शर्तें नहीं मानने के बावजूद प्रशिक्षण विमान विक्रेता को मूल्य वार्ता के लिये क्यों बुलाया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 23 दिसंबर 2021

शर्तें नहीं मानने के बावजूद प्रशिक्षण विमान विक्रेता को मूल्य वार्ता के लिये क्यों बुलाया

why-those-call-who-deny-terms-in-aircraft-company-purchase
नयी दिल्ली, 23 दिसंबर, संसद की एक समिति ने सरकार से यह जानना चाहा है कि वायु सेना के लिये शुरू में 29 हॉक एडवांस जेट प्रशिक्षण विमान खरीदने की योजना को बाद में घटाकर 20 विमान खरीदने की करने के क्या कारण और बाध्यताएं हैं। संसदीय समिति ने यह भी कहा कि यदि अपेक्षित शर्तों का अनुपालन नहीं किया गया तब विक्रेता को मूल्य वार्ता के लिये क्यों आमंत्रित किया गया ? समिति ने प्रशिक्षण विमान से संबंधित अतिरिक्त प्रारूप (सिम्यूलेटर) खरीदने की सिफारिश भी की ताकि प्रशिक्षण सुविधाओं के अभाव में वायुसेना में पायलटों के पदों की संख्या पर प्रभाव न पड़े। लोकसभा में बुधवार को पेश भाजपा सांसद जुएल ओराम की अध्यक्षता वाली रक्षा संबंधी संसदीय समिति ने अपनी सिफारिशों पर सरकार द्वारा की-गयी-कार्रवाई रिपोर्ट में यह बात कही । रिपोर्ट के अनुसार, वायु सेना के पास प्रशिक्षण विमानों की संख्या के बारे में समिति को बताया गया कि यह 388 की स्वीकृत संख्या की तुलना में 260 है। वर्ष 2021-22 की अनुदान की मांगों की जांच के दौरान समिति को बताया गया कि अतिरिक्त 29 हॉक विमान एडवांस जेट ट्रेनर की खरीद का ममला संविदा वार्ता समिति के पास लंबित है । हालांकि समिति को प्रस्तुत की गई कार्रवाई के उत्तर से यह पता चला है कि 20 अतिरिक्त हॉक विमानों की खरीद का मामला उच्च लागत और इंजन के जीवनकाल संबंधी मुद्दों के कारण बंद हो गया है। समिति इस बात को जानती है कि तकनीकी, कर्मचारी और वणिज्यिक मूल्यांकन से संबंधित शर्तों, जमीनी स्तर पर परीक्षण करके उपकरण के कार्य निष्पादन मानदंडों की जांच करने और बातचीत के संदर्भ में बोलीदाताओं में सबसे कम मूल्य उद्धृत करने वाले के साथ लागत की तुलना करने जैसी प्रक्रियाओं के पूरा करने के बाद ही कीमतों पर बातचीत के लिये बुलाया जाता है। समिति ने कहा कि यह पता लगाया जा सकता है कि यदि अपेक्षित शर्तो का अनुपालन नहीं किया गया तब विक्रेता को मूल्य वार्ता के लिये क्यों आमंत्रित किया गया ? इसमें कहा गया है, ‘‘ समिति यह जानने को उत्सुक है कि वायु सेना के लिये शुरू में 29 हॉक एडवांस जेट ट्रेनर विमान खरीदने की योजना बनाई गई थी और इसे बाद में घटाकर 20 करने के पीछे क्या सटीक कारण और बाध्यताएं हैं।’’ रिपोर्ट वायु सेना के पास प्रशिक्षण विमानों में 75 पीसी-7 एमके 2 बेसिक ट्रेनर विमान, 86 किरण एमके-1/1ए इंटरमीडिएट जेट ट्रेनर, 99 हॉक एमके-132 एडवांस जेट ट्रेनर और 42 किरण एमके-1 शामिल हैं । समिति को बताया गया कि पीसी-7 बेसिट ट्रेनर विमान और हॉक एमके-132 एडवांस जेट ट्रेनर के लिये प्रारूप (सिम्यूलेटर) खरीदे गए हैं । वर्तमान में कुल 99 हॉक एमके-132 एडवांस जेट ट्रेनर विमान सेवा में हैं । 99 हॉक एमके-132 विमान हेतु दो दोहरे डोम प्रारूप की प्राप्ति के लिये एक मामला वर्तमान में प्रद्योगिकी तैयारी स्तर (टीईसी) स्तर पर है।

कोई टिप्पणी नहीं: