झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 17 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 17 नवंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 17 नवम्बर

सकल व्यापारी संघ झाबुआ में सम्मान और सेवा की भावना कूट-कूटकर भरी हुई है -ः क्षेत्रीय सांसद जीएस डामोर

  • कोरोनाकाल में नेतृत्वकर्ता के रूप में कलेक्टर सोमेष मिश्रा, पुलिस अधीक्षक आषुतोष गुप्ता एवं जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन की सेवाओं की सराहना करते हुए किया गया अभिनंदन
  • सकल व्यापारी संघ का दीपावली मिलन समारोह एवं सम्मान अलंकरण का आयोजन संपन्न, लक्की-ड्रा से 5 व्यापारियों को अतिथियांे ने प्रदान किए उपहार

jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ का दीपावली मिलन समारोह एवं अलंकरण सम्मान 16 नवंबर, मंगलवार को स्थानीय शगुन गार्डन में गरिमामय एवं सादगीपूर्ण रूप से संपन्न हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर उपस्थित थे। विशेष अतिथि के रूप मंे नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार मौजदू रहीं। समारोह की अध्यक्षता सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय कांठी ने की। इस दौरान मुख्य रूप से सकल व्यापारी संघ द्वारा कोरोनाकाल में दी गई निःस्वार्थ सेवाआंे की सराहना करते हुए जिले को कोविड मुक्त बनाने में नेतृत्व प्रदान करने वाले कलेक्टर सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता एवं जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन का अतिथियों ने भावभरा अभिनंदन किया। साथ ही लक्की ड्रा के माध्यम से शहर के 5 व्यापारियांे को अतिथियांे ने पुरस्कृत भी किया। समारोह में सैकड़ों की संख्या में शहर के व्यापारियांे के साथ गणमान्यजनांे ने सहभागिता की। जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ के मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी ने बताया कि समारोह का शुभारंभ मंचासीन अतिथियों द्वारा मां सरस्वतीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया। तत्पश्चात् अतिथियों का स्वागत सकल व्यापारी संघ के वर्किंग कमेटी से जुड़े वरिष्ठजनांे में निर्मल अग्रवाल, नुरूद्दीनभाई बोहरा, प्रवीण रूनवाल, हरिश शाह, प्रेमप्रकाश कोठारी, श्याम सावलानी, सकल व्यापारी संघ के उपाध्यक्ष दीपक माहेश्वरी, सह-सचिव विजय परिहार एवं अब्बासभाई बोहरा, संगठन मंत्री हरिश शाह लालाभाई, जिला कार्यकारिणी सदस्य अर्पित कटकानी, धुव्र कांठी, हार्दिक अरोरा आदि ने किया। व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय काठी ने स्वागत उद्बोधन मंे आयोजन के संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना काल में जहां देशभर में प्राणवायु ऑक्सीजन एवं रेमडेसिविर जैसी दवाओं की भारी किल्लत के चलते बड़े पैमाने पर जनहानि हुई, वहीं झाबुआ जिले में इमरजेंसी की स्थिति में पर्याप्त ऑक्सीजन एवं प्राणदायी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने, जिले की सीमाओं को बाहर से आ रहे संक्रमित मरीजों से सुरक्षित रखने एवं संपूर्ण आपदा प्रबंधन का अपनी दक्षता एवं उत्कृष्ट कार्यशैली से निर्वहन करने के चलते जिला कलेक्टर सोमेश मिश्रा, जिला पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता एवं जिला कार्यपालन अधिकारी सिद्धार्थ जैन का अलंकरण सम्मान अतिथियांे सहित सकल व्यापारी संघ की वर्किंग कमेटी ने अभिनंदन-पत्र देकर किया। इस बीच सकल व्यापारी संघ के जारी कार्यकाल का आय-व्यय का ब्यौरा व्यापारी संघ के कोषाध्यक्ष अमित जैन ने दिया। वहीं सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ संरक्षक राजेन्द्र यादव ने व्यापारी संघ की साख सहकारी संस्था एवं गैल स्थित मुक्तिधाम मंे आवश्यक सहयोग हेतु संपूर्ण शहरवासियांे से आव्हान किया।


सैकड़ांें व्यापारियांे की रहीं सहभागिता

सकल व्यापारी संघ के हर वर्ष आयोजित होने वाले दीपावली मिलन समारोह की अपेक्षा इस वर्ष रिकॉर्ड संख्या में व्यापारियों, समाजसेवियों एवं गणमान्य नागरिकों द्वारा आयोजन स्थल पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई गई। जिसने बैठक व्यस्था को अपर्याप्त साबित कर दिया। समारोह में विशेष तौर पर दिव्या फर्नीचर के संजय शाह एवं इंडिया मेडिकल के मनोज बघेल द्वारा 5 लकी ड्रा उपहार व्यापारियों के लिए रखे गए। मंचासीन अतिथियों द्वारा भाग्यशाली विजेताओं की पर्चियां निकाली गई एवं मंच से उन्हें उपहार वितरित किए गए।


सभी के सहयोग से झाबुआ जिला है कोविड मुक्त

अपने उद्बोधन में पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने जिले में चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान कि मंच से सराहना की। साथ ही कहा कि कोरोनाकाल आपातकाल के दौरान जिले की सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने में उन्हंे सभी का समान सहयोग प्राप्त हुआ। कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने डूब की जमीन का मुआवजा ग्रामीणों को उपलब्ध करवा कर, नगर में जल प्रदाय की व्यवस्था दुरुस्त करवाने को लेकर उनका सभी ने कर्तल ध्वनि से स्वागत किया। कलेक्टर सोमेश मिश्रा द्वारा न सिर्फ करोना काल में बल्कि कोविड वैक्सीनेशन में जिले को प्रदेश में अंतिम स्थान से उभार कर शीर्ष 7 जिलों में जगह दिलाने को लेकर भी उनके उक्त कार्य की सराहना की गई।


व्यापार संघ के कार्यों की सराहना की

पद्मश्री महेश शर्मा ने उपस्थित शहरवासियों से अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु शासन पर निर्भरता को अनुचित बताते हुए सामाजिक उत्थान के जरिए सर्वांगीण विकास संभव होने की बात पर जोर दिया। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सांसद गुमान सिंह डामोर ने सकल व्यापारी संघ द्वारा सामाजिक क्षेत्र में निभाई जा रही अतुलनीय भूमिका हेतु समस्त कार्यकारिणी का आभार प्रेषित किया। साथ ही कहा कि आपदा प्रबंधन में महत्वपूर्ण सेवा देने हेतु प्रशासनिक अधिकारियों समेत जिला अस्पताल के डॉक्टर्स द्वारा समर्पण भाव से की गई सेवाओं का सम्मान किया।


यह रहे उपस्थित

समारोह का सफल संचालन सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंकज जैन ‘मोगरा’ ने किया। वहीं आभार सकल व्यापारी संघ सचिव हिमांशु त्रिवेदी ने माना। इस आयोजन में सकल व्यापारी संघ महिला इकाई, रोटरी क्लब मेन एवं आजाद, इनरव्हील क्लब मेन और शक्ति, सामाजिक महासंघ, जैन सोशल ग्रुप, संगिनी ग्रुप, आजाद साहित्य परिषद, ग्राहक पंचायत, संकल्प ग्रुप, वनवासी कल्याण परिषद् सहित शहर की समस्त सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि, शहर के गणमान्य नागरिक एवं समाजसेवी बड़ी संख्या मं उपस्थित रहे।


झाबुआ के मेघनगर नाका तिराहे के समीप दुकानों के आगे पड़े भंगार से गंदगी और मच्छरों को बढ़ा रहा प्रकोप, मार्ग पर जाम के साथ गंदगी भी बढ़ रहीं


jhabua news
झाबुआ। स्थानीय प्रशासन की सफाई व्यवस्था लचर होने से शहर में लगातार डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, टायफाईड जैसी बिमारियों फैल रहंीं हे। जिसका कारण कहीं ना कहीं जागरूकता कार्यक्रम नपहीं होना भी है। मच्छर बीमारियों का घर बन रहे है। यहीं स्थिति शहर के मेघनगर नाके तिराहे के समीप बनी हुई है। जहां प्रतिदिन की तरह रोजाना दुकानों के आगे भंगार की वजह से राहगीरों को आने जाने में परेशानी हो रहीं है। इस कारण हर दूसरे दिन जाम लग रहा है। भंगार वालो की दबंगाई तो इतनी अधिक है कि पूरे रोड पर भंगार पसार रखा है। इस कारण इस क्षेत्र में गंदगी बढने के साथ मच्छरों का सामाज्य भी बढ़ गया है। इस स्थिति के कारण मेघनगर नाका निवासियों के साथ राहगीरों और वाहन चालकांे को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस ओर स्थानीय प्रषासन को ध्यान देकर अतिषीघ्र कार्रवाई किए जाने की आवष्यकता है।


झाबुआ से गुजरने वाले नेषनल हाईवे पर वरिष्ठ प्रषासनिक-पुलिस अधिकारियो के घरांे के बाहर के भरे जा रहे गड्ढ़े, हाईवे पर मेघनगर नाका से लेकर देवझिरी तक सैकड़ांे छोटे एवं बड़े गड्ढ़े है व्याप्त

  • गैल कॉलोनी और स्कूल जाने वाला मार्ग भी हो रहा अत्यधिक जर्जर

jhabua news
झाबुआ। शहर से गुजरने वाले नेषनल हाईवे मार्ग पर मेघनगर नाका से लेकर विजय स्तंभ तिराहा, ओर आगे जाने पर राजगढ़ नाका, अनास नदी तथा देवझिरी तक मार्ग पर पिछले कुछ महीनांे से व्याप्त सैकड़ों छोटे-बड़े गड्ढ़ो के कारण राहगीरों और वाहन चालकांे को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मार्ग पर छोटे एवं बड़े वाहन चालकों को वाहन चलना अब पूरी तरह दुभर सा हो गया है। इस कारण लगातार घटना-दुर्घटनाएं भी हो रहीं है। बावजूद इस पूरे मार्ग पर पेंचवर्क कर जीर्णोद्धार करने की ओर एनएच विभाग ध्यान नहीं दे रहा है। ज्ञातव्य रहे कि इस मार्ग पर सड़कों की बदहाल स्थिति से जब जिला मुख्यालय पर हाईवे पर ही रहने वाले जिला प्रषासन और पुलिस प्रषासन के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा एनएच विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को करने पर 16 नवंबर, मंगलवार से यहां पेंचवर्क कार्य आरंभ हुआ है। जिसमें बताया जाता है कि हार्हव विभाग द्वारा इंदौर के ठेकेदार से कार्य करवा जा रहा है। संबंधित ठेेकेदार द्वारा बड़ी चालाकी से केवल जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन के वरिष्ठ अधिकारियांे के निवास के सामने के ही गड्ढ़े भरे जा रहे है, अन्य मार्ग को उपेक्षित छोड़ा जा रहा है।


एसपी निवास के बाहर भरे गए गड्ढ़े

ऐसा ही मंगलवार को प्रथम दिन ही देखने को मिला, जब पुलिस अधीक्षक के निवास के बाहर की सड़क पर गुणवत्तायुक्त कार्य करते हेतु बकायदा गड्ढ़ो पर डामर डालकर बाद रोलर मषीन से समतलीकरण करवाकर शाईनिंग से आईल और डामर भी डाला गया, लेकिन पुलिस अधीक्षक निवास के एक ओर के हिस्से जहां भी सड़क पर गड्ढ़ों की यही स्थिति थी, उसकी सुध नहीं ली गई।


अपना उल्लू सीधा करने में लगे

कार्य करवा रहे सुपरवाईजर से चर्चा करने पर उसने बताया कि आगामी दिनों में कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ के निवास के बाहर के भी गड्ढ़े भरे जाएंगे, इससे साफ तौर पर जाहिर होता है कि किस तरह जिला मुख्यालय पर बैठे उक्त वरिष्ठ अधिकारी और निर्माण कार्य करवा रहे संबंधित ठेकेदार अपना उल्लू सीधा करने में लगे हुए है, उन्हें आम जनता और वाहन चालकों की समस्याओं से कोई तात्पर्य नहंी है ... ?


गैल स्कूल और कॉलोनी जाने वाला मार्ग जीर्ण-षीर्ण

इसी हाईवे मार्ग से लगा हुआ गैल की ओर से जाने वाला पूरा मार्ग ही इन दिनों जीर्ण-षीर्ण और गड्ढ़ो से भरा पड़ा है। गैल स्कूल और गैल कॉलोनी के प्रवेष द्वार के बाहर ही बड़े-बड़े गड्ढ़े है। सड़कों से डामर पूरी तरह उखड़ गया है। मोड़ की भी खतरनाक स्थिति बनी हुई है। जबकि इसी मार्ग से दिनभर गैल आने-जाने वाले अधिकारी-कर्मचारियों और स्कूली बच्चों को लेकर उनके अभिभावकों का आना-जाना लगा रहता है। यहां बड़ी दुर्घटना की प्रबल संभावना बनी हुई है। बावजूद गैल विभाग और जिम्मेदार प्रषासन के अधिकारी पूरी तरह से मौन होकर चुप्पी साधे बैठे है, जो समझ से परे है ... ?


उत्कृष्ट सड़क के नाम पर करोड़ो खर्च के बाद भी नजीता सिफर

वर्तमान में ठंड का सीजन चल रहा है। अगले वर्ष पुनः वर्षाकाल में उक्त सड़की की हालत ओर बदत्तर हो जाएगी। उत्कृष्ट सड़क निर्माण के नाम पर पिछले कुछ वर्षों पूर्व ही करीब 14 करोड़ रूपए खर्च किए गए है। जिसमें आधी राषि का भ्रष्टाचार होने के साथ शेष राषि से किए गए कार्य की गुणवत्ता की पोल अभी से ही पूरी तरह से खुल गई है। वहीं गैल की सड़क की बदहाल स्थिति भी लापरवाही पर आंसू बहा रहीं है। दूसरी ओर फुलमाल से आगे जाने पर गैल कंम्प्रेषर के समीप भी पुलिया पर बड़े-बडे गड्ढ़े व्याप्त होने से यहां पूर्व में कई दुर्घटनाएं होने के बाद भी अब तक प्रषासन, संबंधित विभाग या गैल ने इनकी सुध नहीं ली है।


सकल व्यापारी संघ महिला इकाई के चुनाव संपन्न, संस्थापक भूमिका माहेष्वरी, अध्यक्ष श्रीमती कुंता सोनी एवं सचिव प्रिया त्रिवेदी को बनाया गया, नवीन कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह दिसंबर माह में होगा


jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ महिला इकाई झाबुआ का चुनाव संपन्न हुआ। जिसमें संस्थापक अध्यक्ष भूमिका माहेश्वरी का बेंच लगाकर अभिनंदन किया गया। वहीं श्रीमती कुंता सोनी को अध्यक्ष तथा प्रिया त्रिवेदी को निर्विरोध सचिव चुना गया। इसके साथ ही उपाध्यक्ष ओमश्री सेंगर एवं कल्पना सिसौदिया, सह-सचिव बेला कटलाना एवं सपना संघवी, कोषाध्यक्ष मीना टेलर, सह-कोषाध्यक्ष नमिता कोठारी तथा मीडिया प्रभारी मोहिनी गोड़ को मनोनीत किया गया। संरक्षक श्रीमती ज्योति राका मंजुला शाह, कल्पना सकलेचा तथा प्रीती शाह को कार्यकारिणी सदस्य चुना गया।


मास्टर शेफ-2 का होगा आयोजन

इस अवसर पर सकल व्यापारी संघ महिला इकाई की संस्थापक भूमिका माहेश्वरी ने सभी पदाधिकारी-सदस्यों को मिलकर समाज हित में भविष्य मे कार्य करते रहने के लिए बात कहीं। नवीन कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह दिसंबर माह में आयोजन होगा। इस दौरान आगामी दिनों में शहरवासियांे के लिए मास्टर शेफ- 2 का आयोजन करने हेतु भी रणनीति बनाई गई।


शहर का बड़ा तालाब बहादुर सागर को स्वच्छ बनाने के लिए जनसहयोग जरूरी - कलेक्टर


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा शहर के बीचो-बीच स्थित बहादुर सागर तालाब की साफ-सफाई जो नगरपालिका के स्टॉफ के द्वारा की जा रही है। इसका निरीक्षण करने 16 नवंबर को अचानक पहुंचे एवं यहां की साफ-सफाई एवं स्वच्छ जल हो ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। यहां पर गम्बुजिया मछली को भी डालने के निर्देश दिए। जिससे पानी स्वच्छ हो सके। यहां पर हो रही बडी मात्रा में जलकुंभी को भी हटाने के निर्देश दिए। इस दौरान नगरपालिका अध्यक्ष माननीय श्रीमती मन्नू बेन डोडिया, पार्षद श्री पपीश पानेरी, पार्षद श्री साबिर फिटवेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल.एस.डोडिया, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि, स्वच्छता निरीक्षक श्री जयसवाल उपस्थित थे। श्री मिश्रा ने जनप्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए कहा कि इतनी बडी मात्रा में जलकुंभी हटाना एक बडा काम है। इसे हम सभी जन सहयोग से हटाना चाहते है। इसके लिए एक समय का निर्धारण तत्काल किया जाए। इस तालाब के सोंदर्यकरण के लिए तत्काल लाईट, बैंच, जाली, फव्वारा लगाए जाए। इसके अतिरिक्त जो जलकुंभी निकाली जाएगी उसे टेªचिंग ग्राउण्ड पर एकत्र कर उसकी खाद्य के रूप में निर्मित की जावे।  सोंदर्यकरण करने के लिए एक डीपीआर तत्काल बनाकर प्रस्तुत किया जाए।


ट्ंटया मामा प्रतिमा के सार्वजनिक चबूतरा निर्माण एवं उन्नयन कार्य का लोकापर्ण माननीय सांसद श्री गुमानसिंह जी डामोर के द्वारा किया गया


jhabua news
झाबुआ,। राणापुर रोड भण्डारी पेट्रोल पम्प झाबुआ के समीप ट्ंटया मामा की प्रतिमा के सार्वजनिक चबूतरा निर्माण एवं उन्नयन कार्य का लोकापर्ण माननीय सांसद श्री गुमानसिंह जी डामोर रतलाम, झाबुआ संसदीय क्षेत्र के द्वारा किया गया। माननीय सांसद महोदय एवं कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा टं्टया मामा की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, भाजपा जिला महामंत्री श्री सोमसिंह जी सोलंकी, पूर्व भाजपा अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश जी शर्मा, मण्डल अध्यक्ष श्री अंकुर पाठक, भाजपा पदाधिकारी श्री अजय डामोर, जिला मंत्री श्री विश्वनाथ सोनी, भाजपा नगर उपाध्यक्ष झाबुआ श्री अमित शर्मा, भाजपा पदधिकारी पं. श्री महेन्द्र तिवारी, श्री किशोर भाबर, श्री राज थापा, भाजपा महामंत्री श्री जुवानसिंह गुडिया, श्री ओमप्रकाश राय, श्री भुरू चौहान, जिला मंत्री श्रीमती संगीता पलासिया, तडवी श्री कलसिंह परमार, श्रीमती सोभा कटारा, श्री नरेन्द्र सिंह राठौर सलुनिया दरबार, श्री महेन्द्रप्रताप सिंह रायपुरिया, श्री मांगीलाल डामोर, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी श्री योगेन्द्र नाहर उपस्थित थे। अतिथियों का पुष्पमाला से अभिनंदन किया गया। इस आयोजन में माननीय सांसद श्री गुमानंिसह जी डामोर द्वारा अपने उद्बोधन में कहा कि टं्टया मामा के प्रतिमा के सार्वजनिक चबूतरा निर्माण एवं उन्नयन कार्य के लोकापर्ण करते हुुए हमे बहुत गर्व महसूस हो रहा है। हम कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के भी आभारी है जिनके द्वारा अल्पसमय में यह निर्माण करवा कर हम सभी को गौरान्वित किया है। मैं बताना चाहता हॅू कि 2 अक्टूबर को गांधी जयन्ति के दिन नेहरू युवा केन्द्र के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में यहां पर मेराथन दौड़ में उपस्थित छात्र-छात्राओं का एक आयोजन था। जिसमें ट्ंटया मामा की प्रतिमा को सोंदर्यकरण के लिए चर्चा हुई थी एवं इतने अल्पसमय में यह सोंदर्यकरण का कार्य पूर्ण होकर आज लोकापर्ण हो रहा है। जिले के विकास में सरकार और हम कडी मेहनत से सभी विकास कार्य करेंगे। जिससे क्षेत्र का विकास हो एवं विकास के क्षेत्र में हम कोई कसर नहीं छोडना चाहते हैं। ट्ंटया मामा के बारे में मैं बताना चाहता हॅू कि कोई भी गरीब व्यक्ति जिनकी बेटी की शादी में पैसे नहीं होते थे। वे बेटी की शादी का खर्च उठाने के लिए सबसे आगे आए और गरीबों की सेवा में कोई कसर नहीं छोडी आज भी हम उन्हें नमन करते हैं। यह उसी का परिणाम है। माननीय सांसद महोदय द्वारा अपने उद्बोधन में कहा कि हमारे क्षेत्र पिटोल की पद्मश्री श्रीमती भूरी बाई का माननीय प्रधानमंत्री जी के भोपाल आगमन पर सम्मान किया जिससे हमारा पूरा क्षेत्र गौरान्वित महसूस कर रहा है। हम पूरे सम्मान के साथ जिला स्तर पर भी पद्मश्री श्रीमती भूरी बाई का सम्मान बडे स्तर पर करेंगे। जिला प्रशासन द्वारा ग्राम नरसिंह रूण्डा में शतप्रतिशत दोनों डोज पूर्ण करने पर माननीय प्रधानमंत्री जी के भोपाल आगमन पर इस फिल्म का प्रदर्शन किया गया। जिसे पूरे राष्ट्र के द्वारा देखा गया। इससे जिले का गौरव बढ़ा वहीं क्षेत्र भी सम्मानित हुआ है। यह कार्य कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग सुश्री रेशम सिंह गामड एवं एसडीओ श्री डी.के. शुक्ला के द्वारा यह कार्य किया गया। इसके लिए मैं इनका भी आभारी हॅॅू, जिस कारण यह कार्य समय सीमा में पूर्ण हुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा टं्टया मामा की प्रतिमा के सार्वजनिक चबूतरा निर्माण एवं सोंदर्यकरण के लिए माननीय सांसद महोदय का आभार व्यक्त किया कि माननीय सांसद महोदय द्वारा इस प्रतिमा के सोंदर्यकरण के लिए जितनी भी राशि चाहिए मैं सांसद निधि से देने के लिए तैयार हॅू, जिसका परिणाम है कि आज इसका लोकापर्ण किया जा रहा है। कार्यक्रम का सफल संचालन भाजपा पदाधिकारी श्री भूपेश जी सिंगोड के द्वारा किया गया एवं आभार भाजपा महामंत्री एवं पार्षद श्री जुवानसिंह गुण्डिया के द्वारा माना गया।


राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह दिनांक 15 नवंबर से 21 नवंबर तक आयोजित किए जाने के संबंध में बैठक सम्पन्न


jhabua news
झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह दिनांक 15 नवंबर से 21 नवंबर तक आयोजित किए जाने के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें पीपीटी के माध्यम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा नवजात शिशु मृत्यु दर में कमी लाना शासन का एक प्रमुख लक्ष्य है। जिसमें जनजात शिशु सप्ताह के दौरान प्रत्येक नवजात शिशु को संस्था एवं समुदाय में गुणवत्तापूर्ण देख भाल के साथ-साथ विकासात्मक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान किया जाना मुख्य उद्देश्य रहेगा। इस दौरान समस्त नवजात शिशु के साथ-साथ ऐसे नवजात शिशु जो कि समय पूर्व एवं कम वजन के जनजात शिशु गहन चिकित्सा ईकाई से डिस्चार्ज नवजात शिशु का फालोअप कर स्वास्थ्य प्रदायगी सुनिश्चित की जानी रहेगी। इसके अतिरिक्त उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का फालोअप किया जाना रहेगा। जिससे स्वस्थ्य शिशु को जन्म दिया जा सके। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जेे.एस.बघेल, एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर जिला टीकाकरण अधिकारी श्री डॉ. राहुल गणावा, उप संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश डॉ. श्री रितेश तवर , डॉ. संदीप चौपडा, डॉ. श्री सत्यप्रकाश एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।


टीकाकरण महाअभियान के लिए आज प्रातः 9 बजे से बैठक आयोजित थी, टीकाकरण महा अभियान चलाकर शतप्रतिशत टीकाकरण करवाए - कलेक्टर


jhabua news
झाबुआ,। कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में टीकाकरण महा अभियान दिनांक 17 नवंबर के संबंध में समीक्षा बैठक आज प्रातः 9 बजे से प्रारंभ थी। जिसकी अध्यक्षता कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा की गई। जिसमें मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जेे.एस.बघेल, एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में श्री मिश्रा के द्वारा निर्देश दिए की टीकाकरण के लिए महाअभियान आज दिनांक 17 नवंबर को चलाया जा रहा है। यह अभियान निरंतर चलेगा। जब तक जिले में शतप्रतिशत टीकाकरण न हो जाए। इस संबंध में लापरवाही करने वाले अधिकारी एवं फिल्ड के कोई भी कर्मचारी हो उनके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। किसी भी स्थिति में टीकाकरण पूर्ण हो लोगों की सुरक्षा हमारा मुख्य ध्येय मानकर हम काम करेंगे। आज एएनएम एवं जो भी हडताल पर गए है। उनके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगी। जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण हो ऐसे प्रयास किए जाए। किसी भी स्थिति में लक्ष्य पूर्ण करने का संकल्प आपको लेना होगा। तभी जिला कोरोना मुक्त जिला हो पाएगा। इस माह में शादी विवाह एवं आगामी चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए इस समय हमें शत प्रतिशत टीकाकरण करवाना अनिवार्य है। दिनांक 17 नवंबर को प्रातः से ही अपने फिल्ड में निकल जाए एवं वैक्सीनेशन के लिए जो टीम गठित है उसकी सतत मानिटरिंग एवं उनके साथ लक्ष्यपूर्ण करने में अपना सर्वोच्य देवे। जिले के सभी ग्रामों एव शहर के सभी वार्डो में शत प्रतिशत टीकाकरण अनिवार्य रूप से करवा कर लक्ष्य लेकर काम सभी जिला अधिकारी करेंगे। आप अपने सहयोग के लिए स्थानीय रूप से एवं नियमित रूप से ग्रामों का भ्रमण कर शत प्रतिशत टीकाकरण करवाएंगे। पलायन पर जो गए थे, वे भी गांव में आ चुके होंगे प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को टीकाकरण का कैंप लगाए एवं यदि सम्भव हो तो प्रतिदिन टीकाकरण के लिए अपनी टीम को भेजे। शासन की मंशा है कि कोरोना-19 के संक्रमण को रोकने का सुरक्षा कवच टीकाकरण के दोनो डोज अनिवार्य है। इसे फोकस करें। मध्यप्रदेश शासन द्वारा वृहद स्तर पर सेकण्ड डोज कवरेज हेतु माननीय मुख्यमंत्री जी मध्यप्रदेश शासन के नेतृत्व में टीकाकरण महाअभियान पूनः प्रारम्भ किया जा रहा है। जिले में दिनांक 10, 17, 24 नवंबर और 1 दिसंबर को महाअभियान चलाया जा रहा है। जिसमें आज लगभग 56 हजार टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। इस हेतु 260 सेंटर स्थापित किए है एवं जिला स्तर के अधिकारियों को निरंतर फिल्ड में रहकर शतप्रतिशत टीकाकरण करवाए जाने के निर्देश कलेक्टर महोदय के द्वारा दिए गए हैं। टीकाकरण के लिए 17 नवंबर को जो 56 हजार टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया गया है उसमें झाबुआ शहर हेतु 1400, कल्याणपुरा-10200, मेघनगर- 7200, थांदला- 7600, पेटलावद-12,900 , रामा- 8600, राणापुर - 8200 टीकाकरण कर लोगों को सुरक्षित किया जाना है। जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि बुधवार को टीकाकरण का लक्ष्य पूर्ण करें। 17 नवंबर तक लगभग 56 हजार टीके लग जाना चाहिए। अभियान में जिला अधिकारी प्रातः 9 बजे से फिल्ड में निकलेंगे। वैक्सीनेशन के लिए आंगनवाडी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, एएनएम, ग्राम पंचातय सचिव, जीआरएस एवं उस गंाव से जुडे अधिकारी को लक्ष्य पूर्ण करने का उत्तरदायित्तव दिया गया है। इस अभियान में टोका टोकी अभियान चलाया जाएगा। ग्रामांे के वार्ड एवं शहरों के वार्ड में यह सुनिश्चित किया जाएगा की किन लोगों के द्वारा टीका लगवाया गया है या नहीं लगवाया गया है जो लोग टीका नहीं लगवा रहे हैं उन्हे सूचीबध कर कार्यवाही की जाएगी। इन लोगों में जिनके द्वारा एक भी टीका नहीं लगवाया गया है या एक टीके के बाद दूसरा टीका नहीं लगवाया गया है या वह पलायन पर चले गए है इन्हे सूचीबद्ध कर कार्यवाही की जाएगी।


मध्य प्रदेश सिकल सेल उन्मूलन मिशन का शुभारंभ, कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में बैठक सम्पन्न


झाबुआ, 17 नवंबर 2021। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश सिकल सेल उन्मूलन मिशन के शुभारंभ के संबंध में कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में बैठक आयोजित की गई। जिसमें दिनांक 15 नवंबर को माननीय प्रधानमंत्री महोदय द्वारा मध्य प्रदेश सिकल सेल उन्मूलन मिशन का शुभारंभ किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य सिकल सेल मरीजों की जांच करना उपचार साथ ही जेनेटिक काउंसलिंग कर अनुवांशिक बीमारी सिकल सेल एनीमिया से जिले का मध्य प्रदेश को मुक्त करना इस कार्यक्रम के तहत प्रदेश के 2 जिले झाबुआ अलीराजपुर को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सर्वप्रथम लिया गया 06 माह से 18 वर्ष तक के सभी बच्चों की सिकलिन जांच की जानी है जिन बच्चों के सिकलसेल जांच में पॉजिटिव आता है उनकी एक अन्य जांच इलेक्ट्रोफॉरेसिस से कंफर्म कर उन्हें हिमोग्लोबिनोपैथी जेनेटिक काउंसलिंग कार्ड वितरित किया जाएगा जिससे भविष्य में शादी के समय इस बीमारी से संबंधित काउंसलिंग में मदद मिलेगी साथ ही इस कार्ड से प्रदेश के किसी भी अस्पताल में सारी सुविधाएं मुफ्त रहेगी। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री  सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जेे.एस.बघेल, एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर जिला टीकाकरण अधिकारी श्री डॉ. राहुल गणावा, उप संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश डॉ. श्री रितेश तवर , डॉ. संदीप चौपडा, डॉ. श्री सत्यप्रकाश एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।


-सी.ए.टी.सी. एन.सी.सी. षिविर में केडेट्स को कोविड-19 वैक्सीनेषन, प्राथमिक उपचार पर व्याख्यान दिया गया-


झाबुआ। शहीद चन्द्रशेखर आजाद, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ की एन.सी.सी. इकाई द्वारा 21, म0प्र0 प्रदेश बटालियन एन.सी.सी. रतलाम के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल एच.पी.एच. अहलावत, प्रषासनिक अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल एनजेएस सिधु तथा संस्था प्रमुख एवं प्राचार्य डॉ0 जे.सी. सिन्हा के निर्देशानुसार महाविद्यालय के एन.सी.सी. अधिकारी केप्टन डॉ0 गोपाल भूरिया के मार्गदर्शन में एन.सी.सी. सी.ए.टी.सी. षिविर चल रहा है । षिविर के दौरान केडेट्स को जिला चिकित्सालय के डॉ0 राहुल गणावा, डॉ0 राजाराम खन्ना, डॉ0 सायप्रकाष श्रीवास्तव द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेषन, प्राथमिक उपचार पर विस्तृृत व्याख्यान दिया गया । षिविर में नायब सुबेदार, हवलदार क्रिषनकुमार,   श्री रैमसिंह डामोर द्वारा एन.सी.सी. से संबंधित विषयों पर प्रषिक्षण दिया जा रहा है । षिविर में 58 एन.सी.सी. केडेट सहभागिता कर रहे हैं ।


माननीय मंत्री मध्यप्रदेश शासन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, श्री महेन्द्र सिंह जी सिसौदिया का झाबुआ में भ्रमण का मिनिट टू मिनिट कार्यक्रम


jhabua news
झाबुआ,। माननीय मंत्री मध्यप्रदेश शासन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, श्री महेन्द्र सिंह जी सिसौदिया का दिनांक 20 नवंबर, 2021 का झाबुआ में भ्रमण का मिनिट टू मिनिट कार्यक्रम जिसमें प्रातः 10 बजे भोपाल से जिला झाबुआ के लिए प्रस्थान (व्हाया उज्जैन) सांयः 4 बजे जिला झाबुआ आगमन एवं आरक्षित, सांयः 4.15 बजे विभागीय समीक्षा बैठक एवं अधिकारियों से भेंट, सांयः 5.30 बजे भाजपा कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं से भेंट, सांयः 7ः30 बजे जिला अलीराजपुर के लिए प्रस्थान। 


प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 20 नवंबर को आवास दिवस मनाया जाएगा


jhabua news
झाबुआ,। मध्यप्रदेश शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग भोपाल के निर्देशानुसार जिला पंचायत मुख्यालय, जनपद पंचायत मुख्यालय तथा ग्राम पंचायत स्तर पर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत दिनंाक 20 नवंबर 2021 को आवास दिवस के आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में आपको ज्ञात होगा की प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का शुभारंभ दिनांक 20.11.2016 को माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा किया गया था। जिसका मुख्य उद्देश्य वर्ष 2022 तक सबके लिए आवास है। आवास दिवस का आयोजन जिला जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित किया जाना है। इस आयोजन में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के हितग्राहियों का उन्नमुखी करण एवं प्रशिक्षण प्रदान करना जिससे मुख्य रूप से आवास के विभिन्न मॉडल डिजाईन से परिचय करना है। आवास में लगने वाली सामग्री की गुणवत्ता की जानकारी दी जाना है। हितग्राहियों को ग्राम पंचायत क्षेत्र में निर्मित प्रधानमंत्री आवास योजना मॉडल आवास का भ्रमण कराना है। योजना के हितग्राहियों को स्थानीय बैंक अधिकारियों से आपसी चर्चा आयोजित करना है। जिससे बैंकर्स आसानी से लोन दे सकें। आवास दिवस के आयोजन में भूमि पूजन अथवा गृह प्रवेश आदि का आयोजन किया जावे। इस आयोजन में जनप्रतिनिधियों जिसमें माननीय सांसद महोदय, माननीय विधायक महोदय एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को सामिल किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: