सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 24 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 24 फ़रवरी 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 24 फ़रवरी

छात्राओं ने स्वयं के तैयार परिधानों का कॉलेज में किया कैंट वॉक कर प्रदर्शन

  • कन्याओं को आर्थिक रूप से भी सशक्त होना जरूरी है, फैशन डिजायनिंग का प्रशिक्षण अच्छा जरिया है-श्रीमति वर्मा  

sehore news
सीहोर। सात दिन की अल्पावधि में छात्राओं ने सलवार कमीज गरारा लहंगा-चोली, प्लाजो, ब्लाउज, पेंट आदि परिधान सीखे एवं इसका लाभ वे स्वयं का रोजगार स्थापित करने में करेंगी। रोजगार पाने वाला नही रोजगार देने वाला छात्राओं को बनना है। प्रशिक्षण से छात्राएं अपना बुटिक खोलकर आत्मनिर्भर बन सकती है। शासकीय कन्या महाविद्यालय के स्वामी विवेकानन्द कॅरियर मार्गंदर्शंन प्रकोष्ठ द्वारा सासंद प्रज्ञा सिंह ठाकुर भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय, विधायक सुदेश राय, जिला महामंत्री राजकुमार गुप्ता भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रिंस राठौर के दिशानिर्दशन में सासंद प्रतिनिधि बरखा वर्मा के नेतृत्व में सात दिवसीय रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। समापन समारोह का उद्घाटन प्राचार्य डॉ. सुमन तनेजा तथा महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की सांसद प्रतिनिधि बरखा वर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीमती वर्मा ने कहा की कन्याओं को आर्थिक रूप से भी सशक्त होना आवश्यक है एवं इस के लिए फैशन डिजायनिंग का प्रशिक्षण एक अच्छा जरिया है जिसके माध्यम से आप स्वयं काम कर आत्मनिर्भर बन सकती है। साथ ही आपने ध्यान एवं योग करने पर भी विशेष बल दिया। इस प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने में गृह विज्ञान विभाग की प्रयोगशाला परिचालक  मालती शर्मा का योगदान सराहनीय रहा। छात्राओं को सुश्री जेवा खान ने सात दिवस तक प्रशिक्षण दिया जिसे छात्राओं ने बड़ी लगन से सीखा। प्रकोष्ठ प्रभारी एवं ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट ऑफिसर डॉ. कलिका डोलस ने बताया कि प्रशिक्षण में छात्राओं आशु त्यागी बी.एस.सी. मैथ द्वितीय वर्ष कृतिका त्यागी बी.एस.सी. मैथ द्वितीय वर्ष रिशिका त्यागी बी.एस. सी मैथ द्वितीय वर्ष दीपशिखा रजक बी.ए. द्वितीय वषज़्, टीना प्रजापति बी.ए. द्वितीय वर्ष, बरखा परमार, बी.एस.सी. द्वितीय वर्ष प्रशिक्षण में उत्कृष्ठ प्रदर्शन किया तथा स्वयं के तैयार परिधानों का कैंट वॉक के माध्यम से प्रदर्शन भी किया। 


आस्था और उत्साह के साथ मनाई गई सीता अष्टमी

  • आधा दर्जन से अधिक कन्याओं का किया गया सम्मान, माता सीता की पूजा करने से वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियों का अंत

sehore news
सीहोर। शहर के छावनी स्थित प्राचीन जगदीश मंदिर में भगवान राम के दरबार में हर साल की तरह इस साल भी सीता अष्टमी का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला संस्कार मंच के तत्वाधान में आधा दर्जन से अधिक कन्याओं का सम्मान किया गया। कार्यक्रम के दौरान मंच की ओर से वरिष्ठ समाजसेवी गगन खत्री, परमार समाज की ओर से विष्णु परमार, संतोष परमार, विक्रम परमार, सोनी समाज की ओर से रामू सोनी, मेवाड़ा समाज की ओर से विनोद मेवाड़ा, पप्पू सेन, ब्राह़्मण समाज की ओर से कल्ली शर्मा, कपिल रजोरिया आदि के द्वारा कन्याओं का पूजन आदि किया गया। कार्यक्रम के दौरान सीता की झांकी सजाई गई। सीता के रूप में माही ममता शर्मा आदि की पूजा अर्चना की गई। वहीं भगवान राम के दरबार में विशेष अनुष्ठान किया गया। इस मौके पर पंडित राहुल व्यास ने बताया कि सीता अष्टमी पर देवी सीता की विशेष पूजा की जाती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार जब राजा जनक हल से धरती जोत रहे थे। तभी उनका हल किसी कठोर चीज से टकराया। जब राजा जनक ने देखा तो वहां से उन्हें एक कलश प्राप्त हुआ। उस कलश में एक सुंदर कन्या थी। राजा जनक की कोई संतान नहीं थी। वे उस कन्या को अपने साथ ले आए। इस कन्या का नाम ही सीता रखा गया। माता सीता को लक्ष्मी जी का ही स्वरूप माना जाता है। जानकी जयंती पर माता सीता की विधि-विधान से पूजा की जाती है। इस दिन माता सीता की विशेष रूप से पूजा की जाती है। जानकी जंयती को सीता अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। हिन्दू धार्मिक आस्था के लिए यह बेहद ही पावन दिन है। आज के दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। आज के दिन मां सीता की पूजा अर्चना करने से वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियों का अंत होता है। इस दिन को माता सीता के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। माता सीता राजा जनक की पुत्री थी। इसलिए माता सीता को जानकी नाम से भी जाना जाता है।


सैकड़ा साल प्राचीन है जगदीश मंदिर

वहीं इस संबंध में जानकारी देते हुए यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं ने बताया कि शहर के छावनी स्थित प्राचीन जगदीश मंदिर सैकड़ों साल पुराना है और यहां पर भगवान जगदीश की मूर्ति के अलावा, माता, राम दरबार, हनुमान और भगवान शिव परिवार की प्राचीन मूर्तियां स्थापित है। हर साल इस मंदिर में पूजा अर्चना होती है। गुरुवार को सीता अष्टमी का आयोजन भी किया गया था। जिसमें गायत्री विश्वकर्मा, ममता शर्मा, प्रकाश अग्रवाल, राकेश शर्मा आदि शामिल थे।


मृत्यु सात दिनों में होना निश्चित है आठवां दिन नहीं बना, इस लिए भजन करना ही कलयुग में श्रेष्ठ है-पं रविशंकर तिवारी  


sehore news
सीहोर। मृत्यु के भय से बचने के लिए बकरे रूपी मन को मारना होगा और मन को भगवान के सुमिरन में लगाना होगा। पृथ्वी पर जिस प्राणी ने भी जनम लिया है उसकी मृत्यु सात दिनों में निश्चित है आठवां दिन नहीं बना है इस लिए सातों दिन भगवान का भजन करना कलयुग में श्रेष्ठ माना गया है उक्त बात गुरूवार को श्रीनागेश्वर धाम चाणक्यपुरी में आयोजित श्रीमद भागवत कथा ज्ञान गंगा यज्ञ में पहुंचे श्रद्धालुओं को कथा का श्रवण कराते हुए भागवत भूषण पंडित रविशंकर तिवारी ने कहीं। राजा परिक्षित तक्षकनाग कथा सुनाते हुए पंडित श्रीे तिवारी ने कहा की वरिष्ठ ऋषि ने अपने पिता के साथ तपस्या के समय राजा परिक्षित के द्वारा किए गए दुव्र्यवहार के कारण सात दिनों के अंदर राजा परिक्षित की मृत्यु तक्षक नाग के द्वारा होने का श्राप दे दिया था। वरिष्ठ ऋषि के पिता को तपस्या समाधी के उपरांत यह बात पता चली तो उन्होने वरिष्ठ ऋषि को श्राप के निराकरण के लिए कहा। तब वरिष्ठ ऋषि ने राजा परिक्षित को सात दिनों के अंदर अपना कल्याण करने और भगवान का नाम जपने के लिए कहा। क्योंकी श्राप के कारण उनका अंत तक्षकनाग के द्वारा होने तय था। इस लिए मनुष्य को अपने कल्याण की चिंता सातों दिन करनी चाहिए। श्रीमद भागवत कथा सुनने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण पहुंच रहे है। प्रमुख यजमानों के द्वारा विधिवत भागवतजी और नागेश्वर महाराज की पूजा अर्चना की गई जिस के बाद दूसरे दिने की कथा का शुभारंभ पंडित रविशंकर तिवारी के द्वारा किया गया। संगीतमय कथा के समय मधुर श्रीकृष्ण भजनों पर श्रद्धालुगण नाचते दिखाई दिए। अनेक श्रद्धालु महिलाओं के द्वारा यज्ञ मंडप की परिक्रमा कर पुण्यलाभ अर्जित किया गया। नवनिर्मित मंदिर में श्रीनागेश्वर महाराज की प्रतिमा की स्थापन के लिए प्राण प्रतिष्ठ यज्ञ किया जा रहा है यज्ञ में प्रमुख यजमानों के द्वारा आहुतियां दी जा रही है। 


अस्पताल पहुंचकर मरीजों को किया फलो का वितरण बसस्टेंड परिसर में निर्धन जनों को कराया भोजन

  • युवाओं में कांग्रेस के प्रति भूरिया ने बढाई है आस्था-   युवक कांग्रेस

sehore news
सीहोर। जिला अस्पताल पहुंचकर मरीजों को फलो का वितरण किया और बस स्टेंड स्थित परिसर में निर्धनजनों को भरपेट भोजन कराया। युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गुरूवार को प्रदेशाध्यक्ष डॉ विक्रांत भूरिया का जन्म दिवस हर्षोउल्लास के साथ मनाया। युवक कांग्रेस नेता हर्षदीप सिंह एवं युवा कांग्रेस नेता कपिल गौर के नेतृत्व शहर में अनेक स्थानों प्रमुख चौक चौराहों पर बधाई संदेश के होडिंग पोस्टर बेनर भी कार्यकर्ताओं के द्वारा लगाए गए। कार्यक्रम के दौरान युवक कांग्रेस नेता हर्षदीप सिंह ने कहा की प्रदेशाध्यक्ष श्री भूरिया यूवाओं के प्रेरणास्त्रोत है और आदिवासी समाज के भी गौरव है। युवा कांग्रेस नेता कपिल गौर ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा की प्रदेशाध्यक्ष श्री भूरिया ने प्रदेश भर के युवाओं में कांग्रेस के प्रति आस्था को बढाया है यही कारण है युवक कांग्रेस से लगातार सदस्यता अभियान के दौरान युवा जुड़ रहे है। कार्यकर्ताओं ने युवक कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डॉ विक्रांत भूरिया के दीर्घायु जीवन की कामना के लिए गणेश मंदिर पहुंचकर भगवान गणेश की पूजा अर्चना की। कार्यकर्ताओं ने प्रदेशाध्यक्ष डॉ विक्रांत भूरिया के जन्म दिवस पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए। कार्यकर्ताओं ने कृछ स्थानों पर केक भी काटे और मिठाईयों का नागरिकों में वितरण किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष राहुल यादव,कार्यकारी अध्यक्ष नईम नबाव, जिला पंचायत सदस्य तुलसीराम पटेल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि विवेक राठौर, जिला कांग्रेस प्रवक्ता सनील दुबे, केके रिछारिया, राजेश भूरा यादव, राजेन्द वर्मा, अजय रैकवार, लोकेंंद्र वर्मा, मजीद खान, सईद खान, रवि पांडे सहित वड़ी संख्या में युवक कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल रहे। 


नलजल योजना के संधारण के लिए ग्राम सभा आयोजित


sehore news
जल निगम भोपाल द्वारा नसरुल्लागंज तहसील के ग्राम सतराना में महिला स्व-सहायता समूह के साथ ग्रामसभा आयोजित की गई। ग्रामसभा में गांव के पेयजल व्यवस्था एवं पाइपलाइन डैमेज जल टंकी कर वसूली आदि विषयो पर चर्चा की गई। जल निगम के तहत मरदानपुर सहित अनेक गांवों में ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना से हर घर जल पहुँचाकर ग्रामवासियों को लाभान्वित किया जा रहा है। ग्राम सभा में हर घर जल से सिपी मैनेजर एवं डॉ. मयूरी बरबड़े ग्राम सतराना के सरपंच एवं उपस्थित थे।


जिले में 24 फरवरी को 16 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 24 फरवरी को प्राप्त रिपोर्ट में 16 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 153 हो गई है।


खादी एवं ग्रामोद्योग उत्पादों की जिला स्तरीय प्रदर्शनी


मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा खादी एवं ग्रामोद्योग उत्पाद के प्रचार-प्रसार के लिए 26 फरवरी से 05 मार्च तक दोपहर 12.00 बजे से रात 09.00 बजे तक अग्रवाल पंचायत भवन, बड़ा बाजार सीहोर में जिला स्तरीय प्रदर्शनी लगाई जा रही हैं। इस प्रदर्शनी में खादी कबीरा ब्राण्ड के सूती खादी, पोली खादी, ऊनी खादी एवं रेशमी खादी वस्त्रों तथा गारमेंटस के विक्रय पर 20+10+10 प्रतिशत की आकर्षक छूट दी जाएगी। साथ ही प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति इकाई एवं स्व-सहायता समूहों द्वारा उत्पादित विंध्यावैली ब्राण्ड के ग्रामोद्योग सामग्री पर 20+10 प्रतिशत की आकर्षक छूट दी जाएगी।


बाल यौन शौषण रोकने जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित, जिला न्यायाधीश श्री दांगी ने बाल संरक्षण संबंधी कानूनों की जानकारी दी


sehore news
कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन और स्वामी विवेकानंद शिक्षा समिति द्वारा नगर में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिले में बाल यौन शौषण एवं बाल दुर्व्यापार को रोकने में समाज के सभी वर्गों की भूमिका पर सार्थक चर्चा की गई। न्याय के लिए बढ़ते कदम के अंतर्गत बाल यौन शौषण पीड़ितों के लिए न्याय की पहल के लिए बच्चों से संबंधित सभी विभागों और हितधारकों के साथ संवाद किया गया। कार्यक्रम में बाल यौन उत्पीड़न, बाल विवाह, बाल तस्करी और बाल मजदूरी जैसे संवेदनशील मुद्दों पर चर्चा की गई। बच्चों को यौन उत्पीड़न से बचाव, उत्पीड़न के बाद त्वरित न्याय और सहायता तथा उन्हें मुख्यधारा में लाने की प्रक्रिया पर सभी संबंधित विभागों ने अपने विचार प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने जिले में बच्चों प्रति होने वाले अन्याय, भारतीय संस्कृति में न्याय व्यवस्था और बच्चो को मिलने वाली सहायता की जानकारी दी। कार्यक्रम बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री प्रदीप चौहान सहित अनेक लोगो ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग, पुलिस विभाग, स्वयं सेवी संस्थाएं और चाइल्ड लाइन उपस्थित थे।


जिला चिकित्सालय में नेत्र जांच शिविर आयोजित किया गया


जिला अंधत्व निवारण समिति एवं सदगुरू सेवा संकल्प ट्रस्ट द्वारा में जिला चिकित्सालय की नेत्र यूनिट में नेत्र शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में 85 मरीजों के आंखों की सूक्ष्म जांच की गई, जिसमें 55 व्यक्तियों के ऑपरेशन योग्य पाए जाने पर उन्हें ऑपरेशन के लिए सदगुरू सेवा संकल्प नेत्र चिकित्सालय आनंदपुर भेजा गया है।


हर्षोल्लास से मनाए जाएंगे सभी त्यौहार, आगामी त्यौहारो पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने कलेक्टर ने दिए निर्देश, शांति समिति की बैठक


sehore news
आगामी त्यौहारों को दृष्टिगत रखते हुए तथा त्यौहारो को हर्षोल्लास एवं शांतिपूर्ण मनाने के लिए कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में पुलिस अधीक्षक कार्यालय के कन्ट्रोल रूम में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में आगामी सभी पर्वों पर सीहोर नगर तथा जिले में आयोजित होने वाले विभिन्न धार्मिक समारोह के दौरान व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी पर्वो पर आयोजनों के दौरान सफाई, विद्युत, पेयजल आदि व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियो को सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। एसपी श्री मयंक अवस्थी ने शांति समिति के सभी सदस्यो से अपील करते हुए कहा कि कार्यक्रमों के आयोजनों के दौरान ध्वनि विस्तारक यंत्रो की ध्वनि तेज न हो और जो भी संगीत बजाया जा रहा हो वह शालीनतापूर्ण एवं धार्मिक आयोजन से संबंधित हो। चल समारोह और कार्यक्रमों के अनुरूप यातायात व्यवस्था के लिए संबंधित पुलिस अधिकारियो को निर्देश दिए।  उल्लेखनीय है कि एक मार्च को महाशिवरात्रि, 17 मार्च को होलिका दहन, 18 मार्च को होली उत्सव, 22 मार्च को रंगपंचमी, 02 अप्रैल को चैत्र नवरात्रारंभ,गुड़ी पड़वा, चैती चांद, 10 अप्रैल को श्रीराम नवमी, 14 अप्रैल को महावीर जयंती, बैशाखी, डॉ. अम्बेडकर जयंती, 15 अप्रैल को गुड फ्रायडे, 03 मई को परशुराम जयंती एवं 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा पर्व मनाए जाएंगे। बैठक में     अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना, एएसपी श्री समीर यादव, श्री जसपाल अरोरा, श्री राकेश राय, संबंधित अधिकारी तथा शांति समिति के अनेक सदस्य उपस्थित थे।


अधिवक्ताओं के सहयोग से ही नेशनल लोक अदालत का सफल आयोजन संभव है - प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद


sehore news
आगामी 12 मार्च 2022 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणो के निराकरण के लिए प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चन्द की अध्यक्षता में अधिवक्ताओं के साथ बैठक आयोजित की गई। प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद ने कहा कि नेशनल लोक अदालत का सफल आयोजन अधिवक्ता साथियों के सहयोग के बिना नहीं किया जा सकता। उन्होंने नेशनल लोक अदालत रूपी जनहित के कार्य में आवश्यक सहयोग देने के लिए अधिवक्ताओं से अपील की। उन्होंने कहा कि लोक अदालत में प्रकरण का निपटारा होने से पक्षकारों के मध्य आपसी सद्भाव बढ़ता है, कटुता समाप्त होती है, समय, धन एवं श्रम की बचत होती है। लोक अदालत में कोई भी पक्ष हारता नही है दोनो पक्षो की जीत होती है। जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने कहा कि लोक अदालत में प्रकरण के निराकरण होने से न्याय शुल्क की वापसी हो जाती है और लोक अदालत का निर्णय अंतिम होता है। लोक अदालत के आदेश के विरूद्ध कोई अपील नही होती और विवाद हमेशा के लिए समाप्त हो जाता है।विशेष न्यायाधीश एवं नेशनल लोक अदालत प्रभारी श्री सुरेश सिंह ने कहा कि 12 मार्च 2022 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में राजीनामा योग्य आपराधिक प्रकरण, चेक बाउंस के प्रकरण, बैंक वसूली प्रकरण मोटर दुर्घटना, दावा प्रकरण, विद्युत चोरी प्रकरण, वैवाहिक विवाद के प्रकरण एवं सभी प्रकार के सिविल प्रकरण रखे जाएंगे। उन्होंने सभी से प्रकरणों के राजीनामा के आधार पर निराकरण में रूचि लेकर लोक अदालत को सफल बनाने का आग्रह किया। इसी प्रकार जिला अभिभाषक संघ के अध्यक्ष श्री रविन्द्र भारद्वाज, वरिष्ठ अधिवक्ता श्री रामनारायण ताम्रकार, श्री केयू कुरेशी एवं राजेश काशिव ने भी लोक अदालत की सफलता के लिए अपने विचार रखे।


रोजगार मेले में 32 युवक-युवतियों का हुआ प्राथमिक चयन


sehore news
जिले के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन एवं जिला रोजगार कार्यालय द्वारा शासकीय महाविद्यालय गोपालपुर में रोजगार मेला आयोजित किया गया। इस रोजगार मेले में 12वीं कक्षा से लेकर स्नातक शिक्षा प्राप्त छात्र-छात्राएं शामिल हुए। रोजगार मेले में दो कम्पनियों के प्रतिनिधियों द्वारा 48 युवक-युवतियों रजिस्ट्रेशन कर 32 का प्राथमिक चयन किया गया। मेले में एमआईसी हर्बल प्रोडक्ट रेहटी द्वारा 5 को एवं स्टार हेल्थ इंश्योरेंस हरदा द्वारा 7 युवक-युवतियो को ऑफर लेटर प्रदान किए गए।


भूमाफियाओं, कालाबाजारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

  • राजस्व प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें ताकि आमजन को राहत मिल सके - कलेक्टर श्री ठाकुर
  • अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों की कलेक्टर ने की सराहना

sehore news
कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित राजस्व विभाग की बैठक सह वीडियो कॉफ्रेंस में विभागीय गतिविधियों, राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों तथा योजनाओं की समीक्षा की गई। उन्होंने तहसीलवार राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों, सीएम हेल्पलाइन में लंबित प्रकरणों तथा आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करते हुए एसडीएम, तहसीलदारों को आवश्यक कार्यवाही कर शीघ्र निराकरण कराने के संबंध में निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने न्यायालयवार नामातंरण, सीमांकन, बंटवारा संबंधी प्रकरणों पर चर्चा करते हुए कहा कि कोई भी लंबित प्रकरण न रहे, प्रकरणों पर शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करते हुए नियमानुसार निराकरण किया जाए। उन्होंने राजस्व संग्रहण की समीक्षा करते हुए कहा कि भू राजस्व वसूली में तेजी लाई जाए। साथ ही उन्होंने भू-भाटक, भू-राजस्व, वाणिज्यक फसलों की खेती वाली भूमि पर कर वसूली, परिवर्तित भूमि से प्राप्त भू-राजस्व, पंचायत उपकर राशि की वसूली, अर्थदण्ड तथा राजसातकरण राशि वसूली कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि भूमाफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराए तथा उनका उपयोग शासकीय योजनाओं में किया जाए। अतिक्रमण मुक्त कराई गई भूमि पर प्रशासन का बोर्ड लगाए जिससे कि दोबारा भूमि पर अतिक्रमण न किया जा सके। उन्होंने भूमाफियाओं के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने वाले अधिकारियो की सराहना की। कलेक्टर श्री ठाकुर ने धारणाधिकार की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना की भी समीक्षा की। राजस्व विभाग से संबंधित सीएम हेल्पलाईन शिकायतों की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को व्यक्तिगत रूचि लेते हुए प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही समाधान ऑनलाईन में चयनित विषयों से संबंधित लंबित शिकातयों की भी जानकारी लेते हुए शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि समस्त जनपद सीईओ द्वारा ऐसी वन भूमि जिनपर निर्माण किए जाने है, कार्यों का संबंधित ग्रामसभा में प्रस्ताव तैयार कराकर वन विभाग को भेजा जाए। ताकि वन विभाग के नियमानुसार कार्य स्वीकृति पश्चात प्रारंभ किए जा सके। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि अपने अनुभाग के सभी विभागों की गतिविधियों की नियमित मॉनिटरिंग करे ताकि निर्माण एवं विकास कार्य सतत रूप से जारी रहे। उन्होंने कहा कि सभी कार्यो का और वन विभाग को देने वाली राशि का आंकलन कर ले, जिससे कि वन विभाग के समन्वय से कार्य पूर्ण हो सके। वन विभाग से समन्वय बनाने के लिए निचले स्तर पर अधिकारियो के साथ हर महीने बैठक आयोजित कर रूके हुए कार्यों को गति प्रदान की जाएं और दोनो विभाग मिलकर हर समस्या का समाधान करे। मुख्यमंत्री की घोषणा वाले कार्यों को प्राथमिकता देते हुए जिम्मेदारी से पूर्ण करें। कलेक्टर श्री ठाकुर ने शासकीय उचित मूल्य की राशन दुकानो की नियमित जांच करने तथा किराना दुकानो, मिष्ठान भंडारो, होटल आदि व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से खाद्य सामग्री की नियमित जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में अवैध शराब कारिबारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में खनिजो के अवैध उत्खनन एवं परिवहन को रोकने के लिए राजस्व, पुलिस एवं खनिज अधिकारियों को संयुक्त रूप से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक से 05 मार्च तक चलने वाले वृक्षारोपण अभियान में समस्त विभाग बृहद स्तर पर सभी को जोड़कर वृक्षारोपण कराएं। एक बड़ी संख्या में वृक्षारोपण हो, जिससे कि जिले में सबसे अधिक वृक्षारोपण हो सके।  बैठक में एसपी श्री मयंक अवस्थी ने निर्देश दिए कि भूमाफियाओं के खिलाफ यदि कोई आपराधिक रिकॉर्ड है, तो उसपर कानूनी कार्यवाही करते हुए एफआईआर दर्ज की जाए। लगातार कार्यवाही कर हम प्रदेश में उल्लेखनीय कार्य कर सकते है। उन्होंने राजस्व पुलिस अधिकारियो से कहा कि भूमाफिया, खनिजो का अवैध, परिवहन तथा कालाबाजारी करने वालो के विरूद्ध संयुक्त रूप से कार्यवाही की जाए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि आमजन से मिलने वाली शिकायतों का शीघ्र निराकरण किया जाए। डीएफओ डॉ. अनुपम सहाय ने कहा‍ कि वन भूमि पर निर्माण करने के लिए हर कार्य के लिए प्रपत्र सूची, ग्राम सभा का प्रपत्र, कार्य करने वाली एजेंसी, संबंधित वन विभाग रेंजर को प्रस्तुत करें। संयुक्त कार्यवाही करने की हम सभी में क्षमता है। यह कार्यवाही करने का एक अच्छा का अवसर है, पूर्ण बल का उपयोग कर सख्ती से कार्यवाही करे। सभी कार्य वन विभाग की निगरानी में सहूलियत से हो सके इसके लिए वन भूमि पर बड़े कार्य न करे, मनरेगा के छोटे-छोटे प्रॉजेक्ट बनाएं। जिससे कि वन भूमि नष्ट न हो और वन का स्वरूप भी वन के रूप में ही बना रहे। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, एएसपी श्री समीर यादव, एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना, डिप्टी कलेक्टर श्री रवि वर्मा सहित समस्त पुलिस, राजस्व, खनिज एवं वन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।


युक्रेन में निवासरत मध्यप्रदेश वासियों के लिए हेल्पलाइन नम्बर जारी


युक्रेन में निवासरत मध्यप्रदेश के निवासियों की सहायता एवं सुविधा के लिए राज्य सरकार द्वारा हेल्पलाइन नम्बर चालू किया गया है। हेल्पलाइन पर सम्पर्क करने के लिए सीएम हेल्पलाइन 181 पर कॉल करें या + 91-755-2555582 पर कॉल किया जा सकता हे। मध्यप्रदेश के बाहर से सीएम हेल्पलाइन पोर्टल www.cmhelpline.mp.gov.in  पर समपर्क कर सकते है और मोबाइल एप https://yourtlink/1sNb5 पर तथा +91-011-42340100 पर भी कॉल किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: