मधुबनी : सातवें चरण के पंचायत चुनाव के लिए जिलाधिकारी ने दिए सख्त निर्देश। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 13 नवंबर 2021

मधुबनी : सातवें चरण के पंचायत चुनाव के लिए जिलाधिकारी ने दिए सख्त निर्देश।

madhubani-dm-strict-for-seventh-phase-voting
मधुबनी, आज दिनांक 13 नवंबर 2021 को श्री अमित कुमार, भा. प्र. से. जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी की अध्यक्षता में नगर भवन, मधुबनी में पंचायत आम चुनाव 2021 के सप्तम चरण के लिए नियुक्त सभी जोनल, सेक्टर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की बैठक आहूत की गई। बताते चलें कि 15 नवंबर 2021 को जिले के दो प्रखंडों हरलाखी एवं मधवापुर में पंचायत चुनाव संपन्न होने हैं। मतदाताओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए हरलाखी के कुल 17 पंचायतों के लिए 274 मतदान केंद्र एवं मधवापुर के 13 पंचायतों के लिए 179 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई है।  सातवें चरण के चुनाव में हरलाखी से जिला परिषद के 2, पंचायत समिति के 24, मुखिया के लिए 17 इतने ही सरपंच के लिए और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 272 एवं इतने ही पंचों के लिए चुनाव होने हैं। वहीं मधवापुर से जिला परिषद के 2, पंचायत समिति के 17, मुखिया के लिए 13 इतने ही सरपंच के लिए और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 172 एवं इतने ही पंचों के लिए चुनाव होने हैं। जिला पदाधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित सभी जोनल, सेक्टर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को जिले में निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर ससमय मतदान प्रारंभ हो इसके लिए मतदान केंद्रों पर समय से ईवीएम मशीन पंहुचना सुनिश्चित करें। मतदान प्रारंभ होने के बाद सक्रियता दिखाते हुए सभी मतदान केंद्रों की गतिविधियों का जायजा लेते रहना आवश्यक है। जिलाधिकारी ने बताया कि विभागीय निर्देश के आलोक में सभी मतदान केंद्रों पर टैब के माध्यम से बायोमेट्रिक द्वारा लिए गए वोटर टर्न आउट की रिपोर्ट प्रत्येक दो घंटे पर कंट्रोल रूम को प्रेषित करना आवश्यक है। मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक वी टी आर की जानकारी भी अवश्य प्राप्त करें।  उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आपलोगों के फीडबैक से निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न करवाने में अत्यंत उपयोगी जानकारी प्राप्त होती है। ऐसे में मतदान की पूरी प्रक्रिया के दौरान कंट्रोल रूम के संपर्क में बने रहना है। मोबाइल कभी स्विच ऑफ नहीं होना चाहिए। किसी भी स्थिति में मतदान केंद्रों के आस पास भीड़ एकत्रित नहीं होने देना है। एक दंडाधिकारी के रूप में संविधानिक रूप से आपके पास एक्शन लेने के अधिकार मौजूद हैं। ऐसे में गड़बड़ी होने से पहले उसपर नियंत्रण स्थापित किया जाय। उन्होंने सभी दंडाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जितनी बार भी मतदान केंद्रों पर जायजा लेने पहुंचे, उतनी बार विजिट शीट पर हस्ताक्षर अवश्य करें। इतना ही नहीं किसी मतदान केंद्र पर यदि आपको मतदान की प्रक्रिया धीमी लग रही हो तो तत्काल उसकी समीक्षा करें और मतदान कर्मियों को निर्देशित करें।


मतदान निश्चित रूप से अपने निर्धारित समय सुबह के 7 बजे से शुरू हो जाना चाहिए। मतदान समाप्ति के लिए 5 बजे का समय निर्धारित किया गया है। यदि किसी मतदान केंद्र पर 5 बजे के बाद भी मतदाताओं की भीड़ रहती है तो इसकी सूचना अविलंब कंट्रोल रूम को प्रेषित करें। यदि किसी भी मतदान केंद्र पर 5 बजे भी मतदाता कतार में खड़े हैं, तो सबसे पिछले व्यक्ति से एक की संख्या से पर्ची वितरित किया जाय। इसके बाद आने वाले किसी भी व्यक्ति को मतदान में भाग लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। साथ ही अधिक भीड़ वाले मतदान केंद्र पर अचल रूप से गतिविधि का मुआयना करें। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रशासनिक अधिकारियों की पुख्ता तैनाती की गई है। ऐसे में किसी भी परिस्थिति में शांति भंग करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा। दंडाधिकारी के रूप में आप सभी को विधि व्यवस्था को प्राथमिकता देते हुए शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने का लक्ष्य दिया गया है। जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि हरलाखी एवं मधवापुर प्रखंडों के मतदान सामग्रियों को समर्पित करने के लिए आर. के. कॉलेज, मधुबनी को चिन्हित किया गया है। आपलोग तब तक अपने क्षेत्र में बने रहेंगे, जब तक आपके अधीन सभी मतदान केंद्रों पर मतदान संपन्न नहीं हो जाते। साथ ही सभी प्रखंडों के रिजर्व ईवीएम आर. के. कॉलेज के परीक्षा भवन में जमा में  जमा किए जायेंगे। मौके पर श्री सुरेन्द्र कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, मधुबनी, श्री शैलेन्द्र कुमार, जिला पंचायतराज पदाधिकारी सह जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, मधुबनी, श्री अशोक कुमार मंडल, अनुमंडल पदाधिकारी, बेनीपट्टी, श्री महेश्वर प्रसाद सिंह, डी सी एल आर, फुलपरास, श्री सुधीर कुमार सिन्हा, डी सी एल आर, झंझारपुर, श्री जियाउर रहमान, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, झंझारपुर के साथ साथ जिले के सभी वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: