फेसबुकिया प्यार, शादी और फिर धोखा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 31 जनवरी 2022

फेसबुकिया प्यार, शादी और फिर धोखा

अगर फेसबुक, वाट्स्प, इंस्टाग्राम 24 घंटे के लिए प्राइवेट मैसेज ओपन कर दे तो दुनियाभर में दो तीन करोड़ दिल चटक जाएंगे। दो-चार लाख शादियां टूट जाएंगी’। यह बातें इन दिनों फेसबुक (एफबी) जैसे सोशल मीडिया स्टेटस पर सटीक बैठ रही है। मतलब साफ है फेसबुक एक बेहतर मंच बन चुका है। लेकिन कुछ लोग फेसबुक की आड़ में मर्यादाओं से पार जा रहे हैं 


facebook-love
फेसबुक पर युवती को प्रेम जाल में फंसाकर उसके साथ दुष्कर्म और अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देने के आरोपी को वाराणसी के लंका पुलिस ने छित्तूपुर से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। यह एक नया ताजा मामला है इससे पहले भी वाराणसी ही नहीं देश प्रदेश के तकरीबन हर जिले में इस तरह की वारदातें इन दिनों आम हो चली है। माना कंप्यूटर से मोबाइल स्क्रीन पर फेसबुक के आने से सोच-विचार का दायरा बढ़ा है। इसने घर से दूर नाते-रिश्तेदारों को पास ला दिया है। स्कूल-कॉलेज के दोस्तों की टोली, मौजमस्ती की यादों को ताजा किया है। तो वहीं भविष्य में भी रिश्तों की महक कायम रखने का एक बेहतर मंच बन चुका है फेसबुक। लेकिन कुछ लोग फेसबुक की आड़ में मर्यादाओं से पार जा रहे हैं। मतलब साफ है फेसबुक पर शुरू हुई प्रेम कहानी, ख्वाबों की दुनिया में विचरते लिव इन रिलेशन, विवाह का झांसा देकर शारीरिक, मानसिक व आर्थिक शोषण या शादी और फिर धोखे जैसे मामले अपराध के ग्राफ में वृद्धि की वजह बन गए हैं। कुछ साल पहले इंदौर में फेसबुक की एक एकतरफा दोस्ती में प्रिया नामक 12 वीं की छात्रा की मौत हो गयी। यह वाकया एकबानगी भर है। ऐसे मामले एक-दो नहीं सैकड़ों-हजारों है, जो अनायास ही कालकलवित हो गयी। तमाम सर्वे रिपोर्ट पर गौर करें तो फेसबुक, मोबाइल, इंटरनेट, वाट्सप आदि पर हर रोज औसतन 10-12 रिश्ते टूट रहे है या कहीं पति तो कहीं पत्नी या प्रेमी-प्रेमिका की हत्या हो रही है। जबकि एक जमाना था, जब लोग प्यार में जीने-मरने की कसमें खाते थे। प्यार में आग का दरिया पार करने को तैयार रहते थे। एक दीदार के लिए घंटों इंतजार करते थे और अपनी बात कहने के लिए महीनों। यह बेकरारी और बेबसी लाइलाज बीमारी बन जाती थी और दर्द जीने का बहाना होता था, लेकिन अब सब बदल चुका है। कंप्यूटर की स्क्रीन ने सारी दीवारें तोड़ दी हैं। हाल यह है कि युवतियों को फेसबुक मिलते ही जैसे पंख लग जाते हैं। महिलाएं तो खुद को किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं समझतीं, धड़ाधड़ फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करती चली जातीं हैं और एक दिन ऐसा आता है जब उन्हें अपने अपने किए पर पछतावा होता है। 


facebook-love
वाराणसी में फेसबुक पर युवती को प्रेम जाल में फंसाकर उसके साथ दुष्कर्म और अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देने के आरोपी को लंका पुलिस ने छित्तूपुर से गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपी को न्यायालश में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। लंका थाना क्षेत्र के भगवानपुर बालाजीनगर की रहने वाली युवती का फेसबुक पर अनजान युवक से दोस्ती हो गई। दोस्ती के बाद बातें शुरू हुई जो कुछ दिनों बाद प्यार में बदल गई। पीड़िता के अनुसार, कुछ दिनों पूर्व ही फेसबुक पर रितेश पांडेय से दोस्ती हुई और वह खुद को अविवाहित बताकर नजदीक आया। इसके बाद लंका, बीएचयू सहित गंगा घाटों पर उससे मुलाकात होती रही। युवती का आरोप है कि इसी बीच गुमराह कर रितेश ने उसके साथ दुष्कर्म किया और चोरी से उसका अश्लील वीडियो बनाया और मोबाइल पर वीडियो भेजकर ब्लैकमेल करने लगा। जब उसकी हरकतें और बढ़ती गईं और वीडियो काल करके परेशान करने लगा। लंका इंस्पेक्टर वेद प्रकाश राय ने बताया कि आरोपी रितेश पांडेय राजघाट स्थित भदऊ चुंगी का रहने वाला है। जिसे लंका थाना अंतर्गत छित्तूपुर से गिरफ्तार किया गया। युवती की तहरीर के आधार पर दुष्कर्म और आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर उसकी तलाश की जा रही थी। 


कुछ मामले जो हमें सतर्क रहना सिखाते हैं

फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल में फर्जी फोटो लगाकर इलाहाबाद के बहरिया इलाके के सलीम (नाम काल्पनिक) ने लखनऊ में रहने वाली दूसरी बिरादरी की लड़की को प्रेमजाल में फंसाया, फिर शादी करने का निर्णय लिया। लड़की ने युवक को बदसूरत देख जब शादी से इंकार किया तो लड़के ने उसे बंधक बना लिया। जब वह राजी नहीं हुई तो हत्या कर दी। 


टूटा पति-पत्नी का रिश्ता

अमृतसर की कुलजीत के पति विवाह के ठीक तीन महीने बाद काम के सिलसिले में ऑस्ट्रेलिया चले गए। अब पति-पत्नी के बीच बातें फेसबुक या स्काईप पर ही हुआ करती थीं। पर ये बातचीत का सिलसिला धीरे-धीरे कम होता गया। कुलजीत की एक दिन यूं ही सोशल साइट पर सर्फिंग करते हुए अमन से बातचीत शुरू हो गई। और बातचीत का सिलसिला काफी आगे तक पहुंच गया और वह अमन से प्रेम कर बैठी। कुलजीत और अमन के बीच संबंध किस गहराई तक पहुंच गए थे, इस बात से ही उसका अंदाजा लगाया जा सकता है कि वे अब एक-दूसरे को देखने के लिए वेब कैमरे का भी इस्तेमाल करने लगे थे। उसी वेब कैमरे पर कुछ बेहद निजी पल भी दर्ज हुए। कुलजीत और अमन के बीच बस अब वास्तविक दूरी रह गई थी, वर्चुअल दूरियां खत्म हो चुकी थीं। अचानक पति के लौटने के बाद कुलजीत उस वर्चुअल दुनिया से निकलकर यथार्थ की जमीन पर गिरी। पर तब तक बहुत देर हो चुकी थी। दोनों के बीच हुई बहस से एक बात और सामने आई कि अमन असल में विवाहित है और दो बच्चों का पिता भी। अमन कुलजीत पर दबाव डालने लगा कि रिश्ता जैसे चल रहा था, वैसे ही चलने दो। कुलजीत के इंकार करने पर अमन ने चैट पर हुई बातचीत और वेब कैमरे में ली हुई तस्वीरों को, उसके पति के पास भेज दिया और पति-पत्नी के बीच रिश्ता आखिर टूट ही गया।


बुजुर्गवार कर रहे थे चैटिंग

facebook-love
इंदौर की सुधा (परिवर्तित नाम) के परिवार वाले उस मनहूस दिन को कोस रहे हैं जब उसका राघव से बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ था। बातों ही बातों में वह उसकी तरफ खिंची चली गई। जब उसने लड़के से शादी के लिए कहा तो वह हमेशा परिवार की ज्यादा जिम्मेदारी बताकर टाल देता। एक दिन सुधा ने घर वालों द्वारा उसके लिए लड़का पसंद करने की बात बताई। बस क्या था, राघव ने उसे तमाम कस्में-वादे देकर एक बार मिलने के लिए बुला लिया। 18 साल की सुधा के आश्चर्य का कोई ठिकाना न था, जब उसने चैट करने वाले राघव के रूप अपने सामने 65 साल के बूढ़े आदमी को पाया। वह अकेला नहीं था बल्कि तीन और दोस्तों को भी साथ लेकर आया था। खौफजदा उस बच्ची की मजबूरी का फायदा उठाकर चारों ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया और उस लड़की ने वहीं दम तोड़ दिया।


यह सिर्फ मजे की बात नहीं है!

अपनी पहचान गुप्त रखने की शर्त पर रोती-बिलखती चार महिलाओं ने अनजाने में पड़ी फेसबुक चैटिंग की लत को पति की नफरत, अलगाव, शक, तलाक का कारण बताया है। उनकी सलाह है कि अपने जीवन में फेसबुक की घुसपैठ व अंतरंगता से बचें। वरना रोना-धोना रह जाएगा, हाथ कुछ नहीं आएगा। उनके मुताबिक अगर आप बिना सोचे-समझे चैट करेंगे तो आफत आपके सिर पर आ सकती है। आजकल ऑनलाइन सेक्स गॉसिप में फंस रही युवा पीढ़ी इन चीजों को सिर्फ मजा मानते हुए इस अंधे कुएं में घिरती जा रही है और यहां से निकलना शायद उसके लिए नामुमकिन हो सकता है। किस्से तो तमाम हैं लेकिन सबकी खुशहाल जिंदगी में नजर लगी ’फेसबुक चैटिंग’ की। जिसकी वजह से रिश्ते तार-तार हो रहे हैं और बाद में हर किसी के पास सिवाए रोने-धोने, कागज पर सहमति जाहिर कर तलाक लेने व पुरानी बातों को याद करने के अलावा कुछ नहीं बच जाता है...। 


कुछ जरूरी सावधानियां

चाहे आप शादीशुदा हों या कुंवारी, किसी अजनबी से कभी मर्यादा से परे चैट न करें।

दोस्त बनाने से पहले उसकी प्रोफाइल ठीक से चेक करें। बिना फोटो वाले यूजर को कभी दोस्त न बनाएं। 

फर्जी फोटो लगाने वाले या हीरो हीरोइन की फोटो लगाने वालों की पहचान करें और तुरंत डिलीट करें। 

चैट बॉक्स कभी ओपन ना रखें। साइट पर जाएं तो अनविजिबल रहें। फ्रेंड संख्या बढ़ाने के चक्कर में अजनबियों से दोस्ती ठीक नहीं। हो सके तो जिन्हें आप जानते हों, उन्हें ही दोस्त बनाएं।

चैट में कभी पर्सनल बात न करें, ना ही अपनी व्यथा शेयर करें। कोई आपका दुख दूर नहीं करेगा, उल्टे आपका फसाना बन सकता है। क्या पता सामने वाला किस-किसको आपका चैट पढ़ा रहा हो या जिक्र कर रहा हो।

फेसबुक को एक फोरम ही रहने दें, प्रेम करने या शादी करने का मंच ना बनाएं। अपना स्टेटस डालते समय भी ध्यान रहे कि आपकी बातें किसी को आमंत्रित तो नहीं कर रही हैं।

अपना फोन नंबर कतई सार्वजनिक ना करें। लोग फेसबुक से आपका फोन नंबर लेकर कॉल करने लग जाते हैं।

फेसबुक फ्रेंड जिन्हें आप नहीं जानतीं, वे आपके शहर में आए हैं तो कभी अकेले मिलने ना जाएं।





--सुरेश गांधी--

कोई टिप्पणी नहीं: