ओमीक्रोन के चलते अमेरिकी स्कूलों और कार्यस्थलों पर वापसी की संभावना समाप्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 4 जनवरी 2022

ओमीक्रोन के चलते अमेरिकी स्कूलों और कार्यस्थलों पर वापसी की संभावना समाप्त

omicron-in-usa
वाशिंगटन, चार जनवरी, अमेरिका में कोविड-19 मामलों में विस्फोट के बाद देश भर के कुछ स्कूलों ने छुट्टियों की अवधि को सोमवार को बढ़ा दिया या फिर से शिक्षण के ऑनलाइन माध्यम पर लौट आए हैं जबकि अन्य ने इस बढ़ती भावना के साथ भौतिक रूप से शिक्षण को जारी रखा कि अमेरिकियों को वायरस के साथ सह-अस्तित्व में रहना सीखना होगा। संक्रमण से डरने वाले शिक्षकों और अपने बच्चों को कक्षा में भेजने की इच्छा रखने वाले अभिभावकों के आवेदनों के बीच उलझे न्यूयॉर्क, मिल्वॉकी, शिकागो, डेट्रायट और उससे आगे के शहरों के स्कूल अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन के कारण अकादमिक वर्ष के बीच खुद को एक कठिन स्थिति में पा रहे हैं। देश की सबसे बड़ी स्कूल प्रणाली के शहर, न्यूयॉर्क सिटी ने घर ले जाने वाली कोविड-19 जांच किटों के साथ लगभग 10 लाख विद्यार्थियों के लिए कक्षाओं को फिर से खोल दिया और स्कूलों में की जाने वाली जांच संख्या को दोगुना करने की योजना बनाई। शहर के मेयर एडिक एरम्स ने एमएसएनबीसी से कहा, “हम सुरक्षित रहेंगे और हम अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए स्कूलों को खुला रखने वाले हैं।” शिक्षक संघ ने जहां मेयर को एक सप्ताह के लिए व्यक्तिगत रूप से शिक्षण स्थगित करने के लिए कहा था, वहीं शहर के अधिकारी लंबे समय से कह रहे हैं कि मास्क एवं जांच आवश्यकताओं और अन्य सुरक्षा उपायों का मतलब है कि बच्चे स्कूल में सुरक्षित हैं। शहर में कर्मचारियों के लिए टीकाकरण जनादेश भी लागू है। शहर में कोविड-19 के नए मामले छुट्टियों से पहले सप्ताह में लगभग 17,000 के दैनिक औसत से पिछले सप्ताह लगभग 37,000 हो गए थे।


अमेरिका भर में, कोविड के नये मामले पिछले दो हफ्तों में तीन गुना बढ़कर 4,00,000 से अधिक हो गए हैं, जो रिकॉर्ड में अब तक के उच्चतम स्तर पर है। कई अमेरिकी जांच कराने की जद्दोजहद में लगे हैं। उच्च संक्रमण दर और उसके कारण कामगारों की कमी बड़े और छोटे नियोक्ताओं पर भारी बोझ डाल रही है। हाल के दिनों में हजारों एयरलाइन कंपनियों ने उड़ानें रद्द कर दीं और कई व्यवसायों ने काम फिर शुरू करने की योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। नीति निर्माता और स्वास्थ्य अधिकारी अर्थव्यवस्था और शिक्षा प्रणाली पर पड़ने वाले असर को लेकर सचेत रहे हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि वायरस का उन्मूलन संभव नहीं है और इसके बजाय दुनिया को कोविड-19 को स्वीकार्य स्तर तक नीचे रखने का तरीका खोजना होगा, जिस तरह से वह फ्लू के साथ सीख चुकी है। सोमवार को एक और घटनाक्रम में, जो स्कूलों के खुले रहने की क्षमता पर असर डाल सकता है, खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए फाइजर के अतिरिक्त टीके की मंजूरी दी। बूस्टर खुराक पहले से ही सभी 16 और उससे अधिक उम्र के लिए अनुशंसित हैं। उधर, नए मामलों के बढ़ने के साथ ही मिसिसिपी में कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोविड​​-19 के पुष्ट मामलों वाले 695 लोगों को रविवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यह दो सप्ताह पहले 19 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती 265 मरीज से अधिक है। विभाग ने सोमवार को वायरस के 17,525 नये मामलों की भी पुष्टि की। वहीं, ओरेगांव में छुट्टियां खत्म होने के बाद सोमवार को 9,700 से ज्यादा नये मामले सामने आए। कन्सास में भी हर दिन औसतन 3,134 नये मामले सामने आने का सिलसिला एक सप्ताह से जारी है। एरिजोना में भी सोमवार को एक साल में कोविड-19 के सबसे अधिक मामले सामने आए। वहां, 14,192 मामलों की पुष्टि हुई। मामलों में वृद्धि के बावजूद न्यू ऑर्लिन्स में वार्षिक कार्निवाल का जश्न रुकेगा नहीं। सोमवार को हुई घोषणा के मुताबिक प्रतिभागियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: