विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 16 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 16 फ़रवरी 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 16 फ़रवरी

संत शिरोमणि रविदास जयंती पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन हुआ

  • साधु-संतो का शाल श्रीफल भेंटकर किया सम्मान, संत शिरोमणि रविदास जी का सम्पूर्ण जीवन हम सबके लिए प्रेरणादायी- विधायक श्री हरिसिंह सप्रे

vidisha news
भारत के महान संत किसी एक समाज के नहीं रहे उनके सामाजिक सरोकार, दर्शन, चिंतन और सामाजिक परिवर्तनों से उन्नत समाज विकसित हुआ है। मानव-कल्याण को प्रतिपादित करने वाले संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व कुरवाई विधायक श्री हरि सिंह सप्रे ने व्यक्त किये। एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी ने अपने जीवनकाल में भारत को आगामी वर्षों के लिए सामाजिक उत्थान का मार्गदर्शन दिया है। जिसका अनुपालन, अनुसरण कर हर समाज लाभान्वित और गौरवान्वित हो रही है। उन्होंने महानायक, दर्शनशास्त्री, कवि व समाज सुधारक संत शिरोमणि रविदास जी महाराज की जयंती पर उन्हें शत्-शत् नमन उनके बतलाए मार्ग का हम सब अनुपालन, अनुसरण करें। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सप्रे ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा प्रदेश के अनुसूचित जाति, जनजाति वर्गों के उत्थान और विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है। चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो अथवा रोजगार या अन्य सामाजिक सरोकार सभी क्षेत्रों में शासकीय योजनाओं का लाभ लेकर सामाजिक बंधु आगे बढ़ रहे हैं। संत रविदास जी ने जिस प्रकार से अपना जीवन समाज से जात-पात और छुआछूत जैसी कुप्रथाओं को समाप्त करने के लिए समर्पित कर दिया, वो आज भी हम सबके लिए प्रेरणादायी है।  विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी की वाणी लोक कल्याण का स्वर प्रमुखता व्यक्त करती है। उनका चिंतन, आत्मउन्नति, सहित परमात्मा के मिलन को साध्य मानकर लोक मंगल की कामना करता है। ईश्वरोन्मुखी तो कोई भी व्यक्ति हो सकता है परन्तु उसके जीवन में कर्मकाण्ड सहित निर्मल प्रेम और भक्ति का ईश्वर की सहज अनुभूति का दिव्य स्वरूप प्रतिपादित करने वाले संत शिरोमणि रविदास जी हैं। संत जी  ने समाज विकास के लिए जो रास्ता बताया है वह हम सबके लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। खासकर ऐसा समाज उन्नत हो जहां किसी प्रकार का भेदभाव न हो। जिला क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्य व पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टंडन ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती पर हम सब को यह प्रेरणा लेनी चाहिए कि मानव कल्याण के लिए मानवता का अति आवश्यक है। हर मानव एक समान होता है। मानव जीवन में हम किस प्रकार आनंदित हो का उन्होंने कई लघु-लघु कथाओं से बड़े-बड़े प्रेरक संदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी का संपूर्ण जीवन हम सब के लिए मार्गदर्शन, प्रेरणादायी और जीवन उद्धार का मूल मंत्र है। उन्होंने कहां की राज्य सरकार प्रदेश में अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के पुर्नउत्थान के लिए हर कदम उठा रही है। उन्होंने इन वर्गों के बच्चों से आह्वान किया कि वे खूब पढ़ाई लिखाई कर आगे बढ़ाएं और स्वयं आत्मनिर्भर होने की कल्पना को साकार करें। जिला मुख्यालय पर कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे सहित अन्य अतिथियों एवं संत रविदास जी के अनुयायी संतों ने संत शिरोमणि रविदास जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया एवं उनकी प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया इसके पश्चात् कन्या पूजन कर कार्यक्रम विधिवत रूप से शुरू हुआ।


लाइव प्रसारण-  

संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती पर भोपाल में आयोजित कार्यक्रम स्थल पर तथा प्रदेश के अन्य सभी जिला मुख्यालय, खण्ड मुख्यालयों, ग्राम पंचायतों पर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का लाइव उद्धोधन देखा व सुना गया है।


अनुयायी संतों का सम्मान-

कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित संत शिरोमणि रविदास जी के अनुयायी संतों का मुख्य अतिथि कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे सहित अन्य अतिथियों के अलावा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सभी का फूल माला पहनाकर व शाल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया।


भजन प्रस्तुति-

संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम स्थल पर बासौदा की भजन मण्डली के द्वारा शानदार प्रस्तुति दी गई। भजन मण्डली में गायक श्री महेन्द्र कुमार अहिरवार, गायक श्री सीताराम विश्वकर्मा, ढोलक श्री धनराज अहिरवार, बैंजो श्री किशन, नगड़िया श्री महेश कुमार, ढोलक अमित सेन एवं पेड श्री अमन शर्मा की टीम ने कार्यक्रम में भजनों की शानदान प्रस्तुतियां दी। आयोजन स्थल पर जिला क्राईसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्य राकेश जादौन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी, गणमान्य नागरिक तथा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट उपस्थित रहे। कार्यक्रम के शुभारंभ पर आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक ने आयोजन के उद्येश्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन डॉ दीप्ति शुक्ला ने तथा आगंतुकों के प्रति आभार जनप्रतिनिधि श्री लालाराम अहिरवार ने व्यक्त किया।


अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना नवयुगल दंपत्ति को दो लाख रूपये का चेक प्रदाय


vidisha news
संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती पर एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे ने अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना से लाभान्वित नवयुगल दंपति को दो लाख रूपये का चेक प्रदाय किया है। गौरतलब हो कि हलाली कॉलोनी के पीछे निवासरत अभिषेक परिहार पत्नि शारदा ठाकुर को अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आज अतिथियों द्वारा सहायता राशि का चेक प्रदाय किया गया है। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों के अलावा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला भी उपस्थित रहे। 

कलेक्टर की पहल पर छात्रावास की सुविधा मिली छात्राओं को


vidisha news
संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल छात्राओं ने अपने निवास संबंधी समस्या के समाधान हेतु कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव को परेशानी से अवगत कराया। छात्राओं की समस्या का त्वरित निदान कराने का आश्वासन देते हुए उनकी पढ़ाई लिखाई के संबंध में पूछताछ की। कलेक्टर श्री भार्गव ने ग्राम पुरागोसाई की छात्रा अंजलि अहिरवार, ग्राम परसूखेड़ी की कंचन अहिरवार और खुशबू अहिरवार तथा ग्राम पलोह की छात्रा रोशनी अहिरवार को आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित छात्रावास में दाखिला कराने की पहल आयोजन स्थल पर ही की गई। कलेक्टर श्री भार्गव ने मौके पर आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक तथा इंदिरा काॅम्पलेक्स में संचालित छात्रावास की अधीक्षिका दोनों को निर्देश दिए कि इन छात्राओं का छात्रावास में दाखिल कराने की प्रक्रिया पूर्ण कर अवगत कराएं।


समीक्षा बैठक आज


राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा संबंधितों को सौंपे गए कार्यों की अद्यतन जानकारियों से अवगत होने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव द्वारा आज गुरूवार 17 फरवरी को नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित बैठक दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया कि जिले में राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में अधिक से अधिक प्रतिभागी शामिल हों इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार की जबावदेंही जिन अधिकारियों को सौंपी गई है वे सभी समुचित जानकारी के साथ उपस्थित होंगे। उनमें मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं स्वीप नोडल अधिकारी विदिशा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, महिला बाल विकास अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्या समस्त महाविद्यालय, मास्टर्स ट्रेनर्स, एनजीओ, बेतवा उत्थान समिति के अध्यक्ष व रेडियो मन के प्रतिनिधि को आमंत्रित किया गया है। 


ओलावृष्टि एवं असामयिक वर्षा से फसलक्षति की राहत राशि का वितरण आज


मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के द्वारा आज गुरुवार 17 फरवरी को प्रदेश में ओलावृष्टि एवं असामयिक वर्षा से जनवरी माह में हुई क्षति से प्रभावित कृषकों के बैंक खातों में मंत्रालय स्थित एनआईसी वीसी कक्ष से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राहत राशि का वितरण  अपरान्ह साढ़े तीन बजे सिंगल क्लिक के माध्यम से करेंगे। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि पूर्व में उपरोक्त कार्यक्रम बुधवार 16 फरवरी को आयोजित किया गया था। जो अब नवीन तिथि 17 फरवरी को दोपहर साढ़े तीन बजे  से आयोजित किया गया है। विदिशा एनआईसी कक्ष में जनप्रतिनिधिगण एवं जिला स्तरीय क्राईसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य भी  आमंत्रित किया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चयनित हितग्राहियों से मुख्यमंत्री जी  विभिन्न जिलों के लाभांवित हितग्राहियों से संवाद एनआईसी के वीसी कक्ष में करेंगे। डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी सुश्री अनुभा जैन ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा गुरुवार की दोपहर साढ़े तीन बजे से सिंगल क्लिक से विदिशा जिले में ओलावृष्टि से प्रभावित एक हजार 489 किसानों के बैंक खातों में 43336847 रूपये जमा किए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: