मधुबनी : निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतगणना के लिए जिलाधिकारी ने जारी किए महत्वपूर्ण निर्देश। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 9 नवंबर 2021

मधुबनी : निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतगणना के लिए जिलाधिकारी ने जारी किए महत्वपूर्ण निर्देश।

madhubani-dm-guideline-for-counting
मधुबनी, आज दिनांक 09 नवंबर 2021 को श्री अमित कुमार, भा. प्र. से. जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्ष में दिनांक 13 नवंबर 2021 को होने वाले छठे चरण के मतगणना कार्य से जुड़े पदाधिकारियों और दोनों प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारीयों और सहायक निर्वाची पदाधिकारीयों की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई। बताते चलें कि दिनांक 03 नवंबर 2021 को जिले के बाबूबरही एवं अंधराठाढी प्रखंडों में पंचायत आम चुनाव संपन्न हुए हैं। जिसके मतों की गणना का कार्य आर. के. कॉलेज, मधुबनी में दिनांक 13 नवंबर 2021 को किया जाना है।  बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि मतगणना का कार्य निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाना जिला प्रशासन, मधुबनी का लक्ष्य है। इसके लिए मतगणना समय से प्रारंभ किया जाना आवश्यक है। उन्होंने मतगणना कार्य से जुड़े सभी अधिकारीयों और मतगणना कर्मीयों को सुबह 6 बजे मतगणना स्थल पर उपस्थित होने के आदेश दिए हैं। जिससे पूर्वाह्न 8 बजे से मतगणना कार्य आरंभ करने से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियों को पूरा किया जा सके। बाबूबरही प्रखंड के कुल 20 पंचायतों एवं अंधराठाढी प्रखंडों के 18 पंचायतों  में बाबूबरही से जिला परिषद के 3, पंचायत समिति के 27, मुखिया के लिए 20 इतने ही सरपंच के लिए और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 274 एवं इतने ही पंचों के लिए चुनाव हुए हैं।


वहीं अंधराठाढी से जिला परिषद के 3, पंचायत समिति के 24, मुखिया के लिए 18 इतने ही सरपंच के लिए और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 288 एवं इतने ही पंचों के लिए चुनाव हुए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया को पूर्व की भांति पारदर्शी बनाए रखना हमारा लक्ष्य है। इस बात को दृष्टिगत रखते हुए उन्होंने मतगणना से संबंधित सभी उद्घोषणा की वीडियो रिकॉर्डिंग करवाने का आदेश दिया है।  मतगणना प्रक्रिया को सुचारू एवं गतिशील बनाए रखने के लिए जिलाधिकारी ने और भी कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ये सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि मतगणना कार्य आरंभ होने से पूर्व संबंधित पंचायत के किसी भी पद के उम्मीदवार अथवा उनके प्रतिनिधियों को माइक द्वारा उद्घोषणा कर उनके पंचायत की मतगणना प्रारंभ होने की सूचना दी जाय। प्रशासन को यह शिकायत नहीं मिलनी चाहिए कि मतगणना के समय किसी पद के उम्मीदवार अथवा उनके प्रतिनिधि को सूचना ही नहीं दी गई थी।  जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि संबंधित अभ्यर्थी अथवा उनके प्रतिनिधि मतगणना कक्ष में उपस्थित हो सकें इसके लिए  मतगणना से पूर्व अभ्यर्थियों को उनके पंचायत के क्रम की सूचना देने लिए पंचायत क्रम की पूरी सूची को बड़े फ्लेक्स पर छपवाकर प्रवेश द्वार पर लगा दिया जाय। इससे उम्मीदवारों को अपने क्रम का पूर्व अनुमान रहेगा और अनावश्यक लोग परिसर से बाहर रहेंगे।


 उन्होंने निर्देश दिया कि मतगणना स्थल के मुख्य प्रवेश द्वार से पहली बार ऊपर के क्रम से तीन पंचायतों के उम्मीदवारों एवं प्रतिनिधियों को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति होगी। इसके बाद पहले पंचायत के संबंधित उम्मीदवार अथवा प्रतिनिधि मतगणना कक्ष में प्रवेश पा सकेंगे। जैसे ही एक पंचायत की मतगणना संपन्न होगी, वैसे ही क्रम के अगले पंचायत से जुड़े लोगों को परिसर में प्रवेश करने दिया जायेगा। इससे मतगणना का कार्य सुचारू रूप से संपन्न करवाने में सुविधा होगी।  दोनों प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारीयों को निर्देश दिया गया कि किसी पंचायत की मतगणना की प्रक्रिया नियमानुकूल पूर्ण हो जाने के बाद विजेता उम्मीदवार को जल्द से जल्द प्रमाण पत्र प्रदान कर दिया जाय साथ ही मतगणना कक्ष के बाहर खुले में बड़ी स्क्रीन के माध्यम से मतगणना परिणामों की जानकारी भी सार्वजनिक की जाय। जिससे अनावश्यक भीड़ भाड़ से बचा जा सके।  जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि हमें किसी भी प्रकार की शिकायत को अनदेखा नहीं करना है। साथ ही उन्होंने विभिन्न पंचायतों के उम्मीदवारों एवं उनके प्रतिनिधियों से भी पूर्ण सहयोग की अपेक्षा की है, जिससे अनावश्यक भीड़ भाड़ से बचा जा सके। बैठक में श्री अवधेश राम, अपर समाहर्ता, मधुबनी, श्री विशाल राज, उप विकास आयुक्त, मधुबनी, श्री सुरेन्द्र राय, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, मधुबनी, श्री शैलेन्द्र कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सह जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, मधुबनी, श्री अश्वनी कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर मधुबनी, श्री शैलेश कुमार चौधरी, अनुमंडल पदाधिकारी, झंझारपुर, श्री राधा रमण मुरारी , निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी, बाबूबरही, श्रीमति रामनाथ कुमार, निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंधराठाढी के साथ साथ जिले के वरीय पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: