विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 25 नवंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 नवम्बर

पं. अभिषेक कृष्ण शास्त्री ने क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ कराया


vidisha news
विदिषा-25 नवम्बर/श्री कुशाभाऊ ठाकरे खेल परिसर कनारा मैदान पर जिला क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित जिला स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता के चौथे दिन का पहला मैच रूद्र इलेवन एवं न्यू मंडी के मध्य खेला जा रहा है। इस अवसर पर श्रीराम कथा तथा श्रीमद् भागवत महापुराण सहित विभिन्न धार्मिक-आध्यात्मिक शास्त्रों-ग्रंथो पर केन्द्रित कथाओं के सुविख्यात प्रवचनकर्ता राष्ट्र गौरव उपाधि से सम्मानित पं.अभिषेक कृष्ण शास्त्री, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अरविंद श्रीवास्तव ने मैच का शुभारंभ कराया। इस अवसर पर संदीप डोंगरसिंह, शाष्वत शर्मा तथा क्रिकेटप्रेमी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।


प्रख्यात धार्मिक प्रवचनकर्ता पं. अभिषेक कृष्ण शास्त्री ने वैत्रवती तट के घाटों के स्वच्छता अभियान में प्रत्यक्ष भागीदारी की


vidisha news
विदिषा-25 नवम्बर 2021/श्रीराम कथा तथा श्रीमद् भागवत महापुराण सहित विभिन्न धार्मिक-आध्यात्मिक शास्त्रों-ग्रंथो पर केन्द्रित कथाओं के सुविख्यात प्रवचनकर्ता राष्ट्र गौरव उपाधि से सम्मानित पं.अभिषेक कृष्ण शास्त्री ने आज स्थानीय मुक्तिधाम के निकट पतित पावनी वैत्रवती के घाटों के स्वच्छता अभियान में प्रत्यक्ष भागीदारी कर स्वयं को गौरवान्वित-धन्य घोषित किया। मूलतः विदिषा जिले के गंजबासौदा निवासी पं.शास्त्रीजी ने अपने आपको विदिषा क्षेत्र की माटी तथा बेतवा का पुत्र निरूपित करते हुए कहा कि उन्होंने माँ बेतवा की सेवा मातृभक्ति-माँ सेवा के रूप में कर स्वयं को कृतार्थ-कृतज्ञ किया है। बेतवा निर्मल अभियान पखवाड़ा के सप्तम दिवस आज गुरूवार को गुरूपुख नक्षत्र में यह सफाई अभियान जारी रहा। स्मरणीय है कि वे गंजबासौदा के प्रख्यात समाजसेवी पं.सुरेष शर्मा के सुपुत्र तथा शमषाबाद स्थित श्री रामदेव बाबा धाम के मठाधीष-मुखिया पं.गौरीषंकर शर्मा के नाती हैं। उनके अनुज शरद शर्मा का हालही जी-टीव्ही के प्रतिष्ठापूर्ण कार्यक्रम सारेगामापा स्पर्धा में गायन हेतु अति महत्वपूर्ण चयन हुआ है। इस अवसर पर पं.अभिषेक कृष्ण शास्त्री के साथ जाने-माने समाजसेवी मनोज पाण्डे, पं.षिवराम शर्मा, राजकुमार सर्राफ, शाष्वत शर्मा, पं.निखिल बंटी महाराज एवं मध्यप्रदेष स्वर्णकार कल्याण समिति तथा क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के पदाधिकारियों ने भी श्रमदान किया। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार 26 नवम्बर को अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की स्थानीय शाखा द्वारा बेतवा निर्मल अभियान में सहभागिता की जाएगी। 


26 नवम्बर को मनाया जाएगा संविधान दिवस


26 नवम्बर 2021 को संविधान दिवस पर बड़े पैमाने पर लोगों की भागीदारी सुनिष्चित करने के साथ ही सरकारी कार्यालयों, महाविद्यालयों, विद्यालयों, संस्थाओं, स्वषासी संस्थाओं, सार्वजनिक उपक्रमों आदि में संविधान की प्रस्तावना के सामूहिक पठन के निर्देष दिए गए हैं। संसद के सेन्ट्रल हाल से 26 नवम्बर को प्रातः 11 बजे महामहिम राष्ट्रपति महोदय संविधान दिवस के समारोह का लाईव नेतृत्व करेगे। इस समारोह में माननीय उप राष्ट्रपति, माननीय प्रधानमंत्री, माननीय अध्यक्ष, मंत्री, सांसद तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे। पूरा कार्यक्रम संसद टीव्ही, दूरदर्षन, अन्य टीव्ही चैनल तथा ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से इस समारोह का हिस्सा होंगे। Online Reading of the Preamble to the Constitution (https://readpreamble.nic.in), Online Quiz on Constitutional Democracy (https://constitutionquiz.nic.in) ये पोर्टल 26 नवम्बर से उपलब्ध होंगे और सभी नागरिक इसमें भाग लेकर प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।


त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन तैयारी संबंधी व्हीसी आज


मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव श्री बीएस जामोद द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन 2021 की तैयारियों पर आधारित कार्यो की समीक्षा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से शुक्रवार 26 नवम्बर को आयोजित की गई है। उपरोक्त कांफ्रेंस पूर्वान्ह चार बजे से शुरू होगी। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित उक्त व्हीसी में उप जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय), जिला मुख्यालय के जनपद सीईओ, समस्त रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं निर्वाचन अधीक्षक मौजूद रहेंगे।


डीएलसीसी की बैठक आज


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में डीएलसीसी की बैठक आज शुक्रवार 26 नवम्बर को आयोजित की गई है। यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में दोपहर तीन बजे से शुरू होगी। लीड बैंक आफिसर ने बताया कि उक्त बैठक में विभिन्न योजनाओं के तहत स्वीकृत प्रकरणों में वित्त पोषण के अलावा बैंकर्स द्वारा क्रियान्वित अन्य कार्यों की समीक्षा बैंकवार की जाएगी।


वरिष्ठ नागरिकों के लिए एल्डर लाइन नम्बर 14567, शारीरिक या भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार के लिए हेल्पलाइन 


यदि किसी वरिष्ठजन के साथ शारीरिक या भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो वह एल्डरलाइन नंबर 14567 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार तथा सामाजिक न्याय और निशक्तजन कल्याण विभाग मप्र शासन अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों की सुविधाओं एवं मार्गदर्शन हेतु सहायता के लिए हेल्पेज इंडिया द्वारा उक्त हेल्पलाइन टॉलफ्री नम्बर जारी किया गया है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि एल्डरलाइन वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्थापित एक योजना है, जो मप्र के सभी जिलों सहित विदिशा जिलें में भी संचालित है। यह हेल्पलाइन सप्ताह के सातों दिन सुबह 08 बजे से रात 08 बजे तक कार्य करती है। एल्डर लाइन के अतंर्गत सेवाओं के एक भाव के रूप में मुफ्त कानूनी मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है तथा वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण और रख-रखाव के अधिनियम 2007 के बारें में और पेंशन योजनाओं के बारें में जानकारी प्रदाय की जाती है। यदि किसी वरिष्ठजन के साथ शारीरिक या भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो वह इस हेल्पलाइन नंबर पर रिपोर्ट कर सकतें है। कोई भी वरिष्ठजन अकेला हो या भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस कर रहा हों, वे फोन करके बात कर सकतें है। हेल्पलाइन के माध्यम से भावनात्मक परामर्श प्रदान करने, परित्यक्त वृद्ध लोगों को अस्थाई आश्रय प्रदान करनें, उन्हें फिर से उनके परिवार के साथ मिलानें में मदद की जाती है। इसके अलावा वृद्धाश्रम, देखभाल करने वाली संस्थाओं, अस्पतालों आदि के बारें में भी जानकारी प्रदान की जाती है।


कोविड-19 संक्रमण से मृत्यु प्रमाणित करने के लिए समिति गठित


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा कोविड-19 संक्रमण से मृत्यु होने पर मृतक के वारिसान को अनुग्रह राशि प्रदाय किये जाने संबंध में कोरोना वायरस संक्रमण से मृत्यु प्रमाणित करने के लिए समिति गठित की गई है। प्रमुख सचिव एवं  राहत आयुक्त द्वारा जारी आदेश के तहत समिति में अतिरिक्त जिला कलेक्टर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी विदिशा, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य अथवा एचओडी मेडिसन (जिले में मेडिकल कॉलेज होने की स्थिति में) विषय विशेषज्ञ को शामिल किया गया है।


प्रकरणो का निराकरण

गठित समिति द्वारा निम्न प्रक्रिया का पालन कर प्रकरणो का निराकरण किया जाएगा जिसमें जारी कोविड गाइड लाइन के कंडिका दो (पांच) के प्रथम पैरा में उल्लेखित स्थिति होने पर वारिसान, आवेदक कोविड 19 से मृत्यु का प्रमाण पत्र जारी करने हेतु आवेदन परिशिष्ट चार पर प्रदर्शित प्रारूप में जिला कलेक्टर को कर सकेंगे।


प्रक्रिया

आवेदन प्रस्तुत करने की प्रक्रिया के तहत अनुग्रह राशि प्राप्त करने हेतु वारिसान या आवेदक (वारिसान के 18 वर्ष से कम उम्र के होने की स्थिति में वारिसान के अभिभावक) द्वारा निर्दिष्ट समस्त दस्तावेंजो के साथ आवेदन पत्र परिशिष्ट तीन अनुसार जिला कलेक्टर को प्रस्तुत करेंगे।


26 नवम्बर को प्रदेश की बाल देख-रेख संस्थाओं और आँगनवाड़ी केन्द्रों में मनेगा संविधान दिवस


प्रदेश के बच्चों एवं किशोरों में न्याय, समानता, स्वतंत्रता, बंधुत्व की भावना को प्रेरित करने और उनके अधिकारों एवं कर्त्तव्यों के प्रति जागरूक करने के उद्येश्य से 26 नवम्बर को प्रदेश की सभी बाल देख-रेख संस्थाओं और आँगनवाड़ी केन्द्रों में संविधान दिवस उत्सव मनाया जायेगा। इस संबंध में महिला-बाल विकास विभाग द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारियों को सुबह 9 से 11 बजे तक बाल देख-रेख संस्थाओं एवं आँगनवाड़ी केन्द्रों के बच्चों एवं किशोर समूहों के साथ संविधान दिवस को उत्सव के रूप में मनाने के निर्देश दिए गए हैं। संविधान दिवस पर कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन द्वारा बच्चों एवं किशोरों को पढ़ने के लिए हिन्दी में भारत का संविधान की प्रस्तावना, 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए संक्षिप्त भाषण, बाल देख-रेख संस्था एवं आँगनवाड़ी केन्द्रों में नामांकित छोटे बच्चों के लिए हिन्दी वर्णमाला के माध्यम से संवैधानिक अधिकार एवं कर्त्तव्य की जानकारी दी जायेगी।


समर्थन मूल्य का भुगतान किसान के आधार नंबर से लिंक बैंक खातें में ही किया जायेगा


इस वर्ष समर्थन मूल्य का भुगतान किसान के आधार नंबर से लिंक बैंक खाते में ही किया जायेगा। किसान नजदीक के आधार पंजीयन केन्द्र पर जाकर अपने आधार नंबर में पंजीयन में उल्लेखित मोबाइल नंबर दर्ज करायें। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने कहा कि पंजीकृत किसान अपना सही मोबाइल नम्बर, जिस मोबाइल नंबर से आधार नंबर लिंक है, वही मोबाइल नंबर दर्ज पंजीयन में हो तथा आधार नम्बर बैंक खाते से लिंक करवायें, ताकि भुगतान करने में विलम्ब, कठिनाई न हो और सही समय पर किसान भाईयों का फसल का भुगतान प्राप्त हो सके और किसान भाईयों को आधार लिंक मोबाइल नंबर पर जानकारी, ओटीपी प्राप्त हो सके।


ईपिक कार्ड हेतु ई निविदा 


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले पांचो विधानसभा क्षेत्रों के लिए भण्डार क्रय नियमों का पालन करते हुए मतदाता सूची में नाम जोड़ने एवं संशोधन उपरांत ईपिक कार्ड तैयार करने हेतु ई-निविदा नौ दिसम्बर की सांय चार बजे तक आमंत्रित की गई है। निविदा फार्म एवं अन्य आवश्यक जानकारी www.mptenders.gov.in  पर देखी जा सकती है। 


आजादी के अमृत महोत्सव, भारतीय खाद्य निगम की भूमिका को सराहा


vidisha news
भारतीय खाद्य निगम विदिशा के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबो को वितरित किए गए मुफ्त अनाज विषयक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कलेक्टर एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री उमाशंकर भार्गव ने एफसीआई द्वारा गरीबो एवं किसानो हेतु संचालित की जा रही योजनाओं एवं उनके क्रियान्वयन में भारतीय खाद्य निगम की भूमिका को सराहा हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य निगम के द्वारा अनेक प्रकार से देश हित में हो रहे कार्यो से लोगो को जागरूक कराया जिनमें निगम कर्मचारियों के द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना में किए गए कार्य एवं खाद्यान्न वितरण, रोजगार आदि क्षेत्र में विशेष योगदान रहा है। एफसीआई भोपाल मण्डल के प्रबंधक श्री नवीन कुमार ने निगम की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला है। उपरोक्त कार्यक्रम भारतीय खाद्य निगम भण्डारण केन्द्र अहमदपुर रोड पर सम्पन्न हुआ जिसमें विदिशा के डिपो प्रबंधक नीलेश कुमार सोनी ने आयोजन की रूपरेखा पर गहन प्रकाश डाला। कार्यक्रम को डिपो प्रबंधक श्री व्हीके तिग्गा, श्री खालिद ग्यासुद्दीन, श्री सुधीर प्रसाद ने भी सम्बोधित किया। आंगतुको के प्रति आभार प्रबंधक डिपो श्री नीलेश सोनी के द्वारा व्यक्त किया गया। 


एनीमिया साप्ताहिक जागरूकता अभियान आज से


प्रदेश में एनीमिया एवं गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याएं विशेषकर महिलाओं एवं बच्चों में होने वाली उपरोक्त कमी को दूर करने हेतु 26 नवम्बर को आयरन डेफिशियेसी एनीमिया डे के उपलक्ष्य में राज्य शासन द्वारा आयरन डेफिशियेसी एनीमिया साप्ताहिक जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। उक्त अभियान का क्रियान्वयन विदिशा जिले में भी किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि अभियान का मुख्य उद्धेश्य एनीमिया मुक्त भारत के उद्वेश्यो की प्राप्ति करना है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग के समन्वय से छह माह से 60 माह के बच्चों, पांच से दस वर्षीय बच्चों, दस से 19 वर्षीय बालक बालिकाओं, प्रजननकालिक उम्र की महिलाओं एवं गर्भवती तथा धात्री माताओं में आईएफए अनुपूरण सुनिश्चित किया जाना है। एनीमिया मुक्त के तहत जिले की रणनीति अंतर्गत व्यवहारगत परिवर्तन संचार एवं महत्वपूर्ण नीति के तहत सामुदायिक जागरूकता संबंधी गतिविधियों को संचालन किया जाएगा। 26 नवम्बर से दो दिसम्बर के मध्य समस्त शासकीय, अशासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं में आईएफए अनुपूरण की उपयोगिता, खाद्य विविधता तथा खाद्य संवर्धनर विषयों पर बाल सभाओं, विशेष सत्रों का आयोजन सुनिश्चित किया जाएगा। ग्रामीण स्तर पर आयोजित होने वाले व्हीएचएनडी दिवसों पर एएनएम, आशा सहयोगिनी, आशा एवं आंगनबाडी कार्यकर्ताओं द्वारा स्वसहायता समूह तथा पंचायती राज्य संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित कर समुदाय के साथ आईएफए एवं एलबेडाजोल गोलियां की उपयोगिता एवं उन्हें प्राप्त करने हेतु संस्थाओं की जानकारी, खाद्य विविधता आयरन एवं विटामिन-सी युक्त आहार तथा एनीमिया पर चर्चा एवं परामर्श संबंधी गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 


सुरक्षा का कवच, टीकाकरण


vidisha news
विदिशा जिले में कोविड वैक्सीन टीकाकरण अभियान के तहत निर्धारित आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण कार्य तैनात दलो के सदस्यों द्वारा किया जा रहा हैं। विदिशा नगर के दिव्यांग पुर्नवास केन्द्र के बाजू में संचालित टीकाकरण केन्द्र में पहुंचे पेढी स्कूल खाई निवासी 63 वर्षीय श्री हबीब खॉन का मानना है कि टीकाकरण से सुरक्षा कवच को मजबूती मिली है। पहला टीका भी मैंने बिना किसी के कहने पर स्वंय जाकर लगवाया था और आज ड्यू डेट होने पर मैं स्वंय पैदल चलकर टीका लगवाने हेतु आया हूॅ। टीकाकरण करने वाली एएनएम श्रीमती लक्ष्मी बंसल जिले की पहली एएनएम है जिनके द्वारा जिले में सर्वाधिक नागरिकों का टीकाकरण कार्य किया गया है। श्री हबीब खॉन ने टीकाकरण होने के उपरांत सभी नागरिकों से आव्हान किया कि वे भी कोविड से बचाव के टीके जरूर लगवाएं। जिससे हम सुरक्षित रहेंगे और पूरा परिवार सुरक्षित रहेगा। टीकाकरण केन्द्र पर आंगतुको को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो का विशेष ध्यान रखा गया है। कम्प्यूटरीकरण के माध्यम से मौके पर ही जनरेट कर टीकाकरण की जानकारी अपलोड की जा रही है उपरोक्त कार्य को संपादित कर रही सीएचओ अंजली शर्मा ने बताया कि अपरान्ह तक 80 नागरिकों के द्वारा टीकाकरण केन्द्र पर उपस्थित होकर टीकाकरण कराया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: