बिहार : देश कोरोना टीकाकारण के लक्ष्य को जल्द ही प्राप्त कर लेगा : मंगल पांडे - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 1 नवंबर 2021

बिहार : देश कोरोना टीकाकारण के लक्ष्य को जल्द ही प्राप्त कर लेगा : मंगल पांडे

  • सरदार पटेल की जयंती ,राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी के दूसरे दिन स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने किया अवलोकन

india-will-soon-reach-vaccin-gold
पटना,  01 नवंबर, लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल  जयन्ती व राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर पटना के गाँधी मैदान में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना द्वारा  आयोजित पांच दिवसीय (31 अक्टूबर से 04 नवंबर, 2021) चित्र प्रदर्शनी के दूसरे दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। समारोह के दूसरे दिन मुख्य अतिथि प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने अपने संबोधन में कहा कि देश ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में, विशेष रूप से कोरोना को नियंत्रित करने की दिशा में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होने कहा कि आज से डेढ़ साल पहले जब देश में कोरोना का प्रकोप हुआ तो न तो देश में एन-95 मास्क उपलब्ध था, और न ही पीपीई किट। और तो और, आरटीपीसीआर के बारे में तो चिकित्सक भी नहीं जानते थे। श्री पांडे ने कहा कि यह हमारे देश की ही उपलब्धि है, कि हमने बहुत ही कम समय में ना सिर्फ स्वदेशी वैक्सीन विकसित की, बल्कि अब हम दूसरे देशों को वैक्सीन, मास्क और कोरोना किट जैसी आवश्यक वस्तुएँ निर्यात कर रहे हैं। साथ ही टीकाकारण के मामले में हम जल्दी ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।  उन्होने कहा कि देश वासियों विशेषकर युवा पीढ़ी को सरदार पटेल से प्रेरणा लेनी चाहिए, जिन्होने विपरीत परिस्थितियों में देश को एक रखने का महत्वपूर्ण कार्य किया।


समारोह को संबोधित करते हुए बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक अनिमेष कुमार पाराशर ने कहा कि स्वदेशी वैक्सीन की बहुत कम समय में खोज देश की एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होने कहा कि सिर्फ को-वैक्सीन ही नहीं, बल्कि आज के युवा ने स्टार्ट-अप के जरिये अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। देश में 31 यूनिकोर्न स्टार्ट-अप कोरोना काल में ही स्थापित करके देश के युवाओं ने पूरी दुनिया में नाम कमाया है।  इसके पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदर्शनी परिसर में सरदार पटेल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और सरदार पटेल की जीवनी पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होने परिसर में ही लगे कोरोना टीकाकारण स्टॉल का भी भ्रमण किया और स्वास्थ्य कर्मियों से बात की। उन्हें बताया गया कि स्टॉल से अब तक 350 से अधिक लोगों का टीकाकारण किया जा चुका है।   इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के रीजनल आउटरीच ब्यूरो,पटना के अपर महानिदेशक शैलेश कुमार मालवीय ने कहा कि सरदार पटेल ने एक भारत श्रेष्ठ भारत  की कल्पना की थी और इस कल्पना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होने युवाओं को खासतौर से संबोधित करते हुए कहा कि वे एक भारत – श्रेष्ठ भारत के प्रधान मंत्री के सपने को साकार करें। समारोह में आरओबी व दूरदर्शन (समाचार) के निदेशक विजय कुमार, एनएनसी कैडेट, स्कूली बच्चे और अनेक गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान लोकप्रिय गायिका नीतू नवगीत ने बापू के भजनो और अन्य देशभक्ति के गीतों की मनोरम प्रस्तुति दी। बांकीपुर गर्ल्स हाईस्कूल की छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।   कार्यक्रम के दौरान सरदार पटेल पर आधारित एक वृत-चित्र (डॉक्यूमेंट्री) भी दिखाई गयी। कार्यक्रम का संचालन दूरदर्शन समाचार के सहायक निदेशक सलमान हैदर ने किया। धन्यवाद ज्ञापन आरओबी के सहायक निदेशक एनएन झा ने किया।  समारोह स्थल पर इंडियन ऑयल (आईओसीएल), डाक विभाग, खादी ग्राम उद्योग आयोग, प्रकाशन विभाग, वस्त्र मंत्रालय के हस्त शिल्प सेवा केंद्र, एसएसबी, बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति और आईडीबीआई बैंक के द्वारा  स्टॉल भी लगाया गया है। साथ ही बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के स्टॉल पर प्रतिदिन कोरोना के टीका देने की व्यवस्था भी की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: