सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 4 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अक्टूबर

अग्रसेन जयंती पर किया गया आनंद मेले और फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन


sehore news
सीहोर। अग्रसेन जयंती महोत्सव के अंतर्गत शहर के बड़ा बाजार में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर आनंद मेले का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं ने खाने-पीने के स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टाल लगाए। इस संबंध में जानकारी देते हुए अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने बताया कि  हर साल की तरह इस साल भी मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री रामचंद्र के वंशज, अग्रकुल प्रवर्तक और समाजवाद के प्रणेता श्रीश्री 1008 महाराजाधिराज अग्रसेन की जयंती महोत्सव का आयोजन आस्था के साथ किया जा रहा है। आगामी सात अक्टूबर को कोरोना गाइड लाइन के साथ महाराजाधिराज श्री अग्रसेन जी की पूजा अर्चना के पश्चात शाम को साढ़े चार बजे से शोभा यात्रा निकाली जाएगी। जयंती के महोत्सव को लेकर हर रोज विभिन्न आयोजन किए जा रहे है। इस मौके पर आनंद मेले का आयोजन किया गया था। इससे पहले चेयर रेस और फैंसी ड्रेस का आयोजन भी किया गया था। 


काव्य निशा का आयोजन


सीहोर। जिला कांग्रेस कार्यालय सीहोर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की स्मृति में काव्य निशा का आयोजन कांग्रेस के जिलाध्यक्ष डा बलवीर सिह तोमर की अध्यक्षता मे किया गया। काव्य निशा में विशिष्ट अतिथि के रूप रामकिशोर नाविक, इटारसी, अशोक व्यग्र, दानिश जयपुरी भोपाल, डा.मंगलेश जायसवाल, कमल सिह कमल, बीएल तिवारी, रमेश गोहिया, सुभाष जोशी डा.बीपी शर्मा,जोरावर सिह नारायण नवरंग, अनीस खान, विनोद पंसारी, डा विजेन्द्र जायसवाल, लक्ष्मण चौकसे, देवेन्द्र शर्मा, सुरेश जायसवाल, द्वारका बासुरिया, रामबाबू सक्सेना, हीरालाल शर्मा के द्वारा काव्यात्मक श्रद्ध सुमन अर्पित किये गये। कार्यक्रम मे अतिथि कवियों का स्वागत कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. तोमर, नईम नवाब, रिजवान पठान, राजाराम बड़े भाई, शरद जोशी, कपिल उपाध्याय प्रीतम चौरसिया, राजीव गुजराती के द्वारा किया गया। वहीं संचालन हरीश आर्य एवं दिनेश भोपाली के द्वारा किया गया।


पूर्वजों का आश्रम में कराया जा रहा है तर्पण, पितरों का सावधानीपूर्वं पिण्डदान करना जरूरी


sehore news
सीहोर। शास्त्रोंनुसार पितरों का सावधानीपूर्वंक विधि-विधान से पिण्डदान करना जरूरी होता है श्राद्धपक्ष में तर्पण नहीं करने से मृत पूर्वज आकोशित हो जाते है। पितरों की आत्मशांति के लिए गणेश मंदिर रोड स्थित संत आशाराम बापू आश्रम में पूर्ण विधिविधान से प्रतिदिन सुबह 6 बजे ब्राहम्णों के सानिध्य और आश्रम पद्दती से तर्पण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। आश्रम व्यवस्थापक संतोष यादव ने कहा की कुछ लोगों में यह भ्रम फेला हुआ है की गयाश्राद्ध के बाद वार्षिक श्राद्धा पक्ष में तर्पण करने की जरूरत नहीं है जबकी शास्त्रनुसार यह विचार पूर्णरूप से गलत है। गयाश्राद्ध करने के बाद भी घर में वार्षिक श्राद्ध करना छोडऩे की आवश्यकता नहीं है। उन्होने कहा की पितृऋण से मुक्ति के लिए गयाश्राद्ध करने की अनिवार्यता भी है। गयाश्राद्ध नही करने से पाप लगता है जिस के कारण जीवित समर्थं पुरुष को गया पिण्डदान तथा श्राद्ध अवश्य करना चाहिये। पितरों के प्रति आस्था रखने वाले श्रद्धालु नागरिकों से तर्पण कार्यक्रम में सम्मिलित होने की अपील आश्रम व्यवस्थापक श्री यादव के द्वारा की गई है। 


मद्य निषेध सप्ताह के अंतर्गत जागरूकता शिविर का आयोजन आज


सीहोर। विगत कई दिनों से संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर मंगलवार को सुबह शहर के छावनी स्थित बाल विहार मैदान पर जागरूकता और स्वास्थ्य परीक्षण का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने बताया कि मंगलवार की सुबह साढ़े नौ बजे श्रमिकों और आम आदमियों के लिए केन्द्र के द्वारा मद्य निषेध सप्ताह के अंतर्गत आयोजित जागरूकता एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक श्रवण कुमार पचौरी, जिला अस्पताल में पदस्थ आरएमओ नवीन मेहर और डॉ. गगन नामदेव और केन्द्र स्टाफ इस दौरान मौजूद रहेगा। 


सेवा और समर्पण अभियान के अंतर्गत जिला भाजपा का एक दिवसीय सेमिनार सीहोर में


सीहोर। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के शासन में लागू की गई सर्व स्पर्शी सर्व व्यापी योजनाओं ने आज देश मे "सबका साथ-सबका विश्वास-सबका-विकास" के मूलमंत्र को जो मूर्तरूप दिया है, उससे आज देश मे अनेकों क्षेत्रो में बड़े बदलाव नजर आ रहे है। भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन 17 सितम्बर से 7 अक्टूम्बर तक चलने वाले सेवा समर्पण अभियान के तहत 5 अक्टूम्बर मंगलवार को दोपहर 2 बजे जिला भाजपा कार्यालय सीहोर पर एक सेमिनार आयोजित किया गया है। संचेती ने बताया की आयोजित उक्त सेमिनार में  भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य एवं सह मीडिया प्रभारी श्री नरेंद शिवाजी पटेल सेमिनार को सम्बोधित करेंगे। इस सेमिनार में भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रवि मालवीय, जिले के विधायकगण श्री कर्णसिंह वर्मा इछावर, श्री सुदेश राय सीहोर,श्री रघुनाथसिंह मालवीय आष्टा उपस्थित रहेंगे


समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच करेगा तहसील चौराहा पर प्रदर्शन जिला स्तरीय बैठक का आयोजन


सीहोर। राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच ने बैठक का आयोजन किया।  प्रदेशाध्यक्ष नौशाद खान के मुख्य अतिथिय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष मौलाना खान के द्वारा की गई। बैठक में जनहित की विभिन्न समस्याओं के निराकरण नहीं होने पर आगामी २१ अक्टुबर गुरूवार सुबह ११ बजे तहसील चौराहा पर धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया। धरना प्रदर्शन में मुख्य अतिथि के रूप में मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल निहोरे सम्मिलित होंगे। प्रदर्शन के बाद राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के द्वारा राज्यपाल के नाम ज्ञापन सीहोर एसडीएम को सौंपा जाएगा। बैठक में मोहम्मद अकरम खान, सेक्टर अध्यक्ष महमूद अली, जिला अध्यक्ष आफताब अली, ग्रामीण सचिव अनोखेलाल सूर्यवंशी, वार्ड अध्यक्ष राजू नामदेव, साजिद पठान, प्रदेश सचिव अजहर बाबा, कृष्ण मालवीय, रूप सिंह मालवीय, नगर अध्यक्ष आसिफ मंसूरी, कमल किशोर जाटव, इलियास आदि मौजूद रहे।


शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान में विधिक जागरूकता शिविर आज

 

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार तथा जिला न्यायाधीश श्री आरएन चंद के निर्देश पर आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत ‘‘पेन इंडिया अवेयरनेस कार्यक्रम‘‘ के तहत मध्य विधिक जागरूकता के उद्देश्य से 05 अक्टूबर  को विश्व शिक्षक दिवस होने से शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान में दोपहर 2.00 बजे से विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया जाएगा। जिला विविध सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने बताया कि शिविर में न्यायाधीश द्वारा विद्यालयों के शिक्षक एवं विद्यार्थियों को लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, गुड टच एवं बेड टच, साईबर क्राईम संबंधी, मोटर दुर्घटना दावा कानून की विधिक जानकारियों सहित नालसा एवं सालसा की योजनाओं के संबंध में जानकरी दी जाएगी।


जिले में आज कोई भी व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 408 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 147, श्यामपुर से 108,  नसरूल्‍लागंज 30, आष्टा से 107,  बुधनी से 16 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 272542 हैं। जिनमें से 260838 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 723 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1491 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


प्रत्येक पात्र हितग्राही तक पहुंचे योजनाओं का लाभ - श्री चौहान

  • मप्र राज्य खाद्य आयोग के सदस्य श्री चौहान ने की योजनाओं के क्रियान्वयन तथा प्रगति की समीक्षा

sehore news
मध्यप्रदेश राज्य खाद्य आयोग के सदस्य श्री वीर सिंह चौहान ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, हितग्राहियों और अधिकारियों की बैठक आयोजित कर जिले में विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति के संबंध में चर्चा की। बैठक में श्री चौहान ने जनप्रतिनिधियों, राशन दुकान संचालकों तथा स्वसहायता समूह के सदस्यों से योजनाओं का फीड बैक भी लिया।  मप्र राज्य खाद्य आयोग के सदस्य श्री चौहान ने कहा कि सरकार द्वारा लोगों के कल्याण एवं विकास के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे भी अपने क्षेत्र में भ्रमण के दौरान लोगों से योजनाओं के क्रियान्वयन एवं लाभ मिलने के संबंध में जानकारी लें। आयोग के सदस्य श्री चौहान ने बैठक में उपस्थित हितग्राहियों से भी चर्चा करते हुए योजनाओं का लाभ मिलने के संबंध में जानकारी ली। बैठक में श्री चौहान ने खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत हितग्राहियों को निर्धारित मात्रानुसार नियमित खाद्यान्न प्रदाय किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला आपूर्ति अधिकारी शिव कुमार तिवारी ने बताया कि जिले में कुल 375 शासकीय उचित मूल्य दुकानें हैं जिनके माध्यम से हितग्राहियों को खाद्यान्न प्रदाय कराया जा रहा है। इनमें 42 दुकानो महिला स्वसहायता समूह द्वारा संचलित की जा रही है। जिले के 184216 परिवारों को निःशुल्क राशन वितरण किया जा रहा है। महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान आयोग के सदस्य श्री चौहान ने ऑगनबाड़ी केन्द्रों तथा संचालित होने वाले विभागीय गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं, कार्यक्रमों का लाभ प्रत्येक पात्र हितग्राहियों को दिया जाए। श्री चौहान ने जिले में संचालित शासकीय शालाओं, छात्र-छात्राओं की संख्या तथा मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत वितरित किए जा रहे खाद्यान्न, सूखा अनाज वितरण के संबंध में भी जानकारी ली। बैठक में महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री प्रफुल्ल खत्री ने बताया कि जिले में कुल 1415 आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित हैं। जिनके माध्यम से गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं तथा बच्चों को पोषण आहार वितरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रेडी-टू-ईट के तहत जिले में 3 वर्ष से 6 वर्ष के पंजीकृत कुल 42538 हितग्राहयों को प्रतिदिवस के मान से निर्धारित मात्रानुसार सूखा राशन प्रदान किया जाता है। इसी प्रकार 6 माह से 3 वर्ष तक के 38684 बच्चों को टेक हाम राशन दिया जा रहा है।  इसी प्रकार जिले में मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना के तहत 24 बच्चों को लाभान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की समीक्षा के दौरान जानकारी दी गई कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में जिले की 5387 महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। बैठक में विभिन्न वार्डो के पार्षद, सरपंच, हिताग्राही तथा जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय ने कुछ गांवों में संचालित राशन दुकानों के विक्रेताओं द्वारा की जा रही गड़बड़ी की ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए उन दूकानों की जांच कर विक्रेतओं के विरूद्ध कार्रवाई करने के लिए कहा। बैठक में पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अमिता जसपाल अरोरा, श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता तथा अन्य जनप्रतिनिधियों ने वितरण संबंधी शिकायतों, समस्याओं की ध्यान लाते हुए अनेक सुझाव दिए। आयोग के सदस्य श्री चौहान ने जिला अपूर्ति अधिकारी को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए।


जिले में अब तक 968.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 2.6 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 04 अक्टूबर, 2021 तक  968.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1433.2 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 04 अक्टूबर, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 909.9 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 944.9, आष्टा में 867.0,  जावर में 849.0,  इछावर में 984.3, नसरूल्लागंज में 964.0,  बुधनी में 1115.0, रेहटी में 1110.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 2.6 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 2.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 0.0, आष्टा में 3.0,  जावर में 18.0,  इछावर में 0.0, नसरूल्लागंज में 0.0,  बुधनी में 0.0, रेहटी में 0.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


जल जीवन मिशन से प्रदेश की ग्रामीण आबादी को मिलेगा घर में नल से जल, ग्रामीण आबादी के साथ स्कूल और आँगनबाड़ियाँ प्राथमिकता में : मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्रामीण आबादी को पेयजल की सहज उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जल जीवन मिशन की सौगात पूरे राष्ट्र को दी है। मिशन के माध्यम से गाँव-गाँव नलजल योजनाओं के माध्यम से हर घर में नल से शुद्ध जल देना सुनिश्चित किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में मिशन में तेजी से कार्य हो रहा है। पिछले 16 माह में कोरोना काल के बावजूद भी मिशन के कार्यों की गति को बनाए रखा गया, जिसके परिणामस्वरूप अब तक 3401 ग्राम, 33 हजार 996 आँगनबाड़ी केन्द्रों और 56 हजार 369 स्कूल में नल से जल पहुँचाया जा चुका है। ग्रामीण आबादी में 41 लाख 79 हजार 60 घरों में नल से जल की व्यवस्था की जा चुकी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारा प्रयास है कि आगामी 2 वर्ष में प्रदेश के सभी ग्रामों में घर-घर नल से जल पहुँचना शुरू हो जाए। इसके लिए सभी ग्रामों में जल स्रोत भी तलाशे जा रहे है। जिन ग्रामों में जल स्रोत नहीं है, वहाँ नवीन जल स्रोत विकसित कर नलजल योजना शुरू की जाएगी। यह कार्य लगातार जारी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रामीण आबादी विशेषकर महिलाओं को पेयजल समस्या से निजात दिलाने के लिए 15 अगस्त 2019 को जल मिशन की घोषणा की। आज यह मिशन ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है। अब महिलाओं को घर पर ही नल के माध्यम से पेयजल मिलने लगा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के प्राथमिकता वाले इस मिशन के लिए केन्द्र सरकार पर्याप्त मात्रा में आवंटन भी उपलब्ध करवा रही है। प्रदेश में जून 2020 से मिशन के माध्यम से गाँवों के हर घर में नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने का सिलसिला प्रारम्भ हुआ। आज 41 लाख 56 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन से निरन्तर जल प्रदाय हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जल जीवन मिशन में मौजूदा पेयजल स्रोतों का उपयोग कर और जहाँ पेयजल स्रोत नहीं हैं वहाँ नये स्रोत निर्मित कर ग्रामीण आबादी को नल से जल देकर उनके जीवन में बदलाव लाया जा रहा है। मिशन के क्रियान्वयन से आये बदलाव को प्रदेश के 3401 गाँवों में देखा जा सकता है, जहाँ नल से जल उपलब्ध करवाया जा रहा है। शीघ्र ही प्रदेश के सभी गाँव में मिशन के जरिये नल से घर-घर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मिशन में ग्रामीण आबादी के घरों सहित स्कूल एवं आँगनबाड़ियों में भी पेयजल के लिए नल कनेक्शन दिए जा रहे हैं। लक्ष्य,प्रत्येक ग्रामीण परिवार, आँगनबाड़ी और स्कूल में गुणवत्तापूर्ण और पर्याप्त जल की आपूर्ति सुनिश्चित किया जाना है। अब तक लगभग 34 हजार आँगनबाड़ी और 56 हजार से अधिक स्कूल में नल से पेयजल की व्यवस्था की जा चुकी है। शेष रहे ग्रामीण परिवारों सहित आँगनबाड़ियों और स्कूलों में भी नल से जलापूर्ति के कार्य लगातार जारी हैं। मिशन अंतर्गत योजना निर्माण में जन-भागीदारी भी सुनिश्चित की गई है, जिससे ग्रामीणों में नलजल योजना में अपनत्व बना रहे।


कुपोषित बच्चों की देखभाल अपने बच्चों की तरह ही करें शासकीय सेवक - कलेक्टर श्री ठाकुर

  • सीएम हेल्पलाइन, समाधान ऑनलाइन के लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण के निर्देश

sehore news
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टीएल मीटिंग में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने सीएम हेल्पलाइन, समाधान ऑनलाइन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पोषण मित्र सहित अन्य अमला संकल्प ले, कि जब तक कुपोषित बच्चे स्वस्थ्य नहीं हो जाते प्रतिदिन उनकी देखभाल करेंगे। पोषण आहार उपलब्ध कराएंगे। पोषण मित्र अपने दायित्व को समझकर पूरी निष्ठा से प्रयास करें। पोषण मित्र, ऑगनबाड़ी कार्यकर्ता कुपोषित बच्चे की उसी तरह देखभाल करें, जिस तरह वह अपने बच्चों की देखभाल करते हैं। उनके पर्याप्त पोषण आहार का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि अगर प्रत्येक सक्षम व्यक्ति पोषण मित्र बनकर एक-एक कुपोषित बच्चे की जिम्मेदारी ले, तो कुपोषण की समस्या को खत्म किया जा सकता है। उन्होंने धारणाधिकार योजना के तहत प्राप्त प्रकरणों का परीक्षण कर शीघ्र कार्यवाही करने के सभी एसडीएम को निर्देश दिए। श्री ठाकुर ने अंकुर अभियान के तहत जिले में वृक्षारोपण की जानकारी अपलोड करने के साथ ही प्रचार प्रसार के उद्यानिकी अधिकारी को निर्देश दिए। प्रदेश के साथ-साथ जिले में भी 7  अक्टूबर को अन्नोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि सभी दुकानों से राशन वितरण सुनिश्चित करने के खाद्य अधिकारी को निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोंबर सहित सभी विभाग के जिलाधिकारी उपस्थित थे।


डाक विभाग ने किया "सुमंगल जीवन अभियान" का शुभारंभ


sehore news
आजादी के अमृत महोत्सव एवं डाक सप्ताह के अवसर पर भारतीय डाक विभाग द्वारा घर-घर तक डाक जीवन बीमा एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा को पहुंचाने के लिए "शुभ मंगल जीवन अभियान" प्रारंभ किया। सीहोर शहर के टाउन हॉल में अभियान का शुभारंभ डाक सेवाएं मध्य प्रदेश परिमंडल के निदेशक डॉ. एस शिवराम ने किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ. एस शिवराम ने कहा कि बाजार में जितनी भी बीमा पॉलिसी प्रचलित है, उनमें सबसे कम प्रीमियम व अधिक बोनस डाक जीवन बीमा तथा ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी में ही प्रदान किया जाता है । सहायक अधीक्षक श्री सुनील सोलंकी तथा कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री रवि माने अधीक्षक डाकघर ने भी संबोधित किया। डाक विभाग द्वारा डाक जीवन बीमा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले श्री आरएस वर्मा, श्री द्वारका प्रसाद मल्होत्रा,  कुमारी आयुषी जैन सम्मानित किया। कार्यक्रम में उप संभाग निरीक्षक डाकघर श्री गौरव रघुवंशी, श्री आनंद अग्रवाल उपस्थित थे।


हस्ताक्षर अभियान के तहत मद्यपान निषेध का लिया संकल्प


sehore news

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत तथा महात्मा गांधी की जयंती से मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन प्रारंभ किया। कार्यक्रम में रैली के माध्यम से सामाजिक न्याय एंव निःशक्तजन कल्याण विभाग एंव जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र के समस्त अधिकारी एंव कर्मचारी द्वारा मद्य निषेध विषय पर जानकारी दी। रैली के पश्चात गांधी जयंती पर टाउन हाल में हस्ताक्षर अभियान के तहत मद्यपान निषेध का संकल्प लिया।


मद्यपान निषेध के लिए जनजाग्रति अभियान का शुभारंभ


सामाजिक न्याय एंव निःशक्तजन कल्याण विभाग ने मद्य निषेध सप्ताह जन जाग्रति अभियान चलाकर नागरिकों को जागरूक किया। सीहोर के मुख्य चौराहा एंव हाट बाजार में जिला विकलांग एंव पुनर्वास केन्द्र के कर्मचारी द्वारा मद्यपान निषेध हेतु जनजाग्रति अभियान के अंतर्गत पम्पलेट के माध्यम से शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी तथा मद्यपान से होने वाले दुष्परिणाम का वाहन के माध्यम से प्रचार प्रसार किया। जनपद पंचायत सीहोर में आयोजित सचिवों की बैठक में मद्य निषेध पर ग्रामीणों को जागरूक करने की सलाह दी।

कोई टिप्पणी नहीं: