सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 27 दिसंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 दिसंबर

आज मनाया जाएगा आस्था के साथ भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव


सीहोर। भागवत कथा सुनने का पुण्य अवसर हर किसी को नहीं मिलता। इसका लाभ उसी को मिलता है जो भाग्यशाली है। भगवान श्रीकृष्ण ने कहा कि जो जैसी करनी करेगा, वह वैसा ही फल पाएगा, लेकिन कुछ लोग अपनी करनी को भगवान पर छोड़ देते हैं। ताकि उनके जीवन में नई ऊर्जा का संचार हो। भगवान की भक्ति में रत हो जाते है। उक्त सोमवार को शहर के शुगर फैक्ट्री चौराहे के समीपस्थ तुलसी गार्डन में जारी सात दिवसीय भागवत कथा में भागवत आचार्य डॉ. अभिषेक उपाध्याय ने कही।   कथा के तीसरे दिन वराह अवतार, कपिल अवतार और धु्रव चरित्र के विषय में विस्तृत वर्णन करते हुए भक्ति के बारे में चर्चा की। धु्रव की पवित्र और सरल भक्ति के कारण ही आज उसको उच्च पद प्राप्त है। संत सत्संगों के माध्यम से समय-समय पर इस समाज को सत्य का मार्ग दिखाते हैं। कलियुग में सत्संग के द्वारा आसानी से भगवान को प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए मानव के मन में पवित्र विचारों का संचार होना जरूरी है। भागवत कथा दोपहर दो बजे से पांच बजे तक की जा रही है। मंगलवार को कथा के चौथे दिन आस्था के साथ भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।


सैकड़ों दीपों से रोशन किया गया प्राचीन जगदीश मंदिर. अष्टमी के पावन अवसर पर शिव को चढ़ाए बेलपत्र और हनुमान के दरबार में लगाया छप्पन भोग


सीहोर। सोमवार को अष्टमी के पावन अवसर पर शहर के छावनी सब्जी मंडी के पास प्राचीन जगदीश मंदिर में स्थित भगवान शिव को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बेल पत्र चढ़ाए इसके अलावा हनुमान जी के दरबार में छप्पन भोग लगाकर प्रसादी का वितरण किया। मंदिर में श्रद्धालुओं ने सुबह से ही भगवान शिव का जल से अभिषेक किया था और सैकड़ों की संख्या में दीप प्रज्जवलित किए गए थे। सोमवार को ऑन लाइन भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के प्रवचन का प्रसारण भी किया गया था। श्री मिश्रा ने श्रद्धालुओं को संदेश दिया था कि सोमवार को अष्टमी भगवान शिव और माता पार्वती के मिलन का दिन होता है। साल भर में चार से पांच सोमवार की अष्टमी पड़ती है आगामी अष्टमी 10 जनवरी को रहेगी। इस दिन भी जहां भी शिव मंदिर हो वहां पर बेल पत्र अर्पित कर भगवान की आराधना करना चाहिए। उनके संदेश के बाद सुबह से ही शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ था। उन्होंने कहा कि  शिव का अर्थ मंगलमय एवं मंगलदाता है। इनके मस्तक पर स्थित चंद्रमा जगत के संतुलन का प्रतीक है, जहां से भक्ति रूपी गंगा सदा प्रवाहमान है। इनके तीन नेत्र सूर्य, चंद्र एवं अग्नि हैं, जो आत्मा, मनन एवं विवेक के प्रतीक हैं। गले में सर्पों का माला सबों को गले लगाने का प्रतीक है। हाथ में त्रिशूल त्रिविध ताप सतो गुण, रजो गुण एवं तमो गुण का प्रतीक है। नंदी इनका वाहन है जो धर्म का प्रतीक है। भस्म इनकी अंगराग है।


हनुमान जी को चोला चढ़ाकर किया चालीसा पाठ का आयोजन

हनुमान अष्टमी के पर्व की विशेष मान्यता हैं। हनुमान अष्टमी सोमवार के दिन हस्त नक्षत्र एवं शोभन योग की साक्षी में आई थी। हनुमानजी की आराधना के लिए पंचांग की यह स्थिति श्रेष्ठ मानी जाती है। इस दिन मंगल, शनि व राहु को अनुकूल बनाने के लिए हनुमानजी की आराधना का विशेष फल है। जिसके कारण मंदिर में सुबह से आस्था और उत्साह के साथ हिन्दु महापंचायत और युवा हिन्दू गणेश मानस मंडल के सभी पदाधिकारियों की उपस्थित में हनुमान चालीसा के पाठ के पश्चात महा आरती का आयोजन किया गया।


भगवान श्रीकृष्ण और रूक्मणी की आराधना

जगदीश मंदिर में रुक्मिणी अष्टमी के अवसर पर सोमवार को सुबह नौ बजे भगवान श्रीकृष्ण और माता रुक्मणी को विशेष भोग लगाया गया था। मंदिर के पुजारी रघुनंद व्यास ने बताया कि पौराणिक और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पौष मास के कष्ण पक्ष को अष्टमी को ही द्वापर युग में देवी रुक्मिण्ी अष्टमी जी का जन्म हुआ था। इसलिए सोमवार को इस पावन अवसर पर मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर परमार समाज की ओर से विष्णु परमार, हिन्दू महापंचायत के जिलाध्यक्ष प्रदीप सक्सेना, युवा हिन्दू गणेश मानस मंडल के प्रताप मेवाड़ा, समाजसेवी गगन खत्री, शैलेन्द्र राठौर सेलू, राजेश भूरा यादव, हीरु बेलानी, राकेश शर्मा, मनोज दीक्षित मामा, दिनेश राजपूत, शंकर ठाकुर, रामू सोनी, गोपाल राठौर, सपना नमकीन, संतोष सिंह बैस आदि के सहयोग से आयोजन किया गया था। जिसमें सुबह से लेकर देर रात्रि तक सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने धर्म का लाभ लिया।


10 जनवरी को किया जाएगा सोमवार अष्टमी पर आयोजन

आगामी 10 जनवरी को जगदीश मंदिर में सोमवार को आने वाली अष्टमी के अवसर पर यहां पर शिव मंदिर में भगवान शिव का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए श्री परमार ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर एक विशेष बैठक का आयोजन किया जाएगा।


कराटे कलर बेल्ट प्रतियोगिता में 50 खिलाड़ी हुए सफल


sehore news
सीहोर। मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के तत्वाधान में शहर के इंदौर नाका स्थित कराटे कोचिंग सेंटर में कराटे कलर बेल्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें करीब 80 से अधिक बच्चों ने प्रतिभाग किया। इसमें 50 बच्चे सफल रहे। इन्हें पुरस्कृत किया गया।ं मुख्य प्रशिक्षक कराटे मास्टर कोच लखन ठाकुर के नेतृत्व में कराई गई प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका श्रीमती विमला ठाकुर सहित अन्य ने निभाई। कार्यक्रम के दौरान सह परिवार पहुंचे कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए पुरस्कारों का वितरण किया। एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि एसोसिएशन के तत्वाधान में कराटे खिलाड़ियों को मंच देने के उद्देश्य से कराटे कलर बेल्ट प्रतियोगिता का आयोजन पूरी सादगी के साथ किया गया था। प्रतियोगिता में सबसे अहम मुकाबला ब्लेक बेल्ट के लिए आयोजित किया गया। जिसमें बालक वर्ग में दिपांशु दिसवरी और बालिका वर्ग में कनिष्का रन कौशल ने ब्लैक कराटे हासिल किया। उन्होंने बताया कि येलो कलर के विजेता में ऋषिका साहू, उजेर खान, समर राय, तनु सूर्यवंशी, अर्थव झंवर, धानवी राठौर, रानू जाट और आकाश राठौर शामिल है। वहीं ओरेंज कलब कराटे बेल्ट में दृष्यम यादव, जीतमल मेवाड़ा, दिव्यांश मेवाड़ा, स्वाति सिंह, अनुष्का राठौर देवेश ठाकुर और दक्ष राठौर शामिल थे। इसी प्रकार ग्रीन कलर बेल्ट में राखी परमार, तनिशा राय, मौसम यादव दीपिका लोधी शामिल थी। इधर ब्लू कलर कराटे बेल्ट में आकांक्षा शाक्य, पायल बागवान, लक्ष्मी परमार, साधना परमार, अंकित सोनगर और आशा चवरिया रही। इसके अलावा पर्पल ब्लू कलर बेल्ट में नरेन्द्र गौर, आशीष रघुवंश, आरती मालवीय, अभिषेक सोनी, प्रयांश, नीतू लोधी और सचिन लोधी शामिल थे। जिनको कलेक्टर श्री ठाकुर ने पुरस्कृत किया।

एक बार फिर से कायस्थ महासभा के जिलाध्यक्ष बने प्रदीप सक्सेना, जो जिम्मेदारी मिली उसका ईमानदारी से करूंगा निर्वहन-प्रदीप सक्सेना


sehore news
सीहोर। पिछले लंबे समय से अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के जिलाध्यक्ष के रूप में सक्रिय रूप से कार्य करने वाले प्रदीप सक्सेना को एक बार फिर चुनाव के दौरान सर्व सम्मति से चुने गए है। इस मौके पर जिलाध्यक्ष श्री सक्सेना ने कहा कि चित्रांश बंधुओं द्वारा जो मुझे जो भी जिम्मेदारी मिली उसका वह ईमानदारी से निर्वहन करेंगे। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शहर के गणेश मंदिर स्थित एक निजी फार्म हाउस में अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक के दौरान महा सभा के प्रदेश समिति के चुनाव अधिकारियों की मौजूदगी में एक बार फिर से जिलाध्यक्ष के रूप में श्री सक्सेना को चुना गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के दौरान भी महासभा के द्वारा अनेक कार्य किए गए थे। आगामी दिनों में आपदा की इस घड़ी में जरूरतमंदों के लिए समाजजन पूरी एकजुटता के साथ खड़े है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही नई कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा। श्री सक्सेना को बधाई देने वालों में बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रविन्द्र भारद्वाज, एसडी सक्सेना, शैलेन्द्र श्रीवास्तव, आकाश माथुर, राजेन्द्र श्रीवास्तव, रुपेश खरे, संजय श्रीवास्तव, राजेश सक्सेना महेश श्रीवास्तव राजीव श्रीवास्तव  विकास श्रीवास्तव, अतुल जोहरी अनिल सक्सेना नितिन जोहरी महेंद्र सक्सेना कीर्ति श्रीवास्तव, रविन्द्र भारद्वाज, रुपेश खरे, दीपक कुलश्रेष्ठ, प्रशांत श्रीवास्तव, मनोज  रामबाबू सक्सेना, विवेक श्रीवास्तव आदि शामिल है।

फुटबाल के तीन खिलाड़ी शिवांग हुरमांडे रूपेश कौशल सुमित कनौजिया का बरकतउल्ला विश्वविद्यालय फुटबॉल टीम में चयन


sehore news
सीहोर। जिला फुटबॉल संघ सीहोर के शिवांग हुरमांडे रूपेश कौशल सुमित कनौजिया का बरकतउल्ला विश्वविद्यालय फुटबॉल टीम में चयन किया गया है।  उक्त तीनों खिलाड़ी जयपुर में होने वाली प्रतियोगिता के लिए रवाना हो गए है। इन खिलाड़ियों के चयन पर जिला फुटबाल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बधाई दी है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष संदीप व्यास ने बताया कि शहर के  शिवांग हुरमांडे मध्य प्रदेश प्रीमीयर लीग फुटबॉल प्रतियोगिता के बेस्ट गोलकीपर रह चुके हैं इसके साथ ही गोवा पंजाब में मध्य प्रदेश फुटबॉल टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं रुपेश कौशल मुंबई राजस्थान गुजरात उत्तराखंड छत्तीसगढ़ में मध्य प्रदेश फुटबॉल टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके है सुमित कनौजिया इससे पहले राष्ट्रीय संतोष ट्रॉफी टीम में मध्य प्रदेश फुटबॉल टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं साथ ही हिमाचल प्रदेश हरियाणा कर्नाटका गोवा में मध्य प्रदेश फुटबॉल टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। समय-समय पर कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर और पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी के आशीर्वाद एवं सहयोग मिलता रहता है जिसके फलस्वरूप सीहोर जिले की प्रतिभा निखर रही है। खिलाड़ियों को बधाई देने वालों में विधायक सुदेश राय, मध्य प्रदेश फुटबॉल संघ के संरक्षक रमेश सक्सेना जिला फुटबॉल संघ के चेयरमैन अखिलेश राय जिला फुटबॉल संघ के अध्यक्ष श्री शशांक सक्सेना, जिला फुटबॉल संघ के उपाध्यक्ष सुदीप व्यास, मनोज कन्नौजिया, मधुर विजयवर्गीय कमलेश अग्रवाल हिमांशु राय अरुणा पारे नारायण कुशवाह सत्यनारायण वारिया शैलेंद्र चंदेल शैलेंद्र चौहान अरुण राठौर दुष्यंत छोकर आनंद उपाध्याय दीपक गुरबाणी लक्ष्मी नारायण यादव वीरेंद्र वर्मा महेंद्र सिंह वर्मा मदन कुशवाह चेतन मेवाड़ा प्रभात मेवाड़ा संजय कर्मा दीपक वैष्णव कमल यादव विशाल अहिरवार आदि ने बधाई दी।

छोटे-छोटे खिलाड़ियों में बेबी लीग फुटबाल प्रतियोगिता को लेकर उत्साह, रोमांचक मुकाबले में सीहोर चिल्ड्रन ने मंडी वाइस का 2-1 से हराया


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही जिला फुटबॉल संघ द्वारा आयोजित स्वर्गीय प्रकाश व्यास काका के स्मृति में जिला स्तरीय बेबी लीग महाकुंभ फुटबॉल प्रतियोगिता में फुटबॉल का लुफ्त उठा रहे हैं। कोई खिलाड़ी सुनील छेत्री की स्टाइल में खेल रहा है कोई रोनाल्डो की जर्सी पहनकर खेल रहा है कोई नेमार की जर्सी पहनकर खेल रहा है कोई मेसी की जर्सी पहनकर खेल रहा है और बालिका खिलाड़ी भारतीय फुटबॉल टीम की बेम बेम बाला देवी के स्टाइल से खेल रही है आज पहला मैच सीहोर चिल्ड्रन विरोध मंडी वॉइस के मध्य खेला गया इसमें सीहोर चिल्ड्रन 2-1 से विजय रही सीहोर चिल्ड्रंस की तरफ से वेदांत विश्वकर्मा ने एक गोल किया आवेश ने एक गोल किया मंडी बॉयज की तरफ से कृष्णा ने एक गोल किया दूसरा मैच सीहोर वॉइसवॉइस विरुद्ध सीहोर ग्रीन के मध्य खेला गया जिसमें सीहोर वॉइस 9-0 से विजई रहा सीहोर बॉयस की तरफ से जेद ने चार गोल किए युवराज कनौजिया ने चार गोल किए मिस्ट्री चौरसिया ने एक गोल किया रमेश सीहोर क्लब विरुद्ध सीहोर मिनी के मध्य खेला गया जिसमें सीहोर क्लब 2-0 से विजई रहा सीहोर क्लब की तरफ से हितेश ने दो गोल किए। आगामी दिनों में प्रतियोगिता के दूसरे चरण का आयोजन किया जाएगा।  


एक बार फिर से कायस्थ महासभा के जिलाध्यक्ष बने प्रदीप सक्सेना, जो जिम्मेदारी मिली उसका ईमानदारी से करूंगा निर्वहन-प्रदीप सक्सेना


sehore news
सीहोर। पिछले लंबे समय से अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के जिलाध्यक्ष के रूप में सक्रिय रूप से कार्य करने वाले प्रदीप सक्सेना को एक बार फिर चुनाव के दौरान सर्व सम्मति से चुने गए है। इस मौके पर जिलाध्यक्ष श्री सक्सेना ने कहा कि चित्रांश बंधुओं द्वारा जो मुझे जो भी जिम्मेदारी मिली उसका वह ईमानदारी से निर्वहन करेंगे। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शहर के गणेश मंदिर स्थित एक निजी फार्म हाउस में अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक के दौरान महा सभा के प्रदेश समिति के चुनाव अधिकारियों की मौजूदगी में एक बार फिर से जिलाध्यक्ष के रूप में श्री सक्सेना को चुना गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के दौरान भी महासभा के द्वारा अनेक कार्य किए गए थे। आगामी दिनों में आपदा की इस घड़ी में जरूरतमंदों के लिए समाजजन पूरी एकजुटता के साथ खड़े है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही नई कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा। श्री सक्सेना को बधाई देने वालों में बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रविन्द्र भारद्वाज, एसडी सक्सेना, शैलेन्द्र श्रीवास्तव, आकाश माथुर, राजेन्द्र श्रीवास्तव, रुपेश खरे, संजय श्रीवास्तव, राजेश सक्सेना महेश श्रीवास्तव राजीव श्रीवास्तव  विकास श्रीवास्तव, अतुल जोहरी अनिल सक्सेना नितिन जोहरी महेंद्र सक्सेना कीर्ति श्रीवास्तव, रविन्द्र भारद्वाज, रुपेश खरे, दीपक कुलश्रेष्ठ, प्रशांत श्रीवास्तव, मनोज  रामबाबू सक्सेना, विवेक श्रीवास्तव आदि शामिल है। 


चौहान ने जीती बॉर्डी बिल्डिंग स्पर्था, खिलाडिय़ों ने निकाला विजय जुलूस


सीहोर। बॉर्डी बिल्डिर्स खिलाड़ी रत्नेश चौहान ने दिल्ली में आयोजित वीर क्लासिक बॉर्डी बिल्डिंग चैम्पियनशिप में बेतरीन प्रदर्शन कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। चैम्पीयनशिप जीत ने पर लेकर शहर के खिलाडिय़ों के द्वारा कोतवाली चौराहा से विजय जुलूस ढोल ढमाकों के साथ निकाला गया। शिवाय फिटनेस सेंटर के खिलाड़ी मनोज शर्मा के नेतृत्व में मधुर कोरियर कार्यालय में खिलाडिय़ों ने पुष्प मालाओं से विजेता श्री चौहान का स्वागत कर उत्साहवर्धन किया। विजय जुलूस में शंकर लाल शर्मा,संतोष प्रजापति हरीश विश्वकर्मा, राहुल सेन, सुनील, अनिल सेन,अश्विन राजपूत आदि शामिल रहे।


अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने स्वास्थ्य विभाग के भ्रष्ट, अधिकारियों की अर्थी निकालकर किया बड़ा विरोध प्रदर्शन

  • सीएमएचओ र्और बाबूओं की अर्थी पर सफेद कफन डाला गया। बांस की अर्थी पर पोस्टर चस्पाकर फूल मालाएं भी डाली गई। अर्थी के आगे एक कार्यकर्ता आग की मटकी लेकर चल रहा था।अर्थी के पीछे एक कार्यकर्ता फूलों की बरसात अर्थी पर कर रहा था।

सीहोर। स्वास्थ्य विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों का मामला गर्माया हुआ है। इस मामले में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है जबकी मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने चुप्पी साध रखी है इधर भ्रष्ट अधिकारियों के कारनामों के ओपन होने के बाद भी भाजपा सक्रिय नहीं है जिला प्रशासन भी भ्रष्ट अधिकारियों पर सख्त कर्रवाही करने को तैयार नहीं है। इस प्रदेश स्तरीय मुददें को केवल अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक शुभम व्यास के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा उठाया जा रहा है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर मंत्री हर्षित मेवाड़ा के नेतृत्व में सोमवार को पीजी कॉलेज में स्वास्थ्य विभाग के भ्रष्ट मुख्य स्वास्थ्य जिलाधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया सहित जिला मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में पदस्थ बाबूओं की अर्थी सजाई गई। ढोल ढमाकों के साथ भ्रष्ट अधिकारियों की शव यात्रा कार्यकर्ताओं के द्वारा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के झंडों और जोरदार नारेबाजी के साथ कलेक्ट्रेट कार्यालय तक ले जाई गई।  आका्रेशित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के द्वारा जिले में बड़ा नर्सिग कॉलेज घोटाले को अंजाम देने वाले सीएमएचओ र्और बाबूओं की अर्थी पर सफेद कफन डाला गया जिस पर पोस्टर चस्पाकर फूल मालाएं भी डाली गई। पूरी तैयारी के साथ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट पहुंचे अर्थी के आगे एक कार्यकर्ता आग की मटकी लेकर चल रहा था तो पीछे से एक कार्यकर्ता अर्थी पर फूलों की बरसात कर रहा था। कलेक्ट्रेट परिसर में भी कार्यकर्ताओ के द्वारा जमकर नारेबाजी की गई।   कार्यकर्ताओं से ज्ञापन लेने पहुंचे डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को नगर अध्यक्ष विशाल यादव ने बताया की मध्यप्रदेश में नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिलिंग द्वारा नर्सिंग कालेज की मान्यता के लिए नर्सिंग काउंसिलिंग के कार्यालय से आम सूचना 22/11/2021 को जारी की गई थी जिसमें नर्सिंग कालेज खोलने के लिए 100 बेड या इससे अधिक बेड रजिस्टर्ड अस्पताल की अनिवार्यता बताई गई थी। आवेदन की अंतिम तिथि 22/12/2021 थी इस लिए जिले में अखिरी तारिख के पूर्व रातो-रात कई निजी अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन अवैधानिक रूप से सीएमएचओ द्वारा कर दिया गया है। जिन निजी अस्पतालों में 5.10 या 15 बेड है उनमें अवैधानिक रूप से 100 से 200 व 300 बेड कर दिये गए है। जबकी रजिस्ट्रेशन किए गए कुछ अस्पतालो का तो सीहेार जिले में अस्तित्व ही नहीं है यह केवल कागजों पर ही चल रहे हैं।  साथ ही अन्य कोई विभागों की अनुमति भी इनके पास नहीं है क्योंकि 100 बेड का निजी अस्पताल खोलने के लिए  सरकारी निदेशानज़्ुसार इनमें से से किसी का भी पालन नहीं किया गया है। भ्रष्टाचार को समाप्त कराने के लिए एवं भ्रष्ट अधिकारियों पर कार्यवाही कराने और ऐसे ही निजी अस्पताल जो कि लोगों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे है और कालेज पर पड़ रहे नर्सिंग करने वाले छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले अस्पतालों पर सख्त कार्रवाहीं की मांग अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा की गई है। अर्थी प्रदर्शन में प्रांत कार्यकारिणी सदस्य आकाश शर्मा,नगर अध्यक्ष विशाल यादव, हरीश राजपूत, ,नयन जोशी, दीपक परमार, सौरभ जोशी, बलवीर ,आदि शर्मा, रितिक अरोरा , प्रियांशु ,मोनू ,कातिज़्क, हर्षित राय, आशीष ,चीनू,अचल,आदर्श,  दक्ष , रितेश, प्रमोद भारती,विवेक ,मिलन,उदय, दीपक, हरदीप,राजा, देवेंद्र आदि कार्यकर्ता शामिल रहे। 



सैकड़ों दीपों से रोशन किया गया प्राचीन जगदीश मंदिर अष्टमी के पावन अवसर पर शिव को चढ़ाए बेलपत्र और हनुमान के दरबार में लगाया छप्पन भोग



सीहोर। सोमवार को अष्टमी के पावन अवसर पर शहर के छावनी सब्जी मंडी के पास प्राचीन जगदीश मंदिर में स्थित भगवान शिव को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बेल पत्र चढ़ाए इसके अलावा हनुमान जी के दरबार में छप्पन भोग लगाकर प्रसादी का वितरण किया। मंदिर में श्रद्धालुओं ने सुबह से ही भगवान शिव का जल से अभिषेक किया था और सैकड़ों की संख्या में दीप प्रज्जवलित किए गए थे। सोमवार को ऑन लाइन भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के प्रवचन का प्रसारण भी किया गया था। श्री मिश्रा ने श्रद्धालुओं को संदेश दिया था कि सोमवार को अष्टमी भगवान शिव और माता पार्वती के मिलन का दिन होता है। साल भर में चार से पांच सोमवार की अष्टमी पड़ती है आगामी अष्टमी 10 जनवरी को रहेगी। इस दिन भी जहां भी शिव मंदिर हो वहां पर बेल पत्र अर्पित कर भगवान की आराधना करना चाहिए। उनके संदेश के बाद सुबह से ही शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ था। उन्होंने कहा कि  शिव का अर्थ मंगलमय एवं मंगलदाता है। इनके मस्तक पर स्थित चंद्रमा जगत के संतुलन का प्रतीक है, जहां से भक्ति रूपी गंगा सदा प्रवाहमान है। इनके तीन नेत्र सूर्य, चंद्र एवं अग्नि हैं, जो आत्मा, मनन एवं विवेक के प्रतीक हैं। गले में सर्पों का माला सबों को गले लगाने का प्रतीक है। हाथ में त्रिशूल त्रिविध ताप सतो गुण, रजो गुण एवं तमो गुण का प्रतीक है। नंदी इनका वाहन है जो धर्म का प्रतीक है। भस्म इनकी अंगराग है।

हनुमान जी को चोला चढ़ाकर किया चालीसा पाठ का आयोजन
हनुमान अष्टमी के पर्व की विशेष मान्यता हैं। हनुमान अष्टमी सोमवार के दिन हस्त नक्षत्र एवं शोभन योग की साक्षी में आई थी। हनुमानजी की आराधना के लिए पंचांग की यह स्थिति श्रेष्ठ मानी जाती है। इस दिन मंगल, शनि व राहु को अनुकूल बनाने के लिए हनुमानजी की आराधना का विशेष फल है। जिसके कारण मंदिर में सुबह से आस्था और उत्साह के साथ हिन्दु महापंचायत और युवा हिन्दू गणेश मानस मंडल के सभी पदाधिकारियों की उपस्थित में हनुमान चालीसा के पाठ के पश्चात महा आरती का आयोजन किया गया।

भगवान श्रीकृष्ण और रूक्मणी की आराधना
जगदीश मंदिर में रुक्मिणी अष्टमी के अवसर पर सोमवार को सुबह नौ बजे भगवान श्रीकृष्ण और माता रुक्मणी को विशेष भोग लगाया गया था। मंदिर के पुजारी रघुनंद व्यास ने बताया कि पौराणिक और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पौष मास के कष्ण पक्ष को अष्टमी को ही द्वापर युग में देवी रुक्मिण्ी अष्टमी जी का जन्म हुआ था। इसलिए सोमवार को इस पावन अवसर पर मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर परमार समाज की ओर से विष्णु परमार, हिन्दू महापंचायत के जिलाध्यक्ष प्रदीप सक्सेना, युवा हिन्दू गणेश मानस मंडल के प्रताप मेवाड़ा, समाजसेवी गगन खत्री, शैलेन्द्र राठौर सेलू, राजेश भूरा यादव, हीरु बेलानी, राकेश शर्मा, मनोज दीक्षित मामा, दिनेश राजपूत, शंकर ठाकुर, रामू सोनी, गोपाल राठौर, सपना नमकीन, संतोष सिंह बैस आदि के सहयोग से आयोजन किया गया था। जिसमें सुबह से लेकर देर रात्रि तक सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने धर्म का लाभ लिया।

10 जनवरी को किया जाएगा सोमवार अष्टमी पर आयोजन
आगामी 10 जनवरी को जगदीश मंदिर में सोमवार को आने वाली अष्टमी के अवसर पर यहां पर शिव मंदिर में भगवान शिव का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए श्री परमार ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर एक विशेष बैठक का आयोजन किया जाएगा। 


कलेक्टर श्री ठाकुर ने किया प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन


sehore news
मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन द्वारा कराटे कलर बेल्ट प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस कलर बेल्ट प्रतियोगिता में 80 से अधिक बच्चों ने भाग लिया, जिसमें 50 बच्चे विजेता रहे। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर ने परिवार सहित पहुंचकर सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया एवं विजेता प्रतिभागियों पुरस्कृत किया। प्रतियोगिता में सबसे अहम मुकाबला ब्लेक बेल्ट के लिए आयोजित किया गया। बालक वर्ग में दिपांशु दिसवरी और बालिका वर्ग में कनिष्का रन कौशल ने इस प्रतियोगिता में ब्लैक कराटे बेल्ट प्राप्त किया।



जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला


पिछले  24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10021  हैं। आज 425 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 215, श्यामपुर से 83, नसरूल्लागंज से 34, आष्टा से 61 तथा बुधनी से 32 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 321854 हैं। जिनमें से 311215 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1110 सेंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल  425 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।



ओमीक्रॉन के संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने कलेक्टर श्री ठाकुर ने दिए निर्देश

  • कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी पात्र बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, आगामी 3 जनवरी से सभी 15 से 18 वर्ष के बालक-बालिकाओं का होगा वैक्सीनेशन

sehore news
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने विभागीय गतिविधियों तथा समय-सीमा वाले लंबित विभागीय पत्रों की समीक्षा की। बैठक में सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों की विभागवार समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी अधिकारियों से कहा कि प्राप्त होने वाली शिकायतों का प्राथमिकता के साथ निराकरण किया जाए। कोई भी शिकायत अटेण्ड किए बिना अगले लेवल पर नहीं जाए। साथ ही जनसुनवाई में और समाधान ऑनलाईन में प्राप्त शिकायतों का भी निराकरण सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने आगामी एक जनवरी से कोविन एप पर सभी पात्र छात्र-छात्राओ के पंजीयन करने के जिला शिक्षा अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी सहित समस्त हाई, हायर सेकेंडरी विद्यालयों के प्राचार्य को निर्देश दिए।  शत-प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण के लिए विस्तृत समय सारणी तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं। आगामी 03 जनवरी 2022 दिन सोमवार से सीहोर जिले में भी 15 से 18 वर्ष के बालक-बालिकाओं के लिए टीकाकरण कार्यक्रम प्रारंभ होगा। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए की जा रही कार्यवाहियों एवं कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा करते हुए कहा कि देश-प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। जिले में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए जारी किए गए प्रतिबंधात्मक आदेशों का पूर्णतः पालन कराया जाए। उन्होंने सभी एसडीएम, तहसीलदार तथा सीएमओ को पुलिस के साथ बिना मास्क वालों पर चालानी कार्यवाही के निर्देश दिए। साथ ही सभी पात्र लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना सुनिश्चित करने को कहा। कलेक्टर श्री ठाकुर ने उपार्जन की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी पंजीकृत किसानों से उपज लेना और भुगतान किया जाना भी सुनिश्चित किया जाएं। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बैठक में जानकारी दी कि 2318 किसानों से धान के विक्रय के लिए पंजीयन कराया था, जिसमें एक हजार किसानों से 17 हजार मीट्रिक टन धान का उपार्जन किया गया है तथा 390 किसानों को भुगतान किया जा चुका है। शेष किसानों के भुगतान की प्रक्रिया जारी है। आगामी 15 जनवरी तक धान का उपार्जन किया जाएगा। इसी प्रकार 400 किसानों ने ज्वार के लिए पंजीयन कराया था, जिसमें 276 किसानों से ज्वार का उपार्जन किया गया है।

 

अंकुर अभियान के तहत अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें


प्रदेश में हरियाली को बढ़ावा देने तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए जन सहभागीदारी के माध्यम से वृहद वृक्षारोपण का अंकुर अभियान मप्र शासन की प्राथमिकता में शामिल है। अभियान के अन्तर्गत जिले में अधिक से अधिक वृक्षारोपण के लिए अंकुर अभियान को जन-जन का अभियान बनाए जाने के साथ ही विभागवार वृक्षारोपण के लक्ष्य भी निर्धारित किए गए हैं। जिले में अंकुर अभियान के तहत अधिकारियों को स्वयंसेवी संगठनों के साथ मिलकर कार्य करते हुए विशेषकर महापुरूषों के जन्मदिन एवं पुण्यतिथि पर पेड़ लगाना, विवाह वर्षगांठ एवं पारिवारिक कार्यक्रमों में स्मृति के अवसर पर पेड़ लगाने के कार्य को प्रोत्साहित करें और वृक्षारोपण कराए।  अंकुर अभियान के लिए उद्यानिकी विभाग को नोडल अधिकारी बनाया गया है। कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण के लिए जनसामान्य को प्रोत्साहन के लिए जिलेवार चयनित विजेताओं को मुख्यमंत्री द्वारा प्राणवायु अवार्ड से सम्मानित कर प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। कार्यक्रम में सहभागिता के लिए प्रतिभागियों को गूगल प्ले स्टोर से वायुदूत एप डाउनलोड कर पंजीयन करना होगा। प्रतिभागियों को स्वयं के संसाधन से कम से कम एक वृक्ष का रोपण कर पौधे की फोटो एप के माध्यम से लेकर अपलोड करना होगा। वृक्षारोपण के तीस दिन पश्चात पुनः नवरोपित पौधे की नवीन फोटो एप पर अपलोड कर प्रतिभागी सहभागिता प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: