से भिड़ गये थे और मैदान पर दोनों एक दूसरे को उल्टा-सीधा कहते हुए दिखाई दिये, या फिर किमरॉन बैनक्रॉफ्ट, जिन्होंने सैंडपेपर से गेंद को खुरचकर बॉल टेम्परिंग करने की कोशिश की और उन्हें कैमरे ने पकड़ लिया। इस सीरीज़ में ज़्यादातर घटनाएं उस दौर की हैं जो मिलेनियल्स की याद्दाश्त में नहीं होंगी, कम समय में ज़्यादा जानकारी लेने की चाह रखने वाली नयी खेप के लिये ये कहानियां एक खिड़की बन सकती हैं जहां से वो क्रिकेट की पुरानी तस्वीरें देख सकते हैं। तहलका जिसमें बात होगी उन तहलका टेप्स की जिसने 21वीं सदी की शुरुआत में भारतीय क्रिकेट को बदलकर रख दिया। आईपीएल में हुई सट्टेबाज़ी से जुड़ा भी एक एपिसोड आयेगा। एक बेहद मज़ेदार एपिसोड ऐलेन स्टैनफ़र्ड पर भी होगा जिसने एक टी-20 लीग शुरू करने की कोशिश की और फ़ाइनल प्राइज़ के रूप में लॉर्ड्स में एक कांच के बक्से में 20 मिलियन डॉलर कैश रख दिये,आज-कल वो फ्रॉड के केस में आजीवन कारावास की सज़ा काट रहा है। इस विशेष  ऑडियोबुक सीरीज को लिखा और नररेट किया है केतन मिश्रा ने. केतन पेशे से एक पत्रकार  हैं औरएक क्रिकेट प्रेमी भी। केतन कहते हैं, " पॉडकास्ट ने मुझे हमेशा ही आकर्षित किया था, मेरी कॉन्टेंट कंज्यूम करने की शुरुआत रेडियो से हुई थी जहां छुटपन में हर रोज़ संगीत सरिता और हवा महल जैसे कार्यक्रम का इंतज़ार किया करता था,पॉडकास्ट उसी रेडियो का आधुनिक संस्करण लगता है जहां बगैर झंझट, ढेरों ऑप्शन हैं,मैं बीते 7-8 सालों से क्रिकेट के इर्द-गिर्द कॉन्टेंट बना रहा था। अपने नरेशन के अनुभव पर केतन कहते हैं, “बतौर नेरेटर ये मेरा पहला अनुभव है, स्टोरीटेल ने भी विश्वास दिखाया। एक 'यूं ही' बनाये सैम्पल को सुनकर उन्होंने नेरेशन के लिये हामी भर दी, और बगैर किसी पिछली ट्रेनिंग के मैंने इसे करना शुरू कर दिया।”

कोई टिप्पणी नहीं: