श्रीरामायण यात्रा रेलगाड़ी 17 दिन की यात्रा पर दिल्ली-सफदरजंग से रवाना - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 7 नवंबर 2021

श्रीरामायण यात्रा रेलगाड़ी 17 दिन की यात्रा पर दिल्ली-सफदरजंग से रवाना

ramayan-ttain-jaourny-starts
नयी दिल्ली, 07 नवंबर, भव्य सुविधाओं से लैस श्रीरामायण यात्रा रेलगाड़ी ने साढ़े सात हजार किलोमीटर के ‘रामायण परिपथ’ की 17 दिन की यात्रा पर 156 यात्रियों के साथ रविवार शाम दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से प्रस्थान किया। इस गाड़ी में कुल 17 दिन की इस यात्रा, भोजन और तीथों के दर्शन-भ्रमण का पैकेज 82,950-1,02,095 रुपये प्रति यात्री के बीच है। इसके मार्ग का निर्धारण रामायण कथा से जुड़े प्रसिद्ध स्थलों को ध्यान में रखकर तय किया गया है। यह गाड़ी 17 दिन में भगवान राम के जीवन से जुड़े अयोध्या, सीतामढ़ी और चित्रकूट जैसे प्रसिद्ध तीर्थों की यात्रा कराएगी। यह गाड़ी भारतीय रेल के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा परिचालित की जा रही है। इस परिपथ पर इस तरह की सुविधाओं वाली अगली गाड़ी दिसंबर में प्रस्थान करेगी। आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने यूनीवार्ता से कहा, “यह पहली श्रीरामायण यात्रा ट्रेन आज दिल्ली सफदरजंग से प्रस्थान कर चुकी है। इसमें कुल 156 यात्रियों की यात्रा की सुविधा है और इसकी सभी बर्थ भर गयी हैं।” प्रवक्ता ने बताया कि यह सुपर लक्जरी ट्रेन है। इसमें हम जो पैसा ले रहे हैं उसके अंदर हम उन्हें भोजन पानी, तीर्थ स्थलों तक वाहन से लाने लेजाने की सुविधा और यात्री बीमा की सुविधा दे रहे हैं। रविवार को शुरू हुई श्रीरामयण यात्रा रेलगाड़ी दिल्ली – अयोध्या – सीतामढ़ी – जनकपुर – वाराणसी – प्रयाग – चित्रकूट – नासिक – हम्पी – रामेश्वरम – दिल्ली परिपथ पर चलायी जा रही है। प्रवक्ता ने बताया कि रामायण परिपथ के लिए देश के विभिन्न भागों से इसी माह से कुछ और गाड़ियां शुरू की जा रही हैं जिनका पैकेज 7,500 रुपये से 16,000 रुपये प्रति यात्री के बीच होगा। भारत दर्शन की अवधारणा पर शुरू इस गाड़ी में पैलेस ऑन ह्वील जैसी सुविधाएं दी गयी है। आईआरसीटीसी के मुताबिक इस गाड़ी में प्रथम एसी और द्वितीय एसी- दो प्रकार के डिब्बे लगे हैं। इसमें भाेजन कक्ष , कोच डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड जैसी सुविधाएं हैं। आईआरसीटीसी के बयान के मुताबिक ट्रेन में दो रेस्टोरेंट हैं, एक आधुनिक रसोईघर और डिब्बों में शावर कक्ष जैसी सुविधाएं भी की गयी हैं।


धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए श्रीरामायण यात्राओं की एक श्रृंखला की योजना बनाई है। बजट और प्रीमियम दोनों तरह के टिकट उपलब्ध हैं। गाड़ी पूरी तरह से वातानुकूलित है और दो तरह की सुविधाएं प्रदान करती है। ट्रेन में प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरों और सुरक्षा गार्ड की सुविधाओं को बढ़ाया गया है। भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के तहत यह विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की गई है। इस ट्रेन के किराए में यात्रा, एसी होटलों में आवास, सभी भोजन, एसी वाहनों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर मैनेजर्स की सेवाएं शामिल हैं। आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि उसने अपनी तीर्थयात्री विशेष पर्यटक ट्रेनों और डीलक्स पर्यटक ट्रेनों का उपयोग करते हुए बजट और प्रीमियम वर्ग के पर्यटकों की आवश्यकता को समझते हुए ट्रेन टूर पैकेज की योजना बनाई है। बयान के मुताबिक अगले महीने में चार अन्य रेलगाड़ियां भी रवाना होंगी। एक अन्य पैकेज में 12 रात/13 दिन की श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै शामिल है, जो 16 नवंबर को चलेगी।आईआरसीटीसी श्रीरामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै का संचालन अपनी बजट श्रेणी की ट्रेन के साथ करेगी जिसमें स्लीपर श्रेणी के कोच होंगे। यह गाड़ी ट्रेन मदुरै से डिंडीगुल, तिरुचिरापल्ली, करूर, इरोड, सेलम, जोलारपेट्टई, काटपाडी, चेन्नई सेंट्रल, रेनिगुंटा और कडप्पा में बोर्डिंग पॉइंट के साथ शुरू होगी। यह हम्पी, नासिक, चित्रकूट, इलाहाबाद, वाराणसी को कवर करेगी और मदुरै लौटेगी। आईआरसीटी ने एक बयान में बताया कि एक कम खर्चे वाली श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्रीगंगानगर का 16 रात/17 दिन का पैकेज भी है। वह गाड़ी 25 नवंबर को प्रस्थान करेगी। उसमें अबोहर-मलौत, बठिंडा, बरनाला, पटियाला, राजपुरा, अंबाला कैंट, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, गुड़गांव, रेवाड़ी, अलवर, जयपुर, आगरा फोर्ट, इटावा और कानपुर में बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग पॉइंट के साथ श्री गंगानगर से शुरू होगी. यह ट्रेन अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज और चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम, कांचीपुरम को कवर करेगा और श्री गंगानगर लौटेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: