सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 19 नवंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 नवम्बर

मद्मकुंड यज्ञशाला और आकर्षक मंदिर बनकर हुआ तैयार, गीता मानस परिसर में होगा प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा महा आयोजन

  • समिति के द्वारा कल सुबह10 बजे निकाली जाएगी कलश शोभायात्रा

sehore news
सीहोर। मनोकामना पूर्णकर्ता मद्मकुंड यज्ञशाला और आकर्षक राधेकृष्ण शीतला माता मंदिर शुक्रवार को बनकर तैयार हो गया है। गीता मानस समिति के द्वारा देव प्रतिमाओं की मंदिरश्री में प्राण प्रतिष्ठा करने के लिए 5 दिवसीय भव्य महा आयोजन किया जा रहा है। पुरोहित पृथ्वी वल्लभ दुबे के सानिध्य में ब्राहम्णों के द्वारा मंत्रोचार के माध्य राधेकृष्ण की मूर्तियों सहित शिव परिवार और शीतला माता प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। मुख्य यजमान के रूप में श्रीमती विद्या प्रदीप बिजोरिया  मद्मकुंड यज्ञ में आहु़तियां देंगे। गीता मानस समिति सीहेार के द्वारा भव्य 5 दिवसीय महा आयोजन का शुभारंभ किया जाएगा। गीता मानस भवन परिसर में प्रतिदिन सुबह 8 बजे से दोपहर12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक यज्ञ होगा। समिति वरिष्ठ सदस्य मोहन चौरसिया ने बताया की रविवार 21 नवंबर को हमाद्रि स्नान प्रायश्चित  सुबह 10 बजे कलश शोभायात्रा प्रारंभ की जाएगी इसी दिन पंचाग पूजन, मण्डप प्रवेश, गणपति पूजन कर्मकृटिकर्म, धान्ययधिवास किया जाएगा। इसी प्रकार सोमवार को मण्डप प्रतिष्ठा, मण्डल देवता आवाहन स्थापन पूजन, प्रतिमा जलाधिवास किया जाएगा। मंगलवार को मण्डल, मण्डप नित्य पूजन अग्नि स्थापन धूप-गन्ध-मिष्ठान-घृत शर्करा अधिवास होगा और बुधवार को मण्डल, मण्डप नित्य पूजन, हवन प्रतिमा महास्नान 84 कलशों द्वारा प्रसाद स्नपन मंदिर का स्नान विधान पुष्प-फल शय्या, अधिवास किया जाएगा एवं गुरुवार को मण्डल, मण्डप नित्य पूजन, हवन प्राण प्रतिष्ठा, प्रतिमा न्यास बलिदान विधान पूणार्हुति, आरती की जाएगी इसी दिन महाप्रसादी का वितरण भी शाम को किया जाएगा। गीता मानस समिति सदस्य प्रदीप बिजोरिया,विष्णुदयाल अग्रवाल, मोहन चौरसिया, सत्यनारायण शर्मा, जी.पी. उपाध्याय, अनिल शर्मा चंद्रभान यादव, हरिशचंद अग्रवाल, बाबू भाई मिस्त्री,गोपालदास अग्रवाल, रवि ठकराल, दशरथ लाल शर्मा, राजमल गेहलोत, प्रेमनारायण लोवानिया, वी. पी. तिवारी, सुरेशचंद वशिष्ट, रामेश्वर दयाल शर्मा, डॉ. कैलाश अग्रवाल, श्यामसुन्दर मोदी,अरविंद मरखेडकर,राजेन्द्र जायसवाल, नंदकिशोर जायसवाल, एस.पी.मालवीय, हरिओम उपाध्याय, कमल विजयवर्गीय, ओमदत्त मिश्रा, रामशरण ठकराल, एस. डी. सक्सेना राजू जायसवाल,कन्हैयालाल मालवीय विनय भटेले के द्वारा भव्य कार्यक्रम में सम्मिलित होकर धर्मलाभ लेने की अपील शहर के नागरिकों से की गई है।


जनसमस्याओं का निराकरण नहीं होने पर प्रजातांत्रिक, समाधान पार्टीं निकालेगी रैली करेगी जनसभा

  • प्रसपा ने बैठक में बनाई आंदोलन की रणनीति

sehore news
सीहेार। प्रजातांत्रिक समाधान पार्टीं प्रसपा द्वारा संविधान निर्माता डॉ.बाबा साहेब अम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस एवं संत कबीरदास,संत रविदास,महात्मा फुले,शाहूजी महाराज,बिरसा मुण्डा और टंट्या भील की स्मृति में आगामी 6 दिसम्बर सोमवार दोपहर में बस स्टेण्ड परिसर इछावर से विराट रेली निकाली जाएगी जिस के बाद जनसभा होगी। तहसील कार्यालय पहुंचकर अनुविभागीय अधिकारी को जनसमस्याओं के निराकरण कराने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा जायेगा। प्रजातांत्रिक समाधान पार्टीं के द्वारा कार्यक्रम की तैयारियां शुरू कर दी गई है वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के द्वारा गांवों में बैठकों का आयोजन किया जा रहा है। इछावर विधानसभा प्रभारी राजेश मालवीय ने बताया की विराट रेली जनसभा में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रसपा कमलसिंह चौहान सम्मिलित होंगे और विशेष अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष सलीम खान, प्रदेश प्रवक्ता जगदीश द्रविड़ जिलाध्यक्ष रामचरण दवारिया शामिल होकर कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन देंगे। आयोजित बैठक में मोतीसिंह मोलुखेड़ी जिला उपाध्यक्ष, मदनालाल भदौरिया जिला महासचिव, रमेश विश्वकर्मा जिला महासचिव, दशरथसिंह गुणवान जिला महासचिव, शिवनारायण तोमर ब्लाक अध्यक्ष इछावर, जितेन्द्र मालवीय ब्लाक अध्यक्ष सीहोर, महेश वर्मा ब्लाक अध्यक्ष आष्टा, विक्रम सिंह ब्लाक अध्यक्ष जावर बंशीलाल बाम्बे कार्यालय प्रभारी, रामेश्वर मालवीय वरिष्ठ नेता, केशर सिंह मालवीय जनपद सदस्य विसनखेड़ी, बाबूलाल मालवीय सरपंच उमरखाल, रतनलाल उमरखाल, विक्रमसिंह भाँऊखेड़ी, धनराज पचलासिया, देवकरण मालवीय, पदमसिंह मालवीय आदि मौजूद रहे।


सैकड़ों की संख्या में सामूहिक रूप से की श्री अष्ट लक्ष्मी अर्चना, आस्था और उत्साह के साथ मनाई गई देव दीपावली, गिरिराज की परिक्रमा कर लगाया छप्पन भोग


sehore news
सीहोर। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी शहर के गाड़ी अडडा स्थित राधा कृष्ण मंदिर में कार्तिक मास महोत्सव आस्था और उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने सामूहिक रूप से यहां पर जारी श्री अष्ट लक्ष्मी अर्चना एवं दिव्य यज्ञ में वेद मंत्रों के द्वारा आहुतियां दी। मंदिर में इस मौके पर भगवान गिरिराज की तस्वीर के समक्ष छप्पन भोग लगाया गया था और महा आरती के बाद महा प्रसादी का वितरण किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए पंडित मयंक शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को श्री राधा कृष्ण महिला मंडल के तत्वाधान में जारी श्री अष्ट लक्ष्मी अर्चना एवं दिव्य यज्ञ कार्तिक पूर्णिमा के पावन पर्व पर समापन किया गया और देव दीपावली का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु ने मत्स्य अवतार भी लिया था, इसी दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर नामक राक्षस का वध करके देवताओं को उनका स्वर्ग वापस दिलाया था। इसी खुशी में देवता दीपावली मनाते हैं, जिसे देव दीपावली कहा जाता है। देव दिवाली के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने और दीपदान करने का विशेष महत्व है। दिवाली की तरह देव दीवाली के अवसर पर भी पूजन का विशेष महत्व है।  इस दिन भगवान शिव, भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि आती है। उक्त आयोजन में पहले दिन पूर्ण विधि-विधान से कुमकुम अर्चना की गई थी। इसके पश्चात यहां पर मौजूद Ÿद्धालुओं के द्वारा हजारों की संख्या में विल्प पत्र से अर्चना की गई।  दिव्य अनुष्ठान के तीसरे दिन पंडित पवन व्यास, मनोहर शर्मा, मनोज दीक्षित मामा, कुणाल व्यास और यश शर्मा के नेतृत्व में हजारों हल्दी गठान से अर्चना की गई। इसके पश्चात देव उठानी ग्यारस पर मंदिर परिसर में तुलसी-शालिग्राम का दिव्य विवाह के साथ ही अर्चना की गई। वहीं गत मंगलवार को हजारों की संख्या से श्री अष्ट लक्ष्मी अर्चना के लिए सिक्कों को अर्पित किया गया। महोत्सव में हजारों गुलाब के फूलों से अर्चना की गई।


महिला श्रद्धालुओं को बताया कार्तिक मास कथा का महत्व

श्री राधा कृष्ण मंदिर में जारी श्री अष्ट लक्ष्मी अर्चना में शुक्रवार को पंडित मनोहर शर्मा ने कार्तिक मास कथा का महत्व बताते हुए कहा कि पौराणिक कथा के अनुसार एक बार त्रिपुरासुर राक्षक ने अपने आतंक से पूरी धरती और स्वर्ग लोक में सभी को परेशान कर दिया था। देवता और ऋषि मुनि भी उसके आतंक से त्रस्त थे और उससे परेशान होकर सभी देवगण उस राक्षस का अंत करने के लिए भगवान शिव से सहायता मांगने गए। भगवान शिव ने त्रिपुरासुर राक्षक का वध कर दिया, जिससे देवलोक में सभी देवता प्रसन्न हो गए और भोलेनाथ की नगरी में पहुंचे। खुशी में सभी देवों ने काशी नगरी में दीपक जलाकर खुशियां मनाई. तभी से कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव दीपावली भी मनाई जाती है। इसलिए हर साल राधा कृष्ण मंदिर में परम्परानुसार कार्तिक मास पर पूरे माह आयोजन किया जाता है।  


सेमीफाइनल मैच में विस्फोटक बल्लेबाज अमित शर्मा की 109 रन की आतिशी बल्लेबाजी की बदौलत सीहोर जूनियर ने भोपाल को हराया


sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर खेली जा रही प्रथम लीग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में शुक्रवार को आसमान पर काले बादल छाए हुए थे और मैदान पर सीहोर जूनियर टीम के बल्लेबाज चौके-छक्कों की बारिश कर रहे थे। बल्लेबाजी के इस तूफान में शहर के प्रतिभाशाली खिलाड़ी अमित शर्मा ने 11 चौके और पांच छक्कों की मदद से मात्र 51 गेंद पर 109 रन की शतकीय पारी खेली। वहीं विस्फोटक बल्लेबाज अतुल कुशवाहा ने भी उनका साथ देते हुए 41 गेंद पर 64 रन बनाए। इन बल्लेबाजों ने निर्धारित 20 ओवर में  चार विकेट के नुकसान पर 234 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी एसीई अकादमी की टीम मात्र 13.1 ओवर में 64 रन पर ढेर हो गई और सीहोर जूनियर ने प्रतियोगिता के फाइनल में धमाकेदार तरीके से प्रवेश किया। शुक्रवार की सुबह टास एसीई अकादमी भोपाल ने जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला लिया। क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए सीहोर जूनियर टीम के बल्लेबाज अमित शर्मा ने नाबाद 109 रन बनाए। इसके अलावा विस्फोटक बल्लेबाज अतुल कुशवाहा ने 64 रन की कप्तानी पारी खेली। वहीं हरफनमौला खिलाड़ी मयंक जैन ने 13 गेंद पर 35 रन, प्रकेंश राय ने 12 गेंद पर 16 रन की पारी खेली। इधर एसीई अकादमी भोपाल की ओर से प्रथम, ओजश और नीशु ने 1-1 विकेट हासिल किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी एसीई अकादमी भोपाल की शुरूआत खराब रही, पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज के रूप में आए ओजश खाता भी नहीं खोल पाए ओर सीहोर जूनियर के तेज गेंदबाज मयंक जैन ने उनको पैवेलियन भेज दिया, वहीं पूरी सीहोर के आगे 13.1 ओवर में 64 रन पर ढेर हो गई। इसमें मुर्तुजा अली ने 28 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली। सीहोर जूनियर की ओर से तेज गेंदबाज मयंक ने तीन ओवर में मात्र नौ रन देकर तीन विकेट, प्रकेश राय ने दो ओवर में मात्र दो रन देकर दो विकेट की शानदार गेंदबाजी की। इसके अलावा अतुल त्रिवेदी, उज्जवल और विशांक शिंदे ने एक-एक विकेट हासिल किया।


फाइनल बीएस अकादमी भोपाल ओर सीहोर जूनियर के मध्य

डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि प्रतियोगिता का फाइनल मैच रविवार को बीएस अकादमी भोपाल और सीहोर जूनियर के मध्य खेला जाएगा। दूसरे सेमीफाइनल मैच में मैन आफ द मैच सीहोर जूनियर की ओर से नाबाद 109 रन की पारी खेलने वाले अमित शर्मा को दिया गया। उक्त प्रतियोगिता जिला क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में एसएन पहलवान की स्मृति में कराई जा रही है। इसका रविवार को बीएसआई मैदान पर फाइनल खेला जाएगा। 


रेत का अवैध परिवहन करते डम्पर जब्त 


sehore news
जिले में रेत सहित अन्य अवैध उत्खनन और परिवहन को रोकने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। खनिज विभाग द्वारा की गई कार्रवाई में रेत का अवैध परिहवन करते हुए 11 डम्पर जब्त किए गए है। ओवर लोड रेत परिवहन करते हुए पाँच डम्परों को जब्त कर लाड़कुई थाना और गोपालपुर थाने में पुलिस की अभिरक्षा में खड़े करवाए गए हैl  ओवर लोड 06 डम्पर जब्त कर इछावर थाना और  पार्वती थाना में खड़ा किया गया है।


धान की मिलिंग समय-सीमा में पूरी करें : मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • खरीफ की उपार्जित धान, मिलिंग और रबी के उपार्जित गेहूँ के निवर्तन की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि धान की मिलिंग का कार्य समय-सीमा में पूरा करें। अभी तक उपार्जित कुल 37 लाख मीट्रिक टन धान में से 20 लाख मीट्रिक टन धान की मिलिंग कर ली गई है। शेष 17 लाख मीट्रिक टन धान की मिलिंग समय-सीमा में पूरी कर ली जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में खरीफ 2021 की धान के उपार्जन, खरीफ 2020 की धान की मिलिंग एवं रबी 2019-20 के उपार्जित गेहूँ के निवर्तन की समीक्षा कर रहे थे। प्रदेश के 11 जिलों में शत-प्रतिशत मिलिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मार्च 2022 तक प्रदेश के सभी जिलों में शत-प्रतिशत मिलिंग का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि उपार्जन, परिवहन, भण्डारण के कार्य में यदि कोई समस्या है, तो उसे दूर कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि संबंधित मंत्रियों के ध्यान में लाकर समस्या का निराकरण सुनिश्चित करें। किसानों को धान के समर्थन मूल्य का भुगतान उनके बैंक खातों में किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मोटे अनाजों की पीडीएस वितरण प्रणाली के लिए आवश्यक तैयारी की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चमक विहीन गेहूँ का सुरक्षित भण्डारण एवं भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से गेहूँ का उठाव भी समय पर कराने के निर्देश दिए। बैठक में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


शासकीय उचित मूल्य दुकान से राशन से भरा वाहन जब्त


sehore news
दोराहा की शासकीय उचित मूल्य दुकान का गेहूं  खुले बाजार में बिक्री की आशंका को देखते हुए नायब तहसीलदार श्री देशमुख ने कार्रवाई करते हुए अनाज से भरा वाहन जब्त किया है। श्री देशमुख ने बताया कि दोराहा से वहीं काम करने वाले हम्मालों द्वारा गेहूँ की चोरी कर उसे वहाँ से ले जाया जा रहा था। जिसकी ग्रामीणों से सूचना मिलते ही श्री देशमुख ने त्वरित कार्यवाही कर ऑटो जब्त कर दोराहा थाना को सुपुर्द किया।  इस कार्यवाही की जिला आपूर्ति अधिकारी को लिखित में सूचना दे दी है।


जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिये ऑनलाईन आवेदन 30 नवंबर तक


जवाहर नवोदय विद्यालय, भोपाल में सत्र 2022-23 के लिये कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल 2022 को आयोजित की जाएगी । इस परीक्षा में शामिल होने के लिये ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2021 निर्धारित की गई है। अभ्यार्थी ऑनलाइन आवेदन की जानकारी नवोदय विद्यालय की वेबसाइट www.navodaya.gov.in से प्राप्त कर सकते है।


मध्यप्रदेश कोविड-19 बाल सेवा योजना के बाल हितग्राही को भी मिलेगा पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना का लाभ


केन्द्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी के कारण जिन बच्चों के माता-पिता, कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता की मृत्यु हो गई है, उन्हें पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना में सहारा दिया जायेगा। इस योजना के लिये प्रदेश की मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना के बाल हितग्राही भी पात्र होंगे। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना में बाल हितग्राही के 18 वर्ष के होने पर बच्चे के नाम से 10 लाख रुपये के कार्पस का प्रावधान किया गया है। इसी कार्पस से बच्चे को मासिक आर्थिक सहायता दी जायेगी। बाल हितग्राही की आयु 23 वर्ष होने पर उन्हें 10 लाख रुपये दिये जायेंगे। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बाल हितग्राही को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जायेगा। योजना में बाल हितग्राही को 10 वर्ष की आयु तक नजदीकी केन्द्रीय विद्यालय अथवा निजी विद्यालय में गैर-आवासीय विद्यार्थी के रूप में प्रवेशित कर शिक्षा के अधिकार प्रावधानों के अनुरूप फीस केन्द्र सरकार द्वारा वहन की जायेगी। इसके अतिरिक्त उन्हें किताबों, नोट-बुक, यूनिफार्म पर व्यय राशि भी प्रदान की जायेगी। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत बाल हितग्राही के 11 से 18 वर्ष आयु समूह में होने पर केन्द्रीय आवासीय विद्यालय जैसे नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल आदि में प्रवेशित किया जायेगा। यदि हितग्राही संयुक्त परिवार में निवासरत है, तो नजदीकी केन्द्रीय विद्यालय या निजी विद्यालय में गैर-आवासीय विद्यार्थी के रूप में प्रवेशित किया जायेगा। योजना के अंतर्गत पात्र बच्चों के चिन्हांकन की कार्यवाही जिला कलेक्टर द्वारा की जायेगी। पात्र सभी बच्चों की प्रविष्टि पोर्टल पर अपलोड की जायेगी। योजना में माता-पिता की कोविड से मृत्यु संबंधी प्रमाण-पत्र का होना अनिवार्य नहीं है। किन्तु कलेक्टर द्वारा बच्चे के माता-पिता की मृत्यु कोविड से होने के संबंध में संतुष्टि होने और सत्यापन किये जाने पर ही बच्चे को लाभान्वित किया जायेगा। सिटीजन लॉग इन अंतर्गत एक मोबाइल नम्बर से अधिकतम 10 आवेदन फीड किये जा सकते हैं। योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी/सहायता भारत सरकार द्वारा जारी सम्पर्क नं. 011-23385289 पर सम्पर्क किया जा सकता है।


अधूरी परियोजनाओं को तेज गति से पूरा करें- मुख्यमंत्री

परियोजनाओं में गड़बड़ी पर निर्माण एजेंसियों पर होगी कार्रवाई ठेकेदारों को किया जाएगा ब्लेक लिस्टेड प्रगति ऑनलाइन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट फ्रेमवर्क की परियोजनाओं की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में अधूरी परियोजनाओं का कार्य तेज गति से पूरा किया जाए। परियोजनाओं में विलंब एवं गड़बड़ी करने पर निर्माण एजेंसियों पर पेनाल्टी लगाकर कार्यवाही की जाएगी एवं ठेकेदारों को ब्लेक लिस्टेड किया जाएगा। परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए निर्माण एजेंसी एवं संबंधित विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में प्रगति ऑनलाइन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट फ्रेमवर्क की परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।


नई कार्य-संस्कृति का विकास करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी विभाग मिलकर नई कार्य-संस्कृति का विकास करें। एक साथ बैठकर सभी एजेंसियां कार्य पूरा करने के संबंध में लक्ष्य निर्धारित करें। सभी एजेंसियां आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें।


अमृत जल प्रदाय योजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगरीय विकास विभाग द्वारा इंदौर जिले की अमृत जल प्रदाय योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मानव श्रम बढ़ाकर गंभीरता के साथ परियोजना के कार्य को समय पर पूरा किया जाए। जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


माँ रतनगढ़ बहुउद्देशीय परियोजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दतिया जिले की माँ रतनगढ़ बहुउद्देशीय परियोजना की समीक्षा के दौरान जल संसाधन विभाग पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस परियोजना के कार्य के लिए अभी तक जमीन ही ढूँढ रहे हैं, काम का यह तरीका ठीक नहीं है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जमीन ढूँढने के कार्य में सहयोग करें। इस कार्य की एक माह बाद पुन: समीक्षा की जाएगी। जिस दौरान कोई विलम्ब का कोई भी कारण शेष न रहे। उन्होंने वर्ष 2022 में परियोजना अंतर्गत पानी की  शुरुआत कराने के निर्देश में दिए।


स्लीमनाबाद टनल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कटनी जिले में बरगी परियोजना के अंतर्गत स्लीमनाबाद टनल के कार्य में हर संभव सहयोग करने के लिए कहा। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी कीमत पर जून 2023 तक  टनल में पानी की शुरुआत कर दी जाए।


बाण सागर समूह जल प्रदाय योजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की शहडोल जिले की बाण सागर समूह जल प्रदाय योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निर्माण एजेंसी द्वारा परियोजना के कार्य में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।  बाण सागर मल्टीविलेज वाटर सप्लाई स्कीम की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि वन विभाग के कारण अनुमति का कार्य प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि समन्वय बनाकर परियोजना का कार्य पूरा किया जाए।


अमृत जल प्रदाय योजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगरीय विकास विभाग द्वारा इंदौर जिले की अमृत जल प्रदाय योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मानव श्रम बढ़ाकर गंभीरता के साथ परियोजना के कार्य को समय पर पूरा किया जाए। जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


वोटर हेल्पलाइन एप से मतदाता ले सकते है महत्वपूर्ण जानकारियाँ


वोटर हेल्प लाइन एप के माध्यम से मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में खोजने, मतदाता पंजीकरण और संशोधन के लिये फार्म जमा करने, जैसे कार्य कर सकते है। इसके साथ ही इस एप के माध्यम से मतदाता अपनी डिजिटल मतदाता पर्ची डाउनलोड करने, शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विवरण खोजने और सबसे महत्वपूर्ण चुनाव के समय परिणाम देखने जैसे कार्य भी कर सकते है। वोटर हेल्पलाइन एप, भारत निर्वाचन आयोग का सबसे महत्वपूर्ण मोबाइल एप है। इस एप में क्यूआर कोड के जरिए मतदान केन्द्रों की तलाशी काफी आसान और तेज हो गई है। फोटो मतदाता पर्ची में क्यूआर कोड होता है। जिसमें मतदान अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्र में स्कैन किया जाता है। अब मतदाता अपनी डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप से भी डाउनलोड कर सकते है। डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची को भौतिक मतदाता पर्ची के बजाय मतदान केन्द्र पर दिखाया जा सकता है।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143  है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10021 हैं। आज 312 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 123, श्यामपुर से 81, नसरूल्लागंज 20, आष्टा से 70, तथा बुधनी से 18 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 298013 हैं। जिनमें से 286104 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 220 सैंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1695 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कल नसरूल्लागंज के ग्राम सिराली आएंगे


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 20 नवंबर को दोपहर 1:00 बजे बाड़ी जिला रायसेन से प्रस्थान कर दोपहर 1:20 बजे नसरुल्लागंज के ग्राम सिराली आएंगे। वे यहां आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम के पश्चात मुख्यमंत्री श्री चौहान दोपहर 3:00 बजे ग्राम सिराली से खण्डवा के लिए प्रस्थान करेंगे।


21 नवबंर से 04 दिसंबर तक संचालित होगा पुरूष नसबंदी पखवाड़ा

  • पखवाडे़ की थीम होगी - पुरूषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया

प्रदेश सहित संपूर्ण जिले में 21 नवंबर से 04 दिसंबर तक पुरूष नसबंदी पखवाडे़ का आयोजन किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि दो चरणों में आयोजित पखवाडे़ में 21 नवंबर से 27 नवंबर तक मोबिलाईजेशन एवं सामाजिक जागरूकता की गतिविधियां आयोजित की जाएगी वहीं 08 नवंबर से 04 दिसंबर तक सेवा प्रदायगी गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इस संबंध में सभी जरूरी दिशा निर्देश सिविल सर्जन सहित समस्त बीएमओ को दिए गए है। डॉ. डेहरिया ने बताया कि जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में दूरबीन पद्धति से एलटीटी नसबंदी कैम्प आयोजित किए जा रहे है जिसमें पुरूष नसबंदी भी विशेषज्ञ सर्जन द्वारा की जा रही है। जिले के आष्टा विकासखण्ड में प्रत्येक बुधवार एवं गुरूवार बुदनी, रेहटी, लाडकुई तथा इछावर में प्रत्येक शुक्रवार, श्यामपुर, दोराहा तथा बिल्किसगंज में प्रत्येक सोमवार, नसरूल्लागंज में प्रत्येक बुधवार तथा शनिवार एवं जिला चिकित्सालय सीहोर में प्रत्येक शनिवार को विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा एलटीटी नसबंदी की सेवाएं दी जाएगी। नसरूल्लागंज, जिला चिकित्सालय, आष्टा तथा इछावर में प्रतिदिन सीटीटी नसबंदी ऑपरेशन सर्जन द्वारा किए जाते है। जिले के श्यामपुर विकासखण्ड एवं जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन एनएसव्हीटी की सेवाएं विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा प्रदान की जाती है। पुरूष नसबंदी पर हितग्राही को 3 हजार रूपए तथा प्रसव के सात दिवस के भीतर महिला नसबंदी कराने पर हितग्राही महिला को 3 हजार रूपये एवं सामान्य मिनीलेप, सीटीटी कराने पर हितग्राही महिला को 2 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि हितग्राहियों के खाते में प्रदान की जाती है।


तकनीकी एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में सीएलसी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 22 से 30 नवंबर तक


तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए एआईसीटीई नई दिल्ली द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार तकनीकी एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संस्था स्तर की काउंसलिंग की समय सारणी जारी की गई है। प्रवेश के लिए विद्यार्थी इंजीनियरिंग डिप्लोमा, डिप्लोमा नॉन पीपीटी, डिप्लोमा अंबेडकर -एकलव्य योजना बेचलर आफ टेक्नोलॉजी, बी फार्मेसी, डी फार्मेसी, बीआर्क, फॉर्म डी, एकीकृत एमबीए, एकीकृत एमसीए, बैचलर इन होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, एमटेक, एम-ई पूर्णकालिक, एम फार्मेसी, एमबीए पूर्णकालिक, एमसीए, एम आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों के लिए 22 नवंबर से 30 नवंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। संस्था स्तर की काउंसलिंग के लिए पंजीयन करा चुके अभ्यार्थी को इच्छुक संस्था में प्रात: 10:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक स्वयं उपस्थिति दर्ज कराना अनिवार्य होगा। मेरिट के अनुसार प्रवेश की कार्रवाई की जाएगी। प्रवेश निरस्त करने की सुविधा 29 नवंबर को शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी। रजिस्ट्रेशन 30 नवंबर को दोपहर 11 बजे तक किया जा सकेगा। विभाग की वेबसाइट dte.mponline.gov.in  पर प्रवेश नियम, विस्तृत समय सारणी, अभ्यर्थी मार्गदर्शिका, काउंसलिंग प्रक्रिया आदि की जानकारी उपलब्ध है।

कोई टिप्पणी नहीं: