भारत ने वेस्ट इंडीज को किया 3-0 से क्लीन स्वीप - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 21 फ़रवरी 2022

भारत ने वेस्ट इंडीज को किया 3-0 से क्लीन स्वीप

india-cleen-sweep-west-indies
कोलकाता, 20 फरवरी, सूर्यकुमार यादव (65) की 31 गेंदों पर सात छक्कों से सजी आतिशी अर्धशतकीय पारी और उनकी वेंकटेश अय्यर (नाबाद 35) के साथ पांचवें विकेट के लिए 91 रन की जबरदस्त साझेदारी की बदौलत भारत ने वेस्ट इंडीज को रविवार को तीसरे और आखिरी टी 20 मैच में 17 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। भारत ने पांच विकेट पर 184 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर विंडीज को नौ विकेट पर 167 रन पर रोक दिया। भारत ने इस तरह वेस्ट इंडीज को पूरे दौरे में क्लीन स्वीप कर दिया और इस तरह की यह उसकी दूसरी उपलब्धि बन गयी । इससे पहले 2017 में विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने श्रीलंका दौरे पर तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे, टी-20) में मेजबान श्रीलंका को 9-0 से क्लीन स्वीप किया था। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही और रुतुराज गायकवाड चार रन बनाकर 10 रन के स्कोर पर आउट हो गए। ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद 93 रन तक जाते जाते भारत के चार विकेट गिर गए। ईशान ने 31 गेंदों पर 34 रन और अय्यर ने 16 गेंदों पर 25 रन बनाये। कप्तान रोहित सात रन बनाकर पवेलियन लौट गए। चार विकेट 13.5 ओवर में 93 रन पर गिर जाने के बाद सूर्य और वेंकटेश ने मोर्चा संभाला और विंडीज पर काउंटर अटैक किया।


सूर्य ने जबरदस्त छक्के लगाए। उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद स्टेडियम में मौजूद 20 हजार दर्शकों का बल्ला हवा में उठाकर अभिवादन किया। सूर्य ने अपने 62 रन के पिछले सर्वश्रेष्ठ स्कोर को पीछे छोड़ दिया और 65 रन का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर बॉउंड्री के पास लपके गए। सूर्य ने मात्र 31 गेंदों में एक चौके और सात छक्कों की मदद से 65 रन बनाये जबकि वेंकटेश ने 19 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों के सहारे नाबाद 35 रन बनाये। भारत की तरफ से हर्षल पटेल ने 22 रन पर तीन विकेट, दीपक चाहर ने चोटिल होने से पहले 1.5 ओवर में 15 रन पर दो विकेट, वेंकटेश अय्यर ने 23 रन पर दो विकेट और शार्दुल ठाकुर ने 33 रन पर दो विकेट लेकर विंडीज को लगातार छठी हार झेलने के लिए मजबूर कर दिया। भारत ने इससे पहले विंडीज को वनडे सीरीज में भी 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। विंडीज की तरफ से निकोलस पूरन ने ही संघर्ष किया और लगातार तीसरा अर्धशतक बनाया लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई मदद नहीं मिली। पूरन ने 47 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 61 रन बनाये। रोवमैन पॉवेल ने 14 गेंदों में 25 और रोमारियो शेफर्ड ने 21 गेंदों में तीन छक्कों के सहारे 29 रनों का योगदान दिया। कप्तान कीरोन पोलार्ड पांच रन बनाकर वेंकटेश का शिकार बने। दीपक चाहर को पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव आने के कारण मैदान छोड़ना पड़ा और वह अपना कोटा पूरा नहीं कर पाए। डेथ ओवरों की गेंदबाज़ी में हर्षल पटेल ने फिर एक बार ख़ुद को साबित किया और तीन विकेट झटके। शार्दुल ठाकुर ने दो सफलताएं अर्जित की। साथ ही साथ छठे गेंदबाज़ वेंकटेश अय्यर ने दो ओवर डाले और दो महत्वपूर्ण शिकार किए। ओस से भरी गीली परिस्थितियों में भारत ने लगातार दूसरे मैच में लक्ष्य का बचाव किया और 3-0 से सीरीज़ अपने क़ब्ज़े में की। इस सीरीज़ में निकोलस पूरन के तीन अर्धशतक टीम के काम ना आए।

कोई टिप्पणी नहीं: