दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 3-0 से किया क्लीन स्वीप - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 23 जनवरी 2022

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 3-0 से किया क्लीन स्वीप

south-africa-cleen-sweep-india
केप टाउन, 23 जनवरी, सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक (124) के शानदार शतक और अंतिम ओवरों में गेंदबाजों के निर्णायक प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने भारत को तीसरे और अंतिम वनडे में बेहद रोमांचक अंदाज में रविवार को चार रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। डी कॉक के शतक और मध्य क्रम के बल्लेबाज रैसी वान डर डुसेन (52) के अर्धशतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 49.5 ओवर में 287 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि भारतीय टीम 49.2 ओवर में 283 रन पर सिमट गयी। दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी। भारत ने लक्ष्य का बेहतर ढंग से पीछा किया लेकिन बल्लेबाजों ने जमने के बाद अपने विकेट गंवाए। शिखर धवन ने 61, विराट कोहली ने 65 और सूर्यकुमार यादव ने 39 रन बनाये जबकि दीपक चाहर ने साहसिक बल्लेबाजी करते हुए मात्र 34 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 54 रन बनाये। इस बीच ऋषभ पंत एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में शून्य पर आउट हुए। भारत ने अपने सात विकेट 223 रन पर गंवा दिए थे लेकिन दीपक ने साहसिक पारी खेलते हुए भारत को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया । दीपक एक शॉट खेलने के प्रयास में टीम के 278 के स्कोर पर कैच आउट हो गए। जसप्रीत बुमराह 15 गेंदों में 12 रन बनाकर 281 के स्कोर पर कैच आउट हुए। भारत का एक विकेट बचा था जबकि आखिरी ओवर में उसे छह रन चाहिए थे। ड्वेन प्रिटोरियस ने युजवेंद्र चहल को डेविड मिलर के हाथों कैच कराकर भारतीय पारी समेट दी।


भारत को इस तरह दौरे में लगातार पांचवीं हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका के लिए लुंगी एनगिडी और एंडिले फेहुक्वायो ने तीन-तीन विकेट झटके जबकि प्रिटोरियस को दो विकेट मिले। क्विंटन दी कॉक को प्लेयर ऑफ द मैच के साथ साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज का भी पुरस्कार मिला। इससे पहले मेहमान भारत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और सीरीज में पहली बार दक्षिण अफ्रीका को लगातार शुरुआती झटके दिए। बावजूद इसके दक्षिण अफ्रीका ने डि कॉक और वान डर डुसेन के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 144 रन की जबरदस्त साझेदारी और अंत में डेविड मिलर की 39 रनों की शानदार पारी की बदौलत 287 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया। डि कॉक ने 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से 130 गेंदों पर 124 रन बनाकर करियर का 17वां और भारत के खिलाफ छठा शतक जड़ा। वहीं वान डर डुसेन ने चार चौकों और एक छक्के के सहारे 59 गेंदों पर 52 और मिलर ने तीन चौकों और एक छक्के की बदौलत 38 गेंदों पर 39 रन बनाए। भारत ने भी हालांकि 214 के स्कोर पर डि कॉक के रूप में दक्षिण अफ्रीका का चौथा विकेट लेने के बाद शानदार वापसी की। भारतीय गेंदबाजाें ने आखिरी 9.5 ओवरों में 59 रन देकर पांच विकेट लिए। सीरीज का पहला मैच खेल रहे युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने 9.5 ओवर में 59 रन देकर सर्वाधिक तीन, जबकि दीपक चाहर और उप कप्तान जसप्रीत बुमराह ने क्रमश: आठ ओवर में 53 रन पर दो और 10 ओवर में 52 रन देकर दो विकेट लिए। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने भी एक भी विकेट लिया। जयंत यादव भी गेंद के साथ अच्छे दिखे।

कोई टिप्पणी नहीं: