सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 15 जनवरी 2022

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जनवरी

क्रिसेंट क्रिकेट प्रतियोगिता में पहुंचे वरिष्ठ समाजसेवी ने किया खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन

  • पीपीसीए ने शानू लाला फैंस क्लब को एक तरफा मुकाबले में 48 रन से हराया

सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर खेली जा रही जिला स्तरीय क्रिसेंट क्रिकेट प्रतियोगिता में शनिवार को खेले गए मैच के दौरान पीपीसीए अकादमी ने एक तरफा मुकाबले में शानू लाला फैंस क्लब को 48 रन के अंतराल से हराया। इसके अलावा एक अन्य मैच में क्रिसेंट वारियर्स टीम ने टेनिस इलेवन को 88 रन से हराया। इस मौके पर वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। शनिवार को खेले गए पहले मैच में पीपीसीए अकादमी ने निर्धारित 20 ओवर के इस मैच में 10 विकेट खोकर 146 रन बनाए थे। इसमें विकास ने 49 रन, विशांक शिंदे ने 22 रन और अतुल त्रिवेदी ने 18 रन बनाए थे। वहीं शानू लाला फैंस क्लब की ओर से गेंदबाजी करते हुए अशराज, जिसान और फेज ने दो-दो विकेट हासिल किए। जवाब में चुनौती का पीछा करने उतरी शानू लाला फैंस क्लब की पूरी टीम 98 रन पर सिमट गई। इधर पीपीसीए की ओर से गेंदबाजी करते हुए मोहनिश त्रिवेदी तीन विकेट, विशांक शिंदे, कृष्णा शर्मा और अनिरूद्ध ने दो-दो विकेट हासिल किए।


क्रिसेंट वारियर्स ने टेनिस क्लब को हराया

इधर एक अन्य मैच में क्रिसेंट वारियर्स ने टेनिस इलेवन को 88 रन के विशाल अंतर से हराया। इस मैच में क्रिसेंट वारियर्स ने पहले खेलते हुए छह विकेट 154 रन बनाए थे। इसमें अभिषेक परसाई ने 42 रन, उपेन्द्र ठाकुर 40 रन और वीरु वर्मा ने 18 रन की पारी खेल। वहीं जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी इलेवन 66 रन पर ढेर हो गई। इसमें अभिषेक ने 13 और अनिकेत ने 14 रन बनाए। वहीं क्रिसेंट वारियर्स की ओर से गेंदबाजी करते हुए आबू वाकर ने पांच विकेट लिए। मैन आफ द मैच का पुरस्कार एसोसिएशन के सचिव अतुल तिवारी, वीरेंद्र वर्मा, सुरेन्द्र रल्हन, एसएन पहलवान, महेंद्र शर्मा, नवनीत तोमर, मनोज दीक्षित मामा, मदन कुशवाहा, आशीष शर्मा, नागेंद्र व्यास, कमलेश पारोचे, सचिन कीर, अक्षय दुबाने, हेमंत केसरिया, संजय पटेल, महेन्द्र शर्मा बंटी विलय गौरव खरे, अमित कटारिया, रुपेश पारोचे, राकेश धनगर, अतुल कुशवाहा, संतोष पांडे, सुरेश नाविक, सुनील जलोदिया आदि ने दिया।


आज होने वाले मुकाबले

डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि रविवार को पहला मैच सुबह सीहोर जूनियर और महाकाल इलेवन के मध्य खेला जाएगा। इसके अलावा दोपहर में दूसरा मैच रायल स्टार और जेजे इलेवन के मध्य खेला जाएगा। 


श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना किया जरूरतमंदों को कंबल आदि का वितरण


सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के पदाधिकारियों ने मकर संक्रांति के पावन अवसर पर शहर के अनेक जरूरतमंदों के मध्य पहुंचकर कंबल आदि का वितरण किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए सेना के जिलाध्यक्ष ईश्वर सिंह ठाकुर ने बताया कि उक्त आयोजन प्रदेशाध्यक्ष जीवन सिंह शेरपुर के जन्म दिन के अवसर पर मनाया जाता है। इस साल भी उनके जन्म दिन के अवसर पर सेना के द्वारा श्री राम मंदिर श्री गणेश मंदिर श्री मनकामेश्वर मंदिर पर पूजा अर्चना कर कंबल एवं फल वितरित किए गया। आगामी दिनों में आयोजन चलता रहेगा। जिलाध्यक्ष श्री ठाकुर ने कहा कि श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने द्वारा पूरे प्रदेश में आयोजन किया जा रहा है। जिसमें एट्रोसिटी एक्ट में सुधार, प्रतियोगी परीक्षा में पांच साल की छूट सहित आर्थिक आधार पर आरक्षण आदि शामिल है। हमारे प्रदेशाध्यक्ष श्री सिंह द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा सेना अन्य धार्मिक कार्यक्रम भी कर रही है। कार्यक्रम के दौरान अक्षय राज सिंह, शैलेन्द्र सिंह, वरुण बना, जयदीप तोमर, शैलेन्द्र सौलंकी, ईश्वर सिंह, ऋतुराज सिंह, कमल सिंह, राजेश मास्टर, अरुण पाल, चंद्रपाल आदि शामिल थे। 


ब्राह्मणों के द्वारा किया गया यज्ञोपवित संस्कार महोत्सव का आयोजन


sehore news
सीहोर। शहर के कस्बा स्थित व्यास परिवार के तत्वाधान में विद्वान पंडितों के द्वारा मकर संक्रांति के पावन अवसर पर आस्था और उत्साह के साथ यज्ञोपवित संस्कार महोत्सव का आयोजन किया गया। आगामी पांच फरवरी को एक दर्जन से अधिक युवाओं वैदिक दीक्षा का आयोजन भी किए जाने का निर्णय लिया गया। शनिवार पंडित कमला प्रसाद शर्मा, पूनम चंद व्यास के सानिध्य में पंडित कुणाल व्यास का यज्ञोपवित संस्कार किया गया। इस भव्य महोत्सव में करीब सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं की उपस्थिति में आयोजन के दौरान पंडित श्री शर्मा ने कहा कि यज्ञोपवीत भारतीय संस्कृति का प्रतीक है। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम, श्रीकृष्ण, शिव, ब्रह्मा, गार्गी, सीता, द्रौपदी, सभी नर-नारी यज्ञोपवीत धारण करते थे। यज्ञोपवीत के तीन धागे ऋषि ऋण, पितृ ऋण तथा देव ऋण की याद दिलाते हैं। युवाओं के अच्छे चरित्र निर्माण से ही अच्छे राष्ट्र का निर्माण हो सकता है। बालक और बालिकाओं दोनों को संस्कारित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। स्त्री बच्चों की प्रथम गुरु होती हैं। स्त्री संस्कारवान होगी तो देश के बच्चे भी संस्कारवान बनेंगे। उन्होंने कहा कि जीवन में सोलह संस्कार होते हैं नामकरण अन्नप्राशन कर्णवेध और विवाह उससे पहले एक संस्कार होता है यज्ञोपवित संस्कार यज्ञोपवित पहले इतिहास से ही किया जाता है रामचंद्र जी का भी यज्ञोपवित भी गुरुकुल भेजने से पहले हुआ था और कृष्ण का भी यज्ञोपवित संस्कार हुआ था यज्ञोपवित संस्कार का महत्व प्राचीनकाल में चला आया था वैदिक आर्यानो का भी यज्ञोपवित संस्कार हुआ था और तभी आर्यन गुरुकुल आ गए थे उसके बाद उन्होंने शिक्षा ग्रहण की यज्ञोपवित से द्विजत्व जाग्रत होता है और यज्ञोपवित से द्विज सिद्ध होता है और यज्ञोपवित संस्कार की विधि भी बहुत भारी होती है पहले वेदी बनती है उसके बाद गृह्जाग होता है और गृह्जाग करने में कुश्कंदिका का भी विधान जरुरी होता है और उसके बाद यज्ञ होने के बाद चूडाकर्म संस्कार होता है उसके बाद यज्ञोपवित होता है उसके बाद दीक्षा देने के बाद यज्ञोपवित संस्कार पूर्ण माना जाता है।


आगामी पांच फरवरी को किया जाएगा दीक्षा समारोह का आयोजन

इस मौके पर जिला संस्कार मंच के ब्लाक अध्यक्ष हीरु बेलानी के नेतृत्व में निर्णय लिया गया कि आगामी पांच फरवरी को दीक्षा समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें  एक दर्जन से अधिक ब्राह्मण युवाओं को दीक्षा के साथ संस्कार दिया जाएगा। वहीं शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा, मनोज दीक्षित मामा, रामू सोनी, पंडित मनोहर शर्मा, पवन व्यास, मनोज शर्मा, सौरभ शर्मा, पंडित गणेश शर्मा, पियूष शर्मा, राहुल शर्मा, सोनू शर्मा, जिमांशु शर्मा, गगन व्यास, हरिप्रसाद तिवारी, अनिल सोनी, महादेव शर्मा, सोनू कटारे, पंकज शर्मा मयंक शर्मा, रामगोपाल शर्मा आदि शामिल थे। 


जाटव समाज के शमशान घाट में पूर्व नपाध्यक्ष राकेश, राय के प्रयासों से लगाए गई सीमेंट की कुर्सियां

  • सेवादल कांग्रेस जिलाध्क्ष खंगराले ने कलेक्टर चंद्रमोहन, ठाकुर सीएमओ संदीप श्रीवास्तव का माना आभार

sehore news
सीहोर। मुरली ग्राम रेलवे का्रङ्क्षसग के पास 6 एकड़ भूमि में निर्मित संत रविदास जाटव समाज के शमशान घाट में नागरिकों के द्वारा की जा रही मांग को लेकर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय, सेवादल कांग्रेस जिला अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले के द्वारा जिला कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, नगर पालिका के सीएमओ संदीप श्रीवास्तव से कई दिनों से दह संस्कार में शामिल नागरिकों की परेशानी को देखते हुए शमशान घाट के अंदर सीमेंट की कुर्सियां लगाए जाने की मांग की जा रही थी कुर्सी लगाए जाने के कार्य आदेश मिलने पर नगर पालिका के ठेकेदार प्रेमबंधु शर्मा के द्वारा 15 सीमेंट की कूर्सी शमशान घाट में लगाए गई है। शमशान घाट स्थल पर पहुुंचकर कुर्सी देखने पर नागरिकों में खुशी की लहर दौड़ गई। नागरिकों के द्वारा जिला कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, सीएमओ संदीप श्रीवास्तव पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय सहायकयंत्री रमेश वर्मा, प्रेमबंधु शर्मा, नरेंद्र खंगराले क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले का आभार व्यक्त किया गया है। आभार व्यक्त करने वालों में दर्शन सिंह वर्मा, डॉ अनीस खान, राजाराम बड़ भाई, धर्म प्रकाश आर्य, धन्नालाल परचोले, रामदयाल कचनेरिया, पन्नालाल खंगराले, जुगल किशौर महोबिया, सन्नी जाटव, रमेश जाटव, बबलू मेकेनिक, रतनलाल धीमान, घनश्याम जाटव, करण सिंह बरोड़, नवीन महोबिया चचल महोबिया, रामगोपाल खंगराले, सुनील मंगरोलिय, विशाल मंगरोलिया, मुन्नालाल निरंजन, बिजेश चौधरी, हीरालाल अहिरवार, मनोहर मंगरोलिया, भवंरलाल मंगरोलिया, राहुल जाटव, मनोज फरेला आदि प्रमुख है।


गोपाल के गांव गोकुल में थी 9 लाख गाय, अब गाय को बचाना भी हो रहा है मुश्किल

  • हनुमान फाटक मंदिर परिसर में आयोजित श्रीमद भागवत कथा 

सीहोर। हनुमान फाटक मंदिर परिसर में आयोजित श्रीमद भागवत कथा के दौरान शनिवार को भागवत भूषण पंडित रविशंकर तिवारी ने भगवान श्री कृष्ण के जन्म के बाद बाल लीलाएं प्रसंग सुनाते हुए कहा की भारत के गांव गंगा और गाय संकट में है। गांवों में विदेशी संस्कृति पहुंच रहीं है ग्रामवासी प्रभावित हो रहे है गंगा को प्रदुषण से मुक्त कराने के लिए करोड़ रूपये खर्च हो रहे है लेकिन गंगा में शव बहा दिए जाते है। गोपाल के गांव गोकुल में हीं 9 लाख गाय थी घी दूध माखन से हीं ग्रामवासियों का पालन हो जाता था अब तो गाय को जीवित बचाना भी मुश्किल हो गया है। कत्लखानों में गाय को काटा जा रहा है भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण के देश में हो रहा है। उन्होने कहा की भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के बाद नामकरण के लिए गर्ग आचार्य पहुंचे थे भगवान के अनेक उन्होने यशोदा को बताएं थे गर्ग आचार्य ने कहा की यह बालक साधारण बालक नहीं है जो भी यह लीला करेंगे वहीं इनके नाम हो जाएंगे। पंडित तिवारी ने कहा की विदेशी लोगों की तरह आजकल अपने देश में भी होटलों ढाबों पर जन्म दिवस मनाए जा रहे है जिस बालक बालिकाओं में कुसंस्कार उत्पन्न हो रहे है जन्म दिवस सहित अन्य मंगल कार्य सिद्ध स्थान पर हीं मनाने करने का विधान शास्त्रों में बताया गया है। हनुमान फाटक पर बीते अनेक सालों से श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है यह स्थान भी सिद्ध हो गया है यह का प्रताप भी दिखाई पड़ता है। इसी प्रकार अन्य धार्मिक स्थल भी सिद्ध होते है जहां से बालक बालिकाएं ईश्वरिय उर्जा प्राप्त करते है। पंडित श्री तिवारी ने कहा की भगवान श्रीकृष्ण भक्तों को अपनी ओर खींचते है इस लिए कृष्ण कहलाते है पंडित श्री तिवारी ने अनेक कथा प्रसंगों के माध्यम से श्रद्धालुओं को भागवत जी की शक्ति से अवगत कराया। कथा के दौरान श्रीकृष्ण भजनों पर श्रद्धालु थिरकते रहे।  


विश्वकर्मा समाज की बैठक आज जयंती मनाने को लेकर होगी चर्चां


सीहोर। विश्वकर्मां सुतार समाज संगठन के द्वारा विश्वकर्मां जयंती हषोज़्ल्लास के साथ मनाई जाएगी। कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने को लेकर रविवार 16 जनवरी सुबह 11 बजे देवनगर कॉलोनी स्थित मंदिर परिसर में सामाजिक बैठक का आयोजन किया गया है। भगवान विश्वकर्मां मंदिर परिसर में आगामी 14 फरवरी सोमवार को विभिन्न सामाजिक धार्मिंक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। विश्वकर्मा सुतार समाज संगठन जिला अध्यक्ष रामगोपाल गडोदिया ने बताया कि बैठक के दौरान मकर सक्रांति मिलन भी आयोजित किया जाएगा। सामाजिक बंधुओं से बैठक में उपस्थित होने की अपील विश्वकमाज़् सुतार समाज संगठन के सभी पदाधिकारियों कायज़्कताओज़्ं के द्वारा की गई है।


विश्व कल्याण सुख शांति के लिए यज्ञ में दी आहुतिया, आर्य समाज युवा वीर दल ने आयोजित किया कार्यक्रम


सीहोर। आर्य समाज युवा संगठन आर्य वीर दल द्वारा मकर संक्रांति के पावन पर्व पर वैदिक यज्ञ का आयोजन किया गया। आर्य समाज के आचार्य विजय राठौर ने वैदिक मंत्रों के माध्यम से यज्ञ संपन्न कराया। हवन शाला में बैठे आर्य बंधुओं ने विश्व कल्याण और सुख शांति के लिए यज्ञ में आहुतिया दी। आर्य समाज प्रधान मुख्य आचार्य विजय आर्य के द्वारा मकर सक्रांति पर्व को लेकर विस्तार से व्याख्यान दिया गया उन्होंने कहा कि मकर सक्रांति का पर्व सूर्य राशि परिवर्तन को लेकर मनाया जाता है वैदिक संस्कृति में इस पर्व का बहुत महत्व है। कार्यक्रम में हेमंत कुशवाहा पंकज राठोर मंत्री अरुण राठौर उप मंत्री नीरज राठौर कोषाध्यक्ष जितेंद्र सोनी प्रचार मंत्री सूरज चौधरी संरक्षक चुन्नी लाल परमार जगदीश दुबे वीर भान सिंह चौधरी महेश राठोर विजय कुलश्रेष्ठ बहादुर सिंह मालवीय मांगीलाल राठौर ओमप्रकाश भारती कायाज़्लय मंत्री धीरज चौधरी आर्य वीर दल अधिष्ठाता शैलेंद्र चंदेल युवा मंत्री अंकित राठोर प्रचार मंत्री संदीप आर्य पुरोहित हेमराज आर्य पुरोहित युवा आर्यवीर निखिलेश वर्मा अभिषेक शाक्य राजेंद्र आयज़् राजू राठौर धमेज़्ंद्र धमेज़्ंद्र मेवाडा रामेश्वर पाटीदार जैनेंद्र आर्य आशीष कुमार राठौर अंकित प्रजापति बासुदेव जाधवानी मनोज राठौर कुणाल राठौड़ तरुण बबलू यादव राठौर मुकेश प्रजापति मुकेश गौर कुबेर सिंह कौशल रवि भारद्वाज गोलू मेवाड़ा धमेज़्ंद्र मेवाडा दीपेश सोनी हषज़् आर्य शरद महेश्वरी बृजेश राठौर यीशु राठौर क्रिश राठौर सुदर्शन आर्य  सरला भाई  रानी राठोर पुष्पा राठोर ममता राठौर हेमलता राठौर कुमारी स्वाति राठौर कुमारी तनु राठौर राठोर आदि कायज़्क्रम में उपस्थित रहे।


टीकाकरण अभियान के तहत 3349 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


जिले में टीकाकरण अभियान के तहत शनिवार को कुल 3349 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने टीकाकरण केंद्र पहुंचे।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 3349 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के लिए जिले में कुल 94 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए। आष्टा में 1459, बुधनी में 390, इछावर में 475, नसरूल्लागंज में 480, श्यामपुर में 98 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 447 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।


जिले की समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रो का संचालन आगामी आदेश तक स्थगित करने के निर्देश


प्रदेश के साथ ही जिले में भी कोविड-19 संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। आंगनवाड़ी केन्द्रो के हितग्राहियों एवं अमले के संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले की समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रो का संचालन आगामी आदेश तक स्थगित करने के निर्देश दिए है। जारी आदेश के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्रो पर हितग्राही उपस्थित नही होंगे, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं पर्यवेक्षक अपना कार्य यथावत करेंगी। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाडी सेवा से सम्बद्व हितग्राहियो, 3 बर्ष से 06 वर्ष आयु वर्ग के बच्चे एवं गर्भवती,धात्री माताओ को पूरक पोषण आहार के लिए निर्वाध रूप से प्रदाय किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। तीन वर्ष से 6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को मिलने वाले नाश्ता एवं गर्म पका भोजन के स्थान पर स्व-सहायता समूहों के माध्यम से पूर्व आदेशानुसार रेडी टू ईट फुड (मिक्स दलिया) पूरक पोषण आहार 6 दिवस का एक बार में प्रदाय किया जाएगा। गर्भवती, धात्री माताओ एवं 6 माह से 3 वर्ष के हितग्राहियो को एमपी एग्रौ द्वारा प्रदाय टेकहोम राशन प्रदाय किया जाएगा। टेकहोम राशन उपलब्ध न होने की दशा में जिला कार्यक्रम अधिकारी को अवगत कराते हुए स्वीकृती प्राप्त की जा कर स्थानीय स्व-सहायता समूहो से रेडी टू ईट फूड प्रदाय करने के निर्देश दिए हैं। रेडी टू ईट फुड (मिक्स दलिया) पोषण आहार प्रदाय करने पर पृथक से थर्ड पार्टी से मूल्याकंन करवाकर परियोजना स्तर पर अभिलेख संधारित किया जाने तथा समय-समय पर प्रतिवेदन जिला कार्यक्रम अधिकारी को भेजना सुनिश्चित करने को कहा गया है। भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए समय-समय पर जारी गाईडलाईन तथा मास्क सेनेटाईजेशन सोशल डिस्टेसिंग आदि का पालन सुनिश्चित किया जाएं। प्रदायकर्ता समूह के द्वारा रेडी टू ईटफुड (मिक्स दलिया) पूरक पोषण आहार को तैयार करने में शामिल सभी सदस्यो का कोरोना वायरस के संबंध में मेडीकल स्क्रीनिंग आवश्यक रूप से कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए जारी निर्देशों का पालन आवश्यक रूप से कराने तथा आवश्यक स्वास्थ्य सेवायें सुनिश्चित की जाएं। साथ ही हाई रिस्क गर्भवती महिलाओ, गंभीर कुपोषित बच्चो (मेम एवं सेम) के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखा जाएं। रेडी टू ईटफुड (मिक्स दलिया) पूरक पोषण प्रदाय का रिकार्ड पृथक से संधारित किया जाएं। आवश्यक होने पर उपलब्ध कराया जाएं।


बिना मास्क लगाए घूम रहे लोगो पर एसडीएम ने की चालानी कार्यवाही


कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिले में निरंतर मास्क नही लगाने वाले लोगो के विरूद्ध चालानी कार्यवाही की जा रही है। जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना ने राजस्व एवं नगर पालिका अमले के साथ शनिवार को नगर के मुख्य चौराहो पर चालानी कार्यवाही की। अमले ने बिना मास्क लगाए घूम रहे लोगो पर कार्यवाही करते हुए 4000 रूपये का जुर्माना वसूल किया। एसडीएम के नेतृत्व में तहसीलदार डॉ. अमित सिंह, राजस्व तथा नगर पालिका अमले द्वारा चालानी कार्यवाही की गई। यह कार्यवाही रविवार को भी जारी रहेगी।


स्वैच्छिक रक्तदान शिविर 17 जनवरी को


स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर 17 जनवरी को स्थानीय टाउन हॉल में प्रात: 10.30 बजे से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया जा रहा है।


आंगनवाडी केन्द्र के सुदृढ़ीकरण के लिए "एडोप्ट एन आंगनबाड़ी" कार्यक्रम शुरू


आंगनवाडी केन्द्र के सुदृढ़ीकरण के लिए समुदाय की भागीदारी बढ़ाने के उददेश्य से "एडोप्ट एन आंगनबाड़ी" कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत आंगवाडी केन्द्रों को  एडोप्ट  के लिए जनप्रतिनिधि,शासकीय कर्मी व्यक्ति,सामाजिक संगठन, गैर शासकीय संस्थाए एवं अन्य संगठनों से सहयोग प्राप्त किया जाए। इसके लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने समस्त जनपद पंचायत सीईओ, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, समस्त परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास एवं समस्त कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए है कि आंगनवाडी केन्द्र के सुदृढ़ीकरण के लिए समुदाय की भागीदारी बढ़ाने में सहयोग प्रदान किया जाए। भागीदारी बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा MIS तैयार किया गया है, जिसका लिंक https:// mpwcdmis.gon.in  /awcaadoptionDetails.aspx है। इस लिंक पर क्लिक कर संबंधित व्यक्ति, संस्था अपना पंजीयन करा सकेंगे। लिंक का अपने स्तर से व्यापक प्रचार-प्रसार  एवं अधिक से अधिेक आंगवाडी केन्द्रों का Adoption पंजीकृत व्यक्ति, संस्था से सम्पर्क कर सहयोग के लिए चयनित आंगनवाडी केन्द्र की आवश्यकताओं से अवगत कराया जाएगा।


पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन किट का वितरण


जिले में जो व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए है और होम आइसोलेशन में है, उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम आइसोलेशन किट का वितरण किया जा रहा है। इस किट से संक्रमित व्यक्ति घर पर रहकर ही अपना इलाज कर सकता है।


प्रायवेट स्कूलों की नवीन मान्यता और नवीनीकरण के लिये ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी तक


निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के अन्तर्गत प्रायवेट स्कूलों की मान्यता एवं मान्यता नवीनीकरण के लिये ऑनलाइन आवेदन आगामी 10 फरवरी तक किए जा सकेंगे। मोबाइल एप से मान्यता आवेदन करते समय प्रायवेट स्कूल को, आरटीई के मापदंडों की पूर्ति के लिए शाला में आवश्यक अधोसंरचना, कार्यरत शिक्षकों तथा स्कूल में आवश्यक संसाधनों की जीईओ टेग फोटो संलग्न करना अनिवार्य है। मोबाइल एप के माध्यम से सहज एवं साक्ष्य आधारित मान्यता आवेदन करने तथा मान्यता आवेदनों के निराकरण की व्यवस्था की गई है। आरटीई एक्ट के अनुसार उपलब्ध मानकों की पूर्ति करने वाले अशासकीय स्कूल की मान्यता जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा 03 वर्ष के लिये जारी की जाएगी। इसी प्रकार बीआरसीसी द्वारा स्कूल का भौतिक सत्यापन कर निरीक्षण रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी को प्रेषित करने की समय सीमा अशासकीय स्कूल द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के 15 कार्य दिवस के अंदर निर्धारित की गई है। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा मान्यता आवेदन के प्रकरणों का निराकरण की समय सीमा 45 कार्य दिवस है। इनके अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा मान्यता आवेदन निरस्ती दिनांक से 45 कार्य दिवस तक संबधित अशासकीय स्कूल कलेक्टर के समक्ष अपील कर सकते हैं। कलेक्टर द्वारा अपीलीय आवेदनों का निराकरण स्कूल के आवेदन प्राप्ति के 15 दिवस तक किया जाएगा। संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र ने आवेदन करने में सुविधा की दृष्टि से समय सारिणी के साथ ही विस्तृत निर्देश भी पत्र में दिए हैं।


आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6वीं के लिए 15 जनवरी से आवेदन आमंत्रित


विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिये 15 जनवरी से 5 फरवरी 2022 तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। सहायक आयुक्त अनुसूचित जाति एवं जनजातीय कार्य विभाग ने जानकारी दी कि कक्षा 5वीं अध्ययनरत अनुसूचित जाति वर्ग, विशेष पिछड़ी जनजाति (भारिया, बैगा, सहरिया) विमुक्त जनजातियां, घुमक्कड एवं अर्द्धघुमक्कड़ समुदाय के अलावा वे सभी बच्चे जिन्होंने उग्रवाद या कोविड-19 महामारी में अपने माता-पिता को खो दिया वे प्रवेश के लिये आवेदन कर सकते हैं। साथ ही विधवा महिला की संतान, दिव्यांग एवं दिव्यांग माता-पिता की संतान, अनाथ एवं भूमिदाता जिन्होंने विद्यालय भवन निर्माण के लिये भूमिदान की हो। प्रवेश के लिये आवेदन कर सकते हैं। सभी इच्छुक आवेदनकर्ता विभागीय वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov.in/mptassc के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


हितग्राहियों को चार माह का राशन एक साथ वितरित किया जाएगा

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दो माह का एवं मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत दो माह का एकमुश्त राशन दिया जाएगा

राज्य शासन के निर्देशानुसार सार्व‍जनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले के पात्र हितग्राहियों को चार माह का राश‍न एक साथ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत दो माह का राशन एक रूपये प्रति‍ किलोग्राम की दर से एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दो माह का राशन नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने सभी खाद्य अधिकारियो को जिले के समस्त हितग्राहियों को चार माह का एकमुश्त राशन वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने उचित मूल्य दुकान विक्रेताओं द्वारा राशन प्रदाय नहीं करने एवं कालाबाजारी करते पाए जाने पर उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।


संयुक्त खाता होने की दशा में बैंक स्वत: जारी कर सकेंगे परिवार पेंशन


जिन पेंशन प्रकरणों में पीपीओ पर संयुक्त फोटो तथा परिवार पेंशनर का नाम अंकित है और संयुक्त खाता भी है, ऐेसे प्रकरणों में पेंशनर की मृत्यु के बाद संयुक्त दर्ज व्यक्ति के लिए बैंक स्वतः परिवार पेंशन प्रारंभ कर सकेंगे। इस आशय का आदेश संचालनालय पेंशन, भविष्यनिधि एवं बीमा संचालक द्वारा जारी किए गए है। पीपीओ पर संयुक्त फोटो व परिवार पेंशनर का नाम अंकित है परन्तु पेंशनर का संयुक्त खाता नही है जिससे पेंशनर की मृत्यु होने की दशा में परिवार पेंशन प्रारंभ करने में विलम्ब होता है। संचालनालय द्वारा जारी नवीन आदेश से अब पेंशनर के परिवार को आर्थिक कठिनाईयों से बचने में सहायता होगी। ऐसे प्रकरणों जिसमें पेंशनरों की पहचान की जानी है, उन परिवार पेंशन प्रारंभ में अब कोइ्र्र कठिनाई नहीं होगी। पेंशन खाते को संयुक्त खाते में सुगमता से परिवर्तित करा सकेंगे। बैंक ऐसे पेंशनरों को चिन्हांकित कर उन्हें एसएमएस द्वारा सूचना प्रेषित कर प्रक्रिया से अवगत करा सकेंगें। नवीन व्यवस्था से पेंशनर व परिवार पेंशनर को जो सुविधा होगी उससे भविष्य में परिवार पेंशन शुरू होने में कोई कठिनाई का सामना नहीं होगा ना ही पेंशनर का मृत्यु प्रमाण पत्र व परिवार पेंशन का जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करते ही परिवार पेंशन तत्काल प्रारंभ हो सकेगी। पेंशनर को बैंक, जिला पेंशन कार्यालय, अन्य कार्यालयों में अनावश्यक उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं पडेंगी। बैंक की भी शिकायते कम होगी जिससे समय की बचत होगी। बैंक ऐसे पीपीओ की भी सूची तैयार कर संबंधित जिला पेंशन अधिकारी और संचालनालय पेंशन को प्रेषित करेंगे जिन पर परिवार पेंशनर का नाम अंकित नहीं है ताकि ऐेसे प्रकरणों में परिवार पेंशन की पात्रता के परीक्षण के संबंध में अनुवर्ती कार्यवाही पर विचार किया जा सकें।


राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को आयोजित किया जाएगा


राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती गुंचा सनोवर द्वारा शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीहोर के प्राचार्य को निर्देश दिए है कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया जाएं। राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम के उपलक्ष्य में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता में महाविद्यालयीन स्तर के विद्यार्थियों की एक निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जाए।


बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए समाधान योजना 31 जनवरी तक बढ़ाई गई


कोरोना काल में एक किलोवॉट तक के संयोजित भार वाले घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के देयकों की 31 अगस्त 2020 तक की मूल बकाया राशि एवं अधिभार की आस्थगित राशि के भुगतान में उपभोक्ताओं को राहत देने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा समाधान योजना को 15 दिसंबर 2021 तक लागू किया गया था। मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के महाप्रबंधक ने बताया कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए योजना को 31 जनवरी 2022 तक बढाया गया है, जिससे शेष संबंधित उपभोक्ता समाधान योजना का लाभ उठा सकें। महाप्रबंधक ने समाधान योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने का आग्रह बिजली उपभोक्ताओं से किया है। अब बिजली उपभोक्ता 31 जनवरी 2022 तक आवेदन कर योजना का लाभ ले सकेंगे।


बुधनी में 100 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को लगाया गया प्रिकॉशन डोज


प्रदेश के साथ ही जिले में भी 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर, फ्रन्ट लाईन वर्कर एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए "कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रिकॉशन डोज" शुरू किया गया है।  बुधनी में 100 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को प्रिकॉशन डोज लगाया गया। प्रिकॉशन डोज नागरिकों को कोविड-19 के द्वितीय डोज के 09 माह का समय पूरा होने के बाद ही लगाया जाना है। नागरिकों को प्रिकॉशन डोज के लिए पंजीयन की प्रक्रिया पूर्व की तरह ही है।


जिले में 14 जनवरी को 100 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 14 जनवरी को 1234 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें 100 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 243 हो गई है।


समस्त पात्र उपभोक्ताओं का पीओएस मशीन पर ई-केवायसी कराने के निर्देश


शासकीय उचित मूल्य की दुकान से संलग्न समस्त पात्र हितग्राहियों के ई-केवाईसी कराने के समस्त कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। निर्धारित समय अवधि में समस्त पात्र हितग्राहियों के आधार का पीओएस मशीन में ई-केवायसी कराने के लिए समिति प्रबंधक, विक्रेता एवं सहकारिता निरीक्षको को निर्देश दिए है, जिससे समयावधि में ई-केवायसी पूर्ण की जा सके। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी ने बताया कि गत् दिनों विभागीय वीडियो कांफ्रेंस में प्रदेश की शासकीय उचित मूल्य की दुकान से संलग्न समस्त पात्र हितग्राहियों के पीओएस मशीन में ई-केवायसी माह जनवरी 2022 में ही कराने के निर्देश दिए गए है।


उत्कृष्ट विद्यालय के छात्रों ने चलाया रोको-टोको अभियान


उत्कृष्ट विद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्रों ने नगर में रोको-टोको अभियान चलाया। जिसके तहत छात्रों द्वारा नगर के तहसील चौराहा स्थित समस्त दुकानों एवं पथ विक्रेताओं को कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए मास्क लगाने, बार-बार साबुन से हाथ धोने एवं सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए प्रेरित किया गया। इसके साथ ही उन्होंने बिना मास्क के घूम रहे लोगो को मास्क वितरित करते हुए घर से निकलते समय आवश्यक रूप से मास्क लगाने का आग्रह किया। इस अभियान में अतुल वर्मा सहित अन्य छात्र उपस्थित थे।  


बुधनी में 100 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को लगाया गया प्रिकॉशन डोज


प्रदेश के साथ ही जिले में भी 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर, फ्रन्ट लाईन वर्कर एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए "कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रिकॉशन डोज" शुरू किया गया है।  बुधनी में 100 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को प्रिकॉशन डोज लगाया गया। प्रिकॉशन डोज नागरिकों को कोविड-19 के द्वितीय डोज के 09 माह का समय पूरा होने के बाद ही लगाया जाना है। नागरिकों को प्रिकॉशन डोज के लिए पंजीयन की प्रक्रिया पूर्व की तरह ही है।


होम क्वारंटाइन व्यक्तियों के लिए कोविड-19 कमांड कॉल सेंटर


जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद के लिए जिला स्तरीय कोविड–19 कमाण्ड कॉल सेंटर बनाया गया है। जिसका संपर्क नंबर -07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर के मोबाइल नंबर 942540273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है।  राज्य स्तर पर 104 या 181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीनेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 24x7 हेल्पलाइन नंबर 104 पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है। होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस तथा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा होम आइसोलेट व्यक्तियों की सतत् निगरानी की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: