सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 29 दिसंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 दिसंबर

विधायक सुदेश राय ने दिए मंदिर में नलकूप लगाए जाने के निर्देश


सीहोर। इन दिनों शहर सहित आस-पास के क्षेत्र में विकास कार्य किए जा रहे है। विधायक सुदेश राय द्वारा जनता के अनुरोध पर कार्य कर रहे है। इस कड़ी में जिला न्यायालय परिसर के पास स्थित मंदिर मे नलकूप लगने के लिए मंगलवार को विधायक सुदेश राय ने निर्देश दिए, श्री राय आज मंदिर पहुँचे और भगवान के दर्शन किये इसके उपरांत क्षेत्र में भ्रमण भी किया।


जिला स्तरीय बेबी लीग फुटबाल प्रतियोगिता में जैद ने किए अब तक 15 गोल


सीहोर। स्वर्गीय प्रकाश व्यास व्यास काका  की स्मृति में आयोजित जिला स्तरीय बेबी लीग फुटबॉल प्रतियोगिता के पांचवे दिन खिलाड़ियों द्वारा जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया गया अभी तक इस प्रतियोगिता में 62 गोल किए जा चुके हैं प्रतियोगिता में 10 टीमें भाग ले रही हैं इस प्रतियोगिता के अंदर सबसे ज्यादा गोल मारने वाले खिलाड़ियों में जैद ने 15 गोल किए, युवराज कन्नौजिया ने 14 गोल किए, आदित्य सास्ता ने 5 गोल किए, मिस्टी चौरसिया ने 4 गोल किए, वेदांत विश्वकर्मा ने 4 गोल किए, आविश खान ने 4 गोल किए, आकृति गौर ने 3 गोल किए, मिलन डोमिनिक ने 3 गोल किए अरीब उद्दीन ने 3 गोल किए सभी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन पूर्व वरिष्ठ खिलाड़ी एके बड़कुल ने दिया और खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी और बताया कि आपका सौभाग्य है कि जिला फुटबॉल संघ सीहोर ने नर्सरी के खिलाड़ियों की प्रतियोगिता आयोजित की है इस प्रतियोगिता से कई खिलाड़ी निखरेंगे और जिला प्रदेश एवं देश का नाम गौरवान्वित करेंगे। 


भागवत कथा में सजाई भगवान श्रीकृष्ण के अवतार की झांकी, नंद के आनंद भयो जय कन्हैयालाल की


सीहोर। शहर के शुगर फैक्ट्री के समीपस्थत एक निजी गार्डन में जारी सात दिवसीय भागवत कथा में मंगलवार को भागवत आचार्य डॉ. अभिषेक उपाध्याय के सानिध्य में कथा के चौथे दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव आस्था और उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर श्रीकृष्ण की जन्म लीला का वर्णन किया। इस दौरान पूरा परिसर श्रीकृष्ण की भक्ति में रंगा हुआ दिखाई दिया। कथा के चौथे दिन भगवान श्रीकृष्ण के जन्म पर भक्तों ने एक-दूसरे को हर्षोल्लास के साथ बधाइयां दी। महिलाओं ने नृत्य कर अपनी खुशी प्रकट की। कंस के करगार में तब भगवान ने जन्म लिया तो सारा कथा स्थल भगवान के जयकारों से गुंजायमान हो उठा। सभी भक्तों ने एक स्वर में नन्द के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की, हाथी-घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की, के जयकारे लगाए। इस मौके पर इस धरती पर जब जब भी धर्म की हानि होती है तब तब भगवान ने स्वयं प्रकट होकर दुष्टों का संहार किया है और धर्म की रक्षा की है।


सीहोर के रोमी बने  मि. डुड इंडिया, इंदौर के आयोजन में हासिल किया खिताब


sehore news
सीहोर। नगर के युवा समाजसेवी रोमी आहूजा मिस्टर एमपी चुने गए है। एक बड़े कांटेस्ट में रोमी ने सभी को पीछे छोड़ते हुए यह खिताब हासिल किया है। जानकारी के अनुसार इंदौर रामा ग्रीन्स में दी हॉटेस्ट दिवा और डुड मि. मिस, मिसीस इंडिया 2021 का ग्रैंड फिनाले का आयोजन भव्य रुप से संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम की आयोजक प्रीति हरल ने इस आयोजन को बहुत ही सफलतापूर्वक पूरा किया। इस आयोजन के मि. डुड इंडिया 2021 के विजेता रहे रोमी आहूजा एवं दूसरे स्थान पर वगेश शर्मा रहे। वही महिलाओं में विजेता रही श्रीमती रश्मि शास्त्री जबकि दूसरी विजेता रही श्रीमती अंकिता जैन एवं मिस्टर हॉटेस्ट ग्लोबल इंटरनेशनल कुलदीप खरे रहे। इस आयोजन में हेली शाह सेलिब्रिटी रही जोकि टीवी सीरियल स्वरागिनी की लीड एक्ट्रेस है जो खास इस आयोजन के लिए आई थी। हेली शाह के द्वारा इस आयोजन की काफी सराहना की गई। विजेता रोमी को इस उपलब्धि पर जिले के वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय ने बधाई दी है।


दो दिवसीय हनुमान अष्टमी पर हनुमान फाटक पर उमड़ा आस्था का सैलाब


सीहोर। शहर के कस्बा स्थित प्राचीन हनुमान फाटक पर हर साल की तरह इस साल भी भव्य रूप से हनुमान अष्टमी का आयोजन किया गया। इस मौके पर सोमवार की देर रात्रि को विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। इसके पश्चात मंगलवार की सुबह हनुमान जी का विशेष श्रृंगार किया गया था। शहर के प्राचीन हनुमान फाटक लंबे समय से अष्टमी के पावन अवसर पर आयोजन किया गया है। इस मौके पर पंडित रवि शंकर तिवारी के द्वारा रुकमणी अष्टमी का महत्व भी बताया गया। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे। इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रवीण तिवारी और अतुल तिवारी ने बताया कि रुकमणी अष्टमी को हनुमान जी का सुबह अभिषेक किया गया, इसके पश्चात शाम को विशेष श्रृंगार और प्रवचन के पश्चात आरती और प्रसादी का वितरण किया गया। इस मौके पर श्रद्धालु मौजूद थे। वहीं प्रवचन के दौरान पंडित श्री तिवारी ने रुकणमी अष्टमी का महत्व बताते हुए कहा कि इसी दिन द्वापर युग में देवी रुक्मणी का जन्म हुआ था। एक कथा के अनुसार देवी रुक्मणी भगवान श्रीकृष्ण की आठ पटरानियों में से एक थी। वे विदर्भ नरेश भीष्मक की पुत्री थीं। वे साक्षात् लक्ष्मी की अवतार थीं। रुक्मणी के भाई उनका विवाह शिशुपाल से करना चाहते थे, लेकिन देवी रुक्मणी श्री कृष्ण की भक्त थी, वे मन ही मन भगवान श्री कृष्ण को अपना सबकुछ मान चुकी थी। मान्यता के अनुसार भगवान कृष्ण ने देवी रूक्मिणी के प्रेम और पतिव्रत को देखते हुए उन्हें वरदान दिया था, कि जो व्यक्ति पूरे वर्ष कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन आपका व्रत और पूजन करेगा और पौष मास की कृष्ण अष्टमी को व्रत करके उसका उद्यापन करेगा उसे कभी धनाभाव का सामना नहीं करना पड़ेगा। जो आपका भक्त होगा उसे देवी लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होगी। इसलिए सालों से मंदिर में विशेष अनुष्ठान किया जा रहा है।


कीटनाशक की जगह दुकानदार ने दे दी चारामार दवाई, फसल खराब होने से हुआ ढेड लाख रू का नुकसान


sehore news
सीहोर। खास्ताखेडी के किसान को फसल खराब होने से एक लाख पचास हजार रूपये का नुकसान हो गया। किसान ने अहमदपुर में संचालिक किसान ट्रेडर्स से कीटनाशक दवाई खरीदी थी लेकिन दुकानदार ने भूल से चारामार दवाई दे दी। जिस खामियाजा किसान को भुगताना पड़ा। लाखों रूपये की फसल बर्बाद हो गई। नुकसान के भरपाई करने का एग्रीमेंट करने के बावजूद दुकानदार किसान को नुकसान का ढेड़ लाख रूपये नहीं दे रहा है। मंगलवार को किसान स्वराज संगठन के अध्यक्ष विनय सिंह दांगी के साथ कलेक्ट्रेट जनसुनवाई में पहुंचे किसान सुमेर सिंह पिता श्रीकिशन ने अधिकारियों को बताया की फसल में पीला पन रोकने के लिये अहमदपुर स्थित किसान ट्रेडर्स के मालिक मनोहर शर्मा आ0 कन्हैयालाल शर्मा से कीटनाशाक की दवाई मांगी थी लेकिन उन्होने चारामार दवाई दे दी। यह भी कहा की इससे अच्छी दवाई तुम्हे पूरे बाजार में नहीं मिलेगी। उक्त दवाई से फसल पूरी तरह नष्ट हो गई। नुकसान होने पर किसान ट्रेडर्स के मािलक श्री शर्मा ने सादा कागज पर एग्रीमेन्ट किया गया था उसमें यह भी लिखा कि अगली फसल आप बोते हो तो उसमें में आधे का हकदार रहूंगा नुकसान हुआ 1,25,000 का हुआ है। अब तक 2 बार की लागत 65 हजार रूपये आई है। दुकानदार ने आज तक कोई भी राशी नहीं दी गई । नुकसान की भरपाई कराने और धोकेबाज दुकानदार पर कार्रवाहीं करने की मांग की किसान के द्वारा की गई है।


शासन के निर्देशानुसार केवल एफएक्यू गुणवत्ता का धान खरीदने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

आवश्यकता के अनुसार तौल कांटे एवं हम्मालों की संख्या बढ़ाने के कलेक्टर ने दिए निर्देश, कलेक्टर श्री ठाकुर ने रेहटी के धान उपार्जन केंद्र का किया निरीक्षण

sehore news
जिले में खरीफ वर्ष 2021-22 के तहत समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन का कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने रेहटी धान उपार्जन केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होने उपार्जन केंद्र पर चल रही गतिविधियों की जानकारी लेने के साथ ही किसानों से चर्चा की। उन्होंने उपार्जन अमले को सुचारू रूप से उपार्जन की कार्यवाही संचालित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने उपार्जित धान की गुणवत्ता देखी तथा शासन के निर्देशानुसार एफएक्यू गुणवत्ता वाली धान का ही उपार्जन करने के निर्देश दिए। उन्होंने आवश्यकतानुसार तोल कांटे तथा हम्मालों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उपार्जन के लिए आने वाले किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, यह सुनिश्चित किया जाएं। उन्होंने पीने का साफ पानी,  बैठने की व्यवस्था तथा छाया की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने केवल एफएक्यू गुणवत्ता की धान खरीदी करने, बारदाने पर स्टैंसिल, टैगिंग और डबल के निर्देश दिए। उन्होंने उपार्जन केंद्र पर कम से कम 5 कांटे तथा प्रत्येक कांटे पर 08 हम्मालों से तुलाई कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही गोदाम में स्टॉक लगाने/ट्रक लोड कराने के लिए कम से कम 20 हम्माल की व्यवस्था के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए उपार्जित फसल को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त प्रबंध किए जाए। उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी जरूरी सावधानियां बरतने के लिए भी कहा। निरीक्षण के दौरान जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस के तिवारी भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि जिले में 2318 किसानों से धान के विक्रय के लिए पंजीयन कराया था, जिसमें एक हजार किसानों से 17 हजार मीट्रिक टन धान का उपार्जन किया गया है तथा 390 किसानों को भुगतान किया जा चुका है। शेष किसानों के भुगतान की प्रक्रिया जारी है। आगामी 15 जनवरी तक धान का उपार्जन किया जाएगा। इसी प्रकार 400 किसानों ने ज्वार के लिए पंजीयन कराया था, जिसमें 276 किसानों से ज्वार का उपार्जन किया गया है।


प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के ऑनलाईन आवेदन 31 दिसम्बर तक


राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल scholarship.gov.in पर शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग भारत सरकार द्वारा दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए संचालित प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के ऑनलाईन आवेदन करने की समय-समय में वृद्धि की गई है। आवेदक द्वारा आवेदन करने एवं संबंधित शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा आवेदनों को ऑनलाईन सत्यापित करने के लिए निम्नानुसार तिथियां निर्धारित की गयी है। प्री-मैट्रिक कक्षा 9 वीं एवं 10 वीं, पोस्ट मैट्रिक कक्षा 11 वीं से स्नातकोत्तर तक एवं टॉप क्लास के लिए भारत सरकार द्वारा चिन्हित संस्था अध्ययनरत् दिव्यांग विद्यार्थी 31 दिसम्बर, 2021 तक आवेदन कर सकेंगें। इसके साथ ही संस्था द्वारा ऑनलाईन सत्यापन की अंतिम तिथि 15 जनवरी, 2022 निर्धारित की गई है।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सड़क दुर्घटना में घायल नागरिकों का हालचाल जाना


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सीहोर जिले में हुई सड़क दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल स्थित निजी अस्पताल में दाखिल दुर्घटना के घायल लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। आज एक यात्री बस की रेहटी के निकट हुई दुर्घटना में करीब एक दर्जन व्यक्ति घायल हुए। दुर्घटना में दिवंगत नसरूल्लागंज निवासी श्री जगदीश माहेश्वरी के परिवार को चार लाख रूपए की सहायता राशि मंजूर की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दुर्घटना में घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने अस्पताल के चिकित्सकों को घायलों के समुचित उपचार के निर्देश भी दिए। घायलों के समुचित उपचार के 50-50 हजार रूपए की सहायता राशि स्वीकृत की गई है। आंशिक रूप से घायल लोगों को भी पाँच और दस हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।



कोई टिप्पणी नहीं: