बिहार : जमुई में मिला देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 2 दिसंबर 2021

बिहार : जमुई में मिला देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार

bigest-gold-mine-in-jamui-bihar
नयी दिल्ली : बिहार के नक्सल प्रभावित जमुई में देश का सबसे बड़ा स्‍वर्ण भंडार मिला है। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद में दी। लोकसभा सदस्य और बिहार भाजपा के अध्‍यक्ष संजय जायसवाल ने इस संबंध में सरकार से जानकारी मांगी थी। उन्हीं के सवाल के जवाब में आज सरकार ने यह सूचना दी। बिहार में सोने का यह भंडार कुल 44 फीसदी के साथ भारत में सर्वाधिक होने का अनुमान भूवैज्ञानिकों ने किया है। बिहार के बाद राजस्थान में 25 फीसदी, कर्नाटक में 21 फीसदी, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में 3 फीसदी और झारखंड में 2 फीसदी भंडार मिला है।


सरकार की तरफ से अपने जबाव में खान, कोयला एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि जमुई के सोनो में 37.6 टन धातु अयस्‍क सहित 222.885 म‍िलियन टन स्‍वर्ण धातु से संपन्‍न भंडार मिला है। देश में कुल 501.83 टन का प्राथमिक स्‍वर्ण अयस्‍क भंडार है, जिसमें 654.74 टन स्‍वर्ण धातु है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने पश्चिम चंपारण और गया के कुछ हिस्‍सों में भी स्‍वर्ण भंडार को लेकर सर्वे किया। पिछले पांच वर्षों में किये गये इस सर्वेक्षण में बिहार के इन इलाकों में स्वर्ण की औसत सांद्रता कम होने की जानकारी मिली है।

कोई टिप्पणी नहीं: