सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शनिवार, 18 दिसंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 दिसंबर

आज कलश यात्रा के साथ शुरू होगी श्रीमद भागवतकथा, सार्वजनिक भागवत उत्सव समिति का भव्य आयोजन


सीहोर। श्रीमदभागवत कथा का आज शुभारंभ रविवार को कलश यात्रा के साथ किया जाएगा। सार्वजनिक भागवत उत्सव समिति के तत्वाधान में श्रीमद् भागवत कथा महामहोत्सव का सात दिवसीय भव्य आयोजन कराया जा रहा है। संगीतमय श्रीमदभागवत कथा का रस अमृत वाचन पंडित राजेश शर्मा गुरू के द्वारा श्रद्धालुओं के समक्ष किया जाएगा। प्रतिदिन स्कूल के पास स्थित परिसर में दोपहर एक बजे से चार बजे तक श्रीमदभागवत कथा कायज़्क्रम जारी रहेगा। मुख्य यजवान के रूप में व्यास गादी के समक्ष गोपाल ममता कुशवाह विधि को पूर्ण करेंगे। मंगल कलश यात्रा रविवार सुबह 10 बजे से शुरू की जाएगी भोपाल नाका से प्रारम्भ होकर विभिन्न मागोज़् से होकर कलश यात्रा ढोल बाजों के साथ हनुमान मंदिर पहुँचेगी। जिस के बाद कथा का प्रारम्भ श्रीभागवत् पूजन, श्री भागवत महात्यम् के साथ होगा। समिति के कमलेश कुशवाह,दिनेश कुशवाह,शुभम् कुशवाह माखन परमार सहित श्रीमदनगोपाल सेवा-भक्ति संस्थान के सदस्यों ने श्रद्धालुओं से कार्यक्रम में पहुंचकर कथा श्रवण करने की अपील की है।


पिछड़ा वर्ग के प्रत्याशियों के साथ चुनावों में बड़ा धोका, ओबीसी महासभा ने की 51 प्रतिशत आरक्षण की मांग


sehore news
सीहोर। सुप्रीम कोर्ट द्वारा मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव में पिछडा वर्ग के आरक्षण को खत्म कर दिया गया है। जिस को लेकर ओबीसी महासभा ने आपत्ति दर्ज कराई है। ओबीसी महासभा ने मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार से पंचायत चुनावों में पिछड़ा वर्ग को 51 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग की है। सुप्रीम कोर्ट के द्वारा ट्रिपल प्रक्रिया पालन करने की बात कहीं है। ओबीसी महासभा के जिलाध्यक्ष चांद सिंह मेवाड़ा के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने शनिवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर डिप्टी कलेक्टर प्रगति वर्मा को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह राजपूत के नाम ज्ञापन दिया है। उक्त मांगो पर 7 दिन के अन्दर कार्यवाही नहीं की जाती है तो ओबीसी महासभा संपूर्ण मध्यप्रदेश में उग्र महा आंदोलन करेगी।   ओबीसी महासभा ने कहा की अनुसूचित जाति के 8 प्रतिशत आरक्षण के विरुद्ध उनकी जनसंख्या के अनुसार16 प्रतिशत आरक्षण दिया जाना चाहिए और इसी प्रकार अनुसूचित जनजाति की 14 प्रतिशत आरक्षण के विरुद्ध उनकी जनसंख्या अनुसार 20 प्रतिशत आरक्षण दिया जाना चाहिए। ओबीसी महासभा के द्वारा उठाई गई उक्त मांगों का समर्थन भारतीय विद्यार्थी मोर्चा, भारतीय युवा मोर्चा ने भी किया है। ज्ञापन देते समय भारतीय युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष जनम सिंह परमार,भारतीय विद्यार्थी मोर्चा जिला अध्यक्ष बीएस भदोरिया,मनोज पटेल, राजेश परमार, आशीष परमार, भोला राय, अर्जुन, नरेंद्र सिंह जितेंद्र, गौरव दुगरिया, बबलू मालवीय, संतोष मालवीय, प्रदीप रैकवार, विजय अहिरवार संदीप उपस्थित रहे।


नेहरू कॉलोनी के नागरिकों ने आभार व्यक्त कर विधायक का किया पुष्प वर्षा कर भव्य जोरदार स्वागत

  • विधायक सुदेश राय ने दी 16 लाख रूपये की लागत की सीसी सड़क की बड़ी सौगात, युवा भाजपा नेता राजपूत के सक्रिय प्रयासों से 15 साल बाद बनेगी नेहरू कॉलोनी में सड़क

sehore news
सीहोर। विधायक सुदेश राय ने वार्ड क्रमांक 19 के नेहरू कॉलोनी क्षेत्र के सैकड़ों नागरिकोंं को बड़ी सौगात दी है। विधायक सुदेश राय ने कार्यक्रम में पहुंचकर 16 लाख रूपये की लागत से बनने वाली सीसी सड़क का भूमि पूजन किया है। क्षेत्र में सक्रिय युवा भाजपा नेता नरेंद्र राजपूत के सक्रिय प्रयासों से15 साल बाद अम्बिका प्रेस के पीछे नेहरू कॉलोनी में सीसी सड़क का निर्माण कार्य जनहित में होने जा रहा है। नागरिकों के द्वारा युवा भाजपा नेता नरेंद्र राजपूत के नेतृत्व में सड़क निर्माण कार्य के भूमि पूजन को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया। नागरिकों स्थानीय भाजपा कार्यकर्ता के द्वारा जोरदार फूल वर्षाकर विधायक सुदेश राय की अगवानी की गई। विधायक के स्वागत करने के लिए कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ नागरिकों का आत्मीयता से माला पहनाकर विधायक सुदेश राय ने हीं स्वागत कर दिया। तत्पश्चात युवा भाजपा नेता नरेंद्र राजपूत के द्वारा भगवा साफा बांधकर मंच पर उपस्थित विधायक सुदेश राय पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादव, महामंत्री राजकुमार गुप्ता,भाजपा सीहोर मंडल अध्यक्ष पिं्रस राठौर नगर पालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव, सहायक यंत्री रमेश वर्मा आदि का स्वागत किया गया। विधायक श्री राय ने कार्यक्रम को संबोधित किया। विधायक श्री राय ने कहा की शहर के सभी वार्ड में इसी तरह विकास कार्य होंगे। नेहरू कालोनी वार्ड 19 क्षेत्र की सभी गलियों में भी सीसी सड़के और नालियों का निर्माण कराया जाएगा। विधायक श्री राय के साथ गणमानीय नागरिकों के द्वारा भूमि पूजन किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन सासंद प्रतिनिधि ब्रिजेश पारासर के द्वारा किया गया ा कार्यक्रम में मुख्य रूप से चंद्रकांता वशिष्ठ, लक्ष्मी जायसवाल, भगवति बाई, तारा बाई, ब्रजमोहन सोनी, देवीप्रसाद व्यास, महेश वशिष्ट, दीलीप मेवाड़ा, विजय सोनी, संतोष चौरसिया, दुर्गा प्रसाद विश्वकर्मा, अनूप माहेश्वरी, महेश विश्वकर्मा, कन्हैया वाशिष्ठ, सतीष कुशवाह, राजेश कीरार, उमेश किरार आशीष शंकवार, राजू, ब्रजेश भूतियां, प्रभूलाल राठौर, राहुल राठौर अनमोल राय, पंकज जैन, नीलेश, उद्धाव चौरसिया, यश भिलाला, नर्मदा प्रसाद जायसवाल, सुरेश सेनी आदि शामिल रहे। 


मंदिर में किया श्रद्धालुओं ने ओम श्री गुरुदेव दत्ता या श्री गुरु दत्तात्रेय नम : का जाप
  • प्राचीन जगदीश मंदिर में आस्था और उत्साह के साथ मनाई गई दत्त पूर्णिमा
sehore news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के छावनी स्थित प्राचीन जगदीश मंदिर में जारी धार्मिक कार्यक्रमों के अंतर्गत शनिवार को आस्था और उत्साह के साथ दत्त पूर्णिमा मनाई गई। इस मौके पर मंदिर में सुबह पंडित रघुनंदन व्यास, पंडित कुणाल व्यास, पंडित रोहित व्यास सहित अन्य पंडितों के मार्ग दर्शन में यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें वेद मंत्रों के उच्चारण के साथ ही मंदिर में मौजूद परमार समाज की ओर से विष्णु परमार, समाजसेवी रामेश्वर सोनी और राकेश शर्मा, हीरु बेलानी, शिव परमार, विक्रम परमार, प्रकाश अग्रवाल सहित अन्य ने आहुतियां दी। इस मौके पर पंडित श्री व्यास ने बताया कि भगवान दत्तात्रेय को त्रिदेव यानी ब्रह्म, विष्णु और महेश का स्वरूप माना गया है। भगवान दत्तात्रेय महायोगी और महागुरु के रूप में भी पूजनीय हैं। क्योंकि शास्त्रों के मुताबिक भगवान दत्तात्रेय द्वारा चौबीस गुरुओं से शिक्षा ली गई। जिनमें मनुष्य, प्राणी, वनस्पति सभी शामिल थे। इसलिए दत्तात्रेय की उपासना में अहं को छोडऩे और ज्ञान द्वारा जीवन को सफल बनाने का संदेश है। पौराणिक कथा के अनुसार एक बार महर्षि अत्री मुनि की पत्नी अनुसूया के पतिव्रत धर्म की परीक्षा लेने के लिए ब्रह्मा, विष्णु और शिवजी पृथ्वी लोक पहुंचे। तीनों देवता साधु भेष में अत्री मुनि के आश्रम पहुंचे। माता अनुसूया के सामने भोजन की इच्छा प्रकट की। तीनों देवताओं ने शर्त रखी कि वह निर्वस्त्र होकर खाना खिलाएं। इस पर माता को शक हुआ। उन्होंने ध्यान लगाकर देखा तो साधुओं में ब्रह्मा, विष्णु और महेश दिखाई दिए। अनुसूया ने अत्री मुनि के कमंडल से जल निकाला और साधुओं पर छिड़ दिया। जिससे तीनों देवता छह महीने के शिशु बन गए। तब माता ने उन्हें भोजन कराया। देवताओं के शिशु बन जाने पर पार्वती, सरस्वती और लक्ष्मी धरती में पहुंची और माता अनुसूया से माफी मांगी। फिर त्रिदेव, देवी से प्रसन्न होते हैं और अपने आशीर्वाद से दत्तात्रेय को उत्पन्न कर दत्त में त्रिदेव की शक्ति प्रदान करते हैं। मान्यताओं के अनुसार दत्त जयंती के दिन भक्त पूजा-अर्चना करते हैं। वह जीवन के सभी क्षेत्रों में सफलता की कामना करते हैं। दत्तात्रेय जयंती के दिन भगवान के लिए व्रत रखने और पूजन करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। इसलिए सुबह जल्दी उठकर स्नानादि करके स्वस्छ वस्त्र धारण करें। दत्त भगवान की प्रतिमा या फोटो पर हल्दी, सिंदूर और चंदन का लेप लगाएं। मिठाई और फल का भोग लगाएं। वह मंत्र ओम श्री गुरुदेव दत्ता या श्री गुरु दत्तात्रेय नम: का जाप करें।


स्थाई कर्मचारियों को नियमितिकरण कराने हेतु आष्टा और इछावर विधायक को सौंपा ज्ञापन



sehore news
सीहोर। लंबे समय से मध्यप्रदेश स्थाई कर्मी कल्याण संघ के तत्वाधान में स्थाई कर्मचारियों को नियमितिकरण कराने हेतु प्रदर्शन और अपील की जा रही है। इसको लेकर शनिवार को जिलाध्यक्ष गजराज सिंह गेहलोत के नेतृत्व में इछावर विधायक करण सिंह वर्मा और आष्टा विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय से कर्मचारियों को नियमितिकरण कराने हेतु शीतकालीन विधानसभा सत्र में प्रश्न उठाने हेतु संघ का विशेष आग्रह है। उन्होंने बताया कि हमारी पांच सूत्रीय मांगों में स्थाई कर्मचारियों को शासकीय  कर्मचारी के समान समस्त सुविधाएं दी जाए। सीधी भर्ती पर रोक लगाकर शासन आदेश अनुसार स्थाई कर्मियों को रिक्त पदों पर नियमित किया जाए। इसके अलावा नगरीय निकाय एवं निगम मंडल में कार्यरत स्थाई कर्मियों को मध्यप्रदेश शासन द्वारा जारी आदेशों का लाभ दिया जाए एवं नियमितिकरण किया जाए। स्थाई कर्मियों को सातवां वेतनमान एवं अन्य सुविधाओं का लाभ दिया जाए। मध्यप्रदेश वन विभाग के अंतर्गत विभिन्न मंडलों में कार्यरत सुरक्षा श्रमिकों को श्रम आयुक्त द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन दिया जाए। ज्ञापन देने वालों में हरी प्रसाद राठौर, विष्णु प्रसाद कुशवाहा, गुलाब सिंह मेवाड़ा, केवलराम सोनिया, शाशिकांत व्यास, प्रदीप मालवीय, सुदेश विश्वकर्मा, लखन लाल एवं संघ के समस्त कर्मचारी शामिल थे। 



नारी सशक्तीकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा मोदी सरकार का बेटियो की शादी की उम्र 21 वर्ष करने का निर्णय-रवि मालवीय


sehore news
सीहोर। बेटियों का सशक्तीकरण और विकास शुरू से ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल रहा है। इस दिशा में केंद्र सरकार ने कई कदम भी उठाए हैं। इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लड़कियों के विवाह की उम्र 21 वर्ष करने संबंधी विधेयक को मंजूरी दे दी है। इस निर्णय के बाद बेटियों को और अधिक परिपक्वता के साथ अपने बारे में निर्णय लेने का अवसर मिलेगा तथा केंद्र सरकार का यह निर्णय नारी सशक्तीकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। यह बात भारतीय जनता पार्टी सीहोर जिले के अध्यक्ष रवि मालवीय ने  केंद्रीय मंत्रिमंडल के निर्णय का स्वागत करते हुए कही। रवि मालवीय ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने जातिगत या धार्मिक भेदभाव के बिना सभी लड़कियों की विवाह के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष किए जाने को मंजूरी दी है, जिससे स्पष्ट है कि केंद्र सरकार हर वर्ग और समाज की महिलाओं की बेहतरी चाहती है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस निर्णय से जहां एक ओर लड़कियों को शादी से पहले अपनी पढ़ाई ठीक से करने और कॅरियर संवारने का अवसर मिलेगा, वहीं वे मानसिक रूप से परिपक्व होने के उपरांत अपने भावी जीवन के संबंध में सही फैसले भी ले सकेंगी। रवि मालवीय ने कहा कि केंद्र सरकार के इस निर्णय से उन असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर भी रोक लगेगी, जो कम आयु की लड़कियों को बहला-फुसलाकर, अपने जाल में फंसा लेते हैं और उनसे शादी करके उनका जीवन बर्बाद कर देते हैं। उन्होंने कहा कि विवाह से पहले लड़की के मानसिक रूप से परिपक्व हो जाने से पारिवारिक विवादों में भी कमी आएगी तथा परिवारों के विघटन पर रोक लगेगी। सीहोर जिला भाजपा मोदी सरकार के उक्त निर्णय का स्वागत करती है।



टीकाकरण अभियान के तहत 5895 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


जिले में टीकाकरण अभियान के तहत शनिवार को कुल 5895 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने टीकाकरण केंद्र पहुंचे। स्वास्थ्य अमले द्वारा घर-घर जाकर भी टीकाकरण किया गया।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 5895 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के लिए जिले में कुल 146 सत्र बनाए गए। आष्टा में 718, बुधनी में 418, इछावर में 1585, नसरूल्लागंज में 638, श्यामपुर में 2351 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 185 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।


अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित पदों को छोड़कर शेष पदों के लिए जारी रहेगी निर्वाचन प्रक्रिया



आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग श्री बसंत प्रताप सिंह ने  जानकारी दी है कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के पालन में मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 के लिए जारी कार्यक्रम के अंतर्गत अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित पंच, सरपंच, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्य के पदों की निर्वाचन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है। सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के अनुसार अन्य पदों के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेगी। श्री सिंह ने कहा है कि आज सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय पर विचार के लिए अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पूर्व में के. कृष्णमूर्ति एवं विकास किशन राव गवली प्रकरण में दिए गए निर्णय का भी अध्ययन किया गया। श्री सिंह ने बताया कि राज्य सरकार को पत्र लिख रहे हैं कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के अनुसार अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित पदों के संबंध में रि-नोटिफाई करने की कार्रवाई एक सप्ताह में कर आयोग को सूचित करें, जिससे इन स्थानों पर यथाशीघ्र निर्वाचन करवाया जा सके। उन्होंने बताया कि आरक्षण के संबंध में कार्यवाही का अधिकार राज्य सरकार को है। श्री सिंह ने कहा है कि जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि 17 दिसंबर 2021 तक अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों द्वारा उनके लिए आरक्षित पदों के लिए जो नाम निर्देशन-पत्र प्रस्तुत किए गए हैं, उन्हें सुरक्षित रखा जाए। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए जिला पंचायत सदस्य  के 155, जनपद पंचायत सदस्य के 1273, सरपंच के 4058 और पंच के 64 हजार 353 पद आरक्षित हैं। बैठक में सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री बी.एस. जामोद, ओएसडी श्री दुर्ग विजय सिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
 

उड़ीसा एवं उत्तरप्रदेश के वैज्ञानिकों, अधिकारियों ने सीहोर की दलहन फसलों को बेहतर बताया, दलहन अनुसंधान संस्थान उत्तरप्रदेश एवं उड़ीसा के वैज्ञानिक, अधिकारियों का भ्रमण



sehore news
जिले में दलहन के क्षेत्रफल एवं उत्पादन में विगत वर्षों से निरंतर वृद्धि हो रही है। जिले में दलहन वृद्धि का निरीक्षण के लिए दलहन अनुसंधान संस्थान कानपुर के वैज्ञानिक एवं उड़ीसा के अधिकारियों ने सीहोर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया और फसलों का अवलोकन किया। भमण दल द्वारा जिले में फसल स्थिति पर बेहतर बताया। भ्रमण के दौरान उप संचालक कृषि एवं वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी दल के साथ रहे। दलहन अनुसंधान संस्थान के दल ने जिले में  दलहन उत्पादन अंतर्गत चना एवं मसूर फसल के अवलोकन के लिए ग्राम महोड़िया में कृषक के चना किस्म आरबीजी-202 एवं विक्रम फूले फसल का अवलोकन किया, चितावलिया हेमा के कृषकों के चना, मसूर, अरहर फसल तथा ग्राम कुलासकलां के कृषक की जैविक फार्म में हल्दी, गेहूँ, फल उद्यान एवं सब्जी एवं देसी कोल्हू विधि इकाई का निरीक्षण किया। दल द्वारा इकार्डा में मसूर, चना, तिवड़ा, रामबटली, कठिया गेहूँ जौं की नवीन किस्मों का अवलोकन भी किया गया।  भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान, कानपुर के संचालक डॉ. शिव सेवक, प्रमुख वैज्ञानिक, क्वाट उड़ीसा डॉ. निरंजन सेनापति, दलहन एवं तिलहन के संयुक्त संचालक श्रीधर कुमार दास, दलहन बीज हब के नोडल अधिकारी डॉ. पीके कटियार सहित इकार्डा अमलाहा के डॉ. निग्मानंद, डॉ. रीना मेहरा, डॉ. सुरेन्द्र बारपेटे तथा उड़ीस के श्री जानकी वल्लभ महापात्रा, डॉ. अजोर कुमारकर उपस्थित थे।
 

नाम निर्देशन पत्र के  छठवें     दिन 364 अभ्यर्थियों ने जमा किये नाम निर्देशन पत्र, शनिवार को भी जमा किए जाएंगे नामांकन पत्र

 

नाम निर्देशन पत्र के छठवें दिन 364 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र जमा किए है। नाम निर्देशन के लिए सीहोर (मुख्यालय) से जिला पंचायत सदस्य के लिए पुरूषों के दो एवं महिला का एक नामांकन पत्र प्राप्त हुआ है।  जनपद सीहोर से जनपद सदस्य के लिए पुरूषों के 08 एवं महिला के दो नामांकन पत्र, सरपंच पद के लिए पुरूषों के 68 एवं महिलाओं के 78 नामांकन पत्र एवं पंच पद के लिए पुरूषो के 52 एवं महिलाओं के 45 नामांकन पत्र प्राप्त हुए है। इसके साथ ही जनपद नसरूल्लागंज से जनपद सदस्य के लिए पुरूष का एक एवं महिलाओं के चार नामांकन पत्र, सरपंच पद के लिए पुरूषों के 28 एवं महिलाओं के 14 नामांकन पत्र एवं पंच पद के लिए पुरूष के 06 तथा महिलाओं के 05 नामांकन पत्र प्राप्त हुए है। इसी प्रकार जनपद इछावर से जनपद सदस्य के लिए पुरूषों के 02 एवं महिला का एक नामांकन पत्र, सरपंच पद के लिए पुरूषो के 17 एवं महिलाओं के 21 नामांकन पत्र तथा पंच पद के लिए पुरूषों के 07 एवं महिलाओं के दो नामांकन पत्र प्राप्त हुए है। सोमवार 20 दिसम्‍बर 2021  को  भी नाम निर्देशन पत्र जमा किए जाएंगे




जिला स्तरीय पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड शिविर आयोजित



sehore news
कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर राष्ट्रव्यापी किसान क्रेडिट अभियान के तहत जिला स्तरीय पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड शिविर का आयोजन, जिला पशु चिकित्सालय में किया गया। इस शिविर में कुल 1209 आवेदन केसीसी बनाने के लिए बैंकों को भेजे गए। यह राष्ट्रव्यापी किसान क्रेडिट कार्ड विशेष अभियान 15 फरवरी 2022 तक चलाया जाएगा। इस शिविर में जिले के सभी विकासखण्डों से पशु चिकित्सा अधिकारी सम्मिलित हुए। पशु चिकित्सा अधिकारियों द्वारा शिविर स्थल पर ही हितग्राहियों से केसीसी (पशुधन) के आवेदन पत्र भरवाकर एवं उन्हें सत्यापित कर अग्रणी जिला प्रबंधक बैंक ऑफ इंडिया को स्वीकृति के लिए भेजे गए। एलडीएम द्वारा आवेदन पत्रों का परीक्षण कर स्वीकृति प्रदान की गई। स्वीकृति उपरांत आवेदनों को विभिन्न बैंकों के जिला नोडल अधिकारियों को भेजे जाएंगे। जिला पशुपालन विभाग के उप संचालक डॉ. एकेएस भदौरिया ने सभी फील्ड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सोमवार से गुरुवार तक प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिविर लगाकर केसीसी के अधिक से अधिक प्रकरण बनाए तथा आगामी शुक्रवार को जिला स्तर पर लगने वाले शिविर में स्वीकृति के लिए प्रस्तुत करें। जिससे पशुपालन एवं डेयरी किसानों को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ मिल सके।


 

अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित पंच,  सरपंच,  जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्य के पदों की निर्वाचन प्रक्रिया स्थगित


माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के पालन में मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 के लिए जारी कार्यक्रम के अंतर्गत अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित पंच ,सरपंच, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्य के पदों की निर्वाचन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इस संबंध में कार्यवाही के लिए सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए हैं।


साइबर अपराधियों से सतर्क रहने की पेंशनधारियों से अपील

 

जिला पेंशन अधिकारी ने साइबर अपराधियों द्वारा पेंशनधारियों के जीवन प्रमाण-पत्र को ऑनलाइन अपडेट करने के संबंध में की जाने वाली फर्जी कॉल से बचाव की अपील की है। अपराधी के पास पेंशनधारक का पूरा डाटा, नियुक्ति दिनांक, पीपीओ नम्बर, आधार नम्बर, सेवानिवृत्ति तिथि जैसी समस्त जानकारी उपलब्ध होने के कारण पेंशनधारकों को ऑनलाइन अपडेशन के संबंध में भरोसा दिया जाता है। वर्तमान में साइबर अपराधियों द्वारा पेंशन निदेशालय का हवाला देकर पेंशनरों को पूरा डाटा बताकर जीवन प्रमाण-पत्र अपडेट करने के लिए ओटीपी साझा करने की बात प्रकाश में आई है। पेंशनर द्वारा गलती से ओटीपी साझा करने पर अपराधी को बैंक खाते का डायरेक्ट एक्सेस कन्ट्रोल मिल जाता है और पेंशनर के खाते की राशि फर्जी खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है। पेंशनरों को जागरुक रह कर हमेशा सावधानी बरतने की जरुरत है। पेंशन निदेशालय द्वारा कभी भी किसी पेंशनर का जीवन प्रमाण-पत्र ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कॉल नहीं किया जाता है और न ही ऑनलाइन जीवन प्रमाण-पत्र अपडेट किया जाता है। 


बच्चों के लिए आयोग ने "संवेदना" टेली काउंसलिंग शुरू की



कोरोना संक्रमण के चलते मानसिक रूप से प्रभावित हो रहे बच्चों के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नई पहल की है। आयोग ने "संवेदना" नाम से टोल फ्री टेली काउंसलिंग शुरू की है। इसके लिए टोल फ्री नम्बर 1800-1212-830 जारी किया गया है, जिस पर बच्चे कॉल कर विशेषज्ञों से बात कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। कोविड-19 के दौरान 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ा है। ऐसे बच्चे टोल फ्री नम्बर पर सुबह 10 से 1 बजे तक और दोपहर 3 से रात्रि 8 बजे तक सोमवार से शनिवार तक अपनी समस्याओं पर विषय विशेषज्ञों, काउंसलर से बात कर सकते हैं। 


राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान


राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का क्रियान्वन जनवरी माह की 23 से 25 तक आयोजित किया जाएगा। जिसमें पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को दो बूंद पोलियो विमुक्ति की खुराक दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए है कि विकासखण्डवार स्थानीय भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यानगत रखते हुए माइक्रोप्लान तैयार किया जाए जिसमें टीम ए, बी, सी, वैक्सीनेशन डिस्ट्रीब्यूशन अपने-अपने क्षेत्र हाई रिस्क एरिया का सुपरविजन प्लान तैयार कर राज्य स्तर को प्रेषित किया जाना है।  राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान कार्यक्रम के प्रथम दिन अर्थात् 23 जनवरी 2022 को टीम बी द्वारा बूथो पर बच्चों को पोलियो ड्राप की खुराक दी जाएगी।  अभियान के शेष तिथियां अर्थात 24 एवं 25 को घर-घर जाकर इस बात का पता लगाया जाएगा कि कोई बच्चा पोलियो दवा पीने से छूटा तो नहीं है यदि ऐसा पाया जाएगा तो मौके पर स्वास्थ्य टीम के द्वारा पोलियो विमुक्ति दवा की खुराक दी जाएगी। ऐसे बच्चो की अंगुलियों एवं घरो पर निशान के साथ टेलीशीट के साथ-साथ रिपोर्टिंग की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को अभियान के दौरान कोविड 19 के प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिए है।



नए वैरिएंट से बचाव के लिए अनुकूल उपाय अपनाएं



कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट से बचाव के लिए लोगों को आम जीवन में  अनुकूल व्यवहारों को अपनाना जरूरी है। कोरोना से बचाव के लिए विशेषज्ञों ने अनुकूल व्यवहार का पालन करने की आम लोगों को सलाह दी है। इन व्यवहारों को अपनाने की सलाह देते हुए लोगों से कहा है कि अभिवादन के लिए आपस में उचित दूरी रखते हुए एक दूसरे का अभिवादन करें, एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखें, घर पर बना पुनः उपयोग होने वाला फेस कवर-मास्क हर समय पहनें, अपनी आँख, नाक या मुँह को छूने से बचें, अपनी श्वास स्वच्छता बनाएं रखें, अपने हाथों को नियमित रूप से और अच्छे से धोएं, अक्सर छुए जाने वाली सतहों को नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित करें।  इसके अतिरिक्त तंबाकू उत्पादों का ना सेवन करें, ना सार्वजनिक स्थानों पर थूकें, अनावश्यक यात्रा ना करें, किसी के साथ भेदभाव ना करें, भीड़-भाड़ से बचें, सुरक्षित रहें, असत्यापित और नकारात्मक जानकारी को सोशल मीडिया पर प्रसारित ना करें, कोविड के बारे में विश्वसनीय स्त्रोतों से जानकारी लें, कोविड से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए केन्द्रीय टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 1075 या राज्यों के हेल्पलाइन नम्बरों पर कॉल करें तथा किसी भी तरह के मानसिक तनाव या परेशानी होने पर मनोसामाजिक सहायता सेवाओं का सहयोग लें।



ऑनलाइन गेम - साइबर सेल ने जारी की एडवाइजरी

 


प्रदेश में भी ऑनलाइन गेम खेलने के चक्कर में कई युवा और बच्चे अपनी जान गंवा चुके है। इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य साइबर सेल ने एडवाइजरी जारी की है। राज्य साइबर सेल द्वारा जारी एडवाइजरी में अभिभावकों से कहा गया है कि बच्चों को हो सके तो मोबाइल नहीं दें। ऑनलाइन क्लॉसेस के लिए बिना सिम कार्ड का मोबाइल दें, बच्चों को वाईफाई से इंटरनेट इस्तेमाल करने दें।  बच्चों की ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर रखें। परिवार के सभी सदस्यों के मोबाइल में प्ले स्टोर पर पैरेंटल कंट्रोल ऑन करें।  पासवर्ड बच्चों को नहीं बताएं, बच्चों को हर तरह के ट्रांजेक्शन की छूट नहीं दें। खाते से पैसे कटने का मैसेज आते ही बच्चों से पैसे कटने का कारण अवश्य पूछें।



स्वच्छता नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना अब आन स्पॉट

 

स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिले के सभी छोटे-बड़े शहरी क्षेत्रों में कचरा फैलाने या स्वच्छता नियमों का उल्लंघन करने वालों पर स्थल पर ही जुर्माने की कार्यवाही की जायेगी। अभियान का आरंभ शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता एवं ठोस अपशिष्ट का वैज्ञानिक तरीके से निष्पादन कर पर्यावरणीय सुधार और व्यापक जन-जागरूकता बढ़ाने के लिये किया गया है।


सार्वजनिक स्थल पर गंदगी फैलाना
सार्वजनिक स्थल पर स्वच्छता के विरुद्ध किये जाने वाले कार्यों में सड़कों एवं गलियों में कचरा फैलाना, सार्वजनिक स्थलों पर थूकना, खुले में स्नान, खुले में मल-मूत्र विसर्जन और खुले में बर्तन, कपड़े आदि की धुलाई शामिल है। ठोस अपशिष्ट संग्रहण, पृथक्कीकरण, भंडारण, प्रदाय संबंधी नियमों का उल्लंघन करने पर भी कार्यवाही होगी। ठोस अपशिष्ट का अलग-अलग संग्रहण न करते हुए एक ही डस्टबिन में एकत्र करने पर व्यक्तिगत श्रेणी, थोक कचरा उत्पादक, नष्ट होने योग्य बायोडीग्रेडेबल कचरा पृथक्कीकरण उचित प्रकार से नहीं देने पर, जैव अनाश्य अपशिष्ट का पृथक्कीकरण, निर्माण एवं विध्वंस सामग्री का पृथक्कीकरण न करने, सूखा कचरा अलग न करने, बगीचे और हरे कचरे को खुले में फैकने, खुले में कचरा जलाने के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी। व्यावसायिक उपयोग घरेलू छोड़कर के दौरान मछली, मीट, पोल्ट्री अपशिष्ट को अलग किये बगैर कचरा प्रदान करना, बगैर डस्टबिन के और बिना अलग किये हुए कचरा देने वाले विक्रेता, ठेला, फेरीवाला आदि, निवास और गली की सफाई न रखने, घरेलू पालतू जानवरों द्वारा कचरा, खुले में मल-मूत्र, विष्ठा कराने पर, सार्वजनिक स्थलों पर आयोजन के पूर्व अनुमति प्राप्त न करने पर और सार्वजनिक स्थल पर आयोजित समारोह के उपरांत 4 घंटे में सफाई न करने पर जुर्माना, शास्ति अधिरोपित किये जाने का प्रावधान किया गया है। शास्ति, स्पॉट फाइन की दरें नगरीय निकायों तथा शहरी समूहों द्वारा परिषद स्तर पर निर्धारित की जायेंगी। 



जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला



पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10021  हैं। आज 948 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 287, श्यामपुर से 200, नसरूल्लागंज से 71, आष्टा से 162, बुधनी से 155 तथा इछावर से 73 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 316042 हैं। जिनमें से 302931 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 822 सैंपलो की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। कुल 2897 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति के लिए 50 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता से छूट



सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण ने बताया कि भारत सरकार के माध्यम से संचालित मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना के तहत अब विद्यार्थियों को परीक्षा में 50 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता से छूट दी गई है। इस छूट का लाभ लेने के लिये विद्यार्थियों से अपील की गई है कि वे छात्रवृत्ति के लिये अपने आवेदन ऑनलाईन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर करवाएं।



वरिष्ठ नागरिकों के लिए एल्डर लाइन नम्बर 14567



वरिष्ठजन के साथ शारीरिक या भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो वह एल्डरलाइन नंबर 14567 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार तथा सामाजिक न्याय और निशक्तजन कल्याण विभाग के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों की सुविधाओं एवं मार्गदर्शन हेतु सहायता के लिए हेल्पेज इंडिया द्वारा हेल्पलाइन टॉलफ्री नम्बर जारी किया गया है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्थापित एक योजना है, जो मप्र के सभी जिलों में संचालित है। यह हेल्पलाइन सप्ताह के सातों दिन प्रात: 08 बजे से रात 08 बजे तक कार्य करती है। एल्डर लाइन के अतंर्गत सेवाओं के एक भाव के रूप में मुफ्त कानूनी मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है तथा वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण और रख-रखाव के अधिनियम 2007 के बारें में और पेंशन योजनाओं के बारें में जानकारी प्रदाय की जाती है। यदि किसी वरिष्ठजन के साथ शारीरिक या भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो वह इस हेल्पलाइन नंबर पर रिपोर्ट कर सकतें है। कोई भी वरिष्ठजन अकेला हो या भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस कर रहा हों, वे फोन करके बात कर सकतें है। हेल्पलाइन के माध्यम से भावनात्मक परामर्श प्रदान करने, परित्यक्त वृद्ध लोगों को अस्थाई आश्रय प्रदान करनें, उन्हें फिर से उनके परिवार के साथ मिलानें में मदद की जाती है। इसके अलावा वृद्धाश्रम, देखभाल करने वाली संस्थाओं, अस्पतालों आदि के बारें में भी जानकारी प्रदान की जाती है।



आरा-मशीनों के लायसेंस 05 साल में होंगे नवीनीकरण


प्रदेश में स्थापित आरा-मशीनों के लिये 05 साल की अवधि में लायसेंस नवीनीकरण कराये जाने का प्रावधान कर दिया गया है। अभी तक 03 साल में नवीनीकरण कराया जाना अनिवार्य था। राज्य शासन के वन विभाग द्वारा मध्यप्रदेश काष्ठ चिरान (विनियमन) नियम-1984 में यह संशोधन किया गया है। लायसेंस नवीनीकरण के लिये 2500 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित है।


होम क्वारंटाइन व्यक्तियों के लिए कोविड-19 कमांड कॉल सेंटर


जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद के लिए जिला स्तरीय कोविड–19 कमाण्ड कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर -07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर के मोबाइल नंबर 942540273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है।  राज्य स्तर पर 104 या 181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीनेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 24x7 हेल्पलाइन नंबर 104 पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है। होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस तथा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा होम आइसोलेट व्यक्तियों की सतत् निगरानी की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: