झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 16 दिसंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 दिसंबर

जमिंदोज किए गए स्कुल भवन का मलबा 22 महिने के बाद भी नही हटा, मतदाताओ करना पडेगा परेशानी का सामना


jhabua news
पारा । अनिल श्रीवासत्व। राज्य निर्वाचन आयोग कि त्रिस्तरिय पंचयात चुनाव कि घोषणा होने के बाद जहा एक ओर जिला प्रशासन पंचायत चुनाव करवाने के लिए मुस्तेद हे वही पारा नगर के दो मतदान केन्द्रो कि सुध लेने वाला कोई नही। नगर के बुनियायदी प्राथमिक शाला भवन राजगढ रोड के लोकसभा मतदान केन्द्र 299 व 300 पर विगत करिब  70 वर्ष पुर्व बने प्राथमिक शाला भवन को राईट ऑफ करने के बाद जमिंदोज किए गए भवन का सारा मलबा वही के वही पडा हे जिसको किसी ने भी हटाने कि जुर्ररत नही कि। वर्तमान हालत ये कि स्कुल परिसर मे पडे इस मलबे के कारण जहा मतदान केन्द्र पर जाने का मुख्य द्धार बंद हे वही मतदान करने के लिए जाने वाले मतदाता को भी मतदान केन्द्र पर पहुचने की राह आसान नही हे। वर्तमान मे भी उक्त भवन के परिक्षेत्र नवीन भवन मे विधालय कन्या व बालक प्राथामिक शाला संचालित हे। किन्तु मलबा पडा होने के कारण बच्चो कि खेलकुद कि गतिविधिया बांद पडी हे। वही मलबे पर बडी बडी धांसफुस होने कारण किसी जहरीले जानवर कि उपस्थिति से इन्कार नही किया जासकता। ऐसे मे जिला प्रशासन को चाहिए कि उक्त बुनियायदी प्राथमिक शाला भवन के बिचोबिच बेतरतिब पडे मलबे को शिघ्रता से हटवाए। ताकि आने वाली मतदान कि तारिख को मतदाता को परेशानी नही उठाना पडे।

यह हे मामाला-- बस स्टेढड पारा से महज कुछ ही फर्लाग दुरी पर स्थित नगर का बुनियायदी प्राथमिक शाला भवन करिब 70 वर्ष पुर्व बनाया था। र्जरर्जर हो चुके भवन के कारण नवीन भवन बनाकार शासन ने पुराने भवन को राईट आफॅ कर वर्ष 2020 मे प्रदेश मे कांग्रेस शासन काल मे अतिक्रम हटाने कि मूहिम के दोरान तत्कालीन एसडीएम अभयसिह खराडी के निर्देशन मे उक्त र्जरजर भवन को जेसीबी कि सहायता से दिनांक 3 फरवरी 2020 को जमिंदोज किया गया। बाद मे उक्त भवन के टिन व लोहे के सामान को लोक निर्माण विभाग के बारहमासियो ने कई दिनो तक निकाला व वाहन मे भरकर लेगए। एसडीएम खराडी ने उक्त मलबे को भी तत्काल हटाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के दिए थे किन्तु आज 22 माह बित जाने के बाद उक्त मलबा स्कुल परिसर मे पडा हुआ हे।


भाजपा किसान मोर्चा ने भाजपा जिला कार्यालय पर किया आयो्रजन, जिला भाजपा, महिला मोर्चा, भाजपा मंडल झाबुआ एवं भाजपा किसान मोर्चा के पदाधिकारी-कार्यकर्ताओं ने देश के प्रधानमंत्री का सुना उद्बोधन


jhabua news
झाबुआ। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चो के प्रदेश अध्यक्ष दर्शनसिंह चौधरी के निर्देश पर किसान मोर्चा जिला झाबुआ द्वारा 16 दिसंबर गुरूवार को भाजपा जिला कार्यालय पर शून्य बजट पर प्राकृतिक खेती विषय पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्बोधन का लाईव प्रसारण कार्यक्रम रखा गया। जिसमें विशेष रूप से जिला भाजपा, महिला मोर्चा, भाजपा किसान मोर्चा और भाजपा मंडल झाबुआ के भी पदाधिकारी-कार्यकर्ताओं ने सहभागिता की। प्रारंभ में अतिथियांे में भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, भाजपा जिला महामंत्री सोमसिंह सोलंकी, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य ओमप्रकाश शर्मा, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष दौलत भावसार, भाजपा किसान मोर्चा के जिला कार्यक्रम प्रभारी चंद्रसिंह चौहान एवं किसान मोर्चे के जिलाध्यक्ष कलमसिंह भाबोर आदि ने भारत माता, भाजपा के जनक पं. दिनदयाल उपाध्याय एवं पं. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। अपने संक्षिप्त उद्बोधन में भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मप्र के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को भारत और प्रदेश के किसान की सदैव चिंता रहती है। जिसके चलते ही आज केंद्र सरकार और मप्र सरकार ने किसानों के लिए सैकड़ों योजनाएं सचंालित कर रखी है, जिसका भरपूर किसानों को मिल रहा है। देश का अन्नदाता लगातार प्रगति कर रहा है।


तीन दिवसीय आयोजन की जानकारी दी

भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य श्री शर्मा एवं पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष श्री भावसार ने भी अपने उद्बोधन में भाजपा की केंद्र और मप्र सरकार को जनहितैषी एवं जन सराकोर वाली सरकार बताते हुए किसानों के लिए चलाई जा रहीं योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान किसान मोर्चा के जिला कार्यक्रम प्रभारी श्री चौहान ने गुजरात के आणंद में चल रहे तीन दिवसीय आयोजन की जानकारी प्रस्तुत की।। जिसके क्रम में ही आज अंतिम दिवस देश के प्रधानमंत्री का उद्बोधन का लाईव प्रसारण मप्र किसान मोर्चा के आव्हान पर सभी जिलों में मंडल स्तरों पर भाजपाईयों, जनप्रतिनिधियों के साथ किसान महिला-पुरूषों ने भी देखा और इसकी भूरी-भूरी सराहना की।


यह रहे उपस्थित

यह लाईव प्रसारण दोपहर 12 से 1 बजे तक चला। जिसमें विशेष रूप से भाजपा जिला मंत्री ज्योति जोशी, भाजपा महिला मोर्चे जिलाध्यक्ष सुनीता अजनार, भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक, कुंदनपुर मंडल अध्यक्ष भारतसिंह मेडा, किसान मोर्चे के महामंत्री भरत निगवाल, भाजपा आईटी सेल के जिला संयोजक अर्पित कटकानी, भाजपा मीडिया सेल विभाग के जिला संयोजक जितेन्द्र जैन, वरिष्ठ भाजपाई कल्याणसिंह डामोर, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया, .किसान मोर्चे के झाबुआ मंडल अध्यक्ष, किसान मोर्चे के जिला मीडिया प्रभारी दिनेश अखाड़िया, गजराज निगवाल, मुकामसिंह, रमण कनेश आदि सहित अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। अंत में सभी के प्रति आभार भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष कलमसिंह भाबोर ने माना।


भाजपा जिलाध्यक्ष बाबा साहेब को भूलें पार्टी मंच पर लगाये ठुमके 

  • अजा कार्यकर्ताओं की उपेक्षा से नाराज अजा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राजू धानक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर जताया विरोध

jhabua news
थांदला। देश की सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी में मध्यप्रदेश के झाबुआ जिलें भर के अनेक कार्यकर्ता पदाधिकारी भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक की कार्यशैली से नाखुश दिखाई दे रहे है उनपर वरिष्ठ कार्यकर्ताओं की उपेक्षा व नए कार्यकर्ताओं को उपकृत करने के आरोप लगते आ रहे है, वही अनेक बार भाजपा जिलाध्यक्ष पर जिलें की महिलाओं ने शारिरिक यौन शोषण के आरोप भी लगाए है फिर भी भाजपा जिलाध्यक्ष अपने दम्भ में मस्त नजर आ रहे है। हाल ही में जिला मुख्यालय पर नारी शक्ति का पर्याय भाजपा जिला मंत्री श्रीमती सायरा खान ने जिलाध्यक्ष पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए पुराने पार्टी के कार्यकर्ताओं की अनदेखी करने का आरोप लगाया था वही आज थांदला नगर के निजी स्थान पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के आयोजन कर भाजपा अजा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राजू धानक ने उसे बल देते हुए अजा कार्यकर्ताओं की जिलें में उपेक्षा का आरोप लगाया है। राजू धानक ने प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से जिलाध्यक्ष पर गम्भीर आरोप लगाते हुए कहा कि विगत दिनों पार्टी जिला कार्य समिति प्रशिक्षण वर्ग के त्री दिवसीय आयोजन के शुभारम्भ दिवस 6 दिसम्बर पर संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के निर्वाण दिवस पर उनकी प्रतिमा स्थल पर आमंत्रित किये जाने पर भी उनके नही आने पर इसे बाबा साहेब का अपमान बतया वही भाजपा समारोह के दौरान उनके नाचते हुए वीडियो के वायरल होने पर चुटकी लेते हुए कहा कि उन्हें ठुमके लगाने का समय है लेकिन संविधान निर्माता व सबको साथ लेकर चलने वाले बाबा साहेब को याद करने तक का समय उनके पास नही है। इस दौरान धानक ने कहा कि जिलाध्यक्ष ने अभी तक पार्टी का पूर्ण गठन भी नही किया है व वे अभी तक पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को जानते भी नही है वही उनकी उपेक्षा करते हुए धनाढय वर्ग को पार्टी पदाधिकारी बनाया है। अजा की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए धानक ने कहा कि एक जिम्मेदार पद पर रहते हुए जिलाध्यक्ष न तो पार्टी की गाइड लाइन का पालन करते हुए सबको साथ लेकर चलते है व न ही उन्होंने इसके अनुरूप अजा के किसी भी सदस्य को जिला कार्यकारिणी में स्थान दिया है। राजू धानक ने सख्त लहजे में भाजपा जिलाध्यक्ष के खिलाफ अपना आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि यदि जिलाध्यक्ष अपनी कार्यशैली में परिवर्तन नही लाते है व सार्वजनिक तौर पर दलितों से माफी नही मांगते है तो वे जिलाध्यक्ष के तय कार्यक्रम का विरोध करते हुए वे व उनके सहयोगी अन्य कार्यकर्ता उनके द्वारा तय सभी आयोजन का बहिष्कार करेंगे। भाजपा अजा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रहे राजू धानक ने स्पष्ट किया कि वे पार्टी के वफादार सैनिक बनकर पार्टी के लिए कार्य करते रहेंगे वही जिलाध्यक्ष की मनमानी व हठधर्मिता के खिलाफ जिला संगठन मंत्री की तरह पार्टी के अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों को भी अवगत करवाते रहेंगे।


आज की इस प्रेस कांफ्रेंस में 

पूर्व जिलाध्यक्ष प्रेम बसोड़, पूर्व जिलाध्यक्ष गुलाबसिंह परमार, मोहनलाल यादव भी उपस्थित थे वही हाल ही में अजा जिलाध्यक्ष घोषित जगदीश जाटव भी कुछ समय के लिए देखे गए। सूत्र बताते है कि भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की उपेक्षा व जिलें की महिलाओं के शारिरिक शोषण के आरोप व भाजपा की वरिष्ठ महिलाओं की उपेक्षा का खामियाजा जिलाध्यक्ष लक्षणसिंह नायक को भुगतना पड़ सकता है, वही पार्टी अलाकमान जिलें में किसी भी भाजपाई के जिलाध्यक्ष रहते कार्यकाल पूरा न करने की मिथक को तोड़ने के लिए लक्ष्मणसिंह नायक पर मेहरबान भी हो सकती है।


शासकीय आदर्श महाविद्यालय झाबुआ में अभाविप ने कार्यकारिणी की घोषणा की, अध्यक्ष कमलेष सिंगाड़ एवं मंत्री आशीष डावर मनोनीत


jhabua news
झाबुआ। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् द्वारा 16 दिसंबर, गुरूवार को शासकीय आदर्श महाविद्यालय झाबुआ की कार्यकारिणी की घोषणा की गई। इस अवसर पर अभाविप के पवन परमार एवं जिला सह-संयोजक दर्शन कहार ने सभी छात्र-छात्राओं को विद्यार्थी परिषद की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बाद नगर मंत्री वैभव जैन ने कार्यकारिणी की घोषणा की। जिसमे अध्यक्ष कमलेश सिंगाड, मंत्री आशीष डावर,, उपाध्यक्ष पलक मेड़ा, कमलेश मचार, नवीन चौहान एवं दीपक मोरी, सह-मंत्री मनिया मेड़ा, काना सिंगाड, किंजल सोलंकी, सेवन निनामा एसडीएफ प्रमुख दीपक डामोर सह-एसडीएफ प्रमुख ऋतु बामनिया, एसएफएस प्रमुख दिलीप गणावा, मीडिया प्रभारी पिंटू बामनिया, जनजाति कार्य प्रमुख अरविंद गहलोत, छात्रावास प्रमुख महेश बंदोड़, बीए संकाय प्रमुख दिवान सिंगाड बीएससी संकाय प्रमुख सेहर वसुनिया कलामंच प्रमुख विजय अमलियार सह-कलामंच प्रमुख पूर्वी यादव छात्रा प्रमुख साक्षी वसुनिया तथा सह-छात्रा प्रमुख रसीला धाक को बनाया गया।


यह रहेंगे कार्यकारिणी सदस्य

इसके अलावा कार्यकारिणी सदस्यों में मुन्ना गुंडिया, पिंकी मोहनिया, सुषमा अमलियार, धारू निनामा, अजय डामोर, मुनिम वसुनिया, रपीता कतीजा, मरियम मेड़ा, विक्रम डामोर, कृष्णा डामोर, महेश बामनिया, सुनिता कटारा को सम्मिलित किया गया। इस अवसर पर परिषद से जुड़़े आशु पवार भी उपस्थित रहे।


जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में 1 से 15 दिसंबर तक बचत पखवाड़ा मनाया गया, बैंक के सम्मानित व वरिष्ठ बडे अमानतदारों का शाल-श्री फल भेंटकर तथा पुष्पहार से सम्मान किया गया

  • बैंक के कार्यों की दी जानकारी

jhabua news
झाबुआ। जिला सहकारी बैंक मर्यादित झाबुआ के महाप्रबंधक आरएस वसुनिया जी के आदेश एवं मार्गदर्शन अनुसार जिला झाबुआ एवं अलीराजपुर शाखा मे 1 से 15 दिसंबर 2021 तक बचत पखवाड़े का आयोजन किया। इसी कडी मे शाखा आलीराजपुर में बचत पखवाड़े का आयोजन किया गया। आयोजन में बैंक के सम्मानित एवं वरिष्ठ बडे अमानतदारो का शाल-श्री फल भेंटकर तथा पुष्पहार से सम्मान किया गया। उक्त कार्यक्रम मे सेठ मकू परवाल, सेठ मुस्तन इब्राहिम किराणा, श्रीनिवास गुप्ता, कमल जैन, कृष्णकांत माहेश्वरी, पिंकेश जैन, श्रीमती उषा जोशी एवं रेणुका तंवर, श्री एडवर्ड आदि का शाल श्रीफल से सम्मान जेएस भाभर, शैलेष थैपड़िया, महेंद्रसिंह राठौर आदि ने किया। बुधवार को शाखा मंे 30 लाख अमानत जमा हुई। कार्यक्रम मे बैंक नोडल अधिकारी राजेश राठौड़ ने बैंक द्धारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी तथा बताया कि जिला सहकारी बैंक केद्रित बैंक मर्यादित झाबुआ की झाबुआ एण्वं अलीराजपुर जिले में कुल 20 शाखाए संचालित है। दोनों जिले में 2 लाख 95 हजार 582 अमानतदारों की 455.99 करोड़ अमानत जमा है तथा 750 करोड़ का ऋण वितरण होकर 743 करोड़ बकाया है। जिला अलीराजपुर के 1 लाख 23 हजार 52 खातेदारों का 166.89 करोड़ अमानत जमा है। सीसीबी बैंक अन्य बैंकों से ऋण पर अधिक ब्याज देती है।


सीसीबी बैंक के पास लॉकर सहित अन्य कई तकनीकी सुविधा

बैंक के पास लॉकर सुविधा भी उपलब्ध है, लॉकर किराया भी बहुत कम है। छोटा लॉकर 700 रू. मीडियम 1500 रू. तथा बडा लॉकर 2500 रू. का वार्षिक किराया है। श्री राठौड़़ द्धारा बताया गया कि बैंक के महाप्रबंधक आरएस वसुनिया का भविष्य मंे सभी शाखाओं में एटीएम तथा मोबाईल बैंकिंग एवं आभूषण तारण ऋण भी प्रारंभ करने का लक्ष्य है। सभी अमानतदारों ने बैंक के कार्य ब्यवहार आदि की प्रशंसा की तथा अपने सुझाव भी दिए।


यह रहे उपस्थित

अंत में आभार शाखा प्रबंधक जेएस भाभर ने माना। इस अवसर पर नोडल अधिकारी, राजेश राठौड़, शाखा प्रबंधक, शैलेश थैपडिद्यया, महेंद्रसिंह राठौर पर्यवेक्षक, संजय अवासिया, डीएस डोडवे संस्था प्रबंधक, श्री परमार संस्था प्रबंधक,  देवेन्द्र पाठक, विजय नासा, मेहुल, मुलेश आदि सहित अन्य कर्मचाी और स्टॉफ उपस्थित रहा।


जनजतीय कार्य विभाग की संभागीय स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में झाबुआ जिले के खिलाड़ियांे ने लहराया परमच, खिलाड़ियों का रहा शानदार प्रदर्शन, दी गई शुभकामनाएं


jhabua news
झाबुआ। जनजातिय कार्य विभाग की संभागीय पश्चिम क्षेत्रीय स्तर की एथेलेक्टिस प्रतियोगिता का आयोजन खेल परिसर आलीराजपुर के मैदान पर हुआ। जिसमें झाबुआ जिले के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। जिसमें 100, 200, 400, 800, 1500 एवं 2000 एवं 5000 मीटर दौड़, भाला फैंक, गोला फैंक, डिस्क, ट्रिपल जम्प, लंबी कूद आदि स्पर्धाएं की गई। उक्त प्रतियोगिताओं में झाबुआ जिले के खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर आगामी विभागीय राज्य स्तरीय प्रतियेागिता में अपना स्थान सुनियोजित किया। झाबुआ जिले के 8 खिलाड़ियों ने प्रथम स्थान एवं 7 खिलाड़ियों ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इस उपलब्धि पर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग प्रशांत आर्य, विद्यालय के प्राचार्य एवं दल प्रमुख योगेश गुप्ता, जगत शर्मा, विजय जोशी, युगेन्द्र दत्त पुरोहित, लालसिंह, राकेश भूरिया, जिला क्रीड़ा अधिकारी कुलदीप धाबाई ने शुभकामनाएं प्रेषित की है। साथ आगामी प्रतियोगिता में भी शानदार प्रदर्शन के लिए अग्रिम मंगल कामना की।


मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 हेतु नाम निर्देशन पत्र जिला पंचायत सदस्य हेतु अभ्यर्थियांे द्वारा प्राप्त किए गए

  • आज जिला पंचायत सदस्य हेतु जिले में 4 नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत हुए पूर्व में एक प्राप्त हुआ था इस तरह कुल-5 नाम निर्देशन प्राप्त हो चुके हैं

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा नाम निर्देशन पत्र जिसमें त्रि-स्तरीय पंचायतों के अंतर्गत जिला पंचायत सदस्य हेतु नाम निर्देशन पत्र जिला मुख्यालय पर प्राप्त किए गए। आज दिनंाक 16 दिसंबर 2021 (गुरूवार) को प्रथम एवं द्वितीय चरण हेतु नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किए जाने थे। जिसमें निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक पेटलावद के जिला पंचायतों के सदस्यों के नाम निर्देशन पत्र प्रथम चरण में निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-12 अजजा (मुक्त), निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-13 (अनारक्षित मुक्त), निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-14 अजजा (महिला) इसी तरह द्वितीय चरण के निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक थांदला एवं मेघनगर में निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-07 अजजा (महिला), निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-8 अजजा (मुक्त), निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-9 अजजा (मुक्त), निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-10 अजजा (महिला), निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-11 अजजा (मुक्त) थे। प्रथम चरण पेटलावद से आज नाम निर्देशन पत्र निरंक है। द्वितीय चरण थांदला एवं मेघनगर हेतु श्री मनोहर पिता श्री शंकर बारिया ग्राम खवासा तहसील थांदला वार्ड क्रमांक-9, श्री बलवेन्द्रसिंह पिता श्री चंदूसिंह वसुनिया ग्राम खवासा वार्ड क्रमांक-8, इस तरह कुल 02 नाम निर्देशन पत्र अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त किए गए हैं। आज जिला पंचायत सदस्य वार्ड क्रमांक-12 हेतु अभ्यर्थी श्री शांतीलाल मुनिया पिता श्री नारजी मुनिया ग्राम रताम्बा तहसील पेटलावद पोस्ट बनी जिला झाबुआ, वार्ड क्रमांक-13 श्री कृष्णपाल सिंह पिता श्री नारायण सिंह राठौर ग्राम पोस्ट गंगाखेडी तहसील पेटलावद जिला झाबुआ, वार्ड क्रमांक-14 श्रीमती कांता पति श्री निलेश ग्राम कुडवास पोस्ट रायपुरिया, जिला झाबुआ इस तरह कुल 4 नाम निर्देशन पत्र प्राप्त हुए हैं। इसके पूर्व वार्ड क्रमांक-13 से एक आवेदन प्राप्त हुआ था अतः अभी तक कुल 5 हुए हैं यह अपर कलेक्टर एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी श्री जे.एस.बघेल के समक्ष प्रस्तुत किए गए हैं। आज प्रातः 10.30 बजे से नाम निर्देशन अभ्यर्थियों द्वारा अपर कलेक्टर एवं सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जे.एस.बघेल से प्राप्त किए गए थे। नाम निर्देशन प्राप्त करने की अंतिम तारिख प्रथम एवं द्वितीय चरण के निर्वाचन हेतु 20 दिसंबर 2021 सोमवार को प्रातः 10.30 से अपरान्ह 3.30 बजे तक निर्धारित की गई है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) प्रथम एवं द्वितीय चरण में 21 दिसंबर मंगलवार प्रातः 10.30 बजे से प्रारम्भ होगी। अभ्यर्थियों द्वारा प्रथम एवं द्वितीय चरण में नाम वापस लेने की तारिख 23 दिसंबर 2021 गुरूवार अपरान्ह 3 बजे तक निर्धारित की गई है। निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना तथा निर्वाचन प्रतिकों का आवंटन प्रथम एवं द्वितीय चरण में 23 दिसंबर 2021 गुरूवार को अभ्यर्थी से नाम वापसी के ठीक बाद होगा। इस दौरान अपर कलेक्टर एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी श्री जे.एस.बघेल, निर्वाचन का स्टॉफ श्री रणजीत मिश्रा, श्री जान भूरिया, सुश्री कुसुम कनेश उपस्थित थे।


पंचायत निर्वाचन, सिविल अस्पताल एवं जल जीवन मिशन के कार्यों का अवलोकन करने कलेक्टर पेटलावद पहुंचे


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा पेटलावद अनुभाग में पहुंचे। यहां पर त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के संबंध में की जा रही कार्यवाही जिसमें स्ट्रांग रूम की व्यवस्था जो शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय पेटलावद में की जा रही है, उनकी व्यवस्था का अवलोकन किया एवं इसे  सुदृढ़ बनाए जाने के निर्देश दिए। इसके पश्चात जल जीवन मिशन के कार्यों का अवलोकन करने ग्राम बरडिया पहुंचे। यहां पर व्यवस्थित कार्य नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की।  जल जीवन मिशन में घर-घर नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है। ग्रामीण आबादी को साफ स्वच्छ पेयजल नल के माध्यम से प्रदाय करने की भारत शासन की महत्वकांक्षी योजना है! यह योजना 15 अगस्त, 2019 को प्रारंभ की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को दूर से पानी नहीं लाना पड़े एवं घर पर ही नल से शुद्ध पेयजल प्राप्त हो। जिले की इस योजना को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग  के माध्यम से पूर्ण किया जा रहा है। ग्रामीणों को शीघ्र ही घरों में  शुद्ध पेयजल नल के माध्यम से प्रदान करने की कार्यवाही प्रचलित है। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा इसके पूर्व सप्ताह में मेघनगर के ग्राम बड़ा  घोसलिया  में जल जीवन मिशन के कार्यों का अवलोकन किया था। निरीक्षण के दौरान यहां अव्यवस्था के संबंध में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर को  जांच करने के निर्देश दिए गए थे।  इसके पश्चात कलेक्टर महोदय द्वारा सिविल अस्पताल पेटलावद का भी निरीक्षण किया । यहां पर आईसीयू वार्ड , जनरल वार्ड एवं ऑक्सीजन प्लांट का अवलोकन किया । यहां पर शासन की योजना के तहत लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट एवं जनभागीदारी से लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट का भी सूक्ष्मता से अवलोकन किया और आवश्यक निर्देश भी दिए ! श्री मिश्रा ने कहा कि यहां पर रोटरी क्लब एवं अन्य सामाजिक संस्थाओं का सहयोग  लेकर  व्यवस्था को बेहतर किया जा सकता है। पेटलावद शहर में ट्रैफिक व्यवस्था एवं जगह-जगह बेतरतीब दुकानों के कारण अव्यवस्था देखकर मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री मनोज शर्मा को सख्त निर्देश दिए कि तत्काल व्यवस्था में सुधार करें।   इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री शिशिर गेमावत , तहसीलदार श्री जगदीश वर्मा , कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग सुश्री रेशम गामड़, बीएमओ डॉ. श्री एम एल चोपड़ा, सीएमओ श्री मनोज शर्मा , नायब तहसीलदार सुश्री परवीन , नायब तहसीलदार श्री अजय चौहान  एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


जिला अस्पताल झाबुआ के कायाकल्प हेतु निरीक्षण


jhabua news
झाबुआ। जिला अस्पताल झाबुआ को कायाकल्प मापदंड अनुरूप विकसित करने के लिए समय- समय पर अस्पताल का निरीक्षण किया जाता है। आज नेत्र विभाग, रसोई घर, नए बन रहे पीडियाट्रिक आईसीयू, कोविड आईसीयू, आदि में निरीक्षण किया गया। नेत्र विभाग में साफ सफाई को लेकर वार्ड इंचार्ज को हिदायत दी, रसोई घर में कूक को साफ- रखने ओर खाना अच्छा बनाने के निर्देश दिए और स्टीवर्ड को रसोई घर में कलर करवाने के निर्देश दिए। नये बन रहे पीडियाट्रिक आईसीयू के सुपरवाइजर को जल्द से जल्द कार्य पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। कोविड आईसीयू में ऑक्सीजन सप्लाई ओर वेंटिलेटर को चैक सभी व्यवस्थित अवस्था में पाया गया। निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन डॉ बी. एस. बघेल, सहायक अस्पताल प्रबंधक भारत सिंह बिलवाल, स्टीवर्ड श्री सुनील कानूनगो, इंटरनल असेसर कमला डामोर, और हाउसकीपिंग के दोनों सुपरवाइजर उपस्थित रहे।


विष्व बैंक परियोजना के अंतर्गत उत्कृृष्टता ऐकेडेमीक सपोर्ट एवं क्वालिटी लर्निंग ऐजुकेषन सेन्टर गतिविधियो के तहत् तीसरे दिवस भी व्याख्यान का आयोजन


झाबुआ। शहीद चन्द्रषेखर आजाद षासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में तीसरे दिन दिनांक 16/12/2021 (गुरूवार) को विष्व बैंक परियोजना के अंतर्गत उत्कृृष्टता ऐकेडेमीक सपोर्ट एवं क्वालिटी लर्निंग ऐजुकेषन सेन्टर गतिविधि के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन हुआ। जिसमें संस्था प्रमुख एवं प्राचार्य डॉ0 जे.सी. सिन्हा की अध्यक्षता में कार्यक्रम का षुभारंभ किया गया।  महाविद्यालय के प्रषासनिक अधिकारी एवं इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 रविन्द्र सिंह द्वारा विद्यार्थियों को कार्यक्रम के व्याख्यान के प्रति उत्साहित किया। षासकीय आदर्ष महाविद्यालय झाबुआ के रसायनषास्त्र विषय के प्रो0 जितेन्द्र कुमार नायक ने ” विलियन एवं उनकी सान्द्रता ” विषय पर प्रभावी व्याख्यान दिया । व्याख्यान में बडी संख्या में छात्र-छात्राऐं एवं रसायनषास्त्र विषय के विभागाध्यक्ष प्रो0 के.सी. कोठारी, प्रो0 एस.के. शाह, प्रो0 पी.एस. डावर, डॉ0 लवीना पाल चौहान, डॉ0 एस.के. सिकरवार, प्रो0 पंकजकुमार बारिया, डॉ0 सपना जोषी, प्रो0 प्रवेष जाटव उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन एवं स्वागत भाषण प्रो0 के.सी. कोठारी ने दिया एवं आभार डॉ0 रवि विष्वकर्मा ने माना।

कोई टिप्पणी नहीं: