भारत और पाकिस्तान में होगी भावनाओं की जंग - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 24 अक्तूबर 2021

भारत और पाकिस्तान में होगी भावनाओं की जंग

india-pakistan-match-t20
दुबई, 23 अक्टूबर, भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को होने वाले बहु प्रतिष्ठित मुकाबले के लिए माहौल तैयार हो चुका है और दोनों टीमों के बीच यह सिर्फ एक मुकाबला नहीं बल्कि भावनाओं की जंग होगा। भारत और पाकिस्तान दोनों आम तौर पर क्रिकेट के मैदान में आमने सामने नहीं होते हैं और केवल आईसीसी टूर्नामेंटों में उनके बीच टकराव होता है। भारत का टी 20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 5-0 का रिकॉर्ड है और वह इसे 6-0 करना चाहेगा। दूसरी तरह पाकिस्तान का मकसद भारत के खिलाफ विश्व कप में हार का क्रम तोड़ना होगा।


भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मुकाबले को किसी जंग की तरह नहीं बल्कि सामान्य मैच की तरह देख रहे हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को भरोसा है कि उनकी टीम इस बार समीकरणों को बदल देगी। हालांकि दोनों टीमें मैच की गंभीरता को नहीं देख रही हैं लेकिन दोनों टीमें जानती हैं कि इस मैच का परिणाम दोनों के लिए कितना मायने रखता है। इस मैच में केवल दोनों टीमों के 11-11 खिलाड़ी नहीं खेलेंगे बल्कि दोनों देशों के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों की भावनाएं इसके साथ जुड़ी रहेंगी। विराट का टी 20 कप्तान के रूप में यह आखिरी टूर्नामेंट है और वह इस मुकाबले को हर हाल में जीतना चाहेंगे। भारत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ अपने दोनों अभ्यास मैच बेहद आराम से जीते है जबकि पाकिस्तान ने एक अभ्यास मैच जीता है और एक हारा है। लेकिन अब अभ्यास की बात नहीं बल्कि सीधे मैच की बात है जिसमें जो बेहतर प्रदर्शन करेगा वही जीतेगा। पाकिस्तान ने इस मुकाबले के लिए अपनी अंतिम एकादश घोषित कर दी है जबकि भारत को अपनी संतुलित एकादश ढूंढने का इन्तजार है। पाकिस्तान ने बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, फखर जमान मोहम्मद हफीज,शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, हारिस राउफ और शाहीन आफरीदी को शामिल किया है। भारतीय एकादश में सबसे बड़ा सवाल ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को शामिल करने को लेकर है। विशेषज्ञों का मानना है कि मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को टीम में जगह मिलनी चाहिए। हालांकि कप्तान विराट ने अश्विन की काफी सराहना की है लेकिन यह पिच की परिस्थिति पर निर्भर करेगा कि अश्विन के अक़्नुभव को जगह मिलती है या वरुण का चौंकाने वाला तत्व शामिल किया होता है।


भारत और पाकिस्तान दोनों दो साल बाद एक दूसरे से भिड़ेंगे। आखिरी बार उनका मुकाबला 2019 के विश्व कप में हुआ था जिसमें भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 89 रन से हराया था। टी 20 में दोनों टीमें पिछले पांच वर्षों में पहली बार आमने सामने होंगी। आखिरी बार दोनों 2016 के टी 20 विश्व कप में कोलकाता के ईडन गार्डन में भिड़ी थीं जिसमें भारत छह विकेट से जीता था। भारतीय कप्तान विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ टी 20 मैचों में सबसे ज्यादा तीन मैचों में 169 रन बनाये हैं। 2012 में वह 61 गेंदों में नाबाद 78 रन , 2014 में 32 गेंदों में नाबाद 36 रन और 2016 में 37 गेंदों में 55 रन पर नाबाद रहे थे। भारत को एक बार फिर अपने कप्तान से ऐसी ही पारी की उम्मीद रहेगी। रोहित शर्मा और लोकेश राहुल पर भारत को शानदार शुरुआत देने की जिम्मेदारी रहेगी। तीसरे नंबर पर विराट और चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव , पांचवें नंबर पर विकेटकीपर ऋषभ पंत और छठे नंबर पर रवींद्र जडेजा रहेंगे। इसके बाद शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का नंबर रहेगा। इसके बाद अश्विन और वरुण के बीच मुकाबला होगा। भुवनेश्वर और शार्दुल के बीच मुकाबला भारत का तीसरा तेज गेंदबाज तय करेगा। ओवरआल मुकाबलों को देखा जाए तो भारत का पाकिस्तान पर दबदबा रहा है। भारत ने पाकिस्तान को आठ टी 20 मुकाबलों में सात बार हराया है और सिर्फ एक पराजय झेली है। 

कोई टिप्पणी नहीं: