सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 17 नवंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 नवम्बर

विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल के प्रांत सह मंत्री पर किया जानलेवा हमला, जिले के हजारों हिन्दू संगठनों के कार्यकताओं में बना हुआ है आक्रोश

  • सीहोर बस स्टेंड के असामाजिक तत्वों ने रखी थी श्री शर्मा पर दस हजार रूपये की अड़ी, नही देने पर दिया खतरनाक वारदात को अंजाम

sehore news
सीहोर। बस स्टेंड के असामाजिक तत्वों ने विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल के प्रांत सह मंत्री एवं वरिष्ठ हिन्दू नेता सुनील कुमार शर्मा पर जानलेवा हमला कर दिया। असामजिक गुन्डा तत्वों के द्वारा श्री शर्मा पर दस हजार रूपये जबरन देने की अड़ी रखी गई थी रूपये नहीं देने पर कार्यालय में भी आसामजिक गुंडा तत्वों ने जमकर तोड़ फोड की और श्री शर्मा को धारदार हथियारों से हमलाकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। प्रांत सह मंत्री एवं वरिष्ठ हिन्दू नेता सुनील कुमार शर्मा पर जानलेवा हमला होने की सूचना फेलते ही जिले भर के विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल सहित अन्य हिन्दू संगठनों और ब्राहम्ण समाज में आक्रोश फेल गया। घटना के विरोध में सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता कोतवाली पहुंचे और प्रदर्शन कर विरोध दर्ज कराया। अनेक कार्यकर्ता घायल अवस्था में भर्ती श्री शर्मा को देखने के लिए जिला अस्पताल ट्रामा सेंटर भी पहुंचे। इस मामले में कोतवाली पुलिस ने हमलावरों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है फिलहाल दो आरोपियों को गिरफतार भी किया गया है कुछ आरोपी फरार भी बताए जा रहे है। बुधवार को विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल के प्रांत सह मंत्री एवं वरिष्ठ हिन्दू नेता सुनील कुमार शर्मा अपने बस स्टेंड स्थित कार्यालय में दैनिक कार्य कर रहे थे दोपहर में अचानक चार से पांच आरोपी पहुंचे और अवैधानिक रूप से दस हजार रूपये देने के लिए कहा नहीं देने पर कार्यालय में तोड़ फोड़ शुरू कर दी। धारदार हथियारों से लेस आरोपियों ने श्री शर्मा को जमकर मारपीटा और कार्यालय में हजारों रूपये का फर्नीचर तोड़ दिया। घटना की जानकारी लगने के बाद विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में बस स्टेंड पर एकत्रित हो गए। विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल जिला अध्यक्ष जगदीश कुशवाह मातृशक्ति संयोजिका प्रतिमा झवर जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा जिला संयोजक विवेक राठौर जिला कोषाध्यक्ष महेश मेवाड़ा दुर्गा वाहिनी जिला संयोजिका अलका कुशवाह जिला गोरक्षा प्रमुख जितेंद्र नरोलिया जिला सत्संग प्रमुख महेश शर्मा जिला अर्चक पुरोहित शेखर कटारे जिला सेवा प्रमुख डॉ गगन नामदेव जिला विशेष संपर्क प्रमुख नीरज चौरसिया जिला अखाड़ा प्रमुख अनिरुद्ध प्रताप सिंह चौहान नगर अध्यक्ष आलेख राज राठौर नगर संयोजक आशीष कुशवाह एवं ग्रामीण प्रखंड उपाध्यक्ष राम सिंह धनगर प्रखंड मंत्री  सुनील परमार श्यामपुर प्रखंड अध्यक्ष गुलाब प्रजापति प्रखंड संयोजक दीनदयाल वर्मा प्रखंड जावर अध्यक्ष लखन ठाकुर प्रखंड मंत्री प्रतीक भावसार प्रखंड इछावर संयोजक अजय वर्मा प्रखंड देवीपुरा मंत्री राजेश राजपूत एवं प्रखंड झागरिया सुरेंद्र मेवाड़ा एवं उपाध्यक्ष रविंद्र सिंह राजपूत प्रखंड आष्टा अध्यक्ष चंद्रसिंह राजपूत प्रखंड मंत्री अनिल शर्मा ने घटना की निंदा करते हुए आरोपियों पर सख्त कार्रवाहीं की मांग की है। 


रोटरी क्लब के तत्वाधान में जारी विशाल स्वास्थ्य शिविर


सीहोर। शहर के तहसील चौराहा पर रोटरी क्लब के तत्वाधान में विशाल स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में हर रोज बड़ी संख्या में मरीज एक्यूपे्रशर, एक्यूपंचर, सुजोक, मैग्रेट तथा वाइबे्रशन थैरेपी के द्वारा बिना दवाई के लाभ ले रहे है। इस संबंध में प्रोजेक्ट चेयरमैन रोटे. कपिल अग्रवाल ने बताया कि क्लब के माध्यम से निरंतर गतिविधियां की जा रही है। विगत 14 नवंबर से शहर के तहसील चौराहा स्थित रोटरी क्लब में एक्यूपे्रशर, एक्यूपंचर, सुजोक, मैग्रेट तथा वाइबे्रशन थैरेपी के द्वारा मरीजों को बिना दवाई के लाभ दिया जा रहा है। क्लब के अध्यक्ष राजेश काशिव और सचिव शैलेन्द्र श्रीवास्तव आदि क्लब के सहयोग से हर रोज डॉ. अनूप चौधरी और डॉ. टीएच मुन्ना चौधरी के द्वारा हर रोज बड़ी संख्या में मरीजों को थैरेपी के माध्यम से इलाज दे रहे है। उन्होंने बताया कि शिविर का आयोजन ब्लड प्रेशर, शुगर, मोटापा, लकवा, दमा, बवासीर, पेट के रोग, सर्वाइकल, साईटिका, कमर दर्द, पीठ दर्द, पुराना दर्द, पुराना जुकाम, नजला, जोड़ों का दर्द, घुटनों का दर्द, कंधे का दर्द, एडी दर्द, ज्वाइंट पेन, आंख, नाक, गले की बीमारी, लम्बाई बढ़ाना, अनिद्रा, गुर्दे व किडनी की पथरी समस्या आदि अनेक रोगों का इलाज बिना दवाई के उपरोक्त प्राकृतिक चिकित्सा एक्यूप्रेशर थैरेपी से किया जा रहा है। श्री अग्रवाल ने बताया कि सुबह दस बजे से एक बजे और साढ़े तीन बजे से सात बजे तक इलाज किया जा रहा है। 


जन्म दिन के मौके पर विधायक सुदेश राय ने पूजा अर्चना कर विधानसभा क्षेत्र की खुशियाली और जनता की समृद्धि की कामना

  • विधायक सुदेश राय के जन्मदिन बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने दी बधाई व शुभकामनाएं

sehore news
सीहोर। बुधवार को सीहोर विधानसभा में करोड़ों रुपए की विकास की सौगात देने वाले विकास पुरुष के रूप में पहचाने जाने वाले और रात दिन मानवता की नि:स्वार्थ सेवा करने वाले विधायक सुदेश राय का जन्म दिन अल सुबह से ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आस्था और उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर विधायक श्री राय ने सभी बधाई देने वालों का आभार व्यक्त किया है। मुख्य आयोजन शहर के लीसा टाकीज स्थित विधायक कार्यायल में सुबह से ही हजारों की संख्या में कार्यकर्ताओं का तांता लगा हुआ था। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने सीहोर पहुंचकर विधायक को शुभकांमनाएं दी। विधायक सुदेश राय ने परिजनों और विशिष्ठ सहयोगियों के साथ सर्व प्रथम गणेश मंदिर पहुंचकर भगवान चिंतामन की विधिवत पूजा अर्चना कर विधानसभा क्षेत्र की खुशियाली और जनता की समृद्धि की कामना की। उन्होंने बड़े भाई राकेश राय, भाभी रोमिनी राय, समाजसेवी अखिलेश राय, भाभी नमिता राय सहित बुजुर्गो के चरण स्पर्श कर आशिर्वाद लिया। विधानसभा क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों के द्वारा लीसा टॉकिज मैदान पर विधायक सुदेश राय के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। विधायक श्री राय ने कार्यकर्ताओं और समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि शुभचिंतकों और आप के आशीर्वाद से लगातार जनता की सेवा करना हीं लक्ष्य है, उन्होने कहा की पिताजी के समय से राय परिवार जाति धर्म संप्रदाय से परे होकर हमेशा सामाजिक, राजनीतिक व धार्मिक रूप से नागरिकों की सेवा में लगा है। कार्यकर्ताओं ने शहर, गांवों, कस्बों से सोशल मीडिया वाट्स एप, फेसबुक इस्टाग्राम, ट्विटर सहित अन्य के माध्यम से विधायक श्री राय को जन्मदिवस की शुभाकामनाएं दी। हजारों समर्थक पुष्प मालाएं और उपहार लेकर पहुंचकर लीसा टाकीज मैदान पर पहुंचे। सभी ने विधायक को शुभकामनाएं। विधायक श्री राय के जन्मदिन के उपलक्ष्य में गांवों में केक काटे गए। मुख्य कार्यक्रम में जिला मुख्यालय सहित चांदबढ़ श्यामपुर, दोराहा अहुमदपुर, चरनाल बरखेड़ा हसन सहित ग्रामीण अंचलों के सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता और समर्थक सम्मिलित हुए।


जन्मदिन मेरे लिए संकल्प दिवस

हजारों की संख्या में बुधवार को लीसा टाकीज चौराहा स्थित कार्यलय में कार्यकर्ताओं और शुभ चिंतकों को संबोधित करते हुए सीहोर विधानसभा के विधायक सुदेश राय ने कहा कि जन्मदिन मेरे लिए संकल्प दिवस है। वे आज फिर क्षेत्र के लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनानें का संकल्प लेते हैं। उन्होंने जन्म दिवस की शुभकामनाओं के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि क्षेत्रवासियों की शुभकामनाएं उनके लिए विश्वास और संबल हैं। इस विश्वास की कसौटी पर खरा उतरने के लिये हरसंभव कार्य करेंगे। प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह सभी वर्गो की सरकार है पर सबसे पहले सबसे पिछड़े और गरीबों की है और उनकी सेवा में लगी है। गरीबों की आमदनी बढ़े और उनका जीवन स्तर सुधरे इसके लिए योजनाएं बनाई गई हैं। उन्होंने आव्हान किया कि सब मिलकर क्षेत्र के विकास समृद्धि के लिए काम करें। इस मौके पर अनेक लोगों ने भाजपा की सदस्यता भी ग्रहण की। 


शहर के बीएसआई पर जारी प्रथम टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता, एक तरफा सेमीफाइनल मैच में एनसीसीसी को हराकर बीएस अकादमी फाइनल में


सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर खेली जा रही एसएन स्मृति प्रथम टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता के प्रथम सेमीफाइनल में प्रतिभाशाली हरफनमौला खिलाड़ी वनदीप की मात्र 32 गेंदों पर 56 रन धमाकेदार अद्र्धशतकीय पारी और चार ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट की शानदार गेंदबाजी की बदौलत एक तरफा मुकाबले में बीएस अकादमी ने एनसीसीसी को पांच विकेट से हराकर प्रतियोगिता के फाइनल में अपना स्थान पक्का किया है। अब दूसरा सेमीफाइनल 19 नवंबर को शुक्रवार को खेला जाएगा। बुधवार को पहले बल्लेबाजी करने उतरी एनसीसीसी ने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 159 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जिसमें नवीन ने 18 गेंद पर 43 रन, आदित्य ने 42 रन, समद खान 24 रन और आकाश सिंह ने 16 रन की शानदार पारी खेली। वहीं बीएस अकादमी की ओर से गेंदबाजी करते हुए वनदीप ने चार ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट, आदि चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट, कमल चार ओवर 47 रन देकर दो विकेट हासिल किए। इधर जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी बीएस अकादमी ने 17.2 ओवर में यह मैच जीत लिया। इसमें वनदीप ने मात्र 32 गेंदों पर 56 रन की धमाकेदार अद्र्धशतकीय पारी, अजय मिश्रा 19 गेंद पर 27 रन और निखिल ने 19 गेंद पर 21 रन की पारी खेली। इस प्रकार बीएस अकादमी ने शानदार जीत हासिल कर प्रतियोगिता में पहुंच गई है। वहीं एनसीसीसी की ओर से विनोद पाल ने दो विकेट, आदित्य, आकाश और नमन ने एक-एक विकेट हासिल किए।


हरफनमौला खिलाड़ी को दिया पुरस्कार

डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि बीएस अकादमी के हरफनमौला खिलाड़ी वनदीप को उनके दोहरे प्रदर्शन की बदौलत मैन आफ द मैच का पुरस्कार हेमंत केशरिया और हितेश केसरिया आदि ने दिया। जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव अतुल तिवारी, विरेन्द्र वर्मा, अतुल कुशवाहा, मदन कुशवाहा आदि ने सभी क्षेत्रवासियों और खेल प्रेमियों से मैचों का लुफ्त उठाने की अपील की है। 


आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने गांव-गांव पहुंच दिया महा अभियान में सहयोग


सीहोर। इन दिनों शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में सरकार के द्वारा कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने एवं अभियान में सहयोग प्रदान करने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की विशेष भूमिका रही महिला बाल विकास परियोजना सीहोर ग्रामीण के सेक्टर धनखेड़ी के ग्राम कादरबाद, खंडवा, मुंडला कला, निपानिया, कचनारिया धोबीखेड़ी में कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान के दौरा कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के द्वारा लोगों को प्रेरित किया गया जिससे कि लोग जागरूक होकर वैक्सीन लगवाएं और अधिक से अधिक लोगों ने सहयोग कर अभियान को सफल भी बनाया कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान कार्यक्रम में गांव के जनप्रतिनिधि और सरपंच सचिव सभी ने सहयोग किया और लोगों को वैक्सीनेशन कराने में घर-घर प्रचार प्रसार किया इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि पर्यवेक्षक गुलनाज जहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका स्वास्थ्य विभाग की स्वास्थ्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे और लोगों को कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान की जानकारी दी। 


दीपावली स्नेह मिलन-एकजुटता का संदेश, समस्याओं पर चर्चा


sehore news
सीहोर। इन दिनों शहर में विभिन्न समाजों एवं संस्थाओं के दीपावली स्नेह मिलन समारोहों में समाज की एकजुटता पर बल दिया गया। इस तारतम्य में शहर के गाड़ी अड्डा पर श्री मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के तत्वाधान में दीपावली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर आधा दर्जन से अधिक वरिष्ठजनों के अलावा अन्य का सम्मान किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए श्री मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के नगर अध्यक्ष विजय सोनी ने बताया कि जिलाध्यक्ष ब्रजमोहन सोनी की अध्यक्षता में दीपावली समारोह का आयोजन किया गया था। इस दौरान स्नेह मिलन में एकजुटता के संदेश के साथ समस्याओं पर चर्चा कर आगामी गतिविधियों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। मिलन समारोह में कहा कि समाज में एकजुटता ही समाज की सबसे बड़ी ताकत है। कार्यक्रम के दौरान भगवान दास सोनी, राजेश सोनी, रामेश्वर सोनी, राजेन्द्र सोनी, हेमंत सोनी, सवाईमल, अशोक सोनी, दिनेश सोनी, अजय सोनी, नवीन सोनी आदि शामिल थे। इन्होंने एकत्रित होकर एक दूसरे को बधाई दी। 


19 नवंबर को किया जाएगा भव्य अन्नकूट का आयोजन, आज वैकुण्ठ चतुर्दशी पर की जाएगी कमल दल से अर्चना


सीहोर। शहर के गाड़ी अड्डा स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर में प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी राधा कृष्ण महिला मंडल के तत्वाधान में कार्तिक मास महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत आगामी 19 नवंबर को मंदिर परिसर में भव्य आरती के पश्चात अन्नकूट का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर मंदिर में स्थित भगवान की विशेष पूजा अर्चना के बाद छप्पन भोग लगाकर प्रसादी का वितरण किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए पंडित मयंक शर्मा ने बताया कि बुधवार को बड़ी संख्या में सुबह से देर रात्रि तक हजारों गुलाब के फूल के साथ श्री अष्ट लक्ष्मी अर्चना की गई। आठ हजार से अधिक गुलाबों की पंखड़ी के द्वारा मंदिर में विराजमान देवियों की आराधना श्रद्धालुओं के द्वारा की गई। इसके पश्चात बुधनी से पधारे बहावलपुर समाज के कुल पुरोहित पंडित कमल शर्मा के मार्ग दशन में दिव्य अनुष्ठान किया गया। उन्होंने कहा कि  हमारी पूजा पद्धति में फूल एक महत्वपूर्ण सामग्री है। फूलों के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। प्रत्येक देवी या देवता को सुगंधित फूल पसंद होते हैं। देवी-देवताओं पर चढ़ाए जाने वाले यही फूल आपकी किस्मत बदल सकते हैं। फूल न केवल भगवान को प्रसन्न करते हैं बल्कि ग्रहों की पीड़ा से भी मुक्ति दिलाते हैं। अपराजिता के फूल, यह अत्यंत सुंदर नीले रंग का मोर के समान दिखने वाला फूल होता है। अपराजिता का फूल भगवान विष्णु और शनिदेव को प्रिय होता है। इसलिए भगवान विष्णु की कृपा पाने और शनि की पीड़ा से मुक्ति के लिए उन्हें अपराजिता का पुष्प जरूर अर्पित करें। इससे मानसिक सुख-शांति, संपन्नता आती है। यह फूल अर्पित करने से साढ़ेसाती, ढैया आदि की पीड़ा कम होती है। इसके अलावा आंकड़े का फूल भगवान शिव को प्रिय है। आयु, आरोग्य की प्राप्ति के लिए भगवान शिव का सोमवार के दिन आंकड़े के फूल से पूजन करें। जीवन में शत्रु परेशान कर रहे हों या किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिल पा रही है तो प्रतिदिन आंकड़े के फूल शिवजी को अर्पित करें। भगवान शिव को सफेद अपराजिता का पुष्प भी चढ़ाया जाता है।


आज किया जाएगा दिव्य अनुष्ठान

पंडित श्री शर्मा ने बताया कि वैसे तो पूरे कार्तिक मास में मंदिर और घरों में दिव्य अनुष्ठान और दीपदान की परंपरा है, लेकिन इस माह में देव उठनी एकादशी के बाद गुरुवार को वैकुंठ चतुर्दशी का काफी महत्व होता है, इसलिए गुरुवार को हजारों की संख्या में कमल दल के साथ अर्चना की जाएगी। इस मौके पर विद्वान पंडितों के द्वारा बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के द्वारा आस्था और उत्साह के साथ कमल दल को देवियों को अर्पित किया जाएगा। राधा कृष्ण महिला मंडल ने क्षेत्रवासियों से धार्मिक अनुष्ठान में शामिल होने की अपील की है। 


चित्रकला और रंगोली से दिए बच्चों ने संदेश


sehore news
चाइल्ड लाइन सीहोर द्वारा 14 से 21 नवंबर 2021, बाल दिवस सप्ताह को चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम के अंतर्गत मनाया जा रहा है। इस सप्ताह में चाइल्ड लाइन द्वारा अधिक से अधिक संख्या में बच्चों, उनके परिवार वालों, बच्चों के साथ काम करने वाले सभी हितधारकों के साथ जागरूकता कार्यक्रम किए जाते हैं। इनमें बच्चों को उनकी सुरक्षा और अधिकारों की जानकारी दी जाती है। इसे मनोरंजक बनाने के लिए उनके साथ विभिन्न प्रकार के खेलों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। स्कूली बच्चों के साथ इस बार चित्रकला प्रतियोगिता और रंगोली प्रतियागिताओं का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। बच्चों ने रंगोली और चित्रकला के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त किया और समाज को बच्चों के हित में आने के संदेश दिए। यौन उत्पीड़न, बाल मजदूरी, गुमशुदगी और बाल विवाह जैसी समस्याओं के साथ साथ शासन की बच्चों के लाभ के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं की जानकारी भी इन आयोजनों में दी जा रही है। चाइल्ड लाइन समन्वय श्री राजेन्द्र सिंह ने बताया कि कोविड-19 के प्रकोप के बाद अब बच्चे बाहर आ रहे हैं और संघर्ष के लॉकडाउन के बाद सामान्य दिनचर्या आरंभ होने पर इस प्रकार के आयोजन से वह उत्साहित हैं। उन्होंने सभी से चाइल्ड लाइन और बच्चों से दोस्ती करने और उनकी समस्याओं की सूचना टोल फ्री नंबर 1098 पर देने का अनुरोध किया।


नसरूल्लागंज के बालागांव व ससली में की गई फागिंग


कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर के निर्देश पर जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे द्वारा नसरूल्लागंज के बालागांव तथा ससली का भ्रमण कर दोनों ही गांव में फागिंग कराई गई एवं लार्वा सर्वे कर नष्ट कराया गया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि दोनों ही गांवों में एक-एक व्यक्ति के साधारण बुखार एवं उपचार हेतु चिकित्सालय में भर्ती होने के चलते मलेरिया विभाग के दल द्वारा सघन सर्वे किया गया। लोगों को डेंगू से बचाव व सावधानी हेतु पम्प्लेट का वितरण कर समझाइश दी गई। दोनों ही गांवों में डेंगू के संभावित लक्षण वाला कोई भी व्यक्ति नहीं पाया गया है।


कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान पर निकली जनजागरूकता रैली


कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए जनजागरूकता रैली का आयोजन कोठरी में मुख्य मार्ग सहित विभिन्न वार्डों में किया गया। पीएचसी प्रभारी डॉ.बीके दोहर ने जानकारी दी कि जनसामान्य को कोविड-19 के द्वित्तीय डोज की शत प्रतिशत उपलब्धि के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के एनसीसी कैडेट के द्वारा रैली निकाली गई। जिसमें दो डोज पूर्ण, सुरक्षा संपूर्ण का संदेश आम लोगों को दिया गया। दूसरे डोज के लिए लक्षित व्यक्तियों को कोविड का  टीका अवश्य लगाए जाने का अनुरोध किया गया।


कृषि उपजों के अवैध परिवहन करते हुऐ ट्रक पकड़ाया


प्रबंध संचालक मण्डी बोर्ड भोपाल के निर्देशानुसार मण्डी सचिव एवं जिला नोडल अधिकारी के नेतृत्व कृषि उपजों मण्डी क्षेत्र अन्तर्गत 16 नवम्बर को कृषि उपजों के अवैध व्यापार व मण्डी शुल्क अपवंचन को रोकने की कार्रवाई की गईl इस कार्यवाही के तहत कृषि उपज मण्डी क्षेत्र अन्तर्गत आईटीसी चौपाल सागर के पास 16 नवम्बर को एक ट्रक जिसमें अवैध रूप से लहसुन व प्याज आष्टा मंडी से भरकर नागपुर ले जाया जा रहा था जिसे मंडी समिति, सीहोर के जांच दल द्वारा निरीक्षण के लिये रोककर जांच करने पर ट्रक में आष्टा मण्डी का अनुज्ञा-पत्र नहीं पाया गया। ट्रक में 25 क्विटल लहसुन व 227 क्विटल प्याज भरी थी, जिसके कुल बाजार मूल्य का पांच गुना मण्डी शुल्क राशि रूपये 33 हजार 990 रूपये एवं समझौता शुल्क 5 हजार रूपये इस प्रकार कुल राशि 38 हजार 990 रूपये  संबंधित व्यापारी से मण्डी कार्यालय में जमा कराया गया। जब्ती की कार्यवाही मण्डी निरीक्षक श्री मनोज स्वरूप, सहायक उप निरीक्षक श्री संतोष कुमार राठौर, द्वारा की गई तथा मण्डी समिति, सीहोर के जांच दल द्वारा मण्डी क्षेत्र सीहोर का सघन निरीक्षण कर कृषि उपजों के अवैध व्यापार व मण्डी शुल्क अपवंचन को रोकने की सतत् कार्यवाही की जा रही है।


संभागायुक्त श्री बामरा ने शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के दिए निर्देश, अभियान को सफल बनाने की अपील


संभागायुक्त श्री गुलशन बामरा ने संभाग के सभी जिला कलेक्टर और स्वास्थ्य अमले को कोविड.19 की दूसरी डोज के शत.प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिये टीकाकरण की समुचित सुलभ एवं सुगम व्यवस्था कर कोरोना वैक्सीन के दूसरी डोज से छूटे हुए एक.एक व्यक्ति का टीकाकरण कर समाज को कोरोना का संपूर्ण सुरक्षा कवच देने के निर्देश दिए हैं। श्री बामरा ने समाज के सभी वर्गों का आव्हान भी किया है कि चार चरणों में चलने वाले महा वैक्सीनेशन अभियान में सक्रिय भागीदारी कर समाज को संपूर्ण सुरक्षा दिलाने में मदद करें।  कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का शत.प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिये महा अभियान चार चरणों में चलाया जाएगा जिसमें पहला चरण 10 नवम्बर को ओर दूसरा चरण 17 नवम्बर को आयोजित किया गया है। तीसरा चरण 24 नवम्बर को एवं चौथा चरण 01 दिसम्बर को आयोजित होगा। श्री बामरा ने निर्देश दिए कि महाभियान के पूर्व संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर जिला टास्क फोर्स की बैठक लेकर सभी तैयारियां सुनिश्चित करेंगे। महाभियान के अंतर्गत जिलों में शेष रह गये 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी व्यक्तियों को कोविड.19 के टीके का द्वितीय डोज लगाया जाएगा। महाअभियान के चार चरणों में छूटे हुए सभी पात्र व्यक्तियों को शत प्रतिशत के हिसाब से लक्ष्य प्राप्ति की जाएगी।


नेहरू युवा केंद्र ने भाषण स्पर्धा के लिए शुरू किया पंजीयन, 21 तक


राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने एवं युवा प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के उद्देश्य से नेहरू युवा केंद्र संगठन (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार) द्वारा देश भक्ति और राष्ट्र निर्माण थीम पर सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास एवं सब का प्रयास विषय पर 18 से 29 वर्ष के युवाओं के बीच राष्ट्रीय स्तर पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसके लिए ब्लाक व जिला स्तरीय प्रतियोगिता में सहभागिता की इच्छुक प्रतिभागी 21 नवंबर तक ऑनलाइन गूगल फॉर्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। फॉर्म का लिंक एवं प्रतियोगिता की नियमावली नेहरू युवा केंद्र सीहोर के फेसबुक अकाउंट से अथवा सीहोर कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।                  फॉर्म का लिंक  https://docs.google.com/forms/d/e1FAIpQLSdrjMgrbYVS33VeCXBDGi8upIEHabx2REJg3DhvqLZAUCWk8A/viewform?usp=sf_link है। जिला युवा अधिकारी श्रीमती राठौर ने बताया कि प्रतिवर्ष नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा देश भक्ति और राष्ट्र निर्माण विषय पर देश भर में प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, जिसमें जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करता को 5 हजार राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 25 हजार एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम आने वाले प्रतिभागी को 2 लाख रू की पुरस्कार राशि एवं प्रमाण पत्र दिए जाते हैं।


खरीफ उपार्जन 2021-22 में पंजीकृत किसान बैंक खाते को आधार से लिंक कराएं


भारत सरकार ने उचित मूल्य पर उपार्जित स्कंध का भुगतान संबंधित कृषक को उसके आधार खातों में ही किया जाना है। यदि किसी अन्य खाते  में भुगतान किया जाता है। तो भी इसके लिए यह आवश्यक है कि जिले के सभी किसान जिन्होंने फसल विक्रय के लिए पंजीयन कराया है उनको अपने आधार नम्बर से कम से कम एक खाता लिंक होना चाहिए जिस पर विक्रय फसल की राशि का भुगतान संबंधित किसान को उसके आधार लिंक खातों में किया जा सकें। इस कारण किसान अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराये। यदि किसान पंजीयन क्रमांक में दिये गये मोबाईल एवं आधार नंबर में दर्ज मोबाइल नंबर अलग होने के कारण आधार नंबर का सत्यापन नहीं हो रहा है, ऐसी स्थिति में नज़दीक के आधार पंजीयन केन्द्र पर जाकर आधार नंबर में पंजीयन में उल्लेखित मोबाइल नंबर दर्ज कराने के लिए कहा गया है।   


जिले में रबी फसलों की बोनी का लक्ष्य 3 लाख 94 हजार से अधिक हेक्टर में की जाएगी


उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने एक जानकारी में बताया कि जिले में 3 लाख 94 हजार 20 हेक्टर में रबी फसलों की बोनी का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें प्रमुख फसल गेहूँ का 3 लाख 16 हजार 200 एवं चना का 70 हजार हेक्टर में बोनी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सोयाबीन की कटाई के पश्चात खेतों में पर्याप्त नमी को देखते हुए गेहूँ एवं चना की बोनी का कार्य प्रारंभ किया गया। अभी तक जिले में 80 प्रतिशत गेहूँ की बोनी की जा चुकी है। बुदनी एवं नसरुल्लागंज में कमांड क्षेत्र होने से बोनी का कार्य नवम्बर माह के अन्त तक जारी रहेगा। जिले के सीहोर, आष्टा एवं इछावर विकासखंड में बोनी का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। इन विकासखण्डों में गेहूँ की फसल 10 से 20 दिनों की हो चुकी है जिसमें प्रथम सिंचाई प्रारंभ हो चुकी है। सिंचाई के समय किसान भाई यूरिया का टॉप ड्रेसिंग करेंगें। वैज्ञानिक परामर्श अनुसार गेहूँ में यूरिया की संपूर्ण मात्रा एक ही बार में न डालते हुए प्रथम सिंचाई के समय यूरिया 45 कि.ग्रो./एकड़ एवं द्वितीय सिंचाई के समय पुनः यूरिया 45 कि.ग्रो./एकड़ का छिड़काव अनुशासित है। जिन क्षेत्रों में एक सिंचाई की सुविधा है वहाँ पर सिंचाई के साथ यूरिया 45 कि.ग्रो./एकड़ छिड़काव की अनुशासित की गई है। जिले में यूरिया की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में बनी हुई है। कृषकों की माँग अनुसार यूरिया का वितरण कराया जा रहा है।


कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं 12 फरवरी से


माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा परीक्षा वर्ष 2021.22 के लिए 10वींए 12वींए व्यावसायिक विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा ;क्च्ैम्द्ध और शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि की सैद्धांतिक और प्रायोगिक परीक्षा 12 फरवरी 2022 से आयोजित की जायेगी। लोक शिक्षण ने बताया कि सैद्धांतिक परीक्षा 20 मार्च 2022 तक और प्रायोगिक परीक्षा 31 मार्च 2022 तक आयोजित की जायेगी। लोक स्वास्थ्य एवं लोकहित में वर्ष 2019 और 2020 में नोबल कोरोना वायरस ;कोविड.19द्ध के संक्रमण के दृष्टिगत परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।


जिला न्यायालय सहित तहसील न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत 11 दिसम्बर को


मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार तथा प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री आरएन चन्द्र के मार्गदर्शन में जिले में 11 दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत आयोजित की जा रही है। जिले में लंबित तथा प्रीलिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण किए जाने के लिए जिला न्यायालय सहित अन्य तहसील स्तरीय न्यायालय में नेशनल लोक अदाल आयोजित की जाएगी। नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित राजीनामा योग्य सिविल और आपराधिक शमनीय प्रकरण परक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण बैंक रिकवरी संबंधी मामले  एमएसीटी प्रकरण ;मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावाद्धए वैवाहिक प्रकरणए श्रम विवाद प्रकरण भूमि अधिग्रहण प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। इसके साथ ही विद्युत एवं जलकर बिल संबंधी प्रकरण चोरी के मामलों को छोड़कर सेवा मामलें जो सेवा निवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित है। राजस्व प्रकरणए दीवानी मामलें तथा अन्य समस्त प्रकार के राजीनामा योग्य प्रीलिटिगेशन मुकदमा पूर्वद्ध प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। आमजन से इस नेशनल लोक अदालत में अपने प्रकरणों का आपसी राजीनामे से निराकरण कराने की अपील की गई है।


दुग्ध समितियों के सदस्यों उनके परिवार के लिए सॉची चिकित्सा सहायता बीमा योजना


मध्यप्रदेश को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन द्वारा दुग्ध समितियों के सदस्यों और उनके परिवार के लिये साँची चिकित्सा सहायता बीमा योजना स्वीकृत की गई है। योजना में दुग्ध प्रदायक सदस्यों और उनके आश्रित परिजनों को सामान्य बीमारी के उपचार के लिये एक लाख रुपये और गंभीर बीमारियों के लिये दो लाख रुपये प्रति परिवार प्रतिवर्ष बीमा राशि का प्रावधान है। बीमा राशि का भुगतान न्यू इण्डिया इंश्योरेंश कम्पनी द्वारा किया जायेगा। योजना में दुग्ध प्रदायक सदस्यों एवं उन पर आश्रित 3 परिजनों को लाभान्वित किया जायेगा। परिजनों में पति या पत्नी और 3 माह से 25 वर्ष तक की आयु के 2 बच्चे शामिल हैं।


विद्युत लाइनों उपकरणों एवं खंभों से छेड़खानी विद्युत अधिनियम के अंतर्गत दण्डनीय अपराध


विद्युत लाइनों उपकरणों एवं खंभों से छेड़खानी करना विद्युत अधिनियम 2003 के अंतर्गत दण्डनीय अपराध है। जरा.सी असावधानी या छेड़खानी से बड़े.बड़े खतरे पैदा कर सकते हैं। मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने सभी बिजली उपभोक्ताओं तथा आम नागरिकों से अपील की है कि सभी को एक जिम्मेदार नागरिक बनकर विद्युत संबंधी आवश्यक सावधानियां बरतनी चाहिए। ऐसी लाइनें जिनमें विद्युत शक्ति प्रवाहित होती है यदि आंधी तूफान या अन्य किसी कारण से अकस्मात उन्हें छूकर खतरा मोल न लें। आवश्यक बात यह है कि लाइन टूटने की सूचना शीघ्र ही निकटस्थ बिजली कंपनी के अधिकारी को अथवा विद्युत कर्मचारी को दें। संभव हो तो किसी आदमी को उस जगह अन्य यात्रियों को चेतावनी देने के लिये रखें। नये घर बनाते समय विद्युत पारेषण अथवा वितरण लाइन से समुचित दूरी रखें। यह कानून की दृष्टि से भी आवश्यक है। उचित फासले के विषय में स्थानीय बिजली कंपनी के अधिकारी से सलाह लें। आपके बच्चों एवं कुटुम्बीजनों की सुरक्षा के लिए यह अति आवश्यक है। खेतों खलिहानों में ऊंची.ऊंची घास की गंजी कटी फसल की ढेरियॉं झोपड़ी मकान अथवा तंबू आदि विद्युत लाइनों के नीचे अथवा अत्यंत समीप न बनायें। विद्युत लाइनों के नीचे से अनाज भूसे आदि की ऊंची भरी हुई गाड़ियॉं न निकालें इससे आग लगने एवं प्राण जाने का खतरा है। बहुत से स्थानों पर बच्चे पतंग अथवा लंगर का खेल खेलते तरह.तरह के धागे और डोर विद्युत लाइनों में फंसा देते हैं। ऐसा करने से उन्हें रोकें। लाइनों में फंसी पतंग निकालने के लिए बच्चों को कभी भी खंभे पर चढ़ने न दें। लाइन पर तार या झाड़ियां न फेकें। यदि कोई ऐसा करता है तो इसकी सूचना पास के पुलिस थाने या विद्युत कंपनी के वितरण केन्द्र में दें। विद्युत लाइनों के पास लगे वृक्ष या उनकी शाखा न काटें। यदि कटी डाल लाइन पर गिरे तो आपके लिए घातक सिद्ध हो सकती है। बिजली के तारों पर कपड़े आदि डालना दुर्घटना को निमंत्रण देना है। अपने खेत खलिहान पर या संपत्ति की सुरक्षा हेतु अवरोधक तारों ;फेन्सिंग वायर्सद्ध में विद्युत प्रवाहित न करें। यह कानूनी अपराध भी है। इस प्रकार विद्युत का उपयोग करने वालों पर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। बिजली के खंभों पर कदापि न चढ़ें एवं स्टे.वायर आदि विद्युत उपकरणों से छेड़खानी न करें। ऐसा करने से आपका जीवन संकट में पड़ सकता है। बिजली के खंभों या स्टे.वायर से जानवर आदि न बांधे और न ही इससे जानवरों को रगड़ने दें। इससे जनधन की हानि हो सकती है। यदि कोई व्यक्ति सजीव चालू लाइन केद्ध तारों के संपर्क में आ जाता है तो जरूरी सावधानी बरतनी चाहिए। स्विच से विद्युत प्रवाह तुरंत बंद कर दें। यदि स्विच बंद न कर सकें तो दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को सूखी रस्सी सूखा कपड़ा या सूखी लकड़ी की सहायता से सजीव तारों से अलग करें। ऐसा न करने से सहायता करने वाले को भी झटका ;शॉक लग सकता है। दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को सजीव तारों से शीघ्र ही अलग करें क्योंकि एक सेकेण्ड की भी देरी घातक हो सकती है। दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को सूखी जमीन या सूखे फर्श पर लिटायें एवं कृत्रिम सांस देकर उसका प्रथमोपचार करें। डॉक्टर को तत्काल बुला कर कृत्रिम श्वास देवें अथवा उसे शीघ्र अस्पताल पहुंचायें। घरों में बिजली के तार सुव्यवस्थित ढंग से लगावें। अव्यवस्थित एवं ढीले.ढाले या झूलते तार खतरे से खाली नहीं है। सभी विद्युत यंत्रों के उपयोग में सावधानी बरतें। विद्युत तारों अथवा उपकरणों की खराबी दूर करने के लिए तथा बिजली का फ्यूज सुधारने के लिये किसी जानकार की ही सहायता लें। इससे एक ओर जहॉं दुर्घटना को टाला जा सकेगा वहीं दूसरी ओर आप आर्थिक हानि से भी बच सकेंगे। घरेलू उपकरणों एवं विद्युत फिटिंग का अर्थिंग करना अति आवश्यक है। सही अर्थिंग न होने से विद्युत दुर्घटना हो सकती है। प्रकाश थेशर चलाने के लिये लम्बे एवं जोड़ वाले तारों का उपयोग न करें। थ्रेशर के तारों को बिजली कंपनी की लाइनों से अनधिकृत रूप से न जोड़ें। ऐसा करने से दुर्घटना हो सकती है एवं आपके विरूद्ध विद्युत चोरी का इल्जाम लगाया जा सकता है और कानूनी कार्यवाही की जा सकती है।


रोजगार और गरीबों को लाभ पहुँचाना राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता:-मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गरीबों को लाभ पहुँचाना और रोजगार देना हमारी पहली प्राथमिकता है। आत्म-निर्भर भारत बनाने के पालन में हमने आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश बनाने का निर्णय लिया है। बैंक स्व-रोजगार के लिए हितग्राहियों को ऋण उपलब्ध कराकर प्रदेश की अर्थ-व्यवस्था को मजबूत बना सकते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी की बैठक ले रहे थे।


स्व-रोजगार की अनंत संभावनाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में स्वरोजगार की अनंत संभावनाएँ हैं। इसलिए युवा पढ़ाई- लिखाई करने के बाद केवल सरकारी नौकरी के लिए ही नहीं बल्कि स्व-रोजगार के क्षेत्र में भी जाने के भी प्रयास करें। प्रधानमंत्री जी के लोकल को वोकल बनाने के सपने को साकार करने की कोशिश करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए कोई कमी नहीं रहने दी जाए।


जन-जागरूकता अभियान चलाया जाए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्व-रोजगार से संबंधित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के लिए बैंकर्स द्वारा जन-जागरूकता अभियान चलाकर स्व-रोजगार मेले लगाए जाएँ। उन्होंने कहा कि लक्ष्य तय कर निर्धारित समयावधि में पूरा करने की कोशिश करें। निर्धारित किए गए लक्ष्यों की उनके द्वारा प्रतिमाह समीक्षा की जाएगी।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जन-जागरूकता द्वारा लोगों को समझाइश दी जाए कि स्व-रोजगार के लिए जो पैसा ले रहे हैं उसे वापस करने पर ही उन्हें दूसरी किस्त की राशि दी जाएगी।


आजीविका मिशन महिलाओं की जिंदगी बदलने का कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा के दौरान कहा कि आजीविका मिशन महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। यह महिलाओं की जिंदगी बदलने का कार्यक्रम है। इससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति ही नहीं सामाजिक स्थिति में भी सुधार आता है। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में लक्ष्य निर्धारित कर अधिकाधिक हितग्राहियों को लाभ पहुँचाना सुनिश्चित किया जाए।


स्व-रोजगार की राह दिखाना हमारा कर्त्तव्य

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि छोटे व्यवसायियों को स्व-रोजगार की राह दिखाना हमारा कर्त्तव्य है। उन्होंने कहा कि बैंकर्स की सहभागिता अच्छे ढंग से सुनिश्चित होगी तो लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। उन्होंने निजी क्षेत्र के बैंक प्रतिनिधियों से भी शासन की विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं को सहयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिना किसी ठोस कारण के हितग्राहियों के आवेदन निरस्त नहीं किए जाएँ। आवेदकों के साथ बैंकों में अच्छा व्यवहार किया जाए। लोगों में आत्म-विश्वास पैदा हो, कोई भी हितग्राही बैंकों में जाए तो उन्हें ऋण लेने में पूरी तरह मदद की जाए। ऋण लेने की प्रक्रिया को आसान बनाने में पूरा सहयोग करें।


प्रतिभावान युवाओं के लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना प्रतिभावान युवाओं के लिए शुरू की जा रही है। उन्होंने बैंकर्स को निर्देश दिए कि इस योजना के क्रियान्वयन के लिए बेहतर कार्य योजना बनाकर सहयोग करें। उन्होंने कहा कि बैंकर्स राज्य सरकार के साथ मिलकर लक्ष्य पूरा करें। जिन लोगों के व्यवसाय पहले से चल रहे हैं उनके लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना नहीं है, बैंक कर्मचारी इसका ध्यान रखें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना की उपलब्धियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस योजना में अभी तक कुल 2 लाख 42 हजार लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है। हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ आसानी से मिले और उन्हें बैंकों में अनावश्यक चक्कर न लगाने पड़ें इसका ध्यान रखा जाए। प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना की उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए कहा कि पिछले वर्ष हम इस योजना में प्रथम स्थान पर थे। इस वर्ष भी यह उपलब्धि कायम रहे। जागरूकता के लिए अभियान चलाकर शिविर लगाने के कार्य में सरकार भरपूर मदद करेगी। उन्होंने ने कहा कि जो गरीब बोलना या अपनी बात रखना नहीं जानते हैं उनके लिए जागरूकता अभियान बेहद मददगार होगा। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर शिविर लगाने का कार्य किया जाए। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि भारत सरकार की प्रत्येक योजना हमारी योजना है, जिनका बैंकों के माध्यम से बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना बेहद उपयोगी योजना है, बैंक हितग्राहियों को इस योजना में पूरा सहयोग करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रशासन की जवाबदारी है कि स्व-रोजगार से संबंधित सभी योजनाओं में हितग्राहियों को ठीक ढंग से लाभ दिलाया जाए। उन्होंने कहा कि स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी की सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ हर महीने समीक्षा की जाएगी।  बैंकों के माध्यम से वित्त पोषित योजनाओं की समीक्षा के लिए कॉमन पोर्टल तैयार किया जा रहा है, जिसमें आवेदन की पारदर्शिता के साथ पूरी जानकारी मिल सकेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बैंकों से संबंधित सीएम हेल्पलाइन की शिकायत का निराकरण समय पर सुनिश्चित किया जाए। यदि आवेदक पात्रता नहीं रखता है तो उसका आवेदन क्लोज कर उसे सूचित भी किया जाये।


जनजातीय विकासखंडों में उपभोक्ताओं के घर तक पहुँचेगा अनाज : मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राशन आपके ग्राम योजना में प्रदेश के जनजातीय बहुल 89 विकासखंड के लिए प्रथम चरण में 11 वाहन मंत्रालय परिसर से जिलों के लिए रवाना किए। योजना में दिसम्बर माह तक सभी जनजातीय बहुल विकासखंडों के लिए ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन से हमारे जनजातीय भाई-बहनों को बिना कष्ट के उनके ग्राम और घर तक आवश्यक अन्न उपलब्ध हो जाएगा। पूर्व में राशन की दुकान पर जाकर ही राशन लेना होता था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इस महत्वपूर्ण योजना का शुभारंभ भोपाल में जनजातीय गौरव दिवस समारोह में किया है। यह योजना जनजातीय वर्ग के कल्याण की योजनाओं में एक नवीन योजना है, जो समय, ऊर्जा और धन की बचत की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है।


मजरों-टोलों तक पहुँचेगा अन्न वाहन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योजना में जो युवक दायित्व निभा रहे हैं, वे शासकीय सेवक न होकर जनजातीय वर्ग से ही चयनित किए गए हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कल डिण्डोरी के श्री अनिल आर्मो और मण्डला के श्री लक्ष्मी नारायण को जंबूरी मैदान भोपाल में हुए जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में वाहनों की चाबी सौंपी थी। योजना में जनजातीय वर्ग के युवाओं को वाहन के लिए शासन द्वारा ऋण गारंटी और मार्जिन मनी देने की व्यवस्था की गई है। वाहन में तौल कांटा और सेल्समेन का प्रबंध होने से उपभोक्ताओं का हित सुनिश्चित होगा। योजना में प्रत्येक ग्राम के लिए दिन निर्धारित कर अनाज वितरण व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।


योजना एक नज़र में

मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना में 20 जिलों की 4 हजार उचित मूल्य दुकानों से वितरित होने वाली राशन सामग्री वाहनों द्वारा जनजातीय वर्ग के उपभोक्ताओं तक पहुँचाई जाएगी। इस व्यवस्था में 450 वाहन लगेंगे। योजना से लाभान्वित ग्रामों की संख्या 7 हजार 500 है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज योजना का क्रियान्वयन प्रारंभ करते हुए जनजातीय बहुल क्षेत्रों के लिए 12 वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने वाहन में मंत्रियों के साथ सवार होकर अन्न वितरण व्यवस्थाओं और वाहन की उपयोगिता का जायजा भी लिया।


टीकाकरण महाअभियान के तहत 21590 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


sehore news
जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत 21590 लोगों को कोविड का टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ श्री सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले में शुक्रवार को शाम 6 बजे तक 21590 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 8 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्र पहुंचे। स्वास्थ्य अमले द्वारा घर घर जाकर भी टीकाकरण किया गया।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 21590 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के लिए 365 टीकाकरण केंद्र बनाएं गए। आष्टा में 5695, बुधनी में 2971, इछावर में 3533, नसरूल्लागंज में 3461, श्यामपुर में 4449 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 1481 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।


अपना उद्योग लगाकर दुसरों को रोजगार दे रहे हैं तुषार


sehore news
अधिकांश युवा पढ़ाई के साथ ही उज्जवल भविष्य के लिए एक अच्छी नौकरी या स्वयं का रोजगार के सपने देखते हैं। लेकिन कुछ युवा ऐसे भी हैं जो पढ़ाई के साथ ही बड़े सपने देखते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए जुट जाते हैं। श्यामपुर निवासी श्री तुषार दास ऐसे ही युवा है जिन्होंने पढ़ाई पूरी करने के बाद किसी और संस्थान में नौकरी करने की बजाय खुद का उद्योग लगाकर दूसरों को रोजगार दे रहे हैं। श्री तुषार ने बीसीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद 2018 में तीन हजार लीटर क्षमता पनीर प्लांट लगाया था। इसमें लगभग 600-700 किलो प्रतिदिन पनीर, मावा, घी एवं अन्य उत्पाद बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में चल रहे प्लांट से लगभग तीन करोड़ रूपए की सालाना आय हो रही है। इस उद्योग में तथा दुग्ध कलेक्शन से लगभग 25 लोगों को रोजगार मिल रहा है। तुषार ने बताया कि वे इस उद्योग का विस्तार करने के लिए उद्योग विभाग से प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 12 लाख रूपए का लोन लिया है। इस लोन में 35 प्रतिशत सब्सिडी मिली है। उन्होंने बताया कि अभी प्लांट के विस्तार का काम चल रहा है। पूरा होने के बाद इससे 50 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही इस क्षेत्र मे दुग्ध की खपत बढ़ने से दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। श्री तुषार ने बताया कि वे भी अपने स्तर पर पशुपालकों को मदद करेंगे।


त्रिपुरा और ओढ़िशा राज्य के अधिकारियों ने किया स्वामित्व योजना का अध्ययन


सीहोज जिले में प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत चल रहे कार्यों का त्रिपुरा और ओढ़िशा राज्य के अधिकारियों के दल ने अध्ययन किया। उन राज्यों में भी स्वामित्व योजना के तहत यह कार्य किया जाना है। इन अधिकारियों ने सर्वे के दौरान ड्रोन फ्लाई, चूना मार्किंग तथा नक्शे का ग्राउण्ड पर भौतिक सत्यापन एवं अभिलेख में दर्ज करने की कार्यवाही देखी और विस्तार से योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की।


कलेक्टर श्री ठाकुर यूपीएससी कोचिंग के छात्र-छात्राओं से होंगे रूबरू, रविवार 21 नवंबर को परखेंगे छात्र छात्राओं की तैयारी,करेंगे चर्चा


कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर रविवार को नगरपालिका सीहोर के लाइब्रेरी हाल में यूपीएससी की तैयारी कर रहे सीहोर जिले के  छात्र छात्राओं से चर्चा करेंगे। वे  यूपीएससी एवं एमपी-पीएससी की तैयारी कर रहे छात्र छात्राओं की स्टडी लेवल जानेंगे तथा उनका मार्गदर्शन भी करेंगे।


रबी सीजन में किसानों को बिजली की बेहतर आपूर्ति करें - श्री गणेश शंकर मिश्रा

  • कृषि पंपों को विद्युत आपूर्ति की समीक्षा

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री गणेश शंकर मिश्रा ने मैदानी अधिकारियों से कहा कि रबी सीजन में किसानों को घोषित अवधि में बिजली की बेहतर आपूर्ति के सभी प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि रबी का लोड प्रतिदिन बढ़ रहा है। लोड प्रबंधन इस प्रकार से किया जाए कि किसानों को हर हालत में घोषित अवधि में 10 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो और खराब तथा जले ट्रांसफार्मर तत्काल बदले जाएं। उन्होंने कहा कि जहां बार-बार वितरण ट्रांसफार्मर फेल होते है ऐसे स्थान को चिन्हित कर विश्लेषण करें तथा तकनीकी खामियों को दूर किया जाए। आवश्यकता होने पर लोड के अनुसार ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई जाए ताकि उपभोक्ताओं को विद्युत प्रदाय बाधित नहीं हो। प्रबंध संचालक श्री मिश्रा कंपनी मुख्यालय में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के मैदानी महाप्रबंधकों की बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से संबोधित कर रहे थे।   श्री मिश्रा ने कर्मचारियों की विद्युत दुर्घटनाओं के लिए मैदानी अधिकारियों को सचेत किया कि सुरक्षा उपकरणों के बिना लाइन कर्मचारियों से निर्माण का कार्य न कराया जाए साथ ही लाइनकर्मी सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने में लापरवाही नहीं बरतें। उपकेन्द्रों में केपेसिटर बैंक श्रंखला में चालू हालत में होना चाहिए ताकि रिएक्टिव पॉवर उत्पन्न न हो और कंपनी को राजस्व नुकसान से बचाया जा सके। बैठक में राजस्व संग्रहण पर विशेष जोर दिया गया तथा मीटराइजेशन कार्यों की भी समीक्षा की गई। बैठक में प्रबंध संचालक श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि रबी सीजन में सिंचाई के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन प्राथमिकता के साथ जारी किए जाएं ताकि किसानों को असुविधा नहीं हो। उन्होंने वितरण हानियां कम करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश भी दिए। 


रबी सीजन में ट्रांसफार्मर की कोई कमी नहीं

बैठक में जले एवं खराब ट्रांसफार्मर बदलने के काम की समीक्षा की गई। बैठक में स्पष्ट किया गया कि सभी एरिया स्टोर और सभी संभागों में ट्रांसफार्मरों की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है। पात्रता वाले ट्रांसफार्मर कम से कम समय में बदले जा रहे हैं। प्रबंध संचालक ने वितरण ट्रांसफार्मर फेल्युअर की दर को कम करने के निर्देश दिए और कहा कि वितरण ट्रांसफार्मर की खराबी की दर आदर्श रूप से पाँच प्रतिशत से कम होनी चाहिए। राज्य शासन की समाधान योजना का लाभ नियमानुसार उपभोक्ताओं को दिया जाए। बकायादार उपभोक्ताओं के खिलाफ सघन अभियान चलाया जाए तथा विजिलेंस एवं बीआई सेल शंका के दायरे में आने वाले उपभोक्ताओं पर कार्यवाही करें जहाँ बिजली चोरी की संभावना है। कंपनी के प्रबंध संचालक ने कंपनी मुख्यालय में पदस्थ अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे वृत्तों एवं संभागों के अधिकारियों को जरूरी सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करें। 


एग्रीकल्चर, टेक्सटाइल, कन्सट्रक्शन, हेल्थ केयर मे नगर पालिका द्वारा निशुल्क प्रशिक्षण हेतु आवेदन आंमत्रित


दीनदयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन अतंर्गत नगर पालिका सीहोर द्वारा निकाय क्षेत्र के बीपीएल कार्ड धारक, एंव संबल कार्ड धारक, 18 से 35 वर्ष आयु वर्ग के आवेदकों से एग्रीकल्चर, टेक्सटाइल, कन्सट्रक्शन, हेल्थ केयर एंव रिटेल सेक्टरों मे निशुल्क प्रशिक्षण के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किये गए हैं। कौशल उन्न्यन कर रोजगार प्राप्त करने वाले इच्छुक आवेदको से शहरी बीपीएल कार्ड, आधार कार्ड, अंक सूची, बैंक पास बुक एंव एक फोटो दस्तावेज के साथ निकाय की डे - एनयूएलएम शाखा मे सम्पर्क कर आवेदन जमा कर सकते है।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142  है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 687 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 233, श्यामपुर से 170, नसरूल्लागंज 34, आष्टा से 158, बुधनी से 52, इछावर से 40, सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 297082 हैं। जिनमें से 285714 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज730 सेंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1154 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


टीकाकरण महाअभियान के तहत 21590 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत 21590 लोगों को कोविड का टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ श्री सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले में शुक्रवार को शाम 6 बजे तक 21590 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 8 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्र पहुंचे। स्वास्थ्य अमले द्वारा घर घर जाकर भी टीकाकरण किया गया।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 21590 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के लिए 365 टीकाकरण केंद्र बनाएं गए। आष्टा में 5695, बुधनी में 2971, इछावर में 3533, नसरूल्लागंज में 3461, श्यामपुर में 4449 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 1481 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।


अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोवर ने ग्रामीण क्षेत्र की जायजा लिया


अपर कलेक्टर श्री गुंचा सनोवर ने श्यामपुर के ग्राम खजुरिया कलां पहुँचकर  वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। वैक्सीनेशन के लिए आए हुए लोगों से कहा कि वे भी अपने परिवार और पड़ोसियों से कहे कि वे भी कोविड-19 टीका अवश्य लगवा लेंl उन्होंने केंद्र के कर्मचारियों से कहा कि टीका लगवाने आने वालों को किसी तरह की कोई असुविधा ना हो इस बात का खास ध्यान रखा जाएl श्रीमती सनोवर ने ग्राम वासियों से चर्चा करते गांव की शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए सभी से अपील करने के लिए कहाl इसके साथ ही ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिएl उन्होंने सोसाइटी का भी निरीक्षण किया और नियमित खाद्य वितरण के निर्देश दिए।


सीईओ श्री हर्ष ने किया वैक्सीनेशन सेंटर एवं मनरेगा कार्यों का निरीक्षण


जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह द्वारा आष्टा के वैक्सीनेशन सेंटरो एवं मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया गया। वैक्सीनेशन सेंटर मुंडला मोहबा, आमलमज्जु शहरी क्षेत्र में कम्युनिटी हॉल आष्टा एवं अलीपुर का निरीक्षण कर वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूर्ण करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। मनरेगा कार्य तजपुरा, नाली निर्माण, तलाई गहरीकरण, वेस्ट वियर निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया। उन्होंने अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण व समय सीमा में कार्य पूर्ण करने निर्देश अधिकारियों को दिए।

कोई टिप्पणी नहीं: