बेतिया : युद्ध स्तर पर दिलाएं कोरोना वैक्सीन का सेकेंड डोज : DM - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 30 नवंबर 2021

बेतिया : युद्ध स्तर पर दिलाएं कोरोना वैक्सीन का सेकेंड डोज : DM

vaccination-betiyah
बेतिया। पाँच दिनों तक लगातार वैक्सीनेशन अभियान चलाकर निर्धारित लक्ष्य को करें पूर्ण। प्रातः 07 बजे प्रारम्भ करके शाम 5.30 बजे तक संचालित किया जाय वैक्सीनेशन कार्य।प्रत्येक पंचायत में कम से कम तीन वैक्सीनेशन टीम लगाने का निर्देश।प्रत्येक टीम की कार्य प्रगति की प्रत्येक दिन होगी समीक्षा।बेहतर कार्य करने वाले होंगे सम्मानित, कोताही एवं शिथिलता बरतने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई।सभी प्रखंडों में कंट्रोल रूम संचालित करते हुए ड्यू लिस्ट के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को कॉल कर सेकेंड डोज की जानकारी संकलित कराने का निर्देश।मैनाटॉड, योगापट्टी, बैरिया, मधुबनी, बेतिया, मझौलिया एमओआईसी को शोकॉज।बीएचएम, बैरिया को शोकॉज एवं 10 प्रतिशत वेतन कटौती करते हुए कार्य प्रगति में सुधार करने का सख्त हिदायत अन्यथा एकरारनामा होगा रद्द। पश्चिम चम्पारण के जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा आज कार्यालय प्रकोष्ठ में कोरोना टीकाकरण एवं टेस्टिंग की विस्तृत समीक्षा की गई तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण ही एकमात्र कारगर उपाय है। साथ ही इसके फैलाव को रोकने के लिए कोरोना जाँच अभी अत्यंत ही आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन एवं टेस्टिंग कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही एवं शिथिलता नहीं बरती जाय, अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


उन्होंने कहा कि कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने का निर्धारित समय जिन लोगों का पूर्ण हो गया है उनका टीकाकरण युद्ध स्तर पर कराया जाय। उन्होंने कहा कि पाँच दोनों तक लगातार वैक्सीनेशन अभियान चलाकर निर्धारित लक्ष्य को करें पूर्ण। जिले के सभी व्यक्तियों को टीकाकरण के दोनों डोज से लाभान्वित करें। कोई भी व्यक्ति टीका लेने से वंचित नहीं रहे, इसके लिए ड्यू लिस्ट के अनुसार अभी तक टीका का सेकेंड डोज नहीं लेने वाले सभी व्यक्तियों को कॉल कराएं तथा उनके घर पर जाकर उन्हें टीका का सेकेंड डोज दें।  जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सेकेंड डोज के लिए अभियान के तहत वैक्सीनेशन कार्य प्रातः 07 बजे प्रारम्भ करके शाम 5.30 बजे तक संचालित किया जाय। प्रत्येक पंचायत में कम से कम तीन वैक्सीनेशन टीम को लगाया जाय। आवश्यकता पड़ने पर वैक्सीनेशन टीम की संख्या भी बढ़ाई जाय। सभी वैक्सीनेशन टीम सिरिंज, वैक्सीन आदि संसाधनों के साथ ससमय अपने कर्तव्य स्थल पर पहुंच जाने चाहिए, इसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। वैक्सीनेशन टीम की रेंडमली जाँच भी की जाय। साथ ही रियल टाइम पर डाटा अपडेशन का कार्य सही तरीके से पूर्ण कराया जाय। उन्होंने कहा कि जिलास्तर पर प्रतिदिन वैक्सीनेशन कार्य प्रगति की गहन समीक्षा की जाएगी। बेहतर परफॉर्म नहीं करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई निश्चित है। सभी संबंधित अधिकारी तत्परतापूर्वक अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन करते हुए शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना टीका के सेकेंड डोज से लाभान्वित करें। साथ ही सभी एमओआईसी भी प्रत्येक दिन पंचायत वाइज वैक्सीनेशन कार्य प्रगति की समीक्षा करेंगे और अद्यतन प्रतिवेदन ससमय उपलब्ध कराएंगे।


जिलाधिकारी ने कहा कि वैक्सीनेशन टीम के लिए पर्याप्त संख्या में वाहन की व्यवस्था संबंधित एमओआईसी सुनिश्चित करेंगे। साथ ही सभी टीमों को पर्याप्त सिरिंज, टीका, वेरिफायर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों में कंट्रोल रूम संचालित करते हुए ड्यू लिस्ट के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को कॉल कर सेकेंड डोज की जानकारी संकलित की जाय। इसके लिए पर्याप्त संख्या में आशा फेसिलेटर, वेरिफायर आदि की प्रतिनियुक्ति ससमय कर ली जाय। समीक्षा के क्रम में बताया गया कि जिले के कुछ प्रखण्डों यथा-बैरिया में 28166, मैनाटॉड में 32860, सिकटा में 33551, बगहा-01 में 25582, बगहा-02 में 37748, चनपटिया में 34815, मझौलिया में 30990 लोगों ने अबतक सेकेंड डोज नहीं लिया है। सेकेंड डोज से वंचित लोगों को बारंबार कॉल करके सेकेंड डोज लेने को कहा जा रहा है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी व्यक्तियों को बार-बार कॉल करें, उन्हें जागरूक एवं प्रेरित करें तथा उन्हें घर पर जाकर टीका से लाभान्वित करें। कार्य में कोताही, लापरवाही को लेकर मैनाटॉड, योगापट्टी, बैरिया, मधुबनी, बेतिया, मझौलिया एमओआईसी को शोकॉज करने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। साथ ही बीएचएम, बैरिया को शोकॉज एवं 10 प्रतिशत वेतन कटौती करते हुए कार्य प्रगति में सुधार करने का सख्त हिदायत अन्यथा एकरारनामा रद्द करने की कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित सभी डीपीएम उपस्थित रहें तथा सभी बीडीओ, सीओ, एमओआईसी आदि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: