विराट के 79 रन के बावजूद भारत 223 रन पर सिमटा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 12 जनवरी 2022

विराट के 79 रन के बावजूद भारत 223 रन पर सिमटा

virat-score-79
केप टाउन, 11 जनवरी, कप्तान विराट कोहली की 79 रन की संघर्षपूर्ण और अनुशासित पारी के बावजूद भारतीय टीम मेजबान दक्षिण अफ्रीकी के खिलाफ तीसरे और निर्णायक क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन मंगलवार को अंतिम सत्र में 223 रन पर सिमट गयी। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अपना 50वां टेस्ट खेल रहे कैगिसो रबादा ने 22 ओवर में 73 रन पर चार विकेट और मार्को यानसन ने 18 ओवर में 55 रन पर तीन विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में स्टंप्स तक एक विकेट खोकर 17 रन बना लिए। पिछले मैच के हीरो और कप्तान डीन एल्गर मात्र तीन रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर स्लिप में चेतेश्वर पुजारा के हाथों लपके गए। स्टंप्स के समय एडन मारक्रम आठ और नाईट वाचमैन केशव महराज छह रन बनाकर क्रीज पर थे।


भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले और दूसरे सत्र में दो-दो विकेट गंवाए लेकिन अंतिम सत्र में भारत ने अपने बचे सभी छह विकेट गंवा दिए। अपना 99वां टेस्ट खेल रहे विराट ने अपना 28वां अर्धशतक बनाया। उन्होंने 201 गेंदों पर 79 रन की पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया। विराट ने पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए 153 गेंदों में 62 और ऋषभ पंत के साथ पांचवें विकेट के लिए 113 गेंदों में 51 रन जोड़े। पुजारा ने 77 गेंदों में 43 और पंत ने 50 गेंदों पर 27 रन बनाये। भारत ने लंच तक दो विकेट खोकर 75 और चायकाल तक चार विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाए। लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल की सलामी जोड़ी के जल्दी आउट होने से टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पाई। राहुल और मयंक ज्यादा रन नहीं जोड़ पाए और क्रमश: टीम के 31 और 33 के स्कोर पर आउट हो गए। उप कप्तान राहुल जहां एक चौके के सहारे 35 गेंदों पर 12, वहीं मयंक तीन चौकों की मदद से 35 गेंदों पर 15 रन बना कर आउट हुए। दोनों बड़े विकेट खोने के बाद कप्तान विराट और अनुभवी चेतेश्वर पुजारा ने पारी को संभाला। लंच तक विराट ने 50 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद 15 रन बनाए, जबकि पुजारा चार चौकों की बदौलत 49 गेंदों पर 26 रन पर खेल रहे थे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाजों ने लय बरकरार रखते हुए कसी हुई और घातक गेंदबाजी की। इनफॉर्म तेज गेंदबाजों कैगिसो रबादा और डुआने ओलिवियर ने टीम को दो शुरुआती सफलताएं दिलाईं। 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर ओलिवियर ने राहुल को विकेट के पीछे काइल वेरेने के हाथों कैच आउट कराया, जबकि रबादा ने 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर मयंक को पवेलियन भेजा। मयंक एडन माक्ररम के हाथों स्लिप में कैच आउट हुए।


अच्छी शुरुआत न मिलने के बावजूद कप्तान विराट और अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों अच्छा खेल रहे थे और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 62 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी भी हो गई थी, लेकिन युवा तेज गेंदबाज मार्काे यानसन ने 95 के स्कोर पर पुजारा का विकेट लेकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। पुजारा सात चौकों की मदद से 77 गेंदों पर 43 रन बना कर आउट हो गए और एक बार फिर लंबी पारी खेलने से चूक गए। उनके आउट होने के बाद क्रीज पर आए पूर्व उप कप्तान अजिंक्या रहाणे ने भी एक बार फिर निराश किया। वह 12 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नौ रन बना कर आउट हो गए। 116 के स्कोर पर रबादा ने उन्हें अपना शिकार बनाया। पुजारा और रहाणे के कैच विकेटकीपर वेरेने ने लपके। इनफॉर्म और अनुभवी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद कप्तान विराट ने मोर्चा संभाला और यह सुनिश्चित किया कि भारत चायकाल तक और विकेट न खोए। वह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ क्रीज पर थे । दाेनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी हो गई थी। विराट 139 गेंदों पर 40 जबकि पंत 30 गेंदों पर 12 रन पर खेल रहे थे । चायकाल के बाद विराट और पंत स्कोर को 167 रन तक ले गए। यानसन ने पंत को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। रविचंद्रन अश्विन दो रन बनाकर यानसन का शिकार बने। शार्दुल ठाकुर ने नौ गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 12 रन बनाये। ठाकुर को लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महराज ने आउट किया। जसप्रीत बुमराह खाता खोले बिना रबादा का शिकार बने। मोहम्मद शमी 20 गेंदों में सात रन बनाकर लुंगी एनगिदी की गेंद पर आउट हुए। उमेश यादव चार रन बनाकर नाबाद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: