सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 12 नवंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 नवम्बर

लायंस क्लब द्वारा गौशाला में पहुंचकर मनाई गोपाष्टमी


sehore news
सीहोर। शुक्रवार को गोपाष्टमी के उपलक्ष्य में लायंस क्लब सीहोर शौर्य के तत्वाधान में गौशाला जहां गोवंश की सेवा की जाती है। इसके अलावा हादसे में शिकार हुई गौ माताओं देखभाल की जाती है क्लब की ओर से पशु आहार और गुड़-चना की सेवा दी गई। क्लब के सभी सदस्य उपस्थित हुए। इस मौके पर क्लब की अध्यक्ष श्रीमती खुशी उपाध्याय ने कहा कि गाय का लुप्त होना वैदिक संस्कृति के लिये अशुभ संकेत हैं। सभी पालतू पशुओ में गौवंश कलियुग में सबसे ज्यादा संकट में हैं। यदि सरकार ने इसके लिये सकारात्मक प्रयास न किए तो गाय पूरी तरह विलुप्त हो जाएगी। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश में पशुओं की नस्ल सुधारने के लिए अनेक कार्यक्रम चलाये गए। लेकिन सुधार के नाम पर देशी की जगह विदेशी नस्ल हावी हो गई हैं। उन्होंने बताया कि गोपाष्टमी के पावन अवसर पर क्लब के पदाधिकारियों ने जाकर गौशाला में मौजूद गायों की पूजा की। गायों को तिलक कर उनकी पूजा-अर्चना की। .....................आज राधा कृष्ण मंदिर में आंवला नवमी पर की जाएगी अर्चना


आस्था और उत्साह के साथ निकाली गई कलश यात्रा, लगाए भगवान के जयकारे

सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के गाड़ी अड्डा स्थित राधा कृष्ण मंदिर में महिला मंडल के तत्वाधान में जारी कार्तिक मास के पावन अवसर पर शुक्रवार को आस्था और उत्साह के साथ कलश यात्रा निकालकर श्री अष्ट लक्ष्मी अर्चना एवं दिव्य यज्ञ का शुभारंभ किया गया। वहीं शनिवार को आंवला नवमी के अवसर पर सैकड़ों की संख्या में विल्व पत्र के साथ अर्चना की जाएगी। शुक्रवार को राधा कृष्ण मंदिर में अनेक श्रद्धालुओं ने एक एक साथ बैठकर ऊं श्रीं श्रिए नम: की गूंज के साथ भगवती महालक्ष्मी की कुमकुम अर्चना की। अर्चना का दौर करीब ढ़ाई घंटे सतत चला। महालक्ष्मी के श्रीयंत्र स्वरूप का कुमकुम से अभिषेक करने के बाद कपूर से आरती की गई। भगवती महालक्ष्मी का पवित्र नदियों के जल, दुध सहित पंचामृत की सहस्त्रधारा से पंडित पवन व्यास, पंडित मनोहर शर्मा, मनोज दीक्षिता मामा, कुणाल व्यास और यश शर्मा ने श्रीसुक्त, पुरुष सुक्त व वैदिक मंत्रोच्चार के साथ महाभिषेक किया।

 

देवीकी मूर्तिपर कुमकुमार्चन करनेका शास्त्रीय आधार

यहां पर मौजूद पंडित मयंक शर्मा ने बताया कि शुक्रवार से आयोजित कार्तिक मास जारी सात दिवसीय दिव्य अनुष्ठान में देवी की मूर्ति पर कुमकुम अर्चना की गई। उन्होंने बताया कि मूल कार्यरत शक्तितत्त्वकी निर्मिति लाल रंग के प्रकाश से हुई है, इस कारण शक्तितत्त्वके दर्शकके रूपमें देवीकी पूजा  कुमकुम से करते हैं। कुमकुम से प्रक्षेपित गंध-तरंगों की सुगंध की ओर ब्रह्मांडांतर्गत शक्तितत्व की तरंगें अल्प कालावधि में आकृष्ट होती हैं, इसलिए मूर्ति में सगुण तत्व को जागृत करने हेतु लाल रंग के दर्शक तथा देवी तत्व को प्रसन्न करने वाली  गंध-तरंगों के प्रतीक के रूप में कुमकुम-उपचार (श्रृंगार) को देवी पूजन में अग्रगण्य स्थान दिया गया है। मूल शक्ति तत्व के बीज का गंध भी कुमकुम से फैलने वाली सुगंध से दर्शाता है, इसलिए देवी को जाग्रत करने हेतु कुमकुम के प्रभावी माध्यमका प्रयोग किया जाता है। उन्होंने बताया कि शनिवार को सैकड़ों की संख्या में विल्प पत्र से अर्चना की जाएगी।


पीले वस्त्रों में निकाली कलश यात्रा

शुक्रवार को निकाली गई कलश यात्रा में महिलाओं ने पीले रंग के वस्त्र धारण कर यात्रा में हिस्सा लिया। छोटे बच्चे भी यात्रा में शामिल रहे। बाजे के साथ भव्य कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में काफी संख्या में महिलाएं पीले वस्त्र धारण कर सिर पर कलश रखकर भजन-कीर्तन करते चल रही थीं। प्रमुख मार्गों से होते हुए मंदिर परिसर पहुंचकर कलश यात्रा का समापन हुआ। इस दौरान जगह-जगह श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा कर कलश यात्रा का स्वागत किया।


भगवान का जन्म कल्यणकारी-पं हर्षित शास्त्री जी महाराज


sehore news
सीहोर। शहर के नारायण पैलेस में श्री शारदा वैदिक संस्थान के तत्वाधान में आयोजित भव्य श्री मद भागवत रस कथा तुलसी नारायण विवाह महोत्सव के चौथे दिन पूज्य गुरुदेव पं हर्षित शास्त्री जी महाराज ने श्री वामन चरित्र, श्री राम जन्म, श्री कृष्णा का जन्म उत्सव मनाया गया आज कथा में पुज्य गुरुदेव ने मन्वंतरों की कथा का निरूपण किया गया जिसमें भगवान अपने भक्तों पर कृपा करने के लिए प्रत्येक मन्वंतर में अवतार होता है भगवान ने आज गज का ग्रह से कल्याण करने के लिए हरी अवतार लिया और ग्रह का उद्धार कर गज को मोक्ष दिया। आगे समुद्रमंथन की कथा के बारे में कहा कि संसार मे जब व्यक्ति अमृत की खोज में जाता है तो है उसे विष मिलता है और जो विष पी जाता है उसे ही बाद में अमृत मिलता है आगे मोहिनी अवतार की कथा कही। जिसमे जीवन मे मोहिनी रूप भगवान ने दैत्यों का संहार किया और राजा बलि पर बाद में कृपा कर वामन रूप में दर्शन दिए इसके बाद श्री राम कृष्ण उत्सव मनाया गया। आज होगा बाललीला का वर्णन और गोवर्धन पूजन: संस्थान के सदस्यों ने सब से अधिक से अधिक संख्या में पधारने की अपील की है कथा दोपहर डेढ़ बजे से नारायण पैलेस में आयोजित की जा रही है। 


आज किया जाएगा छप्पन भोग का आयोजन भागवत कथा के पांचवे दिन कृष्ण बाल लीलाओं का वर्णन, उमड़ा आस्था का सैलाब



sehore news
सीहोर/अहमदपुर। क्षेत्र के मंडी परिसर में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के पांचवें दिन शुक्रवार को श्रीश्री 1008 महामंडलेश्वर याशोदा नंद पंडित श्री अजय पुरोहित ने कहा कि पूतना अविद्या का प्रतीक है। अंधकार को पदार्थ नहीं होता है, अंधकार प्रकाश का अभाव मात्र है। पूतना ने मनोहर नारी का रूप धारण किया और आकाश मार्ग से सीधा नंदबाबा के महल में गई और सोते हुए कृष्ण को गोद में उठाकर अपना दूध पिलाने लगी। पूतना का मनोहर रूप देखकर यशोदा माता और बलराम की माता रोहिणी भी मोहित हो गए और उनको दूध पिलाने से नहीं रोका। उन्होंने सोचा कि यह स्वर्ग से उतरी देवकन्या है, जो हमारे लाला को देखने के लिए आई है। भगवान श्रीकृष्ण ने उसका वध किया। शुक्रवार को भगवान श्रीकृष्ण की बाललीलाओं का वर्णन करते हुए पंडित श्री पुरोहित ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने जन्म लेते ही कर्म का चयन किया। नन्हें कृष्ण द्वारा जन्म के छठे दिन ही शकटासुर का वध कर दिया, सातवें दिन पूतना को मौत की नींद सुला दिया। तीन महीने के थे तो कान्हा ने व्योमासुर को मार गिराया। प्रभु ने बाल्यकाल में ही कालिया वध किया और सात वर्ष की आयु में गोवर्धन पर्वत को उठाकर इंद्र के अभिमान को चूर-चूर किया। गोकुल में गोचरण किया तथा गीता का उपदेश देकर हमें कर्मयोग का ज्ञान सिखाया। प्रत्येक व्यक्ति को कर्म के माध्यम से जीवन में अग्रसर रहना चाहिए। मनुष्य जन्म लेकर भी जो व्यक्ति पाप के अधीन होकर इस भागवत रुपी पुण्यदायिनी कथा का श्रवण नहीं करते तो उनका जीवन ही बेकार है और जिन लोगों ने इस कथा को सुनकर अपने जीवन में इसकी शिक्षाएं आत्मसात कर ली हैं तो मानों उन्होंने अपने पिता माता और पत्नी तीनों के ही कुल का उद्धार कर लिया है। अहमदपुर में समाजसेवी राय परिवार के द्वारा जारी सात दिवसीय भागवत कथा के छठवें दिन छप्पन भोग का आयोजन किया जाएगा। कथा के पांचवें दिन समाजसेवी मांगीलाल मंझेडा, माया राम गौर, ईश्वर पचौरी, गिरीष सोलंकी, हेमंत शर्मा, लक्ष्मी गुर्जर, राज दांगी, आजाद सिंह, लाखन सरपंच, कैप्टन राजपाल, रघुवीर, अरविन्द्र, भूपेन्द्र पाटीदार और नवीन चौहान आदि ने आरती की।


शहर के बीएसआई मैदान पर जारी प्रथम टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता, तेज गेंदबाज इरफान की बदौलत सीहोर ने भोपाल को छह विकेट से हराया


sehore news
सीहोर। शहर के प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान की घातक गेंदबाजी 4 ओवर में मात्र बारह रन देकर 4 विकेट और विस्फोटक बल्लेबाज अतुल कुशवाहा की 42 गेंद पर 45 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत एक तरफा मुकाबले में सीहोर जूनियर ने लेक सिटी वरियर्स को छह विकेट के अंतर से शिकस्त दी है। सीहोर जूनियर की इस प्रतियोगिता में लगातार दूसरी जीत है। शहर के बीएसआई मैदान पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में एसएन पहलवान स्मृति में जारी प्रथम टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में शुक्रवार को टास जीतकर लेक सिटी वरियर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 118 रन का स्कोर खड़ा किया। जिसमें शोयब अख्तर ने 33 गेंद पर 27 रन, आदित्य गौर ने 25 रन और क्रिस मल्होत्रा ने 23 रन की पारी खेली। वहीं सीहोर जूनियर की ओर से गेंदबाजी करते हुए तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान ने 4 ओवर में मात्र बारह रन देकर 4 विकेट, उज्जवल ने 3 ओवर में 27 रन देकर 2 विकेट, मयंक और प्रकेंश राय ने 1-1 विकेट हासिल किया। इसके अलावा जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीहोर जूनियर टीम ने मात्र 16.5 ओवर में ही चार विकेट खोकर लेक सिटी भोपाल के खिलाफ छह विकेट से शानदार जीत हासिल की। सीहोर जूनियर की ओर से अतुल कुशवाहा ने मात्र 42 गेंद पर 45 रन, आदर्श राय ने 27 गेंद पर 32 रन और गौरव पिचोनिया ने 16 गेंद पर 33 रन की शानदार पारी खेली। सीहोर टीम ने मैच पर अपनी पकड़ शुरू से ही बनाई रखी और जबरदस्त जीत हासिल की।


आज होने वाले मुकाबले
डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि शनिवार को पहला मुकाबला सीहोर ट्राईडेंट और सन राइजिंग लालघाटी और दूसरा मैच दोपहर में सेंट माइकल और एनसीसीसी के मध्य खेला जाएगा।


इरफान को दिया मैन आफ द मैच
शुक्रवार को सीहोर की ओर से घातक गेंदबाजी कर चार विकेट हासिल करने वाले प्रतिभाशाली खिलाड़ी इरफान को उनकी शानदार गेंदबाजी की बदौलत कोच मदन कुशवाहा, अतुल कुशवाहा, आशीष वर्मा, राकेश शर्मा, अतुल त्रिवेदी, अक्षय दुबाने, राजेश विलय, स्पनिल वारिया सहित अन्य ने मैन आफ द मैच का पुरस्कार प्रदान किया। 


गौमाता की पूजाकर विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल आज मनाएगा गोपाष्टमी पर्व, प्रखंड श्यामपुर में किया गया राजगढ़ विभागीय बैठक का आयोजन



sehore news
सीहोर। राजगढ़ विभागीय बैठक का आयोजन विहिप सिद्धपुर जिला सीहोर के द्वारा प्रखंड श्यामपुर में शुक्रवार को किया गया। गोपाष्टमी पर्व के उपलक्ष्य में गौमाता की पूजाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में केंद्रीय विहिप महामंत्री मिलिंद परांडे सम्मिलित हुए। कार्यकर्ताओं को गोपाष्टामी के अवसर पर प्रांत सहमंत्री सुनील कुमार शर्मा के द्वारा गोमाता की रक्षा एवं गौ संवर्धन का संकल्प दिया गया। शनिवार को गोपाष्टमी के उपलक्ष में श्रीराम गौशाला आश्रम में गौमाता की महाआरती कार्यक्रम होगा जिस के बाद प्रखंड इछावर के नादान क्षेत्र में जनजाति गौरव दिवस के उपलक्ष में जनजाति बंधुओं की विशाल सभा एवं बैठक आयोजित होगी। जिला मुख्यालय पर सौभाग्य पैलेस गार्डन में बजरंग दल युवा संवाद कार्यक्रम 3 बजे रखा जाएगा। प्रबुद्ध जनों की बैठक शाम 6 बजे कुईया गार्डन में सम्पन्न होगी। मध्यभारत प्रांत संगठन मंत्री खगेंद्र भार्गव प्रांत कोषाध्यक्ष संतोष श्रीवास्तव प्रांत सहमंत्री गोपाल सोनी के द्वारा गौमाता की सुरक्षा को लेकर विचार रखें गए। वरिष्ठ पदाधिकारियों ने कहा की समाज को भी सक्रियता से गौ संरक्षण के लिए आगे आना होगा। कार्यक्रम के दौरान विश्व हिंदू परिषद के द्वारा सभी प्रखंडो में स्थायी सेवाकार्य प्रारंभ करने पर भी चर्चा की गई। कार्यक्रम में विभाग मंत्री कपिल शर्मा जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा जिला उपाध्यक्ष पं मोहित राम पाठक, जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा, जिला संयोजक विवेक राठौर, एवं सीहोर जिला ब्यावरा जिला राजगढ़  जिला समिति एवं प्रखंड के दायित्बान पदाधिकारीयो की उपस्थिति रही।


ब्राह्मण समाज का दीपावली मिलन समारोह आज


सीहोर। शनिवार को शहर के खजांची लाइन स्थित ब्राह्मण धर्मशाला में सर्व ब्राह्मण समाज के तत्वाधान में दीपावली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर समाज के समस्त कोरोना योद्धाओं का कार्यक्रम के दौरान सम्मान किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए समाज के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि शनिवार को दोपहर तीन बजे होने वाले दीपावली मिलन समारोह की अध्यक्षता सर्व ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष बालमुकुन्द पालीवाल के द्वारा की जाएगी और इस मौके पर संक्रमण काल के दौरान समाज की सेवा करने वाले कोरोना योद्धाओं का सम्मान भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन दोपहर तीन बजे किया जाएगा। मिलन समारोह के पूर्व भी शहर के खजांची लाइन स्थित ब्राह्मण धर्मशाला में बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक के दौरान सर्व सम्मति से शनिवार को होने वाले कार्यक्रम को तय किया गया था। इसके अलावा अन्य गतिविधियों के बारे में चर्चा भी की गई थी। समाज के अध्यक्ष श्री पालीवाल ने सभी विप्रजन से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है। कार्यक्रम के दौरान पांच दर्जन से अधिक समाजजनों का सम्मान किया जाएगा। 


आज राधा कृष्ण मंदिर में आंवला नवमी पर की जाएगी अर्चना, आस्था और उत्साह के साथ निकाली गई कलश यात्रा, लगाए भगवान के जयकारे


sehore news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के गाड़ी अड्डा स्थित राधा कृष्ण मंदिर में महिला मंडल के तत्वाधान में जारी कार्तिक मास के पावन अवसर पर शुक्रवार को आस्था और उत्साह के साथ कलश यात्रा निकालकर श्री अष्ट लक्ष्मी अर्चना एवं दिव्य यज्ञ का शुभारंभ किया गया। वहीं शनिवार को आंवला नवमी के अवसर पर सैकड़ों की संख्या में विल्व पत्र के साथ अर्चना की जाएगी। शुक्रवार को राधा कृष्ण मंदिर में अनेक श्रद्धालुओं ने एक एक साथ बैठकर ऊं श्रीं श्रिए नम: की गूंज के साथ भगवती महालक्ष्मी की कुमकुम अर्चना की। अर्चना का दौर करीब ढ़ाई घंटे सतत चला। महालक्ष्मी के श्रीयंत्र स्वरूप का कुमकुम से अभिषेक करने के बाद कपूर से आरती की गई। भगवती महालक्ष्मी का पवित्र नदियों के जल, दुध सहित पंचामृत की सहस्त्रधारा से पंडित पवन व्यास, पंडित मनोहर शर्मा, मनोज दीक्षिता मामा, कुणाल व्यास और यश शर्मा ने श्रीसुक्त, पुरुष सुक्त व वैदिक मंत्रोच्चार के साथ महाभिषेक किया।
 
देवीकी मूर्तिपर कुमकुमार्चन करनेका शास्त्रीय आधार
यहां पर मौजूद पंडित मयंक शर्मा ने बताया कि शुक्रवार से आयोजित कार्तिक मास जारी सात दिवसीय दिव्य अनुष्ठान में देवी की मूर्ति पर कुमकुम अर्चना की गई। उन्होंने बताया कि मूल कार्यरत शक्तितत्त्वकी निर्मिति लाल रंग के प्रकाश से हुई है, इस कारण शक्तितत्त्वके दर्शकके रूपमें देवीकी पूजा  कुमकुम से करते हैं। कुमकुम से प्रक्षेपित गंध-तरंगों की सुगंध की ओर ब्रह्मांडांतर्गत शक्तितत्व की तरंगें अल्प कालावधि में आकृष्ट होती हैं, इसलिए मूर्ति में सगुण तत्व को जागृत करने हेतु लाल रंग के दर्शक तथा देवी तत्व को प्रसन्न करने वाली  गंध-तरंगों के प्रतीक के रूप में कुमकुम-उपचार (श्रृंगार) को देवी पूजन में अग्रगण्य स्थान दिया गया है। मूल शक्ति तत्व के बीज का गंध भी कुमकुम से फैलने वाली सुगंध से दर्शाता है, इसलिए देवी को जाग्रत करने हेतु कुमकुम के प्रभावी माध्यमका प्रयोग किया जाता है। उन्होंने बताया कि शनिवार को सैकड़ों की संख्या में विल्प पत्र से अर्चना की जाएगी।

पीले वस्त्रों में निकाली कलश यात्रा
शुक्रवार को निकाली गई कलश यात्रा में महिलाओं ने पीले रंग के वस्त्र धारण कर यात्रा में हिस्सा लिया। छोटे बच्चे भी यात्रा में शामिल रहे। बाजे के साथ भव्य कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में काफी संख्या में महिलाएं पीले वस्त्र धारण कर सिर पर कलश रखकर भजन-कीर्तन करते चल रही थीं। प्रमुख मार्गों से होते हुए मंदिर परिसर पहुंचकर कलश यात्रा का समापन हुआ। इस दौरान जगह-जगह श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा कर कलश यात्रा का स्वागत किया।
 

गुणवत्तापूर्ण बनें प्रधानमंत्री आवास : मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • बहनों की प्रार्थना से ही मैं फिर बना हूँ मुख्यमंत्री, 91 लाख की लागत से सीप नदी पर बनेगा घाट, मनासा में बनाया जाएगा सिलाई सेंटर भवन, जनजातीय गौरव दिवस का सभी को आमंत्रण, शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण पर दी बधाई, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सीहोर जिले के मनासा में विकास कार्यों का किया भूमि-पूजन

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जब मैं पूर्व में मनासा आया था, तब मुझसे गाँव की बहनों ने मांग की थी कि उन्हें आवास चाहिये। आज गाँव की 21 महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास की राशि जारी की जा रही है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि यह आवास गुणवत्तापूर्ण बनें। मकान बहनों के नाम पर ही होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं जब पहले मनासा आया था, उस समय मुख्यमंत्री नहीं था। परंतु गाँव की महिलाओं ने मुझे ऐसा आशीर्वाद दिया कि मैं सवा साल बाद ही मुख्यमंत्री बन गया। मैं बहनों की प्रार्थना से फिर मुख्यमंत्री बना हूँ। उनके सम्मान और उनके कल्याण में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दूँगा। श्री चौहान आज सीहोर जिले के आदर्श ग्राम मनासा में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन कर रहे थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में उन्होंने बेटियों का पूजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति-पत्र भी वितरित किये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अपने बच्चों को खूब पढ़ायें तथा आगे बढ़ायें। शासन की ओर से उनकी पढ़ाई-लिखाई की पूरी व्यवस्था की जा रही है। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये कोचिंग भी दिलवाई जा रही है और महाविद्यालयों में प्रवेश पर फीस भी सरकार देती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामवासियों की माँग पर सीप नदी पर 91 लाख 38 हजार रुपये की लागत से घाट बनाये जाने की घोषणा की। उन्होंने मनासा में 15 लाख रुपये की लागत से स्व-सहायता समूह की महिलाओं के लिये सिलाई सेंटर, मनासा में ढाई लाख रुपये की लागत से स्वागत द्वार, 3 लाख रुपये की लागत से गाँव में चबूतरा निर्माण और 15 लाख रुपये की लागत से गाँव में सीसी रोड निर्माण की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गाँव के 50 पट्टाधारी किसानों, जिनकी भूमि ऊँची-नीची है, उनके खेतों का सुधार कार्य 30 लाख रुपये की लागत से किया जायेगा। किसानों के भूमि रिकार्ड की दुरुस्ती कर दी गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में निजी अस्पतालों में इलाज के लिये एक वर्ष में 5 लाख रुपये के उपचार की व्यवस्था है। योजना में हर पात्र व्यक्ति का कार्ड बन जाये एवं उन्हें लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी 15 नवम्बर को मध्यप्रदेश के साथ ही पूरे भारत में जनजातीय गौरव दिवस मनाया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी प्रदेश की विभिन्न जनजातीय कल्याण योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। मैं आप सभी को इस कार्यक्रम में आने का आमंत्रण देता हूँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मनासा ग्राम में कोरोना के दोनों डोज शत-प्रतिशत व्यक्तियों द्वारा लगवाये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की और आभार माना। उन्होंने कहा कि प्रदेश का हर व्यक्ति कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवाये तथा अपने परिवार सहित सभी को कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा चक्र प्रदान करे।



मंगलवार 16 नवंबर को कोविड टीकाकरण शिविर, चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में



मंगलवार 16 नवंबर को कोविड टीकाकरण अभियान के तहत स्थानीय चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत टीकाकरण शिविर प्रातः 11:00 बजे आयोजित किया जायेगा। महाविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थी एवं उनके परिजन, रिश्तेदार, पड़ोसी, परिचित या अन्य कोई भी व्यक्ति जिनका कोविड-19 टीकाकरण नही हुआ है, टीकाकरण हेतु महाविद्यालय उपस्थित होकर टीकाकरण करवा सकते है। शिविर में प्रथम या द्वितीय दोनों डोज लगाये जाने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।


उर्वरक अमानक पाए जाने पर क्रय-विक्रय एवं स्थानांतरण पर प्रतिबंधित



प्रामथिक कृषि साख सेवा सहकारी समिति मर्यादित राला नसरूल्लागंज  की जाँच में उर्वरक डीएपी निर्माता कम्पनी इफको का लॉट एवं बैच नम्बर 7 / 2021 अमानक लाट की मात्रा 0.0.4 टन  अमानक पाया गया। उवर्रक नियंत्रण आदेश 1985 के तहत कार्रवाई करते हुए उर्वरक गुण नियंत्रण प्रयोगशाला सागर के विश्लेषण के आधार पर अमानक घोषित उर्वरक के क्रय-विक्रय एवं स्थानांतरण को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया गया है। इसी प्रकार प्रामथिक कृषि साख सेवा सहकारी समिति मर्यादित मेहतवाड़ा  आष्टा की उर्वरक एसएसपी निर्माता कम्पनी एग्रो फास लाट एवं बैच नम्बर पीपीजी एफआरओ4 / 10 / 2020 अमानक लाट की मात्रा 1.0.00 उर्वरक गुण नियंत्रण प्रयोगशाला उज्जैन में विश्लेषण के आधार पर अमानक पाए जाने पर उर्वरक के क्रय-विक्रय एवं स्थानांतरण को  तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाता है।



जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य



पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 777 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 221, श्यामपुर से 215, नसरुल्लागंज से 73, आष्टा से 169, बुदनी से 55, इछावर से 44 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 294206 हैं। जिनमें से 282318 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज759 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। कुल 1674 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सैंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।



बिरसा मुण्डा जयंती कार्यक्रम की व्यवस्थाओं हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त



बिरसा मुण्डा जयंती कार्यक्रम, जनजाति गौरव दिवस पर 15 नवम्बर को जम्बुरी मैदान भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होने विभिन्न जिलो के सहभागियों को एक दिन पूर्व जिले में रूकने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने बिरसा मुण्डा जयंती कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले विभिन्न जिलों के ऐसे सहभागी जो 14 नवम्बर की रात्रि सीहोर में विश्राम करेंगे उनमें बडवानी, धार-1,धार-2, बुरहानपुर, खंडवा, रतलाम, और मंदसौर जिलों के लगभग 22 हजार सहभागी सीहोर जिले की सीमा में रात्रि विश्राम करेंगे। इस दौरान पूर्व उल्लेखित जिलो के सहभागियों को किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना ना करना पड़े इसके लिए संस्थावार नोडल अधिकारियों को संम्पूर्ण व्यवस्था के क्रियान्वायन के लिए नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारियों की मदद व सहयोग के लिए संस्था की और से भी नोडल अधिकारी एवं कर्मचारी नियुक्त किये गये है बडवानी जिले से लगभग 100 बसो से 2 हजार सहभागियों को रात्रि विश्राम व्यवस्था के लिए डाईट इछावर रोड सीहोर, आईईएस स्कूल सोया चौपाल सीहोर, ग्लोबल स्कूल हसनाबाद इछावर रोड सीहोर समन्वय के लिए नोडल अधिकारी श्री श्याम धुर्वे जिला रोजगार अधिकारी मो.9575320499 को नियुक्त किया गया है। संस्था की और से नोडल अधिकारी श्रीमति रजनी मालवीय प्राचार्य 9993093292, जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी श्री अनुराग वर्मा, प्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र 942580070, आईईएस स्कूल संस्था की ओर से नोडल अधिकारी श्री भरतलाल शर्मा डीएसओ जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय 9424093268, जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी श्री आर के जाट उप संचालक कृषि 9926928499, ग्लोबल स्कूल संस्था की ओर से नोडल अधिकारी श्री दिनेश वर्मा प्राचार्य 9584989085,  जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी श्री निमजे, एडीओ जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय 9229452058, को नियुक्त किया गया है। धार-1 से लगभग 139 बसो से 5 हजार 500 सहभागियों को रात्रि विश्राम व्यवस्था के लिए शा.स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीहोर, शा. महिला पॉलीटेक्निक कालेज सीहोर, शा.कन्या महाविद्यालय सीहोर, शा.आदिवासी कन्या छात्रावास क्रिसेंट चौराहा सीहोर समन्वय के लिए नोडल अधिकारी श्री ए.के.एस. भदौरिया उप संचालक पशु पालन सीहोर मो.9425009263 को नियुक्त किया गया है। शा.स्नातकोत्तर महाविद्यालय संस्था की ओर से नोडल अधिकारी श्रीमति सुमन रोहिला 9981699928, जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी श्री यशवंत सक्सेना, महाप्रबंधक म.प्र.सड़क विकास प्राधिकरण 9425650255, शा. महिला पॉलीटेक्निक कालेज संस्था की ओर से नोडल अधिकारी श्री पंकज जैन प्राचर्य 9827046409, जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी श्री एच.आर.झाबरे जिला प्रबंधक अग्रणी बैंक 9424990224, शा.कन्या महाविद्यालय संस्था की  ओर से नोडल अधिकारी डॉ. सुमन तनेजा 9993646669,  जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी अशोक श्रीवास्तव महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र सीहोर,  शा.आदिवासी कन्या छात्रावास क्रिसेंट चौराहा संस्था की ओर से श्री संजीव कुमार धुर्वे कार्यपालन अधिकारी अंत्य व्यवसायी 9111657627, जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी श्री राजेन्द्र परमार जिला खनिज अधिकारी 9425435855, को नियुक्त किया गया है। धार-2 से लगभग 114 बसो से 4 हजार 500 सहभागियों को रात्रि विश्राम व्यवस्था के लिए सत्य साईं कालेज ग्राम पचामा, सरस्वती शिशु मंदिर अदालत के पास, केन्द्रीय विद्यालय सीहोर के समन्वय के लिए नोडल अधिकारी श्री यूएल रामटेके कार्यपालन यंत्री ग्रा.या. सीहोर मो.9826452503 को नियुक्त किया गया है। सत्य साईं कालेज संस्था की ओर से नोडल अधिकारी श्री अनिल श्रीवास्तव समं रा.गा.शि.मिशन 9424343797, जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी श्री श्रवण पचौरी उप संचालक सामाजिक न्याय 9406904639, सरस्वती शिशु मंदिर संस्था की ओर से नोडल अधिकारी श्री जयसिंह ठाकुर प्रधान आचार्य 9859436573, जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी श्री कमलेश शर्मा सहा.पीओ.डूडा 9981175910, केन्द्रीय विद्यालय संस्था की ओर से नोडल अधिकारी श्री जीवन वर्मा प्राचार्य 7004758265,  जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी एसएस खान, डीएम नान 9685811451, को नियुक्त किया गया है।   बुराहनपुर जिले से लगभग 51 बसो से 2 हजार सहभागियों को रात्रि विश्राम व्यवस्था के लिए आरएके कृषि महाविद्यालय के समन्वय के लिए नोडल अधिकारी श्री दिनेश बारर्फा डीपीएम जिला पंचायत 8349901102 को नियुक्त किया गया है। आर.ए.के.कृषि महाविद्यालय संस्था की ओर से नोडल अधिकारी श्री एच.डी. वर्मा डीन 9693257267, जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी श्री प्रफुल्ल खत्री जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग 9926056652, को नियुक्त किया गया है। खंडवा जिले से लगभग 125 बसो से 5 हजार  सहभागियों को रात्रि विश्राम व्यवस्था के लिए शहीद भगतसिंह शा.महाविद्यालय आष्टा और व्ही आई टी कालेज कोठरी के समन्वय के लिए नोडल अधिकारी श्रीमति कीर्ति दुबे जिला अबकारी अधिकारी को नियुक्त किया गया है। शहीद भगतसिंह शा.महाविद्यालय संस्था की ओर से नोडल अधिकारी श्री हिमांशु राय प्रोफेसर 9009937898, जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी श्री राजकुमार सगर सहायक संचालक उद्यान 9425129407, व्ही आई टी कालेज कोठरी संस्था की ओर से श्री के.के. नायर रजिस्ट्रार, जिला प्रशासन की और से नोडल अधिकारी श्री उपेन्द्र भिडे जिला शिक्षा अधिकारी 9425305694, को नियुक्त किया गया है। रतलाम जिले से लगभग 60 बसो से 2 हजार 400 सहभागियों को रात्रि विश्राम व्यवस्था के लिए मंथन आईटीआई हाईवे अमलाह के समन्वय के लिए नोडल अधिकारी श्री संजय पाठक कार्यपालन यंत्री पी.आई.यू. 9827204452 को नियुक्त किया गया है। आईटीआई हाईवे अमलाह संस्था की ओर से श्री अभिनव सिंह प्राचार्य 9522600676, जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी श्री अरविन्द इलियाजर जिला खेल अधिकारी 9827295863, को नियुक्त किया गया है। मंदसौर जिले से लगभग 13 बसो से 500 सहभागियों को रात्रि विश्राम व्यवस्था के लिए अमलाह पब्लिक स्कूल के समन्वय के लिए नोडल अधिकारी श्रीमति कुमकुम पटेल कार्यपालन यंत्री कोलार सीप लिंक परियोजना 9425605265, को नियुक्त किया गया है। अमलाह पब्लिक स्कूल संस्था की ओर से श्री दीपक जायसवाल प्राचार्य 9926387771, जिला प्रशासन की और से नोडल अधिकारी श्री राजेश पिल्लई नापतौल निरीक्षक 9826087154, को नियुक्त किया गया है। जिला प्रशासन की ओर से नियुक्त नोडल अधिकारी संबंधित संस्था में व्यक्तिगत भ्रमण कर संस्था में उपलब्ध कमरे, हाल, पेयजल, विधुत, पार्किग, शौचालय, स्नानागार,पहुच मार्ग आदि समस्त व्यवस्थाओं का सर्वे परीक्षण कर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के निर्देशन में व्यवस्थाएं करना सुनिश्चित करेंगे और आगंतुक जिले के समन्वय हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी संबंधित जिले से व्यक्गित संपर्क कर आने वाली बसों एवं सहभागियों की जानकारी संकलित करेगें तथा आवंटित आश्रय स्थल के नोडल अधिकारी से समन्वय बनाकर बसो एवं सहभागियों को पहुँचाना सुनिश्चित करेगें। इन समस्त कार्यवाही के लिए संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। समस्त नोडल अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के निर्देशन में कार्य करेगें।


खाद्य पदार्थों में मिलावट की गोपनीय शिकायत अब पोर्टल पर भी


खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम संबंधी विविध कार्यों को समग्र पोर्टल पर लाने के मकसद से खाद्य सुरक्षा एमआईएस पोर्टल-पोशन (पीओएसएचएएन) शुरू किया गया है। इस पोर्टल पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006, विनियम 2011 के नियमों का खाद्य कारोबारी द्वारा पालन नहीं करने व खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता संबंधी शिकायत लोगों द्वारा गोपनीय तरीके से दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए आम नागरिक mpfdamis.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।  इस सिलसिले में बताया गया है कि उक्त अधिनियम की धारा 31 के तहत सभी खाद्य कारोबारियों को पंजीयन कराना व खाद्य लाइसेंस लेना अनिवार्य है। खाद्य लायसेंस एवं पंजीयन के लिए मार्गदर्शन लेने के उद्देश्य से आयुक्त खाद्य सुरक्षा प्रशासन कार्यालय ईदगाह हिल्स भोपाल में खाद्य सुरक्षा हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। इसका टेलीफोन नंबर 0755- 2665036 और ई-मेल foodsafetyhelpdeskmp@gmail.com  है। इस पर जानकारी ली जा सकती है।



कोई टिप्पणी नहीं: