प्लास्टिक से बना बॉटल फॉर चेंज इंस्टालेशन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 6 जनवरी 2022

प्लास्टिक से बना बॉटल फॉर चेंज इंस्टालेशन

  • · इसका उद्देश्य इस बात को लेकर जागरूकता पैदा करना है कि प्रयुक्त प्लास्टिक बेकार नहीं है, इससे सुंदर उत्पाद तैयार किये जा सकते हैं
  • · प्लास्टिक को कचरे के डिब्बे में डालना बंद करें। प्लास्टिक को साफ करके अलग करें और इसे रिसाइक्लिंग के लिए भेजें

botle-for-change-instalation
मुंबई, 5 जनवरी, 2022: बिस्लेरी ट्रस्ट के तहत डिजाइन किया गया एक मॉडल बॉटल्स फॉर चेंज प्लास्टिक रीसाइक्लिंग के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करके एक स्वच्छ और हरित पर्यावरण के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। बॉटल फॉर चेंज ने इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक के निपटान के सही तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक इंस्टॉलेशन स्थापित करने के लिए ग्रेटर मुंबई नगर निगम (एमसीजीएम) के साथ भागीदारी की है। यहएमसीजीएम के ईस्ट वार्ड में स्थित अपनी तरह की पहली स्थापना का उद्घाटन 5 जनवरी, 2022 को किया गया था और यह 320 किलोग्राम रिसाइकल्ड प्लास्टिक से बना है। इस कार्यक्रम में श्रीपराग आर. मसूरकर, उप नगर आयुक्त, जोन 3 (एमसीजीएम) जैसी प्रमुख हस्तियाँ उपस्थित रहीं। श्री प्रशांत सकपले, सहायक आयुक्त के ईस्ट वार्ड; डॉ. उर्मिला पाटिल, चिकित्सा अधिकारी स्वास्थ्य, के ईस्ट वार्ड और निखिल कीर्तने, सहायक अभियंता, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन भी उपस्थित रहे। के ईस्ट वार्ड जिसमें अंधेरी ईस्ट, जोगेश्वरी ईस्ट और विले पार्ले ईस्ट शामिल हैं, में 15 सब-वार्ड हैं और यह लगभग 28 किमी की दूरी कवर करता है।उद्घाटन समारोह के बाद सुश्री अंजना घोष द्वारा एक जन जागरूकता सत्र का आयोजन किया गया। इंस्टॉलेशन, जिसमें एक बगीचे की बेंच, स्कूल बेंच, फ्लावर पॉट, टी-शर्ट, बैग, फर्श की टाइलें और कूड़ेदान शामिल हैं, पूरी तरह से रिसाइकल्ड प्लास्टिक से बने हैं और इसका उद्देश्य जनता को शिक्षित करना है कि कैसे रिसाइकल्ड प्लास्टिक का समझदारी से उपयोग किया जा सकता है। इन रिसाइकल्ड उत्पादों को शक्ति प्लास्टिक इंडस्ट्रीज द्वारा बनाया और तैयार किया गया है।


बॉटल फॉर चेंज प्रोग्राम इस बात को लेकर जागरूकता फैलाता है कि प्लास्टिक को कचरा नहीं माना जाना चाहिए, अगर इसे जिम्मेदारी से निपटाया जाए तो इसे रिसाइकल किया जा सकता है। इस मॉडल को लागू करना आसान है, बस इतना करना है कि उपयोग के बाद अपने प्लास्टिक को साफ करें, उन्हें बैग में अलग रखें, ये साफ प्लास्टिक बैग उनके क्लीनर को दें जो हर दिन दरवाजे पर आते हैं। इसके बाद क्लीनर बॉटल फॉर चेंज वैन या अपने नजदीकी कबाड़ीवाला को बुला सकता है, और स्वच्छ प्लास्टिक को बेहतर मूल्य पर बेच सकता है। कबाड़ीवाला फिर इस प्लास्टिक को रिसाइकलर को बेच देता है और चेन पूरी हो जाती है। विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक होते हैं जिन्हें अलग करके उपयोगी उत्पाद बनाने के लिए रिसाइकल किया जाता है। गार्डन बेंच, स्कूल बेंच, फेंसिंग, टाइल्स और कई अन्य उत्पादों के निर्माण के लिए रिसाइकलर एमएलपी रैपर (मल्टी लेयर्ड प्लास्टिक) को एमएलपी शीट में परिवर्तित करता है। एचडीपी (हाई-डेफिनिशन प्लास्टिक) फूल के बर्तन, कूड़ेदान आदि जैसे उत्पादों का उत्पादन करने के लिए पेवर ब्लॉक और ग्रेन्युल में परिवर्तित हो जाता है। पीईटी बोतलों को टी-शर्ट, बैग और कई अन्य उत्पादों को बनाने के लिए फाइबर फ्लेक्स में कुचल दिया जाता है। डिस्प्ले रणनीतिक रूप से 6,000 से अधिक हाउसिंग सोसाइटियों, 850 कॉर्पोरेट कार्यालयों, 70 स्कूलों और 12 कॉलेजों के बीच स्थित है। इंस्टॉलेशन को देखने आने वाले आगंतुक प्लास्टिक को कम करने, पर्यावरण को बचाने और परिवर्तन का हिस्सा बनने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की प्रतिज्ञा करने के लिए बॉटल फॉर चेंज कार्यक्रम के लिए नामांकन कर सकते हैं।


इस प्रभावशाली पहल के बारे में बोलते हुए, सुश्री अंजना घोष, निदेशक - कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व, बॉटल्स फॉर चेंज, ने कहा, “हमने हमेशा संसाधनों के सोच-समझकर उपयोग में विश्वास किया है। हमें स्थिरता का हमेशा ख्याल रखना होगा। प्लास्टिक एक बहुपयोगी सामग्री है और इसे सही तरीके से निपटाने से अत्यधिक मूल्य पैदा करने में मदद मिल सकती है। हमारे बॉटल फॉर चेंज प्रोग्राम का उद्देश्य उन प्रत्येक हितधारक के लिए मूल्य बनाना है जो इस सर्कुलर इकोनॉमी चेन का हिस्सा हैं। हम लोगों को यह दिखाने का अवसर देने के लिए एमसीजीएम के 'के ईस्ट वार्ड' के साथ जुड़कर सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि कैसे पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। लगभग 2000 लोग के ईस्ट वार्ड नगरपालिका कार्यालय में रोजाना आते हैं, यह इंस्टॉलेशन उन्हें पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक के विभिन्न उपयोग के मामलों पर वास्तविक जीवन का अनुभव देगा। ” प्लास्टिक को पर्यावरण के लिए खतरा माना जाता है। हालांकि, अगर जिम्मेदारी से इस्तेमाल और निपटाया जाता है, तो यह स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम प्लास्टिक को उसके इस्तेमाल के बाद साफ करना, उसे अलग-अलग करके रीसाइक्लिंग के लिए भेजना है। इस छोटे लेकिन महत्वपूर्ण कदम में जबरदस्त संभावनाएं हैं। यदि भारत प्लास्टिक कचरे का बेहतर प्रबंधन कर सकता है, तो देश के पास अपने उत्पादित प्लास्टिक का 100% पुनर्चक्रण करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण के संरक्षण का अवसर है।

कोई टिप्पणी नहीं: