गोवा : सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 30 फीसदी आरक्षण - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 9 फ़रवरी 2022

गोवा : सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 30 फीसदी आरक्षण

  • * गोवा में बीजेपी महिलाओं ने प्रियका से कहा कि यूपी की तरह यहां पर चालीस प्रत्याशी क्यों नहीं उतारी

30-pertcent-women-rtesertvation-in-goa
गोवा. आज गोवा में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सभा को संबोधित की.प्रियंका ने नवेलिम में कहा, सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 30 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि गोवा का प्रत्येक निवासी स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा पाएगा. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि जब से यह सरकार आई हैं तब से महिलाओं के प्रति अपराध 24 फीसदी बढ़ गया है. अगर हमारी सरकार बनती है तो महिलाओं को तमाम सरकारी रोजगार में 30 फीसदी आपको मिलेंगे.मारगांव में वर्किंग वुमन हॉस्टल बनाए जाएंगे. गोवा में जब से यह सरकार आई हैं तब से महिलाओं के प्रति अपराध 24 फीसदी बढ़ गया है. ऐसे में इन्हें रोकने के लिए महिला पुलिस स्टेशनों को बढ़ाया जाएगा.स्वयं सहायता ग्रुप चलाने वालों को एक लाख रुपये तक की सहायता मिलेगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस जब गोवा के लिए नीतियां बनाएगी उसे आप लोगों की सहमति के बिना नहीं बनाई जाएंगी. यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण चुनाव है. इसमें आप लोग गोवा का भविष्य चुनने जा रहे हैं.कांग्रेस महासचिव ने कहा गोवा का प्रत्येक व्यक्ति स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा पाएगा.गोवा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की स्थापना की जाएगी.उन्होंने कहा कि सही निर्णय लेने का समय आ गया है, अगर आप सही निर्णय नहीं लेते हैं तो आपका प्रदेश, संस्कृति, पर्यावरण, छोटे-छोटे कारोबार नहीं बचेंगे. क्योंकि सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि यह होनी चाहिए कि जनता के लिए काम करें.जो यह नहीं करता है वो जनता का नुकसान करता है. प्रियंका गांधी सोमवार को गोवा पहुंची और उन्होंने गोवा विधानसभा चुनाव से पहले साउथ गोवा के नुवेम में एक कार्यक्रम को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह चुनाव ना केवल राजनीतिक दलों के लिए बल्कि गोवा के भविष्य के लिए भी काफी अहम हैं.गोवा संसाधनों, प्राकृतिक सौंदर्य और कौशल में समृद्ध है, लेकिन बेरोजगारी इसकी सबसे बड़ी समस्या है। भारत में यह दूसरा राज्य है जहां बेरोजगारी बहुत है.


कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने गोवा में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि गोवा के युवा, महिलाएं, किसान, व्यापारी, सब एकजुट होकर गोवा को सक्षम बनाने के लिए दिन-रात काम करते हैं. यहां हुनर भी बहुत है. लेकिन पिछले पांच सालों में इस सरकार ने इस हुनर का क्या किया. आपको किस तरह से मदद की. क्या पिछले पांच सालों में आपका परिवार आगे बढ़ा, आपके बच्चों को नौकरी मिली. आप सबने देखा कि कोरोना के समय क्या हुआ. जब लोग बीमार पड़े, स्वास्थ्य की सुविधाएं नहीं मिलीं. सरकार ने मदद नहीं की. बहुत सारे छोटे बिजनेस और मीडियम स्केल के बिजनेस बंद हो गए. लॉकडाउन हुए, सबसे बड़ा प्रभाव इसका आप पर ही हुआ. लेकिन सरकार ने क्या किया. क्या सरकार ने आपकी सहायता की. हां इस सरकार ने ये जरूर किया कि अपने बड़े-बड़े उद्योगपति दोस्तों के लिए गोवा के बीच से डबल ट्रैकिंग, हाईवे का एक्सपेंशन और बिजली की लाइन डाली. जब आप लॉकडाउन होते हुए भी बिजली के बिल भर रहे हैं, तब उन्होंने आपके बारे में नहीं सोचा. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि दरअसल गोवा में लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी के बीच में है. बाहर से आने वाले आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस को जनता नकार देगी.उन्होंने स्पष्ट रूप से तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का जिक्र करते हुए कहा, कई पार्टियां बाहर से आएंगी.इन दिनों नयी पार्टियां आ रही हैं. कांग्रेस नेता ने लोगों से मतदान से पहले यह देखने को कहा कि इन संबंधित दलों ने उन राज्यों में क्या किया है, जहां वे सत्ता में हैं. साउथ गोवा के मुर्गोआ में बीजेपी महिलाओं ने प्रियंका से कहा कि यूपी की तरह यहां पर भी चालीस प्रत्याशी क्यों नहीं उतारी. इस अवसर पर बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के बिहार के उपाध्यक्ष राजन क्लेमेंट साह ने भी प्रियंका गांधी के वक्तव्य का करारा जवाब दिया.इस बार गोवा में कांग्रेस देखती रह जाएगी. और बीजेपी सत्तासीन हो जाएगी.

कोई टिप्पणी नहीं: