सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 19 दिसंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 दिसंबर

चैम्पियन लीग क्रिकेट प्रतियोगिता को लेकर बैठक आज


सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को मंच देने और उनकी प्रतिभाओं को तराशने के उद्देश्य से आगामी 21 दिसंबर मंगलवार से जिला क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में होने वाली जिला स्तरीय चैम्पियन लीग किकेट प्रतियोगिता के लिए सोमवार की सुबह दस बजे आयोजन समिति के अक्षय दुबाने के नेतृत्व में एक विशेष बैठक का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि सोमवार की सुबह प्रतियोगिता की सफलता के लिए सुबह बैठक का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आगामी 21 दिसंबर मंगलवार से शहर के बीएसआई मैदान पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में होने वाली चैम्पियन लीग टी-20 प्रतियोगिता में आठ टीमों को शामिल किया गया है। इन आठ टीमों को ए और बी ग्रुप चार-चार टीमों को शामिल किया गया है। प्रतियोगिता में प्रतिदिन दो-दो मैचों का आयोजन किया जाएगा। लेदर बाल से होने वाली प्रतियोगिता में प्रत्येक टीम 20-20 ओवर खेलेगी। प्रतियोगिता के लिए जिला क्रिकेट एसोसिएशन सचिव अतुल तिवारी, कोषाध्यक्ष वीरु वर्मा, आशीष शर्मा, मदन कुशवाहा, महेन्द्र शर्मा बंटी विलय अलावा सचिन कीर, गौरव खरे, रुपेश पारोचे और कमलेश पारोचे आदि को शामिल किया गया है। आयोजन समिति के श्री दुबाने ने बताया कि सोमवार की सुबह प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए बैठक का आयोजन किया गया है। बैठक के दौरान एसोसिएशन के सभी पदाधिकारी और खिलाड़ी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। 


निरंतर अभ्यास और आत्मविश्वास जीत की कुंजी है-पूर्व विधायक रमेश सक्सेना
  • फाइनल में डीसीए ने पीपीसीए को सात विकेट से हराकर किया खिताब पर कब्जा
sehore news
सीहोर। रविवार को शहर के बीएसआई मैदान पर जारी स्वर्गीय मथुरा प्रसाद केसरिया की स्मृति में जिला क्रिकेट एसोसिएशन और बीएसआई हेल्थ एंड स्पोट्र्स के तत्वाधान में टी-20 लीग सीजन-2 क्रिकेट प्रतियोगिता का खिताबी मुकाबला रविवार को डीसीए और पीपीसीए के मध्य खेला गया। जिसमें डीसीए ने सात विकेट से यह मुकाबला जीत लिया। इस मौके पर पूर्व विधायक रमेश सक्सेना ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी विजेता खिलाडिय़ों के टीम को पुरस्कृत किया तथा विद्यार्थियों के जीवन में खेलकूद के महत्व को बताते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया।  उन्होंने कहा कि केसरिया परिवार ने प्रतियोगिता कराकर खिलाडिय़ों को मंच प्रदान किया है। रविवार को प्रतियोगिता के फाइनल मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी पीपीसीए टीम निर्धारित 25 ओवर में दस विकेट खोकर मात्र 105 रन ही बना सकी। इसमें सचिन कीर ने शानदार 50 रन की अद्र्धशतकीय पारी खेली। वहीं इसके अलावा आशीष शर्मा ने 20 रन और हेमंत केसरिया ने 18 रन की पारी खेली। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज सफल नहीं रहा। इधर डीसीए की ओर से गेंदबाजी करते हुए स्पिन के जादूगर वीरु वर्मा और सटीक गेंदबाज सुनील जलोदिया ने तीन-तीन विकेट, राकेश धनगर-गौरव खरे ने दो-दो विकेट हासिल किए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी डीसीए की शुरूआत कुछ खास नहीं रही मात्र छह रन के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज संजय पटेल आउट हो गए। वहीं दूसरा झटका प्रशांत ठाकुर 24 रन पर आउट हो गए, लेकिन बाद में क्रीज पर आए आल राउंडर वीरु वर्मा ने 31 रन, मदन कुशवाहा-आदर्श ने 15-15 रन की पारी खेली। इनकी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत डीसीए ने खिताबी मुकाबला मात्र 17.5 ओवर में तीन विकेट खोकर सात विकेट से जीत लिया। वहीं पीपीसीए के चेतन मेवाड़ा ने एक विकेट और सचिन कीर ने दो विकेट हासिल किए। सुबह  अधिक ठंड होने के चलते मुकाबला दोपहर में किया गया था, लेकिन शीतलहर के चलते पीपीसीए की टीम इस खिताबी मुकाबले में डीसीए को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य नही दे पाई और इस मैच को डीसीए ने आसानी से जीत लिया। इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी लखन सिंह मेवाड़ा, प्रदीप गौतम, राकेश शर्मा,  उल्लास सोलके, पन्ना सक्सेना, अमन धावरी का स्वागत जिला क्रिकेट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष वीरु वर्मा, आशीष शर्मा, महेन्द्र शर्मा, सचिन जोशी, मोहनिश त्रिवेदी, संजय पटेल, हितेश केसरिया, संतोष पांडे, सुरेश नाविक, स्वप्रिल आदि ने स्वागत किया।

इन खिलाडिय़ों ने किया प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन
आयोजन समिति के हेमंत केसरिया ने बताया कि रविवार को पुरस्कार वितरण के दौरान बेस्ट बालर का खिताब मानस सोनी, बेस्ट मैन अक्षय दुबाने, मैन आफ द सीरिज का पुरस्कार सुनील जलोदिया और आज का मैन आफ द मैच का पुरस्कार डीसीए के आल राउंडर खिलाड़ी श्री वर्मा को दिया गया। जिन्होंने इस महत्वपूर्ण मुकाबले में अपनी स्पिन के जादू से पीपीसीए के तीन बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा और 31 रन की शानदार पारी भी खेली। 


रेत का  अवैध  परिवहन करते  डम्पर एवं ट्रैक्टर जब्त


sehore news
जिले में रेत सहित अन्य अवैध उत्खनन और परिवहन को रोकने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर लगातार  कार्रवाई की जा रही है। खनिज विभाग द्वारा की गई कार्रवाई में रेत का अवैध परिहवन करते हुए 09 डम्पर जब्त किए गए है। ओवर लोड रेत परिवहन करते हुए 06 डम्परों को जब्त कर  रेहटी थाना और  गोपालपुर थाने में पुलिस की अभिरक्षा में खड़े करवाए गए हैl  ओवर लोड एक डम्पर जब्त कर  इछावर थाने में खड़ा किया गया  है। इसी प्रकार ओवर लोड रेत परिवहन करते दो ट्रेक्‍टरों को जब्‍त कर गोपालपुर थाने में पुलिस खड़ा किया गया है।


सुशासन दिवस 24 दिसम्बर को मनाया जाएगा



पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा स्थापित सुशासन के उच्चतम मापदण्डों के महत्व को प्रतिपादित करते हुए उनके जन्म दिवस 25 दिसम्बर के एक दिवस पूर्व सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भी 24 दिसम्बर को सभी शासकीय कार्यालयों में सुशासन दिवस के अवसर पर शासकीय सेवकों को सुशासन की शपथ दिलाई जाएगी।

 

होटल, लॉज, धर्मशाला मे ठहरने वाले व्यक्तियों की जानकारी उपलब्ध कराना अनिवार्य


जिले के त्रि-स्तरीय आम निर्वाचन 2021-22 के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने सराय अधिनियम 1967 की धारा 8 के अंतर्गत सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुदनी की पंचायत सीमा के भीतर सभी सराय, धर्मशालाओं, होटल तथा लॉज के मालिकों एवं प्रबंधकों को उनके संस्थानों में ठहरने वाले व्यक्तियों की प्रतिदिन संबंधित थाना प्रभारी एवं निकटतम कार्यपालिक दण्डाधिकारी को लिखित जानकारी देने के आदेश दिए गए है। यह आदेश 23 फरवरी 2022 तक लागू रहेगा।


ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध


जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22 को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन प्रचार-प्रसार कार्य में लाउड स्पीकर के अनियंत्रित उपयोग से होने वाली जन परेशानी, ध्वनि प्रदूषण व शांति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकरी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 1985  की धारा 18  के अंतर्गत 23 फरवरी 2022 तक की अवधि के लिए सीहोर जिले की सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुधनी में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 की सीमाओं को कोलाहल नियंत्रण क्षेत्र (सायलेंस जोन) घोषित किया किया गया है। इस दौरान विहित प्राधिकारी की लिखित अनुमति के बिना ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील होगा। अधिनियम की धारा 2 (घ) के अंतर्गत जिले के सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरुल्लागंज, बुधनी में पदस्थ अनुविभागीय दण्डाधिकारी तहसीलदार एवं अतिरिक्त/नायब तहसीलदारों को उनके मुख्यालय क्षेत्रान्तर्गत इस अधिनियम के तहत विहित प्राधिकारी घोषित किया गया है। आम सभा, जुलूस एवं प्रचार कार्य हेतु लाउडस्पीकर/ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग की अनुमति पंचायत क्षेत्र में सुबह 06.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक दी जा सकेगी। ट्रक, जीप, टेम्पो, ऑटो रिक्शा, तांगा आदि वाहनों से चुनाव प्रचार-प्रसार की अनुमति आवेदन करने पर ही दी जा सकेगी। आवेदन पत्र में वाहन के पंजीयन क्रमांक का उपयोग अनिवार्य होगा। बिना अनुमति के लाउडस्पीकर/ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा प्रसारण एवं प्रचार-प्रसार करने पर या अनुमति के निर्दिष्ट अवधि के पश्चात लाउड स्पीकर या संबंधित उपकरण के उपयोग को जप्त कर नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। 


प्रधानमंत्री फसल बीमा के लिए अऋणी किसान 31 दिसम्बर तक प्रीमियम भरें


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिले के सभी अऋणी किसान भाई फसल बीमा का लाभ लेने के लिए 31 दिसम्बर 2021 तक प्रीमियम भरकर लाभ उठा सकेंगे। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने बताया कि जिले में रबी मौसम 2021-22 के लिए गेंहू सिंचित, असिंचित, चना फसल पटवारी हल्का स्तर पर एवं मसूर फसल जिला स्तर पर अधिसूचित की गई है। जिसका स्केल ऑफ फाइनेंस के आधार 1.5 प्रतिशत के मान से गेंहू सिंचित 525 रूपए प्रति हेक्टेयर तथा असिंचित गेंहू के लिए 394.50 रूपये, चना के लिए 525 रूपए प्रति हेक्टेयर तथा मसूर के लिए 330 रूपए प्रति हेक्टेयर कृषकों द्वारा फसल बीमा प्रीमियम राशि रबी 2021-22 हेतु जमा की जानी है।  अऋणी कृषकों द्वारा पूर्व उल्लेखित प्रीमियम राशि के साथ आवश्यक दस्तावेज भू-अधिकार पुस्तिका, सक्षम अधिकारी (पटवारी अथवा ग्राम पंचायत) द्वारा जारी बुआई प्रमाण पत्र, पूर्णतः भरा हुआ प्रस्ताव फार्म एवं पहचान पत्र (आधार कार्ड) के साथ कृषक की बैंक खाता पासबुक की फोटो कॉपी जिसमें आईएफएससी कोड एवं बैंक खाता क्रमांक स्पष्ट रूप से अंकित होना अनिवार्य है ताकि देय बीमा क्लेम राशि कृषक के खाते में समायोजित हो सकें।  अऋणी कृषकों द्वारा रबी फसल बीमा कराए जाने के लिए बैंक में प्रस्ताव जमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2021 है। संबंधित कृषक भाईयों से आग्रह किया गया है कि अधिसूचना अनुसार फसल बीमा हेतु निर्धारित प्रीमियम राशि एवं पूर्व उल्लेखित दस्तावेज सहित अंतिम तिथि तक बैंक में जमा कराकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं। अन्य किसी प्रकार की जानकारी के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, विकासखण्ड में पदस्थ वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं सहकारी बैंक शाखा, राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा एवं बीमा कंपनी द्वारा नियुक्त जिला प्रतिनिधि तहसील स्तर पर नियुक्त किए गए बीमा कंपनी के प्रतिनिधि से सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।


सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवक का पेंशन के लिए संयुक्त बैंक खाते अनिवार्य


जिले के समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारी अपने कार्यालय में आगामी सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों के संयुक्त बैंक खाते ओर (सेवा पुस्तिका में नॉमिनी अनुसार ) अनिवार्यता खुलवाए जाये तथा आईएफएमआइएस में पेंशन फार्म तभी सबमिट किया जाकर जनरेट किया जाए जब सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवक का पेंशन हेतु अधिकृत बैंक शाखा में संयुक्त बैंक खाते में प्रथम नाम शासकीय सेवक का एवं द्वितीय नाम परिवार पेंशनर का हो बैंक में संयुक्त खाता धारक के नाम नॉमिनेशन प्रस्तुत किया गया हो एवं जिसे बैंक शाखा द्वारा मान्य किया गया हो। यह प्रक्रिया दिसम्बर एवं आगामी माह में सेवानिवृत्त, मृत या वीआरएस ले रहे हो एसे सभी शासकीय सेवकों पर लागू रहेगी तभी परिवार पेंशन प्रारंभ करना सुनिश्चित किया जाये। साथ ही पी.पी.ओ. में यदि परिवार पेंशनर का नाम अंकित हो तो संबंधित परिवार पेंशनर द्वारा पेंशनर का मृत्यु प्रमाणपत्र बैंक पासबुक की छायाप्रति, वैधानिक परिचय पत्र यथा आधार, पेन कार्ड, वोटर आई डी सहित आवेदन प्रस्तुत करने पर तथा अन्य आवश्यक औपचारिकताओं की मूर्ति यथाशीघ्र करने पर परिवार पेंशन प्रारंभ की जायेगी।


किसानों के आधार नम्बरों की सुधार सुविधा पोस्ट आफिस में उपलब्ध


किसानों के मोबाइल नम्बर को आधार नम्बर से लिंक करवाने हेतु इंडियन पोस्ट पैमेंट बैंक के माध्यम से सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अतः समर्थन मूल्य पर खाद्यान्न विक्रय करने वाले किसानों एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनांतर्गत सम्मिलित पात्र हितग्राहियो के आधार डाटाबेस में सुधार करने हेतु स्वीकृति प्रदाय की गई है। ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत एवं समर्थन मूल्य पर खाद्यान्न विक्रय करने वाले किसानों को समर्थन मूल्य का भुगतान सुनिश्चित कराने हेतु उनके आधार लिंक बैंक खातों में भुगतान की व्यवस्था की जानी है। इस हेतु किसानों का ई केवायसी किया जाना है। जिसके लिए आधार में सही मोबाइल नम्बर दर्ज होना आवश्यक है ताकि ओटीपी प्रेषित किया जा सकें। आधार नम्बर में वर्तमान सही मोबाइल नम्बर दर्ज कराने का कार्य पोस्ट आफिस में पोस्ट आफीसर द्वारा केम्प आयोजित कर कराया जाएगा। संशोधित मोबाइल नम्बर दर्ज कराने हेतु प्रति हितग्राही पचास रूपए भुगतान करना होगा। किसानों के आधार नम्बर में सही मोबाइल नम्बर दर्ज करने की कार्यवाही अभियान के रूप में क्रियान्वित की जाएगी ताकि आगामी रबी मौसम में किसानों को समर्थन मूल्य का भुगतान उनके आधार लिंक खाते में त्वरित किया जा सकें। ततसंबंध में अधीक्षक पोस्ट आफिस एवं शाखा प्रबंधक से समन्वयक कर उपरोक्त कार्यवाही का क्रियान्वयन कराने हेतु निर्देशित किया गया है।


खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता की गोपनीय शिकायत अब पोर्टल पर भी



 खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम संबंधी विविध कार्यों को समग्र पोर्टल पर लाने के उद्देश्‍य से खाद्य सुरक्षा एमआईएस पोर्टल- पोशन (पीओएसएचएएन) शुरू किया गया है। इस पोर्टल पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006, विनियम 2011 के नियमों का खाद्य कारोबारी द्वारा पालन नहीं करने व खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता संबंधी शिकायत लोगों द्वारा गोपनीय तरीके से दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए आम नागरिक ऑनलाइन पोर्टल के माध्‍यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अधिनियम की धारा 31 के तहत सभी खाद्य कारोबारियों को पंजीयन कराना व खाद्य लायसेंस लेना अनिवार्य है। ई- मेल foodsafetyhelpdeskmp/gmail-com पर इसकी जानकारी ली जा सकती है।



चुनाव अब्‍जर्वर ने चुनाव सं‍बंधी गतिविधियों की ली जानकारी, राज्‍य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशो के पालन सुनिश्चित करने के दिए निर्देश


sehore news
निर्वाचन आयोग द्वारा सीहोर जिले में त्रि-स्‍तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए श्री राजेन्‍द्र सिंह (सेवा निवृत आईएएस) को अब्‍जर्वर नियुक्‍त किया गया है। श्री सिंह ने सीहोर पहुँचकर अधिकारियों से नाम निर्देशन पत्रों से संबंधित जानकारी सहित जिले में चल रही चुनावी गतिविधियों की जानकारी ली। श्री सिंह ने निर्वाचन में लगे सभी अधिकारी कर्मचारियों को निर्वाचन गतिवि‍धियों के संपादन में राज्‍य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा। एसडीएम श्री बृजेश सक्‍सेना एवं तहसीलदार श्री नरेन्‍द्र बाबू यादव सहित अन्‍य अधिकारियों ने जिले में चल रहे चुनाव कार्यवाहियों के बारे में श्री सिंह को जानकारी दी।



चुनाव अर्ब्जरवर अपरान्ह 3 बजे से 5 बजे तक भेंट करेंगे, चुनाव संबंधी सूचनाएं मोबाइल नंबर  9406543450 पर दी जा सकती है



निर्वाचन आयोग द्वारा सीहोर जिले के पंचायत चुनाव के लिये  नियुक्त अर्ब्जवर श्री राजेन्द्र सिंह (सेवा निवृत आईएएस) सीहोर स्थित कृषि उपज मंडी के गेस्ट हाउस में  अभ्यर्थियों, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा आमजन से भेंट करेंगे। श्री सिंह गेस्ट हाउस के कक्ष क्रमांक-एक में 19 दिसम्बर से 23 दिसम्बर 2021 तक प्रतिदिन अपरान्ह 3 बजे से शाम 5 बजे तक अभ्यर्थियों, राजैनतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा आमजन से भेंट करेंगे। ऑब्जर्वर श्री सिंह के मोबाइल नंबर 9406543450 पर चुनाव संबंधी सूचनाएं आदान-प्रदान की जा सकती हैं।



जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या10021  हैं। आज 852 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 247, श्यामपुर से 165, नसरूल्लागंज 73, आष्टा से 195, तथा बुधनी से 94 एवं इछावर से 78 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 316894 हैं। जिनमें से 303722 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 795 सेंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 2958  सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


नाम निर्देशन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि आज


त्रि-स्‍तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22 के प्रथम एवं द्वितीय चरण के लिए नाम निर्देशन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि सोमवार 20 दिसम्‍बर 2021 है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 21 दिसम्‍बर 2021 को प्रात: 10:30 बजे से की जाएगी। अभ्‍य‍र्थी द्वारा नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 23 दिसम्‍बर 2021 को दोपहर 03 बजे तक है।


तुषार, पाले एवं शीत लहर से बचाव के लिए किसानों को सलाह



वर्तमान में चल रही शीतलहर को दृष्टिगत रखते हुए किसान कल्‍याण एवं कृषि विभाग द्वारा शीत लहर एवं तुषार, पाले की सम्भावना वाले मौसम में, शीत एवं पाले के प्रति अति संवेदनशील फसलें जैसे-सब्जी, भाजी एवं चना, सरसों, मटर की फसल के चारों ओर शाम के समय खेत के उत्तर-पश्चिम हिस्से में धुआं करने की किसानों को सलाह दी गई है। पाला पड़ने की संभावना पर फसलों पर जल विलेय सल्फर 80 प्रतिशत की 500 ग्राम मात्रा प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करने एवं खेतों से खरपतवार की निदाई- गुड़ाई कर निकलवाने की सलाह दी गई है ताकि खेत में वायु एवं प्रकाश पर्याप्त रूप से फसल को प्राप्त होता रहे और मौसम की विपरीत दशाओं से फसल को सुरक्षा प्राप्त हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं: