सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 15 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 अक्टूबर

नगर की 12 बस्तीयों से निकला पथ संचलन, 3 स्थानों पर पहुंच हुआ समापन


sehore news
सीहोर। शहर में परंपरानुसार दशहरे पर आरएसएस का पथ संचलन निकला, जिसमें बड़ी संख्या में 12 बस्तीयों के स्थानीय स्वयं सेवक शामिल हुए। पथ संचलन शहर की मुख्य 12 बस्तीयों के मुख्य मार्गों से निकला पथ संचलन सुबह 8ः30 बजे से निकलना प्रारंभ हुआ जिसमें चार-चार बस्तियों का पथ संचलन षहर के चिंहित 3 स्थानों पर मिला जहां पर बोद्धिक उपरांत समापन हुआ। विजयदषमी के अवसर पर राश्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का पथ संचलन निकाला गया जो सीहोर नगर की प्रमुख 12 बस्तीयों से एक साथ एक समय पर निकलना प्रारंभ हुआ और बिना देरी के एक समय पर एक स्थान पर मिल गया। जिसममें बाल विहार ग्राउंड, दुर्गादास राठौर पार्क, गंज और भोपाल नाके पर स्थित कार्य मंगलम परिसर में सम्पन्न हुआ। संचलन में एक जैसी गणवेष पहन कर तिलक पार्क कस्बा, कुवर चैंनसिंह की छतरी, बडियाखेडी, नदी चौराहा, कोतवाली चौराहा, मेन मार्केट, चाणक्यपुरी, हाउसिंग बोड कॉलोनी, भोपाल नाका, इंग्लिषपुरा, गल्ला मंडी, षुगर फेक्ट्री चौराहा, लुनिया चौराहा, नेहरू कॉलोनी, मछलीपुल, पुराना बस स्टेण्ड, सहित गंज के प्रमुख मार्गो से पथ संचलन निकाला गया। कार्यक्रम में किया गया षस्त्र पूजन कार्यक्रम में षस्त्र पूजन कर डाक्टर हेडगेवार जी एवं गुरू जी के चित्रों पर माल्यार्पण कर किया गया। जिसके उपरांत तीनों स्थानों पर अधिकारीयों द्वारा बौद्धिक दिया गया।


गांव में जगह-जगह पसरी गंदगी, ग्रामीण परेशान, फैल रही संक्रामक बीमारियां


sehore news
सीहोर। जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण गंदगी का अंबार लगा है। इसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। गांव में नियमित सफाई नहीं कराए जाने से जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं और नाले-नालियां जाम होने से गंदा पानी सड़क पर बहता रहता है। गंदगी से परेशान ग्रामीण कई बार जिम्मेदार लोगों से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन साफ-सफाई पर किसी ने ध्यान नहीं दिया है। गांव में गंदगी पसरी होने के कारण मच्छर पनप रहे हैं और संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं। उक्त आरोप ग्राम अजमत नगर के ग्रामीणों ने लगाते हुए कलेक्टर को एक ज्ञापन दिया है। इस संबंध में ग्रामीणों का कहना है कि कुछ लोगों ने खुमान सिंह, विनय सिंह और जगन्नाथ के निवास के सामने से जाने वाले रास्ते पर गंदे पानी और गोबर और कचरे के ढेर लगा दिया है। इस गंदगी से क्षेत्र में बीमारी का संक्रमण बढ़ता जा रहा है और दुर्गंध से लोग परेशान है। ज्ञापन में ग्रामीणों का कहना है कि कुछ लोगों द्वारा गंदगी फैलाई जा रही है। ग्रामीण खुमान सिंह गुर्जर ने बताया कि लोगों द्वारा शिकायत करने के बाद भी सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस कारण लोगों को कचरे के ढेरों के ऊपर से होकर निकलना पड़ता है। बरसात के मौसम में स्थिति ज्यादा खराब हो जाती है, क्योंकि कचरे में पानी भर जाने से दुर्गंध आती रहती है। लंबे समय से सफाई नहीं कराए जाने के कारण नाले-नालियों की कचरे से अटे हुए है। नालियों में इतना कचरा भरा है कि पानी की निकासी नहीं हो पाती है और घरों का गंदा पानी रोड के ऊपर होकर बहता रहता है। ज्ञापन देने वालों में जगदीश, रामनारायण, कमल सिंह, जगन्नाथ, अजब सिंह, हेम सिंह, मेहर, सुनील, राजेन्द्र सिंह आदि शामिल है।


तीन बार दे चुके ज्ञापन, बीच रोड पर लगा गंदगी का अंबार

एक तरफ तो प्रशासन स्वच्छता को लेकर जागरूकता चला रहा है और दूसरी तरफ कुछ लोगों की मनमानी के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण खुमान सिंह का कहना है कि अब तक तीन बार इस संबंध में गांव के लोगों ने गंदगी करने वाले लोगों के खिलाफ ज्ञापन जिला प्रशासन को दिया है, इसके बाद भी जिम्मेदारों ने रोड पर खुलेआम कचरा फैलाने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। गंदगी और कीचड के कारण रोड से गुजरने वालों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और बीमारी का संक्रमण भी बड़ रहा है। 


देवी मंदिर में भजन-कीर्तन से साथ भव्य भंडारे का आयोजन, पूर्ण आहुति के साथ दिव्य यज्ञ का समापन, हजारों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु


sehore news
सीहोर। शहर के चौसट योगिनी मरीह माता मंदिर में जारी नौ दिवसीय दिव्य यज्ञ का शुक्रवार को आस्था पूर्णाहुतियों के साथ समापन किया गया। यज्ञ के समापन में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने संगीतमय धुनों पर वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ आहुति समर्पित की। पूर्णाहुतियों के पश्चात विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें करीब पांच हजार से अधिक संख्या में पहुंचे भक्तों ने प्रसादी ग्रहण की। नवरात्रि के पावन अवसर पर हर साल की तरह इस साल भी मरीह माता मंदिर में नवरात्रि का पर्व उत्साह और धूमधाम से मनाया गया। लगातार नौ दिनों तक यज्ञकर्ता पंडित उमेश दुबे, ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश शर्मा, मंदिर के व्यवस्थापक गोविन्द सिंह मेवाड़ा, मनोज दीक्षित मामा आदि के द्वारा विधि विधान से सर्व देवों और देवियों को आह्वान कर हजारों की संख्या में मंत्रों के साथ आहुतियां दी गई। इससे पहले यहां पर देर रात्रि काल में महानिशा महा आरती का आयोजन किया गया था। आरती में वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय, अनिल राय, अनिल चौकसे, संदीप कुशवाहा, रोहित मेवाड़ा, हीरु बेलानी, पंकज झंवर, हृदेश राठौर, राजेश कुशवाहा, राजू भारती, नीरज मेवाड़ा, राकेश शर्मा, संतोष बैस, अखिलेश माहेश्वरी, आशीष माहेश्वरी, रामू सोनी, कृष्णकांत, सुभाष कुशवाहा, चिन्टू मेवाड़ा, परवेश, सोनू और मोनू आदि शामिल थे। यज्ञकर्ता पंडित श्री दुबे ने कहा कि यज्ञ से समाज के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचारण होता है। वैदिक मंत्रों के उच्चारण से नकारात्मक शक्तियां दूर चली जाती हैं और वातावरण में शुद्धता आती है। लोक कल्याण के लिए यज्ञ जरूरी है। आगे कहा कि माता-पिता तथा आचार्य के माध्यम से ही मनुष्य ज्ञानवान बनता है। इन तीनों के ऋण से समाज ऊंचा उठता है। उनकी सेवा आदर करना और उनकी आज्ञाओं का पालन करना अति आवश्यक है। बच्चों के शिष्टाचारी सदाचारी तथा धार्मिक बनने में माता की अहम भूमिका होती है। दिव्य यज्ञ में हजारों लोगों ने आहुति समर्पित की। शुक्रवार को कोरोना महामारी  के खात्मे के लिए विशेष आहुति दी गई। पूर्ण आहुति के साथ ही महायज्ञ का समापन हो गया।


आस्था और धूमधाम से की मां की पूजा

ज्योतिषाचार्य पंडित श्री शर्मा ने बताया कि मां दुर्गा के नौंवे स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की जाएगी। जैसा की इनके नाम से स्पष्ट है मां का यह स्वरूप सभी प्रकार की सिद्धि और मोक्ष देने वाला माना गया है। मां सिद्धिदात्री की पूजा ऋषि-मुनि, साधक, यक्ष, किन्नर, देवता, दानव और गृहस्थ आश्रम में जीवनयापन करने वाले पूजा करते हैं। इस पूजा करने से व्यक्ति को यश, धन और बल की प्राप्ति होती है। साथ ही माता की सच्चे मन से आराधना करने पर अष्ट सिद्धियां प्राप्त करती हैं। 


विश्व विद्यार्थी दिवस पर आयोजित किया गया वर्चुअल विधिक जागरूकता शिविर


विधिक सेवा प्राधिकरण तथा प्रधान जिला न्यायाधीश श्री आरएन चंद के निर्देशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत ‘‘पेन इंडिया अवेयरनेस कार्यक्रम के तहत विधिक जागरूकता के उद्देश्य से को पूर्व राष्ट्रपति डाॅ एपीजे अब्दुल कलाम के जन्म जयंती पर विश्व विद्यार्थी दिवस उत्कृष्ट विद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों वर्चुअली विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने वर्चुअल विधिक जागरूकता शिविर में सम्मिलित विद्यार्थियों एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं को विश्व विद्यार्थी दिवस संबोधित करते हुए सत्य और भलाई की राह पर ही चलना चाहिए। सचिव श्री दांगी ने कहा कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्म दिवस को यूएनओ द्वारा वर्ष 2010 में 15 अक्टूबर को छात्र दिवस के रूप मनाने की घोषणा की तभी से पूरे विश्व में 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। और कहा कि आप विद्यार्थी राष्ट्र का भविष्य हैं, आपको संविधान और कानून की जानकारी होना जरूरी है। सभी को जानकारी होना चाहिए कि कानून के अंतर्गत क्या सही है और क्या गलत है। अगर आपको कानून की जानकारी होगी तो आप अपने आस-पास के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में विधिक जानकारी का प्रसार कर सकते हैं। विधिक सेवा प्राधिकरण के गठन, निःशुल्क विधिक सहायता योजना, मध्यप्रदेश अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना, भारतीय संविधान, मौलिक अधिकार एवं कर्तव्यों सहित विभिन्न कानूनों के बारे में भी जानकारी दी। वर्चुअली जागरूकता शिविर में शिक्षा विभाग से श्री उईके, उत्कृष्ठ विद्यालय के प्राचार्य श्री आरके बांगरे, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उद्दीन अब्बासी, श्री राजकुमार थावानी सहित विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं सहित विद्यार्थीगीण उपस्थित थे।                              


प्रतिमाओं का किया गया विसर्जन, विसर्जन घाटों पर मुस्तैद रही प्रशासन की टीमें


sehore news
जिले में देवी प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर विसर्जन घाटों का अधिकारियों द्वारा पूर्व में ही निरीक्षण कर लिया गया था। प्रतिमा विसर्जन के दौरान भी विसर्जन घाटों पर एसडीएम, तहसीलदार तथा अन्य अधिकारी एवं स्थानीय अमला सहित प्रशासन की टीम उपस्थित थी। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी अधिकारियों को प्रतिमा विसर्जित कराने के बेहतर इंतजाम के निर्देश दिए हैं। पुलिस की टीमें सभी घाटों पर उपस्थित है।



सलकनपुर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री उपाध्याय ने सलकनपुर आने वाले सभी दर्शनार्थियों एवं व्यवस्था में लगे सभी लोगों का किया आभार व्यक्त


माता विजयासन के दर्शन के लिए सलकनपुर आने वाले सभी दर्शनार्थियों का मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान तथा सांसद श्री रमाकांत भार्गव की ओर से सलकनपुर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री महेश उपाध्याय ने आभार व्यक्त किया है। श्री उपाध्याय ने आभार व्यक्त करते हुए  कहा कि माताजी की कृपा सभी पर सदैव बनी रहे। 10 नार्थ आने वाले यात्रियों की सुविधा में कोई कमी या असुविधा हुई हो तो उसे आगामी समय में व्यवस्थित करने का भरपूर प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यभार ग्रहण करने के बाद बहुत कम समय उपलब्ध होने के कारण प्राथमिक तौर पर अति आवश्यक कार्य के रूप में सफाई एवं पुताई व्यवस्था, पार्किंग, रिपेयरिंग एवं पेयजल व्यवस्था को सुचारू रखने का प्रयास किया गया। पिछले करीब तीन साल से व्यवस्थाएं काफी अस्त-व्यस्त हो गई थी एवं कोविड के कारण कई गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो गई थी, उन्हें तात्कालिक रूप से हल करते हुए नवरात्रि में यात्रियों को सुविधा देने का प्रयास किया गया। उन्होंने आने वाले दर्शनार्थियों के लिये रास्ते में जगह-जगह पण्डाल लगाकर फलहार एवं अन्य सुविधाएँ उपलब्ध कराई गई उन समस्त आयोजक बंधुओं को अध्यक्ष की ओर से धन्यवाद प्रेसित किया । उनसे आग्रह किया है, कि माता की सेवा करके आपने जो सुफल अर्जित किया है। उसी कड़ी में इतना प्रयास और किया जाए कि रोड़ के दोनों तरफ जो भारी मात्रा में गंदगी और पत्तल दोने बिखरे पड़े हैं उन्हें एकत्रित करने का पुण्य कार्य संपन्न कराएँ। पंचायत के सरपंचों से भी आग्रह है, कि उनके क्षेत्र में आने वाले स्थानों की सफाई कराने की कृपा करें। रोड पहले कि तरह साफ-सुथरा हो सके। सलकनपुर ट्रस्ट के समस्त कर्मचारी, रेहटी-बुदनी नगर पंचायत के सफाई कर्मी एवं सलकनपुर के सफाई कर्मियों के प्रति विशेष तौर पर उनकी निरंतर सेवा के लिए अध्यक्ष द्वारा धन्यवाद दिया। प्रदेश के प्रमुख समाचार पत्र इलेक्ट्रानिक मीडिया एवं पत्रकार मित्रों को बहुत शानदार कवरेज करने के लिए धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया है। ट्रस्ट स्टाफ एवं जिला प्रसाशन के प्रमुख कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, एसपी श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुन्चा सरोवर, एसडीएम श्री शैलेन्द्र हिनौतिया, तहसीलदार श्री आशुतोष शर्मा, तहसीलदार रेहटी श्री उईके, टीआई रेहटी श्री अरविंद कुमरे, चौकी प्रभारी श्री राजू मकौंडे, पीडब्यू्डी के श्री कौरव, श्री नृपेन्द्र सिंह, श्री केडी पटैल, श्री उईके, पीएचई एवं जलनिगम, सीएमओ श्रभ्‍ वैभव देशमुख, जनपद सीईओ श्री यादव अन्य विभागों के कर्मचारियों द्वारा भरपूर सहयोग करने पर आभार व्यक्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं: