सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 23 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 अक्टूबर

मध्य प्रदेश फुटबॉल प्रीमीयर लीग के दूसरे चरण, कांटे के मुकाबले में नीमच ने भोपाल को 1-0 से हराया


sehore news
सीहोर। शनिवार को शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग फुटबाल प्रतियोगिता के पहले मैच में भोपाल और नीमच की टीमों के कांटे की टक्कर हुई। इस मैच के अंतिम समय में नीमच टीम के उभरते फुटबाल खिलाड़ी शुभम माने ने शानदार गोल करते हुए भोपाल टीम को 1-0 से हराया। वहीं गु्रप बी की टाप टीम बालाघाट ने एक तरफा मुकाबले में जबलपुर टीम को 0-2 से हराया। इसके अलावा तीसरे मुकाबले में बडवानी टीम ने खरगोन को 4-0 से हराकर पाइंट अर्जित किए। मध्य प्रदेश फुटबॉल प्रीमीयर लीग के दूसरे चरण के चौथे दिन तक 27 मैच खेले जा चुके हैं इस प्रतियोगिता में 127 गोल हो चुके हैं आज का प्रथम मैच भोपाल विरुद्ध नीमच के बीच खेला गया इस मैच में जबरदस्त खेल का प्रदर्शन हुआ भोपाल की टीम ने नीमच की टीम पर शुरू से ही दबाव बनाया परंतु नीमच की रक्षा पंक्ति ने भोपाल के हमलों को विफल किए और नीमच की टीम ने आक्रमण करते हुए शुभम माने ने गोल किया। शुभम माने ने प्रतियोगिता में सातवां गोल मारा इस प्रतियोगिता के सबसे अनुभवी खिलाड़ी शुभम माने हैं 1-0 से नीमच की टीम विजय रही। इसके अलावा दूसरा मैच जबलपुर विरुद्ध बालाघाट के बीच हुआ दोनों ही टीम ने धुआंधार खेल का प्रदर्शन किया 82 मिनट में  बालाघाट के स्ट्राइक संजय ने गोल किया, जबलपुर की टीम ने कई हमले किए बालाघाट के गोलकीपर विदेशी ओरंग ने कई बचाव किए काउंटर अटैक में दूसरा गोल बालाघाट ने दाग कर बढ़त दिलाई दूसरा गोल मार्शल किस्कु नेकिया तथा 2-0 से बालाघाट विजय रही। इस संबंध में जिला फुटबाल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सुदीप व्यास ने बताया कि एक अन्य मुकाबला बड़वानी विरुद्ध खरगोन के बीच खेला गया इसमें बड़वानी के बेइमंगियाचल ने 30 मिनट में पहला गोल तथा दूसरा गोल अनिर्वन सरकार ने दूसरा गोल तथा तीसरा गोल विंगचिपल तथा चौथा गोल तेल्यांग कागो ने गोलकर बड़वानी चार जीरो से विजय रही। मैच के मुख्य अतिथि भोपाल एसोसिएशन के सचिव राकेश शर्मा, सीहोर टेनिस के वरिष्ठ खिलाड़ी एसएम पहलवान साहब, स्टेट बैंक के सीनियर फुटबॉल खिलाड़ी देवदास डागर, क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव स्वर्गीय प्रमोद पटेल के जन्मदिन समस्त खेल संघ द्वारा उनके चित्र पर माला अर्पण करके उनका जन्मदिन मनाया गया। आज का मैन ऑफ द मैच शुभम माने नीमच को दिया गया। दूसरे मैच का मैन ऑफ द मैच संजय बालाघाट को दिया गया मध्य प्रदेश पुलिस के वरिष्ठ फुटबॉल प्लेयर दीपक गुरबानी, गौतम कार ने मैन ऑफ द मैच दिया तीसरे मैच का मैन ऑफ द मैच पहले तेलयांग कागो को दिया। महेंद्र चैन सिंह ने दिया। आज के मैच के निर्णायक अतुल तिवारी, रोशन पाठक, विजेंद्र परमार, अक्षय कनौजिया, ज्योति गौर, सदानंद ठाकुर, मोहम्मद रईस आदि थे। 

एक तरफा मुकाबले में ब्लू ने रेड को आठ विकेट से हराया, क्रिकेट खिलाडिय़ों के लिए आदर्श मैदान है बीएसआई-अतुल तिवारी


sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में क्लब के पूर्व चेयरमैन प्रमोद पटेल काका की स्मृति में शनिवार को पांच दिवसीय मैचों के फाइनल मुकाबला खेला गया। इस मौके पर यहां पर मौजूद एसोसिएशन के सचिव अतुल तिवारी टिन्नी ने कहा कि क्रिकेट का हर खिलाड़ी आज भी स्वर्गीय काका का ऋणी है। जिन्होंने इस खस्ताहाल मैदान को आदर्श मैदान में तब्दील किया है। इस क्रम को आगे बढ़ते हुए विधायक और एसोसिएशन के अध्यक्ष सुदेश राय द्वारा मैदान का विकास कार्य किया जा रहा है। यहां पर अभ्यास करने वाले खिलाडिय़ों के नेट आदि का इंतजाम के अलावा हाल के दिनों में टीन शेड आदि का निर्माण भी किया गया है। शनिवार को खेले गए सीरिज के अंतिम मुकाबले में सीहोर रेड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 15 ओवर में पांच विकेट खोकर 88 रन का चुनौती पूर्ण स्कोर खड़ा किया था। इसमें प्रिंस भाटिया ने 25 रन, राज राय ने 19 रन और राजा ने 16 रन की पारी खेली। वहीं सीहोर ब्लू की ओर से गेंदबाजी करते हुए अतुल त्रिवेदी ने 2 विकेट, लक्की, रेहान और सौफनिल ने 1-1 विकेट प्राप्त किए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीहोर ब्लू ने 12 ओर में ही दो विकेट खोकर यह मैच आठ विकेट से जीत लिया। ब्लू की ओर से मोहन ने शानदार 42 रन और सौफनिल ने 21 रन की पारी खेली। इधर सीहोर रेड की ओर से कृष्णा ने 2 विकेट हासिल किए। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि पिछले दिनों से चली आ रही पांच मैचों की सीरिज में सीहोर रेड और ब्लू ने दो-दो मैच जीते थे। इसका फाइनल शनिवार को खेला गया। इसमें ब्लू ने तीन मैच जीतकर ट्राफी पर कब्जा किया। इस मौके पर एसोसिएशन के सचिव अतुल तिवारी, आशीष गेहलोत, वीरु वर्मा, महेन्द्र शर्मा, मनोज दीक्षित मामा, मदन कुशवाहा, संतोष बैस, मोहनिश त्रिवेदी, पीपीसीए के कोच चेतन मेवाड़ा, अतुल त्रिवेदी, आदर्श राय, अतुल कुशवाहा, गौरव पिचौनिया, प्रकेश राय, आशीष मसीह, रुपेश परोचे, वहीद बाबा, विकास आदि ने ब्लू टीम के बल्लेबाज मोहन को मैन आफ द मैच और काका की याद में सभी खिलाडिय़ों को टी-शर्ट आदि का वितरण किया।

सादगी से मनाया भगवान गणेश का विवाहोत्सव, जिसमें विवेक नहीं है वहां ब्रह्मा, विष्णु और महेश को एक नहीं मानते-भागवत भूषण प्रदीप मिश्रा


sehore news
सीहोर। सनातन धर्म में तीन प्रमुख देव माने गए हैं, वे हैं ब्रह्मा, विष्णु व महेश  यह तीनों एक है। जिसमें विवेक नहीं है, वहां इनको एक नहीं मनाते है। हमारी चित्तवृत्ति भगवान को समर्पित करना चाहिए। जिससे हमारे अंधकार और अज्ञान को दूर किया जा सकता है। उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी श्री पूर्णिमा शिव महापुराण कथा में कहे। पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि गोपियों और भगवान श्रीकृष्ण का मिलन आत्मा और परमात्मा का मिलन है, जिसे महारास कहते हैं। महारास का आनंद गोपी बन कर ही लिया जा सकता है। भगवान शंकर को भी महारास का आनंद लेने के लिए गोपी बनना पड़ा। तभी से उनका नाम गोपेश्वर पड़ा। देर रात्रि को आयोजित  महापुराण के अंतर्गत भगवान गणेश के विवाह का वर्णन किया और इस उत्सव के दौरान भजनों से भाव विभोर किया तो श्रोता थिरक उठे।

हमें हमेशा कर्म में लगे रहना चाहिए

उन्होंने कहा कि हमें हमेशा कर्म में लगे रहना चाहिए और कभी भी कर्म के बदले मिलने वाले फल की आशा नही छोडऩी चाहिए क्योंकि कर्म करना हमारा धर्म है तो फल पाना हमारा सौभाग्य है। इंसान की इच्छाएं अनंत होती हैं जो कदापि पूर्ण नहीं हो पाती। इंसान खाली हाथ आता है एवं एक दिन खाली हाथ ही प्रस्थान कर जाता है। लोभ तन का, मन का, धन का, कुटुम्ब कबिला, जमीन जायदाद का या पद प्रतिष्ठा का नानाभांति जीवन में प्रगट होता रहता है। मन में हजारों कल्पनाएं उभरती रहती है। विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि कथा का प्रसारण रात्रि दस बजे से किया जाता है। 


खाद-बीज के लिए साहूकार से उधार नहीं लेना पड़ता


sehore news
सीहोर जिले के निवासी किसान श्री जयप्रकाश ने बताया कि वे छोटे किसान है। इन दोनों योजनाओं के माध्यम से वर्ष में दस हजार रूपए मिलने से उनकी बहुत मदद हो रही है। वे बताते हैं इस राशि का उपयोग वे खाद-बीज खरीदने के लिए करते हैं। पहले उन्हें खेती के काम के लिए साहूकार या महाजन से ब्याज पर रूपए लेना पड़ता था। किसान श्री जयप्रकाश मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुए कहते हैं, कि मुख्यमंत्री जी को किसानों की बहुत चिंता है। और वह किसानों की आर्थिक उन्नति के लिए हमेशा काम करते हैं। उनके द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से किसानों को बहुत मदद मिल रही है। श्री जयप्रकाश ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत उन्हें वर्ष में तीन किश्तों में दो-दो हजार रुपये कुल छह हजार रुपये की हितलाभ राशि प्राप्त होती है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भी किसानों की चिंता करते हुए कुल चार हजार रुपये की राशि दो समान किश्तों में प्रदान की जा रही है। इस प्रकार सालभर में दस हजार रू की राशि उन्हें प्राप्त होती है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत वर्ष में दो किश्तों में दो-दो हजार रूपए की राशि कुल चार हजार रूपए की राशि किसानों के खातों में जमा की जा रही है। श्री जयप्रकाश भी उन हितग्राही किसानों में शामिल हैं जिन्हें मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है।

डीएपी की लगी रैक, आसानी से उपलब्ध होगा उर्वरक


रबी सीजन 2021-22 माह में अक्टूबर की यूरिया, डीएपी, एनपीके एवं सिंगल सुपर फास्फेट उर्वरक की मांग अनुसार उपलब्ध कराया जा रहा है। मंडीदीप से 23 एवं 24 अक्टूबर को एनपीके डीएपी की रैक लगने वाली है, जिसमें नसरुल्लागंज एवं रेहटी को उर्वरक प्रदाय होगा। तथा 23 अक्टूबर को डीएपी की रैक सीहार में लग गई है, जिससे उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। अक्टूबर में यूरियां 20 हजार 163 टन, डीएपी 9 हजार 571 टन, एनपीके 6 हजार 145 टन तथा सिंगल सुपर फास्फेट 18 हजार 887 टन उर्वरक की उपलब्धता सतत रहेंगी।


किसान खुशहाल, देश खुशहाल- मुख्यमंत्री

  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजनांतर्गत प्रदेश के  77 लाख किसान परिवारों को 1540 करोड़ रूपये सिंगल क्लिक से किया गया प्रदान
  • सीहोर जिले के एक लाख 67 हजार किसानों के खाते में 33 करोड़ 40  लाख रूपए की राशि भेजी गई

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजनांतर्गत प्रदेश के लगभग 77 लाख किसान परिवारों को 1540 करोड़ रूपये प्रदान करने के लिए वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया और सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि भेजी गई। जिसमें सीहोर जिले के एक लाख 67 हजार किसानों के खाते में 33 करोड़ 40 लाख रूपए राशि भेजी गई। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित करते हुए कहा कि, देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी किसानों की कृषि कार्य में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयत्नशील है और प्रदेश सरकार किसानों की भलाई के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि, किसान खुशहाल होगा तो देश खुशहाल होगा। कृषि के लिए किसानों को सशक्त बनाने के लिए उन्हें उन्नतशील खेती करने के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं, बिजली, पानी, उन्नत बीज, खाद उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि, प्रदेश के किसानों की मेहनत से हमारी फसल में तीगुना इजाफा हुआ है और हमारा प्रदेश 7वीं बार कृषि कर्मण पुरूस्कार से सम्मानित किया गया है। यह सब हमारे किसान भाईयों के मेहनत का नतीजा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि,  सिंचाई क्षमता बढाकर 42 लाख हेक्टर प्रदेश के नदियों को जोड़कर की गई है और इसे 65 लाख हेक्टर तक बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार  किसानों को समय पर बिजली, सिंचाई के लिए पानी व उन्नत बीज, खाद एवं उर्वरक उपलब्ध कराएगी। आज प्रदेश सरकार के प्रयासों से हमारे प्रदेश में 22 हजार मेगावॉट बिजली का उत्पादन हो रहा है। उन्होंने कहा कि, आवश्यकता इस बात की है कि हम सौर ऊर्जा पैनल के माध्यम से सोलर प्लांट लगाकर बिजली पैदा करें, प्रदेश शासन इस दिशा में सतत् प्रयास कर रहा है। यदि कोई किसान 2 मेगावॉट बिजली के लिए सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्पादन करता है तो उसे बैंक से ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा और उसकी बिजली शासन क्रय करेगी।  मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को उनके फसल बीमा योजना एवं राहत राशि प्रदान करने का प्रयास भी किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उन्नतशील किसान एक जिला एक उत्पाद के माध्यम से अपनी खेती और अधिक विकसित कर सकते है तथा अपने आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते है। आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा किसान कल्याण योजना का चेक प्रतीक स्वरूप प्रदान किया गया। मिंटो हाॅल में आयोजित कार्यक्रम में सीहोर जिले ग्राम पचामा के किसान श्री नंदकिशोर तथा जुझारसिंह परमार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने दो हजार रूपए  का चेक प्रदान किया। जिले के एनआईसी कक्ष में विधायक श्री करण सिंह वर्मा, विधायक श्री सुदेश राय, कलेक्टर श्री चन्द्रमोहन ठाकुर द्वारा श्री जयप्रकाश सिंह, श्री गजराजसिंह, श्री नारायाण सिंह, श्री अर्जुनसिंह  सहित अनेक किसानों को प्रतीक स्वरूप किसान कल्याण योजना का 2 हजार का चेक प्रदान किया गया। भोपाल से प्रसारित वर्चुअल कार्यक्रम को स्थानीय एनआईसी कक्ष में इछावर विधायक श्री करणसिंह वर्मा, सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना, श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता, राजेश राठौर एवं जिले भर से अनेक किसान उपस्थित रहें।


पालीटेकनिक कालेज में प्रवेष का अंतिम अवसर


शासकीय पालिटेक्निक महाविद्यालय, नसरुल्लागंज में संचालित इंजीनियरिंग डिप्लोमा सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग और टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी में काउन्सलिंग उपरांत रिक्त सीटों पर अतिरिक्त संस्था स्तर की काउन्सलिंग सीएलसी के माध्यम से प्रवेश के लिए अंतिम अवसर दिया जा रहा है। अभ्यर्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 25 अक्टूबर तक करवा सकते हैं। दिनांक 23, 24 एवं 25 अक्टूबर 2021 को सीएलसी रजिस्ट्रेशन की कॉपी सहित प्रवेश लिया जा सकता है ।


जीएसपी सिटी कैंपस में प्लेसमेंट सप्ताह का आयोजन


ग्लोबल स्किल्स पार्क सिटी कैंपस, गोविंदपुरा में 21 से 25 अक्टूबर तक प्लेसमेंट सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसमें पाँच कंपनियाँ जेसीबी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड जयपुर, एवटेक प्रा.लि. पीथमपुरा, बाणगेरा प्रा.लि. मंडीदीप, एडरॉइट प्रा.लि. इंदौर तथा जेबीएम प्रा.लि. नोएडा/गुजरात शामिल हैं। सप्ताह के प्रथम दिन जेसीबी इंडिया लिमिटेड जयपुर के प्लेसमेंट ड्राइव में 12 प्रतिभागियों का चयन किया गया। प्लेसमेंट ड्राइव में ग्लोबल स्किल्स पार्क सिटी कैंपस में संचालित एडवांस सर्टिफिकेट इन प्रिसिजन इंजीनियरिंग के द्वितीय बैच के आईटीआई के टर्नर, फिटर, मशीनिस्ट एवं मैकानिक, मशीन टूल मेंटेनेंस अथवा मेकानिकल/इंडस्ट्रियल/प्रोडेक्शन में डिग्री/डिप्लोमा के प्रशिक्षणार्थी सम्मिलित हो सकते हैं।


महिलाएं कानून का उपयोग ढाल के रूप में करें तलवार के रूप में नहीं: प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद


sehore news
विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार प्रधान जिला न्यायाधीश श्री आरएन चंद की अध्यक्षता में आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत "पेन इंडिया अवेयरनेस कार्यक्रम के तहत विधिक जागरूकता के उद्देश्य से ग्राम पंचायत बरखेड़ी में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद ने कहा कि विद्यार्थी हमारे देश का भविष्य हैं, यही हमारे कर्णधार है। विद्यार्थियों में समाज व देश का नेतृत्व करने की क्षमता है, अपनी क्षमता को पहचाने और उसका उपयोग सही दिशा में करें, गलत कामों में समय लगाने से स्वयं के साथ समाज भी पीछे जाएगा। महिलाओं के संबंध में कानूनों की जानकारी देते हुए कहा कि हमारे देश की संस्कृति में नारी को मातृत्व व देवत्व के समान पूजा जाता है, लेकिन वर्तमान में नशा एवं व्यसनों में आकर लोग इस संस्कृति को भूल बैठे हैं, हम आज आजादी के 75 वर्ष पूरे होने की खुशी में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, लेकिन इसकी सार्थकता तब होगी जब हम हमारी संस्कृति को पहचानते हुए नारी का आदर करेंगे और गलत कामों में शक्ति न लगाकर सही कामों में लगाकर विश्व शक्ति बनेंगे महिलाओं के संरक्षण एवं सम्मान के लिए कई सख्त कानून बने हैं लेकिन महिलाओं को उनका उपयोग ढाल के रूप में करना चाहिए तलवार के रूप में नहीं, अगर महिलाएं कानून का उपयोग तलवार के रूप में करेंगी तो सामाजिक ढांचा अस्त-व्यस्त हो जाएगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने कहा कि प्राधिकरण का मूल उद्देश्य एवं कार्य है कि गरीब एवं निर्धन व्यक्ति को निःशुल्क एवं सुलभ न्याय मिले, प्राधिकरण हर वर्ग को निःशुल्क विधिक परामर्श देने के लिए तत्पर है और उसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए गांव-गांव जाकर आमजन को योजनाओं की जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। व्यवहार न्यायाधीश सुश्री वैशाली बरेडिया ने कहा कि संविधान एवं मूल कर्तव्यों एवं अधिकारों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जितने भी कानून बनें हैं वे सब हमें संविधान से प्रदत्त अधिकारों की रक्षा के लिए हैं यदि हमारे अधिकारों में कोई भी अतिक्रमण होता है तो वह अपराध होता है और उसे करने वाला अपराध का भागी और उसके विरूद्ध विधि अनुसार अवश्य कार्यवाही होगी। जागरूकता शिविर में जनपद पंचायत सीईओ श्री सिद्धगोपाल वर्मा ने सरकार द्वारा विभाग के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री प्रफुल खत्री ने महिला बाल विकास विभाग के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। महिला बाल विकास विभाग द्वारा 04 बच्चियों को प्रधान जिला न्यायाधीश ने लाडली लक्ष्मी योजना से लाभांवित कराया गया। शिविर के पश्चात पौधारोपण भी किया। कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उदद्दीन अब्बासी, विधिक सेवा से श्री राजकुमार थावानी उपस्थित थे।


जिले के तीन समूह के उत्पादों की सराहना


sehore news
आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत नगरीय प्रशासन एवं विकास भोपाल द्वारा स्वयं सहायता समूह के महिला हाट बाजार सोन चिरैया उत्पाद आजीविका उत्सव 2021 का शुभारंभ विभागीय मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने किया। सोन चिरैया उत्पाद आजीविका उत्सव में सीहोर जिले के तीन समूह मनमंदिर स्वयं सहायता समूह के द्वारा मेक्रम का सामान, सद्भावना स्वयं सहायता समूह के द्वारा भगवान की पोशाक, सिया महिला स्वयं सहायता समूह के द्वारा लकड़ी के खिलौने की प्रदर्शनी लगाई गई। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री संदीप श्रीवास्तव के निर्देश पर सिटी मिशन मैनेजर डॉक्टर जागृति चौहान एवं श्री नितिन तिवारी उत्पाद सहित उत्सव में शामिल हुए साथ ही मनमंदिर समूह की अध्यक्ष एवं सचिव श्रीमती मधु कौशल एवं श्रीमती मोनिका कौशल सद्भावना समूह की अध्यक्ष श्रीमती उमा किरार स्वयं सहायता समूह बुधनी की अध्यक्ष श्रीमती सरिता शर्मा शामिल हुई। दस दिवसीय आयोजित किया जा रहा है। विभागीय मंत्री द्वारा स्वयं सहायता समूह के उत्पादों की प्रशंसा की गई।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


 पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142  है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020  हैं। आज 718 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 203, श्यामपुर से 160, नसरूल्लागंज 63, आष्टा से 192,  बुधनी से 48 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 283391 हैं। जिनमें से 271701 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1099 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1477 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


लाडली लक्ष्मी बालिकाओं को समग्र आईडी तथा फैमली आईडी की जानकारी पोर्टल पर दर्ज करने के दिए निर्देश


लाडली लक्ष्मी योजना पोर्टल पर पंजीकृत समस्त बालिकाओं की समग्र आईडी व फैमली आईडी की जानकारी तत्काल लाडली लक्ष्मी पोर्टल पर अनिवार्यतः दर्ज करने के कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने निर्देश दिए। आगामी सत्र में पोर्टल पर दर्ज समग्र आईडी के आधार पर ही बालिका के कक्षा 6वी 9वी, 11वीं एवं 12वीं में प्रवेश लेने पर लाडली लक्ष्मी योजनांतर्गत छात्रवृत्ति प्रदाय की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: