सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 21 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 21 दिसंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 21 दिसंबर

कहते है भगवान आते नहीं,मीरा की तरह बुलाते नही भक्त प्रहलाद की तरह नारायण पर भरोसा तो रखीए - पंडित राजेश गुरू

  • श्रद्धालुओं को श्रवण कराई वामन अवतार और भक्त प्रहलाद कथा, श्रीकृष्ण भजनों पर पांडाल में थिरके सैकड़ों श्रद्धालु

सीहोर। भक्त प्रहलाद ने सैकड़ों कष्टों के बाद भी नारायण जपना नहीं छोड़ा। मीरा ने भी सकंटों में जीवन जीया लेकिन भगवान को नहीं छोड़ा। प्रहलाद की तरह भगवान पर भरोसा तो किजीए फिर भगवान आपके बुलाने पर आते की नहीं यह देखीए। लोग कहते है भगवान आते नहीं लोग मीरा के जैसे बुलाते नहीं, भगवान को मीरा और प्रहलाद की तरह बुलाना होगा रिझाना होगा उक्त विचार मंगलवार को भक्त प्रहलाद और वामन अवतार ध्रुप चरित्र कथा श्रद्धालुओं को श्रवण कराते हुए भोपाल नाका स्थित परिसर में आयोजित श्रीमद भागवत कथा में पंडित राजेश शर्मा गुरू के द्वारा श्रोताओं के समक्ष व्यक्त किए गए। सार्वजनिक भागवत उत्सव समिति के तत्वाधान में श्रीमद् भागवत कथा महामहोत्सव का सात दिवसीय भव्य आयोजन भोपाल नाका स्थित कराया जा रहा है। कथा में मंगलवार को पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष वरिष्ठ भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा पहुंचे। श्री अरोरा ने भगवान की विधिवत पूजा अर्चना की और व्यासगांदी पर विराजमान पंडित राजेश शर्मा गुरू का आशिर्वाद लिया। आयोजन समिति के द्वारा श्री अरोरा का शॉल श्री फल से सम्मान किया गया। मुख्य यजमानों के द्वारा विधिवत भगवत जी की पूजा अर्चना की गई। कथा दोपहर एक बजे से प्रारंभ हो रहीं है। बुधवार को पंडाल में श्रीकृ़ष्ण जन्म उत्सव मनाया जाएगा। श्री राम कथा भी पंडित श्री शर्मा के द्वारा सुनाई जाएगी। 


कांगेस सेवादल जिलाध्यक्ष नसरूल्लांगज थाना पहुंचकर देंगे गिरफ तारी


सीहोर। सेवादल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले बुधवार को नसरूल्लांगज थाना पहुंचकर गिरफतारी देंगे। महिला द्वारा झूठा प्रकरण दर्ज कराने के मामले में पुलिस के द्वारा सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष को भी आरोपियों में सम्मिलित किया गया है। इस मामले में श्री खंगराले का कहना है की बहुजन आदिवासी समाज की सेवा करना उनका कार्य है उक्त आदिवासी महिला ने परेशानी से अवगत कराया था इस के लिए उसकी मदद की जा रही थी लेकिन वह झूठे आरोप लगाकर निदौश लोगों को दुष्कृत्य की झूठी रिपोर्ट दर्ज कराकर फसाना चाहती है इस की जानकारी नहीं थी। पुलिस के द्वारा की गई तहकीकात के बाद मामला साफ हुआ है पुलिस ने महिला के कथन अनुसार मेरे उपर भी कार्रवाहीं की है। हालाकी मेरे द्वारा पुलिस को पूरी मदद की जा रही है। बुधवार को नसरूल्लांगज थाना पहुंचकर गिरफतारी देंगे और जमानत की अर्जी भी लगाएंगे।


बीएसआई मैदान पर जारी चैम्पियन लीग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता, रोमांचक मुकाबले में सीहोर जूनियर ने पीपीसीए को तीन विकेट से दी शिकस्त


sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान जारी चैम्पियन लीग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ मैच ही काफी रोमांचक रहा। इस मैच में सीहोर जूनियर को अंतिम ओवर में छह रन की जरूरत थी, क्रीज पर आए ऋषि शर्मा ने विजय रन बनाकर पीपीसीए को तीन विकेट से हराया। पल-पल रोमांच से भरे इस मुकाबले को देखने बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद थे। मंगलवार की सुबह पहले बल्लेबाजी करते हुए पीपीसीए ने निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 122 रन बनाए थे। इसमें विशांक शिंदे-कृष्णा शर्मा ने 20-20 रन, अतुल त्रिवेदी 17 रन, पवन भारती 13 रन और विकास सास्ताय ने 11 रन की पारी खेली। वहीं सीहोर जूनियर की ओर से गेंदबाजी करते हुए रौनक, मयंक जैन और राज राय ने दो-दो विकेट और सचिन वर्मा ने एक विकेट लिया। इधर जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीहोर जूनियर ने इस रोमांचक मुकाबले को तीन विकेट से जीत लिया। इस मैच में आदर्श राय ने 58 रन की विस्फोटक अद्र्धशतकीय पारी खेली, इसके अलावा आल राउंडर मयंक जैन ने भी 38 रन बनाए। इसके अलावा पीपीसीए की ओर से गेंदबाजी करते हुए मानस ने तीन विकेट, अतुल त्रिवेदी, विशांक शिंदे और प्रखर ने एक-एक विकेट हासिल किया।


जफर लाला क्लब ने डीसीए बायस को हराया

एक अन्य मुकाबले में जफर लाला क्लब ने डीसीए बायस को हराया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी डीसीए बायस ने दस विकेट खोकर 122 रन का स्कोर खड़ा किया था। वहीं जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी जफर लाला क्लब ने यह मुकाबला जीत लिया। इसमें इमरान लाला ने दोहरा प्रदर्शन किया। मैच के अंत में जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव अतुल तिवारी, वीरु वर्मा, मनोज दीक्षित मामा, संदीप, शिक्षक दिनेश विश्वकर्मा, अक्षय दुबाने, आशीष शर्मा, मदन कुशवाहा, महेन्द्र शर्मा बंटी विलय अलावा सचिन कीर, गौरव खरे, रुपेश पारोचे और कमलेश पारोचे  आदि ने सोमवार को खेले गए मैचों के मैन आफ द मैच के पुरस्कार पहले मैच के आदर्श राय और दूसरे मैच का इरफान लाला को दिया।


आज होने वाले मुकाबले

डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि बुधवार को सुबह पहला मैच सीहोर कोल्ड और रायन्स स्टार और दूसरा मैच पीपीसीए एवं डीसीए बायस के मध्य खेला जाएगा। 


एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने आफिस में घुसकर की नारेबाजी, आईटीआई कॉलेज  प्राचार्य से  मांगा  इस्तीफा


सीहोर। अखिल भारतीय विद्यार्थीं परिषद के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को डॉ अंबेडकर शासकीय महिला प्रौद्योगिकी संस्थान के गेट पर ताला जड़ दिया। जिस के बाद कार्यकर्ताओं ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर अध्यक्ष विशाल यादव के नेतृत्व में प्रिंसीपल प्रकाश उईके के ऑफिस में घुसकर जोरदार हल्लाबोल प्रदर्शन किया गया। कार्यकर्ताओ ने स्टोनो परीक्षा से वंचित हुई चालीस छात्राओं की समस्या के समाधान कराने या फिर कालेज प्राचार्य प्रकाश उईके के इस्तीफ की मांग की गई। एबीवीपी के कार्यकर्तां का कहना था कि स्टेनो की परीक्षा आयोजित की गई थी जिससे कालेज प्रशासन की गलती के कारण 40 छात्राएं वंचित रह गई इनके 2 वषज़् बबाज़्द हो गए हैं। एबीवीपी के नगर अध्यक्ष विशाल यादव का कहना था कि जब तक छात्राओं की परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है या कोई निश्चित तिथि नहीं बताई जाती है एबीवीपी के द्वारा छात्राओं के हित में निरंतर आंदोलन किया जाएगा। इधर छात्राओं के भविष्य के साथ हुए खिलवाड़ के बाद कालेज प्राचार्य प्रकाश उइके ने कहा की किसी भी हालत में छात्राओं की परीक्षा 31 जनवरी तक आयोजित करेंगे। इस मामले में दिल्ली स्थित कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क बनाए हुए हैं। जल्दी ही छात्राओं की परेशानी का हल निकाला जाएगा। प्रदर्शन में विभाग संयोजक ऋषि सोनी जिला संयोजक शुभम व्यास,शिवम धाडी, नयान जोशी, बलवीर राजपूत, नानू जोशी, अंचल जैन,  देवेंद्र मालवीय, रितिका अरोरा, संस्कार राठी, आदर्श रैकवार, हरदीप  विश्वकर्मा, रूही कुशवाह, तनु भारती, महक, कुमकुम जोशी आदि शामिल रहे। 


पूर्व मंत्री करण सिंह वर्मा की रंग लाई मेहनत, इछावर अस्पताल में शीघ्र ऑक्सीजन प्लांट


सीहोर। पूर्व मंत्री करण सिंह वर्मा की मेहनत रंग लाई है, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इछावर के शासकीय अस्पताल में शीघ्र ही आक्सीजन प्लांट लगाए जाने की स्वीकृति दी है और आगामी दिनों में जनता को सांसें मिल सकेगी। इसके लिए शीघ्र ही शासकीय अस्पताल में आक्सीजन प्लांट के कार्य का शुभारंभ भी शुरू हो जाएगा। इस संबंध में भाजपा के कार्यालय मंत्री और समाजसेवी पंकज गुप्ता ने बताया कि पूर्व मंत्री और इछावर क्षेत्र के जागरूक विधायक श्री वर्मा के द्वारा क्षेत्र में विकास के साथ-साथ ही जनता के स्वास्थ्य की चिंता की जा रही है। उसका सुखद परिणाम है कि उन्होंने गत दिनों विधानसभा में अपने प्रश्र के दौरान इछावर के शासकीय अस्पताल में आक्सीजन प्लांट की बात कही थी, उस संदर्भ में प्रदेश के जनप्रिय मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसकी स्वीकृति प्रदान की है। इछावर के अस्पताल में आगामी दिनों में प्लांट का कार्य भी शुरू हो जाएगा। जिससे मरीजों को राहत मिलेगी। वहीं विधायक श्री वर्मा का कहना है कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान जो स्वास्थ्य त्रासदी दिखी, उससे सतर्क मध्य प्रदेश सरकार ने संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी युद्ध स्तर पर शुरू कर दी है। प्रदेश सरकार न केवल टीकाकरण पर भरपूर जोर दे रही है बल्कि स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में भी व्यापक सुधार किए जा रहे हैं ताकि जरूरत पडऩे पर अस्पतालों में बिस्तरों, ऑक्सीजन, जरूरी चिकित्सा सुविधाओं और दवाओं की कमी न हो। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कई बार कह चुके हैं कि प्रदेश को तीसरी लहर से बचाने के लिए शासन पूरी तरह गंभीर है। इछावर क्षेत्र के विधायक श्री वर्मा ने सभी से अपील की है कि संभावित तीसरी लहर को देखते हुए हम पूरा ध्यान टीकाकरण पर केंद्रित कर रहे हैं। आम जनता को भी अधिक से अधिक टीके लगवाकर टीकाकरण अभियान को सफल बनाना चाहिए। जिन लोगों ने टीके की एक भी खुराक नहीं लगवाई है उन्हें आगे आना चाहिए।


आरटीओ की कार्रवाहीं से ऑटो चालक हैरान परेशान, जनसुनवाई में पहुंच दस्तावेज दुरूस्त कराने मांगा समय


sehore news
सीहोर। हाईकोर्ट के निर्दोशों के बाद आरटीओ ने शहर में दौडऩे वाले ऑटो चालकों पर कार्रवाहीं करनी शुरू कर दी है। आरटीओ ने कई ऑटो को जब्त  कर कार्यालय में खड़ा करा लिया है। कार्यवाही से ऑटो चलाकर परिवार का पालन पौषण करने वाले सैकड़ों ऑटो चालक हैरान परेशान है। मंगलवार को बड़ी संख्या में शहर के ऑटो चालकों ने कलेक्ट्रेट स्थित जनसुनवाई में पहुंचकर डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को परेशानियों से अवगत कराया है। ऑटो चालकों ने कहा की हाईकोर्ट के निर्देशों का हम पालन करेंगे लेकिन बीते साल से अबतक कोरोना लॉकडाउन के कारण ऑटो संचालन पूरी तरह बंद था इस का दस्तावेज दुरूस्त नहीं करा पाए है आर्थिक स्थिति भी दयनीय बनी हुई है। आरटीओ ने कई ऑटो को जब्त कर लिया है जिस से रोजगार भी छिन गया है। बेरोजगार होने के कारण परिजनों का पालन पौषण भी मुश्किल हो गया है। इधर ऑटो बैंक से कर्ज लेकर उठाए है ऑटो जब्त होने से किश्त भी अदा नहीं कर पा रहे है। कर्ज पर ब्याज भी लगातार बड़ता जा रहा है। ऑटो चालकों के पास इतनी पूजी नहीं है की वह ऑटो का बीमा कराले। ऑटो चालकने ने कहा की जिला प्रशासन ऑटों के दस्तावेज पूर्णरूप से तैयार कराने के लिए दो माह के समय महैया कराए जिस से हम रूपये का वंदोबस्त कर दस्तावेज बनावा सकें। मां्रग करने वालों में ऑटो चालक टीटू कचनेरिया, राकेश कुशवाहा, नरेंद्र कु शवाहा, सतीष जोशी, नंद किशोर, महेश शाक्य, राकेश, कल्लू भाई, फरहान, जावेद, साजिद, रामभरोश लोधी, दीपक जोशी, महेश राजपूत, संदीप राठौर, सन्नी राठौर, दिनेश, रितेश, हरीश, मुकेश, बिटटु आदि शामिल है।


इंदौर में आद्य गौड़ ब्राह्मण समाज का परिचय सम्मेलन आगामी 25 जनवरी को


सीहोर। आद्य गौड़ ब्राह्मण सेवा न्यास के तत्वावधान में 25-26 जनवरी को राजमोहल्ला स्थित खालसा स्टेडियम पर सर्वब्राह्मण युवक-युवती परिचय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस संबंध में समाजसेवी अखिल शर्मा ने बताया कि सम्मेलन में भाग लेने के आनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो चुके हैं। पहले यह सम्मेलन 9 जनवरी को रविंद्र नाट्य गृह में होना प्रस्तावित था। अब इसे निरस्त करते हुए 25-26 जनवरी को खालसा स्टेडियम पर रखा गया है। जिन लोगों ने 9 जनवरी के लिए प्रविष्ठियां भेजी थी, वे अब 25-26 जनवरी के सम्मेलन में मान्य होगी। सम्मेलन में प्रतिवर्ष हजार प्रविष्ठियां प्राप्त होती हैं। इसके लिए सामान्य और विशिष्ट प्रत्याशियों के लिए आन लाइन रजिस्ट्रेशन प्राप्त किए जा रहे है। इसकी अंतिम तिथि 15 जनवरी है। अन्य जानकारी के लिए समाज के लोग हमारे द्वारा इस कार्यक्रम की जानकारी प्राप्त कर सकते है।


ग्रामीणों ने निर्वाचन अधिकारी को सौंपा ज्ञापन


सीहोर। मंगलवार को बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने तहसील कार्यालय पहुंचकर निर्वाचन अधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा है। इस संबंध में क्षेत्र के खुमान सिंह गुर्जर ने एक ज्ञापन सौंपकर कहा कि उनकी ग्राम पंचायत अजमतनगर तहसील श्यामपुर में दयालबाई पत्नी गजराज सिंह पूर्व सरपंच है और वर्तमान में भी सरपंच पद की उम्मीदवार भी है। दयालबाई के पति का भतीजा सर्जन सिंह आ. गुलाब सिंह जोकि ग्राम पंचायत अजमतनगर में ग्राम सहायक सचिव के पद पर पदस्थ है। उनका कहना है कि सहायक सचिव सर्जन सिंह अपनी काकी दयाल बाई का सहयोग चुनाव प्रक्रिया में कर रहा है जोकि विधि विरुद्ध है। इसलिए हम सभी क्षेत्रवासी पंचायत चुनाव को निष्पक्ष तरीके से कराए जाने के लिए ग्राम सहायक सचिव सर्जन को चुनाव प्रक्रिया से पृथक रखा जाए और उसकी ड्यूटी वहा से समाप्त कर अन्य किसी पंचायत में लगाई जाए। ग्रामीणों का कहना है कि दयाल बाई के पति का भतीजा जो ग्राम का सहायक सचिव है लोगों को झूठे वादे भी कर रहा है। चुनाव प्रक्रिया को पूरी ईमानदार से कराए जाने के लिए तत्काल इसको चुनाव प्रक्रिया से पृथक किया जाए। 


जनभागीदारी समिति में बरखा सासंद प्रतिनधि नियुक्त, कॉलेज की छात्राओं की शिक्षा और सुरक्षा सर्वोपरी-श्रीमति वर्मा


सीहोर। सासंद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने शासकीय कन्या महाविद्यालय सीहेार की जनभागीदारी समिति के लिए भाजपा महिला मोर्चा नेत्री एडवोकेट बरखा कुंदन वर्मा को अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया है। साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने श्रीमति वर्मा को नियुक्ति पत्र प्रदान कर शासकीय कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य को भी नियुक्ति से संबंधित प्रतिलिपी भेजी है। इस गौरवपूर्ण नियुक्ति उपरांत श्रीमति वर्मा ने कहा की छात्राओं की सुविधाजनक शिक्षा और छात्राओं की सुरक्षा सहित विशेष जागरूकता और जनता की भागीदारी से महाविद्यालय के विकास उन्नती के लिए काम करेंगे। गल्र्स कॉलेज में सासंद प्रतिनिधि नियुक्त होने पर भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय विधायक सुदेश राय, पूर्व जिलाध्यक्ष सीताराम यादव, जिला महामंत्री राजकुमार गुप्ता, वरिष्ठ भाजपा नेता राजेश राठौर, मान सिंह पवार, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष रितू जैन, भाजपा सीहेार मंडल अध्यक्ष पिं्रस राठौर, हर्षा राठौर, सुनीता राठौर, मंडल उपाध्यक्ष सन्नी सरदार, सपना मालवीय, ज्योति मालवीय सीमा परिहार आदि भाजपा कार्यकर्ताओं ने साध्वी सुश्री ठाकुर का आभार व्यक्त कर श्रीमति वर्मा को बधाई दी है।


बुजुर्गो ने लगाई एसपी से गुहार, बेटा दो लोगों का हत्यारा, जमानत पर जेल से छूटा, उसे वापस जेल में डाल दो साहब

  • पार्क के चौकीदार मांगीलाल ने बुजुर्गो को धक्केमार कर बाहर कर दिया 

sehore news
सीहोर। जमानत पर जेल से बाहर आया दो लोगों की मौत का जिम्मेदार हत्यारा ग्राम आमला थाना मंडी निवासी श्रीराम पुत्र आत्माराम स्वयं के माता पिता भाई पत्नि और बच्चों के लिए नसूर बन गया है। जमीनीविवाद के चलते श्रीराम बेखौफ  होकर मां बाप भाई पत्नि को गोली मारने की धमकी दे रहा है। आरोपी श्रीराम से पूरा गांव हीं खौफजदा है। बेटे की करतुूतों से परेशान बुजुर्ग मा बाप शहर की सड़क पर बेसहारा घूम रहे है। आत्माराम ने बताया की मंडी थाना पुलिस को बेटे से बचाने के लिए आवेदन दिया लेकिन पुलिस ने सजायाफ्ता जमानत पर रिहा कैदी श्रीराम पर कोई भी कार्रवाहीं नहीं की। परेशान होकर अपना दुखड़ा सुनाने तहसील चौराहा स्थित पार्क में गांधी जी की प्रतिमा के समक्ष पहुंचने की कोशिश की तो पार्क के चौकीदार मांगीलाल ने धक्केमार कर बाहर कर दिया। निर्लज चौकीदार मांगीलाल ने बुजुर्गो को गांधी प्रतिमा तक पहुंचने भी नहीं दिया। औलाद से पीडि़त माता रूखिया बाई ने बताया की श्रीराम हत्या के मामले में सजायाफ्ता है 8 महिने पहले हीं जमानत पर घर आया है। उसने ने परिवार का जीना हराम कर दिया है। छोटे पुत्र के साथ आये दिन मारपीट करता है। गोली मारने की धमकी देता है। कई बार हमारे साथ भी मारपीट कर चुका है। पौता पौती बहू को भी मारता पीटता जो छोटे छोटे है। उनको उठाकर फैकता है। वह खतरनाक अपराधी  बन चुका है। पीडि़त बुजूर्गो ने जेल से छूटे हत्यारे बेटे को वापस जेल में डाले के लिए एसपी कार्यालय में आवेदन दिया है।


स्वतंत्र और निष्पक्ष तथा शांतिपूर्णा निर्वाचन के लिए प्रशिक्षण


sehore news

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को निर्देश दिए है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गये निर्देशानुसार त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तथा सुचारू रूप से चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक कार्यवाही की जाए। इस श्रृंखला में आष्टा एसडीएम श्री विजय कुमार मंडलोई द्वारा सभी आरओ एवं एआरओ को निर्वाचन की कार्यवाही निष्पक्ष और शांतिपूर्ण सम्पन्न किये जाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में तहसीलदार श्री रघुवीर मरावी सहित सभी एआरओ उपस्थित थे।


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 हेतु आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील जिला अधिकारी निविदा स्वीकृति या क्रय के प्रस्ताव सीधे न भेजे-आयोग


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन 2021-22 के लिए 04 दिसम्बर को निर्वाचन कार्यक्रम जारी किया गया है। जिसके अंतर्गत प्रदेश के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रचलित है। कुछ जिलों के जिला अधिकारियों द्वारा विभिन्न निविदा स्वीकृति या क्रय के संबंध में आयोग से सीधे अनुमति हेतु पत्राचार किया जा रहा है। आयोग द्वारा निर्देश दिए गये हैं कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के अतिरिक्त किसी भी अधिकारी द्वारा आयोग को सीधे किसी भी प्रकार कि निविदा स्वीकृति या क्रय आदि संबधी प्रस्ताव न भेजा जाए। संबंधित विभाग अपने विभाग प्रमुख के मध्य से ही भिजवाने पर ही आयोग द्वारा विचार किया जायेगा।


त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए विद्युत प्रदाय व्यवस्था सुचारू बनाये रखने के निर्देश


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार सभी मतदान केन्द्रों एवं मतगणना केन्द्र पर सुचारू रूप से विधुत व्यवस्था बनाये रखने के जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधुत वितरण कम्पनी के सीहोर के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए है। जारी निर्देशों के अनुसार निर्धारित कार्यक्रम तहत विकासखण्ड सीहोर में 06 जनवरी को मतदान होगा और मतगणना 10 जनवरी 2022 को होगी तथा सरपंच सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 11 जनवरी,2022 को कि जाएगी। जनपद सदस्य सारणीकरण व परिणाम की घोषण 22 फरवरी को होगी। जिला पंचायत सदस्य सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 23 फरवरी,2022 को की जाएगी। विकासखण्ड इछावर में 28 जनवरी को मतदान होगा और मतगणना 01 फरवरी 2022 को होगी तथा सरपंच सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 02 फरवरी,2022 को कि जाएगी। जनपद सदस्य सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 22 फरवरी को होगी। जिला पंचायत सदस्य सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 23 फरवरी,2022 को की जाएगी। विकासखण्ड नसरूल्लागंज में 28 जनवरी को मतदान होगा और मतगणना 01 फरवरी 2022 को होगी तथा सरपंच सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 02 फरवरी,2022 को कि जाएगी। जनपद सदस्य सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 22 फरवरी को होगी। जिला पंचायत सदस्य सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 23 फरवरी,2022 को की जाएगी। विकासखण्ड आष्टा में 16 फरवरी को मतदान होगा और मतगणना 20 फरवरी 2022 को होगी तथा सरपंच सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 21 फरवरी,2022 को कि जाएगी। जनपद सदस्य सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 22 फरवरी को होगी। जिला पंचायत सदस्य सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 23 फरवरी,2022 को की जाएगी। विकासखण्ड बुधनी में 16 फरवरी को मतदान होगा और मतगणना 20 फरवरी 2022 को होगी तथा सरपंच सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 21 फरवरी,2022 को कि जाएगी। जनपद सदस्य सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 22 फरवरी को होगी। जिला पंचायत सदस्य सारणीकरण व परिणाम की घोषणा 23 फरवरी,2022 को की जाएगी। मतदान की कार्यवाही प्रात: 6.00 बजे से होगी तथा मतगणना खण्ड मुख्यालय पर प्रातः: 7:30 बजे से होगी। खण्ड मुख्यालय पर जपनद सदस्य एवं जिला मुख्यालय पर जिला पंचायत सदस्य के लिये सारणीकरण का कार्य प्रातः 10:00 बजे से होगा। निर्धारित निर्वाचन कार्यक्रमानुसार निर्वाध रूप से विद्युत प्रदाय की व्यवस्था सुनिश्चित कि जाए।


त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन हेतु मतदान दल EVM का रेण्डमाईजेशन


राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22 मतदान दलों एवं ईव्हीएम का रेण्डमाईजेशन प्रक्रिया निर्धारित का कार्यक्रम निम्नानुसार सम्पन्न की जाना है। ईव्हीएम का रेण्डमाईजेशन राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित किया गया है। निर्धारित कार्यवाही एफएलसी प्रथम चरण निर्वाचन पूर्ण हो चुका है तथा द्वितीय चरण का निर्वाचन 12 से 17 जनवरी तक और तृतीय चरण का निर्वाचन 03 से 07 फरवरी तक किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी निर्देशानुसार डीईओ रेण्डमाईजेशन प्रथम चरण का निर्वाचन 21 दिसम्बर को और द्वितीय चरण का निर्वाचन 07 जनवरी को तथा तृतीय चरण का निर्वाचन 07 फरवरी को किया जाना है। आरओ रेण्डमाईजेशन 24 दिसम्बर को और द्वितीय चरण का निर्वाचन 18 जनवरी को तथा तृतीय चरण का निर्वाचन 08 फरवरी को किया जाना है। कमीशनिंग कार्य प्रथम चरण का निर्वाचन 24 से 30 दिसम्बर तक किया जाना है। द्वितीय चरण का निर्वाचन 19 से 25 जनवरी तक तथा तृतीय चरण का निर्वाचन 08 से 13 फरवरी 2022 तक किया जाना है।


मतदान दलों का रेण्डमाईजेशन निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार सम्पन्न किया जायेगा

मतदान दलों का रेण्डमाईजेशन की कार्यवाही मतदान दिनांक प्रथम चरण का निर्वाचन 06 जनवरी को द्वितीय चरण का निर्वाचन 28 जनवरी को तथा तृतीय चरण का निर्वाचन 16 फरवरी 2022 को किया जाएगा। प्रथम रेण्डमाईजेशन 22 दिसम्बर को प्रथम चरण का निर्वाचन तथा द्वितीय चरण का निर्वाचन 28 जनवरी को और तृतीय चरण का निर्वाचन 16 फरवरी को किया जाएगा। द्वितीय रेण्डमाईजेशन का कार्य प्रथम चरण का निर्वाचन 24 दिसम्बर को और द्वितीय चरण का निर्वाचन 17 जनवरी को तथा तृतीय चरण का निर्वाचन 04 फरवरी को किया जाएगा। तृतीय रेण्डमाईजेशन की कार्यवाही प्रथम चरण का निर्वाचन मतदान के 48 घंटे पूर्व 04 जनवरी 2022 को द्वितीय चरण का निर्वाचन मतदान के 48 घंटे पूर्व 14 फरवरी 2022 को किया जाएगा।


गुड गवर्नेंस सप्ताह 20 से 26 दिसम्बर 2021 तक


गुड गवर्नेंस सप्ताह 20 दिसम्बर से 26 दिसम्बर, 2021 तक मनाया जाएगा। इस संबंध में भारत सरकार कार्मिक लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग, नई दिल्ली तथा सामान्य प्रशासन विभाग भोपाल  द्वारा निर्देश जारी किए गये है। इस दौरान आपकी सरकार आपके साथ' अभियान के क्रियान्वयन हेतु निर्देश दिए गए है। 20 से 25 दिसम्बर 2021 तक आयोजित होने वाला गुड-गवनेस सप्ताह अभियान का ही भाग होगा। तथा सप्ताह में की जाने वाली गतिविधियों का विस्तृत प्रचार प्रसार किया जाए।


किसान भाईयों को पाला से फसलों के बचाव की सलाह


अचानक तापमान में हुई गिरावट को देखते हुए रबी फसलों में शीतलहर या पाला पड़ने की संभावना बन रही है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने कृषक बंधुओं को सलाह दी है कि पाला से बचाव के लिए फसलों में हल्की सिंचाई करें। पर्याप्त नमी होने से फसलों में नुकसान की संभावना कम होती है। पाला होने की स्थिति में शाम के समय खेत की मेड़ पर धुआँ करें और सिंचाई शाम - रात्रि के समय करें इसके अलावा सल्फर का 2 मि.ली. प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें या नहीं तो पाला लगने के तुरंत बाद यानी अगले दिन प्रातः काल ग्लूकोन डी 10 ग्राम प्रति लीटर पानी के हिसाब से छिड़काव करें। 


पाला से फसल सुरक्षा के उपाय और फसलों का बचाव

कृषि विकास विभाग ने बताया कि सर्दी के मौसम में पानी का जमाव हो जाता है जिससे कोशिकायें फट जाती है एवं पौधे की पत्तिया सूख जाती है परिणास्वरूप फसलों में भारी क्षति हो जाती है।  पालों से पौधों तथा फसलों पर प्रभाव पाले के प्रभाव से पौधों की कोशिकाओं में जल संचार प्रभावित होता है।  प्रभावित फसल अथवा पौधे का बहुभाग सूख जाता है जिससे रोग एवं कीट का प्रकोप बढ़ जाता है। पाले के प्रभाव से फल और फूल नष्ट हो जाते है। पाले के प्रभाव से सब्जिया अधिक प्रभावित होती है एवं पूर्णतः नष्ट हो जाती है। जिले के समस्त कृषक बंधुओं को सलाह दी गई है कि उपरोक्तानुसार अपनी फसलो को पाला से बचाव के उपाय अपनायें।


बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम के तहत कुपोषित बच्चों की स्थिति में आया सुधार


कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों की स्थिति में सुधार के लिये "बाल आरोग्य संवर्धन" कार्यक्रम के तहत सतत गंभीर प्रयास किये जा रहे हैं। जिससे कुपोषण में कमी आई है। जिले को कुपोषण के कलंक से मुक्त करने नियमित रूप से मॉनीटरिंग एवं समीक्षा की जा रही है। कुपोषण मुक्ति अभियान के तहत कई नवाचार किये जा रहे हैं।   महिला एवं बाल विकास, विभाग द्वारा बताया गया कि सितम्बर माह से अभी तक विशेष अभियान में पोषण पालकों के सहयोग, पोषण-किट वितरण, चिकित्सकीय परामर्श, टेली मेडीसिन, आंचल, महामास तेल मालिश तथा सुपुष्टि चूर्ण का सेवन किये जाने से जिले में माह सितम्बर 2021 में चिन्हांकित गंभीर कुपोषित बच्चों में से 76 प्रतिशत सामान्य, मध्यम श्रेणी में अपग्रेड हो गये हैं।  बच्चों के कुपोषण में कमी के लिए शासन की मंशा अनुसार जिला अंतर्गत दिसम्बर 2021 से मोटा अनाज युक्त ताजा पका पोषण आहार प्रत्येक सप्ताह के बुधवार एवं शुक्रवार को दिए जाने के निर्देश दिये गये। जिले में माह दिसम्बर 2021 से मोटा अनाज युक्त पोषण आहार दिया जा रहा है। 


उर्वरक एवं कीटनाशक व्यापार हेतु ‘‘देसी’’ डिप्लोमा कोर्स हेतु आवेदन 24 तक आमंत्रित


जिले के ऐसे व्यक्ति जो उर्वरक एवं कीटनाशक दवाओं का व्यापार करना चाहते है और जिनके पास लायसेंस नहीं है एवं  लायसेंस प्राप्त करने हेतु निर्धारित योग्यता नही है, ऐसे व्यक्तियों को किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग, मैनेज हैदराबाद के सहयोग से एक वर्षीय डिप्लोमा (डिप्लोमा एन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन सर्विसेज फॉर इनपुट डीलर्स) कोर्स करवाता है।   डिप्लोमा कोर्स हेतु आवेदक को कम से कम 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। जो व्यक्ति उक्त डिप्लोमा कोर्स करना चाहते है वह कार्यालय परियोजना संचालक आत्मा या विकासखंड के बीटीएम से आवेदन प्राप्त कर के नाम से राशि रूपए 20,000 हजार का डिमाण्ड ड्राफ्ट, आवेदक के आधार कार्ड की छायाप्रति, दसवीं एवं अन्य उच्चतर शिक्षा के सर्टिफिकेट की प्रमाणित छायाप्रति, पांच फोटोग्राफ्स सहित भरा हुआ आवेदन तीन प्रतियों में 24 दिसम्बर तक जमा कर सकते है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग आत्मा परियोजना के संचालक ने बताया कि उपरोक्त डिप्लोमा कोर्स हेतु कुल 40 अभ्यर्थियों का बैंच बनेगा। जिसमें पहले आएं पहले पाएं के आधार पर चयन किया जाएगा।


तीसरी लहर की आशंका के दौर में मीडिया पुन: करें जनता को जागरूक – मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा के मानसरोवर सभागार में "बिछड़े कई बारी बारी" पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक क्रूर कोरोना काल में असमय छीन लिये गये प्रदेश के लगभग सौ पत्रकारों के जीवन और उनके पत्रकारिता में योगदान पर आधारित ह     उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना काल में दिवंगत पत्रकारों पर केंद्रित यह पुस्तक, फिर न लिखनी पड़े, ऐसे प्रयास हों। तीसरे लहर की आशंका के मद्देनजर मीडिया जागरूकता प्रसार की भूमिका का पुनः निर्वाह करे। प्रत्येक व्यक्ति को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर के समय हम गहरी वेदना के दौर से गुजर चुके हैं। अस्पताल में बेड, ऑक्सीजन और जीवन रक्षक औषधियों की व्यवस्था के लिए सभी ने दिन-रात कार्य किया। उन्होंने कहा कि मृत्यु अवश्यंभावी है। लेकिन कोई जाता है तो टीस छोड़कर जाता है। कुछ ऐसे व्यक्तित्व होते हैं, जो सदैव याद आते हैं। तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए मीडिया ने पुन: जागरूकता के प्रयास प्रारंभ किए हैं। पुस्तक के लेखक श्री देव श्रीमाली ने कहा कि कठिन कोरोना काल में पत्रकारों के सहयोग के लिए जनसंपर्क विभाग गतिशील रहा। दिवंगत साथियों के परिजन को चार-चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता के साथ ही अन्य तरह की सहायता भी प्रदान की गई।


बैंकर्स स्वरोजगार योजनाओं का लक्ष्य समय-सीमा में पूरा करें: मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बैंकर्स स्व-रोजगार योजनाओं का लक्ष्य समय-सीमा में पूरा करें। भारत सरकार की स्व-रोजगार योजनाओं के क्रियान्वयन में जिम्मेदारी से कार्य करें। उन्होंने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।


रोजगार सबसे बड़ी प्राथमिकता

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के क्रियान्वयन एवं बेहतर परिणाम लाने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोजगार सबसे बड़ी प्राथमिकता है। विशेष रूप से स्व-रोजगार योजनाओं का प्रथमिकता से क्रियान्वयन करें। आर्थिक गतिविधियाँ तेजी से चलें। स्व-रोजगार के लिए व्यवस्थित ढंग से जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ऋण शिविरों का आयोजन सुनिश्चित करें।


स्वामी विवेकानंद जयंती पर राज्य स्तरीय स्व-रोजगार मेला

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर राज्य स्तरीय स्व-रोजगार मेले का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि मेले में अधिकाधिक प्रकरणों में ऋण स्वीकृत करें। जिला स्तर पर भी शिविर आयोजित किए जाएँ।


मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में लक्ष्य के मुताबिक प्रगति बढ़ायें। योजना में 5 लाख हितग्राहियों को लाभ पहुँचाने का लक्ष्य है। इसके लिए बैंक गंभीरता से कार्य करें। निजी बैंक ठीक से क्रियान्वयन करें।


हर माह होगी स्व-रोजगार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक माह स्व-रोजगार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जाए। सभी बैंकर्स गंभीरता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि निजी बैंकों का परफार्मेंस ठीक नहीं है। भारत सरकार की योजनाओं में लापरवाही न बरतें।


प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में म.प्र. देश में अव्वल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में प्रगति अच्छी है। राष्ट्रीयकृत बैंकों ने अच्छा कार्य किया है। इस योजना में हम देश में अव्वल हैं। योजनांतर्गत लक्ष्य की 115 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गई है। भारत सरकार द्वारा 4.05 लाख का लक्ष्य दिया गया था।


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में वित्तीय वर्ष 2021-22 में 7022 परियोजनाओं एवं 211 करोड़ मार्जिन मनी स्वीकृति का लक्ष्य है, जिसे समय पर पूरा करें। प्राइवेट बैंक हर सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में पीछे हैं। वे अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन ठीक ढंग से करें। हर हालत में लक्ष्य पूरा करने में सहयोग करें।


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की इस माह प्रगति अच्छी है। निजी बैंक बेहतर ढंग से कार्य कर लक्ष्य पूरा करें। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में तेजी से प्रगति बढ़ाई जाये। राष्ट्रीय निजी एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक अपने लक्ष्य समय पर पूरा करें। लक्ष्य हर माह के लिए तय किये जाएँ और उसे उसी माह में पूरा करें। वार्षिक या त्रैमासिक लक्ष्य होने से समय पर पूरा करने में कठिनाई होती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में एक महीने में अच्छी  प्रगति हुई है। योजना का लक्ष्य समय-सीमा में पूरा करें।


सीएम हेल्पलाइन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में तीन सौ दिन से अधिक समय तक लंबित शिकायतों का तेजी से निराकरण करें। शिकायतें आना बैंकों की प्रतिष्ठा के विरुद्ध है। ऐसी स्थिति बनायें कि सबको आनंद और प्रसन्नता हो। संतुष्टि के साथ निराकरण करें। पात्र नहीं होने पर ही फोर्स क्लोज करें।


डिस्ट्रिक्ट लेवल कमेटी की बैठकें हर माह हों

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि डिस्ट्रिक्ट लेवल कमेटी एवं राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठकें हर महीने हों। स्व-सहायता समूह की महिलाएँ अच्छा कार्य कर रही हैं। उन्हें हर तरह की मदद पहुँचाएँ।


प्रथम एवं द्वितीय चरण के निर्वाचन के लिए 3983 अभ्यर्थियों ने जमा किये नाम निर्देशन पत्र


जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त प्राथमिक जानकारी के अनुसार प्रथम एवं द्वितीय चरण के निर्वाचन के लिए जिले में जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, पंच एवं सरपंच के कुल 3983 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र जमा किए है। नाम निर्देशन के लिए सीहोर (मुख्यालय) से जिला पंचायत सदस्य के लिए पुरूषों के 16, महिलाओं के 17, कुल 33 नामांकन पत्र प्राप्त हुए है।


सीहोर जनपद के नामांकन

सीहोर जनपद सदस्य के लिए 24 पुरूषों, 54 महिलाओं के कुल 78 नामांकन प्राप्त हुए। सरपंच के लिए 192 पुरूषों, 150 महिलाओं के कुल 342 नामांकन पत्र प्राप्त हुए। इसी प्रकार पंच के लिए 804 पुरूषों, 707 महिलाओं के कुल 1511 नामांकन पत्र प्राप्त हुए है।


नसरूल्लागंज जनपद के नामांकन

नसरूल्लागंज जनपद सदस्य के लिए 28 पुरूषों, 34 महिलाओं के कुल 62 नामांकन पत्र प्राप्त हुए। सरपंच के लिए 118 पुरुषों, 119 महिलाओं के  कुल 237 नामांकन प्राप्त हुए। इसी प्रकार पंच के लिए 447 पुरुषों, 382 महिलाओं के कुल 829 नामांकन पत्र प्राप्त हुए है।


इछावर जनपद के नामांकन

इछावर जनपद सदस्य के लिए 31 पुरूषों, 20 महिलाओं के कुल 51 नामांकन प्राप्त हुए। सरपंच के लिए 117 पुरूषों, 99 महिलाओं के कुल 216 नामांकन प्राप्त हुए। इसी प्रकार पंच के लिए 325 पुरूषों, 299 महिलाओं के कुल 624 नामांकन पत्र प्राप्त हुए है।


समर्थन मूल्य पर ज्वार एवं बाजरे की खरीदी अब 31 दिसम्बर तक


खरीफ विपणन वर्ष-2021-22 में समर्थन मूल्य पर ज्वार एवं बाजरा उपार्जन की खरीदी पूर्व में 21 दिसम्बर तक निर्धारित की गई थी। अब ज्वार एवं बाजरे की खरीदी के लिए 31 दिसम्बर 2021 तक की अवधि निर्धारित की गई है। किसान अपनी ज्वार और बाजरे की उपज समर्थन मूल्य पर विक्रय के लिए 31 दिसम्बर तक अपने खरीदी केन्द्र पर विक्रय कर सकते है।


एफएक्यू गुणवत्तापूर्ण उपज लेने के निर्देश


खरीफ विपणन वर्ष अन्तर्गत धान एवं मोटा अनाज उपार्जन नीति वर्ष-2021 के अनुसार कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने  एफएक्यू गुणवत्ता का धान एवं मोटा  अनाज ज्वार,बाजरा उपार्जन की ही खरीदी के निर्देश दिए। कुछ उपार्जन केन्द्रों पर उपार्जित धान स्कंध निम्न गुणवत्ता का होने से भण्डारण स्थल पर रिजेक्ट किये जाने की कार्यवाही की जा रही है। इस प्रकार से रिजेक्ट होकर वापस हो रहे स्कंध की जिम्मेदारी संबंधित समिति, उपार्जन केन्द्र प्रभारी की होगी। शासन द्वारा जारी नीति अनुसार एफएक्यू गुणवत्ता का ही धान एवं मोटा अनाज ज्वार,बाजरा का ही खरीदी की जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।


त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जन-जागरूकता अभियान


त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन-2021 के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जन-जागरूकता अभियान एवं रैली का आयोजन किया जा रहा है। जन-जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है। इस कार्य के पर्यवेक्षण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सीहोर ने बताया कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने एवं आम नागरिकों को मतदान के लिए जागरूक कर मतदान का महत्व एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिए प्रेंरित किया जाने के लिए 27 दिसम्बर को ग्राम चौराहों, चौपालों, हाट बाजार आदि स्थानों पर मतदान के प्रचार-प्रसार के लिए माईक द्वारा प्रचार किया जाएगा। इस कार्य के लिए संबंधित ग्राम सचिव, ग्राम रोजगार सहायक और पचायतों के सीएफटी प्रभारी होगें। 28 दिसम्बर को बच्चों द्वारा रैली जिसमें कक्षा 9 से 12 तक के ही बच्चें रहेगें जो पोस्टर लेकर साईकल रैली मानव श्रृंखला बनाकर प्रचार किया जाएगा इस अभियन के लिए संबंधि प्रधान अध्यापक,अध्यापक सचिव,ग्राम रोजगार सहायक, जनशिक्षक,आंगनबाडी,आशा कार्यकर्त्ता और सहायिका साथ में  पंचायतों के सीएफटी प्रभारी रहेगें।जन-जागरूकता अभियान के तीसरे दिन 29 दिसम्बर को रंगोली,घर-घर निमंत्रण मतदान के लिए इस कार्य में स्व-सहायता समूह आजिविका मिशन,आंगनबाडी,आशा कार्यकर्त्ता और सहाययिका तथा ब्लॉक प्रबंधक एसआरएलएम रहेगें। इस अभियान के अन्तर्गत कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन किया जाना सुनिचिश्ति करें।


पंच एवं सरपंच पदों के लिए मतपत्र और मतपेटी का उपयोग


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के तहत जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत सदस्य पदों के निर्वाचन के लिए ईव्हीएम मशीन का प्रयोग किया जाएगा। पंच एवं सरपंच के लिए पूर्व की भाँति मतपत्र और मतपेटी का उपयोग किया जाएगा। पंच पद के लिए सफेद रंग तथा सरपंच पद के लिए नीले रंग के मतपत्र होंगे।


शासकीय आईटीआई में प्रवेश की तिथि 31 दिसम्बर तक बढ़ी


शासकीय महिला आईटीआई सीहोर में सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए संचालित व्यवसायों की रिक्त सीटों में प्रवेश की तिथियां 31 दिसम्बर 2021 तक बढ़ायी गई है।  इच्छुक आवेदक एमपीऑनलाइन के माध्यम से रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग करवाकर संस्था में उपस्थित होकर प्रवेश ले सकते है।


शासकीय महाविद्यालय में दो दिवसीय युवा उत्सव आयोजित


sehore news
शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में दो दिवसीय युवा उत्सव आयोजित किया गया। युवा उत्सव में दूसरे दिन विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएँ आयोजित की गई, जिसमें विद्यार्थियों ने भाग लिया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.उर्मिला सलूजा ने कहा कि युवा उत्सव विद्यार्थियों में छुपी प्रतिभा निखारने का सुनहरा अवसर होता है जिसका उन्हे भरपूर उपयोग करना चाहिए जो भविष्य में लक्ष्य निर्धारित करने में सहायक होता है। द्वितीय दिवस पर एकल नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मनीषा, द्वितीय प्रगति, तृतीय शिवानी मालवीय एवं समूह गायन में प्रथम स्थान सृष्टि समूह, द्वितीय अंजली समूह, तृतीय शर्मिला समूह तथा वक्तृता में प्रथम कशिश दुबे, द्वितीय प्राची खुराना, तृतीय अम्बर शर्मा ने प्राप्त किया। इसी प्रकार कार्टूनिंग प्रतियोगिता में प्रथम आरती बैरागी, द्वितीय साक्षी मालवीय, तृतीय सलोनी राठौर एवं कोलॉज प्रथम कार्तिक सिंह, द्वितीय सृष्टि सिंह, तृतीय विवेक तथा पोस्टर प्रतियोगिता प्रथम नीरज भारती, द्वितीय रिशा अली, तृतीय सुनीता मालवीय रहे। इसी क्रम में एकल वादन (परकशन) प्रतियोगिता में प्रथम हर्षदीप दुबे, द्वितीय यशराज चैहान, एकल वादन (नान परकशन) प्रथम अभिषेक विश्वकर्मा, द्वितीय सूरज विश्वकर्मा एवं समूह गायन प्रतियोगिता प्रथम प्रिया राव समूह, द्वितीय सृष्टि समूह, तृतीय पूजा कुशवाह समूह तथा प्रश्नमंच प्रतियोगिता में प्रथम प्रीति वर्मा, द्वितीय गगन सूर्यवंशी, तृतीय हर्षदीप और एकल गायन शास्त्रीय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अभिषेक विश्वकर्मा ने प्राप्त किया। प्राचार्य द्वारा विजेता प्रतिभागियों को बधाई व उज्जवल भविष्य के लिये शुभकामनाएं दी गई। कार्यक्रम के समापन अवसर पर समस्त महाविद्यालय स्टॉफ एवं छात्र-छात्रा उपस्थित थे।


दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरण के लिए रजिस्ट्रेशन


sehore news
आईईडीएसएस योजना के तहत सामाजिक न्याय एवं निशक्त कल्याण विभाग द्वारा जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र ने विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों के लिए सीडब्ल्यूएसएन दिव्यांगता परीक्षण शिविर का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नसरूल्लागंज में किया। इस शिविर में दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर सहायक उपकरण वितरण के लिए रजिस्ट्रेशन किए गए। शिविर में मेडिकल बोर्ड की टीम ने 40 दिव्यांगजनों का परीक्षण कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र वितरित किए तथा नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण के लिए 07 हितग्राहियों का चिन्हांकन किया गया। इन हितग्राहियों को हियरिंग एड, ट्रायसिकल, व्हीलचेयर, आर्टिफिशियल लिंब,  वैशाखी,  एवं चश्में प्रदाय करने के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया।


जिला पंचायत सीईओ ने किया धान उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण


 


शासन के निर्देशानुसार धान उपार्जन के दिए निर्देश


सीहोर,21 दिसम्बर 2021



     जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने जिले के उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने आलमपुरा उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण कर उपार्जन की प्रक्रिया देखी। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से धान उपार्जन के संबंध में जानकारी लेते हुए शासन के निर्देशानुसार उपार्जन के निर्देश दिए। उन्होंने अपनी उपज लेकर आए किसानों से भी चर्चा की। श्री सिंह ने यह स्पष्ट किया है कि धान खरीदी में किसी भी प्रकार की अनियमितता या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। खरीदी के दौरान अनियमितता पाये जाने पर संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।


     श्री सिंह ने सभी खरीदी केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि कृषकों को खरीदी केन्द्र में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए। सभी कृषकों की खरीदी का कार्य क्रमबद्ध तरीके से किया जाएं। उन्होने कहा कि गुणवत्तापूर्ण धान की ही खरीदी की जाए। उपार्जन केन्द्रों से धान का उठाव निरंतर जारी रखा जाए तथा यह सुनिश्चित करें कि किसानों की धान बारिश के कारण खराब नहीं होने पाए। श्री सिंह ने सीहोर मंडी स्थित खाद दुकान का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी एवं डीएमओं श्री प्रशांत बामनकर भी उपस्थित रहे।



प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश


     श्री सिंह ने कहा कि कोविड संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए सतर्कता और सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी उपार्जन केन्द्रों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सभी से कोरोनारोधी वैक्सीन के दोनों डोज लगाने की अपील करते हुए कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव का सुरक्षित एवं कारगर उपाय कोविड वैक्सीनेशन ही है। जिन्होंने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है वो अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में पहुंच कर टीका अवश्य लगवाएं। 


क्रमांक 4549 /2021


समाचार


श्री रामायण यात्रा के लिए रवाना होगी भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन


सीहोर,21 दिसम्बर 2021


    


     आईआरसीटीसी ने भारत दर्शन ट्रेनों का संचालन पूरे प्रदेश में शुरू किया गया है। मध्यप्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए भारतीय रेल 22 दिसम्बर 2021 को पश्चिम मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से भारत दर्शन पर्यटन ट्रेन को "श्री रामायण यात्रा" के लिए रवाना किया जाएगा।


 


     भारत दर्शन विशेष पर्यटक ट्रेन साबरमती, बड़ोदरा, रतलाम, उज्जैन, सीहोर से गंजबासोदा, बीना होते हुए जाएगी। जहां से यात्री सवार हो सकेंगे। 17 दिनों की इस यात्रा में अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, सीतामढ़ी, वाराणसी, प्रयागराज, श्रंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी एवं रामेश्वरम् के मंदिरो का दर्शन कराया जाएगा। जिसके लिए यात्रियों को प्रति व्यक्ति खर्च 16 हजार 65 रूपये देय होगा। इसमें यात्रियों को सभी आवश्यक सुविधाओं सहित चार लाख रूपये का दुघर्टना बीमा भी शामिल रहेगा। अधिक जानकारी एवं बुंकिेग के लिए पर्यटक www.irctctourism.com या 8287931656, 8287931724 पर संपर्क कर सकते है।  


क्रमांक 4547 /2021


 


समाचार


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला


सीहोर,21 दिसम्बर 2021


          पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या10021  हैं। आज 653 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 171, श्यामपुर से 161, नसरूल्लागंज से 62, आष्टा से 150,  बुधनी से 64 तथा इछावर से 45 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 317949 हैं। जिनमें से 306139 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 797 सेंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1596  सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


क्रमांक 4548/2021


 


 


 


समाचार


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में दो दिवसीय युवा उत्सव कार्यक्रम आयोजित


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में दो दिवसीय युवा उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न विधाएं रंगोली वक्तृत्वता तथा प्रश्न मंच का आयोजन किया गया। महाविद्यालय में आयोजित रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कीर्ति, द्वितीय स्थान अक्षिता एवं तृतीय स्थान पलक ने प्राप्त किया। वक्तृत्वता में प्रथम स्थान पर प्रशांत भार्गव, द्वितीय स्थान पर कनक गौर एवं तृतीय स्थान पर मोनिका चौहान रहे। प्रश्न मंच में प्रथम स्थान रिया भार्गव, प्रीति भार्गव, मोनिका चौहान एवं द्वितीय स्थान प्रशांत भार्गव, महिमा राजपूत, दीप्ति व्यास तथा तृतीय स्थान पर कनक गौर शीतल चौहान एवं अंशिका दुबे की टीम की टीम ने प्राप्त किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय का समस्त स्टाफ एवं छात्र-छात्रा उपस्थित थे।


विश्व एड्स दिवस के अवसर पर कार्यशाला आयोजित


sehore news
शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 में विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में स्लोगन एवं पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य श्री आर के बांगरे, आईसीटीसी काउन्सलर श्रीमती पुष्पा साहू, श्री कुलदीप तिग्गा ने  छात्रों को एचआईवी, एड्स से बचाव की जानकारी दी। प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: